GLIBS
13-06-2020
अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी,पड़ोसी निकला हत्यारा,जमीन विवाद बना हत्या का कारण

कोंडागांव। 12 जून की सुबह थाना विश्रामपुरी क्षेत्र के नक्सल संवेदनशील गाँव बैजनपुरी नीचेपारा की निवासी 60 वर्षीय महिला सहबती मरकाम पति स्व. जेठुराम मरकाम का शव मिला था। इसकी जानकारी ग्रामवासियों द्वारा थाना विश्रामपुरी में दी गई,जिस पर विश्रामपुरी पुलिस ने घटनास्थल पहुंच कर मामले की जांच शुरू की। इस पर यह बात पता चली कि उक्त वृद्ध महिला घर पर अकेले रहती थी। प्रथम दृष्टया मामला हत्या का प्रतीत होने पर मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को इस संबंध मे जानकारी दी गई । पुलिस अधीक्षक कोण्डागांव बालाजी राव ने इस मामले में संवेदनशीलता दिखाते हुए तत्काल जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार साहू के मार्गदर्शन में उप पुलिस अधीक्षक दीपक मिश्रा एवं निरीक्षक भापेन्द्र साहू थाना प्रभारी विश्रामपुरी के नेतृत्व में एफएसएल जगदलपुर, जिला बल एवं डाॅग स्क्वाड की संयुक्त टीम गठित कर जांच के लिए घटना स्थल भेजा।

पुलिस की जांच में देर शाम प्राप्त वैज्ञानिक साक्ष्य एवं कथनों के आधार पर पड़ोस में रहने वाले धरमू नेताम उम्र 28 वर्ष निवासी बैजनपुरी नीचेपारा द्वारा हत्या करने के सबूत मिलने पर पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।शुरुआती पूछताछ में आरोपी ने पुलिस और गांव वालों को गुमराह करने के लिए मामले को नक्सली घटना का रंग देने की कोशिश की और यह हत्या नक्सलियों द्वारा करने की बात की पर जांच पर पता चला कि आरोपी धरमू नेताम मृत महिला का पड़ोसी है,जिसने कुछ समय पहले उस जमीन को गांव के एक अन्य व्यक्ति से खरीदा था,जिस पर इस महिला ने अपना बसेरा पहले से बनाया हुआ है। चूंकि मृत महिला घर पर अकेले रहती थीं इस बात का फायदा उठाकर मौका पाकर आरोपी ने 11 और 12 जून की दरम्यानी रात में उक्त महिला की हत्या कर दी। वर्तमान में इस मामले में थाना विश्रामपुरी में आरोपी के विरुद्ध धारा 302, 450 आईपीसी के तहत अपराध दर्ज कर आरोपी को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है।

02-04-2020
जमीन विवाद को लेकर भाई ने की भाई की हत्या

कोंडागांव। माकड़ी थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत मगेदा में पिलसाय नेताम और उसके चचेरे भाई फूल सिंह नेताम के मध्य जमीन विवाद चल रहा था। उसी विवाद के चलते गुरुवार को आरोपी फूलसिंह नेताम ने पिलसाय की डंडे से मार कर हत्या कर दी। इस बात की सूचना मगेदा पंचायत के सरपंच के माध्यम से पुलिस को प्राप्त हुई। सूचना मिलते ही पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर पूछताछ और जांच तस्दीक की गई। इसमें फूल सिंह द्वारा पिलसाय की डंडे से हत्या करना पाया गया। प्रार्थी की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 15/2020 धारा 302 के तहत अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर न्यायालय कोंडागांव भेजा  गया।

 

16-03-2020
VIDEO: जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में हुआ खूनी संघर्ष, मोरगा चौकी में मामला दर्ज

