GLIBS
21-11-2020
Video: विकास उपाध्याय की पहल पर ऑटो चालकों को मिली राहत,मिलेगी एलपीजी गैस

रायपुर। संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय की पहल पर एलपीजी गैस किट से चलने वाले ऑटो चालकों को बड़ी राहत मिली है। शहर में एलपीजी गैस किट से चलने वाले ऑटो चालकों की समस्या शाम होते-होते हल हो गई है। उल्लेखनीय है कि शनिवार दोपहर ही संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने इंडियन ऑयल का ऑटो चालकों के साथ घेराव किया था। समस्या का समाधान होने पर छ ग ऑटो चालक संघ ने संसदीय सचिव विकास उपाध्याय का आभार जताया है। एलपीजी गैस किट से चलने वाले 1000 ऑटो चालकों को फिर से पहले की तरह एलपीजी गैस मिलेगी । सुरक्षा मापदंडों के कारण रायपुर के एलपीजी गैस पंप में इंडियन ऑयल की ओर से सप्लाई बंद थी। इंडियन आॅयल के अधिकारी और जिला प्रशासन से चर्चा कर एलपीजी गैस वितरण को लेकर सहमति बनी है। एलपीजी गैस पंप से अब ऑटो चालकों को गैस की सप्लाई हो सकेगी।

21-11-2020
संसदीय सचिव विकास उपाध्याय पहुंचे छठ घाट, व्रतियों से लिया आशीर्वाद

रायपुर। छठ महापर्व के अवसर पर संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय ने अपने क्षेत्र के नदी-तालाबों में पहुंचकर प्रदेशवासियों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं दी। साथ ही उनकी खुशहाली की कामना की। इस दौरान विकास उपाध्याय अपने विधानसभा के छुइया तालाब टाटीबंध, टेंगना तालाब हीरापुर, मच्छी तालाब गुढ़ियारी, खमतराई तालाब, महादेवघाट रायपुरा, आमातालाब समता कॉलोनी सहित अन्य घाटों में पहुंचकर छठी मइया का आशीर्वाद लिया।
विधायक ने बताया कि भगवान सूर्य के उपासना पर्व छठ पूजा में महिलाएं अपने सन्तान के सुख समृद्धि के लिए लगभग 2-3 दिन का निर्जला कठिन व्रत धारण करती हैं और भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत को पूर्ण करती हैं। छठ पूजा पर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित किए जाने पर विधायक उपाध्याय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार प्रकट करते हुए इसे जनभावना का सम्मान बताया हैं। साथ ही यह भी बताया कि छठ पूजा को लेकर शासन-प्रशासन ने नदी-तालाबों के घाटों में पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई थी, जिसका उन्होंने स्वयं लगातार निरीक्षण कर पूर्ण करवाया। कोरोना महामारी के कारण विधायक लगातार आमजनता से कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील करते रहे। इसके कारण अधिकतर घाटों पर लोग मास्क लगाकर और सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहे और सतर्कता के साथ छठ महापर्व को मनाते नजर आए।

11-11-2020
भूपेश सरकार की प्राथमिकता हर व्यक्ति को मिले स्वच्छ जल : रेखचंद जैन

जगदलपुर। संसदीय सचिव रेखचंद जैन जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में जनता की मांग पर बोरिंग खनन की स्वीकृति दी। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार की प्राथमिकता हर व्यक्ति को स्वच्छ जल मिले। सरगीपाल के राऊतपारा में बोरिंग खनन किए जाने के बाद वहां के जनप्रतिनिधियों ने रेखचंद जैन के समक्ष दूसरे वार्ड में भी बोरिंग खनन के लिए निवेदन किया। बोरिंग खनन से सड़क पारा के लोगों के साथ ही स्कूली बच्चों को भी इसका फायदा मिलेगा। इस पर संसदीय सचिव ने जल्द सड़क पारा में बोरिंग खनन की बात कही। रेखचंद जैन व उपस्थितजनों ने पूजा-अर्चना कर बोरिंग खनन शुरू करवाया। इस दौरान जिला महामंत्री अनवर खान, आईटी सेल प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही, सरपंच चम्पा नाग, सचिव तुलाराम बघेल, वार्ड पंच सोमधर नाग, मनीराम नाग प्रह्लाद यादव, जयति कश्यप, नितेश मालवीय, उपयंत्री साहू उपस्थित थे।

