GLIBS
12-12-2017
कांग्रेस की चुनावी सीडी, पुराने मामलों में भाजपा को घेरने है तैयारी
कथित सेक्स सीडी मामले में विनोद वर्मा के साथ पहले ही लपेटे में आ चुके हैं भूपेश
GLIBS.in के सवाल पर रमशीला ने कहा धीरे-धीरे सब ठीक होगा

रायपुर। महिला बाल विकास मंत्री रमशीला साहू आज अपने विभाग की 14 वर्षों की उपलब्धियां गिनाने प्रेसवार्ता लेकर जानकारी दे रही थी। इसी वार्ता में मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कुपोषण की दर कम हो गई है शिशु मृत्यु दर में कमी आ रही है । इसी मामले से जुड़ा एक सवाल जब glibs.in ने मंत्री से पूछा तो मंत्री ने जवाब में केवल ये कहा कि स्थिति धीरे-धीरे सुधरेगी। glibs.in ने ये सवाल पूछा कि बस्तर में बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है हाल ही में एक बच्चे की मौत हुई जिसके शरीर में केवल 3 ग्राम खून था। ऐसे बच्चों की मौत लगातार हो रही है आप इसके लिए क्या कर रहे है। इस विषय पर मंत्री ने कहा कि धीरे- धीरे व्यवस्था में सुधार हो रहा है धीरे- धीरे सब ठीक होगा ।
 

भारतीय संस्कृति के अध्ययन में देव संस्कृति विवि का होगा महत्वपूर्ण योगदान: डॉ. रमन

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज दुर्ग जिले में कुम्हारी के पास सांकरा स्थित देव संस्कृति विश्वविद्यालय के विशाल भवन का लोकार्पण किया। इस विश्वविद्यालय की स्थापना अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा की गई है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए गायत्री परिवार के सभी सदस्यों और पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा - छत्तीसगढ़ में भारतीय संस्कृति के अध्ययन में इस विश्वविद्यालय का महत्वपूर्ण योगदान होगा। डॉ. सिंह ने कहा - राज्य में आज से नये विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण अध्याय जुड़ गया है। डॉ. सिंह ने देश और समाज में भारतीय संस्कृति के अनुरूप वैचारिक क्रांति लाने और संस्कारवान पीढ़ियों के निर्माण की दिशा में गायत्री परिवार द्वारा लगातार किए जा रहे प्रयासों की तारीफ की। उन्होंने इस संगठन के संस्थापक आचार्य श्रीराम शर्मा को भी विशेष रूप से याद किया। डॉ. सिंह ने विश्वविद्यालय के संचालन में शासन-प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग का वायदा किया। इस मौके पर अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख और देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. प्रणव पण्डया ने मुख्यमंत्री को उनके 65वें जन्म की बधाई दी और तिलक लगाकर तथा मंत्रोच्चारण के साथ रक्षा सूत्र बांध कर उनके स्वस्थ, सुदीर्घ और उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने मुख्यमंत्री को गायत्री परिवार के प्रतीक के रूप में रूद्राक्ष की माला तथा पीत-वस्त्र भी भेंट किया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से डॉ. प्रणव पण्डया का स्वागत किया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू, रायपुर रायपुर के लोकसभा सांसद रमेश बैस, महासमुंद के लोकसभा सांसद  चंदूलाल साहू, राजनांदगांव के लोकसभा सांसद अभिषेक सिंह, राज्यसभा सदस्य डॉ. भूषण लाल जांगड़े, छत्तीसगढ़ बीज एवं कृषि विकास निगम के अध्यक्ष  श्याम बैस, विधायक अहिवारा सांवला राम डाहरे, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक, पूर्व सांसद  सरोज पाण्डेय सहित अनेक संस्थाओं के पदाधिकारी और क्षेत्र के वरिष्ठ जनप्रतिनिधि और  हजारों की संख्या में गायत्री परिवार के सदस्य भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

नेत्रहीन बच्चों के साथ मंत्री रमशीला साहू ने किया मार्च पास्ट 

रायपुर। समाज कल्याण विभाग द्वारा छड़ी दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर विभाग की मंत्री रमशीला साहू ने जय स्तंभ चौक में नेत्रहीन , श्रवण बाधित बच्चों के साथ आँखों में पट्टी बांधकर मार्च पास्ट किया।इस मार्च पास्ट में शासकीय श्रवण बाधित विद्यालय भाटागांव के २०० छात्र ने भी हिस्सा लिया। इसमें समाज कल्याण विभाग के संचालक एमएल अलंग , सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा मौजूद थे। मंत्री रमशीला साहू ने बताया कि छड़ी बच्चों का सहारा है इनका मनोबल इससे मजबूत होता जिसके सहारे ये आगे बढ़ते हैं। आज हम अन्तराष्ट्रीय छड़ी दिवस मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग हरसंभव मदद इन संस्थाओ को करता रहेगा। मार्च पास्ट के जरिए  हम इन बच्चों को समाज से जोड़ने का काम कर रहे हैं। 

