GLIBS
13-01-2021
Video : केंद्र सरकार को जगाने शहर कांग्रेस ने घंटी, थाली और शंख बजाकर किया प्रदर्शन

रायपुर। केन्द्र की मोदी सरकार को जगाने बुधवार को रायपुर में कांग्रेसियों ने प्रदर्शन किया। बूढ़ापारा धरना स्थल पर हुए प्रदर्शन में कांग्रेसियों ने घंटी, थाली और शंख बजाया। शहर कांग्रेस प्रवक्ता बंशी कन्नौजे ने कहा कि देशभर के किसान 50 दिनों तक अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करते रहे लेकिन केन्द्र सरकार नहीं जागी। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने आखिरकार कृषि कानूनों पर अस्थायी रोक लगाते हुए कमेटी का गठन किया है। इसी तरह केन्द्र की मोदी सरकार लगातार छत्तीसगढ़ के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। सैंट्रल पूल पर धान खरीदी हो या बारदाने की पूर्ति, नजरअंदाज किया जा रहा है। आज के प्रदर्शन में रायपुर नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे, शहर प्रवक्ता बंशी कन्नौजे, मो फहीम, ब्लॉक अध्यक्ष प्रशांत ठेंगड़ी, अशोक ठाकुर, माधव साहू ,नवीन चंद्राकर, सुनिता शर्मा, जी श्रीनिवास ,शब्बिर खान,शीत श्रीवास,यश साहू, सुयश शर्मा ,मुन्ना मिश्रा, अविनय दुबे, नवीन शर्मा ,दिवाकर साहू ,कीमत दीप, कमलेश नाथवानी, पुष्पराज वैध्य, शेखर साहू सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

 

 

11-01-2021
सांसद संतोष पांडे के बयान से मोदी सरकार का किसान विरोधी चेहरा स्पष्ट : कोको पाढ़ी

रायपुर। छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पूर्णचंद(कोको) पाढ़ी ने कहा है कि राजनांदगांव सांसद संतोष पांडे का बयान आंदोलन कर रहे किसानों को नक्सली और खालिस्तानी कहना मोदी सरकार के किसान विरोधी चेहरे को स्पष्ट करता है। भाजपा की बैठक में सांसद का ऐसा बयान मोदी सरकार के चाल और किसान विरोधी चरित्र को स्पष्ट करता है। नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार का उद्देश्य किसी भी तरह से इस किसान आंदोलन का दमन करना है,इसलिए ही भाजपा के नेता ऐसी उलजुलूल बयानबाजी कर रहे हैं।
कोको पाढ़ी ने कहा कि एक ओर देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह यह कहते हैं कि किसान आंदोलन को नक्सल और खालिस्तान से नहीं जोड़ना चाहिए। बावजूद इसके भाजपा नेताओं में ऐसे घृणित बयानों की होड़ मची हुई है, जो कि इस सरकार की किसान विरोधी मानसिकता को जाहिर करती है। 12 जनवरी को छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस भाजपा के इसी दोहरे चरित्र को बेनकाब करने के उद्देश्य से भाजपा सांसद निवास ,विधायक निवास व भाजपा मुख्यालयों के बाहर ताली व थाली बजाते हुए विरोध प्रदर्शन करेगी। यह आंदोलन प्रदेश के सभी जिलों में किया जाएगा।  यदि भाजपा ने अपना दोहरा चरित्र न बदला तो यह आंदोलन छत्तीसगढ़ के गांवों तक हर किसानों तक पहुंचाया जाएगा।  

09-01-2021
Video : किसानों का आंदोलन खत्म कराने में मोदी सरकार अक्षम है तो सत्ता में रहने का अधिकार नहीं : विकास उपाध्याय  

रायपुर/गुवाहाटी। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि यदि किसानों का आंदोलन समाप्त कराने में सरकार सक्षम नहीं है तो सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए। प्रदर्शनकारी किसान नेताओं और सरकार के बीच विज्ञान भवन में शुक्रवार को आठवें दौर की बातचीत के बाद भी किसी नतीजे पर नहीं पहुँच पाना यह साबित करता है कि मोदी सरकार पूर्ण बहुमत के बाद भी इतना सक्षम नहीं कि वह दिल्ली की सीमाओं पर लगभग डेढ महीने से जुटे किसानों के आंदोलन को समाप्त करने की योग्यता रखती हो। विकास उपाध्याय ने तंज कसते कहा, हमारे प्रधानमंत्री को देश की चिंता नहीं पर अमेरिका में 4 लोगों के हिंसा में मारे जाने का दुख जरूर है। विकास ने कहा, केन्द्र सरकार जिन किसानों के लिए नए  कृषि कानून बनाई है वही किसान खुद इसे अपने हित में नहीं मान रहे हैं और वजह भी यही है तभी तो पिछले डेढ़ माह से दिल्ली के सिन्धु बॉर्डर पर वे आंदोलनरत हैं। विकास ने कहा भला ऐसा कौन होगा जो बेवजह इतने समय तक आंदोलन करने मजबूर होगा और जब मोदी सरकार किसानों की हित सही मायने में चाह ही रही है तो किसानों के मुताबिक काम करने से पीछे क्यों हट रही है।

