GLIBS
28-11-2019
महाराष्ट्र में 20 साल बाद ठाकरे राज, उद्धव ने सीएम और 6 नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

मुंबई। महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन के नेता और शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने उन्हें मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित भव्य समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, एनसीपी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल, जबकि कांग्रेस से बालासाहेब थोराट और नितिन राऊत ने मंत्री पद की शपथ ली। इन्हें कौन से मंत्रालय मिले हैं? फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है। रिपोर्ट्स के अनुसार रात 8 बजे महाराष्ट्र में कैबिनेट की पहली बैठक सहयाद्री गेस्ट हाउस में होगी।  इस मौके पर तीनों दलों के वरिष्ठ नेता और हजारों कार्यकर्ता मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारोह में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के सुप्रीमो राज ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ, तमिलनाडु से डीएमके चीफ एमके स्टालिन, डीएमके नेता टीआर बालू, उद्योगपति मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी और पुत्र अनंत अंबानी के साथ पहुंचे।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई
उद्धव के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। मोदी ने लिखा-महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेने के लिए उद्धव जी आपको बधाई। मुझे यकीन है कि आप महाराष्ट्र के सुनहरे भविष्य के लिए काम करेंगे।

10-11-2019
डब्ल्यूईएफ की 50वीं वर्षगांठ में शामिल होंगी दीपिका 

नई दिल्ली। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक में 100 से अधिक भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों, कई राजनेताओं और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण समेत अन्य अभिनेता शामिल होंगे। स्विट्जरलैंड के बर्फ की चादरों में लिपटे खूबसूरत रिसॉर्ट शहर दावोस में होने वाले सालाना सम्मेलन में इस बात पर विचार किया जाएगा कि दुनिया को एकजुट और टिकाऊ बनाने के लिये क्या किये जाने की जरूरत है।  इस बार डब्ल्यूईएफ के सालाना सम्मेलन में अधिक संख्या में दुनिया भर के धनाढ्य और ताकतवर लोगों के शामिल होने की संभावना है। इसका कारण सम्मेलन की यह 50वीं वर्षगांठ है। इस बात के भी संकेत हैं कि सम्मेलन में कई शीर्ष राजनेता भी शामिल होंगे। अगले साल 20-24 जनवरी को होने वाले सम्मेलन में शामिल होने वाले लोगों की घोषणा बाद में की जाएगी। लेकिन ऐसी संभावना है कि सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ रूस के राष्ट्रपति व्लदिमीर पुतिन दोनों शामिल होंगे। पिछली बार ये दोनों नेता दावोस बैठक में शामिल नहीं हुए थे। एक अनुमान के अनुसार सम्मेलन में 3,000 वैश्विक नेता शामिल होंगे। जिनेवा स्थित डब्ल्यूईएफ की सालाना बैठक का विषय ‘एकजुट और सतत दुनिया के लिये हिस्सेदार’ है। सम्मेलन में भारत की तरफ से भाग लेने वाले जिन उद्योगपतियों ने पंजीकरण कराया है, उसमें गौतम अडाणी, मुकेश अंबानी, राहुल बजाज, कुमार मंगलम बिड़ला, टाटा समूह के एन चंद्रशेखरन, सज्जन जिंदल, उदय कोटक, एसबीआई के रजनीश कुमार, आनंद महिंद्रा, सुनील मित्तल, रवि रुइया, तुलसी तांती और नंदन निलेकणि आदि शामिल हैं। फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने भी लीव लाफ फाउंडेशन की संस्थापक के रूप में पंजीकरण कराया है। इस फाउंडेशन का मकसद मानसिक स्वास्थ्य के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाना और उसके बारे में सोच में बदलाव लाना है। इसके अलावा भारतीय फिल्म जगत से शाहरूख खान और करण जौहर हाल के वर्षों में दावोस में सालाना बैठक में शामिल होते रहे हैं।  
 

30-10-2019
मुकेश अंबानी ने भारत की आर्थिक मंदी पर दिया बड़ा बयान...

