GLIBS
14-10-2019
करचा जंगल में युवती की लाश मिलने से क्षेत्र में सनसनी

बलरामपुर। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के चांदो थानांतर्गत चांदो-झारखंड मार्ग स्थित करचा जंगल में 25 वर्षीया एक युवती की लाश  आज  सुबह मिली।  ग्रामीणों की सूचना पाकर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में कर युवती की शिनाख्त कराई तो ग्रामीणों ने उसे गांव की ही कीर्ति सोनवानी बताया। कुछ देर में ही घटनास्थल पर परिजन भी पहुंच गए और उन्होंने भी अपनी पुत्री के रूप में पुष्टि कर दी। युवती के परिजनों ने उसके पति पर हत्या करने का आरोप लगाया है।  जानकारी के अनुसार बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के चांदो थानांतर्गत ग्राम करचा निवासी कीर्ति सोनवानी पिता छइहट (25) की शादी ग्राम भेदमी, पुटसुरा निवासी आशीष गुप्ता पिता रमेश गुप्ता (30) से 7 महीने पूर्व हुई थी। शादी से पूर्व युवती द्वारा युवक (पति) पर दुष्कर्म का आरोप लगाया गया था। इसके बाद दोनों परिवारों में समझौता के बाद शादी कर दी गई थी। वह 7 माह की गर्भवती थी। सोमवार की सुबह युवती की लाश चांदो-झारखंड मुख्य मार्ग पर ग्राम पंचायत करचा जंगल में लहूलुहान हालत में पड़ी मिली। युवती की पहचान ग्रामीणों ने कीर्ति सोनवानी के रूप में की। इसकी सूचना मिलते ही चांदो पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं फॉरेंसिक एक्सपर्ट समेत अन्य आला पुलिस अधिकारी भी पहुंचे। युवती का शव औंधे मुंह सड़क पर पड़ा था तथा सिर पर गहरे चोट के निशान थे। उसका चेहरा कुचलने का प्रयास किया गया था। पुलिस ने पंचनामा व पोस्टमार्टम पश्चात शव युवती के परिजन को सौंप दिया है। पुलिस मामले की विवेचना में जुट गई है। मृतिका के परिजनों ने बताया कि वह पति आशीष के साथ बलरामपुर में किराए के मकान में रहती थी। रविवार की शाम करीब 6 बजे वह पति के साथ मायके के लिए निकली थी। इसी बीच सोमवार की सुबह उसकी सड़क पर लाश मिली।

27-08-2019
सड़क पर मिला मादा तेंदुए का शव, क्षेत्र में फैली सनसनी

धमतरी। मोहदी से नगरी रोड पर ग्राम आलेखुटा के मुख्य मार्ग में एक मादा तेंदुआ का शव मिलने से आसपास इलाकों में सनसनी फैल गई। वन विभाग को सूचना मिलते ही घटनास्थल पहुंच कर जांच पड़ताल में लग गई। प्राप्त सूचना के मुताबिक मादा तेंदुआ सड़क के किनारे लगे हुए पेड़ों में कुछ बंदर जमा था उनको ही देखकर शिकार के लिए मादा तेंदुआ पेड़ो की शाखाएं में जाते समय वहा लगे हुए हाईटेंशन तार की चपेट में आने से मादा तेंदुआ की मौत होने का अनुमान लगाया जा रहा है। फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया और रिपोर्ट आने के बाद ही मौत किन कारणों से हुई स्पष्ट हो पाएगा।

