GLIBS
31-07-2020
झीरम घाटी नक्सल हमले में शहीद उदय मुदलियार की जयंती आज

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से शुक्रवार को नक्सल हमले में शहीद हुए पूर्व विधायक उदय मुदलियार की जयंती मनाई गई। राजीव भवन में सुबह स्व. मुदलियार की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। शहीद उदय मुदलियार अमर रहे के नारे भी लगाए गए। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष गिरीश देवांगन, कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे, शहर प्रवक्ता बंशी कन्नौजे, ब्लाक अध्यक्ष कामरान अंसारी,राकेश धोतरे, श्रीनिवास, मनोज मसंद उपस्थित थे।

26-07-2020
भाजयुमो ने कारगिरल दिवस पर दी शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि

जगदलपुर। जगदलपुर के सिरहसार चौक पर स्थित शहीद स्मारक में जाकर भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला बस्तर के जिलाध्यक्ष रजनीश पाणिग्रही के नेतृत्व में शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कारगिल विजय दिवस पर सैन्य बलों के पराक्रम का स्मरण करते हुए रजनीश पाणिग्रही ने कहा की जवानों की वीरता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। भारत पाकिस्तान के इस कारगिल युद्ध में भारत के पराक्रम की जीत हुई। नगर अध्यक्ष राजेंद्र बाजपाई ने कहा पाकिस्तान ने ध्यान भटकाने का दुःसाहस किया था कारगिल का युद्ध किन परिस्थितियों में हुआ वह भारत कभी भूल नहीं सकता है। संग्राम सिंह राणा ने कहा कि पाकिस्तान ने बड़े-बड़े मंसूबे पालकर भारत की भूमि हथियाने की साजिश रची थी लेकिन हमारे वीर जवान भारत भूमि को लेने से बचाया है मैं उन्हें नमन करता हूं।

मनीष पारख ने कहा हमारा यह कदम उन सैनिक के सम्मान के अनुरूप है,जिसने उन दुर्गम पहाड़ियों में अपने प्राणों की आहुति दी थी। मैं जवानों को नमन करता हूं। नरसिंह राव ने कहा कि पाकिस्तान ने पीठ में छुरा भोंकने की कोशिश की थी लेकिन इसके बाद भारत ने जो पराक्रम दिखाया वह पूरी दुनिया ने देखा। सभा का संचालन महामंत्री अविनाश श्रीवास्तव ने किया।श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अवसर पर विशेष रुप से मनोहर दत्त तिवारी, राकेश तिवारी, अतुल सिम्हा ,आलेख राज तिवारी, प्रकाश रावल, हिमांशु पांडे, अक्षय पांडे, परेश टाटी, अभिषेक तिवारी ,राजपाल कशेर, हरी शंकर झा सहित भाजयुमो के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

25-07-2020
राज्यपाल ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीदों को किया नमन

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने संदेश में कहा है कि 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने अपने अदम्य साहस के साथ दुश्मनों पर विजय हासिल की। देश में अमन, चैन एवं शांति बनाए रखने में सेना के जवान सतत् सजग रहते हैं। ऐसे वीर जवानों के हौसले एवं जज्बे के लिए देश का हर नागरिक कृतज्ञ है।

 

23-07-2020
युवा मोर्चा ने दी हरदेव सिन्हा को श्रद्धांजलि, मुख्यमंत्री से की सहायता राशि देने की मांग

अंबिकापुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा सरगुजा ने गुरुवार को आत्मदाह करने वाले युवा हरदेव सिन्हा को श्रद्धांजलि दी। साथ ही युवा मोर्चा नगर मंडल ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि युवा हरदेव सिंह के घर में एक व्यक्ति काे सरकारी नौकरी दी जाए। साथ ही सहायता राशि के रूप में उनके परिवार को एक करोड़ की राशि उपलब्ध कराई जाए। श्रद्धांजलि देने वालों में भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष निश्चल प्रताप सिंह,महामंत्री मनोज,रवि प्रताप सिंह, धनंजय द्विवेदी,विकास कुमार वर्मा,सतीश मिश्रा,मनीष सिंह,अभिमन्यु श्रीवास्तव किशोर सिंह,निशांत गुप्ता, परमेश मिश्रा, बंटी रावत, विक्रम सोनी आदि उपस्थित थे।

 

23-07-2020
स्व.बिसाहूदास महंत की 42वीं पुण्यतिथि पर डॉ.चरणदास महंत ने अर्पित किए श्रद्धा सुमन

