GLIBS
25-11-2020
28 नवम्बर से शुरू होगी 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पूरक परीक्षा 2020 और डीएलएड प्रथम वर्ष मुख्य परीक्षा 28 नवम्बर को प्रारंभ हो रही है। परीक्षा में लगभग 87 हजार छात्र सम्मिलित होंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर इस वर्ष मान्यता प्राप्त सभी संस्थाओं को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। समस्त परीक्षा केन्द्रों को कोविड-19 महामारी के बचाव के लिए शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा संबंधी सभी व्यवस्थाएं पूरी की जा चुकी है। परीक्षा में सम्मिलित छात्र-छात्राओं के प्रवेश पत्र संबंधित स्कूलों में भेजे जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त प्रवेश पत्र मण्डल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर अपलोड किए गए हैं। छात्र मण्डल की वेबसाइट से भी अपलोड कर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। 

 

23-10-2020
10वीं और 12वीं बोर्ड पूरक परीक्षा का टाइम टेबल जारी,वेबसाइट पर देख सकते हैं छात्र

रायपुर। छत्त्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी और हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक पूरक परीक्षा 2020 और डीएलएड मुख्य परीक्षा प्रथम वर्ष की समय-सारिणी मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जारी कर दी गई है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोव्हीके गोयल ने कहा कि हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसायिक पूरक परीक्षा के आवेदन पत्र छात्र स्वयं मंडल की वेबसाइट  बसाइट www.cgbse.nic.in पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। उल्लेखनीय है कि छत्त्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसायिक पूरक परीक्षा 28 नवंबर से प्रारंभ होंगी। डीएलएड मुख्य परीक्षा प्रथम वर्ष भी पूरक परीक्षा के साथ आयोजित की जाएगी। हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसायिक पूरक परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक भरे जाएंगे।

 

 

08-10-2020
10वीं-12वीं के छात्र सितम्बर माह के असाइनमेंट अब 15 अक्टूबर तक कर सकेंगे जमा

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए सितम्बर माह के अपलोड असाइनमेंट को जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। इसे बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया गया है।  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मण्डल की वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए सितम्बर माह का असाइनमेंट 30 सितम्बर को अपलोड किया जा चुका है। कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी विद्यार्थियों को यह असाइनमेंट मण्डल की वेबसाइट या अध्ययनरत शाला से प्राप्त करके अपने घर पर असाइनमेंट का उत्तर लिखकर अध्ययन शाला में अनिवार्य रूप से जमा करना है। इसके लिए 10 अक्टूबर अंतिम तिथि निर्धारित की गई है और प्रत्येक माह की अंतिम तारीख पर असाइनमेंट मण्डल की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। उसके आगामी माह की 10 तारीख को प्रत्येक छात्र को असाइनमेंट प्राप्त कर उसका उत्तर लिखकर अध्ययनरत शाला में जमा करना अनिवार्य होगा।

इस माह निर्धारित अंतिम तिथि 10 अक्टूबर को बढ़ाकर 15 अक्टूबर किया गया है। सभी छात्र-छात्राएं निर्धारित तिथि तक असाइनमेंट का उत्तर लिखकर अपनी अध्ययरत शाला में अनिवार्य रूप से जमा करें। मण्डल के अधिकारियों ने यह भी बताया कि कक्षा 10वीं-12वीं की मुख्य परीक्षा वर्ष 2021 में असाइनमेंट के भी कुछ अंक परीक्षाफल में जोड़े जाएंगे। अतः असाइनमेंट लिखना विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण एवं आवश्यक है।

 

20-09-2020
Breaking : सोमवार को शाम 4 बजे जारी होंगे राज्य ओपन स्कूल की 10वीं-12वीं के नतीजे 

रायपुर। राज्य ओपन स्कूल 10वीं 12वीं के नतीजे सोमवार की शाम 4 बजे जारी करेगा। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड में 69,599 और बारहवीं बोर्ड में 72,302 छात्रों ने आवेदन किया था। कोरोना की वैश्विक महामारी के कारण इस बार असाइनमेंट पद्धति से परीक्षा हुई है।

17-09-2020
10वीं और 12वीं की ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हुए 11704 विद्यार्थी,शुक्रवार को लगेंगी दो-दो क्लास

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं अध्ययन-अध्यापन के संदर्भ में ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ की गई है। गुरुवार को कक्षा 10वीं की विज्ञान व गणित और कक्षा 12वीं की अंग्रेजी व राजनीतिक विज्ञान विषयों की कक्षाएं हुई। इन कक्षाओं में प्रदेश से 11704 विद्यार्थी शामिल हुए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि, शुक्रवार 18 सितंबर को कक्षा 10वीं और 12वीं की दो-दो विषयों की आनलाइन कक्षाएं संचालित होंगी। कक्षा 10वीं में अंग्रेजी विषय की कक्षा दोपहर 12.00 बजे से 12.40 बजे तक और विज्ञान विषय की कक्षा दोपहर 1:00 बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इसी प्रकार कक्षा 12वीं में भूगोल विषय की कक्षा दोपहर 12:00 बजे से 12:40 बजे तक और लेखा शास्त्र विषय की कक्षा दोपहर 1:00 बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इस समय-सारणी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से ऑनलाइन कक्षाओं में प्रदेश के समस्त विद्यार्थी अपने-अपने घर में पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए मंडल की वेबसाइट  www.cgbse.nic.in  में ऑनलाइन क्लास पर क्लिक करके विद्यार्थी कक्षा से जुड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस सप्ताह आगामी ऑनलाइन कक्षाओं की समय-सारणी भी मंडल की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

