GLIBS
16-08-2020
108 संजीवनी एक्सप्रेस के ईएमटी और पायलट ने ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा की पेश की मिसाल

धमतरी। 108 संजीवनी एक्सप्रेस के ईएमटी डायमंड निषाद और पायलट धर्मेंद्र साहू ने सड़क दुर्घटना में घायल व्यवसायी के 3 लाख रुपये की राशि और 2 मोबाइल फोन परिजनों को सौंप कर ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा की मिसाल कायम की है। मिली जानकारी के अनुसार 15 अगस्त को एक दिन पूर्व संध्या धमतरी से रायपुर जा रहे 58 वर्षीय नरेंद्र शर्मा गुजरा - कोसमर्रा मार्ग के पास सड़क दुर्घटना में घायल हो गए। घटना की सूचना मिलते ही ईएमटी डायमंड निषाद और पायलट धर्मेंद्र साहू तुरन्त घटना स्थल पर पहुंचे। जब 108 की टीम घटना स्थल पर पहुंचे तो घायल नरेंद्र शर्मा अचेत अवस्था में थे। घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार करते हुए जिला अस्पताल धमतरी में लाया गया। इस दौरान नरेंद्र शर्मा के बैग में 3 लाख रुपये और दो मोबाइल रखे हुए थे। जिसे ईएमटी और पायलट ने उनके पुत्र शशांक शर्मा को पुलिस के समक्ष सकुशल वापस लौटाए। ईएमटी और पायलट की कर्तव्यनिष्ठा और ईमानदारी की घायल के परिजनों के साथ सभी ने प्रशंसा की।

27-06-2020
छात्र ने व्हाट्सएप स्टेटस में मम्मी-पापा से मांगी माफी और उठाया ये खौफनाक कदम....

धमतरी। ग्यारवीं के एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। उसने यह कदम क्यों उठाया इसका पता नहीं चल पाया। छात्र ने व्हाटसएप का उपयोग कर इसमें माता पिता के नाम एक इमोशनल स्टेटस डाला। बदकिस्मती से इस स्टेटस को माता पिता पहले नहीं देख पाए और जब देखा तो बहुत देर हो चुकी थी। बेटा खौफनाक कदम उठा चुका था। दरअसल ग्राम खिसोरा के छात्र ने फांसी लगा ली, छात्र कक्षा ग्यारहवीं का बताया जा रहा है। उसने अपने मोबाइल फोन के स्टेटस में मुझे माफ करना लिखकर अपनी जान दे दी। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार करेली बड़ी चौकी अंतर्गत गौरव ग्राम खिसोरा में शुक्रवार को भूपेन्द्र साहू पिता रामलाल 18 वर्ष ने घर के पीछे बने कोठा के म्यार में साड़ी से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। शुक्रवार को छात्र घर मे अकेला था, उसके माता-पिता   खेत में काम करने चले गये। खेत से काम करके घर लौटे तो घर का मुख्य दरवाजा बंद था। छत से चढ़कर दरवाजा खोला। मवेशी को बांधने कोठा तरफ गए तो देखा कि उसका बेटा भूपेन्द्र कोठा के म्यार में साड़ी से फांसी लगा लिया है। आत्महत्या का कारण स्पष्ट नही है। पुलिस ने छात्र के मोबाइल को जब्त किया तो पता चला कि छात्र ने अपने मोबाइल के व्हाट्सएप स्टेटस में लिखा था मैं आप लोगों को तकलीफ दिया, मुझे जिस भी चीज की जरूरत थी उसे आपने दिया, माँ पापा मुझे माफ करना। फिलहाल पुलिस मर्ग कायम कर जाँच में जुट गई है।

  

 

   

 

17-04-2020
20 अप्रैल से खुल जाएगा ऑनलाइन मार्केट, खरीद सकेंगे ये आइटम्स...

