GLIBS
27-01-2021
दिल्ली की सड़कों पर उतर आए थे दो भारत, एक में कर्तव्य और राष्ट्रभक्ति नजर आई तो दूसरे में हिंसा उपद्रव व अधिकार

दिल्ली/रायपुर। दिल्ली के लिए आज का दिन यादगार भी रहेगा और दिल्ली के इतिहास पर कलंक के रूप में भी जाना जाएगा। गणतंत्र दिवस पर एक और राजपथ पर पूरा भारत उतर आया था। वह भारत अपनी प्रगति की कहानी कह रहा था। वह भारत अपनी राष्ट्रभक्ति और कर्तव्य के किस्से बयां कर रहा था। वह भारत अपने राज्यों की उपलब्धियों का बयान कर रहा था। वह भारत जो बहादुरी और शौर्य का गर्व से परचम लहरा रहा था। वह भारत जिस पर सारी दुनिया गर्व कर रही थी। वह भारत जिसको देखकर दुश्मन के हौसले पस्त हो जाते हैं। वह भारत जिसकी धमक से दुश्मनों की रूह कांप जाती हैं और यह एक भारत उतरा था दिल्ली में तो दूसरी ओर एक और भारत उतरा था सड़को पर। जहां था सिर्फ उपद्रव हंगामा और हिंसा। राष्ट्रभक्ति का कहीं अता पता नहीं था। राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान करते हुए लोग नजर आए। जहां स्वार्थ सर्वोपरि था। जहां छुपा हुआ राजनीतिक मुद्दा नजर आया। जहां अराजकता थी। जहां राष्ट्रीय सम्मान तिरंगे को नीचा दिखाने की साजिश भी नजर आई। जहां नजर आया सिर्फ और सिर्फ सरकार के खिलाफ एक साजिश के तहत हंगामा करते लोग। दो दो भारत उतरे थे आज दिल्ली की सड़कों पर। दोनों ही इतिहास में दर्ज हो गए है। एक गौरव के लिए दूसरा कलंक के लिए।

26-01-2021
भारत के लिए गणतंत्र दिवस केवल एक पर्व नहीं, बल्कि गौरव और सम्मान है

रायपुर। आज भारत अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है जिसका किसी धर्म और जात से कोई लेना देना नहीं है। इसे सभी धर्मों के लोग मनाते हैं। इस दिन ही साल 1950 को भारतीय संविधान लागू किया गया था। भारत का संविधान दुनिया के गणतांत्रिक देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है। भारत के लिए गणतंत्र दिवस केवल एक पर्व नहीं, बल्कि गौरव और सम्मान है। 'गणतंत्र' का अर्थ है- देश में रहने वाले लोगों की सर्वोच्च शक्ति और सही दिशा में देश के नेतृत्व के लिए राजनीतिक नेता के रूप में अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए केवल जनता के पास अधिकार है। इसलिए भारत एक गणतंत्र देश है, जहां आम जनता अपना नेता, प्रधानमंत्री के रूप में चुनती है।

 

25-01-2021
सिक्किम बॉर्डर पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प, 20 चीनी सैनिक घायल

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर जारी कई महीनों से तनाव के बीच अब सिक्किम में भारत-चीन बॉर्डर पर भी झड़प की खबरें सामने आई हैं। सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के सैनिकों के बीच ये झड़प पिछले हफ्ते हुई थी और अब हालात स्थिर हैं।रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष सूत्रों ने बताया है कि चीनी सैनिकों ने पिछले हफ्ते भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने की कोशिश की थी। इसके बाद नॉर्थ सिक्किम में नाकू ला में भारतीय सैनिकों ने इसका विरोध किया और ये झड़प हुई। इसमें 20 चीनी सैनिकों के भी घायल होने की खबर है।वहीं, 4 भारतीय सैनिकों को भी चोटें आई हैं। हालांकि, भारतीय सैनिक चीनी सेना को पीछे धकेलने में कामयाब रहे। सूत्रों के अनुसार फिलहाल सीमा पर हालात स्थिर और नियंत्रण में है।
नाकू ला सेक्टर समुद्रतल से करीब 5000 मीटर से भी ज्यादा ऊंचाई पर स्थित है।

