GLIBS
16-02-2020
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा डे-नाइट टेस्ट

नई दिल्ली। भारत इस साल होने वाले आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा। बीसीसीआई सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कुछ समय पहले कहा था कि उनकी टीम आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया,‘भारत के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने की संभावना है।’ ऑस्ट्र्लिया दौरे के लिए अभी तक शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। भारत ने अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेला था और इस मुकाबले में आसान जीत दर्ज की थी। पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था,‘हम चुनौती के लिए तैयार हैं-फिर चाहे यह गाबा हो या पर्थ। यह हमारे लिए मायने नहीं रखता। यह किसी भी टेस्ट श्रृंखला का बेहद रोमांचक हिस्सा बन गया है। हम दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं।

 

15-02-2020
एक ऐसा नाइट क्लब जहां संस्कृत गीतों पर थिरकते है लोग, शराब की जगह मिलता है फलों का रस

नई दिल्ली। भारत में आमतौर पर नाइट क्लबों में हिंदी, पंजाबी या फिर अंग्रेजी गाने बजते हैं, जिसपर लोग थिरकते नजर आते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत से दूर दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां एक अनोखा नाइट क्लब है। इस नाइट क्लब में संस्कृत गीतों पर लोग थिरकते नजर आते हैं। इस देश का नाम है अर्जेंटीना, जहां की राजधानी ब्यूनस-आयर्स में ग्रोव नाम का एक नाइट क्लब है। यहां गणेश शरणम, गोविंदा-गोविंदा, जय-जय राधा रमन हरी बोल और जय कृष्णा हरे जैसे गीत बजते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्यूनस-आयर्स का यह नाइट क्लब कोई छोटा-मोटा नाइट क्लब नहीं है, बल्कि यहां एक साथ करीब 800 लोग गीतों पर थिरकते नजर आते हैं। दरअसल, एक भारतीय राजनयिक विश्वनाथन साल 2012 में अर्जेंटीना गए थे और उन्होंने ही अपने अनुभव साझा किए थे। उन्होंने बताया कि उस नाइट क्लब में न तो शराब मिलती है और न ही लोग धूम्रपान करते नजर आते हैं। यहां तक की इस नाइट क्लब में ड्रग्स की भी मनाही है और मांस-मछली भी नहीं मिलता। यहां सिर्फ सॉफ्ट ड्रिंक्स, फलों का रस और शाकाहारी खाना ही मिलता है। 

 

15-02-2020
अहमदाबाद में ट्रंप के एक मिनट रुकने पर होने वाले खर्च से आप खरीद सकते हैं शानदार लग्ज़री कार

नई दिल्ली। डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिन के लिए भारत दौरे पर आ रहे हैं। पहले दिन वह गुजरात के अहमदाबाद शहर आएंगे। यहां वह करीब तीन घंटे बिताएंगे और उनके स्वागत के लिए तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। एक अनुमान है कि तीन घंटे के ट्रंप के लिए प्रशासन को 100 करोड़ रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं। अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण मिलकर सड़कों को सुंदर बनाने के लिए करीब सौ करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं। मोटेरा स्टेडियम से लौटने के लिए एयरपोर्ट तक खासतौर से बनाई जा रही 1.5 किलोमीटर लंबी सड़क पर ही करीब 60 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस रूट और स्थान के सौंदर्यीकरण के लिए 8 करोड़ का बजट आंवटित किया गया। इस हाई प्रोफाइल दौरे पर गुजरात सरकार के कम से कम 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यानि एक मिनट में करीब 55 लाख रुपये। ट्रंप के अहमदाबाद दौरे की तैयारियों में जुटे शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने साफ कह दिया है कि स्वागत में बजट कहीं से भी आड़े नहीं आना चाहिए।

रूपाणी सरकार को उठाना होगा ज्यादा खर्च
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गुजरात यात्रा का काफी खर्च केंद्र सरकार उठाने को तैयार है, लेकिन फिर भी राज्य सरकार को ज्यादा खर्च उठाना होगा। एक अधिकारी के मुताबिक सभी विभागों को हर तरह के लॉजिस्टिक का इस्तेमाल करने के लिए किसी प्रकार की अनुमति लेनी नहीं होगी। 

 

14-02-2020
आईएमएफ ने कहा, भारत को मध्यम अवधि में राजकोषीय स्थिति सही करने की रणनीति अपनाने की जरूरत

