GLIBS
02-07-2020
छत्तीसगढ़ ने संकट काल में देश को राह दिखाई, जनता के अनुशासन से मिली उपलब्धियां : भूपेश बघेल

रायपुर। कोरोना संक्रमण के इस संकट काल में अनलॉक होते ही छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था के रफ्तार पकड़ने की बात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कही है। भूपेश बघेल ने कहा कि संकट के इस समय में भी छत्तीसगढ़ प्रदेश ने देश को राह दिखाई है। इस दौरान राज्य ने जो उपलब्धियां हासिल कीं वह शासन के संकल्प का परिणाम तो है ही, छत्तीसगढ़ के लोगों के अनुशासन का भी परिणाम है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को नियंत्रित करने और उपचार की सुविधाएं मुहैया कराने के मामले में भी हमारी स्थिति बेहतर है। इसी संकल्प और अनुशासन के साथ हम न सिर्फ इस संकट से पार पाएंगे, बल्कि नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने के अपने लक्ष्य को समय पर हासिल भी कर लेंगे।

कोरोना वायरस (कोविड-19) के चलते पूरे देश में जहां आर्थिक मंदी का माहौल है, वहीं अनलॉक के बाद छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था रफ्तार से चल पड़ी है। बताया गया कि राज्य में जीएसटी संग्रहण पिछले वर्ष की तुलना में जहां 22 प्रतिशत अधिक बढ़ा है, वहीं वाहनों के रजिस्ट्रेशन में मई माह की तुलना में जून माह में साढ़े तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई है। इसके साथ ही मनरेगा के तहत लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने और वनवासियों को राहत पहुंचाने के लिए वनोपजों के संग्रहण में छत्तीसगढ़ देश में पहले स्थान पर है। लॉकडाउन के दौरान भी छत्तीसगढ़ में जीएसटी में इजाफा हुआ है। पिछले साल जून महीने के मुकाबले इस साल जून में 22 फीसदी ज्यादा जीएसटी का संग्रह हुआ है। बताया गया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की प्रथम किश्त मिलने के बाद राज्य में किसानों ने 3 हजार नये ट्रैक्टर भी खरीदे हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में जॉब कॉर्डधारी परिवारों को 100 दिनों का रोजगार देने में देश में शीर्ष स्थान पर है। इसी प्रकार लक्ष्य के विरूद्ध रोजगार सृजन में देश में दूसरे स्थान पर है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए वनोपजों की संख्या 7 से बढ़ाकर 31 कर दी है। लॉकडाउन अवधि में छत्तीसगढ़ प्रदेश लघु वनोपजों के संग्रहण में देश में पहले नम्बर पर है। छत्तीसगढ़ ने वनोपज संग्रहण के सालाना लक्ष्य को 6 माह में पूरा कर लिया है। राज्य में अब तक 104 करोड़ के डेढ़ लाख क्विंटल लघु वनोपजों का संग्रहण किया गया है। सीएमआईई के सर्वेक्षण में प्रदेश में बेरोजगारी की दर अप्रैल माह में 3.4 प्रतिशत रही, जो 12 महीने के सबसे निचले स्तर पर थी। यह उसी अवधि में राष्ट्रीय बेरोजगारी की दर (23.5 प्रतिशत) से काफी कम रही। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में लॉक डाउन के दौरान छत्तीसगढ़ में कृषि और उससे सम्बंधित कार्यों में बनी तेजी को सराहा। उसने अपनी रिपोर्ट में बताया कि देश व्यापी लॉकडाउन में भी छत्तीसगढ़ ने तेजी से आर्थिक वृद्धि दर्ज की है।

01-06-2020
Video: सांसद विजय बघेल के कार्यकाल को हुआ एक साल पूरा, गिनाई उपलब्धियां

दुर्ग। सांसद विजय बघेल ने अपने संसदीय कार्यकाल के 1 वर्ष पूरे होने पर दुर्ग जिला भाजपा कार्यालय में पत्रकारवार्ता का आयोजन किया। पत्रकारवार्ता में वैशाली नगर विधायक विद्यारतन भसीन,जिला अध्यक्ष उषा टावरी विशेष रूप से मौजूद रहीं। सांसद विजय बघेल ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों व उनके द्वारा किए कार्यो के बारे में बताया। विजय बघेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 1 साल के कार्यकाल में देश आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की एक साल में किसानों,मजदूरों,युवाओं,महिलाओं, व्यापारियों के कल्याण के लिए शुरू की गई योजनाएं देश को तरक्की की ओर ले जाने वाली है।

