GLIBS
11-11-2019
सुंदर सिंह गुर्जर ने भाला फेंक स्पर्धा में जीता गोल्ड, भारत को तीन पैरालंपिक कोटा

नई दिल्ली। शीर्ष भाला फेंक एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर ने कंधे की चोट से उबरते हुए सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सुंदर ने 61.22 मीटर की थ्रो के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया। इसके साथ ही भारत ने 2020 में होने वाले टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए तीन कोटे भी हासिल कर लिए हैं। बता दें कि गुर्जर ने 2013 में लियोन में गोल्ड और 2015 में दोहा चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। इससे पहले शुक्रवार को भारतीय पैरा-एथलीट संदीप चौधरी ने जेवलिन थ्रो स्पर्धा में संयुक्त एफ 42-64 श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था। संदीप अपने दूसरे प्रयास में 66.18 मीटर के थ्रो के साथ एफ-44 श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड बनाने में भी सक्षम थे। इसके अलावा, उनके थ्रो ने उन्हें टोक्यो 2020 पैरालिम्पिक्स में बर्थ भी दिलवा दी।  दूसरी ओर सुमित अंतिल ने अपने दूसरे प्रयास में 62.88 मीटर की सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता था। यहां तक कि सुमित का फेंक एफ-64 श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड बन गया। पिछला विश्व रिकॉर्ड भी उनके नाम पर था, जो 61.32 मीटर था। संदीप और सुमित दोनों ने टॉप-4 के साथ टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में अपनी-अपनी बर्थ अर्जित की है।

 

11-11-2019
कांग्रेस 14 नवंबर को मनाएगी पं. जवाहर लाल नेहरू की जयंती

रायपुर। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नहेरू की जयंती को बाल-दिवस के रूप में 14 नवंबर को पूरे उल्लास एवं उत्साह के साथ कांग्रेस द्वारा संगठन के हर स्तर पर समारोहपूर्वक मनाया जायेगा। शैलेश नितिन त्रिवेदी,महामंत्री एवं अध्यक्ष संचार विभाग,छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कहा कि इस अवसर पर प्रार्थना सभाएं, पं. नेहरू  की मूर्ति/चित्र पर मार्ल्यापण/पुष्पांजली अर्पित कर, संगोष्ठी गरीब मरीजों में फलों का वितरण एवं शालाओं में बच्चों को मिठाई वितरण आदि कार्यक्रम किया जायेगा। कार्यक्रमों में सांसद, पूर्व सांसद, पूर्व प्रत्याशी, विधायक, पूर्व विधायक, प्रत्याशी, मोर्चा संगठन, प्रकोष्ठ-विभाग के पदाधिकारियों, कार्यकतार्ओं, नगरीय-निकाय, त्रि-स्तरीय पंचायत राज के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों सहित सक्रिय वरिष्ठ कांग्रेसजन भाग लेंगे।

11-11-2019
क्राई के येलो फेलो अभियान को मुंबई में मिली शानदार प्रतिक्रिया

मुंबई। बाल अधिकारों के लिए काम करने वाले अग्रणी भारतीय गैर लाभकारी संगठन, क्राई चाइल्ड राइट्स एंड यू ने जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों को आज कार्टर रोड पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने और येलो फेलो बनकर खुशनुमा बचपन का जश्न मनाने के लिए आमंत्रित किया।
मुंबई का कार्टर रोड एमपी थिएटर लोगों से भरा नजर आया जिन्होंने अनूठे तरीकों से पीले मोजे पहनकर अभियान के लिए प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया और अपनी तस्वीरों को  हैश टैग येलो फेलो का इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इसके अलावा झुग्गियों के बच्चों धरावी रॉक्स के परफॉर्मेंस ने दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। जिन्होंने रीसायकल किए गए जंग से म्यूजिकल इंस्ट्रमेंट बनाकर अपना यह अनूठा परफॉर्मेंस दिया। साथ ही जुबा इंस्ट्रक्टर भक्ति सोनावाने और टू द कल्चर द्वारा निर्मित स्ट्रीट कल्चर एवं हिप—हाप के एक ग्रुप ने परफॉर्मेंस के साथ शाम को और भी रंगीन बना दिया।


