GLIBS
11-09-2020
दुर्ग पुलिस की पहल, कोरोना मरीजों को फ़ोन कर पूछ रहे हालचाल

दुर्ग। जिला पुलिस ने कोरोना मरीजों के लिए एक खास पहल शुरू की है। इस पहल के तहत अब हर कोरोना मरीज को फ़ोन कर उनका हालचाल पूछ रही है। दुर्ग जिले में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। इसके साथ मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। अब हर मरीज को अच्छी सुविधा दिलाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) रोहित झा एवं उप पुलिस अधीक्षक क्राइम के विशेष मार्गदर्शन में जिले की पुलिस ने मरीजों को कॉल करना शुरू किया है। पुलिस कंट्रोल रूम में 11 सितम्बर से इसकी शुरुआत की गई है। इसमें कोरोना संक्रमित मरीजों को कॉल कर, उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली जा रही है। इसके साथ ही शासन प्रशासन द्वारा जारी किये गए नर्देशों के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है।

 

07-09-2020
दिन में दो बार फोन कर ली जाएगी होम आइसोलेटेड मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी,

कोरबा। कोरोना संक्रमित होम आईसोलेटेड मरीज की 24 घंटे देखभाल के लिए उनके घर में एक अटेंडेंट का होना जरूरी होगा। मरीज के अटेंडेंट का स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए और उसकी उम्र 24 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अटेंडेंट को डायबटिज, बीपी, हृदय रोग, अस्थमा, फेफड़ों या लीवर रोग जैसी बीमारी नहीं होना चाहिए। मरीज के अटेंडेंट को हमेशा फोन के माध्यम से जिले द्वारा नियुक्त स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सम्पर्क में रहना अनिवार्य होगा। मरीज के सम्पर्क में आने के पूर्व अटेंडेंट को ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क प्रयोग करना अनिवार्य होगा। अटेंडेंट को मरीज की देखभाल करते समय मास्क और ग्लब्स का उपयोग करते हुए एक प्लास्टिक एप्रन का भी उपयोग करना होगा तथा एप्रन को हमेशा साफ रखना होगा और सोडियम हाइपोक्लोराइड साॅल्युशन से साफ करना होगा। मरीज को भोजन उनके कमरे के बाहर से ही दिया जाएगा खाना एक स्टूल या टेबल पर रखना होगा अटेंडेंट को यह ध्यान रखना जरूरी होगा कि भोजन देते समय मरीज के सीधे सम्पर्क में नहीं आए और हमेशा उनके प्लेट,चम्मच और बर्तनों को सम्भालते समय डिस्पोजेबल ग्लब्स का उपयोग करें।

मरीज द्वारा उपयोग किए जाने वाले बर्तनों को साबुन या डिटर्जेंट से साफ किया जाएगा और उन्हें साफ करते वक्त ग्लब्स पहनना होगा। होम आइसोलेशन प्रोटोकाॅल के अनुसार मरीज के कमरे, बाथरूम और शौचालय की सतहों को सैनिटाइज करना आवश्यक होगा। सफाई करने के लिए साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग किया जाएगा इसके बाद एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइड साॅल्युशन से डिसइंफेक्ट किया जाएगा। आइसोलेटेड मरीज के अटेंडेंट को प्रतिदिन उनके शरीर के तापमान के साथ अपने स्वास्थ्य की निगरानी भी करना होगा। अगर अटेंडेंट मे कोरोना के किसी भी लक्षण जैसे बुखार,खांसी,सांस लेने मे कठिनाई महसूस होते हैं तो इसकी सूचना तुरंत फोन के माध्यम से स्वास्थ्य टीम को देना होगा। मरीज के परिवार के अन्य सदस्य को किसी भी स्थिति मे मरीज से दूरी बनाकर रहना अनिवार्य होगा।

 

06-09-2020
उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा, अतिरिक्त बल तैनात

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मातोश्री के लैंडलाइन पर शनिवार रात की फोन आया था। फोन पर दूसरी तरफ से बात कर रहे शख्स ने खुद को दाऊद इब्राहिम का आदमी बताया और उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री को बम से उड़ाने की धमकी दी। इसके बाद मातोश्री की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। वहां बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।
मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि एक अज्ञात व्यक्ति ने शनिवार की रात लगभग साढ़े दस बजे दो बार फोन किया,जिसके बाद कालानगर कॉलोनी में स्थित ठाकरे के बंगले की सुरक्षा बढ़ा दी गई।

फोन करने वाला शख्स मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात करना चाहता था, लेकिन ऑपरेटर ने मुख्यमंत्री से शख्स की बात नहीं कराई। इसके बाद उसने पूरे बंगले को बम से उड़ाने की धमकी दी। अधिकारी ने कहा, ‘फोन करने वाले व्यक्ति ने अपनी पहचान नहीं बताई और केवल इतना कहा कि वह दाऊद इब्राहिम की तरफ से दुबई से बोल रहा है।इसके बाद स्थानीय पुलिस को इस संबंध में सूचित किया गया और बंगले के बाहर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किये गये। उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘हम यह पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं कि फोन दुबई से किया गया था या किसी अन्य स्थान से, जांच जारी है।'

 

26-08-2020
फोन को लेकर हुआ था पिता-पुत्र के बीच विवाद, नानी के घर जा रहा हूं कहकर निकला और लगा दी नदी में छलांग, तलाश जारी...

