GLIBS
07-02-2020
U19 वर्ल्ड कप : बांग्लादेश की टीम पहली बार फाइनल खेलेगी, भारत से होगी भिड़ंत

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे वर्ल्ड कप में गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस अहम मुकाबले में बांग्लादेश ने महमुदुल हसन जॉय की शतकीय पारी की मदद से छह विकेट से शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश की टीम ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। मैच में बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अली का यह फैसला सही साबित हुआ जब उसने कीवियों को 211 रन पर ही रोक दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से जहां व्हीलर ग्रेनाल्ल ने 75 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं लीडस्टोन ने 44 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से शोरिफुल इस्लाम ने सर्वाधिक तीन विकेट दिए। अब रविवार को टूनार्मेंट के फाइनल में बांग्लादेश का मुकाबला भारत के खिलाडियों से होगा।

10-07-2019
भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल : रिजर्व डे आज, 46.1 ओवर से आगे खेला जाएगा मुकाबला

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले जा रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच को बारिश के चलते रोक दिया गया था। जिस समय बारिश के चलते मैच रोका गया उस समय तक न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बना लिए थे। ये मैच अब 10 जुलाई को रिजर्व डे के दिन भारतीय समयानुसार 3 बजे से शुरू होगा।

इस मुकाबले के टॉस का फैसला हो गया है, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलयमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। इस मैच में मार्टिन गप्टिल (1), हेनरी निकोल्स (28), केन विलियमसन (67) जेम्स नीशाम (12), कॉलिन डी ग्रैंडहोम (16) रन बनाकर आउट हुए। वहीं रॉस टेलर 67 और टॉम लाथम 3 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से भुवनेश्व कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट झटका। अब तक क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड और भारत के बीच 8 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें न्यूजीलैंड ने 4 और भारत ने 3 मैच जीते हैं।

03-07-2019
सेमीफाइनल में जगह बनाने आज भिड़ेंगे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड 

नई दिल्ली। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में सेमीफाइनल में जगह बनाने बुधवार को भिड़त होगी। दोनों ही टीमें अंकों के हिसाब से आगे पीछे है, जहां न्यूजीलैंड पाइंटस के हिसाब से तीसरे नंबर पर है तो वहीं इंग्लैंड चौथे नंबर पर है। बुधवार का मैच दोनों टीमों के लिए बहुत अहम है। इसके दोनों टीमों के खिलाड़ी आज अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। बता दें कि आज अगर न्यूजीलैंड की टीम मैच को फतह कर लेती है तो अंकतालिका में उसके 13 अंक हो जाएंगे और वो सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी। इंग्लैंड की टीम अगर जीत दर्ज करती है तो उसके पाइंटस 12 हो जांएगे और वो सेमीफाइनल खेलने की हकदार होगी। यहां यह बताना लाजिमी है कि इंग्लैंड की टीम विश्वकप के इतिहास में 1996 वर्ल्ड कप के बाद सेमीफाइनल में नहीं पहुंची। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 7 बार सेमीफाइनल खेली।

22-06-2019
धोनी के सबसे बड़े रिकॉर्डतोड़ने से एक कदम दूर हैं रोहित शर्मा, आज बना सकते हैं कीर्तिमान

नई दिल्ली। आज क्रिकेट वर्ल्ड कप का 28वां मुकाबला खेला जाएगा। साउथेम्प्टन के हेम्पशायर बाउल में खेले जाने वाले मुकाबले में इंडिया और अफगानिस्तान की टीम आमने-सामने होगी। टीम इंडिया की तरफ से उप-कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अब तक दो शतक और एक अर्धशतक लगा चुके हैं और इस वर्ल्ड कप में कई रिकॉर्ड भी तोड़ चुके हैं। आज भी रोहित शर्मा की नजर धोनी के बड़े रिकॉर्ड पर होगी जिसे तोड़ने से वो बस एक कदम दूर हैं।

दरअसल एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा धोनी से सिर्फ शॉट दूर हैं। धोनी ने अब तक खेले गए 292 पारियों में 225 छक्के लगाए हैं वहीं हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा अब तक 203 पारियों में 224 छक्के लगा चुके हैं। इस तरह आज रोहित शर्मा एक छक्का लगाते ही सबसे ज्यादा छक्कों के मामले में धोनी को पीछे छोड़ देंगे। इसके साथ ही वे एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन जाएंगे।

