GLIBS
26-10-2020
ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए बीसीसीआई ने की टीम की घोषणा, रोहित और इशांत शर्मा को रखा बाहर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले महीने से शुरू होने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। रोहित शर्मा और इशांत शर्मा को फिलहाल तीनों टीमों से बाहर रखा गया है। दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं। इशांत आईपीएल से बाहर हैं। वहीं, रोहित पिछले दो मुकाबलों में मुंबई इंडियंस के लिए नहीं खेले हैं।
बीसीसीआई ने कहा है कि रोहित और इशांत के चोटों की पहले समीक्षा की जाएगी। इसके बाद दोनों खिलाड़ी के बारे में निर्णय लिया जाएगा। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी 20 की सीरीज खेलेगी। तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के ही हाथों में रहेगी। टी 20 टीम में वरुण चक्रवर्ती, मयंक अग्रवाल, संजू सैमसन को शामिल किया गया है। केएल राहुल और सैमसन विकेटकीपर होंगे। ऋषभ पंत को बाहर रखा गया है। वन डे में शुभमन गिल और शार्दुल ठाकुर को दल में रखा है। इस फॉर्मेट में भी पंत का नाम नहीं है। वहीं, टेस्ट टीम में ऋद्धिमान साहा के साथ विकेटकीपर के तौर पर पंत का नाम है। टेस्ट में मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है। अतिरिक्त तेज गेंदबाज के तौर पर कमलेश नागरकोटी, कार्तिक त्यागी, ईशान पोरेल और टी नटराजन को दौरे पर ले जाया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया दौरे का शेड्यूल
25 से 30 नवंबर तक तीन वनडे खेले जाएंगे। 4 से 8 दिसंबर के बीच 3 टी-20 मैच की सीरीज होगी। पहला टेस्ट 17 दिसंबर से एडिलेड में होगा। यह विदेश में भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा। दूसरा टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक मेलबर्न, तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी तक सिडनी और चौथा टेस्ट 15 से 19 जनवरी तक ब्रिस्बेन में खेला जाएगा।

टी 20 के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

वनडे के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

टेस्ट के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा और ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज।

 

06-09-2020
आईपीएल सीजन-13 का शेड्यूल जारी,उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस होंगे आमने सामने

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज 19 सितंबर से यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में होना है। आईपीएल 2020 का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और उप-विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाना है। आईपीएल 2020 के 24 मैच दुबई में, 20 मैच अबु धाबी में और 12 मैच शारजाह में खेले जाएंगे। शेड्यूल अभी लीग मैचों का जारी किया गया है, जबकि प्ले ऑफ मैचों का शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। 3 नवंबर को आखिरी लीग मैच खेला जाना है, जो सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच होगा।बता दें कि आईपीएल का आयोजन पहले 29 मार्च से भारत में ही होना था।

इसके लिए शेड्यूल भी जारी किया जा चुका था। कोविड-19 के चलते आईपीएल को स्थगित करना पड़ा था। इसी साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना था, लेकिन कोविड-19 के चलते इसे स्थगित कर दिया गया। आईसीसी के इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने फैसला किया कि आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेला जाएगा।53 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी आठ फ्रेंचाइजी टीमें यूएई पहुंच चुकी हैं और फिलहाल प्रैक्टिस में जुटी हुई हैं। आईपीएल इस बार बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट में खेला जाना है। बीसीसीआई ने यूएई रवाना होने से पहले ही सभी टीमों को एसओपी भी सौंप दिया था। सभी मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे और फाइनल मैच 10 नवंबर को होगा।

 

02-08-2020
यूएई में होगा इस बार महिला आईपीएल

नई दिल्ली। महिला आईपीएल का आयोजन संयुक्त राष्ट्र अमीरात (यूएई) में किया जाएगा। यूएई में होगा इस बार महिला आईपीएल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला आईपीएल के यूएई में होने की जानकारी दी है। महिला आईपीएल का इंतजार लंबे वक्त से किया जा रहा था और बोर्ड ने इस बाबत अब जानकारी दी है। कोरोना वायरस के कारण पुरुष आईपीएल के 13वें सत्र का आयोजन इस बार यूएई में 19 सितंबर से 8 या 10 नवंबर तक कराया जाएगा। इसके लिए हालांकि बीसीसीआई को सरकार की मंजूरी का इंतजार है। सूत्रों के मुताबिक महिला आईपीएल का आयोजन 1 से 10 नवंबर तक किया जा सकता है और इसके पहले खिलाड़ियों का शिविर भी लगाया जाएगा। इस विंडो में हालांकि बिग बैश लीग का आयोजन भी होना,जिससे इस टूर्नामेंट का महिला आईपीएल से टकराव हो सकता है। बिग बैश का आयोजन 17 अक्टूबर से 29 नवंबर तक होना है। ऐसे में यह देखना होगा कि बोर्ड किस तरह भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में शामिल कराने का प्रबंध करेगा।