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने कहा है कि कर्ज के बढ़ते स्तर को देखते हुए भारत को मध्यम अवधि में राजकोषीय स्थिति सही करने की रणनीति अपनाने तथा अधिक महत्वाकांक्षी रणनीतिक एवं वित्तीय सुधारों पर अमल करने की तत्काल जरूरत है। आईएमएफ के प्रवक्ता गैरी राइस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस महीने पेश किए गए बजट के बारे में पूछे जाने पर कहा कि भारत की आर्थिक परिस्थितियां आईएमएफ के पहले के पूर्वानुमानों की तुलना में कमजोर हैं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा,'बजट में विभिन्न क्षेत्रों पर किए जा रहे प्रयासों पर ध्यान दिया गया है, लेकिन कर्ज के बढ़ते स्तर को देखते हुए भारत को मध्यम अवधि में राजकोषीय स्थिति सही करने की रणनीति अपनाने तथा अधिक महत्वाकांक्षी रणनीतिक एवं वित्तीय सुधारों पर अमल करने की तत्काल जरूरत है।' राइस ने कहा,'परिस्थितियां हमारे पहले के पूर्वानुमानों की तुलना में कमजोर हैं। अत: इस साल अधिक उदार राजकोषीय रुख की जरूरत है।'उन्होंने कहा, 'हालांकि मध्यम अवधि में राजकोषीय स्थिति सही करने पर ध्यान देना होगा।' आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर का अनुमान जनवरी में घटाकर 4.8 प्रतिशत कर दिया है। 

 

13-02-2020
विश्व रेडियो दिवस: यहूदी शरणार्थी ने बनाई थी आकाशवाणी धुन

नई दिल्ली। पीढ़ियां व समय बदलता है, लेकिन यादें हमेशा ठहरी हुई रहती है। कुछ ऐसा ही गुरुवार 13 फरवरी का दिन है। यह दिन 'वर्ल्ड रेडियो डे' के नाम से जाना जाता है। भारत में जब भी रेडियो की बात होती है, सबसे पहले नाम ऑल इंडिया रेडियो आता है। याद आती है ऑल इंडिया रेडियो की वो धुन, जिसकें  बिना कभी हमारी सुबह की शुरुआत नहीं हुआ करती थी। जो सुबह की पहली किरण के साथ रेडियो पर बजती थी। करोड़ों लोग इस धुन को पहचानते होंगे, लेकिन कुछ ही लोगों को ही पता है कि ये धुन किसी भारतीय ने नहीं बनाई थी। जर्मनी में हिटलर द्वारा किए गए यहूदियों के नरसंहार से इसकी कहानी शुरू होती है। एक यहूदी शरणार्थी ने ऑल इंडिया रेडियो के लिए ये धुन बनाई थी। उनका नाम था - वॉल्टर कॉफमैन। राग शिवारंजिनी पर आधारित, तम्बूरे के पीछे लयबद्ध वायलिन के स्वर आज भी ब्लैक एंड व्हाइट जमाने की यादें ताजा कर देते हैं। 

 

13-02-2020
बुमराह की वापसी नहीं रही असरदार छिन गया नंबर-1 का ताज

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की, बुमराह तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में एक भी विकेट नहीं ले पाए थे। गेंदबाजों की ताजा आईसीसी रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह को नुकसान हुआ है। अब बुमराह दूसरे स्थान पर आ गए हैं, न्यूजीलैंड में जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी में दमखम नज़र नहीं आया, जिसका असर वनडे मैचों में दिखने को मिला और भारत ने कीवियों के खिलाफ वनडे सीरीज 0-3 से गंवाई, न्यूजीलैंड के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अब पहले स्थान पर हैं,जबकि विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 पर क़ायम हैं। न्यूजीलैंड के अनुभवी रॉस टेलर भारत के विरुद्ध प्लेयर ऑफ सीरीज रहे उन्हें एक स्थान का फायदा हुए और अब वह चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

 

09-02-2020
श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने की काशी विश्‍वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना

नई दिल्ली। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने रविवार को वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रधान अर्चक डॉ श्रीकांत मिश्र ने उन्हें विशेष पूजन कराया। बता दें कि पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे रविवार को वाराणसी पहुंचे। मिश्र ने बताया कि राजपक्षे ने श्रीलंका की समस्त जनता की सुख समृद्धि के संकल्प के साथ बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ का षोडशोपचार विधि विधान से पूजन किया। बाबा दरबार में पूजन के बाद वह श्रीकाल भैरव मंदिर में दर्शन करने पहुंचे, जहां वह बाबा की आरती में शामिल हुए।  

 

