GLIBS
छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस में टिकट बंटवारे से नाराज 800 कार्यकर्ताओं ने त्यागपत्र दिया 

जांजगीर चाम्पा। जांजगीर चाम्पा जिले के चंद्रपुर विधानसभा सीट में गीतांजली पटेल को छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी बनाए जाने से पार्टी कार्यकर्ताओं का गुस्सा कम होने का नाम नहीं ले रहा। एक सप्ताह पूर्व सैकड़ों की संख्या ने सामूहिक रूप से त्यागपत्र देकर विरोध जताया था। एक सप्ताह के भीतर बुधवार को क्षेत्र के आठ सौ कार्यकर्ताओं ने जनता कांग्रेस छोड़ने का निर्णय लिया है। 

गौरतलब है कि चंद्रपुर विधानसभा में गीतांजली पटेल को जनता कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी घोषित कि ए जाने के बाद से कार्यकर्ताओं में नारजगी है। कार्यकर्ताओं ने इस सीट के लिए सुनील चन्द्रा को पार्टी प्रत्याशी बनाए जाने की मांग की है। कार्यकर्ताओं ने गीतांजली पटेल पर दुर्व्यवहार करने का भी आरोप लगाया है। पार्टी छोड़ने कार्यकर्ता बकायादा गांव में रैली का आयोजन किया। रैली में कार्यकर्ताओं ने गीतांजली पटेल के खिलाफ और सुनील चन्द्रा के पक्ष में नारे लगाते देखे गए। वहीं जनता कांग्रेस में आपसी कलह सार्वजनिक होने के बाद भाजपा और कांग्रेस खुशी मनाते देखे जा रहे हैं। 

अमीत जोगी का आरोप ऋण वसूली से परेशान होकर किसान ने आत्महत्या की 

रायपुर। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के नेता और मारवाही विधायक अमीत जोगी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के एक किसान के आत्महत्या  करने के मामले में प्रेस कान्फ्रेंस आयोजित की। जनता  कांग्रेस के नेता ने आरोप लगाया है कि  किसान सुरेश सिंह मरावी ऋण वसूली के लिये शासकीय दबाव से परेशान होकर खुदकुशी की है। 

अमीत जोगी के मुताबिक 11 मई 2017 को मरवाही क्षेत्र के ग्राम पिपरिया के आदिवासी किसान सुरेश सिंह मराबी पिता स्व. निरंजन सिंह मराबी ने किसान क्रेडिट कार्ड से 1 लाख 40 हजार रुपए  का ऋण लिया था। जिसका  ब्याज सहित 1 लाख 50 हजार 6 सौ 6 रुपए  एवं खाद बीज के कर्ज को ब्याज सहित पटाने के लिए 28,621/- रुपए सहित कुल 1,79,227/- रुपए के वसूली का नोटिस भेजकर उसे प्रताड़ित किया गया । 

जोगी के मुताबिक मरवाही सूखा प्रभावित क्षेत्र है। सरकार की गाइडलाइन्स है कि सूखा प्रभावित क्षेत्र में किसान धान बेचकर लिंकिंग से ऋण नहीं पटा रहा है तो नोटिस जारी करके उसे ऋण पटाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। अमीत जोगी ने बताया कि  नोटिस मिलने के बाद किसान भारी तनाव में आ गया और 07 जून 2018 को किसान  ने  फांसी लगाकर खुदकुशी कल ली।

अमीत जोगी ने किसान के  आत्महत्या करने के अगले दिन इस विषय पर मुख्य सचिव को पत्र लिखने की जानकारी दी ।किसान पर ऋण वसूली के  लिए  दबाव बनाने वाले अधिकारियों के खिलाफ अमित जोगी ने  कार्रवाई करने की मांग की । इसके अलावा उन्होंने पत्र में  मृतक किसान के आश्रितों को 25 लाख रुपए मुआवजा राशि के अलावा मृतक परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने एवं मृतक के चारों लड़कियों की पढ़ाई व शादी की जिम्मेदारी शासन द्वारा उठाने  तथा क्षेत्र के सभी किसानों का कर्ज माफ करने की मांग की है।  

अमीत जोगी ने सरकार पर आनन फानन में जांच समिति बनाकर किसान पर कोई कर्ज बाकी नहीं होने का झूठी रिपोर्ट बनाने का आरोप लगाया है। अमीत जोगी ने आरोप लगाते हुए  कहा कि किसान ने 07 जून को आत्महत्या किया और दूसरे दिन सरकार ने किसान के खाते में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 1 लाख 79 हजार 5 सौ 47 रुपए  जमा कर दिए, जबकि 24 मार्च 2018 तक किसान के खाते में मात्र 3,643 रुपए था। 

