GLIBS
12-09-2020
एकलव्य स्कूल का जेईई परीक्षा में परिणाम शतप्रतिशत,कलेक्टर ने परीक्षा में सफल पांचों बच्चों को दी शुभकामनाएं

कोरिया। जिले के विकासखण्ड खड़गवां स्थित एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल पोड़ीडीह का जेईई मेन की परीक्षा में परिणाम शत प्रतिशत रहा है। एकलव्य स्कूल के पांच बच्चे जेईई मेन की परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी बच्चों ने सफलता हासिल की है। इनमें रोहित कुमार सिंह, सत्येंद्र, अनुराग सिंह, मनमोहन सिंह एवं सोनू सिंह शामिल हैं। कलेक्टर  एसएन राठौर एवं आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त ने सभी बच्चों को परीक्षा में सफलता के लिए बधाई एवं बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की।

 

04-07-2020
नियम विरुद्ध पदोन्नति मामले में शिक्षा कार्यालय धमतरी के दो कर्मचारियों का डिमोशन....

धमतरी। नियम विरुद्ध पदोन्नति के मामले में डीईओ कार्यालय में पदस्थ वरिष्ठ लेेेखा परीक्षक रमेश कुमार देवांगन तथा सहायक वर्ग दो लेखनराम साहू का डिमोशन किया गया है। 6दोनों की शिकायत प्रदेश लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ने की थीं, जिसके बाद तत्कालीन कलेक्टर रजत बंसल ने जांच समिति का गठन किया था। समिति के डिप्टी कलेक्टर और सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग धमतरी को शामिल किया गया था। समिति ने जांच कर प्रतिवेदन सौंपा,जिसके आधार पर पदोन्नति निरस्त करने की कार्रवाई की गई है। जांच में पाया गया कि जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा पदोन्नति समय के पहले दे दी गई,जिनमें पदोन्नति के लिए शासन द्वारा निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं हुआ है। जांच पश्चात रायपुर के सम्भाग आयुक्त ने दोनों के पदोन्नति आदेश को निरस्त कर दिया। रमेश देवांगन पुनः लेखपाल बनाए गए है तथा लेखनराम के संबंध में निर्णय पदोन्नति समिति द्वारा लिया जाएगा। इस कार्रवाई से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है।

 

07-06-2020
प्रयास विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा अब 24 को और एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा 26 जून को

कोरिया। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त ने रविवार को बताया कि शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में प्रयास विद्यालयों में कक्षा 9वीं एवं एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए पूर्व निर्धारित परीक्षा तिथि में संशोधन किया गया है। संशोधित तिथि अनुसार प्रयास विद्यालयों में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए प्राक्चयन परीक्षा अब 24 जून 2020 को सुबह 10ः30 बजे से 1 बजे तक एवं एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए प्राक्चयन परीक्षा 26 जून 2020 को सुबह 10ः30 बजे से 12ः30 बजे तक निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जाएगी।

19-05-2020
प्रयास विद्यालयों में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 मई

कोरिया। आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी ने बताया है कि प्रयास आवासीय विद्यालय में वर्ष 2020-21 में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि अब 30 मई 2020 कर दी गई है तथा चयन परीक्षा का आयोजन 9 जून 2020 को होगी। पूर्व में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 15 मई तथा परीक्षा 31 मई को निर्धारित की गई थी।उल्लेखनीय है कि वर्तमान नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को दृश्टिगत रखते हुए लाॅकडाउन में वृद्धि के फलस्वरूप प्रयास आवासीय विद्यालयों में वर्ष 2020-21 में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए पूर्व निर्धारित आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि तथा प्रवेश परीक्षा की तिथि को संशोधित किया गया है।

 

19-04-2020
प्रयास आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा अब 24 मई को

कोरिया। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त ने बताया कि नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को दृष्टिगत रखते हुए लॉक डाउन के फलस्वरूप प्रयास आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन में परिवर्तन किया गया है। प्रयास आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों द्वारा आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि को संशोधित करते हुए 15 मई कर दिया गया है तथा प्रवेश परीक्षा की तिथि 24 मई निर्धारित की गई है।

29-02-2020
घुमंतू और शाला त्यागी बच्चों को वापस स्कूल बुलाने दी जा रही समझाइश....

