GLIBS
24-07-2020
Video: बेवजह घूमने वालों से वसूला गया जुर्माना,एफआईआर भी की गई दर्ज

अंबिकापुर। जिले में लगे सात दिनों के लॉक डाउन को लेकर प्रशासन सख्त हो गया है। लॉक डाउन के पहले दिन लोगों को समझाइश दी जा रही थी तो वही शुक्रवार को दूसरे दिन सुबह दस बजे के बाद से बेवजह घूमने वालों पर चालानी कार्रवाई की गई। शहर में लॉक डाउन के दौरान जो कोई भी बेवजह घूमता पाया जा रहा है उस पर एफआईआर की जा रही हैं। शहर के एसडीएम अजय त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए शहर में लॉक डाउन किया गया है,जो सफल भी रहा मगर कई लोग इस आदेश का उल्लंघन भी कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन और पुलिस एफआईआर के साथ चालानी कार्यवाही कर रही है। अब तक 204 लोगों से 42 हजार रुपय का जुर्माना वसूल किया गया है। 26 लोगों पर एफआईआर भी दर्ज की गई है। यह कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।

 

12-07-2020
शराब पीने के लिए पैसे नहीं देने पर दो युवकों पर चाकू से वार

रायपुर। शहर में शराब पीने के लिये पैसा नहीं देने पर दो युवकों को चाकू मारकर घायल करने की रिपोर्ट आजाद चौक थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार समता कालोनी निवासी हरीश सााहू ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि शनिवार देर रात पुराना मंगल बाजार गुढिय़ारी के पास रोहित साहू ने हरीश और मुकेश कंवर को रोककर शराब पीने के लिए पैसा मांगा। नहीं है कहने पर आरोपी रोहित ने जान से मारने की धमकी देकर चाकू से वारकर चोट पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 294,323,506बी 327 के तहत अपराध कायम कर आरोपी की खोज शुरू कर दी है।

 

10-07-2020
महासमुंद जिले में अब तक दर्ज हो चुकी 548.9 मि.मी वर्षा 

रायपुर। महासमुंद जिले में अब तक 548.9 मि.मी. औसत बारिश दर्ज की गई है। भू-अभिलेख कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में आज 20.7 मिमी की औसत वर्षा दर्ज की गई। आज पॉचों तहसीलवार वर्षा में महासमुंद तहसील में 2.2 मि.मी., पिथौरा तहसील में 10.2 मि.मी., बागबाहरा तहसील में 8.3 मि.मी., सरायपाली तहसील में 76.6 मि.मी. एवं बसना तहसील में 6.0 मि.मी बारिश दर्ज की गई है।

30-06-2020
गरियाबंद में औसत वर्षा अब तक 308 मि.मी. दर्ज की गई, राजिम में सर्वाधिक 

रायपुर/गरियाबंद। जिले में चालू मानसून सत्र में गत 1 जून से 30 जून तक औसत वर्षा 308 मि.मी. दर्ज की गई है। भू-अभिलेख शाखा गरियाबंद से प्राप्त जानकारी के अनुसार 30 जून को सर्वाधिक वर्षा राजिम तहसील में 82.8 मि.मी. दर्ज की गई है। इसी प्रकार देवभोग तहसील में 48.6 मि.मी., मैनपुर तहसील में 34.3 मि.मी. और छुरा तहसील में 5.3 मि.मी. वर्षा हुई। जबकि गरियाबंद में वर्षा दर्ज नहीं की गई है।

15-06-2020
लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार,सेंसेक्स और निफ्टी में दर्ज की गई गिरावट

