GLIBS
03-07-2020
इंटरनेशनल फ्लाइट्स 31 जुलाई तक के लिए बैन

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को केंद्र सरकार ने और बढ़ा दिया है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा यह बैन अब 31 जुलाई तक जारी रहेगी। इससे पहले आदेश में कहा गया था कि 15 जुलाई तक भारत में इंटरनेशनल फ्लाइट्स की आवाजाही को इजाजत नहीं होगी। बता दें कोरोना वायरस की वजह से भारत में इंटरनेशनल फ्लाइट्स 31 मार्च के बाद से ही बंद कर दी गई हैं।

03-07-2020
पीएम मोदी ने भरोसा दिलाया, देश की बागडोर सही हाथों में है : डॉ. रमन सिंह

रायपुर। भारत-चीन तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जवानों का हौसला बढ़ाने लेह पहुंचे। उनके साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत सहित अन्य सैन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री के इस दौरे पर भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री की तारीफ की है। रमन सिंह ने ट्वीट कर कहा कि वर्षों तक माँ भारती प्रतीक्षा करती है तब कहीं जाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसा नेतृत्वकर्ता पाती है। इस तनाव के समय में लद्दाख पहुँच मोदी जी ने एडीजीपीआई के जवानों का हौंसला बढ़ाकर देश को विश्वास दिलाया है कि भारत की बागडोर सही हाथों में है।बता दें कि प्रधानमंत्री ने सीमा पर अग्रिम मोर्चे निमू का जायजा लिया। यहां पहुंचकर पीएम मोदी ने थलसेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों से मुलाकात की। निमू करीब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है जो सबसे कठिन परिस्थिति वाली जगह मानी जाती है। ये जगह जांस्कर रेंज से घिरी हुई है।

03-07-2020
कोरोना से देश में पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक 20 हजार से अधिक हुए संक्रमणमुक्त, 20903 नए मामले आए, 379 लोगों की मौत 

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश भर में पिछले 24 घंटों के दौरान 20032 मरीज संक्रमणमुक्त हुए हैं जो एक दिन में अब तक का सर्वाधिक है, जिन्हें मिलाकर 3,79,892 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वस्थ होने वालों में ज्यादातर महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली के हैं। महाराष्ट्र में 8,018 लोग, तमिलनाडु में 3095 और दिल्ली में 3015 मरीज संक्रमणमुक्त हुए हैं। इन्हीं तीन राज्यों में संक्रमितों की संख्या भी देश में सर्वाधिक है। देश में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 20,903 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 6,25,544 हो गयी है। पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण से 379 लोगों की मौत हुई है, जिससे मृतकों की संख्या 18,213 हो गयी है। देश में अभी कोरोना संक्रमण के 2,27,439 सक्रिय मामले हैं।

02-07-2020
सेना की ताकत में होगा इजाफा,12 सुखोई-30 और 21 मिग-29 विमान खरीदेगा भारत

नई दिल्ली। लद्दाख में चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार लगातार सेना की ताकतों को और मजूबत करने में जुटी है। रक्षा मंत्रालाय ने रूस से 33 नए लड़ाकू विमान प्राप्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। भारत रूस से 12 नए सुखोई-30 और 21 नए मिग-29 लड़ाकू विमान खरीदेगा। इसके अलावा 59 मौजूदा मिग -29 को अपग्रेड भी किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इसमें कुल 18,148 करोड़ रुपये की लागत आएगी। दोनों देशों के बीच होने वाली इस बड़ी और महत्वपूर्ण डील का फैसला डिफेंस एक्जिविशन काउंसिल ने लिया है।21 मिग -29 विमान की खरीद और मिग-29 के मौजूदा बेड़े के विमानों को अपग्रेड करने में सरकार को 7,418 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है। अधिकारियों के मुताबिक हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से 12 नए सुखोई-30 विमान की खरीद में 10,730 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

रक्षा मंत्रालय ने 248 अस्त्र एयर मिसाइल की खरीदी की भी इजाजत दी। यह भारतीय वायु सेना और नौसेना दोनों के काम आ सकेगी। इसके साथ ही डीआरडीओ द्वारा बनाई गई एक हजार किलोमीटर रेंज वाली क्रूज मिसाइल के डिजाइन को भी मंजूरी मिल गई है।डिफेंस एक्जिविशन काउंसिल ने 38,900 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी,जिसमें से 31130 करोड़ रुपये का अधिग्रहण भारतीय इंडस्ट्री से होगा। पिनाका रॉकेट लॉन्चर, बीएमपी कॉम्बैट व्हीकल अपग्रेड और सेना के लिए सॉफ्टवेयर डिफाइन्ड रेडियो को भी मंजूरी दी गई है।मालूम हो कि आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच फोन पर बातचीत हुई। पुतिन ने कहा भी था कि भारत और रूस के बीच सामरिक सबंध और मजबूत होंगे।

