GLIBS
05-07-2019
शीर्ष पायदान पर लगीं भारत की निगाहें

लीड्स। आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बना चुकी विराट कोहली की टीम इंडिया शनिवार को होड़ से पहले ही बाहर हो चुकी श्रीलंका के खिलाफ अपनी लय कायम रखने के साथ साथ तालिका में बेहतर स्थिति के साथ ग्रुप चरण का समापन करने के इरादे से उतरेगी। भारत के आठ मैचों में 13 अंक हैं और वह तालिका में दूसरे नंबर पर है। सेमीफाइनल में उसका स्थान पक्का हो चुका है इसलिये परिणाम के लिहाज से भले ही यह मैच अहम न हो लेकिन यदि वह जीतता है तो उसके पास आस्ट्रेलिया को अपदस्थ कर शीर्ष स्थान के साथ ग्रुप चरण का समापन करने का मौका रहेगा, हालांकि यह तभी संभव है जब आस्ट्रेलिया अपने अगले ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका को पराजित कर दे। आस्ट्रेलियाई टीम के आठ मैचों में 14 अंक हैं। श्रीलंकाई टीम की कोशिश रहेगी कि वह अपने आखिरी ग्रुप मैच को जीतकर विश्वकप से सुखद विदाई ले।

श्रीलंका का टूनार्मेंट में सफर उतार चढ़ाव भरा रहा है और वह अपने आठ मैचों में तीन ही जीत सकी है। उसने आखिरी बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भी इंग्लैंड की जमीन पर ही भारत का सामना किया था और उसके 321 रन के बड़े लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था। श्रीलंका की कोशिश रहेगी कि वह इसी प्रदर्शन को दोहराते हुये वापिस भारत को चौंकाये। दूसरी ओर विराट की अगुवाई में टीम इंडिया की कोशिश रहेगी कि वह सेमीफाइनल मुकाबले से पहले अपनी टीम की कमियों और खासकर मध्यक्रम की सिरदर्दी को दूर कर ले। आॅलराउंडर विजय शंकर के चोट के कारण बाहर हो जाने के बाद टीम में मयंक अग्रवाल को शामिल किया गया है जिससे साफ है कि टीम एक और बल्लेबाज के विकल्प पर काम कर रही है जबकि लोकेश राहुल के क्रम में भी बदलाव किया जा सकता है।

03-07-2019
रोहित का शतक, भारत सेमीफाइनल में, बंगलादेश बाहर

बर्मिंघम। हिटमैन रोहित शर्मा (104 रन) के रिकार्ड शतक और उनकी लोकेश राहुल (77) के साथ पहले विकेट के लिये 180 रन की जबरदस्त साझेदारी तथा आलराउंडर हार्दिक पांड्या (60 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (55 रन पर चार विकेट) की निर्णायक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बंगलादेश को मंगलववार को 28 रन से हराकर आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

भारत ने इस महत्वपूर्ण मुकाबले में 50 ओवर में नौ विकेट पर 314 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद बंगलादेश की चुनौती को 48 ओवर में 286 रन पर थाम लिया। भारत की आठ मैचों में यह छठी जीत है और वह 13 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गया है। भारत का यह लगातार तीसरा सेमीफाइनल है। उसने 2011 में खिताब जीता था जबकि 2015 में वह सेमीफाइनल तक पहुंचा था। बंगलादेश की आठ मैचों में यह चौथी हार है और इस विश्व कप में उसका सफर समाप्त समाप्त हो गया है। बंगलादेश का एक मैच बाकी है लेकिन उसकी उम्मीदें समाप्त हो चुकी हैं। पांड्या ने 10 ओवर में 60 रन पर तीन विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 55 रन पर चार विकेट तथा भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लेकर जीत भारत की झोली में डाल दी।

24-06-2019
अफगानिस्तान ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला

साउथम्पटन। अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नायब ने बंगलादेश के खिलाफ सोमवार को आईसीसी विश्वकप मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया है। अपनी लगातार छठी हार झेलकर विश्वकप से बाहर हो चुकी अफगानिस्तान की टीम अब अपने सम्मान के लिए खेलने उतरेगी और उसकी कोशिश रहेगी कि वह कम से कम एक मैच जीतकर विश्वकप से विदाई ले।

