GLIBS
25-06-2020
प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डीएमएफ की बैठक शुरू

कोरबा। जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ज़िला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक शुरू हुई है। इसमें सांसद ज्योत्सना महंत, राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल और जनपद मुख्यालयों से विधायक पुरुषोत्तम कँवर, मोहित किरकेट्टा, ननकीराम कवर सहित परिषद के सभी सदस्य शामिल हुए हैं।

13-06-2020
जिला स्तरीय सतर्कता और मानीटरिंग समिति का कलेक्टर ने किया पुर्नगठन
   

कोरिया। जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति में पंचायत आम निर्वाचन-2020 के उपरांत सदस्यों के पद रिक्त हो जाने के फलस्वरूप कलेक्टर सत्य नारायण राठौर द्वारा जिला स्तरीय समिति का पुर्नगठन किया गया है। इस समित के पदेन अध्यक्ष कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी तथा पदेन सचिव सहायक आयुक्तश, आदिवासी विकास रहेंगे। समिति के पदेन सदस्यों में पुलिस अधीक्षक, सदस्य, लोक सभा सदस्य के रूप में सांसद ज्योत्सना महंत, लोकसभा क्षेत्र कोरबा तथा विधान सभा सदस्य के रूप में विधान सभा क्षेत्र विधायक गुलाब कमरो, विधायक डॉ. विनय जायसवाल एवं विधानसभा क्षेत्र बैकुण्ठपुर की विधायक अम्बिका सिंहदेव शामिल हैं।

अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग से संबंधित राजपत्रित अधिकारियों में समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्याम सुन्दर रैदास, उच्च.मा.वि. विशुनपुर के प्राचार्य  जे.एल. रात्रे, एवं उच्च.मा.वि. खरबत के प्राचार्य आर.पी.पैंकरा सदस्य के रूप में शामिल किये गये हैं। अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग से संबंधित अशासकीय सदस्यों में जिला पंचायत के सदस्य ऊषा सिंह करयाम, सुनीता देवी कुर्रे, फूलमती सिंह तथा दृगपाल सिंह उईके शामिल हैं। अनुसूचित जाति एवं जनजाति से भिन्न वर्ग के अशासकीय सदस्यों में नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर के अध्यक्ष अशोक जायसवाल, अधिवक्ता बी.एल. कश्यप, एवं पत्रकार दिनेश बड़ेरिया शामिल हैं। इस जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति(अत्याचार निवारण) अधिनियम-1989, नियम-1995 एवं संशोधित नियम-2014 में दिये गये प्रावधानानुसार कार्यों का संपादन किया जाएगा।

07-04-2020
मंत्री और सांसद के निवास पर बुलाई गई हेल्प आन द व्हील्स, मदद के लिए दिया राशन

कोरबा। जिले में कोरोना प्रभावितों की मदद के लिए सहायता देने वाले लोगों के घर तक पहुंचकर सहायता सामाग्री लेने की योजना को पहले ही दिन अच्छा प्रतिसाद मिला है। कलेक्टर निवास के बाद राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल और सांसद ज्योत्सना महंत के निवास से भी फोन कर कोरोना प्रभावितों की सहायता के लिए राशन सामाग्री ले जाने हेल्प आन द व्हील्स वाहन को बुलाया गया। राजस्व मंत्री अग्रवाल ने अपने निवास पर हेल्प आन द व्हील्स वाहन सेवा का औपचारिक शुभारंभ करते हुए कोरोना प्रभावित बेसहारा, गरीबों, प्रवासी मजदूरों के लिए राशन सामाग्री भी दी। अग्रवाल ने पूर्व महापौर रेणु अग्रवाल के साथ हेल्प आन द व्हील्स वाहन के प्रभारी को एक बोरी चावल, दस किलो दाल, एक बोरी आलू, एक बोरी प्याज, बड़ी और मसालों के छोटे पैकेटों सहित आटा भी बेसहारा, गरीबों, प्रवासी मजदूरों को देने के लिए उपलब्ध कराया। इसके बाद सांसद ज्योत्सना महंत की ओर से सांसद निवास कार्यालय प्रभारी द्वारा भी डेढ़ क्विंटल चांवल और 25 किलो दाल भी हेल्प आन द व्हील्स के माध्यम से जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए दिए गये। इस अवसर पर राजस्व मंत्री अग्रवाल ने कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम और उसके नियंत्रण के लिए भीड़-भाड़ वाले इलाकों में नहीं जाना ही एकमात्र उपाय है। राजस्व मंत्री ने लोगों से बढ़-चढ़कर हेल्प आन द व्हील्स के माध्यम से कोरोना प्रभावित सभी जरूरतमंदों की अधिक से अधिक मदद करने की भी अपील की।

