GLIBS
01-08-2020
जांजगीर-नैला के वार्डों को किया गया कंटेनमेंट जोन घोषित, आवागमन प्रतिबंधित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने नगर पालिका जांजगीर-नैला के वार्ड क्रमांक 6 व 22,  तहसील नवागढ़ के ग्राम कांसा के वार्ड क्रमांक 6, तहसील बलौदा के ग्राम कुरमा के वार्ड क्रमांक 11 व 12 और ग्राम बिरगहनी के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। नगर पालिका जांजगीर-नैला के वार्ड क्रमांक 22 में दो, नगर पालिका जांजगीर-नैला के वार्ड क्रमांक 06, तहसील नवागढ़ के ग्राम कांसा के वार्ड क्रमांक 06 में, तहसील बलौदा के ग्राम कुरमा के वार्ड क्रमांक 11 व 12  में और ग्राम बिरगहनी एक-एक संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर उक्त क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेंनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

 

21-07-2020
जिले में इन क्षेत्रों को किया गया कंटेनमेंट जोन घोषित,मेडिकल सेवाओं को छोड़कर सब प्रतिबंधित  

धमतरी। जिले के धमतरी नगरपालिक निगम क्षेत्रांतर्गत आमातालाब रोड एकता नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज पाया गया। इसके कारण कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  जयप्रकाश मौर्य ने आमातालाब रोड एकता नगर प्रथम गली धमतरी के निर्धारित परिधि में  पुरूषोत्तम पांडे (डिप्टी रेंजर) के मकान से लेकर सरिता चंदेल (मितानिन) के घर तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इसी तरह नगरी विकासखण्ड के कसपुर बीचपारा वार्ड क्रमांक 06 और कमार पारा में दो धनात्मक प्रकरण पाए जाने पर उक्त जगहों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि उक्त चिन्हांकित क्षेत्रांतर्गत सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के जरिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी मनरेगा कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा।

कंटेनमेंट जोन का कोई भी व्यक्ति तालाब में नहीं नहाएगा। मेडिकल इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं निर्देश अनुसार सैंपल इत्यादि जांच के लिए लिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। कम्युनिटी सर्विलेंस टीम द्वारा पाॅजीटिव प्रकरण के वर्तमान निवास स्थल से चारों दिशा में 50-50 घरों पर एक्टिव सर्विलेंस कर सर्दी, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ वाले व्यक्तियों की सूची मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रेषित किए जाने के आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने दिए हैं। जनपद पंचायत नगरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और आयुक्त, नगरपालिक निगम धमतरी को कंटेनमेंट जोन में विभिन्न दायित्वों के निर्वहन के लिए प्रभारी अधिकारी एवं उनके सहयोगी के रूप में अन्य अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

 

20-07-2020
मुरलीडीह, हसौद, ओडेकेरा कंटेनमेंट जोन घोषित,बिना अनुमति आवागमन प्रतिबंधित,

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में  जैजैपुर तहसील के ग्राम हसौद, ग्राम ओडेकेरा और अकलतरा तहसील के ग्राम मुरलीडीह के पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। पहले केवल गांव के वार्ड के चिन्हांकित क्षेत्र कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया गया था। संशोधित आदेश के अनुसार ग्राम हसौद, ओडेकेरा और मुरलीडीह के संपूर्ण क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। नए आदेश के अनुसार जैजैपुर तहसील के ग्राम झरप, देवरघटा, कैथा, सक्ती तहसील के ग्राम असौंदा को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेंनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जा रही है। 

 

16-07-2020
सिलतरा में मिला कोरोना पॉजिटिव, मेडिकल इमरजेंसी के अतिरिक्त बाहर निकलना हुआ प्रतिबंधित

रायपुर। धरसीवां विकासखंड अंतर्गत सिलतरा में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद आस पास के इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अपर कलेक्टर ने पश्चिम में खोरबाहरा साहू का मकान,उत्तर में स्वामी आत्मानंद स्कूल, दक्षिण में मुन्ना वर्मा का मकान और पूर्व में मनहरण वर्मा का मकान तक को कन्टेनमेंट जोन की परिसीमा निर्धारित की है। इस कन्टेनमेंट जोन में प्रवेश अथवा निकास के लिए केवल एक द्वार होगा। जोन में तैनात पुलिस अधिकारी फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए आवागमन करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज करेंगे। कन्टेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, ऑफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगें।

07-07-2020
सोयाबीन जेसी-9305 बीज का भंडारण एवं विक्रय तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित

कवर्धा। जिला अनुज्ञप्ति अधिकारी (बीज) एवं उपसंचालक कृषि विभाग ने सोयाबीन अंकुरण प्रतिशत में अमानक (सब स्टेण्डर्ड) स्तर का पाये जाने के फलस्वरूप बीज नियंत्रण आदेश 1983 के खंड 11 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए सेवा सहकारी समिति रणवीरपुर में सोयाबीन जेसी-9305 बीज का भंडारण एवं विक्रय तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया है। इसके तहत सहसपुर लोहारा विकासखंड के सेवा सहकारी समिति रणवीरपुर में सोयाबीन जेसी-9305 लॉट नंबर ओसीटी-19-34-77-37-सीआई में अंकुरण 41 प्रतिशत प्रतिशत पाये जाने के कारण इस बीज का भंडारण एवं विक्रय तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया है।

 

17-06-2020
प्रतिबंधित पॉलिथीन कैरी बैग के उपयोग एवं बिना मास्क पहने व्यवसाय करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई

रायपुर/महासमुुंद। जिले में कैरी बैग के उपयोग पर प्रतिबंध है। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने तथा बिना मास्क पहने बाहर निकलने पर कार्रवाई करने के निर्देश है। इस संबंध में कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने अधिकारियों एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसी तारतम्य में नगर पालिका महासमुंद क्षेत्र में प्रतिबंधित पॉलिथीन कैरी बैग के उपयोग एवं बिना मास्क पहने व्यवसाय करने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। इसके तहत आज यहां मुख्यमार्ग व्यावसायिक क्षेत्र में 16 व्यावसायियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। इनमें से 2 व्यावसायी जिन्होंने मॉस्क नहीं लगाया था। उनसे 200 रुपए आर्थिक दण्ड वसूला गया, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शासन के कोविड-19 के संबंध में दिए गए निर्देशों के पालन करने के लिए कहा गया।

इसके अलावा अन्य 14 व्यावसायियों से प्रतिबंधित पॉलिथीन कैरीबैग 10 किलोग्राम जब्त कर उनसे 2 हजार 200 रुपए अर्थदण्ड की वसूली की। उल्लेखनीय है कि नगर पालिका महासमुंद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी ए.के. हलधर के निर्देशानुसार नगर पालिका के कर्मचारियों की टीम गठित की गई है, जो इस तरह की कार्रवाई को अंजाम दे रही हैं। आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।

24-05-2020
कन्टेमेंट जोन को प्रतिबंधित कर, सामान्य क्षेत्रों में दुकानों के संचालन की मिली अनुमति

कांकेर। कलेक्टर केएल चौहान द्वारा अध्यक्ष चेम्बर ऑफ कामर्स, अध्यक्ष किराना संघ एवं व्यापारिक संगठन के प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये सहमति के आधार पर कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति सामान्य होने अथवा आगामी आदेश पर्यन्त जिले में चिन्हित कन्टेमेंट जोन को प्रतिबंधित करते हुए सामान्य क्षेत्रों में दुकान एवं प्रतिष्ठानों के संचालन की अनुमति प्रदान की गई है। इसके अनुसार प्रातः 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक किराना, सब्जी, दुग्ध, मछली, मटन, चिकन, अण्डा इत्यादि दुकानों को खोलने तथा प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक कूलर, बिजली के पंखे एवं इलेक्ट्रॉनिक दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। मेडिकल दुकान, पेट्रोल पंप एवं गैस एजेंसी जिला प्रशासन द्वारा पूर्व निर्धारित समय अनुसार संचालित की जाएगी।उपरोक्त दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को सोशल, फिजीकल डिस्टेंशिंग एवं मास्क पहनने की अनिवार्यता के साथ निर्धारित समय तक ही संचालन की अनुमति दी गई है। नोवेल कोरोना प्रोटोकॉल के तहत् जारी आदेश का उल्लंघन किये जाने की दशा में ऐपिडेमिक एक्ट 1897 भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188, भारतीय दण्ड संहिता 1973 की धारा 144 (1), पब्लिक एक्ट 1949, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60 छत्तीसगढ़ ऐपीडेमिक डीसीजेज कोविड-19 विनियम 2020 एवं अन्य सुसंगत प्रावधानों के तहत् जैसे लागू हो, के अंतर्गत विधिक दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।

 

 

24-05-2020
कोरोना संक्रमित के परिजनों को भी किया गया क्वारेंटाइन,क्षेत्र को किया गया प्रतिबंधित

