GLIBS
29-05-2020
होम आइसोलेशन में रह रहे शिक्षक की मृत्यु हृदयघात से हुई

धमतरी। नगरी विकासखण्ड के ग्राम सांकरा के 37 वर्षीय खम्मन सिंह ध्रुव, जो कि प्राथमिक शाला खरका, संकुल रिसगांव में शिक्षक के रूप में पदस्थ थे, कल शाम उनकी मृत्यु हो गई। ज्ञात हो कि वे तीन दिन पहले नया रायपुर स्थित ग्राम बंजारी थाना राखी से नगरी विकासखंड के सांकरा स्थित अपने किराए के मकान में लौटे थे। इसकी जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम सरपंच के साथ उनके घर जाकर उन्हें 28 मई से होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी तथा उन्हें पानी भी पिलाया गया, लेकिन अत्यधिक शराब पीने के कारण वे समझ नहीं पा रहे थे। अनुविभागीय अधिकारी एवं इंसीडेण्ट कमाण्डर नगरी सुनील शर्मा से मिली जानकारी के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार पेट में एल्कोहलिक द्रव्य पाया गया एवं हृदयघात के कारण उक्त व्यक्ति की मृत्यु हुई है। ज्ञात हो कि उक्त शिक्षक नवंबर 2019 से शिक्षकीय कार्य पर नहीं जा रहे थे और जानकारी मिली कि वह लगातार शराब का सेवन करते थे।

 

29-05-2020
होम आइसोलेशन में रह रहे शिक्षक की हुई मौत, पुलिस जुटी जांच में...

धमतरी। होम आइसोलेशन में रखे एक व्यक्ति की मौत हो जाने से लोगों में दहशत फैल गई।मामला नगरी विकासखण्ड के ग्राम सांकरा का है। मिली जानकारी के अनुसार खम्मन सिंह ध्रुव  ग्राम करखा रिसगांव स्कूल में शिक्षक के पद पर पदस्थ है। जो कि सांकरा में निवास करता था। चार दिन पहले बंजारी रायपुर से सांकरा आया था, जिसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को होने पर 28 मई को उसे होम आइसोलेशन में रखा गया था। शुक्रवार सुबह मोहल्ले के लोगों की नजर पड़ी तो अपने घर पर मृत पाया गया।

इसकी सूचना थाना सिहावा को दिया गया। सूचना पाते ही थाना प्रभारी सन्तोष मिश्रा पूरे दल बल के साथ तत्काल मौके पर पहुँच गए। मृतक अकेला ही रायपुर से आया था। परिवार के बाकी लोग रायपुर में ही है। इस सम्बंध में थाना प्रभारी संतोष मिश्रा ने बताया कि प्रथम दृष्टया मृतक शिक्षक द्वारा अत्यधिक शराब सेवन करने से हुई मौत नजर आ रही है। मोहल्ले वालों ने बताया कि विगत 9 माह से मृतक अपने शिक्षकीय कार्य में भी नहीं जा रहा था और लगातार शराब का सेवन करता था। फिलहाल पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच में जुट गई है।

22-05-2020
शिक्षक के वाट्सएप ग्रुप में हंसी उड़ाते हुए किया कमेंट्स, मिला नोटिस

कवर्धा। आपने अब तक काम में लापरवाही बरतने व अन्य लापरवाही पर नोटिस व अन्य कार्रवाई होते हुए देखी होगी। लेकिन इस बार शिक्षकों के लिए बने वाट्सअप ग्रुप में हंसी मजाक की मैसेज करना सहायक शिक्षक को भारी पड़ गया। दरअसल विकासखंड शिक्षा अधिकारी का ps kawardha का वाट्सअप ग्रुप बना हुआ है। इसमें शिक्षक द्वारा हंसी मजाक किया गया जिसके कारण शिक्षक को नोटिस जारी किया गया। ps kawardha वाट्सअप ग्रुप में अधिकारी से लेकर शिक्षक जुड़े हुए है। उसी ग्रुप में प्राथमिक शाला पालिगुड़ा के सहायक शिक्षक टीकाराम सोनकर ने हंसी मजाक का कमेंट्स कर दिया। इसके बाद विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि इस प्रकार कमेंट्स से आपके चरित्र को दर्शाता है। उच्च अधिकारी के आदेश की अवहेलना करने पर स्पस्टीकरण नोटिस जारी किया गया है और दो दिन में जवाब देने कहा गया है।