अफगानिस्तान के छह मुकाबलों में बिना किसी जीत के शून्य अंक हैं और वह अंक तालिका में 10वें स्थान पर बरकरार है जबकि बंगलादेश के छह मैचों में दो जीत, तीन हार और एक रद्द परिणाम के साथ पांच अंक हैं और वह इस समय अंक तालिका में छठे स्थान पर मौजूद है। बंगलादेश के लिए विश्वकप में बने रहने के लिए आज का मुकाबला बेहद अहम है।

17-06-2019
भारत ने पाकिस्तान को लगातार सातवीं बार रौंदा

मैनचेस्टर। हिटमैन रोहित शर्मा (140) के जबरदस्त शतक और कप्तान विराट कोहली (77) तथा ओपनर लोकेश राहुल (57) के शानदार अर्धशतकों और गेंदबाजों के सधे प्रदर्शन से भारत ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आईसीसी विश्वकप के वर्षा बाधित मुकाबले में रविवार को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंद दिया।

भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 336 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और पाकिस्तान की चुनौती को उभरने से पहले ही ध्वस्त कर दिया।पाकिस्तान की पारी में जब उसका स्कोर 35 ओवर में छह विकेट पर 166 रन था तब बारिश आने के कारण खेल रोक देना पड़ा। 35 ओवर के समय डकवर्थ लुइस नियम के तहत पार स्कोर 252 रन था और पाकिस्तानी टीम उस समय 86 रन से पीछे थी। बारिश रुकने के बाद खेल जब शुरू हुआ तो पाकिस्तान के लिए ओवर 40 कर दिए गए और लक्ष्य 302 रन कर दिया गया। पाकिस्तान को शेष पांच ओवर में 136 रन बनाने थे जो असंभव काम था। पाकिस्तान की टीम छह विकेट पर 212 रन तक ही पहुंच सकी।

अपना पहला विश्व कप मैच खेल रहे विजय शंकर, आलराउंडर हार्दिक पांड्या और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लेकर पाकिस्तान को शर्मनाक शिकस्त झेलने के लिए मजबूर कर दिया। रोहित को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इस मैच को विश्व कप का महामुकाबला कहा जा रहा था लेकिन पाकिस्तान की टीम भारत के सामने नतमस्तक हो गयी। भारत की पाकिस्तान पर विश्व कप के इतिहास में यह लगातार सातवीं जीत है और उसने पाकिस्तान के खिलाफ अपना अपराजेय क्रम बरकरार रखा। भारत की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके सात अंक हो गए हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान को पांच मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा और उसके खाते में मात्र तीन अंक हैं।

भारत ने विश्वकप में 1992 में पाकिस्तान को 43 रन से, 1996 में 39 रन से, 1999 में 47 रन से , 2003 में छह विकेट से, 2011 के विश्वकप के सेमीफाइनल में 29 रन से और 2015 में 76 रन से पराजित किया था। भारत की जीत में चिंता की बात सिर्फ यही रही कि उसके तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अपना तीसरा ओवर फेंकते समय अपनी हैमस्ट्रिंग चोटिल कर बैठे और उन्हें लड़खड़ाते हुए बाहर जाना पड़ा। उन्होंने फिर पाकिस्तान की पारी में गेंदबाजी नहीं की। वह इस विश्व कप में शिखर धवन के बाद चोटिल होने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं।