VIDEO : कलेक्ट्रेट का घेराव करने निकली जनता कांग्रेस, रिचा जोगी और सियाराम कौशिक गिरफ्तार 

जांजगीर चांपा। राज्य सरकार की जन विरोधी निति के खिलाफ जनता कांग्रेस कार्यकर्ता गुरुवार को कलेक्ट्रेट घेराव करने निकले। रिचा जोगी व विधायक सियाराम कौशिक की अगुवाई में नैला स्टेशन से जनता कांग्रेस ने रैली निकाली। पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किया गया था। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच जमकर झूमा-झटकी भी हुई।

आखिरकार पुलिस ने सभी प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया।  पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को घसीट-घसीट हिरासत में लिया। वहीं रिचा जोगी, बिल्हा विधायक सियाराम कौशिक सहित सभी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया।

 

 

नौ सूत्री मांगो को लेकर जनता कांग्रेस ने किया कलेक्ट्रोरेट घेराव

बालोद । छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस(जोगी) बालोद जिलाध्यक्ष अर्जुन हिरवानी के नेतृत्व में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन व कलेक्ट्रोरेट घेराव का आयोजन हुआ । कलेक्ट्रेट घेराव के दौरान  जनता कांग्रेस और पुलिस के बीच धक्का मुक्की व झूमाझटकी हुई । जिसमें हजारों की संख्या में जनता कांग्रेस के कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद रहे । छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के नौ सूत्रीय मांगों में प्रमुख रूप से अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाई जाए ,

ग्रामीण क्षेत्र में 30 वर्षो से निवासियों को उनके भूमि का पट्टा दिया जाए व सरकार द्वारा हस्तांतरण की गई जमीनों का मुआवजा दिया,भाजपा सरकार नुमाइंदों द्वारा चलाये जा रहे अवैध रेत उत्खनन पर रोक लगाई जाए ,
किसानों को बीमा राशि व राहत राशि का भुगतान 7 दिनों के भीतर किया जावे,प्रधानमंत्री आवास अंतर्गत बने हितग्राहियों को मुआवजा जल्द करे,बालोद नगर में लगे अनेक विकास कार्यो पर से रोक हटाई जाए ,
बालोद के ग्रामीण क्षेत्रो में बिजली, पेयजल संकट की विशेष व्यवस्था की जाए ,गेंहू चने की खरीदी 4400 रुपये समर्थन मूल्य के हिसाब से खरीदी हो ।

पेट्रोल ,डीजल के दामो में हो रही वृद्धि से आम जनता पर महंगाई का बोझ पड रहा है । शासन द्वारा ली जा रही टैक्स में कमी की जाए ।इस दौरान जिलाध्यक्ष अर्जुन हिरवानी, गुंडरदेही विधायक राजेन्द्र राय,गौरीशंकर पांडेय,गुलाब खत्री,द्वारिका साहू सहित बड़ी संख्या में जनता कांग्रेस के महिला एंव पुरुष कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

जोगी के स्वास्थ्य में सुधार, डिस्चार्ज होने में देरी

रायपुर। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जे के संस्थापक अजीत जोगी के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। इसके बावजूद भी उनको अभी अस्पताल से डिस्चार्ज नहीं किया जाएगा। शुक्रवार को ये जानकारी रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. संदीप दवे ने दी। उन्होंने कहा कि कुछ लोग उनके स्वास्थ्य को लेकर दुष्प्रचार कर रहे हैं। उनको दिल्ली ले जाने की अफवाहें उड़ा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का स्वास्थ्य तेजी से सामान्य हो रहा है। इसके बावजूद भी डॉक्टर्स की टीम उनके स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी  रख रही है। जैसे ही उनका स्वास्थ्य सामान्य होगा उनको पूरी जांच करने के बाद ही डिस्चार्ज किया जाएगा।

कुछ माध्यमों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि अजीत जोगी को शनिवार या फिर रविवार को नई दिल्ली जांच के लिए ले जाया जाएगा। डॉ. दवे ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है।