 

16-09-2020
छात्र ऑनलाइन खरीद सकेंगे 11वीं और 12वीं की पुस्तकें,मिलेगी छूट, नहीं लगेगा डाक खर्च

रायपुर। छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 11वीं और 12वीं की कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय की पाठ्य पुस्तकें राज्य के सभी प्राचार्यों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के पुस्तक भण्डारों से सीधे क्रय करने पर 15 प्रतिशत की विशेष छूट दी जाएगी। यह पुस्तकें छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के पुस्तक भण्डार रायपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर और रायगढ़ से प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए निगम की वेबसाइट पर आर्डर करके ऑनलाइन भुगतान कर डिपो से पुस्तकें प्राप्त की जा सकेगी। छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की प्रबंध संचालक ने बताया कि निगम द्वारा सभी प्राचार्यों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को ऑनलाईन घर पहुंच सेवा प्रदाय की जा रही है। इसके लिए सबसे पहले छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की वेबसाइट www.tbc.cg.nic.in पर लॉग इन करना होगा।

लॉग इन करते ही वेबसाइट में लाल रंग के बॉक्स में ’बाय बुक्स ऑनलाइन’ का आप्शन आएगा। उसे क्लिक करते ही एक आर्डर फार्म खुलेगा, जिसे सावधानीपूर्वक भरना होगा। फार्म में इच्छुक व्यक्तियों को अपना पूरा नाम, डाक का पूरा पता, मोबाइल नम्बर और अपनी आवश्यकता की पुस्तकों के नाम एवं संख्या (जो पहले से ही कीमत के साथ अंकित हैं) भरने होंगे। सभी जानकारी पूर्ण करने के उपरांत डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम आदि के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। निगम द्वारा अनुमोदन उपरान्त पुस्तकें भेंजी जाएंगी। यदि ऑनलाइन आर्डर करते समय कोई असुविधा हो तो छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की वेबसाइट में दिए गए हेलपलाइन नम्बर 93003-93199 या 94255-10660 पर संपर्क किया जा सकता है। ऑनलाइन आर्डर करने पर डाक खर्च की छूट दी जाएगी।

 

15-09-2020
10वीं और 12वीं की ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हुए 7754 छात्र, बुधवार को दो-दो विषयों की क्लास

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 10वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ हो गई है। 16 सितंबर को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की दो-दो विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक कक्षा 10वीं के संस्कृत विषय की कक्षाएं दोपहर 12 बजे से 12:40 बजे तक, समाजिक विज्ञान की कक्षाएं दोपहर एक बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इसी प्रकार कक्षा 12वीं के जीवविज्ञान विषय की कक्षाएं दोपहर 12 बजे से 12:40 बजे तक, भौतिकी की कक्षाएं दोपहर 1 बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इन कक्षाओं के विद्यार्थी अपने-अपने घर में ऑनलाइन होकर पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन कक्षा में लाइव जुड़ने के लिए विद्यार्थी www.cgbse.nic.in में ऑनलाइन क्लास पर क्लिक कर सकते हैं। विद्यार्थी इस सप्ताह ऑनलाइन कक्षाओं की समय सारिणी भी माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in में देख सकते हैं। बताया गया कि मंगलवार 15 सितंबर को ऑनलाइन कक्षा में कक्षा 10वीं की अंग्रेजी और विज्ञान, कक्षा 12वीं की भूगोल व राजनीतिक विज्ञान विषय की कक्षाओं में प्रदेश भर के 7754 विद्यार्थी शामिल हुए।

 

05-09-2020
माह के अंतिम सप्ताह में सीबीएसई की 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं हो सकती है 

रायपुर। सीबीएसई इस माह तक दसवीं और बारहवीं बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षाएं आयोजित करा सकती है। इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। आज केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसकी जानकारी सुप्रीम कोर्ट में भी दे दी है। सूत्रों ने बताया कि कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही थी। बोर्ड की ओर से बताया गया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 1,278 कर दिया गया है। याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच पूरी सुरक्षा के साथ कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराना बोर्ड के लिए असंभव होगा। वहीं परीक्षाओं में हो रही देरी के कारण कई स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में आ जाएगा। क्योंकि ज्यादातर कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया खत्म होने वाली है।

