GLIBS
19-02-2019
शहर विकास के प्रस्ताव अटके, नहीं ले पाए मूर्त रूप 

रायगढ़। नगर निगम में विकास का कार्य अटके पड़े है। इसके चलते शहर में योजनाओं को मूर्त नहीं दिया जा पा रहा है। निगम में मौजूदा कार्यकारिणी का कार्यकाल पांच साल पूरे होने के करीब है। इसमें निर्दलीय महापौर की ओर से विकास के प्रस्ताव के साथ ही पिछले शहर सरकार की योजना के प्रस्ताव भी अटके पड़े है। प्रस्तावों को पूरा होने के फंड की कमी बताई जा रही है। निर्दलीय महापौर मधुबाई के कार्यकाल में विभिन्न स्थानों पर वाईफाई जोन बनाया जाना था। अब तक इस प्रस्ताव को मूर्तरूप नहीं दिया जा सका। दूसरा प्रस्ताव प्रेस कांम्प्लेक्स बनाने का था। इस प्रस्ताव में भी बीते एक साल तक कुछ भी काम नहीं हो सका। नगर निगम में निर्धन कन्या विवाह कराने की योजना बनाई गई थी। यह योजना भी पूरी नहीं हुई।

नगर निगम प्रशासन ने बजट में कामकाजी महिलाओं के लिए हास्टल बनाने के लिए 1 करोड़ व कर्मचारी आवास के लिए 1 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी थी। इसकी स्वीकृति दो साल पहले ही दी गई थी, लेकिन इस कार्य की भी शुरुआत अब तक नहीं हो सकी। बजट में ज्ञान स्थली योजना के तहत 1 करोड़, सार्वजनिक वाचनालय योजना के तहत 1 करोड़ व सर्व शिक्षा अभियान के तहत 30 लाख व राजीव गांधी शिक्षा मिशन योजना के तहत 20 लाख रुपए बजट में स्वीकृत किया गया था, लेकिन नगर निगम प्रशासन ने शहर के किसी भी स्थान पर ज्ञान स्थली योजना को मूर्तरूप नहीं दिया। इसके पहले जो शहर में भाजपा की सरकार थी। उस समय भी विकास के लिए प्रस्ताव बनाए गए थे। वे प्रस्ताव भी अब तक लटके हुए हैं। 

वर्जन

शहर विकास कार्य के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। हालांकि इसमें कुछ समस्या फंड की कमी को लेकर थी और अधिकारियों द्वारा सहयोग नहीं करने का था। 

मधुबाई, महापौर

13-02-2019
निगम का राजस्व बढ़ाने रोजाना करें 25 लाख का संपत्ति कर वसूली : शिव अनंत तायल 

रायपुर। नगर निगम की राजस्व बढ़ाने के लिए रोजाना 25 लाख की संपत्ति कर समेत अन्य टैक्स की वसूली की जाए तभी नगर निगम की राजस्व बढ़ेगा। रायपुर नगर निगम नवनियुक्त आयुक्त शिव अनंत तायल नगर निगम की राजस्व को फायदा पहुंचाने के लिए बुधवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। इसमें सभी अफसरों को कहा गया कि राजस्व बढ़ाने के लिए रोजना 25 लाख की संपत्ति कर की वसूली कर नगर निगम में जमा करें ताकि निगम के राजस्व में बढ़ोत्तरी हो। उन्होंने यह भी कहा कि जनता अब आॅन लाइन संपत्ति कर जमा कर सकते हैं। इसके लिए नगर निगम की वेबसाइट में जाकर रायपुर डॉट इन के माध्यम से आॅनलाईन जमा कर सकते हैं। नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए नगर निगम की ओर से आॅन लाइन सिस्टम शुरू किया गया है। इससे जनता को फायदा होगा और नगर निगम के कार्यालय आने की भी जरूरत नहीं होगी। आयुक्त ने यह भी कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के अंत मार्च माह में नगर निगम के समस्त राजस्व अफसरों का अवकाश नहीं मिलेगा। 

