GLIBS
14-10-2020
मिनी माता सम्मान : उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं और अशासकीय संस्थाओं से आवेदन 18 अक्टूबर तक

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन की ओर से उत्कृष्ट कार्य करने वाली राज्य की महिलाओं और अशासकीय संस्थाओं को प्रतिवर्ष "मिनी माता सम्मान (महिला उत्थान)"प्रदान किया जाता है। इसके तहत एक महिला या संस्था को 2 लाख रुपए की राशि व प्रशस्ति पट्टिका सम्मान के रूप में प्रदान की जाती है। इस सम्मान के लिए वर्ष 2020 के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। इसके लिए महिला या संस्था को पूर्ण परिचय देते हुए महिलाओं के उत्थान के लिए किए गए सेवा कार्यों की सप्रमाण विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराना होगा। इस आशय का प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा कि उपलब्धियां वास्तविक तथ्यों पर आधारित है। यदि कोई अन्य पुरस्कार प्राप्त किया हो तो उसका विवरण भी प्रस्तुत करना होगा। उत्कृष्ठ सेवा कार्य के संबंध में कोई प्रतिवेदन प्रकाशित हुआ हो तो उसका विवरण और प्रकाशित प्रतिवेदन की छायाप्रतियां, महिलाओं के उत्थान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के संबंध में प्रख्यात पत्र-पत्रिकाओं और संस्थाओं की ओर से की गई टिप्पणियों की छायाप्रतियां या सत्य प्रतिलिपियां के साथ अन्य सुसंगत दस्तावेज जो आवश्यक हो प्रस्तुत करना होगा।

इस पुरस्कार के लिए चयन होने की स्थिति में पुरस्कार प्राप्ति के संबंध में आवेदक की लिखित सहमति भी आवश्यक होगा। यह सम्मान किसी भी महिला या संस्था को केवल एक बार ही प्राप्त हो सकेगा। विगत वर्ष में निर्धारित मापदंडों की पूर्ति करने वाली ऐसी महिलाएं या संस्थाएं जिन्हे यह सम्मान विगत वर्ष प्राप्त नहीं हुआ है। इस वर्ष पुन: प्रविष्टियां प्रस्तुत कर सकेगी। शासकीय और अर्द्धशासकीय संस्थाएं और शासकीय सेवक इस सम्मान के लिए पात्र नहीं होंगे। पुरस्कार के लिए प्रविष्टियां संबंधित जिला कार्यालय, महिला एवं बालविकास विभाग को 18 अक्टूबर तक प्रस्तुत की जा सकेगी। प्रविष्टि सीलबंद लिफाफे में प्रस्तुत की जाए और लिफाफे के ऊपर "मिनी माता सम्मान "(महिला उत्थान)" वर्ष 2020 अंकित किया जाए। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त प्रविष्टियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

 

11-08-2020
मिनी माता को मरणोपरांत पद्म श्री से सम्मानित किया जाए : विकास उपाध्याय

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद मिनी माता के खण्डवा पूरी धाम सिमगा में उनके समाधि स्थल पहुँच कर नमन किया। उपाध्याय ने उनके द्वारा छुआछूत को दूर करने चलाये गए अभियान को याद किया। उपाध्याय ने कहा कि मिनी माता आज के परिवेश में समाज के लिए प्रासंगिक हैं और इस मौके पर उन्होंने ये माँग उठाई की मिनी माता को मरणोपरांत पद्मश्री सम्मान दिया जाना चाहिए।

 

 

11-08-2020
मिनी माता की पुण्यतिथि पर अजाक्स ने किया श्रद्धा सुमन अर्पित

कोरबा।  छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति–जनजाति अधिकारी एवं कर्मचारी संघ (अजाक्स) के प्रांतीय महामंत्री केआर डहरिया के नेतृत्व में कोरबा जिला में छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद एवं सतनाम संप्रदाय की गुरु माता ममतामयी मिनीमाता की पुण्यतिथि 11 अगस्त को मिनीमाता शासकीय कन्या महाविद्यालय कोरबा में मिनी माता की आदमकद प्रतिमा में पुष्पांजलि अर्पित की गई। अजाक्स के पदाधिकारियों ने इस अवसर पर मिनीमाता के कार्यों को याद किया। पुष्पांजलि अर्पित करने अजाक्स के प्रांतीय महामंत्री केआर डहरिया, जिलाध्यक्ष कोरबा केडी पात्रे,जिला सचिव आरडी केशकर, जिला कोषाध्यक्ष विमला भास्कर,जिला प्रवक्ता सुरेंद्र कुमार खूंटे,कोरबा तहसील अध्यक्ष बीआर बाघमारे,कटघोरा सचिव जीएल कुर्रे,कटघोरा तहसील अध्यक्ष शेखर सिंह रात्रे,संतदास दिवाकर,रामप्रसाद मिरी,प्राचार्य जीपी जाटवर, सुरजीत कुमार टंडन, गौतमप्रसाद बौद्ध, नीलिमा अनंत,राजकुमारी डहरिया एवं सहारतसिंह पैकरा व नागरिक उपस्थित थे।

08-08-2019
निगम संस्कृति विभाग द्वारा मिनी माता की पुण्यतिथि पर 11 अगस्त को पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित

रायपुर। महापौर प्रमोद दुबे एवं नगर निगम रायपुर के संस्कृति विभाग के अध्यक्ष राधेश्याम विभार ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम संस्कृति विभाग ने 11 अगस्त रविवार को सुबह 10 बजे मिनी माता के प्रतिमा स्थल के समक्ष राजधानी शहर के मिनी माता नया बस स्टैण्ड परिसर पंडरी में उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम रखा गया है। नगर निगम संस्कृति विभाग द्वारा पुष्पांजलि कार्यक्रम में उनके संबंधित प्रतिमा स्थल में नियत दिवस को प्रतिमा स्थल का संधारण व ससम्मान प्रतिमा की साफ-सफाई व्यवस्था, प्रतिमा स्थल के आसपास विशेष सफाई व्यवस्था, प्रतिमा की सादर पुष्प सज्जा कार्यक्रम स्थल में आवश्यकता के अनुरूप पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

 

07-08-2019
संस्कृति विभाग द्वारा मिनी माता की पुण्यतिथि पर 11 को पुप्पांजलि कार्यक्रम आयोजित

रायपुर। महापौर प्रमोद दुबे एवं नगर निगम रायपुर के संस्कृति विभाग के अध्यक्ष राधेश्याम विभार ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम संस्कृति विभाग ने रविवार को सुबह 10 बजे मिनी माता की प्रतिमा स्थल के समक्ष शहर के मिनी माता नया बस स्टैण्ड परिसर पंडरी में उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम रखा गया है। नगर निगम संस्कृति विभाग द्वारा पुष्पांजलि कार्यक्रम में उनके संबंधित प्रतिमा स्थल में नियत दिवस को प्रतिमा स्थल का संधारण व ससम्मान प्रतिमा की साफ-सफाई व्यवस्था, प्रतिमा स्थल के आसपास विशेष सफाई व्यवस्था, प्रतिमा की सादर पुष्प सज्जा कार्यक्रम स्थल में आवश्यकता के अनुरूप पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804