GLIBS
15-07-2019
इंग्लैंड ने पहली बार जीता विश्व कप का खिताब, सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को दी मात

नई दिल्ली। आखिरकार सांस थाम देने वाले खिताबी मुकाबले के बाद विश्व क्रिकेट को अपना नया चैंपियन मिल ही गया। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर रविवार रात सुपरओवर में 16 रन बचाते हुए इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीता। लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 242 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में इंग्लैंड भी निर्धारित 50 ओवर्स में इतने ही रन बना पाया। विश्वकप में पहली बार कोई खिताबी मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा। सुपरओवर में मैच जाने के बाद इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रन का लक्ष्य रखा था, यहां पर भी स्कोर टाई ही रहा, लेकिन ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड मुकाबले का विजेता घोषित किया गया। इंग्लैंड ने पूरे मैच में 26 बाउंड्री लगाईं और न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री। इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में 241 रन ही बना सकी। मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ। नाबाद 84 रन बनाने वाले बेन स्टोक्स प्लेयर आॅफ द मैच चुने गए।

27 साल बाद फाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड ने 1992 में ग्राहम गूच की कप्तानी में फाइनल खेला था, लेकिन इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तान ने उसे विजेता की ट्रॉफी नहीं उठाने दी थी और पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। मगर इस बार इंग्लिश टीम ने अपनी सरजमीं पर खिताब जीतकर फैंस को खुश होने का मौका दिया। इंग्लैंड की शुरूआत बेहद निराशाजनक रही। जेसन रॉय (17) पहली ही गेंद पर मिले जीवनदान को भुनाने में नाकामयाब रहे। छठे ओवर में मैट हेनरी ने निपटा दिया। यहां से कीवी गेंदबाजों ने चढ़ाई शुरू कर दी। एक-एक रन के लिए संघर्ष कर रहे इंग्लिश बल्लेबाज दबाव के चलते बिखरते चले गए। 17वें ओवर में जो रूट (30 गेंदों में 7 रन), 20वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो (55 गेंदों में 36 रन), 24वें ओवर में कप्तान इयोन मॉर्गन (22 गेंदों में 9 रन) भी चलते बने।

इसके पहले इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने कोई भी कीवी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया। नतीजतन निर्धारित 50 ओवर्स में न्यूजीलैंड 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन ही बना पाया। सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोलस ने सर्वाधिक 55 रन बनाए तो विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम ने 47 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स और लियाम प्लंकेट को 3-3 विकेट मिले। जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड के खाते में 1-1 विकेट आया। लगातार दूसरी बार फाइनल खेल रही न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही और 7वें ओवर में मार्टिन गप्टिल 19 रन बनाकर आउट हुए। पहले पावर प्ले में न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 33 रन बनाए। न्यूजीलैंड के 50 रन 13.4 ओवर में पूरे हुए। न्यूजीलैंड ने 21.2 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। 

कप्तान केन को प्लंकेट ने विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाया। न्यूजीलैंड को निकोलस के रूप में तीसरा झटका लगा। हेनरी निकोलस ने वर्ल्ड कप में अपना पहला और करियर का 9वां अर्धशतक लगाया। वे 55 रन बनाकर प्लंकेट की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद टेलर भी 15 रन ही बना सके। नीशाम 19 रन बनाकर आउट हुए। ग्रैंडहोम तेजी से रन नहीं बना सके और 16 रन बनाकर आउट हुए।

11-07-2019
विश्व कप 2019 : फाइनल में जगह बनाने भिड़ेंगे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया, दूसरा सेमीफाइनल आज

नई दिल्ली। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच गुरुवार को खेला जाएगा। पहली बार विश्व कप जीतने की दहलीज पर खड़ी इंग्लैंड टीम को पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़ेंगे। मौजूदा चैम्पियन आस्ट्रेलिया की टीम एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड से भिड़ेगी। आस्ट्रेलियाई टीम वर्ष 1975, 1987, 1996, 1999, 2003, 2007 और 2015 के फाइनल में पहुंच चुकी है, जिसमें से वह 1975 और 1996 में ही उपविजेता रही है। बाकी हर बार उसने खिताब पर कब्जा जमाया है। दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम इससे पहले 1979, 1987 और 1992 में फाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन तीनों बार उसे उप विजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा। वहीं विश्व कप शुरू होने से पहले यह कहा जा रहा था कि मेजबान इंग्लैंड और भारत इस खिताब के दावेदार हैं, लेकिन आस्ट्रेलिया ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से अपने लिए संभावनाएं जगा दी हैं।