07-03-2020
जिले में पर्यटन स्थल घोषित होने पर जिपं सदस्यों ने जताया सांसद ज्योत्सना महंत का आभार

कोरिया। जिले में पर्यटन स्थल घोषित किए जाने पर सांसद ज्योत्सना महंत का जिला पंचायत सदस्यों ने आभार जताया है। जिला पंचायत सदस्य उषा सिंह व ज्योत्स्ना राजवाड़े ने सांसद ज्योत्स्ना महंत एवं विधायक गुलाब कमरो को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार जताया है। उषा सिंह एवं ज्योत्स्ना राजवाड़े ने कहा कि पहली बार क्षेत्र के दशहरा समितियों को अनुदान मिला है, दशहरा उत्सव के दौरान कई प्रकार के सामाजिक एवं धार्मिक आयोजन होते हैं, इससे आने वाले समय मे क्षेत्र को अलग पहचान मिलेगी। वही पर्यटन स्थल घोषित होने से उन स्थलों पर विकास कार्य होंगे, और पर्यटनों की संख्या में इजाफा भी होगा साथ ही साथ स्थानीयजनों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने राम गमन पथ का भी जिक्र करते हुए कहा कि यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि भगवान राम का गमन हमारे क्षेत्र से हुआ आज सरकार ने राम गमन पथ के लिए बड़ी राशि का प्रावधान बजट में कर विकास से जोड़ने का कार्य करने जा रही है। उल्लेखनीय है कि जिले में सीतामढ़ी हरचोका,प्राकृतिक,धार्मिक पुरातात्विक-देवी देवताओं का प्राचीन मंदिर व गुफाएं,मुरेरगढ़ ग्राम उमरवाह-देवी प्राचीन किला एवं मंदिर हिल स्टेशन,पोड़ी हिल कालरी अमृतधारा-प्राकृतिक-जलप्रपात को पर्यटन एवं दर्शनीय स्थल घोषित किया गया है।

10-12-2019
वरिष्ठ पत्रकार अनुज की अंतिम यात्रा में शामिल होंगे विधानसभा अध्यक्ष और सांसद ज्योत्सना महंत

कोरबा। कोरबा लोकसभा क्षेत्रांतर्गत बालको निवासी एवं दिल्ली में दैनिक समाचार पत्र नवभारत के वरिष्ठ पत्रकार अनुज गुप्ता का सोमवार को दु:खद निधन हो गया। अनुज गुप्ता के निधन पर छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत व कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। इन्होंने कहा है कि स्व. अनुज गुप्ता उनके पारिवारिक सदस्यों में से एक रहे है। डॉ. महंत उन्हें अपने अनुज भ्राता के रूप में सदैव अपना स्नेह बनाये रखते थे। उनका पूरा परिवार से डॉ. महंत के परिवार से गहरा नाता रहा है। अनुज गुप्ता के निधन की खबर ने डॉ महंत को स्तब्ध कर दिया। विस अध्यक्ष व सांसद ने शोकाकुल परिवार को दु:ख की घड़ी सहन करने की शक्ति प्रदान करने एवं मृतात्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है। वरिष्ठ पत्रकार स्व.अनुज गुप्ता की अंतिम संस्कार 10 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे को दयानंद मुक्तिधाम, लाला लाजपत राय रोड, लोधीरोड निज़ामुद्दीन नई दिल्ली में किया जाएगा, जिसमें शामिल होने विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरण दास महंत मंगलवार को दिल्ली रवाना होंगे जहाँ वे स्व.अनुज गुप्ता को श्रद्धांजलि देंगे व शोकाकुल परिवार से भेंट कर उनके दुख में सहभागी बनेंगे।

 