धमतरी। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर बाल उदय कार्यक्रम के तहत भीख मांगते, भटकते, घुमंतू और शाला त्यागी बच्चों के पुनर्वास एवं शिक्षा प्रदान करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग तथा चाइल्ड लाइन के काउंसलर द्वारा बच्चों एवं पालकों से भेंट कर समझाइश दी जा रही है। इसी कड़ी में 27 एवं 28 फरवरी को टीम द्वारा धमतरी के औद्योगिक वार्ड देवार बस्ती में पालकों एवं बच्चों को समझाइश दी गई तथा बच्चे और माता-पिता की अलग-अलग काउंसिलिंग की गई। इससे बच्चे को स्कूल जाने में होने वाली परेशानी एवं माता-पिता को अपने बच्चे को स्कूल भेजने में आ रही परेशानी से अवगत होकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए पालकों को परामर्श देने में सहुलियत हो।

बताया गया है कि कार्यक्रम के तहत आगामी तीन मार्च को राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जरिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, चित्रकला, खेलकूद एवं नियमित स्कूल जाने वाले बच्चों को पुरस्कार वितरित किया जाएगा। इसके साथ ही अलग-अलग दिनों में विभिन्न विभागों की अलग-अलग गतिविधियां संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इससे बालक जो बचपन से भिक्षावृत्ति, बालश्रम, अपशिष्ट संग्राहक, घुमंतु, शाला त्यागी, नशा में लिप्त हो गए हैं, उनके बचपन को पुनः उदय करते हुए बाल उदय कार्यक्रम को साकार किया जा सके। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर द्वारा गत दिनों महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, समाज कल्याण, आदिवासी विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चाईल्ड लाईन के साथ समन्वय बैठक ली गई थी।

 

24-02-2020
एकलव्य आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण कर बांटे अपने अनुभव

धमतरी। आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय धमतरी की छात्र-छात्राएं शैक्षणिक भ्रमण के लिए चंपारण एवं रायपुर जाकर भ्रमण के बाद अपने अनुभव साझा किए। छात्रों की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक मनोवृत्ति के विकास के लिए प्रति वर्ष आयोजित भ्रमण में इस वर्ष जो स्थल चुने गए थे, वे संत वल्लभाचार्य की जन्म स्थली चंपारण, छत्तीसगढ़ी संस्कृति के जीवंत दर्शन के लिए प्रसिद्ध पुरखौती मुक्तांगन तथा ऊर्जा स्त्रोतों के वैज्ञानिक रहस्य समेटे सौर ऊर्जा पार्क।

कक्षा आठवीं की छात्रा पूनम जहाँ अब तक केवल इतिहास की किताबों में देखे हुए चम्पेश्वर महादेव मंदिर की सुंदरता और कांच की आकृतियों को देख भाव विभोर हो गयी, तो वहीं उनके सहपाठी रितेश मरकाम को संत वल्लभाचार्य के जीवन के बारे में जान कर तथा मंदिर की साफ-सफाई देखकर बहुत प्रसन्नता हुई। इसके बाद बच्चे ऊर्जा से सराबोर ऊर्जा पार्क पहुंचे, जहां उन्हें पवन चक्की, टरबाइन, जियो थर्मल एनर्जी तथा रसोई वेस्ट आधारित बायो गैस प्लांट दिखाया गया। रास्ते मे बच्चों ने विमानतल रायपुर से टेक ऑफ करते विमान को देखने का भी आनंद लिया। शैक्षणिक भ्रमण के इस मनमोहक अनुभव व सुनहरी यादों के लिए बच्चे वापस अपने गंतव्य स्थल पहुंचे।

 

14-02-2020
विधानसभा बजट सत्र 24 फरवरी से, प्रश्नों को रायपुर पहुँचाने विभागों को दी गई जिम्मेदारी

कोरिया। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र 24 फरवरी से 1 अप्रैल के दौरान कलेक्टर कार्यालय से विधानसभा प्रष्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए विभागों को जिम्मेदारी दी है। उन्होने 2 मार्च के लिए आदिवासी विकास विभाग, 3 मार्च के लिए आबकारी विभाग, 4 मार्च के लिए शिक्षा विभाग, 5 मार्च के लिए श्रम विभाग, 6 मार्च के लिए जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग, 7 मार्च के लिए जिला खनिज विभाग, 9 मार्च के लिए भू-अभिलेख विभाग, 11 मार्च के लिए जिला पंचायत, 12 मार्च के लिए जिला कोशालय, 13 मार्च के लिए लोक स्वास्थ्य योजना विभाग, 16 मार्च के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं 17 मार्च के लिए वनमंडल बैकुण्ठपुर को विधानसभा प्रश्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए जिम्मेदारी दी है। इसी तरह 18 मार्च के लिए जल संसाधन विभाग, 19 मार्च के लिए खाद्य विभाग, 23 मार्च के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, 24 मार्च के लिए पशु चिकित्सा विभाग, 25 मार्च के लिए आयुर्वेद विभाग, 26 मार्च के लिए समाज कल्याण विभाग, 27 मार्च के लिए खेल विभाग, 28 मार्च के लिए गृह निर्माण विभाग, 30 मार्च के लिए सर्व शिक्षा अभियान विभाग, 31 मार्च के लिए स्वास्थ्य विभाग और 1 अप्रैल के लिए अन्त्यावसायी विभाग को विधानसभा प्रष्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए जिम्मेदारी दी है।