सुभाष रतनपल की रिपोर्ट 

07-11-2020
संसदीय सचिव ने राजनांदगांव की शालाओं में स्मार्ट टीवी से पढ़ाई का किया शुभारंभ

रायपुर। कोरोना काल में भी पढ़ई तुंहर दुआर अभियान के तहत किसी न किसी माध्यम से बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक निरंतर कार्य कर रहे हैं। मोहला के शिक्षकों ने पढ़ई तुहर पारा मोहल्ला के अंतर्गत एंड्रॉइड टीवी से पढ़ाने की नई पहल प्रारंभ की है। इस कड़ी में राजनांदगांव जिले के पेंदाकोड़ो संकुल के 20 प्राथमिक शाला व माध्यमिक शालाओं में शिक्षकों ने स्वप्रेरित होकर राशि दी है और जनसहयोग से अध्यापन के लिए स्मार्ट टीवी लगाया है, जिसका शुभारंभ संसदीय सचिव इन्द्रशाह मण्डावी ने किया। इन्द्रशाह मण्डावी ने कहा कि हमको शिक्षा के महत्व को समझना होगा और जीवन में शिक्षा को सर्वाेपरि स्थान देना होगा। बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए यह जरूरी है कि उन्हें अच्छी शिक्षा मिले और उनका समग्र विकास हो।इस मौके पर संसदीय सचिव मण्डावी ने संकुल के कर्मठ शिक्षक भुवनदास मानिकपुरी, चंद्रिका कोमरे, हरिशंकर देशलहरा, थानसिंह गांवरे, नूतन सिंह साहू, दीप्ति ठाकुर, रामरतन कोमरे, चन्द्रहास सोनी, संतोष सोरी, सरोज साहू, उमा यादव, सुचित्रा सोनी, ओमप्रकाश कोवाची, यशवंत शाह मंडावी, जनकलाल तुलावी, वेदप्रकाश भुआर्य, राजेंद्र ठाकुर, संतोषी सलामें, शंकर लाल साहू, दमयंती कौशिक, कैलाश कोमरे, गंगोत्री नेताम, आत्माराम नेताम, कन्हैयालाल गोटे, ज्ञानसिंह साहू, देवनी कोमरे, दम्मीचंद निषाद, कांशीराम कंवलिया, नरसिंह हिड़ामें, रेखा सलामें, भागीरथी कुंजाम, संगीता श्यामकर, शांति हिचामें, महेश्वरी गोटे, पीतराम कोर्राम, धनसिंह देवांगन, सदाराम कुंजाम, दीपक राजपूत, अजय अनुप रामटेके, सलूजा कोवाची, कल्याणसिंह नायक, लता कोमरे, उषा घावड़े और सरोज नरेटी का सम्मान किया।

बेहतर समन्वय के लिए संकुल समन्वयक विष्णु निषाद को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।मुख्य बात यह है कि शिक्षा में इस नवाचार के लिए शिक्षकों ने स्वयं राशि दी है, साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने भी आर्थिक सहयोग किया है। एपीसी सतीश ब्यौहरे ने मजियापार और एबीईओ राजेन्द्र कुमार देवांगन ने झेलुकपारा स्कूल के लिए 1-1 स्मार्ट टीवी दान किया है। जनपद उपाध्यक्ष गमिता लोनहरे ने 2000 रूपए और वीपी प्रजापति ने 1000 रूपए का सहयोग दिया है। शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर अतिथियों ने मोहला विकासखंड के नवाचारी शिक्षकों, विभागीय अधिकारियों व शिक्षक राजकुमार यादव, समाज सेवी संजय जैन की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपसरपंच रमेश हिडामे ने संसदीय सचिव मंडावी के शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग व संकुल के शिक्षकों के बेहतर कार्य को पूरे वनांचल के लिए अनूठा बताया।

 

04-11-2020
दिव्यांग घासीराम को चलने-फिरने में नहीं होगी दिक्कत, संसदीय सचिव की पहल पर मिली बैटरी चलित ट्रायसायकिल