20-08-2019
विधायक रंजना साहू ने सदस्यता अभियान पर डुबान क्षेत्र का किया दौरा

धमतरी। विधायक रंजना साहू द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्र के गंगरेल मंडल के अंतर्गत  संगठन पर्व सदस्यता अभियान के दौरे पर डुबान क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान शिक्षा विभाग द्वारा हो रही लापरवाही एवं शिक्षकों की कमी को समस्त ग्राम वासियों के ने रखा। इसी संदर्भ में ग्राम मोंगरागहन के हाई स्कूल के विद्यार्थियों के द्वारा विधायक महोदया से मिलकर खुलकर बातें रखी, शिक्षा अध्ययन में हो रही अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इसमें विद्यार्थियों के द्वारा मोंगरागहन स्कूल में अध्यापन कार्य में हो रहे तकलीफों को दूर करने की गुहार लगाई। उन्होंने कहां की हाईस्कूल में सिर्फ एक ही शिक्षक उपलब्ध है और वह भी अन्यत्र शिक्षण कार्यों के लिए धमतरी जाना पड़ जाता है, जिससे हमारे शिक्षण अध्ययन रुक जाता है। अरौद डुबान के हाईस्कूल के विधायक प्रतिनिधि नियुक्त हुए लकेश नेताम ने विधायक से मिल के बताया कि अरौद माध्यमिक शाला में 2 शिक्षक हैं लेकिन उपस्थिति रजिस्टर में चार संख्या दर्शाया जा रहा है ऐसे ही अन्य समस्याओं को लेकर विधायक महोदय को अवगत कराया गया। विधायक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए दूरसंचार के माध्यम से एवं पत्र व्यवहार से जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में हो रही लापरवाही एवं शिक्षकों की कमी से अवगत कराया एवं जल्द से जल्द शिक्षक व्यवस्था करने एवं त्रुटियों को सुधारने को कहा।

 

05-08-2019
9 अगस्त को लगेगा दिव्यांगजन चिन्हांकन शिविर

कोरबा। नि:शक्तजनों को सहायक उपकरण प्रदाय किए जाने के उद्देश्य से सभी प्रकार के दिव्यांगजनों के चिन्हांकन, मूल्यांकन एवं परीक्षण करने 9 अगस्त को प्रात: 10 से सायं 5 बजे तक वीर सावरकर भवन निहारिका कोरबा में शिविर का आयोजन किया जाएगा। उक्त शिविर में नगर पालिक निगम कोरबा, जनपद पंचायत कोरबा एवं करतला तथा नगर पालिका परिषद दीपका क्षेत्र के दिव्यांगजन शामिल होंगे। कार्यालय कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कोरबा से जारी आदेश के अनुसार नीति आयोग द्वारा आकांक्षी एवं गैर आकांक्षी जिलो में दिव्यांगजनों को भारत सरकार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय नि:शक्तता विभाग नई दिल्ली की ए.डी.आई.पी. योजना के अंतर्गत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम द्वारा जिले के नि:शक्तजनों को सहायक उपकरण प्रदाय किया जाना है।  शिविर में नगर पालिक निगम कोरबा, जनपद पंचायत कोरबा एवं करतला तथा नगर पालिका परिषद दीपका क्षेत्र के दिव्यांगजन शामिल होंगे। दिव्यांगजनों के चिन्हाकंन, मूल्यांकन एवं परीक्षण करने हेतु आवश्यक दस्तावेज के रूप में दिव्यांग प्रमाण पत्र, आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र, राजस्व अधिकारी, पार्षद, सरपंच द्वारा प्रदत्त आय प्रमाण पत्र जिसमें वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम हो तथा कम से कम 04 दिव्यांगता दर्शित फोटोग्राफ्स साथ में लाने होंगे। जारी आदेश के अनुसार 10 अगस्त को प्रात: 10 से सायं 5 बजे तक सामुदायिक भवन नगर पालिका परिषद कटघोरा में शिविर आयोजित किया जाएगा, जिसमें जनपद पंचायत कटघोरा, जनपद पंचायत पोड़ीउपरोड़ा, नगर पालिका परिषद कटघोरा एवं नगर पंचायत छुरीकला क्षेत्र के दिव्यांगजन शामिल होंगे। इसी प्रकार 11 अगस्त को प्रात: 10 से सायं 5 बजे तक सद्भावना भवन नगर पंचायत पाली में शिविर लगाया जाएगा, जिसमें जनपद पंचायत पाली एवं नगर पंचायत पाली क्षेत्र के दिव्यांगजन शामिल होंगे।

