GLIBS
03-10-2020
वसूली की शिकायत पर आदर्श विद्यालय पहुंचे संजय श्रीवास्तव,बोर्ड के छात्रों का तत्काल रजिस्ट्रेशन करने की मांग

रायपुर। भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने शनिवार को आदर्श विद्यालय मोवा में पहुंचकर प्राचार्य एवं प्रबंधन कमेटी से बातचीत की। उन्होंने बोर्ड के छात्र-छात्राओं से बगैर किसी अतिरिक्त फीस लिए रजिस्ट्रेशन करने की मांग की। साथ ही कोर्ट के दिशा निर्देश के तहत केवल ट्यूशन फीस ही जमा कराने की मांग की है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि आदर्श विद्यालय मोवा के पालक संघ के अध्यक्ष राजेश कश्यप, मनोज दलवरकर, मुरलीधर राजनी, मोहन लाल राठौर, तुलसी डोंगरे,परेश चौहान, नारायण चौधरी ,मो.ईशा खान,मनोज गुप्ता सहित सैकड़ों अभिभावकों ने उनसे शिकायत की थी। बताया गया कि उनसे दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन जमा करने के पहले फीस लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है,जो गलत है। साथ ही उन्होंने इस वर्ष प्रबंधन से फीस में छूट की मांग की है। उन्होंने प्रबंधन और प्राचार्य से बातचीत कर रजिस्ट्रेशन के पूर्व फीस लेने के दबाव को अनुचित बताया। इस संबंध में उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी चंद्राकर से भी बातचीत की।

उन्होंने भी इसे गलत बताया और कहा कि कोई भी विद्यार्थी को फीस के कारण परीक्षा से वंचित नहीं किया जा सकता। श्रीवास्तव ने कहा कि स्कूल प्रबंधन के माध्यम से वर्ष भर की फीस का  विवरण ही नहीं दिया जा रहा है। इससे पालकों को यह जानकारी मिल सके कि कुल फीस में से  ट्यूशन फीस कितनी है,जो कि पालकों को अंधेरे में रखने का काम है। प्रबंधन की ओर से फीस को ट्यूशन फीस के नाम पर वसूलने का प्रयास हो रहा है, जो छात्रों के साथ गलत है। संजय श्रीवास्तव ने आदर्श स्कूल मोवा के प्रबंधन, प्रचार्य व जिला शिक्षा अधिकारी से मांग की है कि वे तत्काल इस का निराकरण करें। अन्यथा स्कूल प्रबंधन के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। स्कूल प्राचार्य ने आश्वस्त किया है कि प्रबंधन से बातचीत कर इसका निराकरण कर लिया जाएगा।

 

12-09-2020
नीट के परीक्षार्थियों को कलेक्टोरेट परिसर तक लाने 8 स्थानों से मिलेंगे वाहन, लिस्ट जारी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने राष्ट्रीय स्तर की नीट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने वाहन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर परिसर से विभिन्न परीक्षा केंद्रों के लिए सुबह 11 बजे से वाहन रवाना होंगे। इससे पहले परीक्षार्थियों को कलेक्टोरेट परिसर तक लाने भी निशुल्क वाहनों की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए 8 स्थान तय किए गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से सभी 8 स्थानों के नाम, वाहन चालकों के नंबर जारी किए गए हैं।

खबर में संलग्न लिस्ट में विस्तृत जानकारी देखी जा सकती है। बताया गया है कि, एक वाहन को कलेक्टोरेट परिसर घड़ी चौक में रिजर्व रखा जाएगा। इमरजेंसी के वक्त तत्काल मदद मिल सकेगी। इससे पहले जिला प्रशासन की ओर से जारी लिस्ट में कलेक्टोरेट परिसर से परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा केन्द्रों तक ले जाने निशुल्क परिवहन सुविधा की जानकारी दी गई थी

11-09-2020
एनएसयूआई ने स्टेशनरी और बुक दुकानों को खोलने की मांग को लेकर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन 