09-02-2020
अंडर-19 विश्व कप : भारत और बांग्लादेश के बीच खिताबी भिड़ंत आज, जाने किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। चार बार की चैंपियन और मौजूदा विजेता भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम इंडिया की निगाहें पांचवें खिताब पर होंगी। वर्ल्ड कप में भारत ने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। मौजूदा विश्व कप में भारत ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वो काबिले तारीफ है। बल्लेबाजी में दिव्यांश सक्सेना और यशस्वी जायसवाल पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। जायसवाल अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं। अभी तक उन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन अर्धशतक और एक शतक की मदद से 312 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी का पूरा दारोमदार कार्तिक त्यागी, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई और अथर्व अंकोलेकर पर होगा।

पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश

रविवार को टीम इंडिया पूरे आत्मविश्वास के साथ बांग्लादेश के खिलाफ खिताबी मुकाबले में उतरेगी। वहीं, दूसरी तरफ से बांग्लदेश की टीम पहली बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है। अगर एक नजर रिकॉर्ड पर डाले तो भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने तीन और बांग्लादेश ने एक मुकाबला जीता है। वहीं, ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच 23 मैच खेले गए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 18 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि बांग्लादेश ने सिर्फ तीन मैचों में जीत दर्ज की है।

टीमें (संभावित) :

भारत: प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटील, तिलक वर्मा, शुभांग हेगड़े, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शास्वत रावत, ध्रूव जुरेल, सिद्देश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा, कुमार कुशाग्र।

बांग्लादेश : अकबर अली (कप्तान), तौहित हृदॉय, शेरीफुल इस्लाम, तंजीद हसन, मृत्युंजय चौधरी, राकिबुल हसन, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अभिषेक दास, महामुदुल हसन जॉय, प्रांतिक नवरोसे नबील, परवेज हुसैन, तंजीम हसन साकिब, शाहीन आलम, हसन मुराद।

08-02-2020
दूसरे वन डे में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया, सीरीज में बनाई बढ़त

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड ने दूसरे वनडे में शनिवार को भारत को 22 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। ऑकलैंड में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट पर 273 रन बनाए,जिसके बाद भारतीय टीम 48.1 ओवर में 251 रन ही बना सकी और 22 रन से मुकाबला हार गई। भारत को सीरीज के पहले वनडे में 4 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे 11 फरवरी को माउंट माउंगानुई में खेला जाएगा। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (55) ने जीत की नींव जरूर रखी लेकिन वह जीत नहीं दिला सके। उन्होंने नवदीप सैनी (45) के साथ 8वें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की। 274 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़ा। उन्हें हामिश बेनेट ने विकेट के पीछे टॉम लाथम के हाथों कैच कराया। वह छठे विकेट के रूप में टीम के 129 के स्कोर पर पविलियन लौटे।

इसके बाद ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और नवदीप सैनी ने 8वें विकेट के लिए 76 रन की पार्टनरशिप की लेकिन जीत के इतना करीब पहुंचने के बाद टीम कामयाब नहीं हो सकी। भारत की शुरुआत खराब रही और उसके 2 विकेट 34 रन तक गिर गए। मयंक अग्रवाल (3) को बेनेट की गेंद पर टेलर ने लपका जबकि पृथ्वी साव को जैमीसन ने बोल्ड किया। यह जैमीसन का पहला इंटरनेशनल विकेट रहा। इसके बाद विराट कोहली (15) को टिम साउदी ने बोल्ड किया। लोकेश राहुल (4) 5वें नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे लेकिन खास नहीं कर सके। फिर केदार जाधव (9) को भी साउदी की गेंद पर हेनरी निकोल्स ने लपक लिया और भारत का स्कोर 5 विकेट पर 96 रन हो गया। फॉर्म में चल रहे रॉस टेलर के नाबाद अर्धशतक से न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 273 रन बनाए। टेलर 74 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 9वे विकेट के लिए काइली जैमीसन के साथ 51 गेंद में 76 रन की साझेदारी की।

08-02-2020
23 फरवरी को भारत दौरे पर आएँगे अमेरिकी राष्ट्रपति, दोनों देशों के व्यापारिक संबंध होंगे मजबूत