06-01-2021
कन्हैया अग्रवाल ने भाजपा से पूछा-क्या प्रदर्शन मोदी सरकार के खिलाफ ?

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भाजपा संगठन धान खरीदी को लेकर 13 जनवरी को  90 विधानसभा क्षेत्रों में और 22 जनवरी को प्रदेश के 28 जिलों में प्रदर्शन करने जा रही है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री कन्हैया अग्रवाल ने पूछा है कि  क्या प्रदर्शन  केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ है? कन्हैया अग्रवाल ने बयान जारी कर कहा है कि प्रदेश के किसान और प्रदेश की जनता यह जानना चाहती है कि यह प्रदर्शन क्या नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के और भाजपा के विरोध में है? भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार तो सभी किसानों का धान खरीद रही है। 6 जनवरी के अनुसार प्रदेश सरकार 12.42 लाख किसानों का लगभग 57.37 लाख मीट्रिक टन धान खरीद चुकी है। किसानों को 9122 करोड़ रुपए का भुगतान भी कर चुकी है । छत्तीसगढ़ में धान खरीदी सुचारु रुप से चालू है। छत्तीसगढ़ सरकार ने इस वर्ष 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए 4.45 लाख गठान बारदाना की आवश्यकता है। केंद्र सरकार अब तक आधा बारदाना भी सप्लाई नहीं कर पाई है ।  भारतीय खाद्य निगम को लेवी का चावल लेने के लिए भी प्रदेश सरकार की ओर से दबाव बनाने पर 4 जनवरी को आदेश जारी किया है। अन्यथा केंद्र सरकार तो एफसीआई में धान का उठाव रोककर प्रदेश में भंडारण की समस्या उत्पन्न करना चाहती थी ।  ऐसा लगता है भाजपा का यह प्रदर्शन केंद्र सरकार के विरुद्ध है,जो स्वागतेय है।  प्रदेश भाजपा अध्यक्ष, प्रदेश विधायक दल के नेता,  नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री को जनता  और किसान को जवाब देना चाहिए।

 

 

30-12-2020
 केंद्र सरकार के कृषि बिल के समर्थन में भाजपा ने बांटे पत्रक

आरंग। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाये गये नये कृषि कानून की सही जानकारी जन जन तक पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ भाजपा संगठन के निर्देश पर भाजपा आरंग मंडल ने पत्रक और पुस्तिका का वितरण किया। अन्नदाता के हितों में समर्पित मोदी सरकार शीर्षक के इस पत्रक में केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा किसानों के नाम संदेश है। बीजेपी के इस किसान संपर्क महाभियान मे किसानों से मिलकर उन्हें यह पत्रिका वितरण कर नए कानूनों के बारे में बताया जा रहा है। इस तारतम्य मे आरंग नगर के लोधीपारा में बड़े, लघु एवं सीमांत किसानों से सपर्क करके पत्रिका वितरित किया गया। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष अभिषेक राजा तम्बोली वरिष्ठ पार्षद सूरज लोधी मंडल मंत्री नरेंद्र लोधी,ईश्वर साहू एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

 

30-12-2020
असम दौरे से लौटे विकास उपाध्याय, कहा- भूपेश बघेल की घोषणा ने बेहतर उदाहरण पेश किया

रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय का 10 दिवसीय असम दौरे से छत्तीसगढ़ लौटने पर रायपुर एयरपोर्ट से लेकर शहर तक भव्य स्वागत हुआ। उन्होंने कहा कि कांग्रेस संगठन में मजबूती ही देश में कांग्रेस को सत्ता में वापसी करा सकती है। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि वे इसमें जीजान से जुट जाएं। उन्होंने नगरनार स्पात संयंत्र को छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से निजीकरण के एवज में खुद खरीद लेने की घोषणा का स्वागत किया है। विकास ने कहा कि मुख्यमंत्री बघेल का मोदी सरकार की गलत कार्यप्रणाली को चुनौती का एक बेहतर उदाहरण है। मोदी की केन्द्र सरकार जिस तरह से लाभ पर चल रहे देश भर के प्रतिष्ठानों को निजीकरण करने उतारू है, उसके विरूद्ध मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा ने मोदी सरकार के गलत कार्यप्रणाली को चुनौती देने का एक बेहतर उदाहरण पेश किया है।