प्रदेश की 108 मेधावी छात्राओं को मिलेगा लक्षिका सम्मान

रायपुर। महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू 12 अक्टूबर को पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय के सभागार में आयोजित लक्षिका सम्मान समारोह 2017 में प्रदेश की 108 मेधावी छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगी । उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग द्वारा पिछले वर्ष 2016 में इसकी शुरुआत की गई थी । आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय ने बताया कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्राओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश के विद्यालयों में कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में ,जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को लक्षिका सम्मान दिया जाता है। इस समारोह में विगत वर्ष 19 नवंबर को महारानी लक्ष्मी बाई की जयंती पर आयोजित वीरांगना मार्च में भाग लेने वाली छात्राओं को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा । साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग द्वारा  लिंग भेद को दूर करने के उद्देश्य से प्रारम्भ किये गए जेंडर समता प्रहरी अभियान पर व्याख्यान एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान पर केंद्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा।

Watch Video: सविता दास के मामले में ली जाएगी जानकारी: रमशीला साहू

रायपुर। खराब सीआर के मामले में 42 पुलिस अफसरों को बर्खास्त किया गया है। इसमें टीएस सविता दास भी है। सविता दास ने इस मामले में कोर्ट जाने की चेतावनी दी है। महिला अफसर की चेतावनी के बाद महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू निलंबित पुलिस अधिकारी के साथ के खड़ी हो गई हैं। उन्होंने glibs.in से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वे निलंबित पुलिस अधिकारी की फाइल पुलिस मुख्यालय से मंगवाकर जांच कराएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसी भी महिला के साथ अत्याचार नहीं होने दिया जाएगा।

Watch Video: अधिकारी जिम्मेदारी से नहीं कर रहे काम- रमशीला साहू

रायपुर। राज्य में महिलाएं सुरक्षित नहीं हो रही इसलिए इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। महिला आयोग के द्वारा आयोजित कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने कहा कि इसी वजह से महिलाओं से संबंधित लगातार शिकायतें आती हैं। उन्होंने राज्यभर से आए तमाम पुलिस अधिकारियों को संबोधित होते हुए कहा है कि पुलिस की वर्दी को देखकर तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं। उसके बावजूद काम नहीं हो रहा है, ऐसे में लोग जनप्रतिनिधियों और सीएम तक अपनी शिकायत लेकर पहुंचते हैं।

महिलाएं कार्यस्थल पर पूरी तरह से सुरक्षित हों इसके लिए हम सभी को मिलजुल कर काम करना है। ये बात हमारे राज्य में बहुत सी महिलाएं उद्यमी हैं तो नौकरियां भी कर रही हैं।  ऐसे में उनकी सुरक्षा का जिम्मा हमारे उपर आती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बेटी बढ़ाओ-बेटी पढ़ाओ की योजना लागू शुरु की है। इसे सार्थक बनाना है, मुख्यमंत्री के 5000 हजार दिन की सार्थकता सिद्ध होगी।

महिला सुरक्षा पर बेहतर काम- हर्षिता पाण्डेय

आयोजित कार्यशाला में देश भर से कई विशेषज्ञों को बुलाया गया है,जो हमें कंबाइन ह्यूमन ट्रेफिकिंग और महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के बारे में पुलिस अधिकारियों का समझाएंगे। इन पर अमल कर महिलाओं के हो रहे अत्याचार पर भी काम करेंगे। हालांकि राज्य में महिला सुरक्षा पर अन्य महिलाओं की तुलना में अच्छा काम हो रहा है। फिर भी अधिकारियों को अपडेट करने की जरुरत है।

Exclusive: भाजपा की सर्वे रिपोर्ट, चौंकाने वाले रिजल्ट
अमित शाह के पास पहुंची रिपोर्ट, कई मंत्रियों के हारने की आशंका
मंत्री रमशीला, पूर्व विधायक दयाराम साहू ने भरी MA के 18 छात्रों की फीस

दुर्ग। वैसे तो मंत्री समाज के हर तरह के कार्य करते हुए सामाजिक दायित्व निभाते है लेकिन दुर्ग ग्रामीण के विधायक और छतीसगढ़ शासन की महिला बाल विकास मंत्री रमशीला साहू के साथ पूर्व विधायक डॉ. दयाराम साहू ने जो छात्रों के लिए किया है वो उन छात्रों के लिए शायद फरिस्ता से कम नहीं है।

दरअसल मंत्री रमशीला साहू और पूर्व विधायक दयाराम साहू सोमवार को शासकीय तुलाराम महाविद्यालय उतई पहुंचे। वहां उन्होंने एमए समाज शास्त्र और हिंदी साहित्य में पढ़ने वाले 18 गरीब बच्चों ने अपनी आर्थिक स्थिती से अवगत कराया।

जिसके बाद मंत्री साहू जी और पूर्व विधायक दयाराम साहू ने अपने जेब से 13500 रुपए देकर सभी 18 विद्यार्थियों की फीस खरीद ली। जिनका छात्र-छात्राओं ने दिल से दोनों अतिथियों का आभार किया। बताया जा रहा है कि पूर्व विधायक दयाराम साहू लगातार दुर्ग ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के सराहनीय कार्य करते रहते हैं।

Gujarat

BJP99
Congress80
Other3

HP

BJP44
Congress21
Others3
Visitor No.