धरावी रॉक्स की बचपन की धुन के कवर वर्जन पर परफॉर्मेंस दिया इसे प्रतिभाशाली गली ब्वॉय अंकुर तिवारी ने कंपोज किया है और उनके साथ बेनी दयाल श्यामली खोल घड़ी ने मिलकर इसे गाया है। येलो फेलो राय का पुरस्कार विजेता अभियान है। बच्चों के खुशहाल बचपन के अधिकार के बारे में जागरूकता बढ़ाना इस अभियान का उद्देश्य है। 2018 में लांच किया गया यह अभियान इस साल के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि  क्राई खुशहाल बचपन को सुनिश्चित करने की अपनी यात्रा में 40 सालों का जश्न मना रहा है। अभियान के साझेदारों में शामिल हैं मेट्रो शूज इसका मर्चेंडाइजिंग पाटनर है। स्कूप व्हूप इसक कंटेंट पार्टनर है। इसके अलावा विराट कोहली सहित कई सेलिब्रिटी भारत के बच्चों के लिए इस अभियान को अपना समर्थन दे रहे हैं।  क्रिएन रबादी, रीजनल डायरेक्टर ने कहा कि क्राई पिछले 40 सालों से बाल अधिकारों के पक्ष में काम कर रहा है और आने वाले समय में भी अपने इन प्रयासों को जारी रखेगा। पिछले साल शुरुआत के जाने के बाद येलो फेलो अभियान को शानदार प्रतिक्रिया मिली है। हमें उम्मीद है कि इस साल भी लोग क्राई के सहयोग से बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने में अपना योगदान देंगे।
 

 

10-11-2019
महिला क्रिकेट: टी20 में शेफाली और स्मृति का अर्धशतक, भारत ने वेस्टइंडीज को दी करारी मात

 नई दिल्ली। शेफाली वर्मा (73) और स्मृति मंधाना (67) की सलामी जोड़ी की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारतीय महिला टीम ने यहां पहले टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान वेस्टइंडीज पर 84 रन की आसान जीत हासिल की। शेफाली और मंधाना ने पहले विकेट के लिये रिकार्ड 143 रन की साझेदारी निभाई, जिससे भारत ने शनिवार को यहां डेरेन सैमी राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को नौ विकेट पर 101 रन ही बनाने दिये और जीत हासिल की। तेज गेंदबाज शिखा पांडे, राधा यादव और पूनम यादव की स्पिन जोड़ी ने दो दो विकेट हासिल किये जबकि दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्राकर को एक एक विकेट मिला। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद भारत के लिये अपना पांचवां टी20 खेल रही शेफाली ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक के लिये छह चौके और चार छक्के जड़े। मंधाना ने भी इस युवा खिलाड़ी का अच्छा साथ निभाया और अपनी 46 गेंद की पारी में 11 चौके जमाये,जिससे भारत ने 10 ओवर में बिना विकेट गंवाये 102 रन बना लिये थे। इन दोनों ने भारत के लिये टी 20 में किसी भी विकेट के लिये सर्वोच्च भागीदारी का रिकार्ड भी बनाया। इन दोनों ने 2013 में थिरूष कामिनी और पूनम राउत के बांग्लादेश के खिलाफ 130 रन की साझेदारी के रिकार्ड को पछाड़ा।  
शेफाली के 16वें ओवर में आउट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 13 गेंद में 21 रन बनाये जबकि वेदा कृष्णमूर्ति ने सात गेंद में 15 रन बनाकर भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में मदद की। मेजबान टीम के लिये शकीरा सेलमान और अनीसा मोहम्मद ने दो दो विकेट हासिल किये। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम के लिये कोई बड़ी साझेदारी नहीं बनी,जिसमें केवल शर्मेन कैम्पबेल ही 34 गेंद में 33 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं। सलामी बल्लेबाज हेली मैथ्यूज (13) और नताशा मैकलीन (शून्य) के जल्दी आउट होने के बाद कैम्पबेल ने पारी को बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन वेस्टइंडीज ने दूसरे छोर पर विकेट गंवाना जारी रखा।  कैम्पबेल भी तेजी से नहीं खेल पायीं और 34 गेंद में केवल दो चौके और एक छक्का ही लगा सकीं।  वेस्टइंडीज ने 14.1 ओवर तक 86 रन पर छह विकेट खो दिये थे। इसके बाद निचला क्रम चरमरा गया, जिससे भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। 

09-11-2019
प्रधानमंत्री ने देशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की, उन्होंने कहा कि फैसला किसी की हार जीत नहीं

अयोध्या में राम जन्मभूमि विवाद पर आने वाले फैसले को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि यह अदालत का फैसला है किसी की हार जीत का सवाल नहीं है। हमें न्यायपालिका का सम्मान करना चाहिए। फैसला चाहे जो भी आए उसे स्वीकार किया जाना चाहिए। उसका स्वागत किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा है शांति व्यवस्था बनाए रखना हर देशवासी का कर्तव्य है। और उन्हें विश्वास है कि देशवासी इस अवसर पर भारत की परंपरा को कायम रखेंगे।

