GLIBS
24-03-2020
कोरोना वायरस से बचाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं ने उठाया बीड़ा

 गरियाबंद। कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के लिए पूरे देश एकजुट हैं। गरियाबंद जिले के ग्राम मालगांव में युवाओं ने राशि एकत्रित कर गली,मोहल्ले के प्रत्येक वार्डों में ब्लीचिंग पाउडर और डेटॉल का छिड़काव करवा रहे हैं। लोगों को समझाइश व जागरूक किया जा रहा है की जब तक कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी तरह से हमारे देश से खत्म ना हो जाए और जब तक शासन प्रशासन का आदेश माने। गांव के युवा गांव के सभी वर्गों के लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचा जाए। घर की साफ सफाई कैसे रखे हैं,लोगों से मिलने से बचे, हमेशा हाथ धोए आदि बातों को ग्रामीणों को बता रहे हैं। युवाओं की एकजुटता को देखकर लोगों ने तारीफ कर रहे हैं। 

 

04-03-2020
महिलाओं और चिटफंड निवेशकों के साथ बजट में महज धोखा : आप

रायपुर। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता ने भूपेश सरकार के दूसरे बजट को युवाओं, महिलाओं और मजदूरों की उम्मीदों पर चोट बताया है। विधानसभा धरसींवा आप कार्यकर्ता हुलास साहू ने कहा कि चिटफंड कंपनियों से पीड़ित प्रदेश के 20 लाख निवेशकों के साथ महज छलावा है। उन्होंने कहा कि पहले बजट में न सही लेकिन लोगों को भूपेश सरकार की बजट 2020 से बड़ी उम्मीद थी। उन्होंने कहा कि पूर्ण शराब बंदी न करके चखना सेंटर खोलना भी महिलाओं के साथ धोखा है। आप कार्यकर्ता हुलास साहू ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी ने घोषणा पत्र में जो वादे किए थे यह बजट उसके विपरीत है। इस बजट से सरकार ने प्रदेश के लाखों लोगों को निराश किया है। उन्होंने कहा है कि उक्त मुद्दों पर भूपेश बघेल सरकार द्वारा जारी वायदा खिलाफी के खिलाफ बड़ा आंदोलन तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि चिटफंड, नियमितीकरण एवं पूर्ण शराब बंदी ऐसे 3 बड़े मुद्दे थे जो प्रदेश में सत्ता परिवर्तन में मददगार बने। लेकिन अब इन तीनो मुद्दों को भूला दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।

 

 

02-03-2020
4 व 5 मार्च को प्लेसमेंट कैंप, 850 पदों पर की जाएगी भर्ती

कोरिया। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए 4 व 5 मार्च को दो दिवसीय प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। 4 मार्च को जिला रोजगार कार्यालय मनेन्द्रगढ़ में एवं 5 मार्च को बैकुण्ठपुर स्थित शासकीय आईटीआई, सलका में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जाएगा। कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कारपेंटर,मेसनरी,फिटर,बारबेंडिंग एण्ड स्टील फिक्सींग, प्लंबर एवं वेन्डर के कुल 850 पदों पर भर्ती की जायेगी। भर्ती मेसर्स एलएण्डटी कान्स्ट्रेशन स्किल ट्रेनिंग सेंटर, चेन्नई द्वारा की जायेगी। प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित होने के लिए आवेदक दो पासपोर्ट साइज फोटो, रोजगार पंजीयन कार्ड, पद के अनुसार शैक्षणिक प्रमाण पत्र एवं अंकसूची तथा निवास प्रमाण पत्र की मूल एवं एक-एक स्वप्रमाणित प्रति के साथ प्रातः 11 बजे से शाम 4 बजे तक उपस्थित हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय मनेन्द्रगढ़ अथवा मोबाइल नंबर 9406462563 एवं दूरभाष क्रमांक 07771243484 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

 

16-02-2020
युवाओं की पहल ,नव दंपति को किया हेलमेट भेंट, सड़क सुरक्षा का दिया संदेश