12-02-2019
निगम के रोजगार मेले में मिला सैकड़ों युवाओं को रोजगार 

रायपुर। नगर निगम के रोजगार मेले में प्रशिक्षण प्राप्त सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिला। मंगलवार को नगर निगम के सभाकक्ष में व्यापार मेला लगाकर बेरोजगारों को प्रदेश के विभिन्न कंपनियों में रोजगार दिया गया। इसमें दिव्यांग और मुकबधिर युवा को भी शामिल थे। नगर निगम सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा ने बताया कि स्किल इंडिया डवलपमेंट के तहत प्रशिक्षण लेने वालों को निगम की ओर से व्यापार मेला लगाकर रोजगार देने की योजना शुरू की गई है। इसमें प्रदेश के विभिन्न कंपनी जैसे कपड़े बनाना, सेनेटरी नेपकीन, सिलाई, कढ़ाई, डिजाइन, मैकेनिक समेत कई प्रकार की रोजगार का अवसर खोलकर प्रदेश के बेरोजगारों को कंपनी के माध्यम से रोजगार दिया गया। रोजगार मेला में दिव्यांग, मूकबधिर बच्चे समेत सामान्य लोग भी मेले में शामिल होकर रोजगार प्राप्त किया है।

11-02-2019
जल्द ही राजधानीवासियों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जाएगा : नगर निगम आयुक्त तायल

 

रायपुर। रायपुर नगर निगम आयुक्त शिव अनंत तायल ने सोमवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि राजधानी रायपुर में स्वच्छता और सफाई पर बेहतर काम करने की आवश्यकता है। इसके लिए नगर निगम एड़ी चोटी एक कर देगा। हमारी प्रमुख कामों में राजधानी को स्वच्छ बनाना शामिल होगा। उन्होंने चर्चा करते हुए कहा कि नगर निगम के साथ मुझे स्मार्ट सीटी की जिम्मेदारी मिली है इसको बेहतर करके दिखाऊंगा। राजधानी में जो समस्या पानी को लेकर दिन ब दिन बनती रहती है उसका जल्द ही निदान कर लिया जाएगा। राजधानीवासियों को जल्द ही स्वच्छ जल मुहैया कराया जाएगा। शहर में मल्टी लेवल पार्किंग की व्यवस्था बनाई जा रही है जिससे लोगों को पार्किंग करने में असुविधा न हो। अभी तक देखा जा रहा है कि पार्किंग को लेकर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन मिल्टी लेवल पार्टी बन जाने से लोगों को काफी राहत मिलेगा। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर कलेक्शन करने वाले कर्मचारी सफाई को और बेहतर बनाने पर ध्यान दें। उन्होंने यह भी कहा कि सफाई कर्मचारी की सेफ्टी के लिए हैंड गल्बस,  माक्स, आई प्रोटेक्ट यू समेत दस्ताना उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि सफाई के दौरान कर्मचारियों को परेशानी न हो।

09-02-2019
Attack: भोपाल नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष पर धारदार हथियार से हमला, हालत गंभीर 

भोपाल। राजधानी भोपाल के नगर निगम नेता प्रतिपक्ष मोहम्मद सगीर पर जमीनी विवाद को लेकर बदमाशों ने धारदार हथियार से हमला कर बुरी तरह घायल कर दिया। बताया जा रहा है कि मोहम्मद सगीर शनिवार दोपहर को कमलानगर थाना क्षेत्र के कलियासोत डेम के पास जमीन का विवाद सुलझाने गऐ थे। तभी कुछ बदामशों ने उन पर हमला कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच  शुरू कर दी है।

क्या है पूरा मामला

सूत्रों से मिली जनकारी के अनुसार खुशीलाल आयुर्वेदिक कॉलेज के पास दो पक्षों में जमीनी विवाद हुआ था। इस विवाद को सुलझाने के लिये मोहम्मद सगीर अपने साथियों के साथ पहुंचे थे। देखते -देखते विवाद इतना बढ़ गया कि मोहम्मद सगीर पर एक स्थानीय बदमाश और उसके साथी   ने धारदार हथियार से हमला कर दिया। गंभीर रूप से घायल हुए मोहम्मद सगीर को इलाज के लिए जहांगीराबाद स्थित चरक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल में मोहम्मद सगीर का इलाज चल रहा है। कमला नगर थाना पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

07-02-2019
Strike : स्वतंत्र पार्षदों ने निगम के सामने दिया धरना

धमतरी। नगर निगम धमतरी के स्वतंत्र पार्षदों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर निगम के सामने धरना प्रदर्शन किया। अपनी 5 मांगों को लेकर उन्होंने महापौर को ज्ञापन सौंपा। जिसमें मुख्य मांग अंबेडकर चौक के पास रखी ह्यूम पाइप के चोरी का मामला है। इस मामले में एफआईआर कराने की मांग की। इसके अलावा बालक कांप्लेक्स निर्माण में जो नियम विरुद्ध ठेकेदार को अमानत राशि वापस की गई है उसमें तत्काल कार्रवाई की मांग की गई है।