 

27-07-2020
आईपीएल मेजबानी के लिए यूएई को मिला आधिकारिक पत्र, अब सरकार की मंजूरी का इंतजार

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से आईपीएल 2020 की मेजबानी के लिए आधिकारिक समझौता पत्र प्राप्त हो गया है। आईपीएल के 13वें संस्करण का यूएई में 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक होना प्रस्तावित है लेकिन इसके लिए भारत सरकार से मंजूरी की जरूरत होगी। अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को बीसीसीआई से आधिकारिक पत्र मिलने की पुष्टि की। ईसीबी के महासचिव मुबाशशिर उस्मानी ने एक बयान में कहा, “हमें बीसीसीआई से आधिकारिक पत्र प्राप्त हो गया है और अब हमें भारत सरकार के फैसले का इंतजार है,जिससे इस समझौते पर अंतिम मुहर लग जायेगी।” आधिकारिक पत्र मिलने के बाद ईसीबी ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ आगे की चर्चा और कार्रवाई शुरू कर दी है ताकि कोरोना के इस दौर में आईपीएल का सुरक्षित और सफल आयोजन किया जा सके। उस्मानी ने कहा कि विश्व के इस सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए काफी काम किये जाने हैं। आईपीएल संचालन परिषद के चेयरमैन बृजेश पटेल ने हाल ही में कहा था कि आईपीएल की यूएई में मेजबानी के लिए भारत सरकार से मंजूरी मिल जायेगी। आईपीएल का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंध के चलते बीसीसीआई ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था।

 

21-07-2020
यूएई में होगा आईपीएल, तारीख नहीं हुई तय, बीसीसीआई ने सरकार से मांगी अनुमति

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो सकता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसके लिए 26 सितम्बर से सात नवम्बर तक की गैर आधिकारिक विंडो तय की है। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने मंगलवार को पुष्टि की है कि आईपीएल का आयोजन यूएई में किया जाएगा। पटेल ने बताया कि बीसीसीआई ने भारत सरकार को पत्र लिखकर टूर्नामेंट को यूएई में कराने की अनुमति मांगी है और वह सरकार की मंजूरी का इन्तजार कर रहा है। बोर्ड ने साथ ही टीमों के खिलाड़ियों और अधिकारियों की यात्रा के लिए आवश्यक अनुमति भी मांगी है। उन्होंने कहा, “ हमने टूर्नामेंट को यूएई में कराने की सरकार से अनुमति मांगी है। हालांकि तारीखें अभी तय नहीं की गई हैं और इनका फैसला आईपीएल की संचालन परिषद की अगली बैठक में किया जाएगा, जो अगले 7-10 दिनों में होगी।” पटेल ने हालांकि साथ ही कहा कि टूर्नामेंट को भारत में आयोजित करने का विकल्प अभी खारिज नहीं किया गया है और इस बारे में अंतिम फैसला संचालन परिषद की बैठक में लिया जाएगा। आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था लेत सभी विकल्प तलाशे जा रहे हैं। विदेशी जमीन पर आईपीएल कराने की चर्चा भी उठी थी और इसके लिए यूएई, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के नाम उठे थे लेकिन न्यूजीलैंड ने इंकार कर दिया था कि उसने आईपीएल को आयोजित करने का कोई किन कोरोना के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने जून में राज्य संघों को पत्र लिखकर कहा था कि बोर्ड को इस वर्ष आईपीएल कराने की उम्मीद है और खाली स्टेडियम सहिप्रस्ताव दिया था।

 

 

08-07-2020
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने किया ऐलान, इस साल नहीं होगा एशिया कप

