GLIBS
30-06-2020
एसआई अनंतनाग की विदाई में भावुक हुआ पुलिस विभाग, भेंट किया स्मृति चिन्ह

धमतरी। जिले के थाना नगरी में पदस्थ उप निरीक्षक अनंत नाग पुलिस विभाग में करीब चार दशक तक सेवा देने के बाद मंगलवार को सेवानिवृत्त हो गए। थाना परिसर में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान थाना के अधिकारी कर्मचारी भावुक नजर आए,स्टाफ ने भावभीनी विदाई देने के साथ ही उन्हें स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। ज्ञात हो कि अनंत नाग वर्ष 1981 में जगदलपुर जिले में आरक्षक के पद पर भर्ती हुए थे। आरक्षक से एसआई बने नाग ने 39 साल की सेवा पुलिस विभाग में दी। अपने अधिकारी कर्मचारी से लेकर आम जनता के बीच उनका व्यक्तित्व काफी लोकप्रिय एवं मिलनसार रहा। उनके अनुभव के बलबूते कई पेचीदे मामले भी पुलिस विभाग ने निबटाये। यही वजह है कि उन्हें विदाई देते अधिकारी कर्मचारी भावुक हो गए।सभी की ओर से स्मृति चिन्ह, शाल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानपूर्वक विदाई दी गई। इस अवसर पर थाना प्रभारी एनएस ठाकुर, सहायक उप निरीक्षक निषाद, सिदार, प्रधान आरक्षक शेखर सिन्हा, उमाकांत साहू सहित थाना के सभी अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

 

 

29-06-2020
Breaking : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, अजय यादव को रायपुर एसएसपी की जिम्मेदारी, अन्य जिलों के एसपी भी बदले..

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। विभिन्न जिलों के एसपी सहित एसपी को इधर से उधर किया गया है। एसएसपी दुर्ग अजय यादव को रायपुर की कमान सौंपी गई है। वहीं रायपुर एसएसपी आरिफ शेख को उप पुलिस महानिरीक्षक ईओडब्ल्यू और एसीबी की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही कोंडागांव एसपी की जिम्मेदारी सिद्धार्थ तिवारी, बीएस ध्रुव को सहायक पुलिस महानिरीक्षक नक्सल ऑपरेशन, आईके एलेसेला को एसपी बलौदाबाजार भाटापारा, प्रशांत ठाकुर को एसपी दुर्ग, सरगुजा एसपी आशुतोष सिंह को सेनानी चौथी वाहिनी छसबल माना रायपुर, टीआर कोशिमा को एसपी सरगुजा, रामकृष्ण साहू को एसपी बलरामपुर, बालाजी राव सोमावार को एसपी जशपुर, शंकर लाल बघेल को सेनानी सीटीजेडब्ल्यू कॉलेज कांकेर, उदय किरण को एएसपी दंतेवाड़ा, सुनील शर्मा एएसपी सुकमा, पंकज चन्द्रा को एसपी ईओडब्ल्यू एसीबी रायपुर, और अभिषेक माहेश्वरी को सहायक पुलिस महानिरीक्षक इंटेलिजेंस के साथ अतिरिक्त प्रभार एएसपी क्राईम रायपुर की जिम्मेदारी दी गई है।

24-06-2020
पुलिस विभाग में 67 पुलिसक​र्मियों का तबादला, दर्जनों यातायात पुलिस भी शामिल

रायपुर। प्रदेश में कोरोना संकट के बीच पुलिस विभाग में फिर एक बार अच्छी तादात में पुलिस विभाग में फेरबदल हुआ है। सरगुजा जिले के एसपी ने 67 पुलिसकर्मियों का तबादला किया है, जिसमें दर्जनों यातायात पुलिसकर्मी भी शामिल है।


 

16-06-2020
पुलिस विभाग में हुआ फेरबदल, 8 एसआई सहित 16 एएसआई का हुआ तबादला, देंखे सूची

