GLIBS
17-08-2019
बुनयादी स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ अस्पताल का वातावरण भी खुशनुमा बनाएं : गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू 

गरियाबंद। प्रदेश के लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री तथा गरियाबंद जिला के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू शनिवार को जिला चिकित्सालय में जीवनदीप समिति की साधारण सभा में  समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होेंने कहा कि जिला चिकित्सालय में बुनयादी स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ अस्पताल का माहौल भी खुशनुमा बनाएं। उन्होंने कहा कि अस्पताल के परिसर में सुंगधित फुल के पौधे रोपे और अस्पताल के भीतर गमलों में सुगंधित और आकर्षक लगने वाले पौधे लगाये। इससे मरीजों को स्वास्थ्य लाभ के साथ एक अच्छा वातावरण मिलेगा। उन्होंने कहा कि वार्डो में भी रंगरोगन कर उसे आकर्षक बनाये। यह कार्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों एवं स्वयंसेवी संगठनो की सहभागिता से किया जाये। बैठक में राजिम विधायक अमितेश शुक्ल, बिन्द्रानवागढ़ विधायक डमरूधर पुजारी, कलेक्टर श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक एमआर आहिरे एवं  समिति के सदस्यगण मौजूद थे।

जीवनदीप समिति की समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने समीक्षा करते हुए कहा कि नवीन 100 बिस्तर जिला अस्पताल के निर्माण के लिए शीघ्र प्राक्कलन भेजे ताकि उसे स्वीकृत कराकर कार्य प्रारंभ किया जा सके। बैठक में बताया गया कि लाईवलीहुड कॉलेज के समीप जमीन चिन्हांकन कर लिया गया है तथा प्राक्कलन भी तैयार लिया गया है। श्री साहू ने कहा कि एएनएम के रिक्त सभी पदों की भर्ती एवं अन्य जो भी पद रिक्त हैं उसकी भर्ती की के लिए शीघ्र कार्यवाही करें। श्री साहू ने कहा कि अस्पताल परिसर में सुलभ शौचालय का निर्माण किया जाये। अस्पताल में विद्युत की सुचारू व्यवस्था के लिए प्राक्कलन बनाकर दें तथा बाउण्ड्रीवाल और नाली निर्माण के लिए  भी लोक निर्माण विभाग प्रस्ताव दें। मर्चुरी फ्रीजर हेतु अतिरिक्त कमरा निर्माण और एन्टीरेबिज इंजेक्शन के लिए भी व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये। श्री साहू ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य से संबंधित सभी योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से सुनिश्चित किया जाये तथा ग्रामीण अंचल में मेगा स्वास्थ्य कैम्प लगाये।

बैठक में राजिम विधायक अमितेश शुक्ल ने कहा कि अस्पताल की व्यवस्था सुधारने अधिकारी आकस्मिक निरीक्षण करें। साथ ही कहा कि किसी भी समस्या अथवा  कार्यवाही की जानकारी प्रभारी मंत्री और विधायकों को पत्र के माध्यम से नियमित अवगत कराते रहे ताकि समय पर कार्यवाही किया जा सके। खर्च का ब्यौरा भी समिति को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। बैठक के पश्चात प्रभारी मंत्री ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। श्री साहू ने पोषण पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण करते हुए भर्ती बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। बैठक में जिला पंचायत सदस्य, नगर पालिका अध्यक्ष, जिला पंचायत सीईओ, अपर कलेक्टर, सीएमएचओ, अस्पताल अधीक्षक एवं संबंधित विभाग के अधिकारी एवं समिति के सदस्यगण मौजूद थे।

 