गुना। कटंगी जनपद क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम जरामोहगांव के युवाओं ने सड़क सुरक्षा को लेकर  एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया। इस गांव के कुछ युवाओं ने विवाह में अपने मित्र को हेलमेट भेंट किया। युवा ने इस तरह सड़क सुरक्षा को लेकर अनोखा उदाहरण प्रस्तुत किया। गुलेद्र बिसेन और भाविका का विवाह हुआ। वर पक्ष के कुछ मित्रों ने हेलमेट भेंटकर शुभकामनाएं दी। युवाओं ने सड़क सुरक्षा के लिए जनसामान्य को नया संदेश देते हुए सुरक्षा के नियमों का पालन करने हेलमेट का उपयोग करने की अपील की। इस पर राहुल सोनी,योगेश येरपुड़े,भोजराज पोरगड़े, अरविन्द सोनी,दीपक येरपुड़े,शिव राहंगडाले,शैलेश सोनी,प्रदीप गाते,रूपेंद्र सोनी,देवा राउत,रवि सोनी,संदीप डहरवाल,सुकचंद उईके,चिरंजीव मानेआदि युवाओं ने वर-वधू को शुभकामना दी।

 आशीष पाण्डेय की रिपोर्ट
 

14-02-2020
युवोदय अभियान के तहत स्कूल-काॅलेज में आयोजित की गई परिचर्चा....

धमतरी। कलेक्टर रजत बंसल के विशेष पहल पर जिले के युवाओं के उत्थान और उनसे जुड़ी योजनाओं के प्रति उनमें जागरूकता लाने 14 से 20 फरवरी तक युवोदय सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। आज इसी कड़ी में स्कूल-कॉलेजों में परिचर्चा का आयोजन किया गया। मिली जानकारी के मुताबिक स्थानीय बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कला, वाणिज्य, विधि एवं विज्ञान संकाय के छात्र-छात्राओं को युवोदय योजना की जानकारी विस्तार से देते हुए युवाओं को समाज से जोड़ने की अपील की गई। इस मौके पर गांधीजी की विचारधारा, कुपोषण मुक्ति, नशा मुक्ति अभियान, स्वच्छ भारत मिशन, नवाचार, कैरियर काउंसिलिंग एवं रोजगार के अवसर पर भी प्रकाश डाला गया। इसके अलावा सुबह 11 बजे से नशामुक्ति, स्वच्छ भारत मिशन एवं कुपोषण विषय पर परिचर्चा रखी गई, जिसमें 22 विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर अपने विचार व्यक्त किए। परिचर्चा में पहले स्थान पर विधि की छात्रा पूनम सालुंके, दूसरे स्थान पर कुलदीप और तीसरे स्थान पर पुष्पिका रहीं।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.चन्द्रशेखर चौबे ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए आगामी 20 फरवरी तक युवोदय अभियान चलाए जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी 20 फरवरी को ग्राम कण्डेल में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित युवोदय अभियान में महाविद्यालय के विद्यार्थी पूरी तरह सहयोग देंगे।  इस अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थी और प्राध्यापकगण उपस्थित रहे। इसी तरह स्थानीय शिव सिंह वर्मा आदर्श शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भी युवोदय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूली विद्यार्थियों के बीच परिचर्चा आयोजित की गई। इसमें छात्र-छात्राओं ने गांधीजी के विचारों एवं युवोदय विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इनमें डिम्पल सोनकर, रीना कश्यप, हर्ष यादव, ममता, ऋशांत, ऐश्वर्य, मोनिका और सना परवीन शामिल हैं। इसी तरह स्कूल कीे प्राचार्य बी.मैथ्यू सहित सहित शिक्षक मीना गुप्ता, लक्ष्मी गौतम, पूजा नायक, डाॅ. कुमारी विजय लक्ष्मी, निधि रणसिंह, सोनिया साहू और मोहरमती राठिया ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए।


   

05-02-2020
वनोपज बनेगा ग्रामीणों की आजीविका का आधार, राज्य सरकार ने तैयार की कार्ययोजना

