GLIBS
08-11-2020
मोहन मरकाम सहित कांग्रेसियों ने नंदकुमार पटेल को किया याद,राजीव भवन में अर्पित किए श्रद्धासुमन

रायपुर।  छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष व पूर्व मंत्री शहीद नंदकुमार पटेल की जयंती पर उनका प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पुण्य स्मरण किया गया। उपस्थित सभी ने पुष्पांजलि अर्पित की। स्व.नंदकुमार पटेल के छायाचित्र पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, पूर्व मंत्री व विधायक सत्यनारायण शर्मा, विधायक कुलदीप जुनेजा, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष गिरीश देवांगन, प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेन्द्र तिवारी, कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। संचार विभाग सदस्यों में क्रमश: रमेश वर्ल्यानी,सुशील आनंद शुक्ला, प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, सुरेन्द्र वर्मा, नितिन भंसाली, प्रदेश सचिव शिवसिंह ठाकुर, अजय साहू, पंकज शर्मा, दौलत रोहड़ा, सुब्रत डे, रायपुर शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे, सेवादल के अध्यक्ष अरूण ताम्रकार, समीर खान, शारिक रईस खान, कमलनयन पटेल, सिद्धार्थ चंद्रा, अरूण जंघेल, सुनील भुआल, जीश्रीनिवास, शशीभूषण गौतम, विधि प्रकोष्ठ प्रदेश सचिव नंदकुमार पटेल, सुरेश यादव सहित मोर्चा संगठन महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयुआई, सेवादल, प्रकोष्ठों विभागों के सदस्यों ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए।

 

 

01-11-2020
भाजयुमो ने अटल बिहारी वाजपेयी को किया याद, राज्य स्थापना दिवस पर बांटी मिठाई

जगदलपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला बस्तर ने राज्य स्थापना दिवस पर भाजपा कार्यालय में छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नमन किया। कार्यकर्ताओं ने आम जनता को मिठाई खिलाकर राज्य स्थापना दिवस 20 वर्ष होने पर खुशी मनाई। भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रूप सिंह मंडावी ने कहा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कारण ही छत्तीसगढ़ राज्य अलग राज्य बन पाया। छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता अटल बिहारी वाजपेयी रहे हैं। भाजयुमो जिलाध्यक्ष रजनीश पाणिग्रही ने कहा छत्तीसगढ़ प्रदेश की जनता के दिलों में भी अटल बिहारी वाजपेयी के लिए अलग स्थान है। इस अवसर पर संग्राम सिंह राणा, मनीष पारख, नरसिंह राव, रवि कश्यप, परेश ताती, विनीत शुक्ला, मनोज पटेल, लक्ष्मण झा, आलेख तिवारी, प्रकाश झा, आनंद झा, रितेश राव, रोहित खत्री, सूर्य भूषण सिंह, अनिमेष सिंह, प्रितेश राव ,अभिषेक तिवारी,प्रकाश रावल, गोविंद साहू, आशीष, अमर झा, सुरेश कश्यप सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे। 
सुभाष रतनपाल की रिपोर्ट  

 

 

02-10-2020
भूपेश ने कहा- बापू की प्रतिमा उनके आदर्शों, सिद्धांतों, त्याग और बलिदान की याद ताजा करती रहेगी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर नवा रायपुर स्थित मंत्रालय महानदी भवन परिसर में बापू की प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर अपने निवास कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री बघेल ने गांधी प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम को अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मंत्रालय परिसर में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा, गांधीजी के आदर्शों, सिद्धांतों, उनके त्याग और बलिदान की याद ताजा करती रहेगी। बापू की प्रेरणा हम सब को सही रास्ता दिखा रही है। उन्होंने कहा कि दुविधा की स्थिति में जब कोई कठिन फैसला लेना होगा, तो गांधीजी के आदर्श और सिद्धांत सही निर्णय लेने में मदद करेंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू हम सबके मन में बसे हैं। उन्होंने 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का उल्लेख करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में अंग्रेजों के खिलाफ बस्तर में शहीद गेंदसिंह और रायपुर अंचल में शहीद वीरनारायण सिंह ने आजादी का अलख जगाया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान आजादी के लिए संघर्षरत अलग-अलग धाराओं को एकजुट किया और निर्णायक संर्घष के लिए इसे अहिंसा एवं सत्याग्रह के रास्ते पर आगे बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान बापू का छत्तीसगढ़ भी आगमन हुआ। छत्तीसगढ़ का जनमानस बापू से प्रेरित रहा है। महात्मा गांधी का ग्राम स्वराज एवं ग्राम उत्थान का प्रयोग वास्तव में आत्मोत्थान से जुड़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महानदी मंत्रालय में बापू की प्रतिमा का अनावरण हुआ है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गांधी के कथन का उल्लेख करते हुए कहा कि हम कोई भी निर्णय लेने के पहले यह भी विचार करें कि समाज के अंतिम व्यक्ति पर इस फैसले का क्या प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बापू की प्रतिमा प्रशासनिक अधिकारियों-कर्मचारियों में बापू जैसी संवेदनशीलता का संचार करेगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बाद भारत माता के अनेक महान सपूतों ने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वाधीनता संग्राम को निर्णायक मोड़ तक ले जाने के लिए समाज के सभी वर्गों का सहयोग लिया और सत्य, अहिंसा, समरसता, अपनी सरलता और सहजता से जनमानस में राष्ट्रीयता की भावना जागृत की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों से गांधीवाद को समझने और उसका अनुसरण करने का आह्वान किया। इस दौरान मुख्यमंत्री निवास में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह, मुख्यमंत्री के सलाहकार द्वय विनोद वर्मा और राजेश तिवारी, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू,  सचिव सिद्दार्थ कोमल परदेशी भी उपस्थित थे। मंत्रालय में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, मुख्य सचिव आरपी मण्डल सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