सीबीएसई 10वीं में इस बार 1,50,198 स्टूडेंट्स और 12वीं के 87,651 स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई थी। कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने ग्रेस माक्र्स देकर छात्रों को पास करने से साफ इनकार कर दिया था। बोर्ड ने कहा था कि जो छात्र एक और दो विषय में फेल हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी ही होगी। कोर्ट में सीबीएसई का पक्ष रख रहे एडवोकेट रूपेश कुमार ने कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर अंत तक हो सकती हैं और इसके लिए सभी जरूरी सावधानियां बरती जाएंगी। पिछले वर्ष जहां 575 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे वहां इस बार 1278 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा कराने के लिए एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठाया जाएगा। जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई की। कोर्ट ने सीबीएसई को 7 सितंबर तक इस मामले में प्रतिक्रिया दर्ज करने के लिए कहा है। साथ ही इस मामले को 10 सितंबर तक के लिए टाल दिया है। सीबीएसई की प्रतिक्रिया मिलने के बाद कोर्ट 10 सितंबर 2020 को 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने के मामले पर सुनवाई करेगा।

13-05-2020
गांव मेंं 12वीं तक पढ़ सकेंगे छात्र, जनकपुर में पोस्ट मैट्रिक छात्रावास का लोकार्पण

कोरिया। भरतपुर विकासखण्ड के जनकपुर में 1 करोड़ 21 लाख की लागत से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भूमिपूजन किया गया। जनकपुर में ही 1 लाख 50 हजार की लागत से बनने वाले रंगमंच शेड,ग्राम पंचायत सिंगरौली में 7 लाख की लागत से बनने वाले नाला पुलिया निर्माण और 50 बिस्तरीय छात्रावास का लोकार्पण बुधवार को किया गया। 50 बिस्तरीय आदिवासी पोस्ट मैट्रिक छात्रावास के लोकार्पण से जनकपुर क्षेत्र के आदिवासी छात्रों को सुविधा मिलेगी। लोकार्पण व भूमिपूजन होने से क्षेत्र के ग्रामीणों में हर्ष है। विधायक गुलाब कमरो ने सिंगरौली में तालाब गहरीकरण में लगे मजदूरों को साबुन व मास्क वितरण किया।

 

20-04-2020
 छात्रों को 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ मिले आईटीआई का प्रमाण पत्र, भूपेश बघेल ने दिए यह निर्देश...

 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में समन्वय कर कक्षा 11वीं और 12 वीं में व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था की जाए। इससे छात्र को कक्षा 12 वीं के छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के प्रमाण पत्र के साथ आईटीआई का प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो सके, जिससे 12 वीं उत्तीर्ण करने के बाद उन्हें रोजगार मिलने में आसानी हो। मुख्यमंत्री ने इस दिशा में एक बड़ी पहल करते हुए छत्तीसगढ़ के स्कूलों में कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) के समन्वय से व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम की पढ़ाई के लिए योजना तैयार करने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग को दिए हैं। दोनों विभागों को संयुक्त रूप से योजना तैयार कर जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।


भूपेश बघेल ने जारी निर्देशों में कहा कि शिक्षा के वोकेशनेलाइजेशन करने की बात देश में लम्बे समय से की जा रही है, व्यावसायिक शिक्षा को पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया है, किन्तु अभी तक अपेक्षित परिणाम हासिल नहीं किए जा सके हैं। वर्षों की औपचारिक शिक्षा पूर्ण करने के बाद भी छात्रों को रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता। जिसका मुख्य कारण शालाओं में वर्कशॉप एवं कुशल प्रशिक्षकों का अभाव है। छत्तीसगढ़ में रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में समन्वय स्थापित करके कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं में व्यावसायिक शिक्षा की व्यवस्था करना आवश्यक प्रतीत होता है।

07-05-2019
आईसीएएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी

नई दिल्ली। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की तरफ से आईसीएएसई 10वीं और आईएससी 12वीं बोर्ड के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए। रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर देखे जा सकते हैं। इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 26 फरवरी से 28 मार्च के बीच और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 4 फरवरी से 25 मार्च के बीच किया गया था। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट देखने के लिए- cisce.org,  results.cisce.org,   examresults.netresult.gov.inindiaresults.com वेबसाइट पर देखें जा सकते हैं।

 

 

02-05-2019
सीबीएसई 12वीं नतीजे: 98.6 प्रतिशत अर्जित कर थॉमस जैकब बने प्रदेश में टॉपर 

भिलाई। सीबीएसई ने गुरुवार को 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए है। इसमें भिलाई के छात्र थॉमस जैकब ने उच्च अंक अर्जित किए है। थॉमस जैकब ने 98.6 प्रतिशत अंक हासिल किया है। थॉमस इस वर्ष प्रदेश में सीबीएसई 12वीं में सर्वाधिक अंक पाने वाले छात्र बन गए हैं। थॉमस डीपीएस भिलाई के छात्र है। थॉमस ने बताया कि कंप्यूटर इंजीनियरिंग में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं। वही भिलाई के ऐरन जैरी निनान 94.8 प्रतिशत, स्वप्निल गुप्ता 94.5 प्रतिशत, ऋषभ भटनागर 93.4 प्रतिशत अंक अर्जित किए है। मेधावी थॉमस जैकब ने जेइइ मेंस में प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया था।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804