27-05-2020
जिला कांग्रेस ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, भाजपा पर साधा निशाना

राजनादगांव। शहर जिला कांग्रेस ने भूपेश सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। बुधवार को प्रेसक्लब में जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों ने चुनाव में किए गए सभी वादों को निभाने की बात कही। वहीं भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा की राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत मिले हुए पैसों से भारतीय जनता पार्टी की सहमति नहीं है तो कृपया भाजपा के तमाम नेता इस न्याय योजना के तहत मिली हुई राशि को तत्काल मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा कर दें ताकि यह राशि प्रदेश में फैल रहे कोरोना संक्रमण से लड़ने के काम आ सके। शहर जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों ने कहा कि यह कैसा विरोध है कि अपने खाते में आए हुए पैसे आप चुपचाप ग्रहण कर लेते हैं और शेष किसानों को गुमराह करने का प्रयास करते हैं ? प्रेसवार्ता में शहर कांग्रेस अध्यक्ष कुलबीर छाबड़ा,जिला और ग्रामीण अध्यक्ष, महिला शहर अध्यक्ष सहित कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकता मौजूद थे।

 

17-06-2019
कांग्रेस ने प्रेसवार्ता में सीएम बघेल को बताया किसानपुत्र, गिनाईं 6 माह की उपलब्धियां

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार के 6 माह पूर्ण होने पर कांग्रेस ने सोमवार को सिविल लाइन स्थित न्यू सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता ली। प्रेसवार्ता में आबकारी मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा व महापौर प्रमोद दुबे उपस्थित थे। प्रेसवार्ता में उन्होंने कांग्रेस सरकार के 6 माह के उपलब्धियों को बताया है। आबकारी व उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने बताया कि मुझे खुशी है कि 15 साल बाद कांग्रेस सरकार बनने के बाद कांग्रेस पार्टी ने एक किसान के बेटे भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री बनाया है। सबसे पहले इस किसान के बेटे ने किसानों का काम पूरा किया है। भूपेश बघेल सरकार 2500 रुपए में किसानों का धान खरीदने वाली हिंदुस्तान की पहली सरकार है। दूसरे, किसानों का कर्जा माफ किया गया है। मंत्रियों ने बताया कि   कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश में सरकार बनने के बाद 2500 रुपए में धान खरीदी और कर्जा माफ  का वादा घूम-घूम कर किया था जो कि पूरा किया। उन्होंने आगे बताया कि 400 यूनिट तक बिजली बिल आधा कांग्रेस सरकार ने ही किया है। इससे उपभोक्ताओं को बिजली खपत पर प्रति यूनिट 2.75 रुपए देने हैं। इससे पहले उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 5.30 रुपए देने पड़ते थे। प्रेसवार्ता में बताया गया कि प्रदेश में पूर्ववर्ती सरकार द्वारा न तो आदिवासियों को रोजगार दिया गया और न ही तो आदिवासी क्षेत्र में कम्पनी लगी। हमारी सरकार ने लोहण्डीगुड़ा में उद्योग नहीं लगाने पर अधिग्रहण की गई उस जमीन को आदिवासियों को लौटाया, जिससे आदिवासियों को जमीन भी मिली और पैसे भी मिले। कांग्रेस नेताओं ने बताया कि आदिवासी लोग तेंदूपत्ता तोड़ते हैं, जिसे हरा सोना कहते हैं।  हमारी कांग्रेस सरकार ने देश में सबसे ज्यादा तेंदूपत्ता मजदूरी 4 हजार रुपए प्रति मानक बोरा किया है। इसके अलावा फूड पार्क का शिलान्यास किया है। इस तरह हमारी सरकार ने 6 माह में लगभग 50 बिंदुओं पर फोकस कर कार्य पूरा किया है। प्रदेश में शराबबंदी के सवाल पर मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि सरकार बने 6 माह ही हुए हैं। इस 6 माह में हमने 50 शराब दुकानें बंद की हैं। हमारी सरकार ने फैसला लिया है कि शराबबिक्री बंद करेंगे लेकिन जल्दबाजी नहीं करेंगे। इस मुद्दे से गरीब से लेकर बड़े लोग भी जुड़े हैं इसलिए किसी को परेशानी न हो। इसलिए हमारी सरकार जल्दबाजी नहीं कर रही है। इस अवसर पर विधायक  गुलाब कमरों तथा जनसंपर्क विभागके आयुक्त सह संचालक  तारण प्रकाश सिन्हा भी उपस्थित थे।  

Advertise, Call Now - +91 76111 07804