मुंबई। दिनभर की उथल-पुथल के बाद सोमवार को शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1.63 फीसदी की गिरावट के साथ 552.09 अंक नीचे 33228.80 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.60 फीसदी गिरकर 159.20 अंक नीचे 9813.70 के स्तर पर बंद हुआ।  आज सुबह सेंसेक्स 220.92 अंक (0.65 फीसदी) नीचे 33669.97 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी 0.63 फीसदी यानी 62.75 अंकों की गिरावट के साथ 9910.15 के स्तर पर खुला था। इसके बाद दोपहर 12.37 बजे सेंसेक्स 780.70 अंकों की गिरावट के बाद 33000.19 और निफ्टी 220.50 अंकों की गिरावट के बाद 9752.35 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।
वहीं पिछले कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को दिनभर की उथल-पुथल के बाद शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ था। सेंसेक्स 0.72 फीसदी की बढ़त के साथ 242.52 अंक ऊपर 33780.89 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 0.72 फीसदी बढ़कर 70.90 अंक ऊपर 9972.90 के स्तर पर बंद हुआ था। 

 

15-05-2020
लाॅक डाउन के दौरान बिना अनुमति के बेटी को घर लाया, एफआईआर दर्ज

धमतरी। नगरी विकासखण्ड के ग्राम मल्हारी निवासी गेंदलाल बिसेन के विरूद्ध शासकीय आदेश की अवज्ञा एवं लापरवाहीपूर्ण कृत्य के लिए भारतीय दंड संहिता 1861 की धारा 188 के तहत थाना सिहावा में एफआईआर (प्राथमिकी) दर्ज कराई गई है। गेंदलाल बिसेन के द्वारा अपनी पुत्री को बिना अनुमति के ऑरेंज जोन वाला जिला कोरबा से घर पर लाया गया था।अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नगरी सुनील शर्मा ने बताया कि नगरी अनुविभाग में स्थित ग्राम मल्हारी निवासी गेंदलाल बिसेन के द्वारा अपनी पुत्री जो कि कोरबा जिले में अध्ययनरत थी, वहां से गरियाबंद आई थी, जहां से बिना किसी अनुमति या सूचना के अपनी पुत्री को अपने वर्तमान निवासरत घर पर लेकर आए और घर लाने के तत्काल बाद भी इसकी सूचना पंचायत को नहीं दी गई। जबकि इस बाबत सभी ग्रामों में मुनादी कराई गई थी कि रेड या ऑरेंज जोन से आने वाले व्यक्ति को क्वारेंटाइन सेंटर में अनिवार्य रूप से रखा जाएगा। तत्संबंध में पंचायत सचिव के संज्ञान में आने पर पूरे परिवार की स्वास्थ्य जांच की गई एवं सभी को उनके घर पर ही क्वारेंटीन किया गया। उक्त कृत्य के संबंध में कार्रवाई करते हुए पुत्री के पिता गेंदलाल बिसेन के विरुद्ध शासकीय आदेश की अवज्ञा एवं लापरवाहीपूर्ण कृत्य के लिए भारतीय दंड संहिता 1861 की धारा 188 के तहत पुलिस थाना सिहावा में एफआईआर दर्ज कराई गई है। एसडीएम एवं इंसीडेन्ट कमांडर नगरी ने सभी क्षेत्रवासियों से पुनः आग्रह किया है कि कलेक्टर रजत बंसल के आदेशानुसार बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति की तत्काल सूचना संबंधित ग्राम सचिव को अनिवार्य रूप से दें, ताकि किसी भी बाहरी व्यक्ति की अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य जांच कराकर जिला को कोरोना मुक्त रखने में सहयोग करें।

 

12-05-2020
घटिया टेबलेट सप्लाई करने के मामले में दर्ज होगी एफआईआर

धमतरी। नगर निगम को घटिया क्लोरीन टेबलेट सप्लाई कर जन स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने के मामले में निगम ने बड़ी कार्रवाई की है। आयुक्त आशीष टिकरिहा ने बताया कि जांच में क्लोरीन टेबलेट गुणवत्ताहीन साबित हुई। घटिया टेबलेट सप्लाई करने के चलते गोविंद मेडिकल एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है साथ ही एफआईआर दर्ज करने थाने में लेटर दिया गया है। इधर थाना प्रभारी भावेश गौतम ने बताया कि निगम से आवेदन प्राप्त हुआ है, जल्द ही जांच कार्यवाही की जाएगी।

 

 

