GLIBS
13-05-2020
नक्सली चंगुल से जवान को सकुशल लाने वाले पत्रकारों का शिक्षक संघ ने किया सम्मान

बीजापुर। माओवादियों द्वारा गोरना मेले से अपहरण किये गए जवान संतोष कट्टम की पत्नी की गुहार व स्थानीय पत्रकार गणेश मिश्रा,रंजन दास व चेतन कापेवार की पहल पर 6 दिन बाद माओवादियों ने अपह्रत जवान को रिहा कर दिया। इसके चलते 13 मई को सहायक शिक्षक फेडरेशन जिला इकाई बीजापुर के नेतृत्व में दल ने नक्सलियों की मांद में जाकर अपनी जान की परवाह ना करते हुए इंसानियत का परिचय देकर जवान की सकुशल वापसी कर रिहा कराने में अहम भूमिका निभाने वाले पत्रकारों को पुष्पगुच्छ भेंट कर धन्यवाद ज्ञापित किया गया। धन्यवाद देते समय प्रमुख रूप से (जिला सचिव)राजेश मिश्रा,(जिला संगठन प्रभारी)इकबाल खान,(जिला मीडिया प्रभारी)मोहसिन खान,(ब्लाक उपाध्यक्ष बीजापुर)अवल तारारम,(सहायक कोषाध्यक्ष बीजापुर)नरेंद्र चंद्राकर,चेतरु कुमार चंद्राकर,विष्णु दुर्गम व अन्य साथी उपस्थित थे।

 

02-05-2020
अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस : भूपेश बघेल ने कहा - छत्तीसगढ़ सरकार पत्रकारों की स्वतंत्रता के लिए संकल्पित

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस 3 मई के अवसर पर शुभकामनाएं दी है। भूपेश बघेल ने कहा कि पूरी दुनिया में पत्रकारिता के सम्मान और स्वतंत्रता के साथ सुरक्षा की सुनिश्चितता के उद्देश्य से विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। मीडिया लोकतंत्र का चौथा और सशक्त स्तंभ माना जाता है। भारतीय संविधान में भी प्रेस की स्वतंत्रता को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के रूप में मूल अधिकारों के अंतर्गत शामिल किया गया है। सीएम बघेल ने कहा कि भारत जैसे विकासशील देश में मीडिया संस्थानों का महत्व अधिक होने के साथ ही उनके लिए चुनौतियां भी अधिक है। छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य है जहां पत्रकारों को सुरक्षा देने के लिए कानून बनाने की पहल की है। छत्तीसगढ़ संचार प्रतिनिधि कल्याण सहायता नियम-2019 बनाकर प्रदेश में मीडिया प्रतिनिधियों की सहायता के लिए कई कल्याणकारी नियम लागू किए गए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार पत्रकारों की सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए संकल्पित है।भूपेश बघेल ने कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया का दायित्व बहुत अधिक हो जाता है, जब पूरा विश्व कोरोना महामारी जैसे संकट से उबरने की कोशिश में लगा हो। उन्होंने सभी पत्रकारों को इस आपदा की घड़ी में हिम्मत और जवाबदारी से कर्तव्य निर्वहन के लिए बधाई दी है।

 

23-04-2020
यह राज्य सरकार देगी कोविड-19 की कवरेज करने वाले पत्रकारों को 10 लाख रुपए का बीमा कवर

नई दिल्ली।: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार कोविड-19 की कवरेज करने वाले पत्रकारों को 10 लाख रुपए का बीमा उपलब्ध कराएगी। बता दें कि महाराष्ट्र में कोविड-19 से 53 पत्रकार संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद राज्य सरकारें मीडियाकर्मियों के स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा सजग हो गई हैं। कुछ दिनों पहले गुरुग्राम में मीडियाकर्मियों के स्वास्थ्य की जांच हुई जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि महाराष्ट्र की तरह वह भी राजधानी में मीडियाकर्मियों की कोविड-19 की जांच कराएंगे।हरियाणा सरकार ने यह फैसला ऐसे समय लिया है जब मुंबई और चेन्नई में कई मीडियाकर्मियों की कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके पहले 21 अप्रैल को पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने यहां मान्यता प्राप्त पत्रकारों को बीमा कवर के दायरे में शामिल किया। हरियाणा में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या बढ़कर 270 हो गई। इनमें 24 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। 

