GLIBS
13-08-2020
विधानसभा अध्यक्ष डाॅ.महंत 14 अगस्त से दो दिवसीय कोरबा प्रवास पर

कोरबा। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डाॅ.चरणदास महंत 14 अगस्त को दो दिवसीय प्रवास पर कोरबा पहुंच रहे हैं। डाॅ.महंत सुबह 10 बजे रायपुर से सड़क मार्ग से कोरबा के लिए रवाना होंगे। सांसद ज्योत्सना महंत एवं परिवारिक सदस्यों के साथ डाॅ.महंत दोपहर 3 बजे कोरबा पहुचेंगे। शाम 4 बजे विधानसभा अध्यक्ष सांसद निवास में स्व.बिसाहू दास महंत स्मृति प्रतिभा सम्मान समारोह में बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का सम्मान करेंगे। डाॅ. महंत शाम सात बजे जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक भी करेंगे। वे 14 तारीख को रात्रि विश्राम कोरबा में ही करेंगे। 15 अगस्त को विधानसभा अध्यक्ष सीएसईबी ग्राउंड में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के संक्षिप्त समारोह में शामिल होंगे। वे 15 अगस्त को दोपहर तीन बजे रायपुर के लिए रवाना होंगे।

 

 

05-08-2020
महेंद्र कर्मा की जयंती पर जिला कांग्रेस कमेटी ने किया याद

धमतरी। छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष सलवा जुडूम के प्रणेता झीरम घाटी नक्सली हमले में शहीद बस्तर टाइगर महेंद्र कर्मा की जयंती जिला कांग्रेस कमेटी धमतरी के द्वारा जिला अध्यक्ष कांग्रेस कार्यालय रायपुर रोड बठेना चौक में मनाई गई। इस दौरान उपस्थित कांग्रेसजनों के द्वारा सर्वप्रथम शहीद महेंद्र कर्मा जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित किया गया तत्पश्चात उनके व्यक्तित्व-कृतित्व एवं जीवनी पर प्रकाश डाला डालते हुए, उनके द्वारा किए गए जनकल्याणकारी कार्यों एवं कार्यकर्ताओं के साथ उनके लगाओ को स्मरण किया गया। इस दौरान जिला अध्यक्ष शरद लोहाना ने कहा कि कर्मा बस्तर क्षेत्र के आदिवासी नेता थे उनका जन्म 5 अगस्त 1950 को दंतेवाड़ा जिले के दरबोडा कर्मा में हुआ था। उन्होंने 1969 में बस्तर हायर सेकेंडरी स्कूल,जगदलपुर से उच्च माध्यमिक की शिक्षा प्राप्त की और 1975 में दंतेश्वरी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उनके बड़े भाई लक्ष्मण कर्मा भी सांसद रहे। इससे पहले नक्सलियों ने उनके भाई पोदीराम की हत्या कर दी थी भैरमगढ़ जनपद पंचायत के अध्यक्ष थे। इनके अलावा उनके 20 रिश्तेदारों को भी नक्सलियों ने मार डाला था उनके पुत्र छबील कर्मा भी दंतेवाड़ा के जिला पंचायत अध्यक्ष थे।

कर्मा जी अविभाजित बस्तर के जिला पंचायत के वह पहले अध्यक्ष के रूप में चुने गए 1996 के आम चुनाव में बस्तर लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीतकर संसद बने थे बाद में वे कांग्रेस में शामिल हो गए जोगी के मंत्रिमंडल में उन्होंने उद्योग और वाणिज्य मंत्री के रूप में कार्य किया 2003 में कांग्रेस पार्टी के विधानसभा चुनाव में हार के बाद उन्हें विपक्ष का नेता बनाया गया। माओवादियों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने के कारण उन्हें बस्तर टाइगर के रूप में जाना जाता था। मंच संचालन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नरेश जसूजा द्वारा किया गया। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शरद लोहाना, पूर्व विधायक हर्षद मेहता, पूर्व जिला अध्यक्ष मोहन लालवानी, सभापति अनुराग मसीह, जनपद अध्यक्ष गुंजा साहू, ब्लॉक अध्यक्ष नरेश जसूजा, प्रदेश प्रवक्ता कृष्ण कुमार मरकाम,अरुण चौधरी एल्डरमैन, डॉ. विजय प्रकाश जैन, देवेन्द्र अजमानी, असरफ रोकड़िया, सलीम रोकड़िया, वसीम रिज़वी, शिवओम बैगा नाग, मंजीत छाबड़ा, शंकर गवली, विक्रांत शर्मा, लखन पटेल, नकछेडु राम जगबेहड़ा, तनवीर कुरैशी, मधुकांत राठौर, दीपक सोनकर, सूरज गहरवार, तारिक रज़ा कादरी, ईश्वर देवांगन, अशोक कुर्रे, राजा कुरैशी, बालगोविंद साहू, डिलन चन्द्राकर, चौराराम वर्मा, सूर्यकांत साहू, गीताराम सिन्हा, अंबर चंद्राकर शिवम राय संकेत गुप्ता, विजेंद्र रामटेके, आशीष बंगानी, राजेन्द्र यादव, आकश यादव सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

 

31-07-2020
Breaking : छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 25 से 28 अगस्त तक

