GLIBS
20-11-2020
बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में रही तेजी

मुंबई। शेयर बाजार शुक्रवार को बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 0.65 फीसदी की तेजी के साथ 282.29 अंक ऊपर 43882.25 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.68 फीसदी (87.35 अंक) की तेजी के साथ 12859.05 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं शुक्रवार को सुबह शेयर बाजार हरे निशान पर खुला था। सेंसेक्स 129.66 अंक (0.3 फीसदी) ऊपर 43729.62 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी की शुरुआत 38.80 अंकों की तेजी (0.3 फीसदी) के साथ 12810.50 पर हुई थी। नकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच पिछले कारोबारी दिन गुरुवार को शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुआ था। सेंसेक्स 1.31 फीसदी की गिरावट के साथ 580.09 अंक नीचे 43599.96 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 1.39 फीसदी (166.55 अंक) की गिरावट के साथ 12771.70 के स्तर पर बंद हुआ था। 

 

03-11-2020
ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है सरकार: ताम्रध्वज साहू

दुर्ग। गृह एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का व्यापक भ्रमण किया। यहां उन्होंने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली, ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं तथा इनके त्वरित निराकरण के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया। साहू ने इस अवसर पर बेलौदी, मालूद, नगपुरा, गनियारी, बोरई, दमोदा, खुरसीडीह, खुरसुल, पीपरछेड़ी आदि गांवों का निरीक्षण किया। इस मौके पर गृह मंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि शासन द्वारा ग्रामीण विकास को केंद्रित कर अनेक योजनाएं तैयार की गई हैं,जिससे आर्थिक विकास की गति ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से बढ़ेगी। नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के माध्यम से यह तरक्की होगी। उन्होंने कहा कि गोधन हमारी सबसे महत्वपूर्ण संपदा है। गोधन न्याय योजना के माध्यम से किसानों के लिए पशुपालन आर्थिक लाभ का कार्य हो गया है। कृषि के साथ पशुधन को फोकस करने एवं इसके संवर्धन करने से आर्थिक लाभ के अवसर बढ़ेंगे। गौठान समितियों के माध्यम से आप लोगों के हाथों में गौठानों के संचालन को दिशा देने उसे बेहतर करने की शक्ति दी गई है। आप लोगों का अनुभव निश्चित ही गौठान को आगे ले जाने में सहायक होगा। गौठानों को ग्रामीण आजीविकामूलक केंद्र बनाना है। इसके लिए स्वसहायता समूहों का उत्साह बहुत अच्छा लगता है। अपने दृढ़ निश्चय से वे सचमुच इस योजना को सफल करेंगी और गांव में तेजी से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में सफल होंगी। उन्होंने ग्रामीणों से गांव की बुनियादी समस्याएं भी पूछीं, साथ ही इन्हें ठीक करने अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष  देवेंद्र देशमुख सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

 

12-10-2020
बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में रही तेजी

 नई दिल्ली। शेयर बाजार सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 84.31 अंक ऊपर 40593.80 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.14 फीसदी (16.75 अंक) की बढ़त के साथ 11930.95 के स्तर पर बंद हुआ। वही आज सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला था। सेंसेक्स की शुरुआत 287.59 अंक यानी 0.71 फीसदी ऊपर 40797.08 के स्तर पर हुई। वहीं निफ्टी 0.67 फीसदी यानी 80.05 अंकों की बढ़त के साथ 11829.70 के स्तर पर खुला था। पिछले कारोबारी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स-निफ्टी मजबूती के साथ बंद हुए थे। सेंसेक्स 0.81 फीसदी की बढ़त के साथ 326.82 अंक ऊपर 40509.49 के स्तर पर बंद हुआ था और निफ्टी 0.67 फीसदी (79.60 अंक) की बढ़त के साथ 11914.20 के स्तर पर बंद हुआ था।

 

13-05-2020
निर्माण कार्यों में तेजी लाने के साथ साथ गुणवत्ता का भी रखे ध्यान : मंडावी