03-11-2019
भारत में हमले की साजिश रच रहे आतंकी : अमेरिकी रिपोर्ट  

वॉशिंगटन। पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा  और जैश-ए-मोहम्मद भारत में हमले की योजना बना रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। यह रिपोर्ट इसी हफ्ते जारी हुई है। इन हमलों का मकसद जम्मू कश्मीर के केंद्रीय शासित क्षेत्र में अशांति फैलाना है। रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान ने इन आतंकी संगठनों पर रोक लगाने में असफल रहा है। आतंकियों को प्रशिक्षण, फंड देकर संगठित किया जा रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने संसद के प्रस्ताव पर 2018 के लिए आतंकवाद पर वार्षिक रिपोर्ट शुक्रवार को जारी की। रिपोर्ट में पाकिस्तान की करतूत पर सवाल उठाते हुए कहा गया कि वह लगातार अफगान सरकार और तालिबान के बीच वार्ता को समर्थन की बात करता है, लेकिन अब भी अपने देश में हक्कानी नेटवर्क जैसे खूंखार आतंकी संगठन को पनपने दे रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक लश्कर और जैश पाकिस्तान में आतंकियों की भर्ती और ट्रेनिंग दे रहे हैं। आतंकियों के लिए धन भी उगाया जा रहा है। जम्मू कश्मीर में सीमा पार से होने वाले हमलों के लिए भारत ने पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया कि भारत ने अपनी सीमा में आतंकी संगठनों के अभियानों का पता लगाने और उन पर कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर दवाब डालना जारी रखा है। आतंकियों की भर्ती के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल हो रहा है, जिसको लेकर भारत चिंतित है। गृह मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियों ने 5 अगस्त के बाद से जम्मू कश्मीर में बड़े पैमाने पर सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ाई हुई है। अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार, भारत के सरकार के अधिकारी इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर चिंतित हैं।

01-11-2019
बगदादी का वारिस भी ढूंढ लाये हमारे मीडिया के हरिराम, देश की खबर नही सीरिया की बताते है

दिल्ली। भारत के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के महान खोजी पत्रकारों की माने तो बगदादी का वारिस तय हो गया है और यह वारिस बगदादी से भी खतरनाक है। ऐसा मीडिया के हरिराम का कहना है। शर्मनाक है इस तरह आतंक को बढ़ावा देने वाली पत्रकारिता। अबू इब्राहिम अल हाशमी यह बगदादी का नया वारिस बताया जा रहा है। इससे पहले जिसे हरेश घोषित किया गया था बगदादी का उसे भी अमेरिका ने मार गिराया। यह भी बता रहा है मीडिया जब बगदादी के पहले बारिश को अमेरिका मार सकता है। जब खुद बगदादी को अमेरिका मार सकता है तो फिर एक वारिस के बाद के बारिश अब्राहिम अल हाशमी कि क्या हैसियत लेकिन जिस तरह उसे महिमामंडित करके बताया जा रहा है वह हैरान कर देने वाला है।होना यह चाहिए कि आतंक के खात्मे की खबर प्रमुखता होनी चाहिए और शांति की ओर बढ़ते कदमों की बात होनी चाहिए लेकिन दुर्भाग्य से टीआरपी के लिए आतंक और अपराध बेचने वाले अबू इब्राहिम अल हाशमी की तारीफ कर रहे हैं। भारत के मीडिया वीरों ने ना उसे देखा ना उसके बारे में जानते हैं मगर उसे आतंक का नया चेहरा बताकर बेवजह तक फैला रहे हैं। उन्हें भारत के भीतर पनप रहे आतंक की परवाह नहीं उन्हें भारत में फल फूल रहे आतंक की खबर नहीं उन्हें फिक्र है अपनी टीआरपी की जिसके खातिर वे अबू इब्राहिम अल हाशमी को बेच रहे हैं।