जगदलपुर। विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत लामनी ग्राम के घासीराम को कहीं भी आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी क्य़ोंकि संसदीय सचिव रेखचंद जैन की पहल पर बैटरी चलित ट्रायसायकिल उन्हें मिली। बुधवार सुबह संसदीय सचिव रेखचंद जैन को विधायक कार्यालय में लामनी क्षेत्र के सेक्टर प्रभारी आशाराम ने यह जानकारी दी। इस मामले में संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने तत्काल पहल करते हुए आधे घंटे के भीतर समाज कल्याण विभाग की उप संचालक से चर्चा कर बैटरी चलित ट्रायसायकिल मंगाकर घासीराम को शहर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजीव शर्मा की उपस्थिति में प्रदान किया।

इस दौरान घासीराम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के संवेदनशील कांग्रेस सरकार दीन-दुखियों की सेवाएं कर रही हैं,आज संसदीय सचिव रेखचंद जैन व शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा ने  ट्रायसायकिल प्रदान किया। अब चलने-फिरने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी और इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, संसदीय सचिव रेखचंद जैन व कांग्रेस अध्यक्ष राजीव शर्मा का आभार व्यक्त करता हूं।

 

सुभाष रतनपाल की रिपोर्ट

 

01-11-2020
राज्य स्थापना दिवस: वर्चुअल रूप से शामिल हुए बस्तर सांसद, संसदीय सचिव, एमरजेंसी ऑक्सी ब्रीथ का हुआ शुभारंभ

जगदलपुर। राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से अलंकरण,लोकार्पण और वितरण समारोह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि सांसद राहुल गांधी रहे और दूसरे सत्र के मुख्य अतिथि राज्यपाल अनुसुइया उइके रहीं। कार्यक्रम के पहले सत्र में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त किसानों के खाते में जमा किया गया। स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मीडियम स्कूलों का ई शुभारम्भ और मुख्यंमत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना और मोबाइल यूनिट्स का भी ई लोकार्पण किया गया। दूसरे सत्र में  राज्यपाल अनुसुइया उड़के द्वारा वीडियो कॉन्फ़्रेसिंग के माध्यम से राज्य अलंकरण सम्मान,छत्तीसगढ़ विचार माला का शुभारंभ,सतरेंगा टूरिस्ट रिसार्ट का लोकार्पण,राम वन गमन पथ टूरिस्ट सर्किट का शिलान्यास,फोर्टिफाइड राइस वितरण योजना का शुभारंभ,बूढा तालाब सौंदर्यींकरण का लोकार्पण,बीजापुर विद्युत उपकेन्द्र तथा बारसूर-बीजापुर लाइन का लोकार्पण किया गया।

इस वर्चुअल कार्यक्रम में बस्तर सांसद  दीपक बैज, संसदीय सचिव रेखचन्द जैन, आईजी पी. सुंदरराज, पुलिस अधीक्षक दीपक झा, सीईओ इंद्रजीत चन्द्रवाल, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, महापौर सफीरा साहू, सभापति कविता साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। कलेक्टर रजत बंसल ज़ूम एप के माध्यम से इस कार्यक्रम जुड़े। इस कार्यक्रम के दौरान जिला रेडक्रास सोसायटी के द्वारा एमरजेंसी ऑक्सी ब्रीथ का वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों ने किया। जिला रेडक्रास सोसायटी के उपाध्यक्ष  चेरियन ने बताया कि रेडक्रास द्वारा यह एमरजेंसी ऑक्सी ब्रीथ कोविड-19 से संक्रमित उन मरीज़ों को दिया जाएगा जिनको साँस लेने में तकलीफ़ है। उन्हें अस्पताल ले जाने तक इस एमरजेंसी ऑक्सी ब्रीथ से आवश्यक साँस लेने की सुविधा मिल सकेगी।

 

30-10-2020
मुक्तिधाम में स्थापित होगा विद्युत शवदाह गृह, संसदीय सचिव ने दी स्वीकृत