बीजापुर। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम शाह मंडावी ने निर्माण कार्यों की समीक्षा की। विधायक मंडावी ने निर्माण एजेंसी को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्यों में कोई लापरवाही नहीं हो और निर्माण कार्य शुरू करने से पहले उसका रूप रेखा का ध्यान रखें। विक्रम मंडावी ने कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने को कहा। विधायक मंडावी एवं कलेक्टर केडी कुंजाम ने जिले में प्रगतिरत निर्माण कार्यों में तेजी के साथ समय पर पूरा करने के दिशा निर्देश दिए। विधायक ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए बासागुड़ा, संगमपल्ली,ईटपाल,गंगालूर पिंकोड़ा से लेकर जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सड़क निर्माण के साथ ही पुल पुलिया भी बनाने के निर्देश दिए। ताकि यह के ग्रामीण अंचलों के लोगो का बारिश के दिनों में भी आवागमन हो सके। मंडावी ने कहा कि बीजापुर के लोगो को किसी प्रकार की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि वर्तमान पूरे देश में कोराना वायरस महामारी से जूझ रहा है इसका भी सोशल डिस्टेंट ध्यान रखने के लिए कहा। 

 

06-05-2020
पीलिया के 2 मरीजों के स्वास्थ्य में हो रहा तेजी से सुधार, विशेष टीम रख रही पूरा ध्यान

रायपुर। निगम जोन 6 नगर निवेश और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की विशेष पीलिया नियंत्रण अभियान टीम मरीजों का ध्यान रख रही हैं। जोन 6 कमिश्नर विनय मिश्रा के नेतृत्व, पीलिया नियंत्रण अभियान नोडल अधिकारी उपअभियंता निवृत्ति परमार, जोन स्वास्थ्य अधिकारी संजीव शर्मा के साथ टीम मेकाहारा और आयुर्वेदिक कॉलेज हास्पिटल में भर्ती पीलिया मरीजों से मिलकर और चिकित्सकों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रही हैं। साथ ही पीलिया मरीजों से मिलकर प्रतिदिन उनकी आवश्यकताएं पूछ रही है।विगत दिनों मॉनिटरिंग के दौरान पता चलने पर मेकाहारा में भर्ती 7 माह की गर्भवती महिला जानकी धीवर को जोन 6 के वाहन चालक राकेश वर्मा ने रक्तदान किया। बताया गया कि महिला का स्वास्थ्य निरंतर सुधर रहा है। इसी प्रकार आयुर्वेदिक कॉलेज हास्पिटल में भर्ती पीलिया मरीज महेन्द्र साहू का स्वास्थ्य भी तेजी से सुधर रहा है।जोन 6 कमिश्नर मिश्रा ने बताया कि पीलिया नियंत्रण अभियान के विशेष दल ने महिला स्वसहायता समूहों, मितानिनों की सहायता से सभी वार्डों की बस्तियों और मोहल्लों में अब तक जलशुद्धीकरण के सरल उपायों को बताते हुए डेढ लाख क्लोरीन गोलियां वितरित कर चुका है। पीलिया ग्रस्त क्षेत्रों में घर-घर जाकर जोन स्तर पर प्रतिदिन सर्वे कर सतत मॉनिटरिंग की जा रही है। नालियों से पाइप लाइनों को ऊपर उठाकर नल कनेक्शन परिवर्तन करने का कार्य जोन जलविभाग प्रतिदिन तेज गति से कर रहा है।

 