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भी यह स्वीकर कर लिया है कि भारत में आर्थिक मंदी है। सऊदी अरब के रियाद में सालाना निवेश मंच 'फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव' को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती का दौर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा अगस्त के बाद से किए गए सुधारों का परिणाम आने वाली कुछ तिमाहियों में सामने आएगा। अंबानी ने सम्मेलन में भविष्य के निवेश प्रयासों पर आयोजित सत्र में कहा, ‘हां, भारतीय अर्थव्यवस्था में हल्की सुस्ती रही है लेकिन मेरा अपना विचार है कि यह अस्थायी है।’ उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ महीनों के दौरान जो भी सुधार उपाय किए गए हैं उनका परिणाम सामने आयेगा और मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाली तिमाहियों में यह स्थिति बदलेगी।’

भारतीय अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था कहा जाता रहा है लेकिन पिछली पांच तिमाहियों से उसकी वृद्धि दर में लगातार गिरावट आ रही है और अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में यह घटती हुई पांच प्रतिशत पर आ गई। एक साल पहले इस दौरान जीडीपी वृद्धि दर 8 प्रतिशत की ऊंचाई पर थी। वर्ष 2013 के बाद यह सबसे कम वृद्धि दर है। इसके लिए निवेश में आई सुस्ती और अब खपत एवं उपभोग में आई कमी को बताया जा रहा है। यह कहा जा रहा है कि ग्रामीण परिवारों में वित्तीय तंगी के साथ रोजगार सृजन में कमी रही है।

30-09-2019
केबीसी में लकी विजेता के नाम पर ठगी की शिकार हुई महिला, ठग ने लगाया चूना...

नई दिल्ली। बिहार में शातिर ठग ने महिला को कौन बनेगा करोड़पति में लकी विजेता का झांसा देकर पैसे ठग लिए। जानकारी के अनुसार ठगों ने महिला को 35 लाख रुपये इनाम जीतने का झांसा दिया। बाद में इनकम टैक्स के नाम पर 61 हजार रुपये मांगे गए। महिला के पास रुपए नहीं थे तो उन्होंने सूदखोर से 10 पर्सेंट महीने के ब्याज पर रुपये लेकर ठगों के खाते में भेज दिया। फिर उनसे दोबारा 51 हजार रुपये की मांग की गई। महिला ने देने से मना किया तो ठगों ने मोबाइल नंबर बंद कर लिया। सेक्टर-39 थाने में केस दर्ज किया गया है। मूलरूप से समस्तीपुर (बिहार) निवासी कंचन देवी सेक्टर-45 के छलेरा में परिवार के साथ रहती हैं। कंचन एक डॉक्टर के यहां नर्स हैं। 27 सितंबर को उनके पास एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को मदन कुमार बताया।

मदन ने कहा कि वह केबीसी से बोल रहा है। उनकी 35 लाख रुपये की लॉटरी लगी है। कॉल पर ही उसने कंचन से आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या और गांव का पता आदि मांगा, जिसे उन्होंने वॉट्सऐप पर भेज दिया। बाद में इनकम टैक्स के तौर पर 61 हजार रुपये मांगे गए। महिला ने अपने गांव से ब्याज पर रुपये मंगवाकर ठगों के खाते में जमा करवा दिया। 28 सितंबर को दोबारा कॉल कर उन्हें अमिताभ बच्चन और मुकेश अंबानी से मिलाने की बात कही और 51 हजार रुपये फिर मांगे। इसके बाद कंचन रुपये देने से मना कर दिया। एएसआई सुधीर कुमार ने बताया कि साइबर सेल में जांच के लिए शिकायत भेजी गई है।

26-08-2019
रिलायंस कंपनी ने भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में चढ़ाया 1.11 करोड़ का चंदा

