GLIBS
19-01-2021
शुभेंदु अधिकारी का ममता दीदी को चैलेंज, बोले-‘पूर्व सीएम का लेटरपैड रखें तैयार, एक क्षेत्र से लड़कर दिखाएं चुनाव’

रायपुर/कोलकाता। टीएमसी से बीजेपी में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी ने मंगलवार को खेजुरी की सभा में ममता बनर्जी को चुनौती देते हुए कहा कि यदि हिम्मत है कि दो क्षेत्र से नहीं, एक विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ कर दिखाएं। उन्होंने नंदीग्राम से चुनाव लड़ने की घोषणा की हैंद्य वह पूर्व मुख्यमंत्री का लेटरपैड तैयार रखें, क्योंकि उनकी पराजय और बीजेपी की जीत तय है। बता दें कि सोमवार को सीएम ममता बनर्जी ने घोषणा की थीं कि वह नंदीग्राम से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी। वह अभी तक भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ते आ रही हैंद्य ममता बनर्जी ने कहा था कि वह एक साथ दो विधानसभा क्षेत्र भवानीपुर और नंदीग्राम से चुनाव लड़ सकती हैं। 

 

15-01-2021
रामभक्तों ने शुरू किया सम्पर्क अभियान,चंडी मंदिर क्षेत्र में निकली प्रभात फेरी

दुर्ग। अयोध्या में चल रहे श्रीराम मंदिर निर्माण में देश के प्रत्येक हिन्दूओं को जोड़ने व उनके भागीदारी के लिए प्रेरित करने विश्व हिन्दू परिषद द्वारा 15 जनवरी से श्रीराम मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान कि शुरुआत की गई। यह 31 जनवरी तक चलेंगे जिसके तहत प्रतिदिन जगह जगह सुबह प्रभात फेरी निकाली जाएगी व संध्या श्रीराम की महाआरती कर जनजागरण किया जाएगा और प्रत्येक हिन्दू घरों से राम मंदिर निर्माण के लिए यथासंभव समर्पण राशि संकलित की जाएगी इसी परिप्रेक्ष्य में आज प्रथम दिन चंडी मंदिर मंडल क्षेत्र से सुबह रामभक्तों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई, जो गया नगर संतोषी मंदिर से प्रारंभ होकर चंडी चौक,मठ पारा,सारथी पारा,राजीव नगर,शिव नगर,मुक्ति धाम क्षेत्र के विभिन्न मार्ग से होते हुए वापस संतोषी मंदिर प्रांगण के पास समाप्त हुई।

इस दौरान प्रभात फेरी में पूर्व सभापति दिनेश देवांगन,चंडी मंदिर उप निधि संयोजक दिनेश पांडेय प्रमुख रूप से मौजूद थे। प्रभातफेरी के तहत बड़ी संख्या में उपस्थित रामभक्तों व विभिन्न मंडलियों के युवाओं व महिला सदस्यों ने कड़कती ठंड में अलसुबह हाथो मे ढोलक,झांझर व मंजीरे बजाते मार्ग भर रामधुन गाते जा रहे थे और रास्ते में जगह जगह लोग अपने घरों से निकलकर हाथ जोड़कर अभिवादन करते रहे।  नगर में आयोजित प्रभात फेरी में निगम के पूर्व सभापति व जिला भाजयुमो अध्यक्ष दिनेश देवांगन,चंडी मंदिर क्षेत्र राम मंदिर निर्माण निधि संकलन उप प्रमुख दिनेश पांडेय,मोती राम सिन्हा,युगल किशोर दुबे,उत्तम साहू, होलकर प्रसाद दिल्लीवार,सुमित दीवान,दिनेश गुप्ता सहित बड़ी संख्या में रामभक्त मौजूद थे।

 

08-01-2021
नक्सल क्षेत्र दन्तेवाड़ा के तीन छात्रों का डॉक्टर बनने का सपना पूरा होगा भूपेश सरकार की पहल से, सीएम हो तो ऐसा

रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की संवेदनशील पहल से प्रदेश के सुदूर अंचल दंतेवाड़ा के तीन प्रतिभावान विद्यार्थियों का डॉक्टर बनने का सपना अब साकार हो सकेगा। पीईटी तथा पीएमटी की कोचिंगके लिए संचालित बालक आवासीय विद्यालय बालूद एवं कन्या आवासीय विद्यालय कारली, दन्तेवाड़ा के इन तीनों छात्र-छात्राओं को जयपुर केे निजी मेडिकल कॉलेज जेएनयू इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस एण्ड रिचर्स सेंटर में सरकारी खर्चे पर प्रवेश दिलाया गया है। इन तीनों छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए एक करोड़ 36 लाख 74 हजार रूपए फीस जिला प्रशासन दंतेवाड़ा द्वारा जमा करा दी गई है। छत्तीसगढ़ राज्य के इतिहास में यह पहली बार है कि कोई सरकार सुदूर अंचलों के छात्र-छात्राओं को निजी कॉलेज में सरकारी खर्चे पर डठठै की पढ़ाई पूरी कराने जा रही है। ज्ञातव्य है कि जिला प्रशासन द्वारा पीईटी तथा पीएमटी की कोचिंग के लिए संचालित बालक आवासीय विद्यालय बालूद एवं कन्या आवासीय विद्यालय कारली, दन्तेवाड़ा से छम्म्ज् 2020 क्वालिफाई कर चुके इन छात्र-छात्राओं का तकनीकी त्रुटि के कारण एमबीबीएस कोर्स के लिए स्टेट काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाने के कारण ये छात्र-छात्राएं मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने से वंचित रह गये थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संज्ञान में जैसे ही यह जानकारी आई, तो उन्होंने संवेदनशील पहल करते हुए छात्र-छात्राओं को निजी मेडिकल कॉलेजों में सरकारी खर्चे पर प्रवेश दिलाने के निर्देश जिला प्रशासन दंतेवाड़ा को दिए। मुख्यमंत्री के निर्देश के परिपालन में जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही करते हुए तीन विद्यार्थियों सुधीर कुमार रजक, जयंत कुमार और कुमारी ऐश्वर्या नाग को निजी कॉलेजों में प्रवेश दिलाने की कार्यवाही सुनिश्चित की गयी। इन तीनों छात्र-छात्राओं के निजी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स की फीस 3 करोड़ 32 लाख 25 हजार रूपए में से कुल 1 करोड़ 36 लाख 74 हजार रुपए की राशि जमा करा दी गई है।

07-01-2021
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों को सराहा

रायपुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने उठाए गए अभिनव कदमों की सराहना की है। मंत्रालय की ओर से आयोजित सातवें नेशनल हेल्थ समिट ऑनगुड रिप्लीकेबल प्रेक्टिस एंड इनोवेशन इन पब्लिक हेल्थ केयर सिस्टम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने प्रदेश में लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए किए जा रहे विभिन्न नवाचारों के बारे में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन और पोस्टरों के जरिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे नवीन पहलों की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री टीएस. सिंहदेव के नेतृत्व में लोगों तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने और लोक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रदेश में लगातार नई पहल की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय समिट में मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान, एनएलईपी लेपट्रैक, स्मोक-फ्री जशपुर नगर, कॉम्प्रिहेंसिव आई केयर, मितानिन ऑनलाइन पेमेंट, जांच मितान, स्पेशल एक्शन प्लान फॉर लेप्रोसी तथा केटेगराइजेशन आफ एसेन्शियल सर्विसेस एक्ट एचडब्ल्युसी ड्यूरिंग कोविड टाइम जैसे नवाचारों के अनुभव साझा किए गए।  

 

14-12-2020
विधायक ने ग्रामीणों को बांटे कंबल, क्षेत्र में विकास कार्यों की दी सौगात