जगदलपुर। मुक्तिधाम में विद्युत शवदाह गृह की सुविधा के लिए स्वीकृत दे दी गई है। विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने जिला खनिज न्यास निधि से 58.84 लाख की लागत से विद्युत शव दाह मशीन की स्थापना के लिए स्वीकृती दे दी है। इसे नगर निगम जगदलपुर की ओर से स्थापित किया जाएगा। इसमें से 46 लाख रुपए की लागत से शव दाह मशीन क्रय एवं 12.84 लाख की लागत से शव दाह मशीन स्थापना के लिए शेड निर्माण होगा। बता दें कि शहर के समाजसेवी संस्थाओं एवं विभिन्न समाजों ने लंबे समय से विद्युत शव दाह मशीन की स्थापना की मांग की जा रही थी। इस संबंध में संसदीय सचिव रेखचंद जैन के प्रयासों से अब जगदलपुर के मुक्तिधाम में भी शव दाह मशीन की स्थापना की जाएगी।

सुभाष रतनपाल की रिपोर्ट

 

 

27-10-2020
संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ट्रैक्टर से पहुंचे विधानसभा, कहा-मोदी सरकार के नियत में ही खोट

रायपुर। संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय मंगलवार को ट्रैक्टर से विधानसभा पहुंचे। विकास उपाध्याय के इस तरीके का जबरदस्त प्रभाव देखने को मिला। विधायक उपाध्याय ने भूपेश सरकार की ओर से किसानों के हित से जुड़े संसोधित कानून बनाने विधानसभा के विशेष सत्र में प्रस्तुत बिल पर बयान दिया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि भाजपा की मोदी सरकार के नियत में ही खोट है। यही वजह है कि वह जनविरोधी कई कानूनों को लागू करने सुनियोजित तरीके से वर्षों से ही इसकी भूमिका तैयार कर ली है। इसका ताजा उदाहरण हाल ही में किसानों को लेकर लागू किया गया तीन बिल है। विकास उपाध्याय ने कहा है कि विधानसभा में पारित भूपेश सरकार के नए कृषि कानून को अंतत: राज्यपाल और राष्ट्रपति को मंजूर करना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा अनुच्छेद 200 के अनुसार राज्य विधानसभा में पारित कानून को राज्यपाल 14 दिनों से ज्यादा लंबित नहीं रख सकते, वे स्वीकृति देंगे, पुनर्विचार के लिए लौटाएंगे या फिर राष्ट्रपति की अनुमति के लिए आरक्षित रखेंगे। विकास ने आगे कहा, यदि लौटता है तो राज्य विधानमंडल पुन: उसे पारित कर राज्यपाल को सहमति के लिए भेजेगा। राज्यपाल तब सहमति देने बाध्य होंगी। यदि राष्ट्रपति के पास राज्यपाल की ओर से आरक्षित कर भेजा जाता है तो राष्ट्रपति राज्यपाल को इस आदेश के साथ वापस करता है कि उसे पुन: विधानसभा में रखा जाए। ऐसी स्थिति में बगैर विधानसभा में भेजे राज्यपाल को अनुमति देना ही पड़ेगा।

विकास उपाध्याय ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार अपने पार्टी हित को ध्यान में रख सत्ता में आते ही संविधान में कई अनावश्यक संशोधन कर पूरे देश की प्रजातंत्र को अपने मुठ्टी में करना शुरू कर दिया। संविधान के 104 वां संशोधन कर असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा के 10 स्वायत परिषद गठित करने की अनुमति दे दी ताकि भाजपा वहाँ सत्ता पर काबिज हो। कृषि बिल 3 अगस्त 2016 को पारित होने के बाद इसके संविधान संशोधन में व्यापार, वाणिज्यिक संवर्धन सुविधा शामिल कर किसानों के सरकारी मंडी को केंद्र के दायरे में ले आया। कृषि उपादान व्यापार, वाणिज्य विधेयक पिछले साल ही 2019 में पारित करा लिया, जिसके चलते पूरे देश का क्या हाल है किसी से छुपा नहीं है। उन्होंने कहा मोदी सरकार 2016 में संविधान के 121वां संशोधन कर न्यापालिका को अपने नियंत्रण में लेने का प्रयास किया जिसे सुप्रीम कोर्ट ने असंवैधानिक करार दे कर खारिज कर दिया।

27-10-2020
विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र में संसदीय सचिवों के अधिकारों का मुद्दा गूंजा

