GLIBS
03-02-2020
40 मितानिनों को दिया गया प्रशिक्षण  

उदयपुर। विकासखंड उदयपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभा कक्ष में आरकेएसके  के तहत 40 मितानिनो को प्रशिक्षण दिया गया। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के 6 घटकों पोषण, यौन प्रजनन स्वास्थ्य ,असंचारी रोग, मादक पदार्थों का दुरुपयोग, लिंग आधारित हिंसा, मानसिक स्वास्थ्य पर एक दिवसीय मितानिन उन्मुखीकरण प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में प्रतिभागी मितानिनों का पंजीयन किया गया। इसके पश्चात संस्था सी3 का विजन मिशन एवं इस कार्यक्रम में भूमिका पर चर्चा किया गया। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को 10 से 19 वर्ष आयु के किशोर, किशोरियों के समग्र स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग भारत सरकार के द्वारा प्रारंभ किया गया है। इससे सभी किशोर किशोरियों को किशोर स्वास्थ्य सुविधाओं के लाभ से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। आरकेएसके के द्वारा प्रत्येक गांव के लक्षित आयु समूह को संगठित करके समुदाय में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन प्रत्येक तीन माह में एक बार हर पंचायत में संपन्न कराया जाएगा। इसके माध्यम से गांव के सभी वर्गों के लोगों को किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रति जागरूक किया जाएगा। शासन द्वारा निशुल्क सप्ताह के 6 दिन सुबह 9:00 बजे से 4:00 बजे तक सेवा उपलब्ध रहता है। इस प्रकार ब्लॉक के कूल 200 मितानिनो को दिनांक 4 से 7 फरवरी तक आगामी बैच बनाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके पूर्व 175 मितानिनो को आरकेएसके पर प्रशिक्षण सेंटर फॉर केटेलाइजिंग चेंज संस्था द्वारा प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर के बीएमओ डॉक्टर एआर  जयंत, बीपीएम भानेश, अनिल महतो, कन्हाई राम बंजारा, पिंकी राजवाड़े उपस्थित रहे। 

02-01-2020
नरवा गरूवा घुरवा और बारी की थीम पर राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का उद्घाटन

उदयपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर नरवा गरूवा घुरवा और बारी की थीम पर आयोजित है। शिविर का शुभारंभ शासकीय प्राथमिक शाला टिकरापारा भवन में किया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि बीआरसी विकासखंड उदयपुर बलबीर गिरी तथा विशिष्ट अतिथि क्रांति रावत,लल्लन सिंह ध्रुव,शासकीय राजकुमार धीरज सिंह महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक पूर्णिमा सूर्यवंशी एवं गिरिजा सिंह, ग्रामीण बैंक सलका के शाखा प्रबंधक अंबेश्वरी थे। मुख्यअतिथि ने सभी छात्र छात्राओं को 7 दिन तक अनुशासित रहकर प्रयोजना कार्य एवं बौद्धिक परिचर्चा में बताए गए कार्यों को पालन करने के लिए कहा। कार्यक्रम के स्वागत की कड़ी में नव र्ष की शुभकामनाओं के संदेश के साथ सन 2020 का कैलेंडर प्रतीक चिन्ह स्वरूप दिया गया। स्वागत गीत एवं लक्ष्य गीत का गायन राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्राओं द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों ने शिविर के लिए अपनी शुभकामनाओं के साथ ल मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय से फुलकेरिया मिंज, गुरुदास महंत, नरसिंह सूर्यवंशी, शिवचरण एक्का, दीपचंद एक्का,संतोष पांडे,रोहित कुमार बंजारा,घनश्याम और स्टाफ के लोग उपस्थित रहे।    

 

27-11-2019
अदानी कोल खदान में स्थानीय बेरोजगारों को नौकरी देने की मांग

उदयपुर। जिले के विकासखंड उदयपुर अंतर्गत स्थित परसा ईस्ट एवं केते बासेन कोल परियोजना में स्थानीय बेरोजगार युवक-युवतियों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए तहसील कार्यालय पहुंचकर सैकड़ों बेरोजगारों ने  कलेक्टर के नाम ज्ञापन तहसील कार्यालय में सौंपा। ज्ञापन में आरोप लगाया है कि अदानी कंपनी में स्थानीय लोगों नौकरी नहीं दी जाती है। बाहर के लोगों को प्राथमिकता दी जाती है जबकि नियमानुसार कोल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को नौकरी में प्राथमिकता दी जानी है। यहां शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए भी कार्य करने हैं परंतु कम्पनी दरकिनार कर रही है। स्थानीय बेरोजगारों ने सात दिन के भीतर मांगों पर ध्यान नहीं दिए जाने पर अदानी का कोयला उत्खनन और रेल मार्ग जाम करने की चेतावनी दी है। ज्ञापन सौंपने वालों में अशोक सोनवानी, नवल सिंह, विजय सहित लगभग 400 की संख्या में युवक-युवतियां शामिल रहे।