रायपुर। पिता से फोन को लेकर हुए विवाद के बाद शराब पीकर युवक ने इंदिरा सेतु से कल नदी में छलांग लगा दी थी। घटना के बाद से युवक की तलाश जारी है। फिलहाल अभी तक युवक का पता नहीं चला पाया है। खमतराई निवासी दीपक साहू सोमवार रात शराब पीकर घर आया था। इस दौरान उसके पिता बुधराम ने शराब पीने को लेकर फटकार लगाई थी जिसके बाद युवक ने अपने पिता से फोन मांगा। इस पर पिता ने इन्कार कर दिया। इस पर दोनों के बीच विवाद हो गया। बाद में पिता ने फोन देने पर वह नानी के घर जाने की बात कहकर घर से निकल गया। वह सीधे अरपा नदी पर बने इंदिरा सेतु पर पहुंच गया। यहां से युवक ने अपने रिश्तेदार को फोन लगाकर नदी में कूदकर आत्महत्या करने की बात कही। इसके बाद परिजन आनन-फानन में मौके पर पहुंचे। इस दौरान परिजन उससे फोन पर बात करते रहे। परिजनों को इंदिरा सेतु में देखते ही दीपक ने नदी में छलांग लगा दी। परिजनों ने इसकी सूचना सरकंडा पुलिस को दी। पुलिस ने रात में ही मौके पर ही पहुंचकर युवक की तलाश शुरू कर दी थी। अंधेरा होने के कारण पुलिस को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

14-08-2020
कलेक्टर ने नियंत्रण कक्ष का किया निरीक्षण,कहा-फोन आने पर कांटेक्ट ट्रेसिंग दल को दें सही जानकारी

रायपुर। कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन ने शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.गौरव कुमार सिंह के साथ न्यू सर्किट हाउस में बनाए गए कांटेक्ट ट्रेसिंग दल के नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरन कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन ने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग दल कोरोना पीड़ितों की पहचान के लिए आम लोगों से फोन में संपर्क करेंगे। आमजनों के पास फोन आने पर लोग उनसे पूछे जाने वाले प्रश्नों के सही उत्तर दें। कलेक्टर ने कहा कि,कोरोना के इस जंग मे हम तभी सफल होंगे, जब कोई जानकारी छुपाएगा नहीं। लोगो को जागरूक करने के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग दल की ओर से फोन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी नियमित रूप से ली जाएगी।

आयुक्त सौरभ कुमार ने कहा कि न्यू सर्किट हाउस में बने नियंत्रण कक्ष में दो सौ से अधिक लोग कांटेक्ट ट्रेसिंग दल में कार्य कर रहे हैं। कांटेक्ट ट्रेसिंग दल की ओर से स्वास्थ्य विभाग से कोरोना संक्रमित मरीजों की सूची के आधार पर उनसे संपर्क में आए लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। इस जानकारी में कांटेक्ट ट्रेसिंग दल की ओर से विशेष रूप से ऐसे लोगो की जानकारी एकत्रित की जाती है, जो किसी अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित हो, बुजुर्ग, गर्भवती महिला, श्वास से संबंधित बीमारी, शुगर, उच्च और निम्न रक्तचाप, घर में दस वर्ष से कम उम्र के छोटे बच्चों की विस्तार पूर्वक जानकारी ली जाती है। कोरोना के लक्षण वाले को विशेष तौर से ट्रेसिंग के माध्यम से जानकारी लेकर स्वास्थ्य विभाग को ऑनलाइन भेजा जाता है। इसी तरह कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए व्यक्ति का निरंतर एक नियमित अंतराल में इस नियंत्रण कक्ष के माध्यम से काउंसिंलिंग की जाएगी। इनकों कोरोना से बचाने के लिए गहन निगरानी में रखा जाएगा।

 

 

 

01-08-2020
रक्षाबंधन पर जेल में भाइयों से वीडियो कॉलिंग पर बात कर सकेंगी बहनें, गृहमंत्री ने जेल प्रशासन को दिए निर्देश