30-10-2019
चिंता का विषय प्रदूषण होना चाहिए न कि क्रिकेट मैच : गौतम गंभीर

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के मौजूदा सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा है कि दिल्ली वालों क्रिकेट मैच की मेजबानी से ज्यादा प्रदूषण की चिंता करनी चाहिए। दिवाली के बाद से दिल्ली का प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है और 3 नवंबर को होने वाले भारत-बांग्लादेश पहले टी-20 मैच के आयोजन को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। गंभीर ने इस बारे में कहा कि दिल्ली में होने वाला क्रिकेट मैच या कोई दूसरे खेल से ज्यादा बड़ी समस्या प्रदूषण है। हमारे लिए, दिल्ली में रहने वालों के लिए प्रदूषण चिंता का विषय होना चाहिए न कि कोई क्रिकेट मैच। यह सिर्फ खिलाडिय़ों की है नहीं बल्कि सभी दिल्ली वासियों के लिए भी चिंता का विषय है। कोई मैच इसके आगे बहुत छोटा है। क्रिकेटर से सांसद बने गंभीर ने कहा कि यह बहुत छोटी चीज है। अंत में यह पूरी दिल्ली है जो सह रही है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सब पर इसका असर हो रहा है। इसलिए यह हमारी जिम्मेदारी है। मुझे पता चला है कि प्रदूषण का स्तर पहले से बेहतर है। इसका श्रेय दिल्ली के लोगों को जाता है, लेकिन अभी हमें और मेहनत करनी है। उन्होंने आगे कहा कि इसलिए मैच होता है या नहीं, मुझे इस बात की चिंता नहीं है। मैं उम्मीद करता हूं कि हो और होना भी चाहिए, लेकिन प्रदूषण एक ऐसी चीज है, जिसका दुष्प्रभाव पूरी दिल्ली पूरे साल झेलती है। यह मैच से कहीं बड़ा मुद्दा है। बता दें कि बांग्लादेश अपने आगामी भारत दौरे का आगाज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में टी-20 मैच के साथ करेगी।

26-10-2019
उपराष्ट्रपति ने अजरबैजान में किए प्राचीन अग्नि मंदिर के दर्शन

बाकू (अजरबैजान)। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू यहां अग्निमंदिर गए जो भारत और अजरबैजान के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विनिमय का उदाहरण है। उपराष्ट्रपति सचिवालय ने ट्वीट किया कि नायडू ने इस आतिशगाह मंदिर में बच्चों को अजरबैजान के पारंपरिक परिधान में देखकर खुशी व्यक्त की। आतिशगाह आग के लिए पारसी शब्द आतिश से बना है। उपराष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि आज अजरबैजान के बाकू में आतिशगाह अग्निमंदिर जाकर बड़ी खुशी हुई। यह मंदिर दोनों देशों के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विनिमय का बहुत अच्छा उदाहरण है। अठारहवीं सदी के इस स्मारक की दीवारों पर देवनागरी और गुरमुखी लिपि में अभिलेख लिखे हैं। यह मंदिर उस व्यापारिक संबंध और आतिथ्य का जीता जागता सबूत है जो यूरोप जाने के रेशम मार्ग पर भारतीय व्यापारियों को अजरबैजान के बाकू और गांजा जैसे शहरों में मिलता था। इस मंदिर में जाने के बाद नायडू नई दिल्ली के लिए रवाना हो गये। वह गुटनिरपेक्ष आंदोलन के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने आये थे। यह सम्मेलन शुक्रवार को शुरू हुआ था। उपराष्ट्रपति भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे थे। उन्होंने गुट निरपेक्ष देशों से भी आह्वान किया कि इस वैश्विक समस्या से निपटने के लिए सब साथ आएं। उन्होंने कहा कि यह न केवल उसके खुद के हित में है, बल्कि पड़ोसी मुल्कों को भी इससे फायदा होगा और अंतत: पूरी दुनिया इससे लाभान्वित होगी। गुटनिरपेक्ष आंदोलन के इस 18 वें सम्मेलन में उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रीय वक्तव्य दिया और विभिन्न नेताओं के साथ परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा की।







 