कवर्धा। एनएसयूआई ने जिले में होने वाली ऑनलाइन परीक्षा में विद्यार्थियों के लिए उत्तर पुस्तिका लेने में हो र​ही असुविधा के कारण बुक डिपो, फोटोकॉपी दुकानों को खुलवाने के​ लिए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। जिला उपाध्यक्ष शितेष चंद्रवंशी के नेतृत्व में कबीरधाम जिला एनएसयूआई एवं कॉलेज के छात्र-छात्राएं कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। विद्यार्थियों ने जिलाधीश को ऑनलाइन परीक्षा के संबंध में छात्र-छात्राओं को होने वाली असुविधा के लिए ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में परीक्षा लिखने हेतु उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने एवं फोटोकॉपी साथ में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने हेतु आवश्यक संस्थान जैसे बुक डिपो, फोटोकॉपी दुकान, स्टेशनरी खुलवाने ​की बात कही गई है। इसमें जिला सचिव सोनू कौशिक, जय प्रकाश कौशिक, नरेंद्र कौशिक, गणेश यादव, अरुण साहू, सौरभ दुबे, रोशन चौबे, थान सिंह राजपूत सहित एनएसयूआई के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

30-08-2020
नीट, जेईई: परीक्षा केंद्र तक छात्र-छात्राओं के आने-जाने मिलेगी निशुल्क यात्रा सुविधा

दुर्ग। आगामी नीट और आईआईटी, जेईई परीक्षाओं में छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने की सुविधा उपलब्ध कराने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया। दुर्ग जिले में आदेश के अनुपालन में कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने इसकी व्यवस्था के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। डॉ.रविराज ठाकुर यह कार्य देखेंगे। जिन छात्र-छात्राओं को स्वयं के वाहन से आने में असुविधा है वे इसके लिए डॉ.ठाकुर से संपर्क कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र तक लाने ले जाने की सुविधा उनके द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। छात्राएं अपने साथ एक अभिभावक को भी ले जा सकती हैं। इसके लिए डॉ.ठाकुर के मोबाइल नंबर 73895-77569 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

 

22-08-2020
बीजापुर के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में एंड्रायड एप मिल रही मदद

बीजापुर। जिले में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर के तहत कक्षा पहली से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं हेतु एंड्रायड एप्प लांच किया गया है। इस एप्प के माध्यम से छात्र-छात्राएं अपनी कक्षा के पाठ्य पुस्तकों का विडियो-आॅडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्प की खासियत यह है कि जब इंटरनेट उपलब्ध हो तब कंटेंट डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड किये गये विडियो और कन्टेंट इंटरनेट मौजूद नहीं रहने की स्थिति में आॅफ लाईन देखी जा सकती है। यह एप्प जिले के दूरस्थ ईलाके के लिये बहुत उपयोगी है। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिले के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को निर्देशित किया है कि वे अपने मोबाईल पर सीजी डॉट स्कूल एप्प डाउनलोड करें और छात्र-छात्राओं से भी उक्त एप्प को डाउनलोड करवा कर अधिकाधिक छात्र-छात्राओं को लाभान्वित …

07-08-2020
पात्र स्कूली विद्यार्थियों को 15 अगस्त तक मिलेगी स्काॅलरशिप की पहली किस्त

कोरबा। कोविड 19 वायरस के संक्रमण से बने हालातों में छात्र-छात्राओं को अपनी पढ़ाई जारी रखने  के लिए राज्य शासन द्वारा हरसंभव मदद दी जा रही है। विद्यार्थियों को घर पहुंचाकर मध्यान्ह भोजन, पुस्तकें, गणवेश आदि का वितरण किया जा रहा है। इसी तारतम्य में राज्य शासन द्वारा सभी पात्र स्कूली छात्र-छात्राओं को स्काॅलरशिप की पहली किस्त 15 अगस्त तक देने का निर्णय लिया गया है। स्काॅलरशिप की पहली किस्त पाने के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के नियमित विद्यार्थियों से जल्द से जल्द स्कूल पहुंच कर जरूरी दस्तावेज जमा कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों के प्राचार्यो और प्रधानपाठकों को दिए हैं। छात्रवृत्ति की पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों को अपने सभी दस्तावेज जातिप्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अस्वच्छ धंधा छात्रवृत्ति के लिए व्यवसाय प्रमाण पत्र और बैंक खाते की पूरी जानकारी अपने स्कूल में जमा करानी होगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी प्राचार्यों एवं प्रधानपाठकों को इस संबंध में स्वयमेव कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि जिले के अधिक से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की पहली किस्त का भुगतान 15 अगस्त तक किया जा सके।

 