22-11-2019
फुटबॉल मैच का फाइनल एक गोल से जीता सानीबर्रा ने

उदयपुर। विकासखंड उदयपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत रामनगर में देव ढाढू मांझी टेकाम और देव सुखी राम सरोटिया की याद में फुटबॉल प्रतियोगिता गुरुवार को हुई । प्रतियोगिता का फाइनल मैच सानीबर्रा और रामनगर की टीम के बीच खेला गया जिसमें सानीबर्रा की टीम ने रामनगर की टीम को पेनॉल्टी शूट आउट में 1 गोल  से हराया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच रोहित सिंह टेकाम ने की। मुख्य अतिथि जनपद सदस्य सुमिरन सिंह सरोटिया थे। विशिष्ट अतिथि अध्यक्ष वन सुरक्षा समिति दिलीप सिंह सरोटिया, उपसरपंच मनुक सिंह पोर्ते, अमर सिंह सरोटिया, सम्फु  पैकरा, बीरू प्रसाद पैकरा, नैहर साय, एतबल सिंह, चन्दन सरोटिया, पवन पावले, रामकरन बरगाह, मंगला राम और राम प्रसाद पटेल थे। इस अवसर पर ग्राम पंचायत रामनगर के  बड़ेदेवत, अर्जुन सरोटिया, मुनेश्वर राजवाड़े, छन्दू राम पण्डो, कामदेव, धर्मपाल, कृष्णा सरोटिया, कामता टेकाम, देवनंद रोजगार सहायक, सखाराम सिरसो, लोकनाथ सरोटिया, अनिल सिंह, जग सिंह, बंधु अरमो, चंद्रभान, कबूतर  पोर्ते, अजय, खेल साय मरकाम, सुरेंद्र ,महेंद्र, बिरेंद्र सिंह, बिक्रम, लबदु राम, कईलान सिंह, लोक साय, धान साय, धनेश्वर पैकरा, हरि टेकाम, धर्मेश, रतन, महादे, सोनू, संदीप, अनिल, सुख साय पैकरा, रवींद्र, मधुर, नवीन, सूरज, संतोष, चंद्रभान, तपेश्वर, मुन्ना राम, बृजलाल बरगाह, सचिव गोपाल राम, धनेश्वर पैकरा सहित सैकड़ों ग्रामवासी शामिल थेे।

01-11-2019
स्वस्थ पंचायत जन संवाद कार्यक्रम में आए 767 आवेदन

उदयपुर। सरगुजा जिला अंतर्गत विकासखंड उदयपुर के स्टेडियम ग्राउंड में मितानिन कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मांग एवं शिकायतों के कुल 767 आवेदन आए। ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मितानिन एवं ग्रामीणों द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में रोजगार गारंटी का मजदूरी भुगतान, विधवा पेंशन नहीं मिलना, आंगनबाड़ी केंद्र भवन, मितानिन बैठक भवन,  विकलांग पेंशन, नलकूपों में नहानी घर की मांग, मध्याह्न भोजन बनाने वाले रसोइयों को हर माह राशि का भुगतान जैसी मांग और समस्याएं शामिल थीं। स्वस्थ पंचायत सम्मेलन के लिए ब्लॉक स्तर के सभी अधिकारियों  को आमंत्रण दिया गया था परंतु एक भी अधिकारी  मौके पर  उपस्थित नहीं हुए।  विवश होकर शिकायत और मांगों का ज्ञापन मितानिन कार्यक्रम के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर और ब्लॉक कोऑर्डिनेटर  को  सौंपा।  कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर ईमिल तिर्की, फुलवारी कार्यक्रम के बाल सहयोगी अनुपम यादव, फुलवारी कार्यक्रम के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर मंजू दास, उदयपुर सरपंच भभीता सिंह, नुनेरा सरपंच समंती सिंह, स्वस्थ पंचायत समन्वयक गायत्री श्रीवास्तव, बीसी सब्या पांडेय, हीरामनी दास सहित मितानिन ट्रेनर व 370 मितानिन व सैकड़ों ग्रामीण शामिल हुए।



 

12-09-2019
हितग्राही ग्रामीणों ने की प्रधानमंत्री आवास योजना में अधूरे निर्माण की शिकायत