26-10-2019
इंदौर में 14 नवंबर से भारत-बांग्लादेश का पहला टेस्ट मैच

इंदौर। भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच इंदौर में होगा। टेस्ट मैच 14 नवंबर से 18 नवंबर तक खेला जाएगा। पहले टेस्ट मैच में सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह बैन रहेगा। भारत और बांग्लादेश के बीच 3 नवंबर से तीन टी-20 और दो टेस्ट की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला टेस्ट (14-18 नवंबर) इंदौर और दूसरा टेस्ट (22-26 नवंबर) कोलकाता में खेला जाएगा। ईडन गार्डन में होने वाले दूसरे टेस्ट को देखने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी आएंगी। बीसीसीआई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित करेगा। इंदौर की महापौर मालिनी गौड ने कहा कि इंदौर शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार 3 बार देश में प्रथम स्थान पर रहा है,जिससे देशभर में इंदौर की स्वच्छता की छवि एक अलग प्रकार से सभी के मन में बनी है, हम उस छवि को बरकरार रखते हुए, इंदौर में स्वच्छता का माहौल बनाए रखना है। इसके लिए इंदौर में आयोजित होने वाले क्रिकेट मैच के दौरान खिलाडियो के अलावा सेलिब्रिटी और देश के विभिन्न शहरों पहुंचने वाले वीवीआईपी और दर्शकों को इंदौर की स्वच्छता में जो देशभर में छवि बनी हुई है उसका आभास हो और उन्हे लगे कि इंदौर वास्तव में पूरे देश में स्वच्छ शहर है। उन्होंने कहा कि आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में भी इंदौर चौथी बार नंबर वन स्वच्छ शहर बना रहे, इसको देखते हुए मैच के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक रहेगी। प्लास्टिक के बैनर पोस्टर भी बैन रहेंगे साथ ही साथ ही इंदौर को स्वच्छता में तीन बार तमगा दिलाने वाले सफाई मित्रों की हौसला अफजाई को लिए उन्हें टेस्ट मैच देखने के लिए फ्री पास दिए जाएंगे, जिसकी सहमति एमपीसीए ने भी दे दी है।

 

25-10-2019
अमेरिकी महिलाओं ने कहा-हमें मालूम नहीं था कि भारत में प्रतिबंधित है सेटेलाइट फोन

वाराणसी। वाराणसी के लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार को अमेरिका की दो महिलाओं के पास से सेटेलाइट फोन बरामद हुआ है। सीआईएसएफ की सूचना पर लोकल इंटेलिजेंस यूनिट और पुलिस की टीम दोनों महिलाओं को पूछताछ के लिए फूलपुर थाने ले गई है। जानकारी के अनुसार दोनों महिलाएं भारत भ्रमण पर आई हुई हैं। दोनों ट्रेन से नई दिल्ली से वाराणसी आई थीं। बाबतपुर एयरपोर्ट से उन्हें इंडिगो के विमान से नई दिल्ली जाना था। दोनों ने बताया कि उन्हें जानकारी नहीं थी कि भारत में सेटेलाइट फोन प्रतिबंधित है। इंटेलिजेंस और पुलिस टीम दोनों महिलाओं से पूछताछ के साथ ही उनसे बरामद सेटेलाइट फोन की जांच कर रही है।

24-10-2019
करतारपुर कॉरिडोर करार पर भारत-पाक के हस्ताक्षर

नई दिल्ली। करतारपुर कॉरिडोर के संचालन को लेकर भारत और पाकिस्तान ने गुरुवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। दोनों ही देशों के अधिकारी जीरो प्वाइंट पर पहुंचे और समझौते पर हस्ताक्षर किए। बता दें कि नौ नवंबर को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाले हैं। इससे पहले दोनों देशों के बीच बुधवार को इस समझौते को लेकर घोषणा की जानी थी, लेकिन तारीखों पर सहमति नहीं बन पाई थी। ऐसे में 24 अक्टूबर को दोनों पक्षों ने मुलाकात कर समझौता मसौदे पर हस्ताक्षर कर दिए। वहीं भारत अभी भी पाकिस्तान की ओर से श्रद्धालुओं से 20 डॉलर लेने के मसौदे पर सहमत नहीं है।  

हालांकि भारत के विरोध जताने के बाद भी पाकिस्तान श्रद्धालुओं से शुल्क वसूलेगा। वहीं भारत ने तीर्थयात्रियों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए समझौते पर हस्ताक्षर करने का फैसला किया है। बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था पांच नवंबर और दूसरा जत्था छह नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानकदेव की जयंती पर भारत से रवाना होगा। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एससीएल दास ने कहा है कि इस समझौते पर हस्ताक्षर के साथ, करतारपुर साहिब कॉरिडोर के संचालन के लिए एक औपचारिक रूपरेखा तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के भारतीय तीर्थयात्री और भारतीय मूल के व्यक्ति करतारपुर कॉरिडोर का उपयोग कर सकते हैं। यात्रा वीजा मुक्त होगी। तीर्थयात्रियों को केवल एक वैध पासपोर्ट ले जाने की आवश्यकता है। दास ने कहा कि कॉरिडोर सुबह से शाम तक खुला रहेगा। सुबह यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों को उसी दिन वापस लौटना होगा। अधिसूचित दिनों को छोड़कर, कॉरिडोर पूरे साल चालू होगा। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804