GLIBS
22-11-2020
एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स: डोमिनिक थीम और डेनिल मेदवेदेव में होगी खिताबी टक्कर,नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल हुए बाहर

लंदन। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और नंबर दो स्पेन के राफेल नडाल सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गए और साल के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताबी मुकाबला ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम और रूस के डेनिल मेदवेदेव के बीच खेला जाएगा। यूएस ओपन चैंपियन थीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए जोकोविच को कड़े संघर्ष में 7-5, 6-7 (10), 7-6 (5) से हराया जबकि मेदवेदेव ने 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता नडाल को 3-6, 7-6 (4), 6-3 से पराजित किया। इस हार के साथ नडाल का 16 सालों में पहली बार यह खिताब जीतने का सपना फिर टूट गया।जोकोविच ने पूर्व चैंपियन जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 7-6 (4) से हराकर नौंवीं बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन थीम ने अंतिम चार में दो घंटे 54 मिनट में जोकोविच की चुनौती तोड़ दी।

थीम इस तरह पिछले चार सालों में पहले ऐसे खिलाड़ी बने हैं,जो लगातार चैंपियनशिप में खिताबी मुकाबले में पहुंचे हैं। थीम की यह 300वीं एटीपी टूर जीत और जोकोविच के खिलाफ पांचवीं जीत है।जोकोविच 13वीं बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे थे और नौंवीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे थे। टॉप सीड जोकोविच इस टूर्नामेंट में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड छठे खिताब की बराबरी करने से दो जीत दूर थे लेकिन वह अंत में खिताब से दूर ही रह गए। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को थीम से पिछले साल ग्रुप मैच में हार का सामना करना पड़ा था और इस बार वह थीम से सेमीफाइनल में हार गए। जोकोविच ने इस तरह साल का समापन 41-5 के रिकॉर्ड के साथ किया।

22-09-2020
नोवाक जोकोविच ने इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब किया अपने नाम

रोम। शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने आठवीं वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को हराकर इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। जोकोविच का यह 36वां मास्टर्स 1000 खिताब है और इसके साथ ही उन्होंने स्पेन के राफेल नडाल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जोकोविच ने श्वार्ट्जमैन को लगातार सेटों में 7-5, 6-3 से हराया। जोकोविच ने मुकाबले में तीन एस लगाए जबकि श्वार्ट्जमैन ने एक एस लगाया। इस जीत के साथ ही सर्बियाई खिलाड़ी ने नडाल के 35 मास्टर्स 1000 जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह उनका पांचवां इटालियन ओपन खिताब है। जोकोविच ने इस साल 32 में से 31 मुकाबले जीते हैं। उन्होंने इस साल पांच इवेंट में से चार इवेंट जीते हैं,जिनमें ऑस्ट्रेलिया ओपन ग्रैंड स्लेम, दुबई ड्युटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप और वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन शामिल हैं। जोकोविच ने कहा, “यह काफी अच्छा और चुनौतीपूर्ण सप्ताह था। मुझे नहीं लगता कि मैंने पूरे सप्ताह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन लेकिन मेरे ख्याल से जब भी मुझे जरुरत थी मैंने अच्छा प्रदर्शन किया, चाहे वो सेमीफाइनल मुकाबला हो या फाइनल मैच।” उन्होंने कहा, “इस जीत से मैं काफी संतुष्ट हूं और गर्व महसूस कर रहा हूं कि मैं पांचवीं बार यह खिताब जीतने में कामयाब रहा जब मुझे इसकी काफी जरुरत थी। पेरिस की बात करें तो मैं रोम में अच्छे टूर्नामेंट की उम्मीद नहीं कर सकता था। यह एक और बड़ा खिताब है और मैं काफी खुश हूं।”
 

05-09-2019
यूएस ओपन : राफेल नडाल ने श्वार्टजमैन को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली। राफेल नडाल ने गुरुवार को यूएस ओपन में अपने 19वें ग्रैंड स्लैम में डिएगो श्वार्ट्जमैन को 6-4 7-5 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। नडाल अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले श्वार्ट्जमैन की तारीफ की थी और कहा था वह अपने 20वीं वरीयता प्राप्त प्रतिद्वंदी के खेल में सब कुछ पसंद करते हैं। सेमीफाइनल में नडाल का मुकाबला माटेतो बेरेटिनी से होगा। 8वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाले नडाल का मुकाबला बेरेटिनी से होगा, जो 24वीं वरीयता प्राप्त हैं। 23 साल के बेरेटिनी के करियर के लिए यह बहुत बड़ा मैच साबित होने जा रहा है। उन्होंने पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में भी जगह बनाई है।

उन्होंने विश्व के 13 नंबर खिलाड़ी फ्रांस के गेल मोनफिल्स को करीब 4 घंटे तक चले मुकाबले में 3-6, 6-3, 6-2, 3-6, 7-6 (7-5) से मात दी। उल्लेखनीय है कि इस ग्रैंड स्लैम ने रोजन फेडरर और नोवाक जोकोविच जैसे खिलाड़ी पहले ही बाहर हो चुके हैं इसलिए नडाल के लिए यूएस ओपन अपेक्षाकृत आसान हो गया है। अब नडाल की नजरें 19वीं बार ग्रैंड स्लैम पर कब्जा करने की होंगी। इससे पहले नडाल ने 2014 के चैंपियन मारिन सिलिच को हराकर यूएस ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया था। दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल ने क्रोएशिया के सिलिच को 6-3, 3-6, 6-1, 6-2 से हराया था।

20-05-2019
जोकोविच को हरा नडाल नौवीं बार इटालियन ओपन चैंपियन बनी

रोम। गत चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को रोमांचक फाइनल मुकाबले में 6-0, 4-6, 6-1 से हराकर करियर में नौवीं बार इटालियन ओपन टेनिस टूनार्मेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है। नडाल का यह रोम में रिकॉर्ड नौवां खिताब है जबकि ओवरऑल 34वां मास्टर्स खिताब है। यह पहला मौका था जब दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला सेट 6-0 पर समाप्त हुआ जिसे स्पेनिश खिलाड़ी ने जीता। हालांकि दूसरे सेट में जोकोविच ने जबरदस्त वापसी कर ली और नडाल की सर्विस ब्रेक करते हुये स्कोर 5-4 पहुुंचा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने फिर 6-4 से सेट जीता और मुकाबला 1-1 की बराबरी पर आ गया।

विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी ने लेकिन वापसी की और निर्णायक सेट जीतकर खिताब अपने नाम कर लिया। हालांकि तीसरे सेट में जोकोविच ने बहुत संघर्ष नहीं किया और अपनी सर्विस गंवा दी, वह इससे इतने नाराज दिखे की अपना रैकेट जमीन पर पटककर तोड़ दिया। नडाल ने जीत के बाद कहा, ‘मेरे लिये यहां आना हमेशा सम्मान की बात होती है। मुझे आज भी याद है जब मैं 2005 में यहां आया था। यहां वापिस आना और इतने वर्षों बाद भी ट्रॉफी जीतना कमाल का अहसास है। मेरे लिये यह सप्ताह आसान नहीं रहा है।’ नडाल अब 26 मई से रिकार्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब के लिये उतरेंगे। मोंटे कार्लाे, बार्सिलोना और मैड्रिड के सेमीफाइनल में हारने के बाद नडाल फिर से रोलां गैरों में ऊंचे मनोबल के साथ उतरेंगे। यह नडाल का 81वीं टूनार्मेंट खिताब भी है और मास्टर्स 1000 सीरीज में उन्होंने जोकोविच के खिलाफ 34-33 से बढ़त बना ली है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804