पार्षद निधि कार्यों की निविदा अब तक नहीं खुल पाई है। इस मामले में जल्द से जल्द विकास कार्य कराने की मांग हुई। गर्मी के पहले निगम क्षेत्र में जल समस्या को देखते हुए शहर वासियों के लिए पानी की व्यवस्था की मांग की है। इसमें दीपक सोनकर, दीपक लौंढे, राजेश ठाकुर, राजेश पांडे शामिल है।

 

05-02-2019
जनता की खून पसीने की कमाई पर नगर निगम ने डाला डाका : सूर्यकांत राठौर नेता प्रतिपक्ष

रायपुर। रायपुर नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर ने कहा कि जीआईएस सर्वे कराकर रायपुर नगर निगम संपत्ति कर में बढ़ोत्तरी कर जनता की खून पसीने की कमाई पर डाका डाल रहा है। बता दे कि रायपुर नगर निगम जीआईएस सर्वे कराकर संपत्ति कर वसूल रही थी इसमें भारी अनियमितताएं पाई गई थी वहीं लोगों से संपत्ति कर बढ़ाकर अवैध वसूली किया जा रहा है। इससे रायपुर वासियों को काफी परेशानी हो रही है मंगलवार को मामले में रायपुर नगर निगम भाजपा पार्षद दल नगर निगम का घेराव कर महापौर प्रमोद दुबे को ज्ञापन सौंपकर संपत्ति कर में सुधार करने की बात कही गई है।

नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर ने यह भी आरोप लगाया है कि नगर निगम संपत्ति कर को लेकर अवैध वसूली कर रही थी जिसकी शिकायत पर नगर निगम के अधिकारियों को हटाया भी गया है। जीआईएस सर्वे को लेकर रायपुर नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि सर्वे में गड़बड़ी हुई थी इसी वजह से दिल्ली की कंपनी कंसोडियम का ठेका रद्द कर दिया गया। सर्वे में कई अनियमितताएं थी इसे सुधार भी किया जा रहा है और संपत्ति कर वसूलने को लेकर कुछ नए उपाय अपनाएंगे। वहीं प्रमोद दुबे ने यह भी कहा कि संपत्ति कर दाता स्वयं से अपने संपत्ति का कर नियम बताएं ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

04-02-2019
BJP : भाजपा पार्षद दल की बैठक में सफाई, पानी, समेत कई विषयों पर हुई चर्चा 

रायपुर। नगर निगम मुख्यालय में सोमवार को भाजपा पार्षद दलों की बैठक आयोजित किया गया। इसमें भाजपा पार्षद दल ने कई एजेंडों को लेकर चर्चा की है। इसमें प्रमुख रूप से बिजली, सड़क पानी, सफाई व्यवस्था, अवैध प्लाटिंग, स्ट्रीट लाइट, अवारा पशु, नाला और तालाबों की सफाई, बीएसयूपी के मकान, अवैध डेयरी समेत अन्य विषय पर चर्चा किया गया है। गार्डन का मैंटेनेंस जिसे नगर निगम पूरा नहीं कर रहा है। वहीं प्रापर्टी टैक्स भी शामिल है, जिसमें कई प्रकार की गड़बड़ी हो रही है। इस पूरे मामले को लेकर मंगलवार को भाजपा पार्षद दल नगर निगम का घेराव करेगा। महापौर प्रमोद दुबे को ज्ञापन सौंपकर इस पूरे मामले को जल्द से जल्द निराकरण करने को कहेंगे। सोमवार को हुए भाजपा पार्षद दल की बैठक में नगर निगम सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा, नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौड़, पार्षद दल प्रवक्ता योगेन्द्र वर्मा समेत भाजपा के सभी पार्षद शामिल थे।

31-01-2019
पानी टंकी गिरने से तीन मकान क्षतिग्रस्त 

ग्वालियर। ग्वालियर नगर निगम की पानी टंकी गिराने में तीन मकान क्षतिग्रस्त हो गए। टंकी गिराने के बाद निगम अधिकारी मौके से भागे गए। घटना की सूचना मिलने पर विधायक प्रवीण पाठक मौके पर पहुंचे। उन्होंने इस घटना को गंभीरता से लिए और निगम अधिकारियों की फटकार लगाई। 

29-01-2019
Protest : नगर निगम के वाहन चालकों ने किया विरोध प्रदर्शन

भिलाई। स्वायत्तशासी कर्मचारी महासंघ के जिला अध्यक्ष वकील अहमद के नेतृत्व में सोमवार को निजी एवं प्लेसमेंट में कार्यरत वाहन चालकों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि अधिकारियों के अवकाश में जाने के बाद भी निगम की गाड़ी एवं ड्राइवर की ड्यूटी अधिकारियों के घर में लगाई जाती है। इस दौरान ड्राइवरों को घरेलू कार्य एवं अधिकारियों के रिश्तेदारों के घरों में लाना ले जाना पड़ता  है। बैठक में नरेंद्र गजभिये, मनोज, राकेश, कृष्णा, जय वर्धन सहित अन्य वाहन चालक उपस्थित थे।