 

 

19-05-2020
क्वारेंटाइन सेंटर में ड्यूटी कर रहे शिक्षक की हृदय गति रुकने से मौत 

बलरामपुर। जिला मुख्यालय से महज कुछ ही दूरी पर सेमली लेन्जुवा पारा में आंगनबाड़ी केंद्र में क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है। जहा अंबिकापुर निवासी शिक्षक सियाराम भगत की ड्यूटी लगाई गई थी। ड्यूटी के दौरान शिक्षक के द्वारा अपने बाइक पर बैठकर मोबाइल से कुछ कार्य किया जा रहा था। इसी दौरान शिक्षक को अटैक आया और शिक्षक मौके पर ही गिर पड़े। शिक्षक को गिरते देख लोगों ने तत्काल गांव वालों को सूचना दी। जब तक लोग पहुंचते या उन्हें हॉस्पिटल पहुंचाया जाता तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। बलरामपुर जिला हॉस्पिटल में डॉक्टरों ने उनकी मौत की पुष्टि की है। घटना की सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर बलरामपुर पुलिस पहुंची और घटना की तहकीकात में जुटी हुई है।

18-05-2020
जिला शिक्षा अधिकारी ने किया शिक्षक को निलंबित

कांकेर। जिले के भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के प्राथमिक शाला दुर्गूगांव में पदस्थ सहायक शिक्षक जागेश्वर साहू को जेल भेजे जाने के कारण निलंबित कर दिया गया है। जागेश्वर साहू को 12 मार्च को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर ज्यूडिसियल रिमांड पर जिला जेल कांकेर भेजे जाने की सूचना थाना प्रभारी भानुप्रतापपुर के द्वारा 14 मई को प्राप्त होने के फलस्वरूप सहायक शिक्षक जागेश्वर साहू को जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पाण्डेय ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय खण्ड शिक्षा कार्यालय भा नियत किया गया है, इस अवधि मे उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

 

 

18-05-2020
कई बार आवेदन देने के बाद भी शिक्षकों के नहीं बने प्रान खाता, जिम्मेदार बरत रहे लापरवाही 

कवर्धा। शासकीय कर्मचारियों की अंशदायी पेंशन योजना की राशि को जिस खाते में रखा जाता है उसे प्रान अकाउंट कहते हैं। यह ऐसे तो कर्मचारियों के लिए राहत देने वाला है लेकिन प्रदेश के हजारों शिक्षकों के लिए यह फिलहाल मुसीबत का कारण बना हुआ है, वजह यह है कि कई बार आवेदन देने के बावजूद स्थानीय कार्यालयों कि लापरवाही और निरंकुशता के चलते शिक्षकों का प्रान अकाउंट बन ही नहीं पाया है। 1 जुलाई 2020 को जिन शिक्षकों का संविलियन होना है वह इसे लेकर सबसे ज्यादा परेशान है क्योंकि प्रान अकाउंट न होने की स्थिति में शिक्षकों को समय पर वेतन नहीं मिल पाएगा और 1 जनवरी 2020 को संविलियन हुए शिक्षकों ने इस समस्या को खूब झेला है और कई शिक्षकों को तो अभी तक वेतन नहीं मिला है। शासन की योजना के अनुसार कर्मचारियों के वेतन से 10% की राशि की कटौती होती है और इतनी ही राशि सरकार अपने हिस्से से प्रान अकाउंट में डालती है।