 

19-04-2020
पत्रकारिता की आड़ में अवैध उगाही करने वाले 2 फर्जी पत्रकारों को पुलिस ने किया गिरफ्तार 

सूरजपुर। प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवेश गोयल ने शनिवार को थाना सूरजपुर में लिखित आवेदन पत्र दिया कि 17 अप्रैल को सूरजपुर निवासी संदीप अगरिया एवं सौरभ साहू के द्वारा चंदरपुर बाईपास के समीप मोटर सायकल से अपने माॅ को लेने जा रहे सोनपुर निवासी एक युवक को रोककर स्वयं को पत्रकार बताकर और विजिटिंग कार्ड दिखाकर रकम की मांग करने लगे न देने पर थाना में कार्यवाही कराने की धमकी दी गई। प्रार्थी की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने लिखित आवेदन पर धारा 419, 420, 34 के तहत् मामला पंजीबद्व कर मामले की जानकारी से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा को अवगत कराया। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने फर्जी पत्रकार बनकर अवैध उगाही करने वाले दोनों व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

मामले की विवेचना के दौरान कोतवाली पुलिस ने अपने आप को पत्रकार बताकर अवैध उगाही करने सौरभ साहू एवं संदीप अगरिया को तलब कर दोनों से पत्रकार होनेे के संबंध में दस्तावेज की मांग की। इस पर दोनों ने कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किये। इसके बाद पुलिस ने इन दोनों आरोपियों को उपरोक्त धारा के तहत् विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया है।

14-04-2020
सुरक्षा के लिए तैनात पुलिसकर्मियों को पत्रकारों ने भेंट किए फल

कांकेर। जिले के पत्रकारों ने पुलिसकर्मियों को फल भेंट कर उनका उत्साहवर्धन किया। शहर में लगे चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस जवानों को पत्रकारों ने फल फ्रूट भेंट किया। इस अवसर पर रूपेश नागे, टोकेश्वर साहू, विनोद साहू, चन्द्रजीत यादव,रूपेश साहू, भूपेन्द्र शांडिल्य, सुरेश नाग, हिरेश्वर साहू, वीरेंद्र यादव व चमन साहू प्रदेश महासचिव एनएसयूआई के विशेष सहयोग रहा।

 

28-03-2020
प्रेस एसोसिएशन का पीएम मोदी से अपील, पत्रकारों को भी मिले बीमा का लाभ

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। सरकार ने कोविड-19 के रोगियों का इलाज करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50 लाख रुपए की बीमा योजना की घोषणा की है। साथ ही कोरोना वायरस के खतरे के तहत अस्पतालों में जुटे डॉक्टर्स, नर्स और अन्य मेडिकल सेवा के लिए जिस तरह पचास लाख के इंश्योरेंस की घोषणा की गई है। इसी के मद्देनजर प्रेस एसोसिएशन की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पत्राकारों का भी बीमा करने की अपील की गई है। दरअसल कोविड-19 को लेकर प्रेस एसोसिएशन ने पीएम मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने पत्रकारों के लिए इंश्योरेंस की मांग की है।


प्रेस एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के खतरे के तहत अस्पतालों में जुटे डॉक्टर्स, नर्स और अन्य मेडिकल सेवा के लिए जिस तरह पचास लाख के इंश्योरेंस की घोषणा की गई है, वैसे ही पत्रकारों के लिए भी इंश्योरेंस की घोषणा की जानी चाहिए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस विषम परिस्थितियों में स्वास्थ्य सेवा में जुटे मेडिकल सेवा कर्मियों के लिए पचास लाख रुपए के इंश्योरेंस की घोषणा की है। इसको लेकर प्रेस एसोसिएशन ने मांग की है कि उनको भी इसी तरह का इंश्योरेंस कवर मिलना चाहिए जो ऐसी मुश्किल घड़ी में लोगों की सेवा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में प्रेस एसोसिएशन ने अनुरोध किया है कि मेडिकल सेवा के साथ उस लिस्ट में पत्रकारों को भी जोड़ा जाए। मीडिया के कामकाज को जरूरी सेवाओं में शामिल कर उनके कामकाज का प्रधानमंत्री ने खुद अभिवादन किया है। प्रेस एसोसिएशन ने कहा कि पत्रकारों के लिए भी इंश्योरेंस सेवा लागू होने से ग्राउंड जीरो से पल-पल की खबरें देश को पहुंचा रहे, राष्ट्र सेवा में जुटे पत्रकारों और उनके परिजनों को लगेगा कि केंद्र सरकार को उनकी भी उतनी ही चिंता है।