12-05-2020
छत्तीसगढ़ स्वाभिमान संस्थान की बैठक 18 को, ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते है उपस्थिति

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्वाभिमान संस्थान की बैठक 18 मई को आयोजित की गई है। इसमें जल,जंगल व जमीन के लिए कार्यरत संस्थान अब पूरे प्रदेश में अपने संगठन का विस्तार करेगी। बैठक में संगठन के स्वरूप व कार्य योजना सहित वर्तमान में जारी वैश्विक महामारी कोविड-19 के विषय पर चर्चा की जाएगी। बैठक में प्रदेश के उत्थान के लिए काम करने वाले विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत सेवाभावी लोगों को आमंत्रित किया गया है। बैठक में ऑनलाइन उपस्थिति भी दर्ज कराई जा सकती है। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. उदयभान सिंह चौहान ने बताया कि राज्य निर्माण के लिए संघर्ष करने वाले संगठन को राज्य निर्माण के बाद सन् 2000 में छत्तीसगढ़ स्वाभिमान संस्थान में विलय कर दिया गया था। संस्थान के गठन का मुख्य उद्देश्य राज्य में शासन व जनता के बीच सेतु का कार्य करना है।

11-05-2020
प्रदेशभर में नापतौल विभाग ने मारा छापा, अधिक कीमत में नमक बेचने वालों पर प्रकरण दर्ज

रायपुर। राज्य शासन के नापतौल विभाग ने सोमवार को रायपुर,दुर्ग, बिलासपुर, जगदलपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर जिले की 276 संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि दुर्ग के दो संस्थानों में नमक के पैकेट में उल्लेखित मूल्य के अधिक कीमत पर नमक बेचने वाले दो संस्थानों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया। 
गौरतलब है कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और इसके बचाव के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से अनेक प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग 56 लाख 56 हजार राशनकार्डधारी परिवारों को शासकीय उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से निशुल्क नमक प्रदान किया जा रहा है। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के मार्गदर्शन में लॉक डाउन की परिस्थितियों में प्रदेश में खाद्य पदार्थों और आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता और आपूर्ति के साथ-साथ इनके बाजार मूल्यों की भी प्राइस मॉनिटरिंग सेल के माध्यम से सतत् निगरानी की जा रही है।  
खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में राज्य में नमक और अन्य सभी आवश्यक खाद्य पदार्थ पर्याप्त मात्रा में एवं समुचित दरों पर खुले बाजार में आम उपभोक्ताओं के लिए सहज रूप से उपलब्ध है। राज्य के खुले बाजार में प्रतिमाह लगभग 8 से 10 हजार टन के नमक की आवक होती है। लॉक डाउन के दौरान भी खुले बाजार में नमक की आवक निरंतर हो रही है।

08-05-2020
14-15वें वित्त की राशि में बंदरबांट, सीईओ की भूमिका पर उठे सवाल, कलेक्टर ने एफआईआर दर्ज करने के दिए निर्देश

बीजापुर। जिले के चारों विकासखंडों में 14-15वें वित्त राशि में बंदरबांट की शिकायत सही पाए जाने पर कलेक्टर केडी कुंजाम ने भुगतान पर तत्काल रोक लगा दी है। इसके साथ ही राशि की वसूली करने और थाने में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, ग्राम पंचायतों में सामाग्री खरीदी के बिल रायपुर,जगदलपुर,दंतेवाड़ा,गीदम व बीजापुर के व्यपारियो द्वारा एडवांस बिल देकर प्रस्ताव मंगाये जा रहे थे। इसमें स्थानीय ठेकेदार,फार्म और जिला पंचायत सीईओ की भूमिका और संलिप्ता बताई गई थी। सीईओ जिला पंचायत ने तमाम आरोपों को बेबुनियाद और झूठा करार दिया है।6 मई 2020 को जारी पत्र में स्पष्ट किया है कि 1 अप्रैल 2020 से 14-15वें वित्त आयोग अंतर्गत त्रिस्तरीय पंचायतों को प्राप्त होने वाली राशि का 50 फीसदी निम्न कार्यों में व्यय करने की अनुशंसा की गई है। इसमें 1-पेयजल व्यवस्था, 2-स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, 3- लघु-सिंचाई, 4- सामुदायिक प्रणाली का रखरखाव शामिल है।कलेक्टर बीजापुर ने पत्र के माध्यम से स्पष्ट लिखा है कि कई ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिवों के द्वारा उपरोक्त मद में राशि व्यय न करते हुए क्रिकेट किट, स्पोर्ट्स किट, फोटोकॉपी मशीन इत्यादि में अनावश्यक व्यय कर शासकीय धन का दुरुपयोग कर रहे हैं।