कोरबा। छत्तीसगढ़ राज्य के स्वप्नदृष्टा स्व.बिसाहूदास महंत की 42वीं पुण्यतिथि पर गुरुवार शहर के बिसाहूदास महंत उद्यान में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। उद्यान में स्थापित स्व.बिसाहूदास महंत की प्रतिमा पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने इस अवसर पर लोगों से स्व.बिसाहूदास महंत के आदर्शों पर आगे बढ़ते हुए छत्तीसगढ़ के विकास और छत्तीसगढ़वासियों की उन्नति तथा तरक्की में भागीदार बनने का आव्हान किया। इस अवसर पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि स्व.बिसाहूदास महंत के बताए जनकल्याण के मार्ग पर चलकर ही प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। इस मौके पर राजस्व मंत्री अग्रवाल ,पाली तानाखार विधायक मोहित केरकेट्टा, महापौर राजकिशोर प्रसाद,सपना चौहान,भावना जायसवाल, अर्चना उपाध्याय,पार्षद दिनेश सोनी,किरण चौरसिया, हरीश परसाई, रफीक मेमन,धरम निर्मले आदि उपस्थित थे।

23-07-2020
चन्द्रशेखर आजाद, बाल गंगाधर तिलक की जंयती और बिसाहूदास महंत की पुण्यतिथि पर कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि

धमतरी। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक एवं शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती तथा प्रदेश के वरिष्ठ नेता स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. बिसाहू दास महंत की पुण्यतिथि ब्लॉक कांग्रेस कमेटी धमतरी शहर के द्वारा कांग्रेस कार्यालय बठेना चौक रायपुर रोड में मनाया गया है। इस दौरान उपस्थित कांग्रेसजनों के द्वारा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक एवं शहीद चंद्रशेखर आजाद प्रदेश के वरिष्ठ नेता स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. बिसाहू राम महंत के जीवनी पर प्रकाश डाला गया। जिस पर पूर्व विधायक हर्षद मेहता ने कहा कि 23 जुलाई को उत्तर प्रदेश में जन्मे और मध्य प्रदेश में पले बड़े चंद्रशेखर आजाद बचपन से क्रांतिकारी विचारों वाले थे। चंद्रशेखर आजाद भारत माता का ऐसा वीर सपूत था जो केवल 25 साल की उम्र में शहीद हो गया चंद्रशेखर आजाद ने वीरता के नई परिभाषा लिखी थी उनके बलिदान के बाद उनके द्वारा प्रारंभ किया गया आंदोलन और तेज हो गया। इस प्रकार चंद्रशेखर आजाद में देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिला अध्यक्ष शरद लोहाना ने कहा कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक हिंदुस्तान के प्रमुख नेता समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पहले लोकप्रिय नेता थे।

उन्होंने सबसे पहले ब्रिटिश राज के दौरान पूर्ण स्वराज की मांग उठाई तिलक का यह कथन की स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा बहुत प्रसिद्ध हुआ। लोग उन्हें आदर से लोकमान्य नाम से पुकार कर सम्मानित करते थे। उन्हें हिंदू राष्ट्रवाद का पिता भी कहा जाता है। पूर्व अध्यक्ष मोहन लालवानी ने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत सच्चे अर्थों में एक राजनेता थे। वे दलितों आदिवासियों और पिछड़े वर्गों के शुभचिंतक और छत्तीसगढ़ अंचल की अस्मिता के झंडा बरदार थे छत्तीसगढ़ अंचल के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा स्वास्थ्य और सिंचाई को अति आवश्यक मानते थे एक कैबिनेट मंत्री और मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के उत्तरदायित्व का निर्वाह करते हुए भी उन्होंने खुद को कभी आम जनता से अलग नहीं होने दिया। बिसाहू दास महंत एक कृषक परिवार से थे वे किसानों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए सिंचाई के साधन और स्त्रोत का विकास जरूरी समझते थे।

तत्पश्चात ग्राम तेलीनसत्ती के युवक हरदेव सिन्हा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए 2 मिनट का मौन धारणकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मंच संचालन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष योगेश लाल एवं आभार ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष योगेश लाल के द्वारा किया गया। इस दौरान पूर्व विधायक हर्षद मेहता जिलाध्यक्ष शरद लोहाना, पूर्व जिला अध्यक्ष मोहन लालवानी, महापौर विजय देवांगन सभापति अनुराग मसीह, आलोक जाधव ब्लॉक अध्यक्ष नरेश जसूजा, योगेश लाल, देवेंद्र अजमानी, राजेश ठाकुर, केंद्र कुमार पेनदरिया, विक्रांत शर्मा, सुरेंद्र पांडये, आशीष बंगानी, संकेत गुप्ता, अंबर चंद्राकर, राजेंद्र यादव, आकाश यादव, सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

21-07-2020
मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर मोहन मरकाम ने दुख व्यक्त किया, कांग्रेसियों ने दी श्रद्धांजलि

