GLIBS
26-06-2020
करोड़ों रुपए के गांजे के साथ 6 अंतरराज्यीय गांजा तस्कर गिरफ्तार, एक हजार किलो गांजा बरामद

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पुलिस ने गुरूवार को अंतर्राज्यीय गांजा तस्करी करने वाले गिरोह को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता पाई। माना थाना क्षेत्र में पुलिस ने गांजा से भरा एक ट्रक के साथ एक स्वीफ्ट डिजायर कार भी पकड़ी है, जिसमें गांजा तस्करी में शामिल लोग सवार थे। इस तरह कुल 6 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, वहीं ट्रक से एक हजार किलोग्राम गांजा बरामद किया गया है, जिसका बाजार मूल्य एक करोड़ 30 लाख 65 हजार रुपये आंकी गई है। आईजी आनंद छाबड़ा एवं एसपी आरिफ एच. शेख ने आज पुलिस कंट्रोल रूम में इस मामले का खुलासा करते हुए मीडिया को जानकारी दी कि आज सुबह मुखबिर से पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि जगदलपुर की ओर से अभनपुर होते हुए एक ट्रक क्रं-सीजी04डीएफ6177 में अवैध मादक द्रव्य गांजा भरा है एवं एक स्वीफ्ट डिजयार सफेद रंग की कार उसके आगे पीछे सुरक्षा के लिए चल रही है।

इस सूचना के बाद रायपुर थाना प्रभारी माना को गांजा तस्करों को रंगे हाथ गिरफ्तार करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए माना की विशेष टीम का गठन किया गया। इस टीम ने नाकाबंदी डुमरतराई माना मोड के पास ट्रक एवं कार को पकड़ा। ट्रक की जांच करने पर करीब एक हजार किलोग्राम अवैध मादक द्रव्य गांजा मिला। पुलिस ने ट्रक और कार में बैठे आरोपियों विजय कवासी करसता गुडा कमवाडा मलकानगिरी उडिसा, सोनधरसीरा असना थाना कोटपाट जिला कोरापुट उडिसा से 200 किग्रा, सूरज दास एमपी 26 थाना मलकानगिरी जिला मलकानगिरी उडिसा से 150 किगा एवं कार स्वीफ्ट डिजायर ओडी 10 एच 0714 के चालक नजीम खान कोटपाट थाना कोटपाट जिला कोरापुट उडिसा से 250 किग्रा एवं स्वीफ्ट डिजायर कार क्रं. ओडी 10 एफ 0710 के साथ मिले सरोरा प्रसाद स्वयं सुसा आंडी थाना कोटपाट जिला कोरापुट उडिसा से 150 किग्रा, अब्दुल गफ्फार बोरीगुमा थाना बोरीगुमा जिला कोरापुट उडिसा मिले से 250 किग्रा सभी कुल कीमत 1 करोड़ 30 लाख 65 हजार जब्त किया गया। आरोपियों के खिलाफ धारा 91 जाफौ का नोटिश देने पर कोई दस्तावेज नहीं पाये जाने पर आरोपी के विरूद्ध अपराध क्रं0 66/20 धारा 20ख एनडीपीएस एक्ट पंजीबद्ध किया गया। आरोपियों से पूछताछ करने पर आरोपियों द्वारा अवैध रूप से मादक द्रव्य गांजा को अवैध बिक्री पर ले जाना परिवहन करना स्वीकार किया गया। आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

05-06-2020
Video: ठगी और लूट करने वाले गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश

दुर्ग। एसएसपी अजय यादव ने शुक्रवार को पुलिस कंट्रोल रूम में पत्रकारवार्ता कर नकली सोने को असली बताकर धोखाधड़ी करने वाले और हाईवे में लूट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पकड़े गए आरोपियों में चरौदा निवासी ईश्वर सोलंकी,बद्रीपुर निवासी प्रवीण राय एवं रघुवीर नगर न्यू दिल्ली निवासी लाली है। आरोपियों ने मिलकर बीते 2 जून को नंदिनी रोड भिलाई में आदिनाथ सेल्स एजेंसी के संचालक को ठगी का शिकार बनाया और नकली सोने को असली बताकर 500000 की ठगी की थी। पुलिस ने वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकल और 500000 को जब्त किया है। वहीं दूसरा मामला हाईवे में लूटपाट की घटना को अंजाम देने वाले गिरोह का है। बदमाशों ने चाकू की नोक पर कई लोगों को अपना शिकार बनाया था। दोनों मामले में विस्तृत जानकारी देते हुए एसएसपी अजय यादव ने बताया कि घटना के बाद आरोपियों को दबोचने पुलिस की टीम गठित की गई। टीम को मुखबिर से जानकारी मिली कि चरौदा देवबलोदा में ठगी करने वाले कुछ परिवार निवासरत है। तब सादी वर्दी में पुलिस की टीम ने इन परिवारों की गतिविधियों पर नजर रखी और संदिग्ध गतिविधियां पाए जाने पर सभी को धर दबोचा।

 

08-03-2020
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: महिलाओं को जागरुक करने, निकाली गई बाइक रैली

राजनांदगांव। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं ने बाइक रैली निकाली। इसमें शहर की महिलाओं सहित पुलिस विभाग की महिला कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर पूर्व सांसद करूणा शुक्ला उपस्थित थीं। बाइक रैली अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेशा चौबे के नेतृत्व में निकाली गई। महिलाओं में जागरूकता लाने शहर की महिलाओं तथा पुलिस विभाग की महिला शक्ति ने बाइक रैली निकाली। रैली पुलिस कंट्रोल रूम से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न हिस्सों से भ्रमण करते हुए वापस कंट्रोल रूम पहुँच कर समाप्त हुई।

02-03-2020
होली के पूर्व शांति समिति की बैठक 6 मार्च को

रायपुर। होली त्यौहार के संबंध में 6 मार्च शुक्रवार को शांति समिति की बैठक होगी। जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक शाम 5 बजे पुलिस कंट्रोल रूम सिविल लाईन में होगी।

10-02-2020
बेटे ने की मां के प्रेमी की हत्या, पुलिस को गुमराह करने लाश के पास रख दी थी जहर की डिबिया

महासमुन्द। माँ के प्रेमी का गला घोंट कर हत्या करने वाले हत्यारे बेटे को तुमगांव पुलिस ने 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस कंट्रोल रूम में अनुविभागीय अधिकारी नारद सूर्यवंशी ने बताया है कि 8-9 फरवरी की रात में प्रेमी रोहित ध्रुव दरवाजा खोलकर प्रेमिका के घर घुसने का प्रयास कर रहा था। दरवाजा खोलने की आवाज सुनकर बेटा ईश्वर साहू जाग गया और दोनो के बीच हाथापाई हुई। इस दौरान आरोपी ईश्वर साहू ने रोहित ध्रुव का गमछे से गला घोंटकर हत्या कर दी। मृतक रोहित ध्रुव का आरोपी के मां के साथ सम्बंध था। आरोपी ईश्वर साहू को इसकी जानकारी पहले से हो गई थी और रोहित ध्रुव को अपने घर आने से मना भी किया था। आरोपी ने हत्या करने के बाद मृतक को अपने पीठ में बांध कर बाइक से अमावश बेलटुकरी खार मछली तालाब के पास छोड़ कर घर आ गया। पुलिस को 9 फरवरी को लाश मिली थी। इसके बाद पुलिस ने डॉग स्क्वायड को मौके पर बुलाया, जो सीधे आरोपी के घर घुस गया था। पुलिस ने ईश्वर साहू से पूछताछ की तो उसने हत्या करना स्वीकार कर लिया। आरोपी ने पुलिस को गुमराह करने के लिए  लाश के पास जहर की एक डिबिया रख दी थी। तुमगांव पुलिस ने मामले को 24 घंटे में सुलझाते हुए आरोपी पर आईपीसी की धारा 302, 201 के तहत जेल भेज दिया है। 

 

01-02-2020
जलाशयों में नौकायान के दौरान दुर्घटनाओं को रोकने कलेक्टर ने दिए जरूरी निर्देश...