 

31-07-2019
जल संरक्षण के क्षेत्र में बालोद और रायपुर में हो रहे काम को पीएम मोदी ने सराहा

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राज्यों के सचिवों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराज्यीय परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बालोद और रायपुर जिले में जल संरक्षण और वर्षा जल के संचयन के लिए बेहतर कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने भारत के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से कहा है कि वे वर्षा जल के संचयन और भूजल स्तर में वृद्धि के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिलों में आयुष्मान योजना के क्रियान्वयन का विशेष ध्यान रखा जाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भी निश्चित किया जाए कि इन जगहों में हितग्राहियों को योजना का लाभ मिल सके। मोदी ने सुगम्य भारत अभियान के तहत सार्वजनिक स्थलों एवं शासकीय भवनों में दिव्यांगों की सुविधा के लिए बनाई जा रही संरचनाओं के विषय में जानकारी ली। उन्होंने दिव्यांगों से ही सुविधाओं के विषय में सुझाव आमंत्रित करने की बात कही। मोदी ने कहा कि इस संबंध में पूरी संवेदना के साथ कार्य किया जाए। बैठक में शहरी विकास, वित्त, रेलवे बोर्ड, सड़क परिवहन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से संबंधित राज्यों के विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

 

 

22-06-2019
राजधानी में 7 लाख पौधों का होगा रोपण

रायपुर। इस वर्ष राजधानी में 7 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। इसमें विशेष रूप से अटल नगर सहित रायपुर के नगर निगम सीमा के सभी वार्ड और अन्य क्षेत्र शामिल होंगे। वन मंत्री  मोहम्मद अकबर ने प्रदेश में सघन वृक्षारोपण के निर्देश दिए हैं। इसके तहत राजधानी में वृक्षारोपण किया जा रहा है। इसे जुलाई महीने के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। श्री अकबर ने कहा है कि राजधानी में वृक्षारोपण से हरियाली रहेगी और साथ ही पेड़-पौधे प्रदूषण के नियंत्रण में सहायक सिध्द होंगे। वृक्ष लगाते समय उनके संरक्षण का भी ध्यान रखा जाए।
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वृक्षारोपण के लिए पूरे राजधानी में जगह चिन्हाकिंत किए जा रहे हैं। नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा अटल नगर में करीब 125 एकड़ भूमि दी गई है। इसके साथ ही नगर निगम के सभी उद्यानों, शासकीय कार्यालयों के परिसरों, आवासीय कॉलोनियों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के परिसरों में भी वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके तहत नीम, करंज, अर्जुन, जामुन और कचनार जेैसे फलदार और छायादार पौधों का रोपण किया जाएगा। 
अटल नगर में 05 फीट से ऊंचे पौधों का रोपण किया जाएगा। यहां पर जंगल सफारी, वन विकास निगम और वन विभाग द्वारा निर्धारित क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा। इस अभियान के लिए हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत तैयार पौधों का उपयोग किया जाएगा। निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिलासपुर, बलरामपुर,दंतेवाड़ा, रायपुर सहित अन्य जगहों से पौधें प्राप्त किए जाएंगे। इस अभियान में गैर सरकारी संस्थाएं, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी तथा नागरिकगण सहभागी होंगे। जिस स्थान पर पौधों का रोपण किया जाएगा, वहां पर उनके संरक्षण के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे। साथ ही विभिन्न संस्थाओं को इनके संरक्षण की की जिम्मेदारी दी जाएगी।