13-06-2019
आईसीसी विश्वकप : पांच बजे होगा मैदान का निरीक्षण

नाटिंघम। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्वकप मुकाबले में गुरुवार को मैदान गीला होने के कारण टॉस में विलंब हो गया। मैच में जब निरीक्षण होना था कि फिर तेज बारिश आने के कारण मैच की शुरुआत में और विलंब हो गया। लेकिन अब बारिश थम जाने के बाद भारतीय समयानुसार शाम पांच बजे पिच और मैदान का निरीक्षण होगा।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच इस मुकाबले में बारिश होेने की आशंका कल ही व्यक्त कर दी गई थी। अंपायरों ने पिच और मैदान का निरीक्षण करने के बाद पिच को तो ठीक बताया लेकिन मैदान के कुछ हिस्से गीले थे, जिन्हें सुखाया जाना था। लेकिन तेज बारिश के कारण निरीक्षण में विलंब हुआ। बारिश अब थम चुकी है, कवर हटाए जा रहे हैं और भारतीय समयानुसार शाम पांच बजे पिच और मैदान का निरीक्षण होगा। टूर्नामेंट में अबतक तीन मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं जबकि एक मैच में डकर्वथ लुइस नियम के तहत फैसला हुआ था। न्यूजीलैंड अबतक अपने तीनों मैच और भारत दोनों मैच जीत चुका है।

10-06-2019
आज द.अफ्रीका और वेस्टइंडीज का मुकाबला

साउथम्प्टन। कड़े संघर्ष के बावजूद आस्ट्रेलिया से पिछला मैच गंवाने के बाद वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम सोमवार को हार की हैट्रिक लगा चुकी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी विश्वकप में वापसी के लक्ष्य के साथ उतरेगी। वेस्टइंडीज ने आस्ट्रेलिया से पिछला मैच 15 रन से गंवाया था। अच्छी शुरूआत और दमदार प्रदर्शन के बावजूद कई खराब अंपायरिंग फैसलों से वह जीत हासिल करने से चूक गयी। विंडीज ने विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ 7 विकेट की जीत के साथ धमाकेदार शुरूआत की है लेकिन दूसरे मुकाबले में वह पटरी से उतर गयी।

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका अब टूनार्मेंट में लगातार तीन मैच हारकर सेमीफाइनल की होड़ से ही बाहर होने के कगार पर है। उसे पहले मैच में इंग्लैंड ने 104 रन से हराया जबकि दूसरे मैच में कमजोर मानी जा रही बंगलादेश ने 21 रन से उलटफेर का शिकार बना लिया। तीसरे मैच में उसे भारत के हाथों छह विकेट से हार झेलनी पड़ी। आईसीसी टूनार्मेंटों में हमेशा से चोकर्स रही अफ्रीकी टीम को अब अपनी दावेदारी बरकरार रखने के लिये बाकी सभी मैचों को जीतना होगा। फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी वाली टीम हालांकि विश्वकप में हार की हैट्रिक लगाने के बाद भारी दबाव में है और इसका फायदा वेस्टइंडीज को मिल सकता है। अफ्रीकी टीम खिलाड़ियों की चोटों से भी जूझ रही है। अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन टूनार्मेंट से ही बाहर हो गये हैं तो लुंगी एनगिदी अनफिट हैं और उनका खेलना संदिग्ध है। टीम के गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों को ही अब व्यक्तिगत तौर पर योगदान देना होगा।

08-06-2019
न्यूजीलैंड दावेदार, अफगानिस्तान को करना होगा चमत्कार

टांटन। आईसीसी विश्वकप में जबरदस्त फार्म में चल रही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम एशियाई टीमों के खिलाफ अपने शुरूआती दोनों मुकाबले जीत चुकी है और शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी लय बरकरार रखते हुये एशियाई टीमों के खिलाफ जीत की हैट्रिक के लक्ष्य के साथ उतरेगी।

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ पहला मुकाबला 10 विकेट से एकतरफा अंदाज में जीता था जबकि दूसरे मुकाबले में बंगलादेश से मिली कड़ी चुनौती के बाद उसने दो विकेट से जीत दर्ज की थी। उसके सामने अब टांटन में तीसरी एशियाई टीम अफगानिस्तान होगी जो आईसीसी विश्वकप में दूसरी बार खेल रही है और शुरूआती दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया से सात विकेट और श्रीलंका से 34 रन से पराजय झेल चुकी है।