धमतरी। गंगरेल में नौका विहार के दौरान नाव पलटने से गत दिनों कुछ लोगों की मृत्यु हो गई। इसके मद्देनजर भविष्य में जलाशयों में नौकायान से होने वाली दुर्घटना को रोकने के लिए कलेक्टर रजत बंसल ने जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने जिले के गंगरेल, मुरूमसिल्ली, सोंढूर सहित अन्य जलाशयों में संचालित नौकायान स्थल पर नाव में सवारी क्षमता का उल्लेख करने और नाविक का नाम, पता और सम्पर्क नंबर भी बोर्ड पर लिखे होने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने साफ तौर पर निर्देशित किया है कि क्षमता से अधिक सवारी नौक में नहीं बिठाया जाए, खराब मौसम में नौकायान नहीं किया जाए और नाविक नाव चलाने एवं तैरने में निपुण हो, इसका विशेष ध्यान दिया जाए। नौका संचालन के लिए प्राप्त अनुमति का स्थल उपलब्ध बोर्ड पर अंकित किया जाए और नौका में रस्सी एवं जाल हमेशा उपलब्ध रहे, इसकी जिम्मेदारी नाविक की होगी। नौकायान के पूर्व नाव सुरक्षित है अथवा नहीं, नाव में छेद नहीं है, इसकी पूरी सतर्कता से जांच की जिम्मेदारी नाविक की होगी। नौकायान के समय नाव में कम से कम दो नाविक उपलब्ध हो, इसका दायित्व भी नाविक का ही होगा। नाविक की यह भी जिम्मेदारी होगी कि नौकायान के पहले नाव में सवार यांत्रियों का पूरा पता और सम्पर्क नंबर रजिस्टर में दर्ज किया जाए, लापरवाही बरतने पर नाविक जिम्मेदार होगा।

कलेक्टर ने कहा कि जलग्रहण क्षेत्र में जहां-जहां मछुआरों का कब्जा है, उस स्थान को विशेष रूप से चिन्हांकित किया जाए एवं जहां तक हो सके उस स्थान को नौकायान के लिए निषेध किया जाए। साथ ही जलाशय में मत्स्याखेट में संलग्न मछुआरों का नाम, पता और सम्पर्क नंबर नाविक को हमेशा अपनी डायरी में सुरक्षित रखने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए है। नौकायान के दौरान कोई भी यात्री मद्यपान किया हुआ नहीं होना चाहिए और नशे की हालत में नौकायान करना चाहे, तो उसे संभावित दुर्घटना के बारे में पूरी तरह से समझाईश दी जाए। नौकायान स्थल पर नजदीक के पुलिस थाना अथवा चैकी के थाना प्रभारी का नंबर, पुलिस कंट्रोल रूम का नंबर रखा जाए। नौका विहार के दौरान सेल्फी लेते समय पूरी सावधारी बरतने और जोखिम परिस्थिति में सेल्फी का शौक नहीं करने के निर्देश दिए गए। नौकायान के समय नाविक एवं नाव में सवार सभी लोग लाईफ जैकेट का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जाए। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत और तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि वे नाव संचालक, नाविकों एवं मछुआरों की बैठक आहूत कर उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करें। साथ ही किए गए कार्रवाई का पालन प्रतिवेदन जल्द ही कलेक्टोरेट कार्यालय को प्रेषित किया जाए।

 

24-01-2020
साइबर सेल की टीम ने 106 एंड्राइड मोबाइल किए बरामद

छिंदवाड़ा। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय के नेतृत्व में जिले की साइबर सेल टीम ने गुम हुए मोबाइल की शिकायतों पर कार्यवाही करते हुए 2 माह में 106 एंड्राइड मोबाइल फोन बरामद किए। छिंदवाड़ा स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में छिंदवाड़ा एसपी मनोज कुमार राय एवं साइबर सेल की टीम द्वारा प्रेस वार्ता के दौरान आवेदकों के सुपुर्द किए गए। चोरी हुए मोबाइल पाकर आवेदकों के चेहरे खुशी से खिल उठे। छिंदवाड़ा साइबर सेल की टीम ने इससे पूर्व भी जिले के साइबर सेल टीम द्वारा 2019 में गुम मोबाइलों की शिकायतों पर कार्यवाही करते हुए 34 लाख रुपए कीमत के 263 एंड्राइड मोबाइल बरामद कर उनके मालिकों को सुपुर्द किया जा चुका है। 

छिंदवाड़ा से समीर सोनी की रिपोर्ट  

 

10-01-2020
कंट्रोल रूम में आयोजित हुआ नववर्ष मिलन समारोह, पुलिस अधीक्षक ने कही ये बात... 