रायपुर। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने जेल में बंद भाइयों से वीडियो कॉलिंग और फोन पर बात करने की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए एडीजी जेल को निर्देश दिए हैं। बताया गया कि रक्षाबंधन के मौके पर जेल में बंद कैदियों को उनकी बहनों से वीडियो कॉलिंग व फोन पर बात करने की छूट दी जाएगी। वैश्विक महामारी कोविड19 के फैलते संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। किसी को भी जेल में मुलाकात नहीं करने दी जाएगी। रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। हर साल इस दिन जेल में बंद कैदियों को उनकी बहने राखी बांधने जेल जाती हैं किंतु कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार जेल में मिलना बंद किया गया है।

ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि जेलों में वीडियो कॉलिंग व फोन के माध्यम से बंदियों को उनकी बहनों से बात कराने की व्यवस्था की जाए जिससे बहनें अपने भाइयों से रक्षाबंधन के दिन बात कर सकें। यदि जेल प्रबंधन के पास पोस्टल डाक के द्वारा भेजी गई राखियां प्राप्त होती हैं तो उसे जेल के अंदर पहुंचा दी जाए। भाई बहन के इस त्यौहार से लोगों की जो भावना जुड़ी है उसे हम समझते हैं और उसका सम्मान भी करते हैं लेकिन न मिलने देने का फैसला भी जनता की सुरक्षा के मद्देनजर ही लिया गया है।

25-07-2020
चेयरमैन का पद संभालते ही सक्रिय हुए वोरा, दो दर्जन से ज्यादा ब्रांच अफसरों से फोन पर किए सवाल

दुर्ग। छत्तीसगढ़ स्टेट वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन के चेयरमैन अरूण वोरा ने पदभार ग्रहण करने के फौरन बाद कार्पोरेशन की कार्यप्रणाली में सुधार लाने की कवायद शुरू कर दी है। प्रदेश में स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के 135 ब्रांच हैं। लॉकडाउन के कारण वोरा ने दो दिनों में फोन पर 20 ब्रांच मैनेजरों के अलावा 27 नोडल अफसरों से चर्चा की है।  वोरा अफसरों से ब्रांच में उपलब्ध सुविधाओं और समस्याओं की जानकारी लेने के साथ सेटअप की जानकारी भी ले रहे हैं।
वोरा ने बताया कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद वे कार्पोरेशन के अंतर्गत आने वाले सभी ब्रांचों का दौरा कर गोडाउन की हालत का जायजा लेंगे। सभी जिलों में ब्रांचों की समस्याओं की जानकारी के साथ ही कार्पोरेशन के सभी क्लाइंट्स से चर्चा की जाएगी। कार्पोरेशन की कार्यप्रणाली में बेहतर सुधार के लिए जरूरी उपाय किए जाएंगे।

कार्पोरेशन के कामकाज को बेहतर बनाया जाएगा।वोरा ने कहा कि कई ब्रांच मैनेजरों ने गोडाउन में मेंटेनेंस की जरूरत बताई है। इसके अलावा नए गोडाउन की जरूरत बताई गई है। सभी गोडाउन क्षमता के अनुरूप भरे हैं। कई ब्रांच मैनेजरों ने गोडाउन भवन के विस्तार कार्य को आवश्यक बताया है। सभी ब्रांचों के मैनेजरों और नोडल अफसरों से चर्चा के बाद जरूरी कार्यों की पहल की जाएगी।वोरा ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य चौमुखी विकास कर रहा है। राज्य में आम जनता के साथ साथ औद्योगिक-व्यापारिक संस्थानों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन भी आगामी वर्षों में डिमांड के अनुसार स्टोरेज केपेसिटी बढ़ाने का कार्य करेगा।वोरा ने कहा कि कार्पोरेशन के क्लाइंट्स को बेहतर और आधुनिक सुविधाओं से लैस गोदामों का निर्माण कराया जाएगा। सभी गोडाउन की स्टोरेज क्षमता का विस्तार करने के साथ ही नए गोडाउन बनाए जाएंगे। साइंटिफिक तरीकों से रखरखाव सुनिश्चित किया जाएगा। ताकि, रखरखाव में कमी के कारण कार्पोरेशन को होने वाले नुकसान से बचा जा सके। वोरा ने कहा कि कार्पोरेशन के लाभ को निरंतर बढ़ाने के लक्ष्य के साथ काम किया जाएगा।

16-07-2020
नितिन गडकरी को फोन कर खुद को अमित शाह का निजी सचिव बताने वाला गिरफ्तार