इससे पहले पिछले साल पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई थी।गौरतलब है कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की ये खबरे तब सामने आई हैं जब रविवार को ही दोनों देशों की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले बिंदुओं से सैनिकों को हटाने पर नौवें दौर की मीटिंग हुई। ये मीटिंग करीब 16 घंटे तक चली और रात 2.30 बजे खत्म हुई। कोर कमांडर स्तर की वार्ता रविवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे शुरू हुई थी। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की तरफ मोल्डो में यह बैठक हुई।सूत्रों के अनुसार भारत ने इस बैठक में जोर दिया कि क्षेत्र में गतिरोध वाले स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया को आगे ले जाने और तनाव कम करने की जिम्मेदारी चीन पर है।पूर्वी लद्दाख में विभिन्न पवर्तीय क्षेत्रों में करीब 50,000 भारतीय जवान तैनात हैं। चीन ने भी इतनी ही संख्या में अपने सैनिकों को तैनात किया हुआ है।

25-01-2021
चीन से बातचीत, मैं सीमा पर तनाव कम करने पर जोर चीन का अड़ियल रवैया, भारत ने कहा- आक्रमक होना आता है

दिल्ली/रायपुर। सीमा पर तनाव कम करने के लिए चीन से चल रही नौवें दौर की बातचीत में भी कोई खास नतीजा निकलता नहीं दिख रहा है। चीन अपने अड़ियल रवैये पर कायम है फिलहाल उसके सुधारने की कोई उम्मीद नज़र नहीं आ रही है। इधर बातचीत कोई नतीजा निकलता ना देख भारत के सैन्य अधिकारियों ने भी कहा है कि आक्रामक होना हमें आता है। और हम पूरी तरह हर  हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है

23-01-2021
भारत की जीत से खुश आनंद महिंद्रा ने इन 6 खिलाडियों को एसयूवी कार देने का किया ऐलान

रायपुर/नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया की धरती में उन्ही हो हराकर भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत की ये जीत इसलिए भी ख़ास है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन में आज तक नहीं हारा था और भारत ने यह कर दिखाया। भारत के इस जीत के बाद खिलाडियों की हर तरफ तारीफ़ हो रही है। भारत की ऐतिहासिक जीत पर जहां बीसीसीआई ने 5 करोड़ का ईनाम भारतीय खिलाड़ियों को बोनस स्वरूप देने की की घोषणा की तो वहीं अब आनंद महिंद्रा ने भारत के खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान ट्विटर पर किया है। आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में 6 युवा खिलाड़ियों जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत में खास भूमिका निभाई उन्हें अपनी ओर से एसयूवी कार देने की घोषणा की है आनंद महिंद्रा ने मोहम्मद सिराज, टी नटराजन, शर्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, शुभम गिल और नवदीव सैनी जैसे युवा खिलाड़ियों को यह तोहफा देने वाले हैं।

 

21-01-2021
इंडिया-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से अंगूठे पर चोट के कारण रविंद्र जडेजा बाहर

रायपुर/नई दिल्ली। भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म हो चूका है।  आंखरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा जमा लिया। टीम इंडिया अपने अगले मिशन पर जुटने वाली है। क्योंकि अब बारी है भारत बनाम इंग्लैंड की। लेकिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक भारत के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं। इसके पहले 19 जनवरी को शुरुआती दो टेस्ट के लिए घोषित हुई टीम में भी उन्हें जगह नहीं मिली थी। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हुए खिलाड़ियों में जडेजा भी शामिल थे, जिन्हें सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट की पहली पारी में अंगूठे पर चोट लगी थी।

21-01-2021
बीबीसी ने भारत का अधूरा नक्शा दिखाए जाने पर खेद व्यक्त किया, जम्मू कश्मीर को नहीं दिखाया था भारत के नक्शे में

दिल्ली/रायपुर। जम्मू कश्मीर को भारत के नक्शे में ना दिखाने का एक बार फिर मामला सामने आया है। इस बार बीबीसी ने भारत का बिना जम्मू कश्मीर के नक्शा दिखा दिया। भारत के अभिन्न अंग जम्मू और कश्मीर को नक्शे में ना दिखाए जाने की गलती समझ में आते ही बीबीसी ने बिना देर किए इस मामले में खेद प्रकट कर दिया है। अक्सर देखने में आता है कि भारत के नक्शे में जम्मू और कश्मीर को ना दिखाने की गलती होती ही रहती है और इस मामले में खेद प्रकट कर देने की औपचारिकता के बाद यह मामला खत्म हो जाता है।