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के दूसरे चरण के बीच सरकार 20 अप्रैल से कुछ राहत भी देने जा रही है। अमेजन, फ्लिकार्ट और स्नैपडील जैसी ई-वाणिज्य कंपनियों के माध्यम से मोबाइल फोन, टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, लैपटॉप और साफ-सफाई से जुड़े उत्पादों की बिक्री की अनुमति 20 अप्रैल से होगी। एक अधिकारी के अनुसार 20 अप्रैल से बिक्री शुरू होगी लेकिन कंपनियों की डिलीवरी वैन को आवाजाही के लिए प्रशासन की मंजूरी लेनी होगी। दरअसल, गृह मंत्रालय ने पहले जो गाइडलाइन जारी की थी, उसमें सिर्फ खाने-पीने की वस्तुएं, दवाएं और चिकित्सा उपकरणों समेत आवश्यक वस्तुओं की बिक्री को ही मंजूरी दी गई थी। अधिकारियों की मानें तो लॉक डाउन में मोबाइल फोन, टीवी, रेफ्रिजरेटर, लैपटॉप और स्टेशनरी आइटम को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील के माध्यम से 20 अप्रैल से लॉक डाउन के दौरान बेचने की अनुमति होगी। सरकार की नई कोरोना लॉक डाउन गाइडलाइन के मुताबिक, 20 अप्रैल से स्व-रोजगार में लगे इलेक्ट्रिशियंस, आईटी संबंधी मरम्मत का काम करने वाले लोगों, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, बढ़ई को काम करने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा उपयोग की जाने वाली कूरियर सेवाओं और वाहनों को भी सरकार द्वारा अनुमति दी जाएगी।

14-03-2020
अब मोबाइल खरीदना पड़ेगा महंगा,12 की जगह लगेगा 18 प्रतिशत जीएसटी

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल ने मोबाइल फोन पर टैक्स बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया है। अभी तक मोबाइल फोन पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है, जिसे अब बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है। शनिवार को जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक हुई। इसमें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित कई राज्यों के वित्त मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल पर लगने वाले जीएसटी को 18 फीसदी किया गया है। एयरक्रॉफ्ट के मेंटिनेंस, रीपेयर ऐंड ओवरहॉल सर्विस पर जीएसटी की दर को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। फर्टिलाइजर्स और फुटवियर पर लगने वाली जीएसटी दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया है कि B2B सप्लाई और एक्सपोर्ट्स के लिए GSTR-1 फॉर्म भरना अनिवार्य होगा। वित्तमंत्री ने बताया है कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए वार्षिक रिटर्न दाखिल करने और विवरण के समाधान के लिए नियत तारीख को 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है। साथ ही 2 करोड़ से कम कारोबार वाले करदाताओं को 2017-18 और 2018-19 के लिए वार्षिक रिटर्न और विवरण के समाधान दाखिल करने में देरी होने के लिए लेट फीस नहीं देनी होगी। 

 

13-03-2020
जीएसटी बैठक में उपभोक्ताओं को मिल सकता है झटका, ये चार सामान हो सकते हैं महंगे 

नई दिल्ली। जीएसटी परिषद की इस सप्ताह 14 मार्च को बैठक होने वाली है। बैठक में मोबाइल फोन, ऊर्वरक, कृत्रिम धागे और कपड़ों पर अप्रत्यक्ष कर की दरें बढ़ाकर 18 फीसदी की जा सकती हैं। विशेषज्ञों ने ऐसी राय जाहिर की है कि जीएसटी दरें बढ़ाने से विनिर्माताओं के पास पूंजी की स्थिति में सुधार हो सकता है, लेकिन इससे तैयार माल की कीमतें बढ़ सकती हैं। अभी कुछ तैयार माल पर पांच से 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है। हालांकि इनसे संबंधित सेवाओं तथा पूंजीगत वस्तुओं पर 18 फीसदी अथवा 28 फीसदी की दर से अपेक्षाकृत अधिक कर लगता है।

विनिर्माताओं को उन मामलों में इनपुट टैक्स क्रेडिट के रिफंड का दावा करना पड़ता है। इनमें तैयार माल की तुलना में इनपुट (उत्पादन सामग्री/सेवा पर) कर की दरें अधिक होती हैं। इस व्यवस्था के तहत सालाना करीब 20 हजार करोड़ रुपये के रिफंड का दावा किया जाता है। इसे दुरुस्त करने की जरूरत है। अधिकारियों ने कहा कि जीएसटी परिषद चरणबद्ध तरीके से इस गड़बड़ी को दूर करेगी। शनिवार की बैठक में चार सामानों मोबाइल, ऊर्वरक, जूते एवं कृत्रिम धागे तथा कपड़े एवं परिधान पर निर्णय लिया जा सकता है।

01-03-2020
फिल्मी स्टाइल में पॉकेट से मोबाइल निकालकर भागे चोर, मामला दर्ज

रायपुर। सब्जी खरीदने गए युवक के पॉकेट से मोबाइल फोन निकालकर बाइक सवार बदमाश फरार हो गया। घटना की रिपोर्ट अभनपुर थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम सिकरीडीह गोबरा नवापारा निवासी कोमल साहू ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि बीते दिन अभनपुर शनिचरी बाजार में सब्जी खरीदने गया हुआ था। इसी दौरान बाइक क्रमांक सीजी 05 एक्स 4256 के चालक ने प्रार्थी की जेब से मोबाइल निकालकर फरार हो गया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने  चोर के खिलाफ बाइक नंबर के आधार पर धारा 379 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 