06-05-2020
बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में रही तेजी

मुंबई। शेयर बाजार में दो से जारी गिरावट का क्रम आज बुधवार को टूट गया। बीएसई का सेंसेक्स 232.24 अंक यानी 0.74 प्रतिशत चढ़कर 31,685.75 अंक पर तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 65.30 अंक अर्थात् 0.71 फीसदी की बढ़त में 9,270.90 अंक पर बंद हुआ। बढ़त के साथ खुलने के बावजूद शुरुआती आधे घंटे के कारोबार में बाजार में गिरावट रही, लेकिन एशियाई बाजारों में रही तेजी से घरेलू स्तर पर भी निवेश धारणा में सुधार हुआ। विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के साथ ही दूरसंचार और ऑटो समूहों की कंपनियों में भी निवेशकों ने खरीददारी की। कोविड-19 के मामले पिछले दो दिन में तेजी से बढ़ने के कारण एफएमसीजी समूह पर सबसे ज्यादा दबाव रहा।मझौली और छोटी कंपनियों में भी लिवाली का जोर देखा गया। बीएसई का मिडकैप 0.78 प्रतिशत चढ़कर 11,480.58 अंक पर और स्मॉलकैप 0.49 फीसदी की बढ़त के साथ 10,701.31 अंक पर बंद हुआ।

26-04-2020
राम वन गमन पथ के निर्माण कार्य में आएगी तेजी, सिरपुर अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन केंद्र के रूप में होगा विकसित

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राम वन गमन पथ निर्माण और उन्नयन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने रविवार को अपने निवास कार्यालय में बैठक लेकर राम वन गमन पथ के निर्माण और उन्नयन के लिए तैयार किए गए कांसेप्ट प्लान की समीक्षा की। राम वन गमन पथ के चिन्हित 51 स्थानों में से प्रथम चरण में 9 स्थानों सीतामढ़ी-हर चैका, रामगढ़, शिवरीनारायण तुरतुरिया, चंदखुरी, राजिम, सिहावा सप्त ऋषि आश्रम, जगदलपुर और रामाराम को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राम वन गमन पथ के स्थलों में व्यवसायिक दृष्टिकोण से पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएं, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त हो सके।

इस मार्ग पर सघन वृक्षारोपण के निर्देश, पर्यटकों के ठहरने की होगी व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों के ठहरने की सुविधा नहीं होने की वजह से पर्यटन क्षेत्र का समुचित विकास नहीं हो पा रहा है। स्थानीय लोगों को आर्थिक लाभ नहीं मिल पा रहा है। यदि पर्यटकों को ठहरने और अन्य बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी तो यहां पर्यटन सहित आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी और स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिलेगा। बघेल ने कहा राम वन गमन पथ में शामिल स्थलों में जहां पक्के स्ट्रक्चर नहीं हैं, वहां पीपीपी मॉडल पर टेंट की व्यवस्था की जानी चाहिए। सभी स्थलों पर सघन वृक्षारोपण किया जाए। उन्होंने राम वन गमन पथ के वास्तविक रुट के चिन्हांकन का निर्देश देते, हुए इस मार्ग पर भी सघन वृक्षारोपण के निर्देश दिए।

लोमश ऋषि आश्रम के समीप धर्मशाला के निर्माण के निर्देश
मुख्यमंत्री बघेल ने सप्त ऋषि आश्रम, राजिम के लोमश ऋषि आश्रम में यज्ञशाला, योगा और मेडिटेशन सेंटर व प्रवचन केन्द्र विकसित करने और लोमश ऋषि आश्रम के समीप एक धर्मशाला के निर्माण के निर्देश भी दिए। बघेल ने कहा कि कांसेप्ट प्लान के अनुसार पर्यटन विभाग, वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग, जल संसाधन विभाग को कार्यों की जिम्मेदारी देकर योजना तैयार कराई जाए और संबंधित जिला कलेक्टर के समन्वय में कार्य कराए जाएं। मुख्यमंत्री ने इन स्थलों के विकास के लिए तत्काल कार्य शुरू करने के निर्देश बैठक में दिए।

कुटिया के स्वरूप में विकसित होंगी दुकानें
उल्लेखनीय है कि राम वन गमन पथ के उन्नयन के लिए सर्वे के लिए अंतर विभागीय दल का गठन किया गया है, इस दल ने और मुख्य सचिव आरपी. मंडल के नेतृत्व में पर्यटन सचिव अंबलगन पी., प्रधान मुख्य वन संरक्षक राजेश चतुवेर्दी और संबंधित जिलों के कलेक्टरों द्वारा राम वन गमन पथ के स्थलों का सर्वे कर कंसेप्ट प्लान तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री ने राम वन गमन पथ में विकसित किए जा रहे स्थलों के सौंदर्यीकरण के दौरान सभी स्थलों में कराए जाने वाले कार्यों में एकरूपता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने स्थलों के आस-पास दुकानों को व्यवस्थित करने और उन्हें कुटिया के स्वरूप में  विकसित कराने के निर्देश दिए। जहां नदी है वहां रिवर फ्रंट विकसित करने और तुरतुरिया आश्रम को इको टूरिज्म स्पॉट के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया।

लोकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयास करें
मुख्यमंत्री ने राम वन गमन पथ के स्थलों में बनाए जाने वाले प्रवेश द्वार, इंटरप्रिटेशन सेंटर, कैफिटेरिया, दुकानों में एक रूपता रखने और जगह-जगह पर्यटकों को जानकारी देने के लिए साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। इस स्थलों पर बनाए जाने वाले इंटरप्रिटेशन सेंटर में उस स्थल विशेष के राम कथा से संबंध को भी दर्शाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राम वन गमन पथ के लिए प्रतीक चिन्ह (लोगो) तैयार किया जाए जो इसके लिए ब्रांडिंग का काम करेगा। बघेल ने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा लोकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाने चाहिए।

डीपीआर के अनुसार विकसित किया जाएगा सिरपुर
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि सिरपुर छत्तीसगढ़ का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, इसे तैयार किए गए डीपीआर के अनुसार विकसित किया जाए, संबंधित विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी देकर कार्य कराया जाए। उन्होंने कहा कि सिरपुर को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन के एक अच्छे केंद्र के रूप में विकसित किया जा सकता है। उन्होंने पर्यटन विभाग की वेबसाइट में पर्यटन विभाग के होटल और मोटल के साथ स्थानीय निजी होटल की जानकारी प्रदर्शित करने और गाइड के कांटेक्ट नंबर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए।

बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में गृह एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मो.अकबर, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, मुख्य सचिव आरपी मंडल, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन, प्रमुुुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ और पर्यटन विभाग के सचिव अंबलगन पी. सहित अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

18-08-2019
छत्तीसगढ़ में विकेंद्रीकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेंगे : मंत्री टीएस सिंहदेव

रायपुर। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन छत्तीसगढ़ की ओर से स्वर्गीय राजीव गांधी के 75वीं जयंती समारोह के अवसर पर रविवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में कांग्रेस पार्टी संगठन के चुनावी घोषणा पत्र के सफल क्रियान्वयन के लिए  त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का प्रदेशस्तरीय विचार मंथ का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य  एवं राज्यसभा सांसद छाया वर्मा की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि टीएस सिंहदेव ने सभी को पंचायतों के अधिकारों में बढ़ोतरी की दिशा में पहल के लिए राज्य शासन की ओर से आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि संवैधानिक रूप से जो प्रावधान दिए गए हैं उन पर अक्षरश: पालन किया जाएगा। जिला पंचायत निधि, जनपद निधि के संबंध में भी शीघ्र पहल करेंगे। उन्होंने सोशल ऑडिट के माध्यम से पंचायत प्रतिनिधियों के समस्याओं के निराकरण की बात कही। पंचायत के प्रतिनिधियों को उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य शासन आपके विचार मंथन के निष्कर्ष पर मंत्रिमंडल में विचार करके मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सहमति से छत्तीसगढ़ में विकेंद्रीकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेंगे। सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का सम्मान हो ऐसी व्यवस्था करेंगे।विचार मंथन के प्रथम सत्र में नगरी निकाय एवं पंचायतों के निर्वाचित 53 जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न विषयों पर अपने विचार सुझाव व्यक्त किए। तत्पश्चात जोनल एवं  जिला समन्वयक द्वारा अपना विचार सुझाव व्यक्त किया गया। पंचायतों में क्या सुधार की आवश्यकता है इस संबंध में दिनेश शर्मा ने कार्यक्रम में आये सुझाव एवं विचार प्रदेश शासन द्वारा पंचायत के अधिकारों के विकेंद्रीकरण के संदर्भ में अपनी बात रखी। शफी अहमद ने नगरी निकायों में राज्य शासन के द्वारा जो 3 संशोधन किए गए, जिसमें आहरण वितरण के अधिकार, नगर पंचायत पालिका एवं नगर निगम में जो राशि दी गई है, उसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं मंत्रिमंडल का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में राजनांदगांव जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रलेखा वर्मा, रायपुर जिला पंचायत अध्यक्ष शारदा वर्मा, जांजगीर जिला पंचायत अध्यक्ष नंदकिशोर हरवंत सहित प्रदेश प्रभारी कुणाल बनर्जी, युगल किशोर पांडे, विधायक प्रकाश नायक, रवि प्रकाश यादव, महेंद्र राम, हेमंत ध्रुव, क्रांति बंजारे, चंद्रशेखर शुक्ला, गुल खान, भुनेश्वर यादव, जयश्री शुक्ला सहित त्रिस्तरीय पंचायत नगरी निकाय क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 