25-09-2020
भाजपा नेताओं ने पं.दीनदयाल उपाध्याय को किया याद, साय ने कहा-सादगी, शुचिता और सरलता के थे प्रतीक 

रायपुर। पं.दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने निवास पर तैलचित्र पर माल्यार्पण कर उनकी सेवा भावना को याद किया। उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान भाजपा के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का संबोधन सुना। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने भी अपने राजधानी स्थित निवास पर पं. दीनदयाल उपाध्याय के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय का पूरा जीवन राष्ट्र को समर्पित था। वे शुचिता और सरलता के प्रतीक थे। राष्ट्रवाद और अंतयोदय की जो अलख पं. दीनदयाल उपाध्याय ने जगायी, आज भाजपा उसी के आलोक में श्रेष्ठ भारत के निर्माण में लगी है। उनके इन्हीं विचार पर पार्टी की सरकारें काम कर रही है। राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने अपने दिल्ली स्थित निवास पर पं.उपाध्याय के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया। सांसद पाण्डेय ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय हमारे आदर्श हैं, वो बेहद साधारण जीवन जीने वाले नेता थे। उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुए भाजपा के कार्यकर्ता तन-मन और समर्पण भाव से देश के विकास के लिए काम कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।
संगठन महामंत्री पवन साय ने भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में पुष्पांजलि अर्पित कर पं. उपाध्याय का पुण्य स्मरण किया और श्रद्धांजलि दी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का उद्बोधन भी भाजपा प्रदेश कार्यालय में सुना।

रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोनी ने पं. दीनदयाल उपाध्याय को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रणेता पंडितजी का जीवन एक संदेश है। प्रत्येक कार्यकर्ता उनके जीवन से बहुत कुछ सीख सकता है। उनके विचारों में मुझे क्या मिला नहीं बल्कि मैने राष्ट्र के प्रति क्या समर्पित किया मुख्य है।  विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पं.दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि पंडित उपाध्याय एक प्रखर राष्ट्रवादी विचारक थे। उन्होंने अपने विचारों व कर्तव्य निष्ठा से भारतीय राजनीति में अद्वितीय आदर्श स्थापित किया। उन्होंने देश को अंत्योदय व एकात्म मानववाद जैसी प्रगतिशील विचारधारा देने का काम किया है। उनका संपूर्ण जीवन देश की संस्कृति और देश की अखंडता के लिए समर्पित रहा है। देश को अंत्योदय का मंत्र देते हुए उन्होंने पंक्ति में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को पंक्ति में खड़े प्रथम व्यक्ति तक लाने की परिकल्पना की,जिसके लिए उनका संपूर्ण जीवन समर्पित रहा। पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने कहा कि पं. उपाध्याय एक ऐसे युगद्रष्टा थे,जिनके बोये गए विचारों व सिद्धांतों के बीज ने देश को एक वैकल्पिक विचारधारा दी। उनकी विचारधारा सत्ता प्राप्ति के लिए नहीं बल्कि राष्ट्र पुनर्निर्माण के लिए थी। भाजपा नेता सच्चिदानंद उपासने, सुभाष राव, शिवरतन शर्मा, संजय श्रीवास्तव, नलिनीश ठोकने, नरेश गुप्ता, संदीप शर्मा, राजीव कुमार अग्रवाल, प्रफुल्ल विश्वकर्मा, सत्यम दुवा, गौरीशंकर श्रीवास, संजुनारायन सिंह ठाकुर, अनुराग अग्रवाल, राजीव चक्रवर्ती, उमेश घोरमोड़े, अमित चिमनानी, सहित भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