18-01-2021
5 फरवरी से शुरू होगा भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मुकाबला, विराट और इशांत की होगी वापसी

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों के लिए मंगलवार को चुनी जाने वाली भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश से जबकि तेज गेंदबाज इशांत शर्मा चोट से उबरने के बाद वापसी करेंगे। जसप्रीत बुमराह (पेट में जकड़न) और रविचंद्रन अश्विन (पीट दर्द) के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के लिए अंतिम 11 में जगह नहीं बना पाये। संभावना है कि इस श्रृंखला के बाद मिलने वाले विश्राम से वह फिट हो जायेंगे और पांच फरवरी से चेन्नई में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। मोहम्मद शमी (बांह में फ्रैक्चर), रविंद्र जडेजा (अंगूठे में फ्रैक्चर), उमेश यादव (मांसपेशियों में खिंचाव) और हनुमा विहारी (मांसपेशियों में खिंचाव) चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।  चेतन शर्मा की अगुवाई में नई चयन समिति बहुत अधिक प्रयोग नहीं करना चाहेगी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मौजूद फिट खिलाड़ी टीम में जगह पाने के हकदार होंगे। चेन्नई में खेले जाने वाले शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों (पांच से नौ फरवरी और 13-17 फरवरी) के लिए भारतीय टीम को 27 जनवरी को बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) में प्रवेश करना होगा। बीसीसीआई पहले दो टेस्ट मैचों के लिए 16 से 18 खिलाड़ियों के अलावा कुछ नेट गेंदबाजों का चयन कर सकती है। इशांत ने साइड स्ट्रेन (मांसपेशियों में खिंचाव) से उबर कर हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की और अच्छी लय में दिखे। बुमराह और मोहम्मद सिराज के साथ वह भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई करेंगे जबकि शारदुल ठाकुर और टी नटराजन रिजर्व तेज गेंदबाज होंगे। स्पिन विभाग में जडेजा की जगह बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ले सकते है, जिन्होंने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेला है। अश्विन की मौजूदगी और ऑस्ट्रेलिया में वाशिंगटन सुंदर के शानदार प्रदर्शन के बाद कुलदीप यादव टीम में रिजर्व कलाई के स्पिनर होंगे। ऋषभ पंत और रिदिमान साहा विकेटकीपर होंगे जबकि रिजर्व बल्लेबाज के लिए मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल में से कोई एक जगह बना सकता है। मयंक के पास खुद को साबित करने का मंगलवार को एक मौका होगा जबकि पृथ्वी साव की छुट्टी होनी लगभग तय है. चयन समिति की बैठक शाम पांच बजे होगी.
 

संभावित टीम
सलामी बल्लेबाज: शुभमन गिल, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल (रिजर्व).
मध्य क्रमः चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान)।
विकेटकीपरः  रिद्धिमान साहा, ऋषभ पंत।
हरफनमौलाः वाशिंगटन सुंदर।
तेज गेंदबाजः जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, टी नटराजन।
स्पिनर : रविचंद्रन अश्विन, शाहबाज नदीम, कुलदीप यादव।

15-01-2021
ट्रेन की कोच में खोले जाएंगे रेस्टोरेंट, भोपाल, हबीबगंज, इटारसी स्टेशनों से होगी शुरूआत

भोपाल। भारतीय रेलवे नए साल के पहले महीने में रेल यात्रियों के लिए एक और खुशखबर लेकर आया है। अब रेलवे स्टेशनों के बाहरी परिसर में ट्रेन के कोच में रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। इसकी शुरुआत पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तहत भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, बीना सहित 11 स्टेशनों पर की जाएगी। इस तरह का रेस्टोरेंट भोपाल के होटल लेक व्यू अशोका में भी है। कुछ साल पहले रेलवे से कोच लेकर होटल परिसर में इस तरह का रेस्टोरेंट संचालित किया जा रहा है, लेकिन रेलवे स्टेशन परिसर में ऐसा प्रयोग पहली बार हो रहा है। इस बाबत सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि रेस्टोरेंट ऑन व्हील के लिए प्राइवेट फर्म से प्रस्ताव मंगाने और उनकी स्क्रूटनी के बाद कांट्रैक्ट किए जाएंगे। ऐसे में आम लोगों के लिए इस तरह के रेस्टोरेंट की सुविधा मार्च तक शुरू हो सकेगी। पश्चिम-मध्य रेल जोन के जबलपुर, कोटा और भोपाल मंडल के स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या अधिक होती है। ऐसे स्टेशनों के सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों को नाश्ते और खाने की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। यहां सामान की कीमत बाजार दर के मुताबिक ही होगी। रेस्टोरेंट ऑन व्हील की सुविधा यात्रियों के अलावा अन्य लोग भी ले सकेंगे। बता दें, रेलवे के मंडल में विभिन्न स्थानों पर बेकार में खड़े कोच का इस्तेमाल कर इस तरह के रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। साथ ही, रेस्टोरेंट में 40 से ज्यादा लोगों के एक साथ बैठकर खाने-पीने की जगह होगी। इसमें स्मॉल किचन और ऑर्डर लेने वाले मैनेजर के लिए भी जगह बनाई जाएगी।