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप प्रदेश में लघु वनोपजों के संग्रहण, प्रसंस्करण और विपणन के माध्यम से ग्रामीणों को आजीविका से जोड़ने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है। राज्य सरकार ने 22 लघु वनोपजों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया  है। परियोजना के माध्यम से वनोपजों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी से लगभग 4 लाख संग्राहक लाभान्वित होंगे। वनोपज के व्यापार से महिला स्व-सहायता समूहों को भी जोड़ा जाएगा। महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं हाट बाजारों में लघु वनोपजों का क्रय करेंगी और वन-धन विकास केन्द्रों पर लघु वनोपजों के प्राथमिक प्रसंस्करण के काम में भी जुटेंगी। इसके माध्यम से लगभग 5500 महिला स्व-सहायता समूहों की 50 हजार से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी।

परियोजना तैयार करने के पहले लघु वनोपज बाजार का सर्वेक्षण वन क्षेत्रों के आसपास के 1082 हाट बाजारों में 480 प्रशिक्षित दल के सदस्यों द्वारा कराया गया। सर्वेक्षण से स्पष्ट हुआ कि 839 हाटबाजारों में 3000 से अधिक गांवों के ग्रामीणों द्वारा लघु वनोपज का संग्रहण कर विक्रय के लिए लाया जाता है। यह जानकारी भी मिली कि व्यापारिक महत्व की 80 प्रजाति की 1200 करोड़ रुपए मूल्य की वनोपजों का विक्रय ग्रामीणों द्वारा हाट बाजारों में किया जाता है।
    
लघु वनोपज संग्रहण और प्राथमिक प्रसंस्करण

बाजार सर्वेक्षण से प्राप्त जानकारी के आधार पर लघु वनोपज के उत्पादन की जानकारी तैयार की गयी, जिला यूनियनों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के अंतर्गत 200 करोड़ रूपए से अधिक मूल्य की वनोपजों के संग्रहण का लक्ष्य निर्धारण किया गया है। वर्तमान वर्ष में शासन द्वारा पूर्व वर्ष के 15 प्रजाति के स्थान पर 22 लघु वनोपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य योजनांतर्गत क्रय किए जाने का लक्ष्य है। बस्तर संभाग अंतर्गत 75 करोड़ रूपए की वनोपज क्रय का लक्ष्य रखा गया है। राज्य में लघु वनोपज संग्रहण एवं प्रसंस्करण की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सर्वेक्षण से प्राप्त जानकारी के आधार पर 839 हाट बाजारों पर संग्रहण केन्द्र एवं 139 हाट बाजारों पर वन धन विकास केन्द्र की स्थापना की गई है, इसमें से बस्तर संभाग के अंतर्गत 317 संग्रहण केन्द्र एवं 47 वन धन विकास केन्द्र की स्थापना की जा रही है। वन धन विकास केन्द्र की स्थापना  के लिए भारतीय जनजातीय विपणन संस्थान ट्रायफेड द्वारा 20.85 करोड़ रूपए के परियोजना की स्वीकृति संघ को प्रदान की गयी है। इसी योजना के तहत वन धन विकास केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। इन केन्द्रों में लघु वनोपज के प्राथमिक प्रसंस्करण का कार्य किया जाएगा। हाट बाजार स्तर पर महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा लघु वनोपज का प्राथमिक प्रसंस्करण कार्य किया जाएगा। एक वन धन विकास केन्द्र में कम से कम 300 हितग्राही कार्य करेंगे।

 लघु वनोपज संग्रहण और प्रसंस्करण परियोजनाएं स्वीकृत 
लघु वनोपज संग्रहण, प्राथमिक प्रसंस्करण, हाट बाजार स्तर पर संग्रहण केन्द्र स्थापना, वन धन विकास केन्द्र स्थापना, प्रशिक्षण एवं स्थापित इकाईयों के सृदृढ़ीकरण के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जिला यूनियनों को 282 करोड़ रूपए लागत की परियोजनाएं स्वीकृत की गयी है। बस्तर संभाग में लगभग 108.56 करोड़ की परियोजना स्वीकृत की गयी है।