रायगढ़। पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस एवं प्रेस का नववर्ष मिलन आयोजित हुआ साथ ही पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने साल 2019 में घटित अपराधों और उन पर की गई कार्यवाहियों के बारे में विस्तृत जानकारी मीडिया को दी। पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं शहर के सभी थानों के थाना प्रभारी एवं प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सभी पत्रकार पुलिस कंट्रोल रूम में उपस्थित रहे। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जिले में अपराधों में कमी आई हैं। पुराने और नए सभी प्रकरण हल करने में में 90% सफलता पुलिस को मिली है। उन्होंने पत्रकारों के सकारात्मक नजरिए का स्वागत किया और आगे भी इसी तरह मीडिया कर्मियों का सहयोग लेकर कार्य करने की बात कही। आगे की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ट्रैफिक और अवैध अतिक्रमण की काफी दिक्कतें रायगढ़ शहर में है जिसे दूर करने का पूरा प्रयास पुलिस विभाग निगम प्रशासन के साथ मिलकर करने की योजना बनाई है। इसमें उन्होंने जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या में कुछ खास कमी इस वर्ष नहीं आई है यह हमारे लिए चिंता का विषय है और मैं इस से संतुष्ट नहीं हूं। सड़क दुर्घटनाओं में हर वर्ष काफी लोग दुर्घटनाग्रस्त होते हैं और उनकी मृत्यु हो जाती है। इस आंकड़े में कमी लाना अत्यंत आवश्यक है इसके लिए यातायात विभाग को भी उन्होंने निर्देशित किया। आज के प्रेस पुलिस मिलन में विस्तृत चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कड़े शब्दों में यह भी कहा कि विभाग में किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ किसी भी तरह की शिकायत यदि पाई जाती है और उसमें सत्यता होती है तो ऐसे शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। पूर्व में भी इस तरह की शिकायत मिलने पर हमने अपने कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लिया है।
 

21-12-2019
राजधानी के 1126 बूथ पर डेढ़ हजार जवान तैनात, 500 पेट्रोलिंग में घूमेंगे

रायपुर। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर राजधानी पुलिस में कड़े इंतजाम किए गए हैं। 1126 पोलिंग बूथ होम डेढ़ हजार जवानों की तैनाती  की गई है वही शहर में 500 जवानों के साथ थाने की पेट्रोलिंग पार्टी बाइक पार्टी क्यूआरटी डायल 112 की टीम सुबह से देर शाम तक मतदान खत्म होने तक घूम-घूम कर पोलिंग बूथों और आसपास के इलाकों पर पैनी नजर रखेगी। सिटी एसपी प्रबंधक ने बताया कि आज नगरीय निकाय चुनाव को ध्यान में रखकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त बल की तैनाती की गई है। पोलिंग बूथ 7 शहर में 2000 बार भी तैनात किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर इसके अतिरिक्त बल लगाया जाएगा मतदान केंद्रों पर तैनात जवानों को अलर्ट रहने के लिए आदेश हैं। वोटर बिना किसी डर और दबाव के अपने वोट का प्रयोग करें। यदि किसी को भी किसी प्रकार की आशंका नजर आती है तो तत्काल पुलिस कंट्रोल रूम या डायल 112 पर सूचना दें, जिससे तत्काल कार्रवाई हो सके।