10-06-2019
बिरेझर क्षेत्र में 4 चोरियों का खुलासा, तीन आरोपी गिरफ्तार

धमतरी। पुलिस ने बिरेझर क्षेत्र में 4 चोरियों का खुलासा किया है। इसमें पुलिस ने सोमवार को तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि सोमवार को ग्राम कोड़ेबोड़ में धान गोदाम से लगभग 90 कट्टा धान की चोरी होनी की सूचना मिली थी। इस पर बिरझेर चौकी प्रभारी हेमंत पटेल ने दो ​टीमों के साथ पतासाजी शुरू की। मुखबीर की सूचना पर संदेह के आधार पर नरेंद्र सोनवानी, सुनील चतुर्वेदी, पकंज विश्वकर्मा को ग्राम कोड़ेबोड़ में घेराबंदी कर हिरासत में लेकर पूछताछ की। पुलिस की ओर से कड़ाई से पूछताछ करने पर तीन आरोपियों ने चोरियों का खुलासा किया। इसमें अप्रैल माह में ग्राम सिर्री हाईस्कूल में, लक्ष्मी राइस मिल में चोरी, जून माह में ग्राम अंवरी हायर सेंकेडरी स्कूल और ग्राम कोड़बोड़ धान गोदाम में चोरी करना कबूल किया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 3 एलईडी टीवी, दो कंम्यूटर, दो बोर्ड, दो माउस, दो सीपीयू, एक यूपीएस, 90 कट्टा धान, दो सब्बल, एक हथौड़ा और लगभग तीन लाख पचास रुपए बरामद कर जब्त किए। पुलिस ने बताया कि आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा जाएगा। 

03-06-2019
मच्छर उन्मूलन के लिए बड़ी फॉगिंग मशीन से सघन अभियान जारी 

 रायपुर। नगर निगम रायपुर आयुक्त शिव अनंत तायल के निर्देश पर नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी फॉगिंग मशीन की सहायता से शहर में  मच्छर उन्मूलन अभियान जारी रखा है। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके मिश्रा ने बताया कि जोनवार रूट चार्ट निर्धारित कर दिया है। जून में जोन 3 कार्यालय से शंकरनगर, शांतिनगर, पंडरी मुख्य मार्ग, गांधीनगर, लोधीपारा चौक, हाट बाजार, शंकरनगर चौपाटी, टीवी टावर, बीटीआई ग्राउंड, राजातालाब नूरानी चौक, आदर्श चौक में फॉगिंग अभियान 11, 20, 29 जून  को चलाया जायेगा। इसी प्रकार जोन 5 कार्यालय से लाखे नगर चौक, राजकुमार कालेज मार्ग, डंगनिया, विवेकानंद आश्रम मार्ग, सुन्दरनगर, ओम सोसायटी क्षेत्र, गौतम नगर, आमापारा कालोनी, चंगोराभाठा मुख्य मार्ग, डीडीनगर क्षेत्र, पुरानी बस्ती रोहिणीपुरम में 12, 21 जून को चलाया जाएगा। जोन 7 कार्यालय से मालवीय रोड, जयस्तंभ चौक, सदर बाजार, हलवाई लाइन, एडवर्ड रोड, सिटी कोतवाली, गोलबाजार, नया पारा बिजली आफिस, कंकालीपारा, तात्यापारा, जवाहर नगर, रामसागरपारा, ब्राम्हणपारा बिजली आफिस में 4, 13, 22 जून को, जोन 1 कार्यालय से खमतराई बाजार चौक, गुढियारी, शुक्रवारीबाजार, पहाड़ी चौक, संतोषीनगर, जनता कालोनी, सतनामी पारा, मच्छी तालाब मार्ग, भनपुरी मेनरोड, गोगांव, भारत माता चौक, डब्ल्यूआरएस कालोनी में 5, 14, 24 जून को, जोन 6 कार्यालय भाठागांव से बाजार चौक आरडीए कालोनी, बीएसयूपी कालोनी, प्रोफेसर कालोनी, भाठागांव मुख्य मार्ग, पुरानी बस्ती मुख्य मार्ग, मठपुरैना, संतोषीनगर मुख्य मार्ग लालपुर में 6, 15, 25 जून को, जोन 8 मोहबाबाजार कार्यालय से मोहबाबाजार के चारों ओर के क्षेत्र में, कोटा बाजार क्षेत्र, रामनगर मुख्य मार्ग, कोटा स्टेडियम क्षेत्र, कुकुरबेड़ा, साइंस कालेज मुख्य मार्ग, हीरापुर कालोनी, बीएसयूपी कालोनी, एम्स हास्पिटल टाटीबंध मुख्य मार्ग, सरोना, टाटीबंध कालोनी क्षेत्र में 7, 17, 26 जून को, जोन 4 कार्यालय जवाहर बाजार क्षेत्र, पुराना बस स्टैण्ड क्षेत्र, बूढापारा क्षेत्र, कालीबाड़ी, शास्त्री चौक, जयस्तभ चौक, शारदा चौक, आजाद चौक, बूढ़ापारा , नेहरूनगर, वीरभद्र नगर, हनुमान नगर, सिद्धार्थ चौक, टिकरापारा क्षेत्र, राजेन्द्रनगर क्षेत्र में 8, 18, 27 जून को, जोन 2 कार्यालय केके रोड से मौदहापारा क्षेत्र, देवेन्द्रनगर क्षेत्र, आफिसर कालोनी क्षेत्र, टिम्बर मार्केट लाईन, सांई नगर क्षेत्र, शासकीय शाला, फाफाडीह चौक, मोवा, सड्डू, फाफाडीह चौक से तेलघानी नाका चौक, राठौर चौक, रेलवे स्टेशन चौक एवं आसपास के क्षेत्र में 10, ,19, 28 जून को सघन फॉगिंग अभियान चलाया जाएगा। 

