GLIBS
21-08-2019
छग विधानसभा का विशेष सत्र 2 अक्टूबर को, आज शाम होगी बैठक

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र 2 अक्टूबर को होगा। आज विधानसभा में शाम 5 बजे से इस हेतु एक आवश्यक बैठक होगी। बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत सहित अन्य मंत्रि शामिल होंगे। इस दिन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके विचारों और देश की आजादी में योगदान को याद किया जाएगा।

20-07-2019
जनसेवा के प्रति इच्छा शक्ति विधानसभा सदस्यों को एक अच्छा जनप्रतिनिधि बनाएगी : डॉ. चरणदास महंत 

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र संपन्न हो गया। विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत ने सत्र के समापन के अवसर पर कहा कि सत्र के दौरान सभी सदस्यों ने विशेष रूप से नए सदस्यों ने भी संसदीय कार्यों में गहरी रुचि और जन सेवा के कार्यों में अपनी इच्छा शक्ति दर्शाई है, यही इच्दा शक्ति उन्हें आने वाले समय में एक अच्छा जनप्रतिनिधि साबित करेगी। महंत ने सदन के नेता भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष सहित सभी सदस्यों को सदन की कार्यवाही के संचालन में दिए गए सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को विधानसभा का विशेष सत्र रखी जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विशेष रूप से आभार प्रकट करते हुए कहा कि विपरीत पारिवारिक परिस्थितियों के बावजूद उन्होंने सदन में पूरे समय उपस्थित रहकर अपने संसदीय दायित्वों का कुशलता पूर्वक निर्वहन किया। मुख्यमंत्री की अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठा सभी के लिए अनुकरणीय है। महंत ने बताया कि प्रदेश के लगभग 5200 नागरिकों ने इस सत्र के दौरान कार्रवाई का अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित पक्ष-विपक्ष के सभी सदस्यों द्वारा सदन की कार्यवाही के संचालन में दिए गए सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि सदन में अनेक अनुभवी सदस्य उपस्थित हैं। उनके अनुभवों का लाभ छत्तीसगढ़ को मिल रहा है। राज्य सरकार के मंत्रियों ने भी सभी विषयों पर अच्छी तैयारी कर सभी को संतुष्ट करने का प्रयास किया। नए सदस्यों ने भी सराहनीय प्रदर्शन किया। सदन की महिला सदस्यों ने भी बढ़-चढ़कर सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया। बघेल ने कहा कि सत्र के दौरान अनेक बार उतार-चढ़ाव आए लेकिन पक्ष-विपक्ष के सहयोग से कुशलता पूर्वक संसदीय कार्य संपन्न हुए। उन्होंने भी राज्य शासन, विधान सभा सचिवालय के अधिकारियों कर्मचारियों, सुरक्षा बलों के अधिकारियों-कर्मचारियों और मीडिया प्रतिनिधियों को भी धन्यवाद दिया। समापन के अवसर पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक,  विधायक धर्मजीत सिंह, केशव चंद्रा, अजय चंद्राकर और कुंवर सिंह निषाद ने भी अपने विचार प्रकट किए।

12-07-2019
विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, भीमा मंडावी, बलराम सिंह ठाकुर व संतोष अग्रवाल दी श्रद्धांजलि

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरू हो गया। 8 दिन तक चलने वाली इस सदन में कुल 6 बैठकें होनी है। सत्र में विधायक भीमा मंडावी, बलराम सिंह ठाकुर और संतोष अग्रवाल को श्रद्धांजलि दी गई। जिसके बाद सदन सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

12-06-2019
विधानसभा का सबसे छोटा सत्र, विपक्ष से डरी कांग्रेस सरकार : नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भूपेश सरकार द्वारा विधानसभा का सबसे छोटा सत्र आहूत किये जाने पर गंभीर आपत्ति की है। कौशिक ने कहा कि भूपेश सरकार मूल रूप से तानाशाही की भावना के साथ काम करने वाली सरकार है। इतने बड़े जनादेश के बावजूद शासन द्वारा सदन का सामना करने के प्रति अनिच्छुक दिखना यह जाहिर करता है कि वह विपक्ष से बुरी तरह डरी हुई है। कौशिक ने कहा कि मानसून सत्र में चर्चा लायक दर्जनों बड़े मुद्दे हैं, जिसपर विस्तार से चर्चा होना चाहिए। विधानसभा चुनाव में चुनावी लाभ के लिए बड़े-बड़े वादे  करना और अब लगभग उन सभी वादों से मुकर जाने की स्थिति, नरवा, गरूवा, घुरवा, बारी, किसानों की कर्ज माफी, आदिवासियों का बढ़ता असंतोष, गंभीर होती नक्सल समस्या, वेतन विसंगति, प्रदेश की बेकाबू होती, आर्थिक स्थिति, शराबबंदी का शिगूफा और इस पर रोज उजागर होते घोटाले समेत अनेक विषय ऐसे हैं, जो छत्तीसगढ़ के भविष्य से जुड़े हुए हैं।