23-07-2019
ग्रामीण-कृषि पम्प विद्युतीकरण कार्यों में आयेगी तेजी : शुक्ला

रायपुर। पॉवर कंपनी ने कंपनी मुख्यालय सहित सुदूर अंचलों में स्थित 59 कार्यपालन अभियंता कार्यालय में पदस्थ अधिकारियों तक सीधे वार्ता हेतु नेटवर्क को मजबूत बनाने में सफलता पाई है। इसका उपयोग करते हुये उपभोक्ताओं की सेवा में वृद्धि, शिकायतों के त्वरित निराकरण, कृषकों के पम्प ऊर्जीकरण, वर्षाकाल में विद्युत विषयक कार्यों की प्रगति, विद्युत दुर्घटना-चोरी रोकने जागरूकता सहित राज्य शासन की रीति-नीति के अनुरूप बिजली की निर्बाध आपूर्ति जैसे विषयों पर त्वरित कार्यवाही हेतु छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कम्पनीज के अध्यक्ष शैलेन्द्र शुक्ला एवं डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक मोहम्मद कैसर अब्दुल हक (आईएएस) ने मैदानी अधिकारियों से चर्चा की।
मैदानी अधिकारियों से चर्चा करते हुए पॉवर कंपनी अध्यक्ष शुक्ला ने प्रदेश में अवर्षा से कृषि जगत के हालात पर निगरानी रखते हुये सिंचाई पम्पों को कनेक्शन देने, पम्पों के ऊर्जीकरण संबंधी कार्यों में तेजी लाने के अलावा विद्युत लाईनों के विस्तार कार्य के लिए आवश्यक सामग्रियों का संग्रहण करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल में निर्माण सामग्रियों के परिवहन में भी कठिनाईयां आती है अत: मैदानी अधिकारी नवनिर्माणाधीन स्थलों पर यथासमय सामग्रियों का परिवहन कार्य पूर्ण कर लें।

21-06-2019
नई दिल्ली : चुनिंदा खाद्य तेलों में तेजी , दाल दलहन नरम,गुड़ स्थिर, चीनी नरम

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिंसों की कीमतों में घटबढ़ के बीच दिल्ली थोक जिंस बाजार में गुरूवार को चुनिंदा खाद्य तेलों में तेजी रही। इस दौरान कुछ दाल दलहन के साथ ही चीनी में नरमी का रूख रहा देखा गया। इस बीच गुड़, गेंहूँ और चावल में टिकाव रहा।
तेल-तिलहन : अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम आॅयल का अगस्त वायदा 2,008 रिंगिट प्रति टन पर स्थिर रहा। जुलाई का पाम ऑयल वायदा भी 0.01 सेंट फिसलकर 28.01 सेंट प्रति पौंड बोला गया। स्थानीय बाजार में आवक और उठाव में संतुलन रहने के बीच सूरजमुखी तेल 74 रुपये और सोया तेल 73 रुपये प्रति क्विंटल चढ़ गया। सरसों तेल, मूँगफली तेल, पाम ऑयल और वनस्पति में टिकाव रहा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804