17-08-2019
समाज को जागरूक करने में पत्रकारों का महत्वपूर्ण योगदान : सीएम भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ पत्रकार संघ के तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने छत्तीसगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन द्वारा प्रदत्त गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता अलंकरण से रायपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष दामू आम्बेडारे को सम्मानित किया, साथ ही संघ की ओर से सामाजिक समरसता, नारी सशक्तिकरण और पर्यावरण चेतना आदि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पत्रकारों के राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की और इस महत्वपूर्ण अवसर के लिए छत्तीसगढ़ पत्रकार संघ को बधाई तथा शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पत्रकारों का कार्य बहुत ही संघर्ष और चुनौतीपूर्ण होता है। समाज को जागरूक करने सहित नवीन विचारधारा तथा देश के नव-निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी की तत्परता से उपलब्धता के लिए पत्रकारों को कठिन से कठिन परिस्थिति में कार्य करना पड़ता है। उन्होंने प्रदेश के झीरम कांड का उल्लेख करते हुए जिक्र किया कि ऐसी विषम परिस्थिति में भी सबसे पहले पहुंचने वाले पत्रकार ही थे। इस तरह घटनास्थल से पल-पल की खबरें शीघ्रता से लेकर पूरे समाज को अवगत कराने में इनका महत्वपूर्ण योगदान होता है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आगे कहा कि प्रदेश में पत्रकारों के हित में राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इनमें पत्रकारों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए समिति गठित कर दी गई है। इसी तरह इनके सम्माननिधि में भी बढ़ोत्तरी कर दी गई है। इसके तहत वरिष्ठ मीडियाकर्मी को प्रतिमाह 5 हजार से बढ़ाकर दस हजार रूपए किया गया है। यह राशि पहले पांच वर्ष के लिए थी, इसे अब आजीवन कर दिया गया है। सम्माननिधि के लिए पहले न्यूनतम आयु 62 वर्ष थी, इसे भी घटाकर अब 60 वर्ष कर दी गई है। इसके अलावा पत्रकारों को स्वयं अथवा उनके आश्रित परिवार के सदस्यों की बीमारियों के इलाज के लिए दी जाने वाली न्यूनतम राशि पांच हजार से बढ़ाकर दस हजार रूपए और अधिकतम राशि 50 हजार से बढ़ाकर दो लाख रूपए कर दी गई है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने यह भी बताया कि प्रदेश में अब राज्य तथा जिला स्तर ही नहीं अपितु ब्लॉक स्तर पर भी पत्रकारों की अधिमान्यता का प्रावधान किया गया है। राजधानी रायपुर में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के अलावा देश के अन्य प्रांतों से भी पत्रकार बड़ी संख्या में शामिल हुए है। सम्मेलन में स्वागत भाषण इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट के महासचिव परमानन्द पाण्डे ने दिया। इस अवसर पर संघ के पदाधिकारी ईश्वर दुबे, सतीश बौद्ध,मल्लिकार्जुन, मनीष चौबे,संजय दुबे,पवन बंजारे सहित पत्रकार बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 

17-08-2019
विश्व पुलिस खेल: कविता चहल और बंटी पंघाल ने मुक्केबाजी में जीते स्वर्ण पदक 

नई दिल्ली। चीन में चल रहे विश्व पुलिस खेलों में हरियाणा की अर्जुन अवार्डी कविता चहल ने 81 किलो से अधिक तथा बंटी पंघाल ने 75 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीते हैं। कविता ने चीन की मुक्केबाज को एक तरफा मुकाबले में 5-0 और बंटी ने थाईलैंड की मुक्केबाज को 3-2 से हरा कर स्वर्ण पदक जीता। कोच जगदीश ने बताया कि दोनों मुक्केबाजों ने शानदार खेल दिखा कर प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। कविता का विश्व पुलिस खेलों में यह चौथा स्वर्ण पदक है। वहीं बंटी ने पहली इन खेलों में भाग लेते हुये स्वर्ण पदक जीता है। इस जीत के बाद अब कविता अब चार अक्टूबर से रूस में होने वाली विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भाग लेेगी। वहीं बंटी दिसंबर में होने वाली राष्ट्रीय मुक्केबाजी की तैयारी में जुटेगी। चीन से 8 से 18 अगस्त तक चलने वाले विश्व पुलिस खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद कविता और बंटी 19 अगस्त को स्वदेश रवाना होंगी और 20 अगस्त को यहां पहुंचेंगी।

 

17-08-2019
सीएम भूपेश बघेल से पूर्व विधायक शबनम मौसी ने की सौजन्य भेंट

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र की पूर्व विधायक शबनम मौंसी ने सौजन्य मुलाकात की।

 

17-08-2019
आरक्षण की सीमा बढ़ाने पर विभिन्न संगठनों ने किया मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से शनिवार को उनके निवास कार्यालय में राज्यसभा सांसद छाया वर्मा के नेतृत्व में आए छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की सीमा बढ़़ाने पर आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि 73वें स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्य में अनुसूचित जनजातियों को 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 13 और पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है। प्रतिनिधिमंडल में छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग संघ के प्रांताध्यक्ष डॉ. लक्षमण प्रसाद भारती, आदिवासी शासकीय सेवक संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष डॉ. शंकरलाल उईके, डॉ. पवन साहनी, डॉ. आरपी रामटेके, फणेन्द्र भोई, एचके नेतराम, विद्युत मंडल अजाक्स के एसके ठाकुर, डब्ल्यू आर. वानखेड़े, अन्य पिछड़ा वर्ग संघ के आलोक चंद्रवंशी एवं अन्य संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
 

17-08-2019
राज्यपाल से मिले विशेष पुलिस महानिदेशक आरके विज 

रायपुर। राज्यपाल अनुसुइया उइके से शनिवार को राजभवन में विशेष पुलिस महानिदेशक आरके विज ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

 