ये ऐसे विषय हैं जिस पर प्रदेश को विकास की राह तय होती है। श्री कौशिक ने कहा कि लाखों युवाओं को रोजगार का वादा करके सत्ता में आयी कांग्रेस ने अभी तक इन सबसे संबंधित कोई विजन प्रस्तुत नहीं किया है, प्रदेश शासन तमाम रचनात्मक विषयों को छोड़ कर केवल प्रतिशोध की राजनीति, बदलापुर और गुटीय राजनीति में उलझी है। निश्चय ही इन तमाम मुद्दों पर शासन को जवाब देना भारी पड़ जाता, इसलिए मानसून सत्र के नाम पर महज रस्म अदायगी कर निकल जाने की फिराक में है सरकार। यह घोर आपत्तिजनक है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र से लेकर प्रदेश तक लोकतांत्रिक संस्थाओं के प्रति सतत अनादर कांग्रेस की परिपाटी रही है। अब पार्टी को इससे बाहर निकल कर वास्तविक विषयों का सामना करना होगा। ऐसा कर ही कांग्रेस सरकार संविधान के शपथ के प्रति प्रतिबद्ध हो सकती है। 

श्री कौशिक ने मानसून सत्र को पर्याप्त लंबा करने की मांग की है, उन्होंने कहा कि सदन में भले भाजपा के पास कम संख्या बल है लेकिन, पार्टी ने यह साबित किया है कि वह लोकहित से जुड़े मुद्दे पर पार्टी पर्याप्त प्रखर और मुखर है। शासन को विपक्ष का समाना करना ही होगा, भाजपा छत्तीसगढ़ और उसके भविष्य से जुड़े ही मुद्दे पर सदन से लेकर सड़क तक की लड़ाई पहले की भांति ही, लड़ती रहेगी। अगर सरकार यह समझ रही है कि सत्र को छोटा कर वह अपने दायित्व से बच जायेगी, तो उसे इस मुगालता से बाहर आना होगा। कौशिक ने विधायी परंपराओं के प्रति विनम्र और विपक्ष के प्रति सहिष्णु होने की चेतावनी देते हुए शासन से अपने निर्णय पर फिर से विचार करने की मांग की है। बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 12 से 19 जुलाई तक चलेगा। मानसून सत्र 12 जुलाई से छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रारंभ होगा। विधानसभा सचिवालय ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। 12 से 19 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में 6 बैठकें होगीं।  

08-06-2019
नरवा-गरुवा-घुरवा-बाड़ी जनहित की महत्वाकांक्षी योजना: डॉ. चरणदास महंत

 

कोरबा। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत अपनी पत्नी कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत के साथ शनिवार को पसान इलाके के दौरे पर पहुंचे। पसान में उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह राज्य सरकार की जनहित की सरोकारी और महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना में कई गांवों में जमीन न मिलना सबसे बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रही है। अडानी कंपनी को किरंदुल के बैलाडीला के डिपॉजिट 13 नंबर खदान पर खुदाई शुरू किए जाने का ठेका दिया जाने पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने अडानी को हाथी कारीडोर में कोयला उत्खनन की लीज आवंटित की थी। इससे हाथी कारीडोर और भी प्रभावित हो रहा है। हाथी दूसरे रहवासी इलाकों में पहुंच रहे है तब ऐसे में विरोध करना चाहिए। वहीं नए पीसीसी अध्यक्ष के बारे में महंत ने कहा कि मैं अब चूंकि संवैधानिक पद पर हूं पर हम सब राहुल गांधी,सोनिया गांधी के फैसलों का सम्मान करते हैं, जिसे भी अध्यक्ष बनाया जाएगा उसका साथ देंगे।

31-05-2019
कौशिक ने अमित शाह व राजनाथ सिंह को केन्द्रीय मंत्री बनने पर दी बधाई 

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर उन्हें केन्द्रीय गृह मंत्री बनने की बधाई दी। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने राजनाथ सिंह को भी केन्द्रीय रक्षा मंत्री बनने पर उनके निवास पर जाकर बधाई दी। कौशिक ने इस दौरान नितिन गड़करी, धर्मेंद्र प्रधान, प्रहलाद पटेल व नरेन्द्र सिंह तोमर को भी केन्द्रीय मंत्री बनने पर सभी से मुलाकात कर बधाई दी। इस दौरान राज्य युवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष कमलचंद भंजदेव मौजूद थे।