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र में संसदीय सचिवों के अधिकारों का मुद्दा गूंजा। विपक्षी दल के विधायक अजय चंद्राकर ने मामला उठाते हुए सवाल किया कि संसदीय सचिव अपना दौरा कार्यक्रम जारी कर रहे हैं। इसके बाद विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा सदन जानना चाहते हैं कि संसदीय सचिव का स्टेटस है क्या? हम चाहते हैं सदस्यों को उनका अधिकार मिले। वहीं जोगी कांग्रेस विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि बिहार दौरे के लिए संसदीय सचिव ने दौरा कार्यक्रम जारी किया है। अब लोग पूछ रहे हैं कि ये फर्जी तो नहीं है? लोग खुद ही बेइज्जती कर रहे हैं।

विपक्षी दलो के सवालों के जवाब में मंत्री मोहम्म्द अकबर ने कहा कि पूरी जानकारी विपक्ष मांग रहा है तो इस मामले में यथासंभव जानकारी दी जाएगी। इस बयान पर विपक्ष के सदस्यों ने नाराजगी जाहिर की है। बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के निर्देशों के बाद भी शासन ने आदेश जारी नहीं किया। यह विशेषाधिकार भंग करने का मामला है।

26-10-2020
शासकीय कातकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वाणिज्य संकाय के सीटें बढी

जगदलपुर। विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने बस्तर संभाग के सबसे बड़े शासकीय कातकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जगदलपुर के वाणिज्य संकाय में छात्रों की बढ़ती संख्या और प्रवेश में आ रही दिक्कत को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग को 20 सीटें बढ़ाने की अनुशंसा करते हुए पत्र 20 अक्टूबर को लिखा था। इस पर उच्च शिक्षा विभाग ने जनहित को ध्यान में रखते हुए 20 सीटों को बढ़ाने की अनुमति प्रदान कर दी है। 20 सीटों की इस बढ़ोतरी के बाद शासकीय कातकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वाणिज्य संकाय में कुल सीटों की संख्या 200 हो जाएगी। संभाग का सबसे बड़ा कालेज होने एवं वर्तमान में वाणिज्य विषय के प्रति छात्रों की रुचि के कारण वर्तमान की 180 सीटें कम पड़ रही थी। बहुत से छात्र छात्राओं को प्राइवेट कालेजों में बहुत ज्यादा फीस देकर पढ़ने को मजबूर होना पड़ रहा था पर अब 200 सीटें होने से छात्र छात्राओं को आसानी से प्रवेश मिल जाएगा। विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के इस प्रयास पर छात्र छात्राओं ने उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विधायक के इस प्रयास से अब हमें वाणिज्य संकाय में प्रवेश के लिए निजी महाविद्यालयों में ऊंची फीस देकर पढ़ाई नहीं करना पड़ेगा। अब आसानी से शासकीय कातकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में ही प्रवेश मिल जाएगा।

25-10-2020
महाआरती में शामिल हुए संसदीय सचिव, क्षेत्र की शांति के लिए की प्रार्थना

बेमेतरा। जिले के नवागढ़ ब्लॉक मुख्यालय में शमी गणेश महामाया शारदा पर्यटन समिति के द्वारा महाआरती का आयोजन किया गया। इसमें रविवार सुबह महामाया तालाब में गंगा आरती और माँ महामाया की आरती हुआ। समिति के द्वारा यह आयोजन लगातार चौथा वर्ष है। समिति और नगरवासी मिलकर यह आयोजन करते है। इस बार महाआरती में शामिल होने संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे पहुंचे। उन्होंने आरती में शामिल होकर क्षेत्र की सुख शांति के लिए प्रार्थना की। शमी गणेश महामाया शारदा पर्यटन समिति के अध्यक्ष विकासधर दीवान ने बताया कि विगत 3 सालों से नवागढ़ मे शारदीय क्वार नवरात्रि में अष्टमी को माँ महामाया में आरती के बाद मानाबंद तालाब में महाआरती की जाती है। यह कार्यक्रम पूर्णता गैर राजनीतिक होता है, इसमें सभी नगरवासी पूरी आस्था के साथ शामिल होते हैं। इस बार कार्यक्रम में संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुए।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804