GLIBS
24-03-2020
बच्ची की बीमारी का बहाना झूठ निकला, हवाखोरी करने निकला युवक अब जेल की हवा खा रहा

रायपुर। राजधानी में पुलिस सख्त होती नजर आ रही है। बीते दिन बैरन बाजार कुंदरापारा  में घर से बाहर घूमने निकले युवक को जब पुलिस ने पकड़ा तब उसने बच्ची के अस्पताल में भर्ती होने का बहाना किया। लेकिन पुलिस उसके बात की पुष्टि करने के लिए जब अस्पताल पहुंची तो दिनेश की बात झूठ निकली, जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। प्रशासन की सख्ती और बढ़ने के आसार हैं।

17-02-2020
ए आर रहमान की बेटी के बुर्का पहनने पर तस्लीमा नसरीन ने किया था सवाल, मिला करारा जवाब

नई दिल्‍ली। मशहूर सिंगर ए आर रहमान की बेटी खतीजा अपने बुर्का पहनने को लेकर एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, लेखिका तस्लीमा नसरीन ने  खतीजा द्वारा बुर्का पहनने पर सवाल उठाया था। इसके साथ ही कहा था कि उनकी बेटी को ऐसा देख मुझे घुटन होती है। लेकिन हाल ही में खतीजा ने तस्लीमा को अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए करारा जवाब दी है। इसके साथ ही खतीजा ने तस्लीमा को सलाह देते हुए कहा कि अगर मुझे देखकर आपको घुटन होती है तो कृपया ताजी हवा में सांस लें। 

इसके साथ ही खतीजा ने कहा कि नारीवाद का मतलब महिलाओं को नीचा दिखाना नहीं है। बता दें कि तस्लीमा नसरीन ने खतीजा के बुर्का पहनने को लेकर ट्वीट किया था, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, मुझे ए आर रहमान का संगीत बेहद पसंद है। लेकिन जब भी मैं उनकी बेटी को देखती हूं तो मुझे घुटन महसूस होती है। यह मालूम होते हुए काफी दुख होता है कि एक शिक्षित महिला का भी उसके परिवार में आसानी से ब्रेनवॉश कर दिया जाता है। तस्लीमा के इस ट्वीट का जवाब खतीजा रहमान ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दिया। उन्होंने अपनी पोस्ट में तस्लीमा को संबोधित करते हुए लिखा, केवल एक सार ही हुआ है और यह विषय एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया। तो देश में बहुत कुछ हो रहा है और लोग इस बात से चिंतित हैं कि महिला क्या पोशाक पहनना चाहती है। मैं जीवन में अपने द्वारा चुनी गई चीजों और विकल्पों पर पछतावा नहीं करूंगी। मैं बहुत खुश हूं और मुझे इस बात का गर्व है कि मैं क्या करती हूं और उन लोगों का धन्यवाद, जिन्होंने मुझे इस तरह स्वीकार किया।


 

10-12-2019
रात में बढ़ी ठंड, सामान्य से 2 डिग्री ऊपर चढ़ा पारा

रायपुर। राजधानी में 1 दिन पहले अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम था। न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा यानी स्थिति लगभग बराबर है।न्यूनतम तापमान में पिछले 2 दिनों से कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश भर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 1 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ और हवा का रुख पूर्व दक्षिण पूर्व होने के कारण नमी युक्त अपेक्षाकृत गर्म हवा राजधानी समेत प्रदेश की ओर आ रही है। इसकी वजह से पारा सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है रायपुर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सामान्य से 2 डिग्री ऊपर रहा है। 

 