 

30-06-2020
भारत ने गलवां घाटी में तैनात किए टी-90 भीष्म टैंक

नई दिल्ली। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। चीन की चाल को तोड़ने के लिए भारत ने पूरी तैयारियां कर ली है। इसके मद्देनजर गलवां घाटी में भारतीय सेना ने छह टी-90 भीष्म मिसाइल फायरिंग टैंक और टॉप-ऑफ-द-लाइन शोल्डर फायर टैंक-विरोधी मिसाइल सिस्टम को तैनात किया है। वहीं, सीमा पर चल रहे तनाव के बीच, भारत और चीन के शीर्ष सैन्य अधिकारी मंगलवार को तीसरी बार मुलाकात करेंगे। सीमा विवाद का हल ढूंढ़ने और सैन्य तनाव को कम करने के लिए दोनों पक्षों के बीच बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ रहा है। सूत्रों ने बताया है कि 14 कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और दक्षिण जिनजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के प्रमुख मेजर जनरल लियू लिन के बीच मंगलवार को चुशुल-मोल्डो में 'बॉर्डर पर्सनल मीटिंग' (बीपीएम) बिंदु पर बैठक होगी।

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए नदी के किनारों पर बख्तरबंद कर्मियों की तैनाती और टेंट लगाने के बाद सेना द्वारा टी-90 भीष्म टैंक को तैनात करने का निर्णय लिया गया है। भारतीय सेना एलएसी के अपने हिस्से के भीतर इस क्षेत्र में प्रमुख ऊंचाइयों पर कब्जा कर रही है। 155 एमएम हॉवित्जर के साथ पैदल सेना के वाहनों को पूर्वी लद्दाख में 1597 किलोमीटर लंबी एलएसी के साथ तैनात किया गया है। चीन की किसी भी आक्रामकता का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए चुशुल सेक्टर में दो टैंक रेजिमेंटों को भी तैनात किया गया है। इस क्षेत्र में वापसी करने के लिए चीनी सेना सौदे पर उतर आई है, हालांकि भारतीय सेना एक इंच जमीन छोड़ने के लिए भी तैयार नहीं है। बता दें कि, यह क्षेत्र बेहद ठंडा माना जाता है और यहां तापमान शून्य डिग्री से नीचे रहता है।

29-06-2020
कोरोना : देश में पिछले 24 घंटे में 19,459 नए मामले आए, 380 लोगों की मौत

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में 19,459 नए मामले सामने आए हैं और 380 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,48,318 हो गई है, जिनमें से 2,10,120 सक्रिय मामले हैं। 3,21,723 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 16,475 लोगों की मौत हो चुकी है।

28-06-2020
कोरोना : देश में पिछले 24 घंटे में 19,906 नए मामले आए, 410 लोगों की मौत

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 19,906 नए मामले सामने आए हैं और 410 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,28,859 हो गई है, जिनमें से 2,03,051 सक्रिय मामले हैं, 3,09,713 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 16,095 लोगों की मौत हो चुकी है।

27-06-2020
जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी से पूछा,पीएम नेशनल रिलीफ फंड से राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा क्यों भेजा गया

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को निशाने पर लेते हुए कई सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि कोरोना या चीन के साथ भारत के तनाव की आड़ में सोनिया गांधी मूल प्रश्नों से बचने का प्रयास कर रही हैं। साल 2005 से 2008 तक पीएम नेशनल रिलीफ फंड से राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा क्यों भेजा गया, देश की 130 करोड़ की जनता सोनिया गांधी से इस बात का जवाब चाहती है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, 'मैं सोनिया जी को ये कहना चाहता हूं कि कोरोना के कारण या चीन की स्थिति के कारण मूल प्रश्नों से बचने का प्रयास न करें। भारत की फौज देश की और हमारी सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है। उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा है कि 'पीएम नेशनल रिलीफ फंड जो लोगों की सेवा और उनको राहत पहुंचाने के लिए है, उससे 2005-08 तक राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा क्यों गया? हमारे देश की जनता इसका जवाब जानना चाहती है।' बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगे कहा, '130 करोड़ का देश जानना चाहता है कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते हुए क्या-क्या काम किया और किस तरह से आपने देश के विश्वास के साथ विश्वासघात किया है। यूपीए शासन में कई केंद्रीय मंत्रालयों, सेल, गेल, एसबीआई, अन्य पर राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा देने के लिए दबाव बनाया गया।' जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी से सवाल किया है कि पीएम नेशनल रिलीफ फंड का ऑडिटर कौन है? कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि ठाकुर वैद्यनाथन एंड अय्यर कंपनी ऑडिटर थी और रामेश्वर ठाकुर इसके फाउंडर थे। कई दशकों तक उसके ऑडिटर रहे, वो राज्यसभा के सांसद थे और 4 राज्यों के राज्यपाल रहे। देश जानना चाहता है कि ऐसे लोगों ऑडिटर बनाकर क्या सरकार करना चाह रही थी। पीएम नेशनल रिलीफ फंड में एक ट्रस्टी कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष भी है।