कोरबा। बढ़ते अपराधों की शृंखला में जमीन विवाद भी बड़ा कारण रहा है। कई मामलों में तो जमीन विवाद ने भीषण रूप तक अख्तियार किया है। ऐसा ही एक ताजा मामला पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम पंचायत परला के आश्रित गाँव कपानवपारा से सामने आया है। जहाँ जमीन विवाद में दो पक्षों के बीच खूनी संघर्ष हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार एनएच 130 से लगी हुई जमीन का उपयोग निस्तारी के लिये किया जाता है। इस जमीन पर धरम अपने निवासरत है और खेती किसानी करता है। वहीं समा बानो खान द्वारा दबंगई कर इस जमीन को हथियाने का प्रयास किया जा रहा है। इस विवाद को लेकर ग्राम सभा की बैठक भी हुई थी। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय हुआ था जिसमे समा खान के द्वारा किया जा रहा कब्जा धरम सिंह का बताया गया था। इसके बाद मामला कुछ दिनों तक शांत रहा।

बता दें कि समा खान ने इससे पहले भी अमृत लाल की जमीन पर कब्ज़ा कर मकान बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया था, लेकिन मामले की शिकायत होने के बाद दण्डाधिकारी द्वारा स्थगन आदेश जारी किया गया, लेकिन स्थगन आदेश के बाद भी समा खान ने मकान का निर्माण पूरा कर लिया। यह मामला कोर्ट में अब भी विचाराधीन है। इसके बाद समा खान ने धनुहारो की बस्ती की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की और आपत्ति जताने पर धनुहारो से मारपीट की।  इनके बढ़ते अत्याचारों को देखते हुए धनुहारो ने मोरगा चौकी में इनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। दोनो पक्ष ने शिकायत दर्ज करवाई है जिसमे धरम सिंह शिकायत पर कुटेला,पप्पू, अमरु पर धारा 294, 506,323, 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। वहीं दूसरे पक्ष की शिकायत पर मल्हार, अलख, मुस्तकीम, जुनू खान, धरम व महिपत के खिलाफ धारा 147, 294 ,506 ,323 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

 

21-01-2020
संपत्ति विवाद में वृद्ध की हत्या, एक नाबालिग समेत 6 आरोपी गिरफ्तार

जांजगीर-चाम्पा। जिला के चन्द्रपुर में रिश्ते को तारतार कर देने का मामला सामने आया है। जहाँ सम्पति के लिए अपने ही रिश्ते दार को मारमार कर हत्या कर दिया। वहीं पुलिस अब हत्या के आरोप में 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और जांच में जुट गई है। दरसअल, मृतक की बेटी उर्मिला सिदार ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसके पिता चंद्र कुमार को पुरानी जमीन विवाद के रंजिश पर आरोपी दौलत राम सिदार, श्यामलाल सिदार, दिनेश कुमार, हितेश सिदार, चीतेन सिदार उर्फ छोटू उसके बालक गाली गलौज कर मारपीट की गई है। जिसके बाद उसे अस्पताल भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान आरोपियों के मारपीट के कारण चंद्र कुमार की मृत्यु हो गयी। वहीं पुलिस ने आरोपीओ के ऊपर अपराध दर्ज कर सभी 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी आरोपियों को न्यायिक रिमांड में भेज दिया गया है। एक नाबालिक बालक को संक्षेपण गृह भेजा गया है। 

 

13-12-2019
बंटवारे को लेकर भाईयों में विवाद, शिकायत दर्ज

कांकेर। शहर के उदयनगर में जमीन विवाद को लेकर हत्या करने व षडयंत्र रचने वाले चचेरे भाई के खिलाफ शिकायत के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थी प्रकाश ठाकुर पिता नत्थुलाल ठाकुर 43 वर्ष निवासी उदयनगर ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनका चचेरा भाई आरोपी सौरभ टीकम पिता कन्हैयालाल निवासी उदयनगर जमीन बंटवारे को लेकर पूर्व में कई बार विवाद कर चुका है। जो कि प्रार्थी और उसकी पत्नी की हत्या के लिए षड़यंत्र रचते हुए आदमी व हथियार कट्टा ढूंढ रहा है। सूचना मिलते ही प्रार्थी ने पुलिस ने शिकायत दर्ज कराई है। वहीं पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 115 के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया है।

 