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने तिरुमला के पास स्थित भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में रविवार को 1.11 करोड़ रुपए का चंदा चढ़ाया है। कंपनी के एक प्रतिनिधि ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम्स के विशेष अधिकारी एवी धर्मा रेड्डी को 1.10 करोड़ रुपए का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा है। मंदिर के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। कंपनी ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम्स से इस धन का इस्तेमाल मंदिर द्वारा श्रद्धालुओं के लिये चलाये जाने वाली नि:शुल्क भोजन योजना में करने का निवेदन किया है। इस संदर्भ में अधिकारी का कहना है कि इस योजना से रोजाना करीब एक लाख लोग लाभान्वित होते हैं। इसे मंदिर के पास 1985 से अब तक जमा हुए 1000 करोड़ रुपए से अधिक के कोष पर प्राप्त ब्याज से चलाया जाता है। बता दें कि साल 2016 के  हुरुन रिसर्च सेंटर के आंकड़ों के मुताबिक मुकेश अंबानी ने उस साल कुल 303 करोड़ रुपए का दान किया था। इस मामले में वो तीसरे स्थान पर थे। दूसरे स्थान पर चीफ  एग्जिक्यूटिव कृष गोपालकृष्णन थे, जिन्होंने  313 करोड़ रुपये का दान दिया। वहीं पहले स्थान पर एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर रहे, जिन्होंने कुल 630 करोड़ दान में दिए था। 

18-08-2019
जब दो दिन में 29 हजार करोड़ रुपये ज्यादा अमीर हो गए मुकेश अंबानी!

मुंबई। देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की संपत्ति में रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग के बाद बंपर उछाला आया है। महज दो दिन में मुकेश अंबानी 29 हजार करोड़ रुपये ज्यादा अमीर हो गए। रिपोर्टस के मुताबिक कंपनी की एजीएम में की गई घोषणाओं के बाद कंपनी के शेयर में उछाल आया। स्टॉक मार्केट डाटा के मुताबिक इस तरह अंबानी की संपत्ति में 4 बिलियन डॉलर (28,684 करोड़ रुपए) का उछाल आया। ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स के मुताबिक अंबानी मौजूदा समय में 49.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ वर्ल्ड के 13वें सबसे अमीर शख्स हैं। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने तेल और रसायन कारोबार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी सऊदी अरब की प्रमुख तेल कंपनी ‘अरामको’ को बेचेगी। यह सौदा करीब 15 अरब डॉलर अथवा 1.06 लाख करोड़ रुपये में पूरा होने की उम्मीद है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आरआईएल की 42वीं वार्षिक आम सभा में यह बात कही। इसके अलावा कंपनी ने पेट्रोलियम ईंधन के अपने खुदरा कारोबार की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी ब्रिटेन की कंपनी बीपी को बेचने की भी घोषणा की। इस सौदे में कंपनी को 7 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। इसके अलावा कंपनी ने जियो फाइबर को अगले महीने लॉन्च करने की भी घोषणा की है।

 

12-08-2019
रिलायंस जियो गीगा फाइबर की देशभर में वाणिज्यिक शुरूआत पांच सितंबर से : मुकेश

मुंबई। देश के दूरसंचार क्षेत्र में मात्र तीन साल के भीतर नई क्रांति की जनक रिलायंस जियो ने पांच सितंबर से देश भर में रिलायंस जियो गीगा फाइबर की वाणिज्यिक शुरूआत का ऐलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष.प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सोमवार को यहां के बिरला मातुश्री सभागार में 42 वीं आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस जियो के प्रारंभ होने के तीन वर्ष पूरा होने पर रिलायंस जियो गीगा फाइबर की देशभर में वाणिज्यिक शुरूआत की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसका प्लान 700 रुपए से लेकर दस हजार रुपए तक होगा। सात सौ रुपए वाले आधार प्लान की गति 100 एमबीपीएस होगी।

उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो गीगा फाइबर सेवा में ब्राडबैंड के साथ लैंडलाइन फोन मुफ्त मिलेगा। इसके साथ ही एक जीबीपीएस तक की गति वाला इंटरनेट और मुफ्त सेट टाप बाक्स भी दिया जायेगा जो 4 के वीडियो स्पोर्ट करेगा। अंबानी ने कहा कि जियो गीगा फाइबर ब्राडबैंड के लिए देश के सभी केबल आपरेटरों के साथ साझेदारी की जाएगी। जियो गीगा फाइबर पर ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने कंपनी के बड़े अधिकारी के साथ डेमो प्रस्तुत करते हुए कहा कि इसमें एक जी बी प्रति सेकेंड की गति मिलेगी और इसके जरिये उपयोगकर्ता आसानी से अपने कई मित्रों से वीडियो काल कर सकेंगे। ईशा और आकाश ने जियो गीगा फाइबर के सेट टाप बाक्स के बारे में बताया कि यह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा और इससे मिलने वाली सुविधाएं विश्व स्तरीय होंगी।
रिलायंस जियो की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए अंबानी ने बताया कि तीन साल से भी कम समय में यह देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार आपरेटर बन गया है । उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कंपनी कम कीमत में 5 जी अपग्रेडेशन की सुविधा उपलब्ध कराएगी। 

अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो प्रत्येक माह करीब एक करोड़ ग्राहक अपने साथ जोड़ रही है और इसके उपभोक्ताओं की संख्या 34 करोड़ को पार कर गई है । उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो के जरिए आय के चार नये विकास इंजन इंटरनेट आफ थिंग्स, होम ब्राडबैंड सेवा, इंटरप्राइजेज सेवाएं और छोटे और मध्यम कारोबार के लिए ब्राडबैंड सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जियो फाइबर के उपभोक्ता हमेशा से घर से मुफ्त में वायस काल कर सकेंगे और जियो के मौजूदा नंबर से ही इसकी पहुंच होगी । जियो फाइबर वेलकम आफर के तहत एलईडी टेलीविजन और 4 के सेटटाप बाक्स मुफ्त में मिलेगा। ग्राहक को डाटा अथवा वायस में से एक के लिए ही पैसा खर्च करना होगा। पांच सौ रुपए के माहवार प्लान में कनाडा और अमेरिका में असीमित कालिंग की सुविधा होगी। फिल्म जिस रोज रिलीज होगी,प्रीमियम ग्राहक उसी दिन फिल्म टेलीविजन पर देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो की यह सेवा जियो फर्स्ट डे फर्स्ट शो के नाम से होगी और इसकी शुरूआत अगले वर्ष के मध्य से की जायेगी।

अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के लिए अब तक साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है । जियो गीगाफाइबर ब्राडबैंड सेवा को पिछले साल शुरू किया था किंतु अभी तक इसके प्लान के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं थी। अब पांच सितंबर से देशभर में इसकी वाणिज्यिक शुरूआत हो जाएगी। अंबानी ने माइक्रोसाफ्ट के साथ दीर्घकालिक गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि नये क्लाउड डाटा केंद्रों की शुरूआत से डिजिटल क्षेत्र में तेज गति लाई जायेगी। माइक्रोसाफ्ट के अजूरे क्लाउड प्लेटफार्म की मदद से जियो देशभर में बड़े विश्व स्तर के डाटाकेंद्रों की स्थापना करेगा । भारतीय प्रौद्योगिकी स्टार्टसअप को जियो अजूरे क्लाउड सेवा मुफ्त में मुहैया कराई जायेगी।