उदयपुर। सरगुजा जिले के विकासखंड उदयपुर अंतर्गत दूरस्थ वनांचल ग्राम पंचायत केसमा के आश्रित ग्राम बनकेसमा लालपुर और डेवापारा में प्रधानमंत्री आवास योजना ( ग्रामीण ) की स्थिति बद से बदतर है। विशेष संरक्षित पहाड़ी कोरवा जनजाति की महिला बिहानी बाई ने बताया कि आवास निर्माण 3 साल पहले शुरू हुआ था और अभी तक अधूरा है। पंचायत के तत्कालीन सचिव कामेश्वर राम द्वारा इसका निर्माण कराया जा रहा था। बिहानी बाई अपने पति सालिक राम और बच्चों के साथ सांप-बिच्छू और जंगली जानवरों के डर के बीच एक ही कमरे में किसी तरह गुजर-बसर करने को मजबूर है। बिहानी बाई के पति सालिक राम ने बताया कि पंचायत के तत्कालीन सचिव कामेश्वर राम ने निर्माण के लिए आवंटित राशि आहरण कराकर अपने पास रख लिया है। अब न तो मकान निर्माण पूरा करा रहा है और न ही कोई जवाब दे रहा है। पूछने पर कहता है कि निर्माण करवा दूंगा।  इसी तरह जमती बाई, फूलो बाई, गुड्डी बाई और सुखनी बाई के आवासों का निर्माण एक साथ एक ही जगह पर तीन साल पहले शुरू कराया गया था। आवास की डिजाइन ऐसा है जैसे कोई बाउंड्री बनाई जा रही है।  बीच-बीच में पतले-पतले कॉलम खड़े कर दिए हैं अब न तो छत है, न ही दीवार है, न दरवाजे और न खिड़कियां हैं। इस बाउंड्री के अंदर घासफूस का छप्पर लगाकर हितग्राही अपना मवेशी बांध रहे हैं। इसी तरह की शिकायत बनकेसमा की ही पहाड़ी कोरवा महिला सांझी बाई,  मनीराम, लझरु, सोहन और सनी राम ने की है।  ग्राम पंचायत केसमा के ही आश्रित ग्राम लालपुर में भी आदिवासी जीतू राम, प्रेमसाय, जवाहर सूरजलिया, राजकुमार, घूमी बाई और महकूल सिंह, ग्राम डेवापारा के सबलसाय आदि ने गुणवत्तहीन व अधूरे भवन निर्माण की शिकायत की है।  इस संबंध में तत्कालीन सचिव कामेश्वर राम से बात करने पर उन्होंने बताया कि कुछ  हितग्राहियों के कहने पर मेरे निर्माण कराया जा रहा है। बारिश और स्थानांतरण की वजह से कार्य अधूरा है। बारिश खत्म होते ही काम पूरा कराया जाएगा। कुछ निर्माण कार्य नेट में पेंडिंग दिखा रहा था इसलिए उन लोगों का निर्माण कार्य पूर्ण दिखाया गया है। इस संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उदयपुर पारस पैकरा से बात करने पर उन्होंने कहा कि मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है। जांच कराकर बता पाऊंगा।

 

08-06-2019
तेंदू टिकरा के 49 पट्टाधारियों को वितरित किया गया वन पट्टा

अंबिकापुर। विकासखंड उदयपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत चकेरी के तेंदू टिकरा में शनिवार को विधिवत कार्यक्रम का आयोजन कर 49 हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र का वितरण किया गया। कार्यक्रम का आयोजन प्रशासन स्तर पर किया गया। इस अवसर पर जनपद वन विभाग पुलिस विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम जनपद अध्यक्ष एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर जनपद उपाध्यक्ष राजीव सिंहदेव, विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव मौजूद रहे। सभा को संबोधित करते हुए जनपद अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने घोषणा पत्र में जिन वादों को किया था उन वादों पर अमल उनके द्वारा जारी कर दिया गया है। पहले किसानों के कर्जा माफी का काम किया गया। अब लोगों को वन अधिकार का पट्टा देने का काम शासन द्वारा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। इसी तरह से वह अभी जो वादे हैं उन्हें भी पूरे करेंगे और गांव के अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाएंगे। इसी तारतम्य में सभा को संबोधित करते हुए जनपद उपाध्यक्ष राजीव सिंहदेव ने कहा कि शेष बचे हुए पट्टेधारियों को जल्दी उनका पट्टा इनके गांव तक और अंतिम छोर तक पहुंचाने का काम ब्लॉक कांग्रेस कमेटी और हम लोगों के द्वारा किया जाएगा। सभा को संबोधित करते हुए विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव ने कहा कि आम लोगों को सुविधा होनी चाहिए बिना किसी परेशानी के आप लोगों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचे इसके लिए हम लोग तो प्रयासरत है ही साथ ही विभागीय कर्मचारी अधिकारियों का दायित्व है योजनाओं का लाभ आप तक सुगमता से पहुंचे।
साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पट्टा प्राप्त करने के लिए लोगों को जंगल का नाश नहीं करना चाहिए क्योंकि जंगल सुरक्षित है तभी हम लोग सुरक्षित हैं इसलिए सब से आग्रह किया गया है कि पट्टा के लिए जबरन पेड़ काट कर कब्जा ना करें । शेष पात्र लोगों को भी जल्द ही उनका पट्टा वितरित किया जाएगा। कार्यक्रम में बैजनाथ गुप्ता, जहीर खान, अर्जुन दास,रघुवीर दास, पूर्व सरपंच त्रिलोचन सिंह,अमरनाथ सूद, राम  बैगा राम, रामेश्वर राम,  ठुमरी राम,  राजेंद्र सिंह,  देवीशंकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी पारस पैकरा, थाना प्रभारी मनोज प्रजापति, वन विभाग के दिनेश तिवारी, ऋषि रवी, गिरीश बहादुर सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण महिला, पुरुष उपस्थित थे। इस अवसर पर ग्रामीणों का उत्साह देखते ही बनता था। वन पट्टा मिलने पर लोगों ने वर्तमान सरकार की प्रशंसा की।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804