22-09-2020
अमित जोगी ने लिखा प्रियंका गांधी को पत्र,याद दिलाया यूपी का नारा, प्रदेश में भी हस्तक्षेप की मांग 

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को पत्र लिखा है। अमित ने प्रदेश के हजारों संविदा स्वास्थ्यकर्मियों की सेवा समाप्ति और उनके विरुद्ध एफआईआर करने का आदेश वापस लेने और उन्हें तत्काल नियमित करने छत्तीसगढ़ सरकार को मार्गदर्शन देने की मांग की है। अमित ने कहा है कि प्रियंका गांधी ने नौकरी और नियमितिकरण की मांगों को लेकर भाजपा की उत्तर प्रदेश सरकार को आड़े हाथों ले रखा है। उनके नारे संविदा नहीं सम्मान चाहिए को याद दिलाते हुए अमित ने कहा है कि आपका नारे ने उत्तर प्रदेश के संविदा कर्मचारियों के दिलों में नई उमंग भर दी है। इसलिए मुझे पूरा विश्वास है कि आप छत्तीसगढ़ के भी लाखों संविदा कर्मचारियों की जायज नियमितिकरण की मांग से पूरी तरह सहमत होंगी। आपकी पार्टी ने खुद उन्हें उसकी सरकार के दस दिन के भीतर नियमित करने का वादा किया था, लेकिन आपकी पार्टी इंडीयन नेशनल कांग्रेस की छत्तीसगढ़ सरकार स्वयं इन मांगों को लेकर न केवल अपनी चुनावी घोषणाओं से मुकर रही है, बल्कि इन मांगों को उठाने वालों को कुचलने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

अमित जोगी ने कहा है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के हजारों संविदा स्वास्थ्यकर्मियों की सेवा समाप्त और उनके विरुद्ध एफआईआर करने का आदेश छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के तानाशाही रवैये को दर्शाता है। ये कहने में अतिशयोक्ति नहीं होगी कि हिट्लरशाही में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार को कोसों मील पीछे छोड़ दिया है। अमित जोगी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना की लड़ाई में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के हजारों संविदा स्वास्थ्यकर्मियों विषम परिस्थितियों में भी निस्वार्थ भावना से अग्रिम पंथी में रहकर काम कर रहे थे। 18 महीनों से वे सरकार से लगातार अपने नियमितिकरण की गुहार लगा रहे थे लेकिन सरकार के कान में जूं तक नहीं रेंगी। ऐसे में हड़ताल करने के अलावा उनके पास और कोई रास्ता भी नहीं बचा था। प्रियंका गांधी को लिखे पत्र में यह भी कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार को आपके संघर्ष का अनुसरण करते हुए संवेदनशील होकर अपना वादा पूरा करना चाहिए था, लेकिन ऐसा न करके उसने न केवल संविदा स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बल्कि प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया है। अमित ने प्रियंका गांधी से हाथ जोड़कर विनती की है कि वे स्वयं इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार को प्रदेश के हजारों संविदा स्वास्थ्यकर्मियों की सेवा समाप्ति और उनके विरुद्ध एफआईआर करने का आदेश वापस लेने और उन्हें तत्काल नियमित करने का मार्गदर्शन देनी की असीम कृपा करेंगी।

14-09-2020
लोकसभा में याद किए गए अजीत जोगी,परिवार ने माना आभार

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश प्रवक्ता भगवानू नायक ने कहा कि,कोरोना महामारी के बीच संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हुआ। लोकतंत्र की सबसे बड़ी  पंचायत लोकसभा, संसद में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री व पूर्व लोकसभा सदस्य (12वीं व 14वीं लोकसभा ) स्व. अजीत जोगी सहित 13 सदस्यों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई है। साथ ही सदन की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित की गई। जोगी परिवार के सदस्य स्व. अजीत जोगी की धर्मपत्नी रेणु जोगी, पुत्र अमित अजीत जोगी व पुत्र वधु ऋचा जोगी ने छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से लोकसभा  के सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया।

25-05-2020
झीरम घाटी शहीद स्मारक पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

