GLIBS
22-05-2021
शहर में सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक खुलेगी दुकानें, शनिवार-रविवार को रहेगी बंद

जगदलपुर। जिले में लॉकडाउन लगा हुआ है। लॉकडाउन में जिला प्रशासन ने छूट का दायरा और बढ़ा दिया है। बस्तर कलेक्टर रजत बंसल ने शनिवार शाम को एक संशोधन आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक अब कपड़ा, जूता चप्पल, सराफा, बर्तन, ऑटोमोबाइलस, फैंसी दुकानें, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल व एंकाकी दुकानों को सोमवार से सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोलने की अनुमति मिल गई है। आदेश के मुताबिक सप्ताह में पांच दिन व्यवसायी अपनी दुकानें खोल सकेंगे। शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन होगा। लॉकडाउन के दौरान गैस,पेट्रोल, चिकित्सकिय सेवा, पशुचारा, दूध, न्यूज पेपर हाकरों को छूट रहेगी। अन्य सभी व्यवसायीक गतिविधिया बंद रहेंगी। दुकान संचालन के दौरान दुकानदारों को फिजिकल डिस्टेंसिग के मानक का पालन करना होगा। 

03-04-2021
राजनांदगांव में लगा लॉकडाउन, सुबह 6 से शाम 4 बजे खुली रहेंगी दुकानें

राजनांदगांव। कोरोना की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन का सिलसिला फिर शुरू हो चुका है। बेमेतरा, दुर्ग में लॉकडाउन के बाद अब राजनांदगांव में भी लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। राजनांदगांव में 4 अप्रैल से ही आगामी आदेश तक लॉकडाउन रहेगा। जिले में सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक ही दुकानें खुलेंगी। शाम 6 से 8 बजे तक दूध बेचने वालों को छूट मिलेगी। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर टीके वर्मा ने व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। बैठक में महापौर, पुलिस अधीक्षक, एसडीएम, सीएमएचओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

30-03-2021
सुबह से दोपहर 2 बजे तक रायपुर में कोरोना से 9 लोगों की मौत, सीएचएमओ ने की पुष्टि

रायपुर। विश्वव्यापी कोरोना महामारी ने फिर से अपना पैर पसारना चालू कर दिया है। होली के अगले दिन यानी मंलगवार सुबह से अब तक 9 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। प्रशासन ने हालात को चिंताजनक बताया है। बता दें कि रायपुर सीएचएमओ मीरा बघेल ने 9 मौतों की पुष्टि की है। वहीं इस बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का बड़ा बयान सामने आया है। मंत्री सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में लॉक डाउन लगाने पर सरकार विचार कर सकती है। संक्रमण की यही स्थिति रही तो लॉक डाउन पर विचार हो सकता है। सिंहदेव ने कहा कि कोरोना के आंकड़े और प्रतिशत बेहद चिंताजनक है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर गंभीरतापूर्वक चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने दुर्ग में आ रहे नए मामलों पर चिंता व्यक्त की है, उन्होंने टेस्टिंग की संख्या और पॉजिटिव आ रहे मरीजों के आंकड़ों पर भी विशेष ध्यान दिया। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लॉक डाउन के विकल्प पर कहा कि राज्य और देश ने पहले भी स्थिति के अनुरूप इस विकल्प को चुना है। अब भी परिस्थिति को देखकर इसे चुना जा सकता है, लेकिन लॉक डाउन संक्रमण को रोकने का समाधान नहीं है।

20-02-2021
ठंड में बनाए हरे मटर के मसालेदार पराठे

रायपुर। अगर आप सुबह के नाश्ते में पौष्टिक बनाने की सोच रहे होंगे तो मटर के पराठे बना सकते हैं। ठण्ड में हरे-हरे मटर के मसालेदार पराठे बनाए जो सबको पसंद आएगा। मटर का मसालेदार पराठा को दही, हरी धनिया चटनी, हरी मिर्च आचार, आलू टमाटर की सब्जी या सॉस के साथ परोस सकते हैं।