लघु वनोपज आजीविका से चार लाख संग्राहक होंगे लाभान्वित 
 न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लघु वनोपज क्रय से लगभग 4 लाख संग्राहक लाभान्वित होंगे। सुदृढ़ सप्लाई चैन व्यवस्था से गांव-गांव तक शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्यों का प्रचार-प्रसार होगा, जिससे ग्रामीणों को उनके द्वारा बेची जाने वाली वनोपजों का उचित मूल्य प्राप्त होगा।

स्व-सहायता समूह - विभिन्न स्तर जैसे 
 ग्राम स्तर, हाट बाजार स्तर एवं वन धन विकास केन्द्रों पर लगभग 5500 से अधिक महिला स्व-सहायता समूह के अंतर्गत 50 हजार से अधिक हितग्राहियों का चयन किया गया है। बस्तर संभाग में 1931 महिला स्व-सहायता समूहों के अंतर्गत 19310 हितग्राहियों को लाभ प्राप्त होगा।

युवाओं को मिलेगा रोजगार
हाट बाजारों एवं वन धन विकास केन्द्रों में समूह की सहायता एवं मार्गदर्शन के लिए लगभग एक हजार बेरोजगार युवक-युवतियों को प्रेरक के रूप में चयनित किया गया है। चयनित प्रेरकों को एक ओर जहां रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, वहीं दूसरी ओर स्व-सहायता समूहों को लघु वनोपज आधारित आजीविका प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

 संग्रहण-प्रसंस्करण के लिए अधोसंरचना विकास
 राज्य में चयनित 839 हाट बाजारों एवं 139 वन धन विकास केन्द्रों में अंतर्गत राज्य शासन द्वारा अधोसंरचना विकास के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इसके लिए संबंधित जिला यूनियन द्वारा जिला कलेक्टर से मनरेगा योजना अंतर्गत परियोजना प्रस्ताव प्रस्तुत कर स्वीकृति प्राप्त की जा रही है, इससे महिला स्व-सहायता समूहों को लघु वनोपज खरीदी एवं प्रसंस्करण कार्यों के लिए सुविधा होगी। अभी तक लगभग 55 करोड़ 80 लाख  रूपए की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। संग्रहण केन्द्र में एक अस्थाई गोदाम तथा वनोपज सुखाने के लिए स्थान तथा वन धन विकास केन्द्र में वर्कशेड, सुखाने  के लिए स्थान एवं अस्थाई गोदाम का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश के चयनित 839 हाट बाजारों में 704 अधोसंरचना विकास के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार 139 वन धन विकास केन्द्रों में 103 कार्य स्वीकृत किए गए हैं।

क्रय केन्द्रों को दी जाएगी इलेक्ट्रानिक वेइंग मशीन 
 लघु वनोपज खरीदी एवं प्राथमिक प्रसंसकरण कार्य हेतु समूहों को आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। प्रथम चरण में संग्रहण ग्राम (फड़), हाट बाजार एवं वन धन किास केन्द्रों में इलेक्ट्रानिक वेइंग मशीन देने का प्रस्ताव है। यह वेइंग मशीन संघ की योजनाओं के माध्यम से प्रदान की जा रही है। लगभग 4500 क्रय केन्द्र एवं 139 वन धन विकास केन्द्रों को इलेक्ट्रानिक वेइंग मशीन प्रदान किया जाएगा। इस पर लगभग 3 करोड़ 10 लाख रूपए की राशि व्यय की जाएगी।