इतना ही नहीं अफगानिस्तान के खिलाफ एक छक्का लगाने के साथ ही वो सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ जाएंगे। बता दें कि एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड फिलहाल शाहिद अफरीदी के नाम हैं जिन्होंने 369 पारियों में 351 छक्के जड़े हैं। हालांकि पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी अफरीदी अब संन्यास ले चुके हैं।

13-06-2019
रोहित-धवन न्यूजीलैंड के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के आगे हो जाते हैं बेबस

नई दिल्ली। विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2019 में अपने अभियान का आगाज शानदार तरीके से किया है टीम ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से मात दी, जबकि दूसरे मुकाबले में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया अब टीम को गुरुवार को अपने तीसरे मैच में न्यूजीलैंड का सामना करना है।

इस वर्ल्ड कप के एक-एक मैच में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन शतक लगा चुके हैं। मगर न्यूजीलैंड के खिलाफ इन दोनों के सामने चुनौती काफी कड़ी है। और ये चुनौती है न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की, जिनके आगे रोहित-धवन का बल्ला अक्सर खामोश ही रहता है। दिलचस्प बात ये है कि वर्ल्ड कप के वॉर्म अप मैच में भी टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। भारत-न्यूजीलैंड के बीच यह मुकाबला नॉटिंघम में खेला जाना है, जहां बारिश के चलते पिच तेज गेंदबाजों की मददगार रह सकती है। हालांकि ज्यादा वक्त नहीं बीता जब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में 4-1 से वनडे सीरीज अपने नाम की थी, लेकिन क्या टीम इंडिया वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में वो प्रदर्शन दोहरा पाएगी, ये एक बड़ा सवाल है।

टीम इंडिया के लिए इसलिए खतरनाक हैं बोल्ट

न्यूजीलैंड के पिछले दौरे पर हैमिल्टन में भारतीय टीम 92 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। वेलिंगटन में अगले ही मैच में मेजबान टीम के 18 रनों पर चार विकेट गिर गए थे। हालांकि अंबाती रायडू और विजय शंकर ने टीम को संभाल लिया। इन दोनों मैचों में दो बातें समान थी। एक तो नई गेंद से ट्रेंट बोल्ट की स्विंग और दूसरी विराट कोहली की अनुपस्थिति। मगर वर्ल्ड कप के वार्म अप मैच में कोहली मौजूद थे। ओवल में हुए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को महज 179 रनों पर समेट दिया। इस मैच में बोल्ट ने 33 रन देकर चार विकेट लिए। जबकि उन्होंने हैमिल्टन में 5 व वेलिंगटन में 3 विकेट चटकाए थे।

12-06-2019
ऋषभ पंत इंग्लैंड रवाना, शिखर रहेंगे मेडिकल टीम की निगरानी में 

 

नई दिल्ली। भारत के धुरंधर बल्लेबाज शिखर धवन के चोटिल होने के कारण अगले एक हफ्ते तक इंग्लैंड में ही मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा। बता दें कि शिखर धवन को हेयरलाइन फ्रैक्चर आया है। वे अभी वर्ल्ड कप से बाहर नहीं पर ऋषभ पंत को इंग्लैंड बुलाया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक ऋषभ पंत को इंग्लैंड में टीम इंडिया से जुड़ने को कहा गया है। धवन चोट के कारण 13 को न्यूजीलैंड और 16 को पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे।

बीसीसीआई ने मंगलवार रात किए गए ट्वीट में धवन की चोट को लेकर जानकारी देते हुए कहा, 'टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन वर्तमान में बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। टीम मैनेजमेंट ने फैसला लिया है कि धवन इंग्लैंड में ही रहेंगे और उनकी स्थिति की निगरानी की जाएगी।'  टीम मैनेजमेंट का उद्देश्य धवन को पूरी फिटनेस हासिल करने का मौका देना है क्योंकि वे अपने इस स्टार खिलाड़ी को वर्ल्ड कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के दौरान खोना नहीं चाहते हैं। अगर एक हफ्ते के अंदर धवन की स्थिति में सुधार दिखता है तो वह पूरी तरह से फिट होने पर टीम में आसानी से वापसी कर लेंगे। 

रिपोर्टस के अनुसार धवन के फिट न होने की स्थिति में ऋषभ पंत को उनकी जगह मौका दिया जा सकता है। इसके लिए ऋषभ पंत इंग्लैंड रवाना हो गए है। हालांकि बोर्ड ने धवन की जगह लेने वाले खिलाड़ी के तौर पर पंत के नाम का आधिकारिक तौर पर ऐलान न करने का फैसला किया है, क्योंकि उसे उम्मीद है कि धवन अगले एक हफ्ते में फिट हो जाएंगे। बता दें कि शिखर धवन ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए वर्ल्डकप मुकाबले में शानदार 117 रन बनाए थे और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। भारत ने वह मैच 36 रनों से जीता था।