 

14-01-2021
ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की तैयारी हुई पूरी, प्लेइंग 11 घोषित

रायपुर/नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखरी और निर्णायक मुकाबला ब्रिस्बेन में खेला जायेगा। आखरी टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी तैयारी कर ली है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी प्लेइंग 11 की घोषणा भी कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के प्लेइंग 11 में डेविड वार्नर,मार्क्स हैरिस, मॉनर्स लबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यु वेड, कैमरून ग्रीन, टीम पेन, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेज़लवुड है।

 

12-01-2021
हम अगली पीढ़ी के लीडर्स हैं” थीम के तहत स्काउट गाइड ने मनाई स्वामी विवेकानंद जयंती

कोरबा। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, जिला कोरबा द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती एवं राष्ट्रीय युवा दिवस पर सनराइज पब्लिक स्कूल, कृष्णानगर में संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित किया गया। ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। रोवर पप्पू चन्द्रा, मिनेश यादव, अंकिता सामल, सीमा चौहान, होलिका चौहान, अंजिलिना कंवर द्वारा स्वामी विवेकानंद के छायाचित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्ज्वलित किया गया। रेंजर दृष्टि भट्टाचार्य ने “हम अगली पीढ़ी के लीडर्स हैं” थीम पर आधारित गीत की प्रस्तुति दी। गाइड संजना बघेल ने स्वामी विवेकानंद की जीवनी पर प्रकाश डालते बताया कि उनके विचार किस तरह सेे युवाओं के लिए प्रेरणादायी हैं। जिला प्रशिक्षण आयुक्त (गाइड) गनेशी सोनकर ने “नवजवान आओ रे… नवजवान गाओ रे …” गीत का गायन करवाते हुए उपस्थित रोवर्स, रेंजर्स एवं स्काउट्स, गाइड्स में जोश भरा। जिला संयुक्त सचिव रेखारानी लाल ने कहा कि देश के युवा आगे आएं तो देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के दर्शन का भी उल्लेख किया। कोरबा ब्लाॅक सचिव एमएल यादव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने चरित्र निर्माण पर जोर दिया था।

यादव ने कहा कि व्यक्ति का आचरण ही उसकी पहचान होती है। जिला सचिव भरत सिंह वर्मा ने कार्यक्रम की थीम “हम अगली पीढ़ी के लीडर्स हैं” को लेकर अपनी बात रखी और बताया कि युवा समाज और देश का भविष्य किस तरह गढ़ सकते हैं। जिला मुख्य आयुक्त मोहम्मद सादिक शेख ने बताया कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं से कहा था कि वे निराशा, कमजोरी, भय, आलस्य और ईर्ष्या को अपने पास न भटकने दें। शेख ने उपस्थित युवाओं से कहा कि प्रत्येक युवा अपने आप में एक लीडर है। वे जो भी काम करें उसे पूरी एकाग्रता के साथ करें। कार्यक्रम में जिला संगठन आयुक्त द्वय उत्तरा मानिकपुरी, डीगम्बर सिंह कौशिक, कोरबा ब्लाॅक संयुक्त सचिव फरेम डहरिया, रेणु श्रीवास्तव सहित सइराइज स्कूल के शिक्षकगण आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन एचडब्ल्यूबी गाइड कैप्टन पूर्णिमा भट्टाचार्य ने किया। विकासखंड कटघोरा एवं पाली में भी ब्लाॅक पदाधिकारियों प्रीतमलाल राजवाड़े, भागीरथी श्रीवास द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804