कोरबा। कुदुरमाल के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के क्वारेंटाइन सेंटर में  21 मई को कोरोना संक्रमित मिले 12 प्रवासियों में से एक कोरबा तहसील के अंतर्गत कुकरीचोली गाँव का रहने वाला है,जिसका इलाज बिलासपुर के विशेष कोविड अस्पताल में चल रहा है। एसडीएम सुनील नायक ने बताया कि कोरोना संक्रमित यह व्यक्ति मध्यप्रदेश के दमोह जिले में गया था और लाक डाउन में वहाँ फँस गया था। बाद में यह व्यक्ति 12 मई को कोरबा पहुँचा था और प्रशासन को सूचना दिए बिना ही अपने घर पहुँच गया था। एसडीएम ने बताया कि सुबह प्रशासन को इसकी जानकारी मिलने पर इसे तत्काल क्वारेन्टाइन सेंटर में लाकर क्वारेन्टाइन किया गया था। जहाँ से इसका नमूना लेकर जाँच के लिए भेजा गया था। जाँच रिपोर्ट पाज़िटिव आने पर इस संक्रमित व्यक्ति को बिलासपुर के विशेष कोविड अस्पताल मे इलाज के लिए भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति की ट्रैवल और सम्पर्क हिस्ट्री खंगालने पर उसके 12 मई को देर रात ट्रक से कोरबा पहुँचकर बिना प्रशासन को सूचित किए अपने घर जाकर सुबह तक रूकने की जानकारी मिली है। इस पर संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रवासी व्यक्ति के परिजनों को एहतिहातन क्वारेन्टाइन सेंटर में क्वारेन्टाइन किया गया है।  इस व्यक्ति के घर और मोहल्ले को सेनिटाइज कराया गया है। उस क्षेत्र को बेरिकेटिंग कर आइसोलेट कर यहाँ किसी के भी आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस आइसोलेटेड इलाक़े की निगरानी के लिए जिला प्रशासन ने राउण्ड द क्लाक अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है।

07-05-2020
प्रतिबंधित नशीली टेबलेट के साथ आरोपी गिरफ्तार

रायगढ़। ग्राम भेंगारी में एक व्यक्ति को नशीली गोली रखे होने के संदेह में पुलिस ने पकड़ा। तलाशी लेने पर संदेही के पास से प्रतिबंधित नशीली दवा अल्प्राजोलम टेबलेट के तीन डिब्बे बरामद हुए,जिसे जब्त किया गया। आरोपी ने अपना बलराम गुप्ता उम्र 34 वर्ष नवापारा टेण्डा थाना घरघोडा बताया। आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।

06-05-2020
मनरेगा कार्य में मशीन से काम करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

बीजापुर। मनरेगा के प्रावधान अनुसार मशीन से कार्य कराना प्रतिबंधित है। निरीक्षण दल के भ्रमण के दौरान मशीन से कार्य करते पाये जाने पर मशीन जब्त कर, मशीन मालिक के विरुध्द एफआईआर दर्ज की जाएगी है। साथ ही संबंधित ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक के विरुद्ध भी कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई के साथ एफआईआर करने के निर्देश दिए गए हैं। तकनीकी सहायक मशीन से हुए कार्य का मूल्यांकन करेंगे उन पर भी एफआईआर की गाज गिर सकती है।

30-04-2020
Video: एसडीएम ने छापा मारकर 5 लाख का प्रतिबंधित जर्दा गुटखा किया बरामद

महासमुन्द। एसडीएम ने अब तक की जिले में सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार सुबह गंजपारा स्थित मनभावन सुपारी सेंटर में छापा मारकर 5 लाख के प्रतिबंधित जर्दा युक्त गुटखा बरामद किया। इसके बाद मनभावन सुपारी सेंटर के प्रोपाईटर सुरेश पर 25 हजार का जुर्माना किया गया है। प्रतिबंधित गुट्खा बेचने के जुर्म में धारा 135 और धारा 188 की कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि महासमुन्द कलेक्टर सुनील जैन को जिले में कुछ लोगों द्वारा प्रतिबंधित गुटखा बेचने की शिकायत मिल रही थी। इसके बाद से ही जिला प्रशासन ने अपनी टीम लगा रखी थी। गुरुवार सुबह 9 बजे एसडीएम सुनील चंद्रवंशी को सुत्रों ने जानकारी दी कि मनभावन सुपारी सेंटर वार्ड गंजपारा से प्रतिबंधित गुटखा बेचा जा रहा है। तत्काल एसडीएम अपने टीम के साथ पहुंचे और रंगे हाथों गुटखा बेचते सुरेश को पकड़ा और नगरपालिका व पुलिस को सूचना दी गई। नगर पालिका और पुलिस की टीम ने गोदाम की तलाशी ली, तो गोदाम के भीतर बीड़ी, सीगरेट, प्रतिबंधित गुटखे का जखीरा बरामद हुआ। एसडीएम सुनील चंद्रवंशी ने पंचनामा बनाकर मामला नगर पालिका को सौंप दिया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804