25-03-2020
कोरोना वायरस महामारी के कवरेज पर मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की, पत्रकारों को सुरक्षित रहने की सलाह

रायपुर। कोरोना वायरस महामारी के कवरेज पर मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को सुरक्षित रहने की सलाह दी है। जनसम्पर्क विभाग आयुक्त तारण प्रकाश सिन्हा ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के बारे में आम जनता तक सही सूचना पहुंचाने और उन्हें जागरूक करने में  सभी समाचार माध्यमों के प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे समय जब पूरा देश लॉक डाउन में है पत्रकार दिन रात समाज और देश के प्रति अपने दायित्व को निभाने के लिये दुरूह परिस्थितियों में भी परिश्रम कर रहे हैं। आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस बात के लिए चिंता जताई  है कि कई बार पत्रकार अपने कर्तव्य की पूर्ति करने के प्रक्रम में अपनी सुरक्षा के प्रति लापरवाह हो जाते है और इसका विपरीत प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। कोरोना वायरस महामारी के कवरेज के दौरान विश्व में कई पत्रकार इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि सभी पत्रकारगणों से आग्रह है कि कोरोना वायरस महामारी के कवरेज के दौरान पूरी सावधानी बरतें , सुरक्षा प्रोटोकॉल का पूरा पालन करे और प्रेस कॉन्फ्रेंस आदि से बचें। हर हाल में पत्रकारों को भी सोशल डिस्टेंसिन्ग का पालन करना जरूरी है।  मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि पत्रकारों को लॉक डाउन के दौरान समाचार संकलन में किसी तरह की कठिनाई न आये।

17-02-2020
कमलनाथ सरकार में जनता का काम होगा,कर्जा माफ भी होगा: कंप्यूटर बाबा

गुना। कंप्यूटर बाबा का गुना में आगमन हुआ। सोमवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से उन्होंने कई विषयों पर बातचात की। कंप्यूटर बाबा ने कहा कि पूरा संत समाज मध्यप्रदेश सरकार के साथ खड़ा है और खड़ा रहेगा। बाबा ने कहा कि कमलनाथ सरकार में जनता का काम होगा,कर्जा माफ भी होगा। कंप्यूटर बाबा ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान को साधु संतों, गौ माता का श्राप लगा है।
 
राकेश किरार की रिपोर्ट

 

 

19-01-2020
इंटरनेट पर वैसी भी देखी जाती है गंदी फिल्मे, पाबंदी से नहीं पड़ता कोई फर्क : वीके सारस्वत

नई दिल्ली। कश्मीर में इंटरनेट पर लगी पाबंदी पर नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने एक विवादस्पद बयान दिया है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि अगर कश्मीर में इंटरनेट पर पाबंदी है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता वैसे भी उस पर गंदी फिल्में ही देखी जाती है। उन्होंने कहा, 'अगर कश्मीर में इंटरनेट न हो तो क्या फर्क पड़ता है? आप इंटरनेट पर क्या देखते हैं? वहां क्या ई-टेलिंग हो रही है? गंदी फिल्में देखने के अलावा आप उस पर (इंटरनेट) कुछ भी नहीं करते हैं। सारस्वत ने आगे कहा कि नेता दिल्ली की तरह कश्मीर में आंदोलन करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, 'ये जो नेता वहां जाना चाहते हैं वह इसलिए जाना चाहते हैं ताकि जो आंदोलन दिल्ली की सड़कों पर हो रहा है वह उसे वहां करना चाहते हैं। सारस्वत ने कहा, 'एक तरीका होता है। कश्मीर में इंटरनेट बंद है क्योंकि उसकी एक वजह है। कश्मीर में अगर अनुच्छेद 370 को हमें प्रख्यात करना है और कश्मीर को एक राज्य के तौर पर आगे लाना है तो हमें मालूम है कि वहां कुछ ऐसे लोग हैं, कुछ ऐसे तत्व हैं जो इस तरह की सूचना का दुरुपयोग करेंगे। हम वहां जो कानून व्यवस्था लाना चाहते हैं वह उसे खराब करेंगे।' बता दें कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पूरे प्रदेश में बंद प्रीपेड मोबाइल सेवा पांच महीने बाद बहाल कर दी गई है। इस पर एसएमएस सुविधा भी मिलेगी। जम्मू संभाग के सभी 10 जिलों तथा कश्मीर संभाग के दो जिलों कुपवाड़ा व बांदीपोरा में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू कर दी गई है। मोबाइल इंटरनेट का लाभ केवल पोस्टपेड मोबाइल उपभोक्ता ही उठा सकेंगे। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने बताया कि 153 वेबसाइट की सूची (व्हाइट लिस्ट) जारी की गई है, जिनका उपभोक्ता लाभ उठा सकेंगे। सभी मोबाइल कंपनियों को जरूरी हिदायत दे दी गई है।  