धमतरी। जिले के एसपी बीपी राजभानु ने पुलिस विभाग में एक बड़ी सर्जरी की है। यहां करीब 8 एसआई और 16 एएसआई का तबादला किया है। बताया जा रहा है कि ये सर्जरी पुलिसिंग और प्रशासनिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए किया गया है। तो वहीं यह साल 2020 में बड़े लंबे समय बाद बड़ी फेरबदल मानी जा रही है। दरअसल धमतरी जिले के कमान संभालने के बाद एसपी बीपी राजभानु लगातार पुलिसिंग को बेहतर बनाने के लिए कई कवायद कर रहे है। माना जा रहा है कि इससे कानून व्यवस्था कायम करने सहित पुलिसिंग को चुस्त करने में काफी मदद मिलेगी।

15-06-2020
'हरिहर छत्तीसगढ़' कार्यक्रम के तहत यातायात कार्यालय परिसर में किया गया पौधरोपण

भिलाई। दुर्ग पुलिस ने 'हरिहर छत्तीसगढ़ 'कार्यक्रम के तहत सोशल डिसटेडिंग का पालन करते हुए सोमवार को यातायात कार्यालय परिसर नेहरू नगर में पौधरोपण किया। कार्यक्रम में पुलिस विभाग के साथ अन्य शासकीय विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के शुरुआत में सर्वप्रथम दुर्ग पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद की ओर से पौधरोपण किया गया। तत्पश्चात अजय कुमार यादव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दुर्ग, दुर्ग कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे, केआर बढ़ाई एवन मंडल अधिकारी दुर्ग, गोवर्धन ठाकुर, कमांडेंट प्रथम वहिनी सीएएफ  भिलाई, रोहित झा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर दुर्ग, लखन पाटले अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण दुर्ग, प्रज्ञा मेश्राम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अजीत यादव सीएसपी भिलाई नगर, प्रवीरचंद तिवारी डीएसपी क्राइम, विशवास चंद्राकर सीएसपी छावनी, विवेक शुक्ला सीएसपी दुर्ग, आकाश राव गिरपुंजे एसडीओपी पाटन, गुरजीत सिंह डीएसपी ट्रैफिक, शौकत अली डीएसपी मुख्यालय, जयलाल मरकाम सहायक सेनानी प्रथम वहिनी नीलेश द्विवेदी रक्षित निरीक्षक दुर्ग एवं समस्त प्रशिक्षु डीएसपी, थाना प्रभारी तथा यातायात के समस्त अधिकारी कर्मचारी के द्वारा पौधरोपण किया गया। आज क़रीब 100 से ज्यादा छायादार एवं फलदार पौधों का पौधरोपण किया गया।

 

13-06-2020
अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस पर संयुक्त दल ने की छापामार कार्यवाही

कोरिया। अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर कलेक्टर के निर्देशन तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के मार्गदर्शन में जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग, बाल संरक्षण इकाई, श्रम विभाग, पुलिस विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी की संयुक्त टीम बनाकर जिले के होटल, ढाबे, ईट भटठे, गैरेज, क्रेशर, दुकानों एवं प्रतिष्ठानों आदि जगहों पर छापामार कार्यवाही की गई। देश में फैले कोरोना महामारी के कारण जिले में अधिकांशतः प्रतिष्ठान बंद पाये गये, फिर भी जिले के विकासखण्ड बैकुण्ठपुर, मनेन्द्रगढ़, खड़गवा, चिरमिरी में छापामार कार्यवाही करते हुए बाल श्रमिक के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं सभी फर्म संचालक के मालिकों से आग्रह किया गया कि कोई भी श्रमिक 14 वर्ष से कम संस्था में कार्य नहीं करना चाहिए।

अगर कोई बच्चा आपकी संस्था में काम के लिए आता है तो तुरंत विभाग के जिम्मेदार अधिकारी को सूचित करें, जिससे उन बच्चों को षिक्षित व्यावसायिक कार्यों व प्रषिक्षण में जोड़ा जा सके। विभिन्न फर्म संचालकों को बाल श्रम निषेध दिवस की जानकारी देते हुए बाल श्रम निषेध अधिनियम के उल्लंघन की स्थिति में चाईल्ड लाईन हेल्फ लाईन 1098 एवं संबंधित विभाग को सूचित करने की समझाईश दी गई। बाल श्रम निषेध दिवस 12 जून 2020 को किये गये कार्यवाही में किसी भी संस्था अथवा प्रतिष्ठान पर बाल श्रमिक के रूप में कार्य करते कोई भी श्रमिक नहीं पाया गया। यह कार्यवाही महिला एवं बाल विकास विभाग, श्रम विभाग, शिक्षा विभाग तथा पुलिस विभाग के संयुक्त समन्वय से किया गया।