सामग्री :
एक कप हरा मटर
तीन कप गेंहू का आटा
एक प्याज (बारीक कटा हुआ)
दो हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक छोटा चम्मच गरम मसाला
एक बड़ा चम्मच हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
एक बड़ा चम्मच घी
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए

विधि :
भरावन बनाने के लिए :
- सबसे पहले एक बर्तन में मटर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें।
- अगली सुबह मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में पानी डालकर मटर को एक सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें।
- मीडियम आंच में एक पैन में तेल डालकर गरम करने के लिए रखें।
- तेल के गरम होते ही प्याज और हरी मिर्च डालकर भूनें।
- प्याज के हल्का भुनते ही नमक, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं।
- मटर को कड़छी से चलाते हुए अच्छे से मैश कर लें।
- ऊपर से धनिया पत्ती डालकर मिक्स करें और आंच बंद कर दें।

पराठा बनाने के लिए:
- एक परात में आटे में घी और नमक डालकर गरम पानी से आटा गूंद लें।
- आटे की छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर इन्हें गोलाकार में बेल लें।
- रोटी के बीचों-बीच भरावन रखें। अब एक और रोटी बनाकर भरावन के ऊपर रखकर रोटी को चारों तरफ से बंद कर दें।
- मीडियम आंच में एक तवा गरम करने के लिए रखें।
- तवे के गरम होते ही रोटी डालकर दोनों तरफ से सेंके।
- अब थोड़ा- थोड़ा कर तेल डालते हुए दोनों तरफ से पराठा सेंक लें और आंच बंद कर दें।
- तैयार है हरे मटर का मसालेदार पराठा।

 

13-02-2021
ट्रेन से कटकर युवक की मौत, जांच में जुटी पुलिस

आरंग। रायपुर-विसखापट्टनम रेल लाइन में शनिवार सुबह एक युवक की ट्रेन से कटने से मौत हो गई। घटना आरंग थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बैहार की है। पुलिस को सूचना मिलते ही मौके पर पहुँची और शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मिली जानकारी के अनुसार मृतक ग्राम बैहार निवासी टोमनलाल साहू(34) आज सुबह 6 बजे अपने घर से खेत जाने के लिए निकला था। काफी देर बाद जब टोमनलाल साहू घर नहीं आया तब घरवालों ने आसपास पता किया। इसी बीच कुछ ग्रामीणों को रेलवे ट्रैक पर लाश दिखी। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस और डायल 112 को दी। इसके बाद लाश की पहचान टोमनलाल साहू के रूप में हुई। ट्रेन में कटने से मृतक का बायां हाथ कटकर ट्रैक के बाहर पड़ा था। परिजनों को कहना है कि मृतक टोमनलाल की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। इसी के कारण उसने आत्महत्या किया होगा। फिलहाल पुलिस मर्ग कायम कर जांच में जुट गई है।

 

15-01-2021
ऑलटाइम रेडी एवरीवंस फेवरेट राजमा राइस क्रोकेट्स, सुबह या शाम सर्व कीजिए और वाहवाही लूटिए

रायपुर। सुबह हो या शाम को राजमा राइस क्रोकेट्स नाश्ता बनाए। ये स्वादिष्ट होते हैं और बनाने में आसान होते हैं। बड़ों से लेकर बच्चों को भी पसंद आएगा। 

सामग्री
1 कप उबला चावल
1/2 कप राजमा उबला हुआ
1 आलू उबला हुआ
जरूरत के अनुसार चीज
1 प्याज बारीक कटा
1 हरी मिर्च बारीक कटी
1 चम्मच हरा धनिया बारीक कटा
1/4 चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट
1/2 चम्मच चिली फ्लेक्स
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच चाट मसाला
स्वादानुसार नमक
3-4 चम्मच कॉर्न फ्लोर
आवश्यकता अनुसार ब्रेड क्रम्स
आवश्यकता अनुसार तेल तलने के लिए