जिला अध्यक्ष वकील अहमद के नेतृत्व में बैठक आहूत की गई थी। इसके अलावा वाहन चालकों की अन्य समस्याओं पर भी बैठक में चर्चा हुई है। लंबे समय से कार्य कर रहे इन वाहन चालक को किसी तरह की कोई सुविधा नहीं मिल रही है। ड्राइवरों ने कहा कि अधिकारियों के लिए वाहन तथा ड्राइवर की ड्यूटी लगाई जाती है। अधिकांश अधिकारी अपनी सेवा के नाम पर घरेलू कार्य करवाते हैं। इस मामले को लेकर बैठक में संयुक्त रूप से सभी ड्राइवरों ने आपत्ति जताई है। वाहन चालकों ने इसकी शिकायत निगम आयुक्त से करने की बात कही है।

24-01-2019
तोड़फोड़ बल ने चलाया निराकरण अभियान, शिकायतकर्ता का भी मकान तोड़ा

दुर्ग। नगर निगम ने नया आमापारा, आर्य नगर और बघेरा वार्ड में अतिक्रमण की शिकायतों का निराकरण करने अभियान चलाया। इसके लिए कलेक्टर जनदर्शन, निगम जनदर्शन में शिकायत की गई थी। 

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के लिए नियुक्त मजिस्ट्रेट अखिलेश देशलहरे की मौजूदगी में भवन अधिकारी टीके देव ने शिकायत स्थलों का मुआयना किया। इसमें पाया गया कि वार्ड 12 आमापारा में शिकायतकर्ता विनोद मेश्राम स्वयं अतिक्रमण कर मकान का निर्माण कर लिया है जिसका मौके पर ही नाप-जोख कर अतिक्रमित जगह को चिन्हित किया गया और तोड़ दिया गया।

इसके अलावा आर्य नगर में लकड़ियों को सड़क किनारे रखकर अतिक्रमण की शिकायत पर मालिक से सड़क बाधा शुल्क लेने और मार्ग से लकड़ी हटाने का समय दिया गया। कार्रवाई के दौरान भवन अधिकारी टीके देव, उपअभियंता राजकिशोर पालिया, भीमराव, रविशंकर ढीमर, विनोद मांझी, सतीश साहू तथा अतिक्रमण दस्ता प्रभारी शिव शर्मा, बीरेन्द्र ठाकुर सहित पूरी टीम व पुलिस बल मौजूद था।

22-01-2019
Republic Day : गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा चिरमिरी नगर पालिक निगम 

चिरमिरी। आगामी गणतंत्र दिवस को चिरमिरी महापौर के. डोमरू रेड्डी के विशेष प्रयास से नगर निगम ने भव्य समारोह के आयोजन करने का महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उठाई है। जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष यह कार्यक्रम कराया जाना था लेकिन कार्यालयीन तैयारियों के अभाव में चिरमिरी के जनप्रतिनिधियों का यह सपना कार्यान्वित नहीं हो सका था। इसके कारण निगम परिषद के सभी नेताओं में रोष व्याप्त था। महापौर और परिषद के पूर्व पारित प्रस्ताव अनुसार इस बार गणतंत्र दिवस नगर पालिक निगम के तत्वावधान में डोमनहिल के फ़ुटबॉल ग्राऊण्ड में मनाया जा रहा है। महापौर के. डोमरू रेड्डी ने एमआईसी सदस्यों, निगम के इंजीनियर एवं स्थानीय लोगों के साथ कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। डोमनहिल अमरकुंज क्रीड़ास्थल पहुंच कार्यक्रम स्थल की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों एवं जोन ठेकेदार को निर्देश दिए। महापौर रेड्डी ने बताया कि कार्यक्रम में स्कूली बच्चों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया जाएगा। तैयारियों के अंतिम चरण में महापौर के साथ एमआईसी सदस्य विजय चक्रवर्ती, रजत दत्ता, नीलांचल रावल, महापौर प्रतिनिधि साबीर खान, युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष संदीप सोनवानी, महामंत्री सदाशिव बारीक, प्रेमकांत झा, रामप्यारे चौहान, मीनू दादा, बबलू शर्मा आदि उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804