21-05-2019
स्वार्थवश मेरी छवि बिगाडऩे और चरित्र हत्या का प्रयास : धरमलाल कौशिक 

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि समाचार माध्यमों से यह ज्ञात हुआ है कि रायपुर में किसी महिला ने मुझ पर अनर्गल, आधारहीन एवं चारीत्रिक आरोप लगाए हैं। इससे मैं अचंभित एवं व्यथित हूं। इस संबंध में मेरा कहना है कि मैं ऐसी किसी महिला को नहीं जानता। मेरा आज तक का राजनीतिक जीवन एवं सामाजिक जीवन बेदाग रहा है। किसी स्वार्थ से प्रेरित यह मेरी छवि बिगाडऩे और मेरी चरित्र हत्या का प्रयास प्रतीत होता है। सार्वजनिक जीवन में मैं अलग-अलग समय विभिन्न पदों पर रहा हूं। अत: इस नाते मुझसे मिलने अनेक लोग आते हैं, लेकिन आजतक हमने शुचिता और नैतिकता को हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है। कौशिक ने बताया है कि इस संबंध में मैं कानूनी सलाह ले रहा हूं एवं समय पर उचित कार्रवाई करूंगा।

12-05-2019
विस अध्यक्ष डॉ महंत ने मातृ दिवस पर प्रदेशवासियों को दीं शुभकामनाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने प्रदेशवासियों को मातृ दिवस के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित कर मातृशक्ति को प्रणाम करते हुए कहा कि वैसे तो मां को प्यार करने और तोहफे देने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं, लेकिन फिर भी मदर्स डे के दिन मां को और सम्मान दिया जाता है। उन्हें तोहफे, मीठा और ढेर सारा प्यार किया जाता है। उन्होंने बताया कि विश्व में सभी जगह मदर्स डे मनाया जाता है, भारत में मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मां के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए एक दिवस नही, एक सदी भी कम है। किसी ने कहा है कि सारे सागर की स्याही बना ली जाए और सारी धरती को कागज मानकर लिखा जाए तब भी मां की महिमा नहीं लिखी जा सकती, इसीलिए हर बच्चा कहता है मेरी मां सबसे अच्छी है। जबकि मां, इसकी-उसकी नहीं, हर किसी की अच्छी ही होती है, क्योंकि वह मां होती है। मातृ दिवस पर हर मां को उसके अनूठे अनमोल मातृ-बोध की बधाई।

 

18-04-2019
चिटफंड के नाम पर राजनीतिक चीटिंग कर रहे भूपेश बघेल : कौशिक

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व भाजपा के वरिष्ठ नेता धरमलाल कौशिक ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के एक ट्वीट का प्रतिरोध करते हुए उनपर चिटफंड के नाम पर राजनीतिक चीटिंग करने का आरोप लगाया है। धरमलाल कौशिक ने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार चिटफंड कंपनियों के खिलाफ  सख्ती बरतते हुए जनता का पैसा उसे वापस दिलाने की दिशा में कोशिश कर रही है। कौशिक ने यह भी आरोप लगाया कि भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार की जनहितैषी कार्यक्रमों का झूठा श्रेय लेने के लिए छत्तीसगढ़ में विज्ञापन तक दे दिए हैं। छत्तीसगढ़ में भाजपा शासनकाल में लागू जनहित की योजनाओं का श्रेय लूटने की कोशिश कर रहे हैं। कौशिक के अनुसार सीएम बघेल गरीब आदिवासियों की नमक-चना जैसी योजनाओं पर भी कुठाराघात कर रहे हैं। धरमलाल कौशिक ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस  सरकार आने के बाद से गरीब आदिवासी चावल, चना, नमक के लिए तरस रहे हैं। दूसरी ओर शराब, रेत और सीमेंट के जरिए चुनावी चंदा बटोर रहे हैं। कौशिक ने कहा कि भाजपा राज में हुए विकास कार्योंं पर भूपेश सरकार अपना ठप्पा लगाना चाहती है और केंद्र की हर पहल पर अपना नाम लिखवाना चाहती है। जैसे ही केंद्र सरकार ने चिटफंड कंपनियों पर सख्ती बरतते हुए पीडि़तों  को राहत देने के लिए कदम उठाया, वैसे ही भूपेश बघेल ने इसपर एक विज्ञापन देकर यह साबित करने की कोशिश की कि वह चिटफंड कंपनियों में डूबा जनता का धन वापस दिलाएंगे। कौशिक ने आरोप लगाया कि सत्ता में आते ही भूपेश बघेल और उनकी मंडली छत्तीसगढ़ की जनता को लूट रही है,  विकास के सारे काम ठप हैं,  राज्य आर्थिक दिवालियापन की स्थिति में है।  कानून व्यवस्था की ऐसी दुर्गति कि विकासगढ़ कहलाने वाला छत्तीसगढ़ अपराधगढ़ बन रहा है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि जनता से झूठे वादे करके कांग्रेस सत्ता में जरूर आ गई है लेकिन अब उसका असली चेहरा आ चुका है। आने वाले दिनों में कांग्रेस को जनता से किए गए दोगलेपन का दंड अवश्य मिलेगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804