10-06-2019
विराट ने किया स्टीव स्मिथ का बचाव, तो बॉलीवुड एक्टर ने किया धमाकेदार ट्वीट

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप में रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच धमाकेदार मुकाबला हुआ। इस मैच में विराट कोहली की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर लगातार दूसरा मैच जीत लिया। इस मैच में विराट कोहली, शिखर धवन सहित सभी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन इस मैच में सबसे ज्यादा चर्चा रही विराट कोहली के व्यवहार की। भारतीय दर्शक जब स्टीव स्मिथ के खिलाफ हूटिंग कर रहे थे, तो विराट कोहली ने उनका बचाव किया। विराट कोहली के इस व्यवहार पर बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना ने रिएक्शन दिया है, जो वायरल हो रहा है। 

आयुष्मान खुराना ने लिखा : 'एक सच्चा आइकन, वेलडन कैप्टन' उन्होंने इस ट्वीट के माध्यम से विराट कोहली की जमकर तारीफ की है। आयुष्मान खुराना के ट्वीट पर लोगों के रिएक्शन भी आ रहे हैं। विराट कोहली के इस व्यवहार की पूर्व क्रिकेटर सहित अन्य क्षेत्रों के दिग्गज भी तारीफ कर रहे हैं।

 

07-06-2019
तूफानी गेंदबाज ने तोड़ा 21 साल पुराना रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में पहली बार हुआ ऐसा

 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड कप मुकाबले में 5 विकेट लेकर सनसनी फैला दी। स्टार्क की गेंदबाजी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के मुंह से जीत छीन ली और 15 रनों से मात दी। इसके साथ ही स्टार्क ने गेंदबाजी में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। मिशेल स्टार्क ने पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज स्कलैन मुस्ताक का सबसे कम वनडे मैच खेलकर 150 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज स्कलैन मुस्ताक ने 150 वनड विकेट लेने के लिए 78 मैच खेले थे। वहीं मिशेल स्टार्क ने 77 वनडे मैचों में ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

07-06-2019
श्रीलंका-पाकिस्तान मैच आज, इंग्लैंड के मैदान पर टूर्नामेंट में 36 साल बाद आमने-सामने

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप के 11वें मैच में शुक्रवार को ब्रिस्टल में श्रीलंका का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर वर्ल्ड कप में 36 साल बाद आमने-सामने होंगी। श्रीलंका-पाकिस्तान में पिछली मुकाबला 1983 में हेडिंग्ले में हुआ था। तब पाकिस्तान 11 रन से मैच जीता था। श्रीलंका की टीम पिछले 6 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ जीतने में नाकाम रही है। उसे पिछली जीत 2015 में मिली थी। तब उसने पाकिस्तान को 165 रन से हराया था। इंग्लैंड की धरती पर दोनों टीमों के बीच अब तक 4 मुकाबले खेले गए। इनमें श्रीलंका की टीम कभी नहीं जीती। पिछली बार चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान 2017 में दोनों टीमें यहां पर आमने-सामने हुईं थीं। तब पाकिस्तान तीन विकेट से जीता था।

06-06-2019
वर्ल्ड कप में जीत से शुरूआत करना महत्वपूर्ण : विराट कोहली

साउथैम्पटन। भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यह राहत की बात है कि टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ चुनौतीपूर्ण मैच में जीत से शुरूआत करने में सफल रही जो कि उसके लिए ‘महत्वपूर्ण’ है। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 227 रन बनाए। भारत ने रोहित शर्मा के नाबाद 122 रन की मदद से 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। 

कैप्टन कोहली ने मैच के बाद कहा, हमें पहले मैच के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा ओर इसके बाद इस तरह का मैच खेला। मैच पूरे समय चुनौतीपूर्ण बना रहा। हमारे लिए जीत से शुरूआत करना महत्वपूर्ण था। अगर आप मैच पर गौर करो तो यह चुनौतीपूर्ण रहा। रोहित के आगे उन्होंने कहा, अगर हम टॉस जीतते तो पहले गेंदबाजी ही करते। परिस्थितियां तब गेंदबाजों के अनुकूल थीं और साउथ अफ्रीका 2 हार के बाद इस मैच में उतरी। जसप्रीत बुमराह हमेशा अलग स्तर की गेंदबाजी करते हैं। बल्लेबाज हमेशा उसके सामने दबाव महसूस करते हैं। चहल ने बेजोड़ गेंदबाजी की। कोहली ने कहा, बुमराह ने जिस तरह से अमला को आउट किया, वह लाजवाब था। मैंने अमला को इस तरह से स्लिप में कैच देकर आउट होते हुए नहीं देखा। क्विंटन डि कॉक का विकेट भी शानदार था। रोहित की पारी विशेष थी। टॉप-3 बल्लेबाजों में से किसी का एक का शतक लगाना हमारे लिए जरूरी है।