विकास उपाध्याय ने साथ ही केन्द्र सरकार को चेताया है कि बस्तर में किसी और निजी कंपनी के हाथों नगरनार संयंत्र को बेचा गया तो उसे बस्तर में घुसने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार अपने बहुमत का गलत इस्तेमाल कर देश को गलत दिशा की ओर ले जा रही है। इसे रोकने की जिम्मेदारी कांग्रेस की है। विकास उपाध्याय ने कहा, राहुल गांधी जब केन्द्र की गलत नीतियों को लेकर मुखर होते हैं तो उनके तमाम मंत्री उनके उठाए मुद्दे पर बोलना छोड़ व्यक्तिगत राहुल गांधी पर उतारू हो जाते हैं। इसलिए कि राहुल गांधी के सवालों का जवाब मोदी के पास नहीं है और करोड़ों भाजपा के फर्जी फ़ॉलोअर्स उसे चरणबद्ध तरीकों से पूरे देश में प्रचारित कर देश हित से जुड़े मुद्दों को आम जनमानस की नजर से छुपाने लगे हुए हैं। इस बात को समझना होगा।

 

26-12-2020
रमन सरकार के जैसे मोदी सरकार का भी मुगालता देश के किसान दूर कर देंगे:  शैलेश

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बयान जारी किया है। शैलेश ने कहा है कि मोदी सरकार इस धोखे में हैं कि किसानों को बरगलाया बहकाया और धमकाया जा सकता है। रमन सिंह भी किसानों को लेकर इसी मुगालते का शिकार थे। छत्तीसगढ़ के किसानों ने भाजपा और रमन सिंह सरकार का मुगालता 2018 के विधानसभा चुनावों में दूर कर दिया। मोदी सरकार का भी यह मुगालता भी देश के किसान दूर कर देंगे।शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि पीएम अब किसानों के साथ जुमलेबाजी पर उतर आए हैं। 2014 के चुनाव में देश के किसानों को स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिश के अनुसार लागत मूल्य का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का वादा कर किसानों को बहकाने का काम मोदी भाजपा ने किया था। 2019 लोकसभा चुनाव में किसान सम्मान निधि 6000 सलाना जमा करने का वादा देकर किसानों को बहकाया गया। भाजपा नेताओं ने किसानों की ही नहीं बल्कि वोट लेने के देश के आम जनता को झूठे सपने दिखाकर बहकाया है।

भाजपा सरकार किसानों की मांगों पर जवाब देने के बजाय भाजपा फूट डालो राज करो की नीति अपना रही है। किसानों के खिलाफ असत्यहीन झूठे आरोप लगा रही है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष ने कहा है कि मोदी सरकार कृषि कानूनों में संशोधनों की बात कर रही है। एक दो साल लागू करके देखने की बात जिम्मेदार मंत्री कर रहे हैं। इससे स्पष्ट है कि इन किसान विरोधी कानूनों को लागू करने का एजेंडा तय हो चुका है। किसान हितों को तिलांजलि करने का भाजपा की मोदी सरकार मन बना चुकी है। एक ओर अपने आपको नेता कहने और समझने वाले भाजपा नेताओं ने किसानों की धान खरीदी में बाधा डालने का हर संभव प्रयास किया है। दूसरी ओर धान खरीदी को लेकर किसान हितैषी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार पर कोई आरोप लगाने और अव्यवस्था फैलाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते है। भाजपा नेताओं के इस दोहरे चरित्र को छत्तीसगढ़ की जनता और खासकर किसान मजदूर भाई बखूबी समझ चुके हैं, जान गए हैं।

 

22-12-2020
मोदी सरकार भयभीत होकर राहुल गांधी के खिलाफ देश को भ्रमित कर रही : विकास उपाध्याय

रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के सचिव व विधायक विकास उपाध्याय अपने प्रभार वाले प्रदेश असम रवाना होने के पहले मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा किए। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस भ्रम में मत रहे कि कांग्रेस कमजोर हो गई है। उन्होंने फिर दोहराया कि आज देश में एक मात्र नेता राहुल गांधी ही हैं जो देश को सही दिशा व विकास को विकसित की ओर ले जाने की सोच रखते हैं। विकास उपाध्याय ने कहा कि राज्यों में पार्टी को मजबूत करने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सिर्फ जगाने की जरूरत है। अब सड़क पर उतरने का समय आ गया है और आप देखेंगे जब हम जनता के बीच भाजपा के असली चेहरा को उजागर करेंगे, तो देश की जनता भी इसे स्वीकार करेगी। विकास उपाध्याय ने कहा कि मोदी सरकार राहुल गांधी की गलत छबि रचने प्रतिदिन करोड़ों रुपए खर्च करती है। करोड़ों फर्जी फालोअर्स के माध्यम से उनके कही देश हित की बातों को गलत दिशा देने प्रचारित करती है। राहुल गांधी जिस तरीके से भारत के सुरक्षा से लेकर प्रत्येक वर्ग चाहे बेरोजगारों की बात हो, किसान,मजदूर से लेकर मध्यम वर्ग के भलाई को लेकर मोदी सरकार के गलत नीतियों को आये दिन निशाने पर लेते हैं,मोदी सरकार उससे भयभीत होकर राहुल गांधी के विरुद्ध कूटरचित राजनीति कर पूरे देश को भ्रमित कर रही है।
विकास उपाध्याय ने भारतीय जनता पार्टी को चेताया है कि वह इस मुगालते में मत रहे कि हम कमजोर हो गए हैं। राहुल गांधी के दिशा निर्देशन में अब कांग्रेस सड़क की लड़ाई लड़ेगी। मोदी सरकार के एक- एक गलत नीतियों को देश की जनता के पास ले जायेंगे। उन्होंने कहा कि बीजेपी जिस महंगाई को लेकर सत्ता में आई,आज वही महंगाई आजादी के बाद 6 साल से शिखर पर है। पेट्रोल डीजल के दाम आसमान पर है और मोदी की केन्द्र सरकार इसे रोकने पूरी तरह से असफल है। राज्यों में पार्टी को मजबूत करने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सिर्फ जगाने की जरूरत है। अब समय आ गया है कि इस दिशा में कांग्रेस एक मजबूत संगठन तैयार कर भाजपा का मुकाबला करेगी। कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता से लेकर पूरी की पूरी पार्टी चाहती है कि राहुल गांधी दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनें और इसमें सबकी 100 प्रतिशत सहमति है। राहुल गांधी की पार्टी से ज्यादा देश को जरुरत है।

19-12-2020
किसानों की मन की बात सुने मोदी सरकार : धनंजय ठाकुर

रायपुर।  नए कृषि बिल के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों की मांगों का समर्थन प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने किया है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार की हठधर्मिता, मनमानी के कारण आज देशभर के अन्नदाता दिल्ली में आंदोलन कर रहे हैं। सरकार में बैठे लोग किसानों की मन की बात सुनने के बजाय अपनी हांक रहे हैं । आंदोलनरत किसानों के खिलाफ उलजुलूल आरोप लगा रहे हैं। विपक्षी दलों पर किसानों को भ्रमित करने बरगलाने का आरोप लगा रहे हैं । नए कृषि कानून से किसानों एवं आमजनता भला होने वाला नहीं है। नए कृषि कानून को लेकर कई अर्थशास्त्रियों ने कृषि विशेषज्ञों ने अपनी राय स्पष्ट कर दी है कि नए कृषि बिल से आने वाले दिनों में किसानों की माली हालत खराब होगी।

दैनिक उपयोग में आने वाली खाद्यान्न की ब्लैक मॉर्केटिंग शुरू हो जाएगी, महंगाई बढ़ेगी। खेती किसानी प्रभावित होगी। रोजगार का गंभीर संकट उत्पन्न होगा। अर्थव्यवस्था जो अभी ऑक्सीजन में है, वो मृत प्राय स्थिति में पहुंच जाएगी। नए कृषि बिल के खिलाफ किसानों के पक्ष में पूरा देश खड़ा हुआ है और इस बिल को वापस लेने की मांग कर रहा है। धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा है कि मोदी भाजपा अडानी-अंबानी के पैसों से लोकसभा चुनाव जीती है, जिसका कर्ज देशवासियों को चुकाना पड़ रहा है। मोदी सरकार पहले ही रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, नवरत्न कंपनियां, 135 कंपनियों को पूंजीपतियों को सौंप रही है, अब कृषि बिल में संशोधन कर किसानों, मजदूरों, आमजनता को पूंजीपतियों का गुलाम बनाने का साजिश षड़यंत्र रच रही है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804