17-12-2019
पंद्रह दिन के अंदर महत्वपूर्ण प्रकरणों की जांच और कार्रवाई करे पुलिस : डीजीपी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप कानून व्यवस्था में सुधार लाने डीजीपी डीएम अवस्थी ने मंगलवार को पुलिस कंट्रोल रूम में रायपुर जिले के पुलिस अधिकारियों और थाना प्रभारियों के कामकाज की समीक्षा की। डीजीपी अवस्थी ने निर्देश दिए कि राजधानी पुलिस पंद्रह दिन के अंदर महत्वपूर्ण प्रकरणों की जांच और तत्काल कार्रवाई करे। उन्होंने राजधानी के ट्रैफिक व्यवस्था को तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शास्त्री चौक और अन्य चौराहों में ऑटो बेतरतीब तरीके से खड़े रहते हैं, जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है। महिला उत्पीड़न के मामलों में तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए। मेरे पास पीड़ि़त के आने का अर्थ है कि शिकायतकर्ता की ठीक से सुनवाई नहीं हुई। प्रत्येक थाने में महिला डेस्क तत्काल गठित करें। उन्होंने कहा कि राजधानी में देर रात तक खुले रहने वाले बीयर बार, पब पर सख्त कार्रवाई करें। नशे में लोग गाडि़यां चलाते हैं, जिससे दुर्घटनाएं भी होती हैं। डीजीपी अवस्थी ने राजधानी से गुजरने वाले तेज रफ्तार और ओवरलोड ट्रकों पर सख्ती के निर्देश दिए। पुलिस पेट्रोलिंग कर तेज रफ्तार वाहनों पर कार्रवाई करें।
समीक्षा बैठक में डीजीपी ने कहा कि बेसिक पुलिसिंग में सुधार की आवश्यकता है। राजधानी की पुलिस सभी जिलों की पुलिस के लिए आईने का काम करती है। मुझे आपसे इम्पैक्ट पुलिसिंग की उम्मीद है। थाना प्रभारी लोगों से संवाद करें और ऐसी कार्रवाई करें कि अपराधियों के मन में भय उत्पन्न हो। राजधानी की पुलिस की अलग पहचान होनी चाहिए। समीक्षा बैठक में आईजी रायपुर रेंज आनंद छाबड़ा, रायपुर एसएसपी आरिफ शेख, रायपुर जिले के सभी पुलिस अधिकारी एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहे।k

 

 

17-12-2019
शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

रायगढ़। नगरीय निकाय चुनाव 2019 में मतदान तिथि की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू कर दी है। जिले में चुनावों को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एडिशनल एसपी रायगढ़ अभिषेक वर्मा अगुवायी में शहरवासियों को सुरक्षा का बोध कराने के लिए सोमवार को जिला पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया। एडिशनल एसपी वर्मा, एएसपी ट्राफिक आर.के. मिंज एवं नगर पुलिस अधीक्षक अविनाश सिंह ठाकुर द्वारा शहर के थाना/चौकी एवं रक्षित केंद्र के बल एवं 6वीं सशस्त्र वाहिनी रायगढ़ से प्राप्त जवानों को पुलिस कंट्रोल रूम में शाम को ब्रीफ कर शहर के प्रत्येक प्रमुख चौंक पर फिक्स पैकेट की ड्यूटी लगायी गई। यह पिक्स पैकेट चुनाव तक प्रतिदिन बने रहेंगे तथा शहर में पेट्रोलिंग पार्टी की संख्या भी बढ़ाई गई। उसके पश्चात शाम करीब 6:00 बजे पुलिस कंट्रोल रूम से फ्लैग मार्च प्रारंभ किया गया। मार्च फ्लैग मार्च अपने रूट कंट्रोल रूम से होते हुये टीवी टावर, बोईरदादर, बेलादुला, जूटमिल क्षेत्र का भ्रमण कर वापस शहर के सुभाष चौक, स्टेशन रोड, कलेक्ट्रेट बंगला रोड़ से होते सतीगुड़ी चौक से कोतरारोड, ढिमरापुर रोड से वापस कंट्रोल रूम में जाकर फ्लैग मार्च का समापन हुआ। इस फ्लैग मार्च में शहर के थाना/चौकी प्रभारी एवं उनके स्टाफ तथा 6वीं सशस्त्र वाहिनी रायगढ़ से प्राप्त 100 जवान शामिल थे।  

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804