अब जिन शिक्षकों का प्रान अकाउंट बना ही नहीं है उनके खाते से न तो कटौती हो रही है और न उन्हें सरकार वाला हिस्सा मिल रहा है जो सीधे तौर पर उनका बड़ा नुकसान है। इसी प्रकार जिन शिक्षकों का प्रान अकाउंट बन गया है और उनके खाते में पैसे नहीं डाले जा रहे हैं। आवेदन देने के बाद भी नहीं बना रहे हैं प्रान  शिक्षकों के लिए अंशदायी पेंशन योजना 2012 के बाद से जारी है बावजूद इसके कई शिक्षक ऐसे हैं जो 2012 या 2013 से सेवा दे रहे हैं और कई बार आवेदन देने के बावजूद स्थानीय कार्यालयों ने उनका प्रान अकाउंट जेनरेट नहीं किया है, इसके लिए शिक्षक कई बार फॉर्म भर कर दे चुके हैं और स्थानीय अधिकारियों को आवेदन सौंपकर गुहार भी लगा चुके हैं। लेकिन अब तक प्रान नम्बर नहीं मिला है।

14-05-2020
15 लाख की फिरौती की मांग, शिक्षक को परिवार समेत जान से मारने की धमकी

रायपुर। शहर के सप्रे शाला के शिक्षक को 15 लाख रुपए नहीं देने पर परिवार समेत जान से मारने की धमकी और मकान को ब्लास्ट करने की धमकी देने का मामला सामने आया है। मामले की शिकायत सिटी कोतवाली थाने में की गई है। थाने से मिली जानकारी के मुताबिक शैलेंद्र नगर निवासी के राज गोपाल मंगलवार को अपने निवास पर नहीं थे। अज्ञात व्यक्ति ने उनके घर पहुंच कर बेटी के हाथ में एक पत्र दिया जिसमें शिक्षक से 15 लाख रुपयों की मांग की गई है।

पत्र में पैसे नहीं देने पर परिवार को जान से मारने समेत निर्माणाधीन मकान को ब्लास्ट करने की भी धमकी दी गई है। आरोपी हेलमेट पहना हुआ था और काले रंग की एविएटर में आया था। उक्त घटना के बाद शिक्षक ने डर से थाने में सूचना नहीं दी थी जिसके बाद  दूसरे दिन बुधवार को शिक्षक ने लिखित शिकायत थाने में पहुँच दी है। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 507 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर मामले की विवेचना शुरु कर दी है।

26-04-2020
Video : शिक्षक के घर से बड़ी मात्रा में कीमती सागौन चिरान जब्त, वन विभाग की टीम ने की कार्रवाई

कवर्धा। शहर से मात्र 4 किमी दूर खुटू रोड स्थित एक शिक्षक अपने घर पर बड़ी मात्रा में कीमती लकड़ी रखकर तस्करी करता था। इसकी सूचना मुखबिर से वन विभाग की टीम को मिली। वन विभाग की टीम द्वारा सुबह 7 बजे खुटू रोड स्थित घर पर घेरा बंदी कर छापा मारी कार्रवाई की गई। बताया जा रहा है कि पोड़ी हाई स्कूल में शिक्षक हुकुम सिंह भास्कर तस्करी की कीमती लकड़ी खरीदकर बेचता था। वहीं अपने घर पर ही फर्नीचर का काम करवाता था। इसकी सूचना पर वन विभाग की टीम ने छापा मार करवाई की गई। घर के अंदर रूम से 83 नग सागौन चिरान जब्त किया गया जिसकी कीमत एक लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है। वन विभाग की टीम चलान कर लकड़ी की जब्ती कर कार्रवाई कीजे रही है।