 

08-01-2020
शिवरीनारायण पहुंचे डॉ.चरणदास महंत, नवनिर्वाचित अध्यक्ष,उपाध्यक्ष को दी जीत की शुभकामनाएं

जांजगीर चाम्पा। शिवरीनारायण नगर में समस्याओं को लेकर विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने संज्ञान लेने की बात कही है। बता दें कि 9 दिवसीय श्रीराम कथा आयोजन में डॉ. महंत शिवरीनारायण पहुंचे थे। यहां पत्रकारों ने नगर की समस्याओं को लेकर डॉ. महंत से बात की। इसमें मुख्य रूप से शासकीय हाईस्कूल की जमीन पर बेजा कब्जा को हटाने,सरकारी अस्पताल में डॉक्टर नियुक्ति थी। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने नगर की समस्याओं का जल्द ही ठीक करने लिए जरूरी कदम उठाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि शिवरीनारायण नगर पंचायत में कांग्रेस के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बन गए है तो नगर की जो भी समस्या होगी उसे तुरंत ठीक करने का प्रयास करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को जीत की बधाई दी।

 

01-01-2020
पत्रकारों ने मुख्यमंत्री को दी नए वर्ष की शुभकामनाएं  

रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बुधवार को उनके निवास कार्यालय में पत्रकारों ने नए वर्ष की शुभकामनाएं दी। इसमें  गोकुल सोनी, सुकांत राजपूत, पीयूष मिश्रा,मोहन तिवारी शामिल थे। इसके अलावा पेंशनर्स एशोसिएशन सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों, अनेक जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्ध नागरिकों ने मुलाकात कर उन्हें नए वर्ष की शुभकामनाएं दी।

17-12-2019
पत्रकारों ने दिवंगत पत्रकार रविकांत कौशिक दी श्रद्धांजलि...

धमतरी। रायपुर के प्रखर समाचार के ब्यूरो चीफ रविकांत कौशिक को जिले के पत्रकारों ने गांधी मैदान में शोकसभा का आयोजन कर श्रद्धांजलि दी। बता दें कि 15 दिसम्बर को सांध्य में दैनिक प्रखर समाचार रायपुर के पत्रकार रविकांत कौशिक का प्रेस में काम करते समय अचानक तबियत बिगड़ने से अस्पताल ले जाया गया जंहा उनका निधन हो गया। उनके निधन से पत्रकारिता जगत में शोक की लहर है। वहीं स्व. पत्रकार रविकांत कौशिक राज्य के वरिष्ठ पत्रकार थे, जो एक ईमानदार और सकारात्मक पत्रकारिता का एक उदाहरण हैं। वहीं इनके निधन से पत्रकारिता जगत को एक बड़ा नुकसान हुआ है। उनके निधन पर सीएम भूपेश बघेल और पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी थी। शोकसभा में श्रद्धांजलि देने वाले पत्रकारों में रामाधार यादव, उमेश वशिष्ठ, राज सोनवानी, डोमन साहू, डॉ भूपेंद्र साहू, अजय देवांगन, माधवेन्द्र हिरवानी, तुकेश साहू, सीपी सिन्हा, लोकेश साहू, अंकित साहू, योगेश साहू एवं अन्य पत्रकार उपस्थित रहे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804