GLIBS
23-05-2021
10वीं में टॉप करने वाली 3 छात्राओं का कलेक्टर ने किया सम्मान, कराई गाड़ी की सवारी

कोरिया। कलेक्टर एसएन राठौर ने वर्ष 2019 और 2020 में कक्षा 10वी में प्रावीण्य सूची में जगह बनाने वाली जिले की 3 छात्राओं का पदक एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मान किया। इसके साथ ही प्रोत्साहन स्वरूप अपनी गाड़ी की सवारी भी करवाई। छात्राओं ने हाथ हिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया। बता दें कि प्रावीण्य सूची में शामिल विद्यार्थियों का रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मान किया। यह सम्मान स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजनान्तर्गत सम्मानित किया गया।

 

14-04-2021
Breaking: नहीं होगी सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इसके अलावा 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं। बुधवार को सीबीएसई परीक्षाओं के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में यह फैसला लिया है। 12वीं की मई और जून में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया, अब इनकी तारीख एक जून के बाद तय की जाएगी। बता दें कि दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परीक्षाओं को रद्द किए जाने की मांग की थी। अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से परीक्षा रद्द करने की अपील करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र वायरस के संक्रमण को फैलने में सहायक साबित हो सकते हैं। इसी बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी केंद्र को पत्र लिखकर 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की अपील की थी।

30-01-2021
10वीं और 12वीं परीक्षा के आवेदन की तिथि फिर बढ़ाई गई

रायपुर। 10वीं और 12वीं 2021 की परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीख छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फिर बढ़ा दी है। इन छात्रों ने 2021 परीक्षा के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे 1000 रुपए लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते है। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी से 5 फरवरी तक छात्र कर सकते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अधिकतर छात्र 2021 बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाए थेद्य इसको लेकर राज्य के विभिन्न स्कूलों के प्राचार्यों ने बोर्ड को आवेदन की तारीख बढ़ाने के लिए पत्र लिखा था। इसके बाद बोर्ड की तरफ से यह फैसला लिया गया। इसके पहले भी बोर्ड दो बार आवेदन की तारीख बढ़ा चुका है, अब यह अंतिम बार तारीख बढ़ाई गई है इसके बाद अब फिर से तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी।

 

24-01-2021
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं व 12वीं के मुख्य परीक्षा के लिए समय-सारणी जारी की 

रायपुर/बलरामपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षा 2021 के लिए समय सारणी घोषित कर दी है। जिला शिक्षा अधिकारी बी.एक्का ने जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा दसवीं की मुख्य परीक्षा 15 अप्रैल से 1 मई तक। कक्षा 12वीं की मुख्य परीक्षा 3 मई से प्रारंभ होकर 24 मई को समाप्त होगी। मुख्य परीक्षा का माध्यम ऑफलाइन होगा और इस वर्ष छात्रों को उन्हीं के अध्ययनरत स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाकर परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रयोजना कार्य तथा प्रायोगिक परीक्षाएं 10 फरवरी 2021 से प्रारंभ होगी तथा इन परीक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए एक विषय की प्रायोगिक परीक्षा एक ही दिन में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। यदि छात्रों की संख्या अधिक होगी तो प्रायोगिक परीक्षा एक से अधिक दिनों में भी ली जा सकती है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रायोगिक परीक्षा में बाह्य परीक्षक की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। इन परीक्षाओं के अतिरिक्त कक्षा 9वी और 11वीं की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर पूर्ववत आयोजित होंगी तथा छात्र अध्ययनरत स्कूल में ही परीक्षा देंगे। संबंधित स्कूल परीक्षा का प्रश्न पत्र तैयार करेगा तथा समय सारणी तैयार कर मूल्यांकन उपरांत परीक्षा परिणाम घोषित की जाएगी। कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की मुख्य परीक्षा की समय सारणी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट में उपलब्ध है।

25-11-2020
28 नवम्बर से शुरू होगी 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पूरक परीक्षा 2020 और डीएलएड प्रथम वर्ष मुख्य परीक्षा 28 नवम्बर को प्रारंभ हो रही है। परीक्षा में लगभग 87 हजार छात्र सम्मिलित होंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर इस वर्ष मान्यता प्राप्त सभी संस्थाओं को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। समस्त परीक्षा केन्द्रों को कोविड-19 महामारी के बचाव के लिए शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा संबंधी सभी व्यवस्थाएं पूरी की जा चुकी है। परीक्षा में सम्मिलित छात्र-छात्राओं के प्रवेश पत्र संबंधित स्कूलों में भेजे जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त प्रवेश पत्र मण्डल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर अपलोड किए गए हैं। छात्र मण्डल की वेबसाइट से भी अपलोड कर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। 