रायपुर। मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर कांग्रेस परिवार ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने दुख व्यक्त कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। अखिल भारतीय कांग्रेस के महासचिव मोतीलाल वोरा,मंत्री टीएस सिंहदेव, मंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री मो. अकबर, मंत्री कवासी लखमा, मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया, मंत्री प्रेमसाय सिंह, मंत्री अमरजीत भगत, मंत्री जयसिंह अग्रवाल, मंत्री अनिला भेड़िया, मंत्री उमेश पटेल,मंत्री गुरू रूद्र कुमार,पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक धनेन्द्र साहू, पूर्व मंत्री और विधायक सत्यनारायण शर्मा, राज्यसभा सदस्य छाया वर्मा, राज्यसभा सदस्य फूलोदेवी नेताम, सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत, सासंद दीपक बैज, पूर्व मंत्री एवं विधायक अमितेष शुक्ल, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष गिरीश देवांगन, संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला, कांग्रेस संचार विभाग के सदस्य आरपी सिंह और प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी, धनंजय सिंह ठाकुर, मो. असलम, एमए इकबाल, विकास तिवारी, अभयनारायण राय, आलोक दुबे, कमलजीत सिंह पिंटू ने भी मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर श्रद्धांजलि दी है।

 

19-07-2020
एजाज ढेबर ने डॉ.खूबचंद बघेल को जयंती पर किया नमन, महापुरुषों को अर्पित किए पुष्प

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर रविवार को डॉ. खूबचंद बघेल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने समस्त राजधानीवासियों की ओर से नगर निगम संस्कृति विभाग के संक्षिप्त आयोजन में डॉ. बघेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। निगम संस्कृति विभाग के अध्यक्ष आकाश तिवारी सहित सामाजिक कार्यकर्त्ता और नागरिक उपस्थिति थे। नवीन बाजार स्थित प्रतिमा के सामने छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम स्वप्नदृष्टा, महान समाज सुधारक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉक्टर खूबचंद बघेल को सभी ने श्रद्धांजलि अर्पित की। महापौर ढेबर ने प्रदेश के महापुरुषों के छायाचित्रों पर भी पुष्प अर्पित कर नमन किया।

 

19-07-2020
मुख्यमंत्री ने डॉ. खूबचंद बघेल को किया नमन, निवास कार्यालय में दी श्रद्धांजलि

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को अपने निवास कार्यालय में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम स्वप्नदृष्टा डॉ. खूबचंद बघेल को श्रद्धाजंलि अर्पित की। मुख्यमंत्री बघेल ने डॉ. खूबचंद बघेल की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया। इस दौरान राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल और राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष करुणा शुक्ला भी उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री ने डॉ.बघेल के योगदान को याद करते हुए कहा कि, वे जीवन के अंतिम समय तक कई रचनात्मक कार्यों और किसान-मजदूर हितैषी गतिविधियों से जुड़कर छत्तीसगढ़ की सेवा करते रहे। छत्तीसगढ़ राज्य आंदोलन को गति देने में उनकी निर्णायक भूमिका रही। डॉ. बघेल ने बापू से प्रभावित होकर शासकीय नौकरी से त्यागपत्र दिया और सक्रिय रूप से स्वाधीनता आंदोलनों से जुड़े। उनके प्रभाव ने सैकड़ों युवाओं को स्वाधीनता संग्राम से जोड़ा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे एक गम्भीर चिंतक और विचारक थे। हिन्दी और छत्तीसगढ़ी में डॉ.बघेल ने जनसरोकार और सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लिखे गए नाटकों ने भी जनमानस पर गहरा प्रभाव डाला। छत्तीसगढ़ के लिए उनका योगदान सदा याद किया जाएगा।

16-07-2020
वनवासी सामाज के सम्पूर्ण विकास की दिशा में जगदेव राम उरांव का योगदान अभूतपर्व था : बृजमोहन अग्रवाल

रायपुर। वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदेव राम उरांव के निधन पर विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने दुख व्यक्त कर श्रद्धांजलि अर्पित की है। बृजमोहन ने कहा कि जगदेव राम उरांव ने वनवासी सामाज के उत्थान के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया था। उन्होंने अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के माध्यम से देशभर के सुदूर आदिवासी अंचलो में शिक्षा और संस्कार की अलख जगाई थी। वनवासी सामाज के सम्पूर्ण विकास और स्वाभिमान जागरण की दिशा में उनका योगदान अभूतपूर्व था। पूर्वोत्तर के राज्यों से लेकर देश के कोने-कोने तक कल्याण आश्रम को कार्यों को सर्वव्यापी बनाने में उनका योगदान अतुलनीय रहा है। उनके प्रयासों से ही वनवासियों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने की दिशा में काम तेजी से किया गया। उग्रवाद और आतंकवाद से प्रभावित पूर्वोत्तर के राज्यों के युवा और छात्रों को देश की मुख्य धारा से जोड़ने का जो दायित्व उन्होंने लिया था उसे उन युवाओं को शिक्षा और देशभक्ति से जोड़कर बखूबी निभाया। प्रभु उन्हें अपने चरणों में स्थान दें।

12-07-2020
महापौर ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

राजनांदगांव। मानपुर के कोरकट्टी में आज ही के दिन शहीद हुए पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार चौबे समेत 29 जवानों को महापौर हेमा देशमुख ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। महापौर हेमा देशमुख ठाकुर प्यारेलाल चौक पहुंचकर वीर शहीदों को नगर निगम परिवार की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804