11-06-2020
पुलिस विभाग में हुए थोक में तबादले, कई जवान किए गए इधर से उधर

कवर्धा। नए पुलिस अधीक्षक केएल ध्रुव ने कई थाना के जवानों का ट्रांसफर किया। कवर्धा जिले में पुलिस प्रशासन ने करीब 240 जवानों का ट्रांसफर बोड़ला, चिल्फी, पिपरिया, भोरमदेव थाना सहित अन्य थाना व चौकी, लाइन में किया गया है। नए पुलिस अधीक्षक ने नए तरीके से अपने हाथों में बागडोर व कानून व्यवस्था चलाने जवानों को ट्रांसफर किया है।

03-06-2020
कौन था जॉर्ज फ्लॉयड, जिसकी मौत के बाद अमेरिका के 40 शहरों में लगाना पड़ा कर्फ्यू

नई दिल्ली। अफ्रीकी मूल के अमरीकी नागरिक जॉर्ज फ़्लॉयड की मौत के बाद हो रहे प्रदर्शनों से निपटने के लिए अमरीका के कई शहरों में कर्फ्यू लगाया जा रहा है। फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों की वजह से देश में हालात बिगड़ गए हैं।

क्या है पूरा मामला :

एक काले शख्स की पुलिस हिरासत में मौत से तमाम अमरीकी ग़ुस्से में हैं। व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे हैं। कई जगहों पर इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया है और प्रशासन को राजधानी वॉशिंगटन समेत कई बड़े शहरों में कर्फ्यू तक लगाना पड़ा है। दरअसल 25 मई का ही वह दिन था जब मिनेसोटा अस्पताल में जॉर्ज फ्लॉयड नामक एक अश्वेत व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत हो गई और जिसके लिए एक क्रूर अमेरिकी पुलिस को जिम्मेदार माना गया। क्रूर अमेरिकी पुलिस अधिकारी को मृतक जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन पर अपने घुटने टिकाए वायरल हुए एक वीडियो में देखा गया था। घटना के लिए जिम्मेदार ठहराए जा रहे मिनियापोलिस पुलिस विभाग के अधिकारी डेरेक चौविन करीब 9 मिनट तक जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन पर अपना घुटना टिकाए रखता है, जिससे सांस लेने की तकलीफ से गुजर रहा जॉर्ज फ्लॉयड वीडियो में चिल्लाता हुआ कहता है, मैं सांस नहीं ले सकता हूं और कुछ ही देर बाद ही उसकी हालत खराब हो जाती है और अस्पताल ले जाते हुए उसकी दर्दनाक मौत हो जाती है। 

इसी बीच परिवार की ओर से कराए गए जॉर्ज फ़्लॉयड के पोस्टमॉर्टम में उनकी मौत की वजह ऑक्सीजन की कमी बताई गई है। परिवार की ओर से जॉर्ज फ़्लॉयड का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि ‘गले और कमर पर दबाव पड़ने’ की वजह से उनकी मौत हुई।
मिनियापोलिस पुलिस के अधिकारी ने कई मिनट तक फ़्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाए रखा था। परिवार की ओर से कराए गए इस पोस्टमॉर्टम के नतीजे सरकारी पोस्टमॉर्टम के नतीजों से अलग हैं। काउंटी मेडिकल एग्ज़ामिनर की ओर से कराए गए पोस्टमार्टम में गला दबाए जाने या ऑक्सीजन की कमी होने की पुष्टि नहीं की गई थी। आधिकारिक पोस्टमार्ट में उनकी मौत को होमीसाइड या हत्या कहा गया है।