विधि :
-राजमा, चावल और आलू को अच्छे से मेश कर लें। प्याज, हरी मिर्च और धनियां डालें। अब सारे मसाले ओर चीज डाल कर मिला लें। इस मिश्रण की छोटी छोटी बॉल बना कर अलग रखें।
-एक कटोरी मे कॉर्न फ्लार मे पानी डाल कर घोल बना लें। एक प्लेट में ब्रेड क्रम्स लें। अब तैयार बॉल को कॉर्न फ्लार के घोल में डाले फिर ब्रेड क्रम्स लगा कर डीप फ्राय करें।
-राजमा राइस क्रोकेट्स तैयार है।

19-12-2020
सुबह की कड़कती ठंड में दौड़े महापौर और पुलिस अफसर, देवेन्द यादव ने कहा-स्वस्थ तन और मन के लिए दौड़ जरूरी

भिलाई। भिलाई नगर विधायक व महापौर देवेंद्र यादव शनिवार की सुबह करीब 6 बजे टाउनशिप में दौड़ लगाने पहुंचे । उनके साथ शहर के एडिशनल एसपी रोहित झा के साथ यातायात डीएसपी गुरजीत सिंह और दुर्ग सीएसपी भी मौजूद रहे। सभी ने मिलकर टाउनशिप की सड़कों पर करीब 10 किमी की दौड़ लगाई। व्यायाम किए और जम कर पसीना बहाया। और शहर के आम नागरिकों और युवाओं को रोज सुबह उठ कर दौड़ने और व्ययाम करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान महापौर श्री यादव ने कहा  कि स्वस्थ मन और स्वस्थ तन के लिए रोज व्ययाम करना बहुत जरूरी है। सभी व्ययाम में दौड़ एक ऐसा व्यायाम है, जिससे शरीर के सभी अंग का एक्सरसाइज हो जताया।  दौड़ के कई फायदे है। महापौर ने बताया कि दौड़ते समय शरीर में एंड्रोफिन जैसे रसायन उत्पन्न होते हैं,जिनसे खुशी का अहसास होता है और हम खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। तनाव में कमी आती है। दौड़ने समय धमनियां फैलती व संकुचित होती हैं। इससे धमनियों का व्यायाम होता है, साथ ही रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

मजबूत प्रतिरोधक क्षमता
यदि आप नियमित दौड़ते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और आप छोटे मोटे रोगों की गिरफ्त में आसानी से नहीं आते। हर रोज एक घंटा दौड़ने पर 705 से 865 कैलोरी बर्न होती है। शरीर से चर्बी भी कम होती है।दौड़ने से शरीर का निचला हिस्सा मजबूत होता है। लिगामेंट्स और स्नायुतंत्र में मजबूती आती है।

हड्डियों का घनत्व बढ़ता है।
दबाव के दौरान हमारा शरीर हड्डियों तक कुछ अतिरिक्त खनिजों की आपूर्ति करता है, जिनसे हड्डियां मजबूत होती हैं। दौड़ते समय भी यह प्रक्रिया लागू होती है, जिससे समय के साथ हड्डियों का घनत्व बढ़ता है। इस लिए सभी को दौड़ना चाहिए जो किसी कारण से दौड़ नहीं सकते वे सुबह थोड़ी देर पैदल चले। इससे स्वास्थ्य ठीक रहेगा और स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो कई लाभ होंगे।  इस दौरान एडिशनल एसपी रोहित झा ने भी लोगों को प्रेरित करते हुए व्यायाम के लाभ गिनाए और बताया कि वे खुद रोज सुबह दौड़ लगते है और अपनी पूरी पुलिस टीम को रोज दौड़ने के लिए प्रेरित करते है।

 

08-12-2020
जिले में बंद को नहीं मिला पूरा समर्थन, कुछ दुकाने बंद, कुछ दुकाने रही खुली