रायपुर। छत्तीसगढ़ की पंचम विधानसभा का सातवां सत्र 25 अगस्त 2020 से शुरू होगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा के प्रमुख सचिव चन्द्रशेखर गंगराड़े ने इस संबंध में विज्ञप्ति जारी की है। बताया गया कि यह मानसून सत्र चार दिन 25 से 28 अगस्त तक चलेगा। इसमें कुल 4 बैठकें होगी। इस सत्र में वित्तीय कार्य के साथ ही अन्य शासकीय कार्य भी होंगे।

14-07-2020
छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद होगा गठन,मुख्यमंत्री होंगे अध्यक्ष और संस्कृति मंत्री उपाध्यक्ष

रायपुर। भूपेश कैबिनेट ने मंगलवार को संस्कृति विभाग के अंतर्गत संचालित सभी इकाइयों को एकरूप करने छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद के गठन का अनुमोदन किया है। मुख्यमंत्री इस परिषद के अध्यक्ष और संस्कृति मंत्री उपाध्यक्ष होंगे। इसके अलावा राज्य के साहित्य और कला जगत से संबंधित व्यक्ति, छत्तीसगढ़ विधानसभा के निर्वाचित सदस्य, भारतीय संसद में छत्तीसगढ़ से निर्वाचित सदस्य, अशासकीय सदस्यों (प्रभागों के निदेशक और अध्यक्ष) का मनोनयन शासन की ओर से किया जाएगा। इसी तरह छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जारी राशन कार्डों (एपीएल श्रेणी को छोड़कर) पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के राशनकार्ड के समान ही 5 किलोग्राम चावल प्रति व्यक्ति प्रतिमाह जुलाई से नवंबर तक निशुल्क वितरण किए जाने का निर्णय लिया गया। इस संबंध में प्रति व्यक्ति/कार्ड, प्रतिमाह कुल खाद्यान्न की अधिकतम पात्रता सीजीएफएस और एनएफएसए के तहत जारी किए गए खाद्यान्न की अधिकतम पात्रता के बराबर होगी। छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जारी राशनकार्डों (एपीएल कार्डों का छोड़कर) पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के राशनकार्डों के समान ही एक किलो चना प्रति कार्ड प्रतिमाह जुलाई से नवंबर तक निशुल्क वितरण करने का निर्णय लिया गया।

 

23-06-2020
छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय 5 दिन रहेगा बंद , आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय को 5 दिन तक बंद रखा जाएगा। यह निर्णय नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) की नई उद्भूत परिस्थितियों के कारण लिया गया है। विधानसभा के अपर सचिव के हस्ताक्षर से जारी आदेश के मुताबिक छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय बुधवार 24 जून से रविवार 28 जून तक पूर्णत: बंद रहेगा।

17-06-2020
मंत्रालय परिसर में लगेगी महात्मा गांधी की प्रतिमा, 2 अक्टूबर को अनावरण 

रायपुर। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने मंत्रालय में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को छत्तीसगढ़ विधानसभा की तर्ज पर मंत्रालय महानदी भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाने की कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश दिए। भगत ने कहा कि प्रतिमा का अनावरण 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर होना निश्चित किया जाए। भगत ने राज्य के कलाकारों का लंबित मानदेय का भुगतान यथाशीघ्र करने को कहा है। उन्होंने मुक्ताकाश संग्रहालय और अम्बिकापुर स्थित संग्रहालय का रख रखाव और उनके विकास कार्यों की समीक्षा की। भगत ने कहा कि अभिलेखागार को दुरूस्थ कर साफ सुथरा रखा जाए। छत्तीसगढ़ की संस्कृति और प्राचीन महत्व की चीजों को सहेज कर रखें। छत्तीसगढ़ से संबंधित जो दस्तावेज मध्यप्रदेश से नही आ पाए हैं उसे तुरंत लाने की कार्यवाही की जाए।

उन्होंने फिल्म सिटी निर्माण, प्रदेश के सभी जिलों में गढ़कलेवा शुरू करने एवं पुरखौती मुक्तांगन में सोलर लाईट लगाने के संबंध में की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। भगत ने कहा कि छत्तीसगढ़ की आदिवासी संस्कृति की पहचान को जीवंत बनाए रखने के लिए विभिन्न जिलों में रह रहे आदिवासियों की कला, संस्कृति, खान-पान, रहन-सहन की वीडियोग्राफी करा कर रखा जाए। भगत ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वेबपोर्टल व वेबसाइट के माध्यम से प्रदर्शित किया जाए। बैठक में संस्कृति विभाग के सचिव अन्बलगन पी., संचालक अमृत विकास तोपनो सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

04-04-2020
विस उपाध्यक्ष एवं कलेक्टर ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण

कांकेर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज मण्डावी एवं जिला कलेक्टर केएल चौहान ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया एवं उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली तथा अस्पताल की साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए प्रशंसा किया। उक्त स्वास्थ्य केन्द्र में नोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए गोल चिन्ह लगाये गए हैं,जिस पर खड़े होकर मरीज अपनी समस्या बताते हैं अथवा दवाईयां लेते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सामान्य बिमारियों से पीड़ित नौ मरीज वर्तमान में भर्ती हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के अवसर पर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जेएल उईके,एसडीएम सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य, तहसीलदार दिव्या पोटाई, डीपीएम डॉ.निशा मौर्य,विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ ओपी शंखवार सहित अस्पताल स्टॉप मौजूद थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804