07-10-2019
जमीन विवाद को लेकर चचेरे भाइयों ने की हत्या

कोरबा। जमीन विवाद को लेकर दो चचेरे भाइयों ने अधेड़ की हत्या कर दी। घटना सोमवार की दोपहर को गोबरघोरा गांव में घटी। दोनों आरोपी घटना को अंजाम देकर मौके से फरार हो गए हंै। दीपका थाना अंतर्गत ग्राम गोबरघोरा निवासी रोन्हा रोहिदास (50) का जमीन को लेकर अपने चचेरे भाइयों से विवाद लंबे समय से चला आ रहा था। सोमवार की दोपहर 3 बजे रोन्हा का अपने चचेरे भाई मूरित और सुरित रोहिदास से विवाद हुआ। उस दौरान रोन्हा खेत में काम कर रहा था। दोनों भाई रॉड और टंगिया लेकर खेत में पहुंचे थे। विवाद बढऩे पर उन्होंने रोन्हा पर वार किया जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही दीपका पुलिस मौके पर पहुंची । पुलिस शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस मामले में दोनों भाई के खिलाफ  हत्या के मामला पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है।

 

06-10-2019
जमीन विवाद को लेकर नशेड़ी पुत्र ने की पिता की हत्या, छप्पर से बरसाए ईंट और पत्थर

कोरबा। कटघोरा थाना इलाके के पुटुवा गांव में एक नशेड़ी पुत्र ने अपने ही पिता की निर्ममता से हत्या कर दी। पिता-पुत्र के बीच जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। यह वारदात शनिवार दोपहर की बताई जा रही है। ग्राम पुटुवा निवासी दयाराम यादव पिता बुधराम को पहले उसके छोटे बेटे रमेश ने घर पर बंद कर दिया और फिर छप्पर पर चढ़कर उस पर पत्थर और ईंट से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही मृतक के दूसरे बेटे ने अपने पिता को कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। इलाज के दौरान दयाराम ने दम तोड़ दिया। आरोपी घटना के बाद से फरार है। बताया जा रहा है कि आरोपी नशेड़ी था। वह अक्सर दयाराम के साथ मारपीट करता था। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए रवाना कर दिया है। आरोपी पुत्र के खिलाफ हत्या की धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है। 

01-09-2019
राम मंदिर बनाने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने की पूजा

अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर और बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले की सुनवाई रोजाना चल रही है। इसी क्रम में रविवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए तपस्वी छावनी के स्वामी परमहंस दास की अगुवाई में एक हवन आयोजित किया गया। इसमें मुस्लिम मंच की महिलाओं ने हाजी सईद व बब्लू खान के साथ सवा सौ करोड़ राम नाम का जप किया।  स्वामी परमहंस ने कहा कि सवा सौ करोड़ राम नाम की आहुति आज दी गई ताकि राम मंदिर में आ रही बाधा दूर हो जाए और सुप्रीम कोर्ट राम मंदिर के पक्ष में फैसला दे दे। उन्होंने बताया कि मुस्लिम महिलाएं भी चाह रही हैं कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बने। मुस्लिमों ने कहा कि राम हमारे भी पूर्वज हैं। अयोध्या राम की जन्मभूमि है इसलिए अयोध्या में ही राम मंदिर बने।  

 

 