 

31-12-2019
कश्मीर घाटी के लोगों को नए साल का तोहफा, शुरू होगी एसएमएस सेवा

नई दिल्ली। कश्मीर घाटी के लोगों को मंगलवार को बड़ी राहत दी गई है। 31 दिसंबर की मध्य रात्रि से एसएमएस सेवा बहाल कर दी जाएगी। जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने कहा कि कश्मीर में 31 दिसंबर की मध्य रात्रि से सभी सरकारी अस्पतालों में इंटरनेट सेवाएं,सभी मोबाइल फोन पर एसएमएस सेवाएं बहाल हो जाएंगी। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अगस्त महीने में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद मोबाइल और लैंडलाइन सेवा रोक दी गई थी। केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया था। इसके अलावा कश्मीर घाटी के कुछ इलाकों में अगस्त के मध्य में लैंडलाइन फोन सेवा बहाल कर दी गई थी और लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध में ढील दी गई थी।

02-12-2019
महिला को मोबाइल से परेशान करने वाले को कनार्टक से पकड़ा

जांजगीर चाम्पा। जिले के थाना बाराद्वार द्वारा महिला को बार-बार फोन और मैसेज कर परेशान करने वाला आरोपी को धाडवार कर्नाटक से गिरफ्तार कर लिया है। दरसअल आरोपी के द्वारा बार-बार फोन और मैसेज कर परेशान कर महिला को मोबाइल फोन से बार-बार कॉल कर तथा मैसेज कर परेशान कर रहा था जिस पर पीड़ित महिला ने अपराध पंजीबद्ध कराया है। साइबर सेल की मदद से मोबाइल धारक आरोपी का लोकेशन धाडवाड कर्नाटक पाया गया। पुलिस टीम को थाना बाराद्वार धाडवार कर्नाटका भेजा गया,जहां लोकेशन मदद लेकर धाडवार के थाना सबअर्बन पुलिस के साथ मिलकर दबिश देकर आरोपी विजय कुमार मोहितिया यादव उम्र 21 वर्ष धाडवार कर्नाटक को पकड़ने में कामयाब रहे। आरोपी की गिरफ्तारी विधिवत दर्ज कर न्यायालय सक्ती से रिमाण्ड प्राप्त किया गया है।

12-11-2019
लंगूर के हाथ लगा मोबाइल तो लाखों की कर डाली ऑनलाइन खरीदी

बीजिंग। एक चिड़ियाघर में लंगूर के हाथ मोबाइल फोन लग गया। इसका फायदा उठाते हुए लंगूर ने उससे ऑनलाइन शॉपिंग कर डाली। ये हैरान कर देने वाला वाकया चीन के एक चिड़ियाघर का है जो 6 नवंबर को सामने आया। चिड़ियाघर  में एलवी मेंगमेंग के मोबाइल से चीन की मशहूर ऑनलाइन शॉपिंग साइट ताओबाओ से कई सारी चीजों की शॉपिंग की गई। जानकारी के मुताबिक मेंगमेंग पूर्वी चीन के जिंगसू प्रांत में येनचेंग में एक चिड़ियाघर में जूकीपर हैं। वह यहां पर इन लंगूरों की देखभाल करती हैं। उनके अनुसार पिछले बुधवार को उन्होंने देखा कि लंगूर काफी भूखा है, इसलिए वह पास से उसके लिए खाना लाने चली गईं। इस दौरान वह अपना फोन उस लंगूर के पास भूल गईं। फोन हाथ लगते ही उस लंगूर ने ये कारनामा कर दिया। मेंगमेंग जब वापस आईं तो उन्होंने देखा कि उनके फोन में कई सारे नोटिफिकेशन आए हुए हैं। ये सभी ऑनलाइन शॉपिंग साइट की ओर से आए हुए थे। इसमें कहा था कि उनके सभी ऑर्डर प्लेस कर दिए गए हैं। ऐसे में मेंगमेंग ने सोचा कि उनके साथ किसी ने मजाक किया है। लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि हुआ क्या है। इसके बाद उन्होंने सीसीटीवी फुटेज चेक किया। इसमें लंगूर उनका फोन इस्तेमाल करता हुए दिखा। इतना ही नहीं वह बार बार स्क्रीन को टच कर रहा था। इसके बाद उन्हें पूरा मामला समझ आ गया। मेंगमेंग ने बताया कि इस लंगूर ने घर की कई महंगी चीजों का ऑर्डर दे दिया है। लेकिन उन्हें इस बात का अफसोस है कि उन्हें ये शॉपिंग सिंगल्स डे प्राइस से पहले ही करनी पड़ रही है। अगर ऑफर वाले दिन वह ये शॉपिंग करती तो उन्हें ढेर सारा डिस्काउंट मिलता। इस लंगूर को संभालने वाले कहते हैं कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मेंगमेंग के फोन में पासवर्ड नहीं है। ऐसे में जब इसने शॉपिंग की तो इसके लिए किसी अथॉन्टिकेशन की जरूरत नहीं पड़ी। मेंगमेंग कहती हैं कि उन्होंने इस शॉपिंग को कैंसल नहीं किया। बता दें कि चीन में ताओबाओ शॉपिंग साइट काफी पापुलर है। 