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण एक बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट को रद्द कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एशिया कप को कैंसिल करने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि एशिया कप कैंसिल हो चुका है। यह सितंबर में होना था। सौरव गांगुली से पूछा गया कि आईपीएल कब होगा तो उन्होंने कहा, ‘वो नहीं पता कि कब आईपीएल होगा। उन्होंने कहा कि दिसंबर में हम ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। वह द्विपक्षीय सीरीज है, उसे हम बदल नहीं सकते हैं।’’ गांगुली ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न छोड़कर बाकी सब जगह कोरोना ठीक है। दिसंबर में वह हमारा पहला फुल सीरीज होगा। एशिया कप कैंसिल हो चुका है। यह सितंबर में होना था। टूर्नामेंट को पूरी तरह कैंसिल हो चुका है। अब मैं बोल नहीं सकता है आगे क्रिकेट कब होगा। अगर आईसीसी ने वर्ल्ड टी20 को टाल दिया तो हम आईपीएल को कराने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। इंडिया के लिए आईपीएल महत्वपूर्ण है और हम टूर्नामेंट को यहीं करवाने की कोशिश करेंगे।’

 

16-01-2020
धोनी का नाम बीसीसीआई ने किया कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर

नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी को गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की लिस्ट से बाहर कर दिया गया। धोनी ने पिछले साल विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद क्रिकेट नहीं खेला है। बीसीसीआई ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए केंद्रीय अनुबंधों का ऐलान किया। धोनी पिछले साल तक ए ग्रेड में थे, जिन्हें सालाना पांच करोड़ रुपये मिलते थे। कप्तान विराट कोहली, उप-कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ए प्लस ग्रेड में बने हुए हैं,जिन्हें सात करोड़ रुपये प्रतिवर्ष मिलते हैं। धोनी की कप्तानी में भारत 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी जीत चुका है। धोनी दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं,जिनकी कप्तानी में किसी टीम ने तीन आईसीसी टूर्नामेंट्स जीते हैं। धोनी ने 90 टेस्ट, 350 वनडे इंटरनेशनल और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में क्रम से 4876, 10773 और 1617 रन बनाए हैं। धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं।

 

27-10-2019
रवि शास्त्री ने दी सौरव गांगुली को बधाई, धोनी के संन्यास के सवाल पर किया कमेंट

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष बनने का बाद सौरव गांगुली ने अपना पद संभाल काम करना शुरू कर दिया है। इस पद पर उनकी नियुक्ति का सभी ने स्वागत किया। अब टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। शास्त्री ने सौरव गांगुली को बधाई देते हुए कहा, 'बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के लिए मैं सौरव को दिल से बधाई देता हूं। उनकी नियुक्ति भारतीय क्रिकेट को सही दिशा में आगे ले जाने के लिए एक बड़ा संकेत है।' शास्त्री ने आगे कहा,'उनके जैसा व्यक्ति इस पद के लिए सही है.'' शास्त्री ने न सिर्फ गांगुली की तारीफ की बल्कि इसके साथ ही धोनी के संन्यास को लेकर उठ रहे सवाल पर भी जवाब दिया।
शास्त्री ने कहा मैं धोनी के करियर को लेकर सवाल उछाने वालों की आलोचना करता हूं। उन्होंने कहा,'धोनी पर बोलने वालों में से आधे लोग अपने जूतों के फीते तक सही से नहीं बांध सकते। देखिए कि उन्होंने देश के लिए क्या उपलब्धियां हासिल की हैं। लोग इतनी जल्दी में क्यों हैं कि वह अब संन्यास ले लें? शायद उनके पास बात करने के लिए कोई और मुद्दा नहीं है।' बता दें कि शास्त्री का यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि चाहे वह गांगुली हो या धोनी, शास्त्री के साथ कई मौकों पर इनके रिश्तें तल्ख रहे हैं।

23-10-2019
सौरव गांगुली निर्विरोध चुने गए बीसीसीआई के नए अध्यक्ष

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को औपचारिक तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का अध्यक्ष चुन लिया गया है। बुधवार 23 अक्टूबर को मुंबई में बीसीसीआई के मुख्यालय में हुई जनरल बॉडी की बैठक में गांगुली को आधिकारिक तौर पर बोर्ड का 39वां अध्यक्ष चुना गया। इसके साथ ही करीब 3 साल से चला आ रहा प्रशासकों की समिति (सीओए) का कार्यकाल भी खत्म हो गया। बुधवार को ही होने वाली बोर्ड की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) से पहले हुई इस जनरल बॉडी की बैठक में ये प्रक्रिया पूरी हुई।