परियोजना क्रियान्वयन के लिए दिया जा रहा है प्रशिक्षण 
 लघु वनोपज आधारित आजीविका विकास के लिए संचालित योजनाओं के प्रचार-प्रसार तथा हितग्राहियों के क्षमता विकास के लिए वृहद स्तर पर प्रशिक्षण कार्य संपादित किए जा रहे हैं। प्रथम चरण में सप्लाई चैन मैनेजमेन्ट विषय पर राज्य स्तरीय, वृत्त स्तरीय, जिला यूनियन स्तरीय एवं वन-धन विकास केन्द्र स्तर के प्रशिक्षण आयोजित किए गए, जिसमें लगभग 10 हजार हितग्राहियों को प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षण कार्य अभी भी जारी है। उपरोक्त प्रशिक्षण से गांव-गांव तक लघु वनोपज संबंधी कार्यों के संचालन एवं संग्राहकों को शासकीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त होगी। प्रदेश में लघु वनोपज आधारित विकास के लिए तैयार कार्य योजना के क्रियान्वयन का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इससे एक ओर जहां संग्राहकों को उनकी वनोपज का उचित मूल्य प्राप्त होगा, वहीं स्व-सहायता समूहों को रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे।
 


 

21-01-2020
बेरोजगारी की दर पहुंची 7.5 प्रतिशत, उच्च शिक्षित में 60 फीसदी से अधिक

नई दिल्ली। भारत में बेरोजगारी की समस्या कम होने की बजाय लगातार बढ़ती जा रही है। सितंबर-दिसंबर 2019 के बीच ये 7.5 फीसदी पर पहुंच गई। बेरोजगारी की स्थिति पढ़े-लिखे युवाओं में सबसे अधिक पाई गई है। उच्च शिक्षित लोगों में बेरोजगारी दर 60 फीसदी से अधिक पहुंच गई है। ये बात सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के द्वारा जारी आंकड़ों में कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेजुएट लोगों के लिए 2019 सबसे बुरा साल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है,'बेरोजगारी में मई-अगस्त 2017 के बाद लगातार सात बार वृद्धि हुई है। उस वक्त बेरोजगारी दर 3.8 फीसदी थी।' सीएमआईई के सर्वे के अनुसार, इस सर्वे में 1,74,405 घरों को शामिल किया गया। इसमें पता चला कि बेरोजगारी दर ग्रामीण भारत से अधिक शहरी भारत में है। शहरी बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत से अधिक रही, जो देश में आर्थिक मंदी को दर्शाती है। बता दें सीएमआईई एक निजी थ‍िंक टैंक है, जिसके सर्वे और आंकड़ों को काफी विश्वसनीय माना जाता है।

शहरी भारत में सितंबर-दिसंबर 2019 के दौरान बेरोजगारी की दर 9 फीसदी तक पहुंच गई। वहीं ग्रामीण भारत में इस दौरान बेरोजगारी 6.8 फीसदी रही। यह हाल तब है जब कुल बेरोजगारी में करीब 66 फीसदी हिस्सा ग्रामीण भारत का होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण भारत में कम बेरोजगारी दर है और इसका भारत की समग्र बेरोजगारी दर को कम करने पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। लेकिन, ग्रामीण रोजगार खराब गुणवत्ता का है। रिपोर्ट में सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि बेरोजगारी की दर शहरी युवाओं में सबसे अधिक है, खासतौर पर पढ़े लिखे लोगों में। '20-24 आयु वर्ग के युवाओं में बेरोजगारी की दर 37 फीसदी पाई गई, ग्रेजुएट में ये दर सबसे अधिक 60 फीसदी रही। साल 2019 के दौरान उनमें बेरोजगारी की औसत दर 63.4 फीसदी तक पहुंच गई।' बेरोजगारी की ये दर 2016 में 47.1 फीसदी, 2017 में 42 फीसदी और 2018 में 55.1 फीसदी थी। 20-29 साल के ग्रेजुएट्स में बेरोजगारी दर 42.8 फीसदी, पोस्ट-ग्रेजुएट लोगों में 23 फीसदी और 15-19 आयु वर्ग के नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं में 45 फीसदी रही।

 

18-12-2019
ओपी चौधरी ने भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में किया जनसम्पर्क, प्रदेश सरकार के लिए कही ये बात....