रायपुर/इंदौर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का निजी सचिव बताने वाले अभिषेक द्विवेदी नाम के शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बता दें कि मध्यप्रदेश के दो आरटीओ के तबादले के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को फोन लगाया था। दिल्ली क्राइम ब्रांच ने इस मामले में केस दर्ज जांच शुरू की थी, जिसके बाद फोन लगाने वाले की लोकेशन इंदौर में मिली और उसे पुलिस ने ग्वालटोली क्षेत्र से गिरफ्तार किया। इंदौर पुलिस आरोपी को दिल्ली क्राइम ब्रांच को सौंपेगी। आईएसएस कैडर के निजी सचिव के नाम का उपयोग करते हुए आरोपी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को फोन लगाया था। दिल्ली पुलिस मामले में पूछताछ कर पता करेगी कि आरोपी ने पहले और किन—किन अधिकारियों के नामों का उपयोग किया है।

19-06-2020
रोका छेका की चल रही थी पूजा तभी आया मुख्यमंत्री का फोन, ग्रामीणों में दिखा उत्साह

रायपुर। छत्तीसगढ़ में खरीफ फसलों को मवेशियों से बचाने रोका छेका की तैयारियां शुरु हो गई है। प्रदेशभर में इसकी रस्म पूरी की जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसमें शामिल हुए। इसमें पंचायत प्रतिनिधियों सहित ग्रामीण बड़े उत्साह से भाग ले रहे हैं। पूजा के बाद मुख्यमंत्री का फोन आने पर ग्रामीणों में उत्साह भी देखा गया। दुर्ग के ग्राम पतोरा में रोका छेका की रस्म पूरी की जा रही थी। पूजा के तुरंत बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का फोन आने पर ग्रामीणों में उत्साह देखते ही बन रहा था। भूपेश बघेल ने सरपंच से पूछा कि गायों की पूजा हो गई। आप सभी ने क्या संकल्प ले लिया। गौठान को आगे बढ़ाने के लिए गठित समिति के सदस्य सभी ग्रामीण जन उत्साह से जुटे दिख रहे हैं। यह बहुत खुशी की बात है रोका-छेका हमारी ग्रामीण संस्कृति की महत्वपूर्ण परंपरा है।

इस परंपरा को निभाने के लिए आप लोगों के द्वारा जो यत्न किया गया है। आप लोग इतने उत्साह से जुड़े हैं यह देखकर बहुत अच्छा लग रहा है। सरपंच अंजीता साहू ने भूपेश बघेल को बताया कि आज हम लोगों ने सभी से मवेशियों को गौठान में ही रखने की शपथ लिवाई है। इसके लिए हम लोगों ने गौठान में पूरी तैयारी कर ली है। पैरा एकत्रित कर लिया है। पैरा काटने की मशीन भी हम लोगों ने रख ली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खरीफ फसल को बचाने के लिए रोका-छेका बहुत जरूरी परंपरा है। पहले गांव के सभी लोग ऐसे ही संकल्प लेते थे और उसके बाद फसल की रक्षा होती थी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर पहाटिया से भी बात की। उन्होंने कहा कि पहाटिया लोगों के अच्छे कार्य की वजह से ही गौठान आगे बढ़ रहा है। उन्होंने गांव वालों को खरीफ फसल की शुभकामनाएं भी दी।

20-05-2020
शराब दुकान बंद कराने पहुंचीं नगरपालिका अध्यक्ष

कोरबा। नगर पालिका दीपका की अध्यक्ष संतोषी दीवान अपने पार्षदों को लेकर मुख्य मार्ग में शराब दुकान बंद कराने पहुंचीं और मदिरा दुकान को बंद कराया। उन्होंने दुकान संचालक से दुकान खोले जाने की आदेश का कॉपी मांगी लेकिन वे दे नहीं सके।इसके बाद आबकारी उपनिरीक्षक से फोन पर बात की गई तब उन्होंने कहा कि ज़िलाधीश के आदेश के बाद आज दुकान खोली गई है। इस दौरान संतोषी दीवान के साथ पार्षद अरुनिश तिवारी,गया चंद्रा, आशा देवी पडित,अंजना जायसवाल, रामकुमार कंवर,एल्डरमैन कुलदीप तिवारी, संतोष सिंह, मनोज महतो, उत्तम दुबे, प्रदीप जायसवाल, रामकुमार पडित, अभिषेक सिंह,हितेश अग्रवाल,आशीष सिंह,प्रकाश जायसवाल उपस्थित थे।

नगर पालिका अध्यक्ष दीपका की संतोषी दीवान ने कहा कि मुख्य मार्ग पर शराब दुकान संचालन का मैं विरोध करती हूं। उन्होंने कहा कि शराब दुकान के लिए नई जगह की तलाश हो रही है और इसे शीघ्र स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज बगैर सूचना के दुकान खोली गई। इनके पास आदेश की कॉपी भी नहीं है जब तक यहां से दुकान हट न जाये,शराब दुकान नहीं खोलने दिया दी जाएगी। सभी पार्षदों ने कहा कि मुख्य मार्ग को छोड़कर अन्य दूसरी किसी जगह पर यह शराब दुकान खोली जानी चाहिए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804