11-07-2019
विश्व कप में टीम इंडिया का सफर खत्म, लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

नई दिल्ली। सांस थाम देने वाले पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टीम इंडिया विश्व कप 2019 से बाहर हो गई। वर्षा बाधित इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारतीय टीम 221 रन पर ऑलआउटहोते हुए 18 रन से मैच गंवा बैठी। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड विश्व कप 2019 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। यह कीवी टीम का लगातार दूसरा फाइनल होगा, इसके पहले 2015 में भी न्यूजीलैंड खिताबी मुकाबले तक पहुंचा था। अब दूसरे फाइनलिस्ट का फैसला कल इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच से होगा।
 
आज न्यूजीलैंड के 239 रन के जवाब में टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब हुई। महज 3.1 ओवर में भारतीय टीम ने 3 विकेट खो दिए। शुरूआत में लगे झटकों का असर यह हुआ कि टीम इंडिया पूरे मैच में जूझती रही। रवींद्र जडेजा (77) और महेंद्र सिंह धोनी (50) ने अपनी शतकीय साझेदारी से उम्मीद जरूर जगाई, लेकिन इन दोनों के आउट होते ही टीम इंडिया बिखर गई और आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर 221 रनों पर सिमट गई।

10-07-2019
वर्ल्ड कप मैच में सट्टा खिलाते दो आरोपी गिरफ्तार, लाखों रूपये के सट्टा पट्टी जब्त

रायपुर। बीती रात सिविल लाइन पुलिस के टीम ने मुखबिर की सूचना पर कटोरातालाब में सट्टा खिलाते दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से लाखों रूपये के सट्टा पट्टी के साथ नकदी 20 हजार रूपए, 5 नग मोबाइल, एलईडी, सेटअप बॉक्स व पेन जब्त किया है। सिविल लाइन थाना में पदस्थ एएसआई नेताम ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों में सुमीत गांधी (36) व जी.सागर राव (25) वर्ष है। दोनों आरोपी दयालबंद बिलासपुर के रहने वाले है। पुलिस ने मामले में आरोपियों के खिलाफ जुआ एक्ट की धारा 3, 4 क के तहत कार्रवाई की है।

10-07-2019
भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल : रिजर्व डे आज, 46.1 ओवर से आगे खेला जाएगा मुकाबला

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले जा रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच को बारिश के चलते रोक दिया गया था। जिस समय बारिश के चलते मैच रोका गया उस समय तक न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बना लिए थे। ये मैच अब 10 जुलाई को रिजर्व डे के दिन भारतीय समयानुसार 3 बजे से शुरू होगा।

इस मुकाबले के टॉस का फैसला हो गया है, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलयमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। इस मैच में मार्टिन गप्टिल (1), हेनरी निकोल्स (28), केन विलियमसन (67) जेम्स नीशाम (12), कॉलिन डी ग्रैंडहोम (16) रन बनाकर आउट हुए। वहीं रॉस टेलर 67 और टॉम लाथम 3 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से भुवनेश्व कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट झटका। अब तक क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड और भारत के बीच 8 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें न्यूजीलैंड ने 4 और भारत ने 3 मैच जीते हैं।