17-07-2019
जमीन विवाद ने लिया हिंसक रूप, गोलियां चलने से 9 लोगों की मौत

सोनभद्र। सोनभद्र जिले के घोरावल के मूर्तियां गांव में बुधवार को जमीनी विवाद में ग्राम प्रधान और ग्रामीणों के बीच हुई हिंसक झड़प में गोली लगने से एक पक्ष के 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में 5 पुरुष और 4 महिलाएं शामिल हैं। जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल के मुताबिक भूमि विवाद को लेकर यह घटना हुई है। सुबह कुछ लोग जोतने गए थे उसके बाद दूसरे पक्ष में उन्हें रोकने का प्रयास किया जिसके बाद गोलीबारी हुई।  गौरतलब है कि इस भूमि विवाद को लेकर तहसील में भी शिकायत की गई थी, जिसमे 145 के तहत कार्रवाई हुई थी। जानकारी के मुताबिक दोनों पक्षों में जमीन को लेकर काफी दिनों से तनाव चल रहा था। बुधवार सुबह एक पक्ष खेत को जोतने गया था, उसी वक्त ग्राम प्रधान और उसके लोग वहां पहुंचे और और उनका विरोध किया। इस बीच दूसरे पक्ष के लोग भी मौके पर आ गए। इसके बाद मामला इतना बढ़ा कि ग्राम प्रधान और उनके साथियों ने गोलियां चलानी शुरू कर दी। कहा जा रहा है कि इस दौरान सैकड़ों राउंड गोलियां चली। इस खूनी संघर्ष में 5 पुरुष और 4 महिलाओं की मौत हो गई। जबकि तीन अन्य घायल हैं, जिनका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि ग्राम प्रधान के भांजे गणेश और पुलिस को गिरफ्तार किया जा चुका है। ग्राम प्रधान अभी फरार है। उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान ने किसी आईएएस से यह जमीन खरीदी थी, जिस पर ग्रामीणों का कब्जा था। आज जब जमीन पर एक पक्ष जोतने गया तो ग्राम प्रधान से उनकी झड़प हुई। जिसके बाद संघर्ष हुआ और ग्राम प्रधान की तरफ से गोलियां चलाई गई।

27-04-2019
जमीन विवाद में दामाद की हत्या

पत्थलगांव। जशपुर जिले में जमीन विवाद को लेकर ससुर ने अपने ही दामाद की सब्बल मारकर निर्ममता पूर्वक हत्या कर दी है। पत्थलगांव थाना प्रभारी ओपी ध्रुव ने शनिवार को बताया कि कल शाम समीप गांव मुड़ापारा में जमीन के विवाद को लेकर आरोपी धनसिंह ने अपने ही दामाद जयनाथ (40) पर सब्बल से हमला कर उसकी हत्या कर दी थी। इस मामले की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम ने घटना स्थल पहुंच कर आरोपी को हिरासत में लेकर हत्याकांड की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि मृतक की पत्नी के नाम पर पैतृक जमीन थी जिसका हिस्सा बंटवारा को लेकर विवाद चल रहा था। कल भी आरोपी इस जमीन का बंटवारा देने से इंकार किया तो उसके ससुर ने सब्बल से हमला कर दिया था।

11-10-2018
Attack : जमीन विवाद को लेकर महिला पर जानलेवा हमला, अस्पताल में भर्ती

जांजगीर चांपा। जिले के पामगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम धाराशिव में एक महिला के ऊपर जमीन विवाद को लेकर तलवार से जानलेवा हमला कर दिया, जिसमें महिला बुरी तरह घायल हो गई घायल महिला का प्राथमिक उपचार जारी है। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।

मिली जानकारी अनुसार नंदबाइ बरेट के साथ संतोष यादव पिता शंकर प्रसाद यादव उम्र 37 वर्ष गाली गलौज कर रहा था इसी बीच अचानक संतोष ने राम लीला  के लिए रखी गई तलवार से उक्त महिला पर हत्या की नियत से ताबड़तोड़ वार करते हुए उसे बुरी तरह घायल कर दिया महिला की किस्मत अच्छी थी कि तलवार में धार नहीं थी जिससे महिला की जान बच गई और महिला के परिजनों ने डायल 112 को तत्काल फोन कर घटना की सूचना दी जिस पर 112 तत्काल मौके पर पहुंचकर घायल महिला को अस्पताल भेजा गया और वहीं आरोपी संतोष यादव को घटनास्थल से ही गिरफ्तार कर पामगढ़ थाना लाया गया पामगढ़ पुलिस मामले की जांच कर रही है पूछताछ में यह बात सामने आई कि दोनों पक्षों के बीच जमीन का विवाद लंबे समय से चल रहा है इसी बात को लेकर यह विवाद हुआ था जिसके बाद रामलीला के लिए रखी गई तलवार को आरोपी ने उठाकर घटना को अंजाम दिया फिलहाल पुलिस ने उक्त तलवार को भी जप्त कर लिया है और मामले की छानबीन कर रही है पीड़ित महिला का जिला चिकित्सालय में उपचार जारी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804