27-10-2019
सांस लेने लायक नहीं रह गई दिल्ली की हवा, और बढ़ेगा प्रदूषण

नई दिल्ली। सीरी फोर्ट और आनंद विहार की हवा शनिवार को बेहद खराब रही। दोनों इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 350 के पार पहुंच गया। हालांकि पूरी दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक में शुक्रवार की तुलना में सिर्फ तीन अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। शनिवार को सूचकांक 287 दर्ज किया गया। सफर का आकलन है कि प्रदूषण में पराली के धुएं का हिस्सा बढऩे के बाद भी दिवाली तक आबोहवा में बड़ा बदलाव नहीं आएगा। दिल्ली के 33 इलाकों में से 15 में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब थी। सबसे बदतर हालात सीरी फोर्ट इलाके के थे। यहां शनिवार शाम एक्यूआई 369 तक पहुंच गया। दूसरे नंबर पर आनंद विहार का आंकड़ा 361 रहा। विशेषज्ञों का कहना है कि तापमान गिरने और नमी बढऩे से देर रात एक्यूआई और बढ़ सकता है। रविवार दिन में हालात बेहतर होंगे। दिवाली की मध्य रात्रि से प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ेगा। पिछले साल की दिवाली की तरह अगर पटाखेबाजी के धुएं का हिस्सा 50 फीसदी तक पहुंचा तो रविवार रात 1 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे के बीच प्रदूषण का स्तर गंभीर स्तर को पार कर सकता है।  धरती की सतह और दूर से आ रही हवाओं की गति तेज होने से सोमवार को दिन में प्रदूषण का स्तर दोबारा खराब से बेहद खराब के बीच रहने का अनुमान है। पटाखेबाजी कम हुई तो स्थिति बेहतर रहेगी। दिल्ली में के प्रदूषण में शनिवार को पराली के धुएं का हिस्सा बढ़ गया। शुक्रवार के 4 फीसदी की तुलना में शनिवार को यह 13 फीसदी रहा। सफर का अंदाजा है कि रविवार को यह 19 फीसदी तक जा सकता है। वहीं, पंजाब व हरियाणा में पराली जलाने के 1500 मामले दर्ज किए गए।

ओखला की आबोहवा रहेगी सबसे खराब
सफर ने दिवाली के दिन 12 इलाकों के एक्यूआई का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसमी दशाओं व पहले के अनुभवों के आधार पर सफर को ओखला इलाके की हवा सबसे खराब रहने का अंदेशा है। इसके बाद मुंडका व रोहिणी का नंबर रहेगा। दूसरी तरफ सबसे साफ  हवा ओखला जीव व वन्य अभयारण्य और आईआईजी एयरपोर्ट के आसपास रहेगी। दूसरी ओर दिवाली की सुबह खुशनुमा रहेगी। आसमान साफ  होने के साथ ही हल्की धुंध रहेगी। मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि रविवार को अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हवा में नमी 48-90 फीसदी के बीच रहेगी।

 

10-06-2019
तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना, मौसम विभाग से अलर्ट जारी

 

रायपुर। मानसून के दस्तक देने से पहले ही प्रदेश में मौसम विभाग ने एलर्ट जारी कर दिया है।  साथ ही राहत दल को अवगत कराया है कि सोमवार को लू के साथ गरज चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि आगामी 24 घंटे में एक दो स्थानों पर 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।  वही 48 घंटों में तेज लू  की जानकारी दी गई है। बता दें कि मौसम अचानक परिवर्तन होते ही राजधानी में उमस से लोग परेशान हैं।  प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश से किसानों को खेती करने में आसानी हो रही है। कुछ इलाकों में खेत की नमी हट जाने के कारण किसान परेशान हैं।

24-05-2019
25 मई से नवतपा की शुरूआत, गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने की चेतावनी 

रायपुर। भीषण गर्मी के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल लग हो गया है। वहीं 25 मई से नवतपा प्रारंभ हो रहा है। इससे छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है। वहीं गरज-चमक के साथ तेज हवा भी चल सकती है। 
रायपुर मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है। इसके अलावा प्रदेश के दक्षिणी भाग के कुछ इलाकों के हल्की वर्षा हो सकती है और गरज चमक के साथ तेज हवाए चलने की बात कही है। मौसम वैज्ञानिक पीएल देवांगन ने बताया कि प्रदेश में पश्चिम की ओर से गर्म हवाएं आ रही हैं। तो वहीं दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी की ओर से नम हवा आ रही है। ये दोनों का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है। इसलिए आने वाले 24 घंटे में प्रदेश में दक्षिणी भाग में कहीं कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। इससे आने वाले तीन-चार दिनों में तापमान ऊपर नीचे होता रहेगा।
आज का तापमान 
रायपुर का तापमान 45 डिग्री
बिलासपुर का तापमान 45.8 डिग्री
पेंड्रारोड का तापमान 42.1 डिग्री
अंबिकापुर में 41.7 डिग्री
जगदलपुर में 37.9 और
दुर्ग का 43.6 तापमान डिग्री
राजनांदगांव का तापमान 43.4 डिग्री

Advertise, Call Now - +91 76111 07804