नई दिल्ली। फरवरी के आखिरी सप्ताह में होने वाले भारत दौरे की तैयारियां जोरों पर हैं। डोनाल्ड ट्रंप का अभी तक 23 से 26 फरवरी के बीच भारत का दो दिवसीय दौरा तय माना जा रहा है। सूत्रों कि मानें तो ट्रंप अधिकतर समय राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में बिताएंगे, लेकिन वे ताज का दीदार करने के लिए आगरा भी जा सकते हैं। इसके अलावा वे अहमदाबाद में हाउडी मोदी जैसे एक कार्यक्रम को भी संबोधित कर सकते हैं। अभी तक आगरा और अहमदाबाद को विकल्प के तौर पर भ्रमण के लिए सामने रखा गया है। पिछले सप्ताह वाशिंगटन से ट्रंप के विदेश दौरों को संभालने वाले उच्च स्तरीय लॉजिस्टिक्स टीम ने भारत का दौरा किया था। दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच चल रहा व्यापार गतिरोध थमने की संभावना है। अधिकारिक सूत्रों का दावा है कि इस दौरान दोनों देशों के बीच एक ट्रेड डील पर हस्ताक्षर होना तय हो गया है। भारत और अमेरिका के व्यापारिक मामलों से जुड़े अधिकारी फिलहाल इस प्रस्तावित डील को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। सूत्रों का कहना है कि इस डील में कई निश्चित व्यापारिक सेक्टरों को शामिल किया गया है। दोनों पक्ष इस दौरे की तैयारियों में जुटे हुए हैं। अपने दौरे पर ट्रंप वैसे तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही अधिकतर समय बिताएंगे, लेकिन एक विकल्प के तौर पर वह किसी अन्य शहर में भी कुछ समय के लिए जा सकते हैं।

'हाउडी मोदी' जैसे कार्यक्रम की तैयार हो रही रूपरेखा

सूत्रों का कहना है कि विगत वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम हुआ था, ठीक वैसा ही कार्यक्रम डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद में करने की रूपरेखा तैयार हो रही है। गुजराती मूल के अमेरिकी भी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। आशंका जताई जा रही है कि अमेरिका में होने वाले इस साल के चुनाव को देखते हुए डोनाल्ड ट्रंप के लिए अमेरिकी टीम यह रूपरेखा तैयार कर रही है। क्योंकि अमेरिका में गुजरात मूल के निवासियों की संख्या अधिक है।

08-02-2020
श्रीलंका के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में हुआ औपचारिक स्वागत, नरेंद्र मोदी रहे उपस्थित

नई दिल्ली। शनिवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। भारत और श्रीलंका के आपसी रिश्तें को और मजबूती देने के लिए श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भारत के दौरे पर आए हैं। महिंदा का यह दौरा चार दिन के लिए होगा, जिसमें वे सेना रक्षा, समुद्री सुरक्षा सहयोग के साथ-साथ अन्य कई क्षेत्रों को लेकर बात करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक महिंदा भारत के वाराणसी, बौधगया, सारनाथ और तिरूपति जैसी कई धार्मिक स्थलों पर भी जाएंगे। उनकी मुलाकात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ होगी जिनसे वे कुछ खास मुद्दों पर बातें करेंगे। पीएम मोदी के बुलावे पर महिंदा राजपक्षे भारत आए हैं। गौरतलब है कि राजपक्षे की सरकार के दक्षिणी तमिल के मंत्री दोग्लास देवांदा और केंद्रीय चाय बागान जिले से अर्मुगम थोंडमान भी 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने वाले हैं। राजपक्षे ने बताया कि नवंबर में नई दिल्ली की यात्रा के समय पीएम मोदी ने उनके भाई गोतबाया को 450 मिलियन के कर्ज देने की बात कही थी अब वे इस मामले पर मोदी से अंतिम रूप की उम्मीद कर रहे हैं। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की होने वाली बैठक में विशेषतौर पर समुद्री सुरक्षा सहयोग पर वार्ता होगी। राजपक्षे के अनुसार इस क्षेत्र को काफी बढ़ावा दिया जाएगा। 

 

07-02-2020
U19 वर्ल्ड कप : बांग्लादेश की टीम पहली बार फाइनल खेलेगी, भारत से होगी भिड़ंत

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे वर्ल्ड कप में गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस अहम मुकाबले में बांग्लादेश ने महमुदुल हसन जॉय की शतकीय पारी की मदद से छह विकेट से शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश की टीम ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। मैच में बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अली का यह फैसला सही साबित हुआ जब उसने कीवियों को 211 रन पर ही रोक दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से जहां व्हीलर ग्रेनाल्ल ने 75 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं लीडस्टोन ने 44 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से शोरिफुल इस्लाम ने सर्वाधिक तीन विकेट दिए। अब रविवार को टूनार्मेंट के फाइनल में बांग्लादेश का मुकाबला भारत के खिलाडियों से होगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804