12-02-2020
छात्र की मौत का मामला, निष्पक्ष जांच की मांग को कलेक्ट्रट पहुंचे परिजन

रायगढ़। धरमजयगढ़ ब्लॉक के ग्राम पाखनकोट में आदिम जाति विकास विभाग के छात्रावास में रहने वाले 14 वर्षीय बालक की असामान्य मृत्यु के बाद मृतक बालक गोविंदा कुर्रे का परिवार न्याय की गुहार लगाने जिला कलेक्टर के कार्यालय पहुंचा। यहां पर आदिवासी विकास विभाग व कापू पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए पीड़ित परिवार ने घटना की निष्पक्ष जांच की मांग की है। मृतक के परिवार का आरोप है कि आदिवासी विकास विभाग होस्टल अधीक्षक को बचाने का प्रयास कर रहा है और उनके पुत्र की मृत्यु हॉस्टल में उसके साथियों द्वारा की गई की गई मारपीट के बाद हुई है। परिवार वालों के अनुसार मृतक युवक और उसका छोटा भाई दोनों ही धरमजयगढ़ विकासखंड के पखनकोट मैं आदिवासी छात्रावास में रहकर पढ़ाई कर रहे थे। तभी किसी बात को लेकर हॉस्टल में रहने वाले अन्य युवकों द्वारा मृतक युवक की बंद कमरे में पिटाई की गई थी। इसके बाद युवक के बड़े भाई को बुलाकर हॉस्टल अधीक्षक द्वारा युवक को घर भेज दिया और युवक की तबीयत खराब होने की बात कही गई थी। घर आने के बाद उसकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई और परिवारजनों ने उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। जब युवक का छोटा भाई हॉस्टल से घर आया तो उसने बताया कि बड़े भाई के साथ मारपीट की गई थी,जिसका वह चश्मदीद गवाह है। उसने बताया कि अधीक्षक से जब इस मारपीट के बारे में बताया गया तो उन्होंने किसी प्रकार का कोई एक्शन ना लेते हुए युवक को घर भेज दिया। परिवारजनों ने बताया कि युवक के शरीर पर मारपीट के गंभीर निशान थे और संभवत उसकी मृत्यु की वजह भी यही रही होगी। अब परिजन मृतक युवक का पुनः पोस्टमार्टम, विडियोग्राफी के साथ करवाना चाहते हैं। अपनी मांगों को लेकर आज परिवारजनों ने विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर जिला कलेक्टर के नाम व पुलिस अधिक्षकः के नाम ज्ञापन दिया है।

 

26-11-2019
नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का जिला स्तरीय कार्यक्रम 1 दिसंबर को  

बैकुंठपुर। नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल 2019 का आयोजन जिले में विकासखंड स्तर पर किया जाएगा। इसमें विवाह, फसल कटाई, पारंपरिक त्यौहार सहित अन्य ओपन कटैगरी थीम पर नृत्य प्रतियोगिता आयोजित कर दलों का चयन किया गया है। चयनित दल अपने साज-सज्जा एवं वाद्य यंत्रों  सहित 01 दिसंबर को प्रात: 10 बजे से जिला मुख्यालय स्थित रामानुज मिनी स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।  अधिक जानकारी के लिए आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त के कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

 

19-11-2019
मुख्यमंत्री ने 1.27 करोड़ रूपए से अधिक राशि की हितग्राही मूलक सामग्री का किया वितरण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को बालोद जिले के डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम सिंघोला में आयोजित पंच-सरपंच कृषक सम्मेलन एवं आभार कार्यक्रम स्थल में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, कृषि, उद्यानिकी, आदिवासी विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, हाथकरघा, मत्स्य विभाग, राजस्व, स्वास्थ्य, श्रम, उद्योग और समाज कल्याण विभाग द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत 1 करोड़ 27 लाख रूपए से अधिक के सामग्री व चेक का वितरण कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया। मुख्यमंत्री ने जिन हितग्राही मूलक सामग्री व चेक का वितरण किया उसमें प्रमुख रूप से समाज कल्याण विभाग की योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय परिवार सहायता का चेक, निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन राशि और सहायक उपकरण, श्रम विभाग के अंतर्गत अनुग्रह सहायता राशि, सुरक्षा उपकरण, महिला एंव बाल विकास विभाग के अंतर्गत शिशुवती माताओं को सुपोषण कीट, कृषि विभाग के अंतर्गत वर्मी कम्पोस्ट पैकेट, कृषि यंत्र स्प्रेयर, उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत नदीकछार बीज, मछली पालन विभाग के अंतर्गत आईस बाक्स, जाल, राजस्व विभाग के अंतर्गत जन्म से जाति प्रमाण पत्र, राजीव गांधी आश्रय योजना पट्टा और आबादी पट्टा आदि शामिल है।  

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804