04-08-2020
राज्यपाल ने यूपीएससी में चयनित छत्तीसगढ़ के छात्र-छात्राओं को दी शुभकामनाएं

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में छत्तीसगढ़ से चयनित हुए छात्र-छात्राओं और उनके परिजनों को हार्दिक शुभकामनाएं दी है। राज्यपाल ने सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। राज्यपाल ने कहा कि, इन युवाओं ने अपनी मेहनत और लगन से यह मुकाम पाया है। मुझे विश्वास है कि, भविष्य में भी अपनी दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे और छत्तीसगढ़ का नाम पूरे देश में रोशन करेंगे।

 

26-06-2020
Breaking : अब घर बैठे ​ही मिलेगा जाति और निवास प्रमाण पत्र

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के छात्र-छात्राओं और आमजनों को एक बड़ी राहत देते हुए अब जाति और निवास प्रमाण पत्र उनके घरों में ही प्रदान करने की सुविधा मुहैया करायी है। मुख्यमंत्री बघेल के निर्देश पर राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जाति और निवास प्रमाण पत्र के वितरण को सरलीकरण करते हुए प्रमाण पत्रों को आवेदकों के घर पहुंच सुविधा उपलब्ध कराने का आदेश सभी जिला कलेक्टरों को जारी किया गया है। जारी आदेश के तहत जाति एवं निवास प्रमाण पत्र जारी होने के पश्चात संबंधित आवेदकों से डाक रजिस्ट्री शुल्क लेकर प्रमाण पत्र उनके घर के पते पर भेजा जाएगा। इसके लिए लोक सेवा केन्द्रों तथा तहसील कार्यालयों द्वारा आवेदकों से डाक रजिस्ट्री व्यय शुल्क लेकर और व्यय शुल्क की  पावती देते हुए आवेदकों के निवास के पते पर प्रमाण पत्र भेजने की सुविधा दी जाएगी।

जिससे आवेदकों को पुनः तहसील कार्यालयों एवं लोक सेवा केन्द्रों में जाने की जरूरत नही होगी। सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव ने राज्य के सभी कलेक्टरों को शासन की मंशा अनुसार जाति एवं निवास प्रमाण पत्र आवेदकों के घर भिजवाने की सुविधा शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत तहसील कार्यालयों, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा जाति एवं निवास प्रमाण पत्र जारी कर प्रदाय किए जाते हैं। वर्तमान प्रचलित व्यवस्था में आवेदकों द्वारा लोक सेवा केन्द्रों तथा तहसील कार्यालयों में जाति एवं निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र जमा कर निर्धारित अवधि पश्चात प्राप्त किए जाते हैं। अब आवेदकों को डाक द्वारा घर पहुंच सेवा उपलब्ध करायी जा रही है।

11-06-2020
जून के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकते हैं 10वीं-12वीं के परीक्षा परिणाम 

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल में इन दिनों दसवीं-बारहवीं के परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी चल रही है। कोविड-19 के कारण बीच में ही स्थगित हुई परीक्षा के बाद अधिकारियों से राय-शुमारी की गई। अब प्री-बोर्ड में छात्रों के प्राप्तांक के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार कर इसे जारी किया जाएगा। माशिमं सूत्रों ने बताया कि मार्च में शुरू हुई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम इस माह तक जारी कर दिया जाएगा। वहीं जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पाई थी, उन विषयों में छात्र-छात्राओं को प्री-बोर्ड परीक्षा मेंं प्राप्तांक के आधार पर मूल्यांकन करते हुए अंक दिया जाएगा।

वर्तमान में जिन विषयों की परीक्षाएं हो चुकी थी, उनका मूल्यांकन कार्य संपन्न हो चुका है और टेबलिंग का काम युद्ध स्तर पर जारी है। टेबलिंग का काम इस सप्ताह पूरा होने की उम्मीद जताई गई है। इसके पश्चात माशिमं परीक्षा परिणाम जारी कर देगा। सूत्रों ने बताया कि इस बार 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम कोविड-19 के कारण प्रभावित हुआ है, ऐसे में यह कहना भी गलत नहीं होगा कि माशिमं इस बार अधिकांश विद्यार्थियों को फेल नहीं करेगा और अधिकांश परीक्षार्थियों को पास कर दिया जाएगा।