इस आदेश के माध्यम से कलेक्टर ने जनपद पंचयय एवं ग्राम पंचायतों का 14-15वें वें वित्त आयोग योजना के तहत जारी की गई राशि को तत्काल रोक लगाई है और जिन जनपद पंचायतों और ग्राम पंचायतों के द्वारा शासकीय धन का दुरुपयोग किया है, उनसे राशि की वसूली करने के साथ-साथ उनके विरुद्ध पुलिस थाने में प्रथम सूचना ( FIR) दर्ज कराते कलेक्टर कार्यालय को अवगत कराने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बीजापुर को पत्र जारी किया गया है।मामले का खुलासा होने के बाद कांग्रेस व भाजपा के नेताओं ने भी तेवर कड़े कर दिए है। कांग्रेस नेता अजय सिंह ने बताया कि राशि की हेराफेरी मामले पर मैंने कलेक्टर को शिकायत की है। कलेक्टर ने मामले को संज्ञान में लेकर 14-15वें वित्त की आहरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी। अपने आदेश में कहा कि जहां भी जिस पंचायत में 14वें वित्त की राशि का दुरुपयोग हुआ है। वसूली कर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर अवगत कराएं। इससे साफ होता है कि प्रशासन ने माना कि गड़बड़ी हुई है या होने की संभावना थी। भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने कलेक्टर के आदेश को सही माना है। भ्रष्ट्राचार को रोकने और प्राथमिकी दर्ज कराया जाना अनिवार्य है। किसी अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायतों के हक को मारना न्यायोचित नहीं है।

 

 

08-05-2020
सोशल मीडिया में सीएम के खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग करने वाले युवकों के खिलाफ मामला दर्ज

धमतरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ सोशल मीडिया पर दो युवकों ने अपशब्दों का प्रयोग किया है। शुक्रवार को कांग्रेस पार्षद दीपक सोनकर और सोमेश मेश्राम ने सिटी कोतवाली पहुंचकर अज्ञात के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में बताया गया है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को फेसबुक में आपत्ति जनक शब्दों का प्रयोग किया है,जिससे कांग्रेसियों में आक्रोश है। इसके चलते कांग्रेसियों ने थाने में शिकायत की है। वहीं कांग्रेसियों का कहना है अगर इसमें जल्द कार्यवाही नहीं होती तो कांग्रेस उच्च स्तर पर इसमें कार्रवाई की मांग करेंगे। आरोपी ने टिक-टॉक पर वीडियो अपलोड किया, और फेसबुक के एक पोस्ट पर कमेंट कर अपशब्दों का प्रयोग किया है। बहरहाल पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है।

 

 

 

08-05-2020
लॉक डाउन, क्वारंटाइन उल्लंघन पर 28 एफआईआर दर्ज

रायपुर। लॉक डाउन, क्वारंटाइन उल्लंघन करने और जानकारी छिपाने पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे में 28 अपराध दर्ज किए हैं। गरियाबंद में 1, महासमुंद में 4, बलौदाबाजार में 2, दुर्ग में 1, राजनांदगांव में 1, बालोद में 1, मुंगेली में 9, रायगढ़ में 1, गौरेला पेंड्रा मरवाही में 4, बलरामपुर में 2, बस्तर में 2 अपराध दर्ज किए गए हैं। पुलिस की ओर से आईपीसी की धारा 188, 269, 270 के तहत अपराध दर्ज किए गए हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804