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो ने अपने दो दिवसीय दौरा कार्यकम के तहत सोमवार को दूसरे दिन 20 लाख की लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। विधायक ने ग्राम पंचायत पतवाही के बैगापारा में 4 लाख की लागत की सीसी रोड निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत अक्तवार में 5 लाख की लागत की मोहरनाला में पुलिया निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत भगवानपुर के बाहीडोल में 5 लाख की लागत से बनने वाली आरसीसी पुलिया निर्माण कार्य और ग्राम पंचायत च्यूल में 6 लाख की लागत के समुदायिक भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। विधायक कमरो ने ग्राम पंचायत अक्तवार में गरीबों को कंबल बांटे। बता दें कि रविवार को विधायक ने 25 लाख की लागत का विकास कार्यों का भूमिपूजन किया था। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि रविप्रताप सिंह, कोटाडोल ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रामप्रकाश मानिकपुरी, विधायक प्रतिनिधि अंकुर प्रताप सिंह, अवधेश सिंह, बृजेश शर्मा, अमित गुप्ता, विक्की जगवानी, सहित सरपंच, जनपद सदस्य व ग्रामीण जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

28-11-2020
आरंग विधानसभा क्षेत्र में मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया ने लगाई विकास की झड़ी,किया ढेरों विकास कामों का लोकार्पण

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के किसानों के लिए लगातार प्रयास कर रही है। आरंग विधानसभा के अंतर्गत ग्राम सेमरिया,नरदहा,पचेड़ा में विभिन्न विकास कार्यों का मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया ने लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इस दौरान ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में मंत्री का जगह-जगह स्वागत किया। क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा आत्मीय स्वागत से अभिभूत मंत्री डॉ.डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ किसानों का प्रदेश है। किसान ही इस प्रदेश और देश की नींव और अर्थव्यवस्था है। इसलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सबसे पहले सभी किसानों का कर्ज माफ करने के साथ 2500 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य से धान की खरीदी शुरू की। धान को सबसे अधिक समर्थन मूल्य में खरीदने वाली देश की यह पहली सरकार है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी इसी कीमत में ही धान की खरीदी होगी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से जो भी अंतर राशि होगी उसका किसानों को भुगतान किया जाएगा। मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश के किसानों के साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। जल्दी ही धान खरीदी होगी और किसानों को शेष राशि चैथे किस्त का भुगतान भी जल्दी की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में विकास के कार्य किए जा रहे हैं। बिजली बिल भी हाफ किया गया है।

स्थानीय बेरोजगारों की भर्ती भी शुरू कर दी गई है। डॉ.डहरिया ने कहा कि सरकार द्वारा 36 में से 24 वादे पूरे कर दिए गए हैं, जल्दी ही शेष वादों को भी पूरा कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि सरकार प्रदेश भर में शिक्षकों की भर्ती,पुलिस और कॉलेज में प्राध्यापकों के साथ छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती कर युवाओं को रोजगार का अवसर उपलब्ध करा रही है। स्थानीय गौ पालकों से गोबर की खरीदी कर उनके आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि आरंग विधानसभा में आज अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। निश्चित ही इन कार्यों से ग्रामीण क्षेत्र में विकास की गति बढ़ेगी। मंत्री डॉ डहरिया ने ग्राम सेमरिया में विभिन्न समाज के लिए सामुदायिक भवन ,सीसी रोड, नरदहा में जलसंसाधन विभाग अंतर्गत 1 करोड़ 43 लाख 75 हजार की लागत से जलाशय का जीर्णोद्धार और नहर लाइनिंग कार्य का भूमिपूजन, ग्राम पचेड़ा में मंडी चबूतरे और सीसी रोड  आदि का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने गाँव के विकास के लिए अनेक कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली मितानिनों,सेवा कार्य करने वाले युवाओं का सम्मान भी किया।  

 

25-11-2020
कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा, अवैध प्लाटिंग पर करें सख्त कार्रवाई