28-04-2020
कोटा से लौटे छात्र-छात्राओं ने विक्ट्री साइन बनाकर छत्तीसगढ़ पहुंचने की खुशी का किया इजहार
 

दुर्ग। कोटा में पढ़ रहे प्रदेश के छात्र-छात्रा आज लौट आए। उन्होंने विक्ट्री साइन बनाकर अपनी खुशी का इजहार किया। बच्चों ने बताया कि अपने प्रदेश पहुंचकर वे बहुत खुश हैं। लॉक डाउन लगने के बाद वे काफी चिंतित थे लेकिन अब अपने प्रदेश आ गए हैं तो बहुत सुकून महसूस कर रहे हैं। दुर्ग जिले में सरगुजा जिले और सूरजपुर जिले के बच्चों को ठहराया गया है। लड़कों को रूंगटा कालेज में और लड़कियों को विज्ञान केंद्र में ठहराया गया है। इनके नाश्ते और लंच पैकेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इनके मनोरंजन की भी पूरी सुविधा केंद्र में रखी गई है। टेलीविजन के अलावा कैरम, चेस, लूडो जैसे इंडोर गेम हैं ताकि बच्चें क्वारांटाइन की अवधि में बोरियत न महसूस करें।आज दोनों केंद्रों में तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। इसके लिए पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और निगम के अधिकारी मौजूद थे। एनाउंसिंग सिस्टम की व्यवस्था थी ताकि बच्चों के सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्वास्थ्य जांच कराई जा सके। गेट पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था रखी गई थी। अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए चेयर लगाये गये थे। बच्चों के प्रवेश के लिए टोकन सिस्टम की व्यवस्था रखी गई थी।

रैपिट टेस्ट के सारे इंतजाम कराये गये थे।बच्चे लगभग बारह बजे पहुंचे। उनके सारे सामान सैनिटाइज कराये गए। बच्चे कतारबद्ध हुए। उन्हें सैनिटाइज किया गया। टेम्प्रेचर लिया गया और फिर रैपिट टेस्ट किट से तुरंत बच्चों की जांच की गई। इसके पश्चात बच्चों को रजिस्ट्रेशन के मुताबिक कमरों में ठहराया गया। पूरी प्रक्रिया में संक्रमण से बचाव का पूरा ध्यान रखा गया।पूरे समय कलेक्टर अंकित आनंद एवं एसपी अजय यादव मौके पर मौजूद रहे। उन्होंने व्यवस्था में लगे अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।  इन बच्चों को कोटा लाने गई टीम के अधिकारी-कर्मचारियों को भी अलग-अलग जगहों में क्वारांटाइन किया गया है तथा इनका भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। सभी केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम लगाई गई है।

 

28-04-2020
बाहर पढ़े रहे छात्र-छात्राओं की जानकारी एकत्रित करने किए नोडल अधिकारी नियुक्त

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह ने देश के अन्य शहरों यथा बैंगलोर एवं कलकत्ता आदि तथा राज्य के अन्य जिलों एवं शहरों में अध्ययन कर रहे कोरिया जिले के छात्र-छात्राओं एवं साथ रह रहे अभिभावकों की जानकारी एकत्रित करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। वहीं राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला मिशन समन्वयक को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी का मोबाइल नंबर 94252-57232 तथा सहायक नोडल अधिकारी का मोबाइल नंबर 62649-90636 है। जानकारी एकत्र करने के लिए जिला कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक 47 कार्यालय राजीव गांधी शिक्षा मिशन में काउंटर बनाया गया है। अभिभावक तत्संबंध में जानकारीएमआईएस कोआर्डिनेटर मोबाईल नंबर 99261-81588 को फोन करके अथवा व्हाट्सअप के माध्यम से कार्यालयीन समय में दे सकते हैं।

कलेक्टर सिंह ने नागरिकों से आग्रह किया है कि यदि ऐसे छात्र-छात्राओं की जानकारी उन्हें हैं, तो उक्त अधिकारियों को उनके मोबाइल नंबर पर संपर्क कर उनका नाम, पिता का नाम, निवासरत वर्तमान शहर का पता, स्थानीय पता तथा मोबाइल नंबर आदि की जानकारी यथाशीघ्र दें। शासन द्वारा दिये जाने वाले निर्देशों का अनुपालन करते हुए उनसे संपर्क स्थापित किया जाएगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804