जॉर्ज फ़्लॉयड की मौत के बाद शुरू हुए प्रदर्शन अमरीका के कई शहरों में फैल गए हैं। वॉशिंगटन में तो प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस के बाहर भी इकट्ठा हो गए। अमरीका के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए और कई जगह काफ़ी हिंसा हुई। करीब 40 शहरों में कर्फ़्यू लगा दिया गया है, लेकिन लोगों ने इसकी अनदेखी की और सड़कों पर उतर आए। इस कारण तनाव काफ़ी बढ़ गया है। न्यूयॉर्क, शिकागो, फिलाडेल्फिया और लॉस एंजेलेस में दंगा पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष हुआ। वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रांतीय गवर्नरों को चेतावनी देते हुए कहा है कि प्रदर्शनकारियों से सख़्ती से निबटा जाए। एक वीडियो कांफ्रेंस में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि हाल के दशकों की सबसे ख़राब नस्लीय और नागरिक अशांति की कुछ घटनाओं पर गवर्नरों की प्रतिक्रिया कमज़ोर रही है। ट्रंप ने कहा था कि गवर्नर हिसंक प्रदर्शनों पर हावी हों। ट्रंप के इस बयान पर विवाद होने के बाद व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने कहा है कि इस बयान का ग़लत मतलब निकाला जा रहा है।

ट्रंप की प्रवक्ता केयली मैकइनैनी ने कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप के कहने का मतलब ये था कि गवर्नर नेशनल गार्ड पर ज़्यादा निर्भर रहें। राष्ट्रपति ट्रंप ने हिंसा के लिए वामपंथी कट्टरपंथियों को ज़िम्मेदार ठहराया है। वहीं आलोचकों का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप समाज में विभाजन पैदा कर रहे हैं। न्यू यॉर्क में लूटमार और संपत्तियों को नुक़सान पहुंचाए जाने की घटनाओं के बाद गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो और मेयर बिल डे ब्लासियो ने कर्फ़्यू लगा दिया है। अधिकारियों का कहना है कि नुकसान को रोकने के लिए पुलिस की मौजूदगी को दोगुना किया जाएगा।

01-06-2020
बादशाह ढाबा से 40 पव्वा शराब जब्त, चार पहिया वाहन भी जब्त 

कवर्धा। एक बार फिर जिले का आबकारी विभाग सवालों के घेरे में है। रविवार की रात पुलिस विभाग ने सूचना पर राजनांदगांव बायपास रोड स्थित बादशाह ढाबा में छापामार करवाई करते हुए करीब 40 पव्वा शराब जब्त की है। साथ मे एक चार पहिया वाहन भी जब्त किया। ढाबा संचालक पर धारा 34, 2 के तहत कार्रवाई की गई। मिली जानकारी अनुसार बादशाह ढाबा संचालक बहुत पहले से ढाबा में शराब परोसा रहा है। इसके बाद भी आबकारी की टीम कोई कार्रवाई नही कर रही थी। कोतवाली पुलिस को सूचना मिलने पर कार्रवाई करते हुए शराब व एक चार पहिया वाहन भी जब्त की है। 

शहर का बादशाह ढाबा कैसे खुला :

सवाल ये भी है कि कोरोना काल व लॉक डाउन मे शासन ने केवल नेशनल हाइवे के ढाबा को खोलने का परमिशन अब तक दिया गया था। लेकिन शहर के भी बादशाह ढाबा को खोलने की अनुमति कैसे मिल गई। यह पर केवल शहर से बाहर से जाने के लिए बायपास बना है। जबकि यह मार्ग शहर के अंदर आता है। इसके बाद भी शहर के लोहारा रोड स्थित बायपास के बादशाह ढाबा को खोल दिया गया है। जबकि शहर के होटल रेस्टोरेंट बन्द पड़े है। इस मामले में कोतवाली थाना के टीआई मुकेश सोम ने बताया कि शहर में बादशाह ढाबा में छापामार कार्रवाई की गई जिसमें एक चार पहिया वाहन में अलग—अलग ब्रांड के 40 पव्वा शराब जब्त किया है।

24-05-2020
प्रशासन और पुलिस विभाग ने गीदम में किया फ्लैग मार्च

दंतेवाड़ा। वैश्विक महामारी कोविड-19 रुकने का नाम नहीं ले रहा। हर दिन कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इस वजह से पूरे देश में लॉक डाउन किया गया है।लोगों को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए गीदम में प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा 24 मई रविवार को डिप्टी कलेक्टर प्रीति दुर्गम की अध्यक्षता में तथा गीदम थाना प्रभारी गोविन्द यादव की मौजूदगी में हारम चौक से लेकर गीदम बस स्टैंड तक फ्लैग मार्च किया गया। इस दौरान बाइक से आने-जाने वालों को मास्क भी वितरित किया गया एवं कोविड-19 से बचाव के लिए सुझाव भी दिए गए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804