दुर्ग। कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अमलेश्वर-सांकरा क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग पर विशेष नजर रखने और इन पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के साथ ही कुम्हारी में और अन्य जगहों पर जहां भी अवैध प्लाटिंग के मामले प्रकाश में आते हैं उन पर त्वरित कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने इसके लिए एसडीएम एवं नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों को समन्वय से कार्रवाई करने के निर्देश दिये। बैठक में निगम कमिश्नर भिलाई ऋतुराज रघुवंशी, जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक, डीएफओ  केआर बढ़ाई, अपर कलेक्टर  प्रकाश सर्वे,बीबी पंचभाई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने निगम अधिकारियों को कहा कि सफाई सर्वोच्च प्राथमिकता है। नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छताकर्मियों का हौसला तब बढ़ता है जब अधिकारी स्वयं मौके पर पहुंचकर उनका हौसला बढ़ाता है। सुबह के समय ऐसे निरीक्षण करें और इसके लिए टीम बनाकर सफाई की स्थिति की मानिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि लोगों की राजस्व संबंधी दिक्कतों के लिए अथवा अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत दूर करने के लिए कैंप आयोजित करें। नगरीय क्षेत्र के गौठानों को भी आजीविकामूलक केंद्रों के रूप में विकसित करना बड़ी जिम्मेदारी है। इसके साथ ही यहां पर गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन पर विशेष नजर रखें।

 

19-11-2020
पुलिस ने छापामार कार्रवाई में अलग-अलग थाना क्षेत्रों से 27 जुआरियों को पकड़ा,1 लाख 88 हजार जब्त

रायपुर। राजधानी के तीन थाना क्षेत्र में पुलिस ने जुआ खेलते 27 जुआरियों को गिरफ्तार कर उनके पास से नगदी 1 लाख 88 हजार 670 रुपए एवं ताश की 52 पत्ती जब्त की है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार डीडीनगर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर 18 नवंबर बुधवार को सोनकर बाड़ी के पास बिजली खंबा के नीचे सुन्दरनगर में जुआ खेलने की सूचना मिलने पर मुखबिर के द्वारा बताए स्थान पर छापा मारकर घेराबंदी कर प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार चंद्राकर थाना डीडीनगर एवं पुलिस टीम ने 8 जुआरी जुआ खेलकर रुपए पैसे का हार जीत लगाकर खेलते पाए जाने पर पकड़ा है। पकड़े गए जुआरियों के पास से नगदी 1 लाख 78 हजार 5 सौ रुपयें एवं ताश की 52 पत्ती जब्त की है। सभी जुआरियों के नाम पूछने पर अपना नाम हरीश वाधवानी, कुलदीप सिंह, महिपाल सिंह,चन्द्रकांत,पंचराम देवांगन, सूर्या नारायण , बलदेव प्रसाद अग्रवाल, ऐमन लाल,बताया है। इसी तरह आजाद चौक पुलिस ने जुआ खेलने की सूचना पर छापा मारने के दौरान घेराबंदी कर गौतमनगर आजाद चौक में पांच जुआरियों को  जुआ खेलते पकड़ा है। मोहित सेन आयु 25 वर्ष एवं अन्य 4 जुआरियों के पास से नगदी 5100 रुपयें एवं ताश की 52 पत्ती जब्त की गई। वहीं आरंग में दो स्थानों पर पुलिस ने छापा माकर ग्राम परसकोल आरंग व बागेश्वरपारा आरंग में जुआ खेलते लेनूू 24 वर्ष धीवर एवं गिरधारी निषाद 40 वर्ष के साथ अन्य 12 जुआरियों को घेराबंदी कर जुआ खेलते पकड़ा। जुआरियों के पास से नगदी 5070 रुपए एवं ताश की 52 पत्ती जब्त की है। पकड़े गए सभी जुआरियों के खिलाफ जुआ एक्ट की धारा 13 के तहत कानूनी कार्रवाही कर उन्हें मुचलका पर रिहा कर दिया गया। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804