12-04-2020
पढ़ई तुंहर दुआर, अब शिक्षकों को भी दिया जायेगा ऑनलाइन प्रशिक्षण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूली बच्चों को घर पर ही रहकर पढ़ने के लिए देश के सबसे बड़े ऑनलाईन शिक्षा पोर्टल में से एक ’पढ़ई तुंहर दुआर’ का शुभारंभर 7 अप्रैल को किया था। इस पोर्टल के जरिए लाखों छात्र बिना किसी शुल्क के ऑनलाईन पढ़ाई की सुविधा शासन ने उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की गई है। यह शिक्षा पोर्टल लॉकडाउन के साथ ही आने वाले समय में बच्चों को निरंतर पढ़ाई के लिए उपयोगी होगा। इस ई-लर्निंग प्लेटफार्म में ऑनलाईन इंटरएक्टिव कक्षाओं के जरिए शिक्षक और बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अध्ययन-अध्यापन करा सकेंगे। यह छत्तीसगढ़ राज्य के छात्रों सहित हिन्दी भाषी राज्यों के लिए भी बहुत लाभदायक होगा। स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट सीजीस्कूलडॉटइन (cgschool.in) पर कक्षा पहलीं से 10वीं तक विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई गई है।

इस पोर्टल का विस्तार आगे की कक्षाओं के लिए किया भी जा रहा है। भविष्य में 11वीं व 12वीं के विद्यार्थी भी इसका लाभ उठा सकेंगे है। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग ने संचालक लोक शिक्षण को निर्देशित किया है कि अधिक से अधिक शिक्षकों और विद्यार्थियों को इससे जोड़ा जाए। इसके साथ ही योजना की सतत मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए गए है। मिशन संचालक समग्र शिक्षा को इस योजना को वार्षिक कार्ययोजना में शामिल करने के निर्देश दिए है। संचालक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को इस योजना के पाठ्य सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा इसकी सतत् मॉनिटरिंग के साथ ही शिक्षकों को शैक्षणिक वीडियो, ऑडियो एवं अन्य शैक्षिक सामग्री बनाने सहयोग करने के निर्देश दिए है साथ ही प्रमुख सचिव ने राज्य के शिक्षकों के लिए ऑनलाईन प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए है।सभी संभागीय आयुक्त और कलेक्टरों को योजना की सतत मॉनिटरिंग करने कहा गया है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों को इस योजना में जोड़ने का प्रयास करें।

06-04-2020
सूखा राशन वितरित करने में लापरवाही बरतने वाले शिक्षक को कलेक्टर ने किया निलंबित

कांकेर। राज्य शासन के निर्देशानुसार प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को घर-घर जाकर 3 एवं 4 अप्रैल को मध्यान्ह भोजन के सूखा राशन का वितरण करने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं। लेकिन अंतागढ़ विकासखण्ड के पूर्व माध्यमिक शाला बडेपिंजोडी में पदस्थ शिक्षक (एलबी) परदेशा राम मण्डावी, जो उक्त विद्यालय में मध्यान्ह भोजन के प्रभारी भी हैं। उनके द्वारा 2 अप्रैल को मध्यान्ह भोजन का सूखा राशन वितरित करने के लिए छात्र-छात्राओं को विद्यालय बुलाया गया और स्वयं अनुपस्थित रहे। कोरोना वायरस से बचाव के लिए शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन नहीं करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर केएल चौहान ने शिक्षक (एलबी) परदेशी राम मण्डावी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय अंतागढ़ नियत किया गया है, इस अवधि में उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

24-03-2020
मुख्यमंत्री ने भूषण लाल वर्मा के निधन पर दु:ख प्रकट किया

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग जिले के ग्राम देमार(पाटन) निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक भूषण लाल वर्मा के निधन पर दु:ख प्रकट किया है। भूषण लाल वर्मा का मंगलवर को निधन हो गया। वे वरिष्ठ पत्रकार संजीव वर्मा, संदीप वर्मा और मुख्यमंत्री के ओएसडी आशीष वर्मा के पिता थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वर्गीय वर्मा के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804