जगदलपुर। झीरम घाटी में नक्सलियों ने कांग्रेस नेताओं और उनकी सुरक्षा में तैनात जवानों पर हमला कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया था। इस नक्सल हमले में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। उन्हीं की याद में भूपेश बघेल ने 25 मई को प्रतिवर्ष झीरम श्रद्धांजलि दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया है। इस झीरम श्रद्धांजलि दिवस में बस्तर सांसद दीपक बैज, वरिष्ठ कांग्रेसी मलकीत सिंह, कांग्रेस जिला अध्यक्ष बलराम मौर्य, सांसद प्रतिनिधि सुशील मौर्य, सहदेव नाग, आशीष मिश्रा, कमल झहज, अनुराग महतो, अभिषेक डेविड, शाहनवाज खान, सुरेंद्र सिंह, जितेंद्र चौहान, सुनील यादव उपस्थित हुए और झीरम हमले में शाहिद हुए कांग्रेस नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की।

21-05-2020
राजीव गांधी के याद में दिए जाने वाले इश्तहार का पैसा गरीबों पर खर्च करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को उनकी याद में दिये जाने वाले इश्तहार आदि में खर्च होने वाले पैसों को कामगारों की मदद में व्यय करने का निर्णय लिया है। कांग्रेस ने यहां जारी बयान में कहा कि "आज पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गाँधी जी के बलिदान दिवस पर हर देशवासी ने उन्हें याद कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।" पार्टी ने कहा "कोरोना महामारी के कारण कांग्रेस पार्टी ने यह निर्णय लिया की इस बार पुण्यतिथि पर इश्तहार देने की बजाय यह सारी राशि मज़दूर-कामगार भाइयों की मदद में लगाई जाएगी। पूरे देश में कांग्रेसजनों ने भी इस प्रेरणा दिवस पर हर ज़रूरतमंद की सेवा का संकल्प ले अपना हर प्रयास इस दिशा में केंद्रित करने का प्रण दोहराया है।"

09-05-2020
भूपेश बघेल ने शहीद के पिता से फोन पर की बात, कहा- इस बलिदान को याद रखा जाएगा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहीद श्याम किशोर शर्मा के पिता बृजमोहन शर्मा से फोन पर बात कर शोक संवेदना व्यक्त की। भूपेश बघेल ने कहा कि आपके बेटे ने अदम्य साहस का परिचय दिया और वीरगति को प्राप्त हुए। उनके बलिदान और साहस को हमेशा याद रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दु:ख की घड़ी में सरकार आपके परिवार के साथ है। सरकार के द्वारा शहीद के परिवार का पूरा ख्याल रखा जाएगा। शहीद परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। बता दें कि सरगुजा जिले के ग्राम खाला निवासी उप निरीक्षक श्याम किशोर शर्मा राजनांदगांव के ग्राम परधोनी में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। इस मुठभेड़ में पुलिस जवानों ने चार ईनामी नक्सलियों को भी मार गिराया है।


 

11-06-2019
जब भाजपा सत्ता से बाहर हुई तो किसानों की याद आई: विनय बाकलीवाल

इंदौर। भाजपा जब सत्ता से बाहर होती है, तो उनके नेताओं को किसानों की फ़िक्र सताने लगती है। ओर काँग्रेस चाहे सत्ता में हो या विपक्ष में हो, अन्नदाताओं की लड़ाई लड़ती है,यही फर्क है काँग्रेस एवं भाजपा में। यहा बात मंगलवार को इंदौर शहर कांग्रेस के अध्यक्ष विनय बाकलीवाल ने की। उन्होंने कहा कि 11 जून को भाजपा किसानों की फिक्र करने के लिए एक रैली निकाल रही है। हम उन भाजपा नेताओं से पूछना चाहते हैं कि जब वे कहा गए थे, जब अन्नदाता अपना हक मांगने के लिए आये थे, तो उन पर गोली चलाई जा रही थी। वे जब कहा थे जब अन्नदाता अपनी खून पसीने की कमाई सड़क पर फ़ेंक रह थे। वे कहा गए थे जब एमपीईबी वाले बच्चियों के दहेज के समान जब्त कर रहे थे। वे जब कहा गायब थे जब बैंक वाले घरों पर कब्जा कर रहे थे। वे जब कहा गए थे जब यूरिया,दवाई एवं अन्य खादों पर भारी भरकम टेक्स लगा रखा था।
विनय बाकलीवाल, मुख्य प्रवक्ता भंवर शर्मा, जौहर मानपुरवाला ने बताया कि वर्तमान में मध्यप्रदेश में कमलनाथ की सरकार अन्नदाताओं के हित के लिए काम कर रही है। 25 लाख किसानों का कर्ज माफ किया है। बिजली बिल हाफ किया है। किसानों की उपज का सही दाम दे रही है तो भाजपा नेताओं का पेट दुख रहा है। काँग्रेस ने कहा भाजपा अन्नदाताओं को बरगलने के लिए रैली निकाल रही है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804