 

23-10-2020
10वीं और 12वीं बोर्ड पूरक परीक्षा का टाइम टेबल जारी,वेबसाइट पर देख सकते हैं छात्र

रायपुर। छत्त्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी और हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक पूरक परीक्षा 2020 और डीएलएड मुख्य परीक्षा प्रथम वर्ष की समय-सारिणी मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जारी कर दी गई है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोव्हीके गोयल ने कहा कि हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसायिक पूरक परीक्षा के आवेदन पत्र छात्र स्वयं मंडल की वेबसाइट  बसाइट www.cgbse.nic.in पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। उल्लेखनीय है कि छत्त्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसायिक पूरक परीक्षा 28 नवंबर से प्रारंभ होंगी। डीएलएड मुख्य परीक्षा प्रथम वर्ष भी पूरक परीक्षा के साथ आयोजित की जाएगी। हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसायिक पूरक परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक भरे जाएंगे।

 

 

08-10-2020
10वीं-12वीं के छात्र सितम्बर माह के असाइनमेंट अब 15 अक्टूबर तक कर सकेंगे जमा

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए सितम्बर माह के अपलोड असाइनमेंट को जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। इसे बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया गया है।  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मण्डल की वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए सितम्बर माह का असाइनमेंट 30 सितम्बर को अपलोड किया जा चुका है। कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी विद्यार्थियों को यह असाइनमेंट मण्डल की वेबसाइट या अध्ययनरत शाला से प्राप्त करके अपने घर पर असाइनमेंट का उत्तर लिखकर अध्ययन शाला में अनिवार्य रूप से जमा करना है। इसके लिए 10 अक्टूबर अंतिम तिथि निर्धारित की गई है और प्रत्येक माह की अंतिम तारीख पर असाइनमेंट मण्डल की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। उसके आगामी माह की 10 तारीख को प्रत्येक छात्र को असाइनमेंट प्राप्त कर उसका उत्तर लिखकर अध्ययनरत शाला में जमा करना अनिवार्य होगा।

इस माह निर्धारित अंतिम तिथि 10 अक्टूबर को बढ़ाकर 15 अक्टूबर किया गया है। सभी छात्र-छात्राएं निर्धारित तिथि तक असाइनमेंट का उत्तर लिखकर अपनी अध्ययरत शाला में अनिवार्य रूप से जमा करें। मण्डल के अधिकारियों ने यह भी बताया कि कक्षा 10वीं-12वीं की मुख्य परीक्षा वर्ष 2021 में असाइनमेंट के भी कुछ अंक परीक्षाफल में जोड़े जाएंगे। अतः असाइनमेंट लिखना विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण एवं आवश्यक है।

 

20-09-2020
Breaking : सोमवार को शाम 4 बजे जारी होंगे राज्य ओपन स्कूल की 10वीं-12वीं के नतीजे 

रायपुर। राज्य ओपन स्कूल 10वीं 12वीं के नतीजे सोमवार की शाम 4 बजे जारी करेगा। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड में 69,599 और बारहवीं बोर्ड में 72,302 छात्रों ने आवेदन किया था। कोरोना की वैश्विक महामारी के कारण इस बार असाइनमेंट पद्धति से परीक्षा हुई है।

17-09-2020
10वीं और 12वीं की ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हुए 11704 विद्यार्थी,शुक्रवार को लगेंगी दो-दो क्लास

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं अध्ययन-अध्यापन के संदर्भ में ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ की गई है। गुरुवार को कक्षा 10वीं की विज्ञान व गणित और कक्षा 12वीं की अंग्रेजी व राजनीतिक विज्ञान विषयों की कक्षाएं हुई। इन कक्षाओं में प्रदेश से 11704 विद्यार्थी शामिल हुए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि, शुक्रवार 18 सितंबर को कक्षा 10वीं और 12वीं की दो-दो विषयों की आनलाइन कक्षाएं संचालित होंगी। कक्षा 10वीं में अंग्रेजी विषय की कक्षा दोपहर 12.00 बजे से 12.40 बजे तक और विज्ञान विषय की कक्षा दोपहर 1:00 बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इसी प्रकार कक्षा 12वीं में भूगोल विषय की कक्षा दोपहर 12:00 बजे से 12:40 बजे तक और लेखा शास्त्र विषय की कक्षा दोपहर 1:00 बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इस समय-सारणी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से ऑनलाइन कक्षाओं में प्रदेश के समस्त विद्यार्थी अपने-अपने घर में पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए मंडल की वेबसाइट  www.cgbse.nic.in  में ऑनलाइन क्लास पर क्लिक करके विद्यार्थी कक्षा से जुड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस सप्ताह आगामी ऑनलाइन कक्षाओं की समय-सारणी भी मंडल की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