सौरव गांगुली को निर्विरोध इस पद के लिए चुना गया। गांगुली ने 14 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल किया था। उनके खिलाफ और कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं हुआ। इससे एक दिन पहले 13 अक्टूबर को मुंबई में हुई राज्य क्रिकेट संघों की बैठक में ज्यादातर सदस्य राज्यों ने गांगुली को अध्यक्ष पद के लिए अपनी पसंद बताया था। गांगुली के अलावा जय शाह, जयेश जॉर्ज और अरुण धूमल को भी बोर्ड के पदाधिकारियों के तौर पर निर्विरोध चुना गया। गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बोर्ड के सचिव होंगे। केंद्रीय मंत्री और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल को बोर्ड का कोषाध्यक्ष चुना गया है। वहीं जयेश जॉर्ज संयुक्त सचिव (ज्वाइंट सेक्रेटरी) नियुक्त किए गए हैं। गांगुली का कार्यकाल करीब 10 महीने का रहेगा। बीसीसीआई के नए संविंधान के कारण उन्हें जुलाई 2020 में अपना पद छोड़ना पड़ेगा। 

 

16-09-2019
क्रिकेटरों को आए अंजान नंबर से मैसेज, बीसीसीआई ने शुरू की मामले की जांच

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेटरों को अंजान नंबर से मैसेज आने की खबर मिलने के बाद बीसीसीआई के एंटी करप्शन यूनिट ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) के कुछ खिलाड़ियों को अंजान लोग व्हॉट्सएप पर मैसेज कर रहे हैं। खिलाड़ियों ने खुद इस बात की जानकारी दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की एंटी करप्शन यूनिट को जब खिलाड़ियों ने बताया कि उन्हें अंजान लोगों के मैसेज आ रहे हैं तो इस मामले की तुरंत जांच शुरू कर दी गई। एंटी करप्शन यूनिट के चीफ अजीत सिंह ने बताया, तमिलनाडु प्रीमियर लीग के कुछ खिलाड़ियों को मैसेज आए हैं। हम इन नंबरों को ट्रैक कर संदेश भेजने वालों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस मामले में खिलाड़ियों के बयान भी दर्ज कर लिए गए हैं। 

 

07-06-2019
धोनी के ग्लव्स विवाद में कूदा बीसीसीआई और खेल मंत्रालय

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों पर भारतीय सेना के बलिदान बैज को लेकर पैदा हुये अनावश्यक विवाद में हस्तक्षेप करते हुये अपने विकेटकीपर बल्लेबाज का समर्थन किया है, वहीं इस बीच खेल मंत्री किरन रिजिजू ने भी बोर्ड से इस मामले में उचित कदम उठाने की अपील की है। इंग्लैंड एंड वेल्स में चल रहे विश्वकप में हिस्सा ले रही भारतीय टीम के खिलाड़ी धोनी के ग्लव्स पर लगे भारतीय सेना के बैज को लेकर वैश्विक संस्था ने आपत्ति जतायी थी जिसके बाद अनावश्यक विवाद पैदा हो गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बीसीसीआई से अपील की है कि वह धोनी से उनके दस्तानों पर बने सेना के बैज को हटाने के लिए कहे।

आईसीसी नियम के मुताबिक खिलाड़ियों के कपड़ों या अन्य वस्तुओं पर अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान राजनीति, धर्म या नस्लभेद आदि का संदेश अंकित नहीं होना चाहिए। हालांकि बीसीसीआई का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति(सीओए) के प्रमुख विनोद राय ने शुक्रवार को पुष्टि की कि बीसीसीआई ने आईसीसी को पत्र लिखा है और धोनी को उनके भारतीय सेना के बैज लगे ग्लव्स पहनकर खेलने की अनुमति देने की मांग की है। आईसीसी के विरोध जताने के बाद सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को लेकर वैश्विक क्रिकेट संस्था की काफी आलोचना हो रही है जिसके बाद सीओए को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा है।

इस बीच खेल मंत्री रिजिजू ने भी बीसीसीआई से इस मामले में उचित कदम उठाने की मांग की है। रिजिजू ने ट्विटर पर लिखा, ‘सरकार खेल निकायों के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करती है, वे स्वायत्त हैं। लेकिन जब मुद्दा देश की भावनाओं से जुड़ा होता है, तो राष्ट्र के हित को ध्यान में रखना होता है। मैं बीसीसीआई से आग्रह करता हूँ की वह महेंद्र सिंह धोनी ग्लव्स मामला में उचित कदम उठाए।’

Advertise, Call Now - +91 76111 07804