अफगानिस्तान के पास इस टूनार्मेंट में खोने के लिये कुछ नहीं है लेकिन बड़ी टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन उसके भविष्य और स्थिति के लिये महत्वपूर्ण है। अभ्यास मैचों में 1992 की चैंपियन पाकिस्तान को उलटफेर बनाने के बाद उससे उम्मीदें काफी बढ़ गयी हैं और वह भी विश्वकप में अपनी पहली जीत के लिये पूरा जोर लगायेगी। ऐसे में न्यूजीलैंड के लिये उसे हल्के में लेना भारी पड़ सकता है। केन विलियम्सन की कप्तानी वाली कीवी टीम बंगलादेश के खिलाफ कड़े संघर्ष में जीती थी और वह भी उलटफेर से बचना चाहेगी।

31-05-2019
श्रीलंका के खिलाफ मजबूत शुरूआत पर न्यूजीलैंड की निगाहें

कार्डिफ। बदलाव के दौर से गुजर रही श्रीलंकाई टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड आईसीसी विश्वकप में शनिवार को अपने अभियान की शुरूआत करने उतरेगा जहां उसकी निगाहें विजयी शुरूआत के साथ आगामी टूनार्मेंट में बड़े उलटफेर पर लगी हैं। न्यूजीलैंड की टीम पिछले विश्वकप की फाइनलिस्ट रही है। मौजूदा विश्वकप में वह खिताब की दावेदारों में भले ही न गिनी जा रही हो लेकिन वह एक मजबूत और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की टीम है जो बड़े उलटफेर कर सकती है।

टूनार्मेंट की शुरूआत से पूर्व हुये अभ्यास मैचों में कीवी टीम ने पहले ही मैच में दो बार की विश्व चैंपियन भारत के खिलाफ छह विकेट से बड़ी जीत हासिल की थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ वह भले ही 400 से अधिक के बड़े लक्ष्य का पीछा करने से चूक गयी लेकिन उसने संघर्ष किया और 330 रन बनाकर हार के अंतर को कम रखा। साफ है कि न्यूजीलैंड बड़े लक्ष्यों का पीछा करने का जज्बा भी रखती है। दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम अपने कई दिग्गज खिलाड़ियों के रिटायरमेंट के बाद से बदलाव के दौर से ही गुजर रही है और अभी उसकी स्थिति स्थिर नहीं दिखती है। श्रीलंका को अपने अभ्यास मैचों में दक्षिण अफ्रीका से 87 रन से हार झेलनी पड़ी थी जबकि दूसरे मैच में वह आस्ट्रेलिया से पांच विकेट से हार गयी थी। इस प्रदर्शन ने निश्चित ही उसके मनोबल को प्रभावित किया है और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में उस पर मनोवैज्ञानिक दबाव रहेगा।

27-05-2019
भारत के पास बांग्लादेश के खिलाफ गलतियां सुधारने का आखिरी मौका

कार्डिफ। न्यूजीलैंड के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्वकप के अपने आखिरी अभ्यास मैच में मंगलवार को बंगलादेश के खिलाफ अपनी गलतियां सुधारने का प्रयास करेगी ताकि टूनार्मेंट में वह ऊंचे मनोबल के साथ उतर सके। भारतीय टीम आईसीसी विश्वकप में 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी। हालांकि अपने पिछले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका प्रदर्शन शर्मनाक रहा था और टीम 39.2 ओवर में मुश्किल से 179 रन बना सकी थी। इस मैच में कीवी टीम ने उसे 77 गेंदे शेष रहते हुये छह विकेट से पराजित कर दिया था।

भारत का बल्लेबाजी क्रम इस मैच में फ्लॉप रहा और रोहित शर्मा तथा शिखर धवन की स्टार ओपनिंग जोड़ी कुल तीन रन ही जोड़ सकी जबकि दोनों ओपनरों पर टीम को अच्छी शुरूआत दिलाने की सबसे अहम जिम्मेदारी है। वहीं खुद पहली बार विश्वकप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी 24 गेंदों में 18 रन ही बना सके। वहीं एक बार फिर चौथे क्रम की पहेली भारतीय टीम सुलझा नहीं सकी और लोकेश राहुल इस क्रम पर छह रन बनाकर पवेलियन लौट गये। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 30 रन की पारी खेल विकेट पर टिकने का कुछ साहस दिखाया जबकि निचले क्रम पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्ले से सबसे सफल रहे जिन्होंने 50 गेंदों में 54 रन बनाये जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804