06-11-2019
कांग्रेस कमेटी कोरबा का हस्ताक्षर अभियान 7 नवंबर को

कोरबा। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर प्रदेश भर में चलाए जा रहे किसानों एवं व्यापारियों द्वारा हस्ताक्षर अभियान के तहत जिला कांग्रेस कमेटी कोरबा द्वारा 7 नवंबर को हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत दर्री रोड कोरबा से सुबह 10 बजे कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत के मुख्य आतित्थ्य एवं  रेणु अग्रवाल, महापौर नगर पालिक निगम कोरबा की अध्यक्षता में की जाएगी। विदित हो कि छत्तीसगढ़ में किसानों को बोनस देने की अनुमति देने, बढ़ती महंगाई को रोकने, आर्थिक मंदी और बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने जैसे मुद्दों को लेकर आवेदन संग्रहण एवं हस्ताक्षर अभियान पूरे जिले में चलाया जाएगा। प्रदेश सचिव सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल, जिला कांग्रेस अध्यक्ष द्वय राजकिशोर प्रसाद एवं उषा तिवारी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष संतोष राठौर ने जिला कांग्रेस कमेटी शहर एवं ग्रामीण के पदाधिकारियों को सभी ब्लॉक अध्यक्ष एवं समस्त मोर्चा संगठन एवं प्रकोष्ठों के जिलाध्यक्षों से कार्यक्रम में सहभागिता एवं उपस्थिति हेतु अपील की है।
 

 

03-11-2019
'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' में सभी की सहभागिता जरूरी: डॉ. चरणदास महंत  

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के तीसरे दिन के अलंकरण समारोह में मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत और कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। साईंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्योत्सव में विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित व्यक्तियों और संस्थाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य की संस्कृति और सभ्यता का सम्मान हो रहा है। उन्होंने 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' के संकल्प को पूरा करने के लिए सभी की सहभागिता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य की 88 प्रतिशत जनता कृषि पर आधारित है, इसलिए किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता देना जरूरी है। डॉ. महंत ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के पुरखों को नमन करते हुए कहा कि राज्य की चिन्हारी में विशेष कार्य करने वाले को पुरस्कृत किया गया है। सरकार गांव से उत्कृष्ट व्यक्ति को चिन्हांकित कर सम्मान कर रही है। आने वाली पीढ़ी को सुराजी योजना के तहत् नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी से परिचित करवाना आवश्यक है। इस चार चिन्हारी से छत्तीसगढ़ राज्य को नया जीवन मिलेगा। राज्य प्राकृतिक खनिज संपदा से परिपूर्ण है। इसका लाभ सभी को मिले और सामाजिक समरसता के साथ नवा छत्तीसगढ़ गढ़ना है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अलंकरण समारोह के मंच से डॉ. नरेन्द्र वर्मा द्वारा रचित छत्तीसगढ़ी गीत ‘‘अरपा पैरी की धार, महानदी हे अपार’’ गीत को राज्यगीत घोषित किया। उन्होंने कहा कि यह गीत प्रदेश के गांव-गांव और शहरों में महतारी गीत के रूप में प्रसिद्ध है। इस गीत को राज्य शासन द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण शासकीय कार्यक्रमों और आयोजनों में अब राज्यगीत के रूप में बजाया जाएगा। बघेल ने कहा कि आमजनों के उत्साह को देखते हुए राज्यपाल के आग्रह पर राज्योत्सव कार्यक्रम को दो दिन और बढ़ाया गया है। आगामी दो दिन में सांस्कृतिक कार्यक्रम और विभागीय प्रदर्शनियों का संचालन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जनता से अपील की प्रधानमंत्री को पत्र लिखें, जिसमें राज्य सरकार द्वारा 2500 रूपए प्रति क्विंटल धान खरीदी के लिए सहमति प्रदान करें। इस अवसर पर संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने स्वागत उद्बोधन किया। राज्योत्सव में लगाए गए शासकीय स्टॉलों एवं सार्वजनिक उपक्रमों के उत्कृष्ट प्रदर्शनी स्टॉलों को मुख्य अतिथि एवं अतिथियों द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। समारोह में लोकसभा क्षेत्र कोरबा की सांसद ज्योत्सना महंत, छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री, विधायक, सहित अन्य गणमान्यजनप्रतिनिधि सहित अपार जनसमूह उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804