डु प्लेसिस ने की भारतीय गेंदबाजों की तारीफ

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भारतीय गेंदबाजों की तारीफ की। उन्होंने कहा, उनकी (भारतीय) गेंदबाजी बेहतरीन रही। उनके पास अच्छे तेज गेंदबाज और अच्छे स्पिनर हैं। हमने शुरूआती झटकों के बाद अच्छी वापसी की लेकिन उनके स्पिनरों ने हमारा मध्यक्रम झकझोर दिया। हमारे किसी बल्लेबाज को लंबी पारी खेलनी चाहिए थी। अधिक बल्लेबाजों की 30 या 40 रन की पारियां स्वीकार्य नहीं हैं। उन्होंने रोहित शर्मा की पारी के बारे में कहा, ह्यरोहित का भाग्य ने साथ दिया कि लेकिन बाद में उन्होंने शतक जमाया और अपनी टीम को जीत दिलाई।

मैन ऑफ द मैच बने रोहित

रोहित को उनकी नाबाद शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने कहा कि पिच से गेंदबाजों को मदद मिल रही थी और इसलिए उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी की। रोहित ने कहा, पूरे मैच में गेंदबाजों को पिच से कुछ मदद मिलती रही। मैंने अपने शॉट खेलने में समय लिया और मैं जिन शॉट को खेलना पसंद करता हूं उन्हें नहीं खेला। यह रोहित की आम पारियों जैसी नहीं थी लेकिन मैं आखिर तक टिके रहकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाना चाहता था। इस टीम में सभी बल्लेबाजों की अपनी भूमिका है। हम 1-2 खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रह सकते। यह इस टीम की विशेषता है।'

05-06-2019
वर्ल्ड कप 2019 : भारत की जीत के लिए चीयर अप कर रहे नन्हे क्रिकेटर

 

जबलपुर| विश्व कप 2019 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मैच खेला जा रहा है। भारत जहां बुधवार को अपने पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरेगी तो वही साउथ अफ्रीका दो मैच हारने के बाद जीत के लक्ष्य को लेकर भारत से मुकाबला करेगी। जबलपुर में भी भारत की जीत के लिए छोटे छोटे क्रिकेट खिलाड़ी हाथ मे बैट और पैर में पैड पहनकर भारत की जीत की कामना कर रहे हैं। 

शहर के रानीताल स्टेडियम में खेलने वाले क्रिकेट खिलाड़ी मान रहे हैं कि भारत इस विश्व कप में सबसे मजबूत टीम है क्योकि जिस तरह से बल्लेबाजी में रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेंद्रसिंह धोनी,हार्दिक पांड्या है। उसी तरह बॉलर्स में जसप्रीत बुमराह,भुवनेश्वर कुमार, यजवेंद्र चहल जबरदस्त फार्म में है। ऐसे में भारत जरूर साउथ अफ्रीका को हरा देगी। जबलपुर के रानीताल स्टेडियम में सुबह से ही बच्चे क्रिकेट की ड्रेस पहनकर इंडिया की जीत के लिए चीयर अप कर रहे हैं।

05-06-2019
वर्ल्ड कप : भारत का पहला मैच द. अफ्रीका से आज

नई दिल्ली। टीम इंडिया बुधवार से वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरूआत करेगी। उसका पहला मुकाबला साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों के बीच यह चौथा वनडे खेला जाएगा। इससे पहले हुए 3 वनडे में से 2 को टीम इंडिया जीतने में सफल रही है।

इंग्लैंड के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी बार भारत के खिलाफ 15 मई 1999 को जीत हासिल की थी। होव के मैदान पर हुए उस मुकाबले में उसने भारत को 16 रन से हराया था। उसके बाद हुए दोनों मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। 2012 के बाद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी के 5 अलग-अलग इवेंट में हराया है। ये इवेंट हैं, 2012 और 2014 टी-20 वर्ल्ड कप, 2013 और 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी और 2015 वर्ल्ड कप।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804