17-08-2019
रिलीज हुआ 'लाल कप्तान' का टीजर, सैफ अली खान नागा साधु के किरदार में आएं नजर 

मुंबई। बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान 16 अगस्त को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। सैफ के बर्थडे पर 'लाल कप्तान' के मेकर्स ने उन्हें एक शानदार तोहफा दिया है। मेकर्स ने लाल कप्तान का टीजर रिलीज कर दिया है। इस फिल्म में सैफ अली खान नागा साधु के किरदार में नजर आएंगे। 36 सेकंड के इस टीजर में वह अपने चेहरे पर भभूत लगाते नजर आ रहे हैं। सैफ अली खान के लुक और उनके दमदार डायलॉग को टीजर की यूएसपी कहा जा सकता है। टीजर के साथ इस फिल्‍म की रिलीज डेट भी सामने आ गई है। यह फिल्‍म 11 अक्‍टूबर को रिलीज होगी। कुछ वक्‍त पहले इस फिल्‍म का फर्स्‍ट लुक पोस्‍टर भी सामने आया था, जो काफी दमदार था। सैफ अली खान की ये फिल्म एक पीरियड ड्रामा होगी जिसमें उनका किरदार बेहद दिलचस्प होने वाला है। इस फिल्म को नवदीप सिंह डायरेक्ट कर रहे हैं। 

 

17-08-2019
राज्यपाल से उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने की सौजन्य भेंट

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके से शनिवार को राजभवन में उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने सुश्री उइके को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

 

17-08-2019
पद्मश्री दामोदर गणेश बापट के निधन पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष उसेंडी ने किया शोक व्यक्त 

रायपुर। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने पद्मश्री दामोदर गणेश बापट के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। विक्रम उसेंडी ने कहा कि श्री बापट समूचे समाज के लिए एक प्रेरणा पुंज थे। उन्होंने कहा कि जांजगीर चांपा के सोढ़ी कुष्ठ आश्रम में पीड़ि़त मानवता की जिस तरह नि:स्वार्थ सेवा की, जिस तरह उन्होंने कुष्ठ रोगियों, असाध्यों की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया वह स्मरणीय है। विक्रम उसेंडी समेत सभी भाजपाजनों ने स्व.बापट के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

 

17-08-2019
18 अगस्त को त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस का रायपुर आगमन

रायपुर। त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस 18 अगस्त रविवार को तीन दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ आएंगे। वे इंडिगो के नियमित विमान 6ई-201 से दोपहर 2 बजे रायपुर माना विमानतल पहुंच रहे है। श्री बैस विमानतल से सीधे रविनगर स्थित अपने निवास स्थान जाएंगे। वे 18, 19, 20 अगस्त तीन दिन रायपुर में रहेंगे। श्री बैस 21 अगस्त की सुबह 9 बजे रायपुर से कोलकाता के लिए इंडिगो के नियमित विमान से रवाना होंगे।

 

17-08-2019
रेलवे हटाएगा 31 साल पुराने डीजल इंजन, संख्या को लेकर आंकलन शुरू 

नई दिल्ली। रेलवे अब 31 साल पुराने डीजल इंजन बंद करने जा रहा है। यह फैसला विद्युत इंजन को बढ़ावा देने और प्रदूषण को कम करने के मकसद से  लिया गया है। इसके अलावा स्पीड में भी तेजी आएगी। बता दें  हाल ही में उत्तर रेलवे को रेलवे बोर्ड द्वारा इस बाबत जारी एक पत्र प्राप्त हुआ है। पत्रमें यह निर्देश दिया गया है कि सभी 31 साल पुराने डीजल इंजन को हटाया जाए। इस आदेश के बाद उत्तर रेलवे में डीजल इंजन की संख्या को लेकर आंकलन शुरू हो गया है। अब एक-एक कर सभी डीजन इंजनों का इस्तेमाल बंद कर दिया जाएगा। रेलमंत्री पीयूष गोयल लगातार कहते आ रहे हैं हम धीरे-धीरे औसत गति को बढ़ाने जा रहे हैं, जिससे यात्रा में कम समय लगे और ज्यादा से ज्यादा यात्री ट्रेन से सफर करें।  जानकारी के अनुसार, बीते माह रेलवे अधिकारियों की बैठक में यह बात निकलकर सामने आई कि रेलवे में पुराने डीजल इंजन ईंधन की ज्यादा खपत करते हैं। इससे प्रदूषण अधिक होता है। अधिकारियों ने आपस में चर्चा करने के बाद यह तय किया गया कि रेलवे में 31 साल पुराने सभी डीजल इंजन को हटाया जाएगा। अगर कोई इंजन शेड में खड़ा है तो भी उसे इस्तेमाल में नहीं लिया जाए। इसकी शुरुआत नॉर्दर्न रेलवे से होगी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804