07-07-2019
सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड, इंग्लैंड से भिड़ेगा ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के आखिरी लीग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराकर एक ओर जहां टूर्नामेंट में जीत के साथ विदाई ली, तो दूसरी ओर सेमीफाइनल लाइनअप भी तय हो गया। अब आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। 10 जुलाई इस मैच के लिए रिजर्व डे होगा। वहीं, 11 जुलाई को बर्मिंगम के एजेबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड का सामना पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा। दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही। वहीं भारतीय टीम ने अपने आखिरी लीग मुकाबले में श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया ने लीग चरण के 9 मैचों में 7 जीत और 2 हार के साथ कुल 14 अंक जुटाए। वहीं, भारतीय टीम ने लीग चरण के 8 मैचों में 7 जीत और 1 हार के साथ 15 अंक हासिल किए। भारत का न्यूजीलैंड के साथ एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। टूर्नामेंट के लीग चरण में भारत को सिर्फ मेजबान इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। वहीं ऑस्ट्रेलया को भारत और दक्षिण अफ्रीका ने मात दी।

06-07-2019
श्रीलंका ने जीता टॉस, भारत करेगा क्षेत्ररक्षण

लीड्स। श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने शनिवार को भारत के खिलाफ विश्वकप मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने इस मुकाबले के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल को आराम दिया है और उनके स्थान पर रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया है। श्रीलंका का विश्वकप में यह आखिरी मुकाबला है और वह जीत के साथ इस टूनार्मेंट से विदाई लेना चाहेगा जबकि भारत की नजरें यह मुकाबला जीतकर अंक तालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त करने पर होंगी। इस मुकाबले के लिए भारत और श्रीलंका की टीमें इस प्रकार हैं।
 

भारत : लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह।

05-07-2019
शीर्ष पायदान पर लगीं भारत की निगाहें

लीड्स। आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बना चुकी विराट कोहली की टीम इंडिया शनिवार को होड़ से पहले ही बाहर हो चुकी श्रीलंका के खिलाफ अपनी लय कायम रखने के साथ साथ तालिका में बेहतर स्थिति के साथ ग्रुप चरण का समापन करने के इरादे से उतरेगी। भारत के आठ मैचों में 13 अंक हैं और वह तालिका में दूसरे नंबर पर है। सेमीफाइनल में उसका स्थान पक्का हो चुका है इसलिये परिणाम के लिहाज से भले ही यह मैच अहम न हो लेकिन यदि वह जीतता है तो उसके पास आस्ट्रेलिया को अपदस्थ कर शीर्ष स्थान के साथ ग्रुप चरण का समापन करने का मौका रहेगा, हालांकि यह तभी संभव है जब आस्ट्रेलिया अपने अगले ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका को पराजित कर दे। आस्ट्रेलियाई टीम के आठ मैचों में 14 अंक हैं। श्रीलंकाई टीम की कोशिश रहेगी कि वह अपने आखिरी ग्रुप मैच को जीतकर विश्वकप से सुखद विदाई ले।

श्रीलंका का टूनार्मेंट में सफर उतार चढ़ाव भरा रहा है और वह अपने आठ मैचों में तीन ही जीत सकी है। उसने आखिरी बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भी इंग्लैंड की जमीन पर ही भारत का सामना किया था और उसके 321 रन के बड़े लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था। श्रीलंका की कोशिश रहेगी कि वह इसी प्रदर्शन को दोहराते हुये वापिस भारत को चौंकाये। दूसरी ओर विराट की अगुवाई में टीम इंडिया की कोशिश रहेगी कि वह सेमीफाइनल मुकाबले से पहले अपनी टीम की कमियों और खासकर मध्यक्रम की सिरदर्दी को दूर कर ले। आॅलराउंडर विजय शंकर के चोट के कारण बाहर हो जाने के बाद टीम में मयंक अग्रवाल को शामिल किया गया है जिससे साफ है कि टीम एक और बल्लेबाज के विकल्प पर काम कर रही है जबकि लोकेश राहुल के क्रम में भी बदलाव किया जा सकता है।

03-07-2019
सेमीफाइनल में जगह बनाने आज भिड़ेंगे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड 

