GLIBS
03-05-2020
4 मई से शुरू होगा पंजीयन कार्यालयों में कार्य, रेडजोन-हॉटस्पाट क्षेत्र में छूट नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पंजीयन कार्यालयों में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के कारण 23 मार्च से 3 मई तक दस्तावेजों का पंजीयन कार्य बंद किया गया था। दस्तावेजों का पंजीयन महत्वपूर्ण अर्थिक गतिविधि है। इस कारण जनसुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन ने 4 मई से पंजीयन कार्यालयों में पंजीयन का कार्य शुरु करने का निर्णय लिया है भारत सरकार के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से अधिसूचित रेडजोन और हॉटस्पाट क्षेत्र को छोड़कर शेष क्षेत्रों में पंजीयन कार्यालय दस्तावेज पंजीयन के लिए खुलेंगे। छत्तीसगढ़ में रेड जोन और हॉटस्पॉट क्षेत्र में रायपुर जिले के उप पंजीयक कार्यालय एक, दो, तीन और चार, कोरबा जिले के उप पंजीयक कार्यालय कोरबा और कटघोरा और सूरजपुर जिले का उप पंजीयक कार्यालय सूरजपुर शामिल है। इन कार्यालयों को छोड़कर छत्तीसगढ़ के अन्य सभी जिलों के उप पंजीयक कार्यालयों में दस्तावेजों के पंजीयन का कार्य 4 मई से शुरू हो जाएगा। वाणिज्यिक कर पंजीयन विभाग मंत्रालय ने राज्य के सभी जिलों के कलेक्टर को अन्य पंजीयन कार्यालयों को 4 मई से चालू करने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

 

02-05-2020
4 मई से महिला जनधन खाते में 500 रुपये की दूसरी किस्त

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने महिला जनधन खातों में 500-500 रुपये की दूसरी किस्त को सोमवार से डालने का ऐलान किया है। बता दें कि कोविड-19 संकट के दौरान गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को महिला जनधन खाताधारकों के खातों में अप्रैल से तीन महीने तक हर माह 500 रुपये की मदद देने की घोषणा की थी। वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने शनिवार को ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना महिला खाताधारकों के बैंक खातों में मई माह की किस्त भेज दी गई है।'उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को यह पैसा निकालने के लिए एक सारिणी जारी की गई है। उसी के हिसाब से वे बैंक शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) जाकर पैसा निकालें। इस पैसे को एटीएम से भी निकाला जा सकता है।

उन्होंने कहा कि बैंक शाखाओं में भीड़ न जुटे इसलिए इस राशि को पांच दिन की अवधि में ट्रांसफर किया जाएगा। इससे सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का अनुपालन करने में मदद मिलेगी।तय सारिणी के अनुसार ऐसी महिलाएं जिनके जनधन खाते का आखिरी अंक शून्य और एक है उनके खातों में यह पैसा चार मई को डाला जाएगा। जिनके खातों का आखिरी अंक दो और तीन है, वे पांच मई को अपने खातों से पैसा निकाल सकती हैं। छह मई को चार और पांच अंतिम अंक और आठ मई को छह और सात अंतिम अंक की महिला लाभार्थियों के खातों में यह पैसा डाला जाएगा। जिन खाताधारकों के खातों का अंतिम अंक आठ और नौ है उन्हें 11 मई को यह पैसा मिलेगा। किसी आपात स्थिति में महिला खाताधारक तत्काल यह पैसा निकाल सकेंगी। 11 मई के बाद वे कभी भी अपनी सुविधानुसार यह पैसा निकाल सकेंगी।

 

29-04-2020
Breaking : राजस्व न्यायालयों में सुनवाई अब 4 मई या इसके बाद, आदेश जारी

रायपुर। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए 3 मई तक लॉक डाउन लागू किया गया है। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की सुनवाई 4 मई या इसके बाद रखने के निर्देश जारी किए हैं। इसके पहले 29 अप्रैल या इसके बाद सुनवाई करने की तारीख निश्चित की गई थी। अब राजस्व विभाग की ओर से सभी राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों के अंतर्गत आगामी पेशी की तारीख 4 मई या उसके आगे की तारीख को रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में राजस्व विभाग की सचिव रीता शांडिल्य ने राज्य के सभी संभागायुक्तों, कलेक्टरों, अनुभागीय अधिकारी (राजस्व) और समस्त पीठासीन राजस्व अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही तय करने के निर्देश जारी किए हैं।

02-05-2019
4 मई से स्पाइसजेट की चलेंगी 19 अतिरिक्त फ्लाइट्स, यात्रियों को मिलेगी राहत

नई दिल्ली। एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट ने गुरुवार को बताया है कि वह इस सप्ताहांत से 19 अतिरिक्त घरेलू फ्लाइट्स का संचालन करेगी।  एक महीने में चौथी बार ऐसा हो रहा है जब स्पाइसजेट ने अपने नेटवर्क का विस्तार किया है। इसके अलावा एयरलाइन ने श्रीनगर-जम्मू रूट पर भी मुंबई-चेन्नई-मुंबई रूट पर अतिरिक्त चौथी फ्लाइट शुरू करने के साथ ही संख्या बढ़ा दी है। 1 अप्रैल से अभी तक स्पाइसजेट ने 65 अतिरिक्त फ्लाइट्स शुरू की हैं, इनमें से 40 मुंबई, 10 दिल्ली को कनेक्ट करने वाली हैं। 8 फ्लाइट्स स्पाइसजेट ने मुंबई और दिल्ली के बीच चलाई हैं। एयरलाइन ने बताया कि इस रूट पर चलने वाली सभी फ्लाइट्स मंगलवार के अलावा सभी दिन चलेंगी। एयरलाइन ने आगे बताया कि मदुरै, जम्मू, कोयम्बटूर, देहरादून, जयपुर और गुवाहटी व मुंबई के लिए कनेक्टिविटी में धीरे-धीरे सुधार होगा। लेटेस्ट विस्तार के साथ स्पाइसजेट मुंबई से मदुरै के लिए हर दिन चलने वाली फ्लाइट शुरू करेगी। इसके अलावा एयरलाइन ने मुंबई-जम्मू, मुंबई-देहरादून-मुंबई और मुंबई-गुवाहटी-मुंबई रूट पर भी नई फ्लाइट्स शुरू की हैं। कंपनी ने यह भी बताया कि मुंबई-श्रीनगर, मुंबई-कोयम्बटूर-मुंबई, मुंबई-कोच्चि-मुंबई और मुंबई-जयपुर-मुंबई रूट्स के लिए डायरेक्ट दूसरी फ्लाइट शुरू करने पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा एयरलाइन ने श्रीनगर-जम्मू रूट पर भी मुंबई-चेन्नई-मुंबई रूट पर अतिरिक्त चौथी फ्लाइट शुरू करने के साथ ही संख्या बढ़ा दी है। एयरलाइन इन रूट्स पर बोइंग 737एस विमानों का इस्तेमाल करेगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804