जनता कांग्रेस ने नगर की समस्याओं को लेकर नगर पालिका का किया घेराव

डोंगरगढ़।  छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) के युवा शहर अध्यक्ष नवीन अग्रवाल के नेतृत्व में बुधवार को नगर की बड़ी समस्याओं को लेकर नगर पालिका का घेराव किया गया। नवीन अग्रवाल  ने कहा कि नगर की समस्यों को लेकर नगर पालिका ध्यान नहीं दे रही है। साथ कई बार शिकायत करने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि इन मांगों को समय रहते पूरा नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन करने बाध्य होंगे। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस युवा नेता नवीन अग्रवाल ने बताया इससे पहले भी भुर्वाटोला (मलिन बस्ती) की समस्याओं के लिए आंदोलन किया गया था , उसके बाद भी अभी तक किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

ये हैं मुख्य मांगें
-भुर्वाटोला (मलिन बस्ती) में पानी बिजली व साफ सफाई की समस्याओं का निराकरण।
-शहर के मध्य से मटन मार्केट को हटाकर शहर के बाहर दुकान आवंटन करें।
-शहर में एक भी गार्डन नहीं है, मनोरंजन की दृष्टि से शहर में सर्वसुविधायुक्त गार्डन बनाया जाए।
-नगर के प्राचीन महावीर तालाब को स्वच्छ और साफ करवा कर आम जनता के लिए पीने योग्य पानी उपलब्ध कराया जाए।

छग में तो दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी कांगेस : जोगी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के विजय रथ को केवल क्षेत्रीय दल के नेतृत्व में रोका जा सकता है। कांग्रेस तो छत्तीसगढ़ में दहाई का भी आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी? मंगलवार को ये बातें छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के सुप्रीमो अजीत जोगी ने कर्नाटक चुनाव पर अपनी प्रतिक्रिया देते समय कही। उन्होंने कर्नाटक चुनाव में एचडी कुमारस्वामी की जीत पर उनको बधाई दी। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में दो ही पार्टियों के बीच मुकाबला होगा। जनता कांग्रेस और भाजपा। कांग्रेस से गठबंधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी कहीं से कोई प्रस्ताव नहीं आया है। जब आएगा तब देखेंगे। 

प्रतिभा को निखारने छत्तीसगढ़ का नाम कुश्ती कला में भी होना चाहिए : अमित जोगी

जांजगीर चांपा। स्व. गुरूजी मोहितराम यादव स्मृति अखिल भारतीय कुश्ती प्रतियोगिता महादंगल का समापन हुआ। आयोजन मे लगभग 100 पहलवानों ने भाग लिया जिसमे प्रमुख रूप से हरियाणा, बनारस, मेरठ, झाँसी, अयोध्या, कानपुर, कटनी, जबलपुर, भिलाई, बलोदा, बिलासपुर के पहलवानो ने अपना जौहर दिखाया। आयोजन मे केशरी वर्ग में प्रथम अंकित यादव मेरठ, द्वितीय अवधेश भिलाई रहे। वहीं भीम वर्ग में प्रथम अक्षय चक्रवर्ती जबलपुर, द्वितीय भुपेद्र बनारस ने बाजी मारी। कुमार में प्रथम निहाल भिलाई व द्वितीय सुबोध राय, अभिमन्यु में प्रथम चंदन कटनी व द्वितीय सुनील देवाँगन बलोदा तथा तरुण में प्रथम सुजीत चक्रवर्ती जबलपुर व द्वितीय सुर्या यादव चाँपा विजेता रहे।

इस अवसर पर पहुंचे मरवाही विधायक एवं छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के नेता अमित जोगी ने कहा लगातार 54 वर्षो से चांपा में कुश्ती का आयोजन होना तारिफ के काबिल है। स्व. मोहितराम यादव का नाम स्वर्ण अक्षरो मे दर्ज रहेगा। आगामी वर्ष चांपा मे भव्य अखाडा व्यायाम शाला भवन हो इसके लिए पुर्ण प्रयास करेंगे।  

उन्होंने कहा खेल प्रतिभा को निखारने ईमानदारी से प्रयास की जरुरत है। छत्तीसगढ़ का नाम कुश्ती कला में भी होना चाहिए। शासन को ऐसे आयोजनों के लिए सहयोग देना चाहिए।

इस आयोजन में रामाधार कश्यप पूर्व सांसद राज्य सभा व नगर पालिका अध्यक्ष राजेश अग्रवाल व विशिष्ट अतिथि समाज सेवी धिरेन्द्र बाजपेयी भी उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.