15-10-2019
कसारीडीह व पुलगांव लूट के दो आरोपी पकड़े गए

दुर्ग। कसारीडीह व पुलगांव लूट के दो आरोपियों को पुलिस ने पकडऩे में सफलता हासिल की। पुलिस ने बताया कि अय्याशी के लिए आरोपी लूटते थे। शहर के कसारीडीह चौक स्थित साई द्वार के पास एवं पुलगांव चौक में हुई लूट के मामले में आरोपी फैजान अहमद  पिता फाजुद्दीन केलाबाड़ी व नामदेव निर्मलकर  पिता मोहन निर्मलकर साहू सदन के पास केलाबाड़ी निवासी को गिरफ्तार किया गया है। इनके कब्जे से लूट के मोबाइल फोन, नगदी रकम, चाकू, मोटर साइकिल व अन्य सामान बरामद किए गए  । आरोपियों ने डॉक्टर अशोक कुमार सोनी केलाबाड़ी और सुरेश कुमार नायर सेक्टर-7 भिलाई निवासी को लूट का शिकार बनाया था। एडीशनल एसपी शहर रोहित झा एवं दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला ने बताया कि 13 अक्टूबर की सुबह 5 बजे साई द्वार कसारीडीह के पास एक रिटायर्ड डॉक्टर अशोक कुमार सोनी से मोबाइल व पैसे की लूट की घटना हुई थी। दूसरे दिन दोपहर 3 बजे पुलगांव चौक के पास एटीएम से पैसे निकाल रहे पेशे से ड्रायवर सुरेश कुमार नायर पर चाकू से हमला कर पैसे लूटने की कोशिश की गई। दोनों वारदातों के मद्देनजर अपराधियों के धरपकड़ के लिए पुलिस अधीक्षक प्रखर पांडेय के निर्देश एवं उप पुलिस अधीक्षक क्राईम प्रवीरचंद्र तिवारी के मार्गदर्शन में पुलिस टीम गठित कर पतासाजी शुरु की गई। दोनों घटनाओं में एक पतले-दुबले दाढ़ी रखे हुए 20-22 साल के लड़के का जिक्र सामने आया। पुलगांव चौक की वारदात के दौरान प्रार्थी सुरेश कुमार नायर ने चाकू से वार करने पर हाथ से बचाते हुए आरोपी के चेहरे पर बंधे हुए गमछे को खींच लिया था, जबकि कसारीडीह वाली घटना में डॉक्टर दंपत्ति ने बताया कि आरोपी चेहरे में गमछा बांधे हुए और लूटने के उद्देश्य से उनके घर तक आए थे। लड़के के हुलिए व आंख एवं आवाज से डॉक्टर को उनके मोहल्ले में रहने वाले फैजान अहमद के होने का शक भी हुआ था। पुलिस द्वारा लगातार जांच पड़ताल करने के दौरान डॉक्टर के मोहल्ले में रहने वाले फैजान अहमद के लगातार नशाकर नशेड़ी लड़कों के साथ घूमते रहने की जानकारी मिली। संदेह के आधार पर फैजान अहमद को पकड़कर पूछताछ की गई। काफी मशक्कत के बाद उसने अपने साथी नामदेव निर्मलकर के साथ मिलकर दोनों वारदातों को अंजाम देना स्वीकार किया।  दोनों आरोपियों को मंगलवार को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है। इस कार्यवाही में थाना प्रभारी दुर्ग निरीक्षक सुरेश धु्रव, थाना प्रभारी पुलगांव निरीक्षक उत्तर कुमार वर्मा, उप निरीक्षक हर प्रसाद पांडेय, प्र.आर. नरेन्द्र सिंह, आरक्षक खुर्रम बख्श, आरक्षक भीम सिंह यादव, आरक्षक सुरेश धु्रव, आरक्षक सुरेन्द्र साहू थाना दुर्ग का योगदान रहा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804