नई दिल्ली। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में सेमीफाइनल में जगह बनाने बुधवार को भिड़त होगी। दोनों ही टीमें अंकों के हिसाब से आगे पीछे है, जहां न्यूजीलैंड पाइंटस के हिसाब से तीसरे नंबर पर है तो वहीं इंग्लैंड चौथे नंबर पर है। बुधवार का मैच दोनों टीमों के लिए बहुत अहम है। इसके दोनों टीमों के खिलाड़ी आज अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। बता दें कि आज अगर न्यूजीलैंड की टीम मैच को फतह कर लेती है तो अंकतालिका में उसके 13 अंक हो जाएंगे और वो सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी। इंग्लैंड की टीम अगर जीत दर्ज करती है तो उसके पाइंटस 12 हो जांएगे और वो सेमीफाइनल खेलने की हकदार होगी। यहां यह बताना लाजिमी है कि इंग्लैंड की टीम विश्वकप के इतिहास में 1996 वर्ल्ड कप के बाद सेमीफाइनल में नहीं पहुंची। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 7 बार सेमीफाइनल खेली।

03-07-2019
रोहित का शतक, भारत सेमीफाइनल में, बंगलादेश बाहर

बर्मिंघम। हिटमैन रोहित शर्मा (104 रन) के रिकार्ड शतक और उनकी लोकेश राहुल (77) के साथ पहले विकेट के लिये 180 रन की जबरदस्त साझेदारी तथा आलराउंडर हार्दिक पांड्या (60 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (55 रन पर चार विकेट) की निर्णायक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बंगलादेश को मंगलववार को 28 रन से हराकर आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

भारत ने इस महत्वपूर्ण मुकाबले में 50 ओवर में नौ विकेट पर 314 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद बंगलादेश की चुनौती को 48 ओवर में 286 रन पर थाम लिया। भारत की आठ मैचों में यह छठी जीत है और वह 13 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गया है। भारत का यह लगातार तीसरा सेमीफाइनल है। उसने 2011 में खिताब जीता था जबकि 2015 में वह सेमीफाइनल तक पहुंचा था। बंगलादेश की आठ मैचों में यह चौथी हार है और इस विश्व कप में उसका सफर समाप्त समाप्त हो गया है। बंगलादेश का एक मैच बाकी है लेकिन उसकी उम्मीदें समाप्त हो चुकी हैं। पांड्या ने 10 ओवर में 60 रन पर तीन विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 55 रन पर चार विकेट तथा भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लेकर जीत भारत की झोली में डाल दी।

30-06-2019
विश्वकप 2019 : सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए आज भारत, इंग्लैंड में कांटे की टक्कर 

नई दिल्ली। आईसीसी विश्व कप में रविवार को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होना है। भारत अगर मैच जीतता है तो सेमीफाइनल का टिकट कटा लेगा, वहीं इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को जिंदा रखने के लिए मैच में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को शनिवार को हराया और प्वॉइंट टेबल में चौथे नंबर पर पहुंच गया और इंग्लैंड पांचवें नंबर पर खिसक गया है। आज का मैच बर्मिंघम में खेला जाएगा, यह विश्वकप का 38वां मैच है। अंकतालिका पर नजर डालें तो भारत 6 में से 5 मैच जीतकर दूसरे पायदान पर है जबकि 7 में से 3 मैच हारकर इंग्लैंड चौथे स्थान पर है। ऐसे में आज का मैच जीतना इंग्लैंड के लिए आवश्यक है।

सभांवित टीम

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, मोइन अली, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।

28-06-2019
भारत की नंबर एक रैंकिंग कायम

दुबई। भारत ने इंग्लैंड के मैनचेस्टर में वेस्ट इंडीज को विश्व कप मुकाबले में गुरूवार को 125 रन से हराकर आईसीसी विश्व रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा। भारत इस मुकाबले से पहले नंबर एक स्थान पर पहुंच गया था और विंडीज को हराकर उसने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद भारत नंबर एक रैंकिंग पर पहुंच गया था। भारत के रैंकिंग में 123 अंक हैं और वह इंग्लैंड से एक अंक आगे है। यदि भारत यह मैच हारता तो वह दूसरे स्थान पर खिसक सकता था लेकिन उसने विंडीज को बड़े अंतर से कुचल दिया। विश्व कप में अब भारत और इंग्लैंड का मुकाबला 30 जून को बर्मिंघम में होना है। इस मुकाबले में नंबर एक रैंकिग दांव पर रहेगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804