 

27-06-2020
एलएसी पर चीन की हरकतों पर भारत ने किया एयर डिफेंस मिसाइलों को तैनात

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव कम होने की बजाय बढ़ता जा रहा है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीन के लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर्स की बढ़ती गतिविधियों के बीच भारत ने अत्याधुनिक एयर डिफेंस मिसाइलों को पूर्वी लद्दाख में तैनात कर दिया है। यदि चीन के किसी विमान ने एलएसी को पार किया तो इन मिसाइलों के जरिए उन्हें हवा में ही ध्वस्त किया जा सकता है।सरकारी सूत्रों ने बताया,'सीमा पर मौजूदगी और ताकत को बढ़ाने के क्रम में भारतीय सेना और इंडियन एयरफोर्स ने एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात कर दिया है, ताकि पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के लड़ाकू विमान या हेलीकॉप्टर्स यदि कोई दुस्साहस करते हैं तो उनको ध्वस्त किया जा सके।'
सूत्रों ने बताया कि भारत को जल्द ही एक मित्र देश से बेहद शक्तिशाली एयर डिफेंस सिस्टम मिलने जा रहा है, जिसे तैनात किया जा सकता है और इससे पूरे इलाके की रक्षा होगी। दुश्मन के किसी विमान को रोका जा सकता है।  
सूत्रों ने बताया कि चीन के हेलीकॉप्टर्स एलएसी के बेहद करीब उड़ रहे हैं।

मौजूदा तनाव वाले सभी स्थानों पर चीनी विमान उड़ रहे हैं, जिनमें दब सेक्टर नॉर्थ (दौलत बेग ओल्डी सेक्टर), गलवान घाटी, पेट्रोलिंग पॉइंट 14, 15, 17 और 17 ए के अलावा पैंगोंग त्सो फिंगर 3 इलाके के नजदीक उड़ रहे हैं।भारत के बेहद तेज एयर डिफेंस मिसाइलों में आकाश मिसाइल भी शामिल है,जो बेहद तेज गति से उड़ रहे लड़ाकू विमानों और ड्रोन को भी कुछ ही सेकंड में मारकर जमीन पर गिरा सकता है। मोडिफिकेशन के बाद इसे पहाड़ों पर तैनाती के लिए तैयार किया जा चुका है।पूर्वी लद्दाख में भारत के लड़ाकू विमान भी गरज रहे हैं। आसपास के एयरबेस से उड़ान भरने वाले ये लड़ाकू विमान हथियारों से पूरी तरह लोड होते हैं और जरूरत पड़ने पर बिना वक्त गंवाए अपने मिशन को अंजाम दे सकते हैं। भारत का सर्विलांस सिस्टम दुश्मन की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है। 

26-06-2020
डीजीसीए ने जारी किया आदेश, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 जुलाई तक के लिए रद्द

नई दिल्ली। भारत में आने वाली व भारत से जाने वाली शेड्यूलड अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाएं 15 जुलाई तक निलंबित रहेंगी। शुक्रवार को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि वह देश में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का निलंबन 15 जुलाई तक बढ़ा रहा है लेकिन चुनिंदा मार्गों पर कुछ अंतरराष्ट्रीय सेवाओं की अनुमति मामला दर मामला आधार पर दी जा सकती है। देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण 23 मार्च को अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं।डीजीसीए के परिपत्र के अनुसार, ‘‘सक्षम प्राधिकार ने फैसला किया है कि भारत से अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री सेवाओं की आवाजाही 15 जुलाई, 2020 को रात 11.59 बजे तक निलंबित रहेगी।

’ इसमें कहा गया है, ‘हालांकि, सक्षम प्राधिकार मामला दर मामला आधार पर चुनिंदा मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों की अनुमति दे सकता है।’बता दें कि एयर इंडिया और अन्य निजी घरेलू एयरलाइन्स वंदे भारत मिशन के तहत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन कर रही हैं। केंद्र सरकार ने विदेशों में फंसे हुए भारतीयों को लाने और यहां अटके विदेशियों को उनके देश पहुंचाने के लिए छह मई को मिशन की शुरुआत की थी। भारत ने दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई से घरेलू यात्री उड़ान सेवाओं को बहाल किया था।

26-06-2020
कोरोना : देश में पिछले 24 घंटे में 17,296 नए मामले आए, 407 लोगों की मौत...अब तक 2.85 लाख हुए ठीक

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 17,296 नए मामले सामने आए हैं और 407 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 4,90,401 हो गई है, जिनमें से 1,89,463 सक्रिय मामले हैं, 2,85,637 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 15,301 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही देश में वायरस से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। अब तक 2.85 लाख लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804