21-05-2019
नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, दो जवान घायल, सुरक्षा बल ने घेरा क्षेत्र को 

सुकमा। नक्सलियों ने फिर कायराना हरकत  को अंजाम दिया है। माओंवादियों ने मंगलवार को सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचने आईईडी ब्लास्ट किया। सुकमा जिले के गोगुंडा में आईईडी ब्लास्ट में डीआरजी के दो जवान घायल हो गए।
जानकारी के अनुसार सुरक्षाबल के जवान क्षेत्र के पहाड़ी जंगलों में सर्चिंग पर निकले थे। जंगल में माओवादियों के लगाए गए आईईडी के घेरे में आ गए। इससे दो जवान घायल हो गए। घायल जवानों को तुरंत हेलीकाप्टर से इलाज के लिए ले जाया गया। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया और सर्चिंग तेज कर दी। बताया जा रहा है कि जंगल में नक्सलियों के मौजूदगी की खबर थी। 

14-05-2019
 बस्तर इलाके में तीन स्थाई वारंटी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण 

सुकमा। बस्तर में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। सुकमा मे मंगलवार को तीन नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। बता दे कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शासन प्रशासन की तरफ से नक्सलियों के लिए पुनर्वास और कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है। इससे ही प्रभावित होकर कई नक्सली समाज की मुख्यधारा में जुड़ रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को सुकमा में तीन स्थाई वारंटी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। तीनों नक्सलियों ने पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के समक्ष सरेंडर किया। तीनों नक्सलियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। सरेंडर करने वाले नक्सलियों का नाम वेट्टी भीमा, मड़कम सुक्का और मड़कम हुंगा है। पुलिस ने बताया कि तीनों नक्सली छिंदगढ़ इलाके में सक्रिय थे।  

30-04-2019
कोरबा में छह वर्षीय बालिका से दुष्कर्म

कोरबा। कोरबा जिले में कुसमुंडा थाना क्षेत्र के बरमपुर में छह वर्षीय एक बालिका से दुष्कर्म का मामला आज प्रकाश में आया। पुलिस सूत्रों के अनुसार जसविंदर (22) ने इलाके के ही एक छह साल की मासूम के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है। इस पूरे मामले की शिकायत पुलिस से की गयी है। इसके बाद दुष्कर्मी युवक जसविंदर को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बताया गया है कि आरोपी बच्ची को बहला-फुसलाकर सुनसान जगह पर ले गया और फिर इस वारदात को अंजाम दिया। दुष्कर्म के बाद उसने पीड़िता को जान से मारने की भी धमकी दी थी। पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच आरंभ कर दी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804