रायगढ़। पूर्व कलेक्टर और भाजपा नेता ओपी चौधरी ने बतौर स्टार प्रचारक रायगढ़ के दर्जनो वार्डो धुंआ धार प्रचार किया। सभी वार्डो में ओपी की मांग रही। जनसम्पर्क के दौरान युवाओ का उत्साह जबरजस्त रहा। ओपी ने भूपेश बघेल को निशाने पर रखते हुए कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा। ओपी ने इस एक साल को छत्तीसगढ़ की जनता के लिए ठगवा साल निरूपित कर दिया। भूपेश सरकार को निशाने में लेने वाले ओपी ने सरकार के नाक में दम किया हुआ है, अपने भाषण और उद्बोधन से उन्होंने भूपेश सरकार की गलत नीतियों का जमकर विरोध किया और वार्डवासियों को भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों को नगरीय निकाय चुनाव में वोट दे कर जीताने की अपील की। कोतरारोड के वार्ड नम्बर 40 से जनसम्पर्क प्रारम्भ कर कोतरा रोड, सती गुड़ी चौक, स्टेशन चौक, पुरानी बस्ती, गांजा चौक, राजापारा, चक्रधर नगर, व जूटमिल पहुँचे। ओपी चौधरी के साथ भाजपा के वार्ड प्रत्याशियों सहित हज़ारो की संख्या में युवा नज़र आए। नगरीय निकाय चुनाव में जीत को लेकर आश्वस्त ओपी चौधरी ने कहा कि इस बार महापौर और सभापति भाजपा के ही होंगे और रायगढ़ का विकास भारतीय जनता पार्टी केंद्र की मोदी सरकार के साथ मिलकर करेगी। केंद्र सरकार की योजनाओ को जन जन तक पहुंचाने की बात भी उन्होंने जनसम्पर्क के दौरान कही।

 

30-11-2019
छत्तीसगढ़ के नवनिर्माण में युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण: भूपेश बघेल  

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के नवनिर्माण में युवाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी होनी चाहिए। युवाओं के बदौलत बदलाव, क्रांति और परिवर्तन होता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नवनिर्माण में युवाओं को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। हमारे प्रदेश के युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। अपनी प्रतिभा के बदौलत समाज में उच्च स्थान प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए युवाओं को अपनी प्रतिभा को परिष्कृत करते रहना चाहिए। भूपेश बघेल ने प्रदेश के युवाओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य की नौकरियों और रोजगार में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी छत्तीसगढ़ के युवाओं की रहेगी। बघेल ने उक्त बातें आज बलवीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में आयोजित ‘यूथ कार्निवाल को सम्बोधित करते हुए कही। कार्यक्रम में खाद्य और संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशभर के छात्र-छात्राएं यूथ कार्निवाल में उपस्थित हुए हैं। इनमें से बहुत से छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं के सम्मान, उनके उज्ज्वल भविष्य और कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। बघेल ने कहा कि आगामी जनवरी माह में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर तीन दिवसीय यूथ महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम युवाओं के नाम पर होगा। उन्होंने प्रदेश के युवाओं को इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने प्रदेश के शहरों और गांवों के विकास के लिए युवाओं को सामने आने को कहा, ताकि प्रदेश के कोने-कोने का सुव्यवस्थित विकास हो सके। उन्होंने इस मौके पर प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छात्र-छात्राओं द्वारा आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जीवनी पर आधारित नाटिका की प्रशंसा की। कार्यक्रम में गिरीश दुबे, कन्हैया अग्रवाल, आकाश शर्मा सहित प्रदेशभर के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। 