महासमुन्द। जिले में बंद का कुछ खास असर नहीं दिखा। कांग्रेसी विधायक विनोद चन्द्राकर के साथ पूरे शहर को बंद कराने ट्रैक्टर में निकले थे। कुछ व्यापारियों का कहना है कि किसान के समर्थन में है, लेकीन व्यापार बंद के समर्थन नहीं करते। वही शहर के सब्जी मंडी वाले व्यवसायियों का बंद को समर्थन नहीं दिया है। बता दें कि मंगलवार सुबह से शहर बंद कराने कांग्रेसी मोटर साइकिल और ट्रैक्टर में निकले थे। कुछ व्यापारी सुबह से दुकान बंद कर रखे। वही कुछ व्यापारी अपने नियत समय में दुकाने खोल लिए थे। सब्जी मंडी सुबह से ही रोज की तरह खुल गई थी। स्थानीय कांग्रेस भवन में सभी कांग्रेसी उपस्थित हो कर नारे लगाते हुए शहर बंद करने निकले थे। वही किसान समर्थक संगठन भी शहर के अलावा आसपास के गांव में घूम घूम कर दुकाने बंद कराने सुबह से घूमते रहे, लेकिन कुछ स्थानों पर उन्हें समर्थन नहीं मिला।

23-11-2020
चीज गार्लिक ब्रेड टोस्ट टेस्टी नाश्ता बनाने में आसान, सुबह हो या शाम या बच्चों का टिफिन हर किसी के लिए परफेक्ट


रायपुर। सुबह या शाम को चाय के साथ चीज गार्लिक ब्रेड टोस्ट एक बहुत ही अच्छा चयन है। ये आसान नाश्ता जो की झटपट बनकर तैयार हो जाता है। इसे आप सुबह के नाश्ते के लिए, बच्चों के टिफिन के लिए या शाम की चाय या नाश्ते के लिए भी बनाकर तैयार कर सकते हैं।

सामग्री -
4 स्लाइस सफेद ब्रेड
4 बड़े चम्मच नरम मक्खन
1/2 कप मोजेजारेला चीज
10-12 लहसुन की कालिया छिली हुए
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती कटी हुई
1 बड़ा चम्मच चिली फ्लेक्स

विधि-
सभी आवश्यक सामग्री ले लीजिए।
एक कटोरे में मक्खन को डालिए।
फिर लहसुन की कलियो को कद्दूकस करे।
इस मिश्रण को मिलाए ताकि मक्खन और लहसुन अच्छी तरह से मिल जाए।
ब्रेड का स्लाइस लें और एक तरफ 1 बड़ा चम्मच लहसुन वाला मक्खन को फैला दीजिए।
अब ब्रेड के उपर अपने इच्छानुसार चीज को कद्दूकस करें।
फिर चीज पर कुछ धनिया के पत्ते और चिली फ्लेक्स छिड़के।
एक पैन गरम करे और उसमे 1/4 छोटा चम्मच मक्खन डालें।
तैयार ब्रेड को पेन में रखें।
पेन को ढक दे और 3 मिनट के लिए ब्रेड को धीमी आच ब्राउन होने तक सिकने दे या जब तक कि चीज पूरी तरह से पिघल नहीं जाता।
चीज पिघल चुका है और कुरकुरी, चीज लहसुन ब्रेड टोस्ट सर्व करने के लिए तैयार है।

19-11-2020
नाश्ता सुबह का हो या शाम का उसे टेस्टी और हेल्दी बना देता है हर किसी की पसन्द पनीर पकोड़ा

रायपुर। सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। सुबह हो या शाम का नाश्ता पनीर के पकोड़े हैं सपके पसंद। पनीर के व्‍यजनों में पनीर के पकोड़े बेहद मशहूर हैं। ये टेस्‍टी तो होते ही हैं साथ ही बनाने में भी आसान हैं। इसे कभी भी ट्राई कर सकते हैं। पनीर पकोड़ा एक सरल और आसान स्नैक है

सामग्री :
500 ग्राम पनीर (बड़े-बड़े टुकड़ों में कटा हुआ)
आधा कप बेसन
1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1-1 टीस्पून हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला व अमचूर पाउडर
आधा कप कॉर्नफ्लोर
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार
आवश्यकतानुसार पानी

विधि :
पनीर और चाट मसाला छोड़कर बाकी सारी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। 
पनीर के टुकड़े बेसन के घोल में डुबोकर गरम तेल में डीप फ्राई कर लें। 
चाट मसाला छिड़ककर गरम-गरम सर्व करें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804