29-07-2019
मुकेश अंबानी समेत 10 भारतीय दुनिया के टॉप सीईओ में शामिल

मुंबई। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों  की सूची में देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी, इंडियन आयल कॉरपोरेशन  के चेयरमैन संजीव सिंह और ओएनजीसी के प्रमुख शशि शंकर शामिल हैं। सीईओ वल्र्ड पत्रिका ने 2019 में दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली मुख्य कार्यकारियों की सूची जारी की है। इस सूची में दस भारतीय सीईओ शामिल हैं। आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन एवं सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल सबसे ऊंची रैंकिंग वाले भारतीय सीईओ हैं। हालांकि उनकी कंपनी को लक्जमबर्ग की कंपनी के रूप में दर्शाया गया है। इस 121 वैश्विक सीईओ की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अंबानी 49वें, आईओसी के सिंह 69वें और ओएनजीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शशि शंकर 77वें स्थान पर हैं। इस सूची में जो अन्य भारतीय सीईओ शामिल हैं उनमें भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार (83वें), टाटा मोटर्स के सीईओ गुएंटर बटशेक (89वें), राजेश एक्सपोट्र्स के कार्यकारी चेयरमैन राजेश मेहता (99वें), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के सीईओ राजेश गोपीनाथन और विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आबिद अली जेड नीमचवाला (118वें) स्थान पर हैं। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सीईओ की सूची को रीट्वीट किया है।

 

 

27-04-2019
पीएम मोदी की रैली में शामिल हुए अनंत अंबानी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में उद्योगपति मुकेश अंबानी के पुत्र अनंत अंबानी शामिल हुए। मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में शुक्रवार को हुई रैली में अनंत अंबानी दर्शक दीर्घा में बैठे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि वो मोदी को सुनने और देश का समर्थन करने के लिए यहां आए हैं। हाल ही में मुकेश अंबानी ने दक्षिण मुंबई सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा का समर्थन किया था।

06-03-2019
Mukesh Ambani : दुनिया के अरबपतियों की सूची मेंं मुकेश अंबानी 13 वें स्थान पर : फोर्ब्स

नई दिल्ली। फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में  मुकेश अंबानी छह पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं।  इस सूची में जेफ बेजोस हालांकि, इस बार भी पहले स्थान पर काबिज रहे हैं। फोर्ब्स ने कहा कि ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजॅन के संस्थापक, 55 वर्षीय जेफ बेजोस इस सूची में पहले स्थान पर बरकरार हैं। उनके बाद बिल गेट्स और वारेन बफेट का स्थान है। बेजोस की संपत्ति पिछले एक साल में 19 अरब डॉलर बढ़कर 131 अरब डालर हो गई। मुकेश अंबानी  की संपत्ति 2018 में 40.1 अरब डॉलर थी जो कि बढ़कर 50 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। 

साल भर पहले थे 19 वें स्थान पर :

दुनिया के अमीरों में पिछले साल मुकेश अंबानी 19 वें स्थान पर थे और इस साल वह छह स्थान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर पर आ गये हैं। हालांकि, उनके भाई अनिल अंबानी  इस सूची में कहीं नीचे 1349वें स्थान पर हैं। इससे पहले 2017 की फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में  मुकेश अंबानी का स्थान 33वां था। फोर्ब्स की सूची में शामिल भारत के 106 अरबपतियों में मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं। विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 22.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में 36 वें स्थान पर हैं। प्रौद्योगिकी क्ष्रेत्र की प्रमुख कंपनी एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडर 82वें और आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल 91वें स्थान पर रहे। ये सभी दुनिया के शीर्ष -100 अरबपतियों में शामिल हैं। 

जानिए  कौन किस नंबर पर :

वैश्विक अरबपतियों की सूची में भारत के आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला (122वें स्थान), अदानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक गौतम अडानी (167वें), भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल (244 वां स्थान), उपभोक्ता सामान कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सह-संस्थापक आचार्य बालकृष्ण (365वें), पीरामल एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष अजय पीरामल (436वेंस्थान), बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ (617वें स्थान), इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति (962वें स्थान) और आरकॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी 

23-02-2019
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स: दुनिया के अमीरों में 19 भारतीय, टॉप-10 में कोई नहीं, मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर

 

नई दिल्ली। दुनिया के 500 बड़े अमीरों में कुल 19 भारतीय शामिल हैं। लेकिन टॉप-10 में कोई नहीं है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 48 अरब डॉलर (3.40 लाख करोड़ रुपए) है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स दुनिया के 500 अमीरों की रैंकिंग बताता है, जो हर रोज अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद नेटवर्थ के आधार पर तय होती है।