19-11-2019
नगरीय निकाय चुनाव में पूरी ताकत झोंकेगी आम आदमी पार्टी

पखांजूर। आम आदमी पार्टी भी इस बार नगरीय निकाय चुनाव में अपनी ताकत झोंकने वाली है। पार्टी लगातार बैठक कर रणनीति बना रही है। विधानसभा चुनाव में उम्मीद के हिसाब से परिणाम तो देखने को नहीं मिला लेकिन अभी नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी जिस तरह से चल रही है , निश्चित ही बीजेपी, कांग्रेस के लिए सिर दर्द बन सकता है। चौंकाने वाला परिणाम अन्तागढ़ विधानसभा के नगरीय निकाय में देखने को मिल सकता है। पखांजूर में कल की पार्टी बैठक में प्रदेश सह संघटन प्रभारी मेहरसिंह वट्टी ने बताया कि आम आदमी पार्टी पखांजूर के सभी पंद्रह वार्डों में अपना प्रत्याशी उतार रही है। कुछ वार्डों में पार्टी अपना उम्मीदवार तय कर चुकी है, कुछ वार्डों में तीन चार नाम आने के कारण पार्टी विचार-विमर्श कर तय करेगी। यूथ विंग के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व में अन्तागढ़ विधानसभा प्रत्याशी रहे सन्तराम सलाम ने बताया कि आम आदमी पार्टी की व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई है और ये लड़ाई हर आम आदमी की है। आम आदमी पार्टी महिलाओं एवं युवाओं को मौका देना चाहती है। जो भी इस अभियान में जुडऩा चाहता है, चुनाव लडऩा चाहते हैं तो पार्टी में उनका स्वागत है। विधानसभा अध्यक्ष ऋषिकेश मजूमदार ने कहा कि हम पूरी ताकत के साथ चुनाव लडऩे जा रहे हैं। आम जनता को आज तक बीजेपी, कांग्रेस सिर्फ धोखा देते आई है। जनता के पास आज बेहतर विकल्प है।  आम आदमी पार्टी के ईमानदार पार्षद चुनकर जरूर सेवा का अवसर देंगे। इस अवसर पर लोकसभा के पूर्व जिला संयोजक देवलाल नरेटी, यूथ विंग कांकेर जिला अध्यक्ष उमेश पोटाई, अंतागढ़ से संदीप मजूमदार, ऋषिकेश मजूमदार, प्रदीप मंडल जिला उपाध्यक्ष, प्रशांत हलदार चुनाव प्रभारी, डॉ देबाशीष मंडल, डॉ गौरंग सरकार, विजय मजूमदार, शुभो पाइक, बबलू, बिकास बैद्य ,प्रणब घोष, मिली डे, अनूप बिस्वास, नारायण,  मकेश्वर बर्मन, सुजीत, कृष्णा मजूमदार शंकर सरकार आदि मौजूद थे ।

 

07-11-2019
प्रतिभाओं को निखारना युवा महोत्सव का उद्देश्य : गुलाब कमरो

कोरिया। सामुदायिक भवन जनकपुर में युवा महोत्सव 2019 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो थे। युवा महोत्सव में प्रतिभागियों ने लोकगीत, नाटक, करमा, शैला-सुआ नृत्य, सहित एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मोहक प्रस्तुति से उपस्थित जनों को आश्चर्यचकित कर दिया। कमरो ने कहा कि प्रतिभागियों ने भारतीय संस्कृति व छत्तीसगढ़ी संस्कृति के आधारभूत मूल्यों का प्रदर्शन कर कार्यक्रम को यादगार बना दिया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को विशेष अवसर एवं मंच प्रदान करने, सांस्कृतिक गतिविधियों से युवाओं को जोड़ने और उनकी प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से ही युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रविप्रताप सिंह, विधायक प्रतिनिधि अंकुर सिंह, जनपद अध्यक्ष सुखवंती, जनपद सदस्य शैलजा सिंह, एसडीएम वीरेंद्र लकड़ा, तहसीलदार मनमोहन प्रताप सिंह, नायब तहसीलदार विप्लव श्रीवास्तव, सीईओ भूपेंद्र सोनवानी, रंजीत सिंह, अवधेश सिंह, विनीत सिंह, संजीव गुप्ता, आनन्द राय, रविन्द्र सोनी, अमित गुप्ता, बिज्जू शर्मा, छोटेलाल वर्मा, विक्की जगवानी, सहित प्रशासनिक अधिकारी, कांग्रेस पदाधिकारी, शिक्षक-शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं व ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804