 

15-09-2020
10वीं और 12वीं की ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हुए 7754 छात्र, बुधवार को दो-दो विषयों की क्लास

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 10वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ हो गई है। 16 सितंबर को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की दो-दो विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक कक्षा 10वीं के संस्कृत विषय की कक्षाएं दोपहर 12 बजे से 12:40 बजे तक, समाजिक विज्ञान की कक्षाएं दोपहर एक बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इसी प्रकार कक्षा 12वीं के जीवविज्ञान विषय की कक्षाएं दोपहर 12 बजे से 12:40 बजे तक, भौतिकी की कक्षाएं दोपहर 1 बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इन कक्षाओं के विद्यार्थी अपने-अपने घर में ऑनलाइन होकर पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन कक्षा में लाइव जुड़ने के लिए विद्यार्थी www.cgbse.nic.in में ऑनलाइन क्लास पर क्लिक कर सकते हैं। विद्यार्थी इस सप्ताह ऑनलाइन कक्षाओं की समय सारिणी भी माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in में देख सकते हैं। बताया गया कि मंगलवार 15 सितंबर को ऑनलाइन कक्षा में कक्षा 10वीं की अंग्रेजी और विज्ञान, कक्षा 12वीं की भूगोल व राजनीतिक विज्ञान विषय की कक्षाओं में प्रदेश भर के 7754 विद्यार्थी शामिल हुए।

 

05-09-2020
माह के अंतिम सप्ताह में सीबीएसई की 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं हो सकती है 

रायपुर। सीबीएसई इस माह तक दसवीं और बारहवीं बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षाएं आयोजित करा सकती है। इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। आज केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसकी जानकारी सुप्रीम कोर्ट में भी दे दी है। सूत्रों ने बताया कि कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही थी। बोर्ड की ओर से बताया गया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 1,278 कर दिया गया है। याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच पूरी सुरक्षा के साथ कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराना बोर्ड के लिए असंभव होगा। वहीं परीक्षाओं में हो रही देरी के कारण कई स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में आ जाएगा। क्योंकि ज्यादातर कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया खत्म होने वाली है।

सीबीएसई 10वीं में इस बार 1,50,198 स्टूडेंट्स और 12वीं के 87,651 स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई थी। कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने ग्रेस माक्र्स देकर छात्रों को पास करने से साफ इनकार कर दिया था। बोर्ड ने कहा था कि जो छात्र एक और दो विषय में फेल हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी ही होगी। कोर्ट में सीबीएसई का पक्ष रख रहे एडवोकेट रूपेश कुमार ने कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर अंत तक हो सकती हैं और इसके लिए सभी जरूरी सावधानियां बरती जाएंगी। पिछले वर्ष जहां 575 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे वहां इस बार 1278 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा कराने के लिए एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठाया जाएगा। जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई की। कोर्ट ने सीबीएसई को 7 सितंबर तक इस मामले में प्रतिक्रिया दर्ज करने के लिए कहा है। साथ ही इस मामले को 10 सितंबर तक के लिए टाल दिया है। सीबीएसई की प्रतिक्रिया मिलने के बाद कोर्ट 10 सितंबर 2020 को 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने के मामले पर सुनवाई करेगा।

08-05-2019
छत्तीसगढ़ में 10 मई को एक बजे जारी होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे 

रायपुर। छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ  सेकेंड्री एजुकेशन कक्षा 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 10 मई को दोपहर एक बजे जारी करेगा। माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर में बुधवार को हुई बैठक के बाद तारीखों का ऐलान किया गया। परीक्षार्थी अपने परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट सीजीबीएसई डॉट एनआईसी डॉट इन पर देख सकते हैं। छत्तीसगढ़ में कक्षा बारहवीं में इस बार 2 लाख 62 हजार 491 और कक्षा 10 वीं में 3 लाख 88 हजार 320 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804