अल्फाबेट के प्रेसिडेंट ब्रिन 10वें नंबर पर

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के प्रेसिडेंट सर्गे ब्रिन की नेटवर्थ 53.2 अरब डॉलर (3.77 लाख करोड़ रुपए) है। बिलेनियर इंडेक्स में वो 10वें नंबर पर हैं। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 37,000 करोड़ रुपए का इजाफा होने पर वो ब्रिन के बराबर पहुंच जाएंगे।

मुकेश अंबानी की नेटवर्थ जैक मा से 45000 करोड़ रु ज्यादा

जुलाई 2018 में मुकेश अंबानी एशिया के सबसे बड़े अमीर बन गए थे। उन्होंने चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर और चेयरमैन जैक मा को पीछे छोड़ दिया था। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में जैक मा फिलहाल 19वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 41.6 अरब डॉलर (2.95 लाख करोड़ रुपए) है। वो चीन के सबसे बड़े अमीर हैं।

रिलायंस के शेयर में तेजी से मुकेश अंबानी को फायदा हुआ

रिलायंस इंडस्ट्रीज लगातार 3 तिमाही से रिकॉर्ड प्रदर्शन कर रही है। 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी को 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का मुनाफा हुआ। इतना तिमाही मुनाफा कमाने वाली वो देश की पहली निजी कंपनी है। फरवरी 2018 से अब तक रिलायंस के शेयर ने 33% का रिटर्न दिया है। इससे मुकेश की नेटवर्थ में तेजी से इजाफा हुआ। वो रिलायंस इंडस्ट्रीज के सबसे बड़े शेयरधारक हैं।

टॉप-50 में 2, टॉप-100 में 4 भारतीय

बिलेनियर इंडेक्स में मुकेश अंबानी के बाद विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी दूसरे भारतीय हैं। उनकी रैंक 46वीं और नेटवर्थ 19.3 अरब डॉलर (1.37 लाख करोड़ रुपए) है। अगला नंबर आर्सेलर मित्तल स्टील के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल का है। इंडेक्स में 80वें नंबर पर शामिल मित्तल के पास 14.9 अरब डॉलर (1.05 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ है। एचसीएल के फाउंडर शिव नडार की 85वीं रैंक और नेटवर्थ 14.5 अरब डॉलर (1.02 लाख करोड़) है।

बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर, नेटवर्थ 9.58 लाख करोड़

अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस लंबे समय से दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 135 अरब डॉलर (9.58 लाख करोड़ रुपए) है। यह ब्लूमबर्ग इंडेक्स में शामिल 9 भारतीयों की नेटवर्थ के बराबर है। इंडेक्स में दूसरे नंबर पर शामिल माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की नेटवर्थ 98.2 अरब डॉलर (6.97 लाख करोड़ रुपए) है। यह बेजोस से 2.61 लाख करोड़ रुपए कम है।

12-12-2018
Isha-Anand Marriage : दुल्हन की तरह सजा 27 मंजिला एंटीलिया, 14 दिसंबर को होगा रिसेप्शन 

मुंबई। देश के टॉप उद्योगपति मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी आज 12 दिसंबर को आनंद पीरामल से होगी। मुकेश अंबानी के मुबंई स्थित घर 27 मंजिल एंटीलिया को शादी समारोह के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया है, जहां ईशा-आनंद सात फेरे लेगें। बताया जा रहा है कि अंबानी परिवार शादी समारोह में एक करोड़ डॉलर से ज्यादा खर्च कर रहा है।

उदयपुर में हुए प्री-वेडिंग में बॉलीवुड के कलाकार शामिल हुए थे पर विवाह समारोह में सीमित मेहमान शामिल होंगे।  बताया जा रहा है कि ईशा-आनंद का रिसेप्शन मुबंई के जियो गार्डन में 14 दिसंबर होगा। इसमें बॉलीवुड सितारों से लेकर खेल जगत के खिलाड़ी भी शामिल होंगे। रिसेप्शन में म्यूजिकल कॉन्सर्ट भी होगा। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804