GLIBS
17-09-2020
Breaking:भूपेश सरकार ने नियुक्त किए एल्डरमेन,नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने जारी किया आदेश

रायपुर। भूपेश सरकार ने गुरुवार देर शाम प्रदेश भर में एल्डरमेनों की नियुक्ति की है। राज्य शासन ने प्रदेश के तमाम नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी से जुड़े कार्यकर्ताओं को नामांकित पार्षद मनोनीत किया है। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने आदेश जारी किया है। प्रदेशभर के नगरीय निकायों के लिए नियुक्त किए गए एल्डरमेनों की सूची जारी कर दी गई है। सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें    

 

15-09-2020
बिना मास्क वाले 290 लोगों पर कार्रवाई कर वसूले गए 16500 रूपए

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य के निर्देशानुसार नगर निगम क्षेत्र में बिना मास्क लगाए लोगों के विरूद्ध आर्थिक दण्ड की कार्रवाई की जा रही है। आयुक्त नगरपालिक निगम आशीष टिकरिहा ने बताया कि मास्क का उपयोग नहीं करने वाले अब तक कुल 290 लोगों के विरूद्ध कार्रवाई कर उनसे 16 हजार 510 रूपए की वसूली की गई है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मंगलवार को स्थानीय मकई चौक पर बिना मास्क वाले 22 लोगों 1350 रूपए वसूले गए। आयुक्त ने बताया कि इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

 

08-09-2020
Video: सामान्य सभा में उठा नगर निगम के सामुदायिक भवनों को किराए में दिए जाने का मामला

अम्बिकापुर। नगर निगम के सामुदायिक भवनों को किराए में दिए जाने वाला मामला तूल पकड़ता जा रहा है। निगम की पहली सामान्य सभा में उठे इस मुद्दे को लेकर निगम प्रशासन ने भवनों के ठेकेदार को नोटिस जारी कर राशि जमा करने का फरमान जारी किया है। विपक्षी दल भाजपा के पार्षद इस मामले में अभी भी पूरी प्रकिया को नियम विरुद्ध बता रहे हैं। कांग्रेसी नेता इस मामले में किसी भी तरह के भ्रष्टाचार को नकार रहे हैं। अम्बिकापुर में नगर निगम के अधीन आने वाले राजमोहनी देवी भवन, सरगुजा सदन औऱ श्यामाप्रसाद मुखर्जी भवन को ठेकेदारी में दिए जाने का मामला शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। मामले को लेकर निगम आयुक्त ने इन भवनों के ठेकेदार को निगम की देनदारी वाली राशि जमा करने का फरमान जारी कर दिया है। लेकिन मुद्दे को सामान्य सभा में उठाने वाले भाजपा पार्षद आलोक दुबे अपनी बातों को लेकर अड़े हुए हैं।

उनके मुताबिक 2012 में इन भवनों के लिए हुआ ठेका 10 वर्षो से लिए कर दिया गया था। जबकि निगम अधिनियम के मुताबिक 3 या 5 वर्ष से अधिक के लिए निगम के किसी भवन को ठेके में नहीं दिया जा सकता। इसके अलावा पार्षद आलोक दुबे के मुताबिक सरगुजा सदन,राजमोहनी देवी भवन समेत निगम क्षेत्र के तीन भवनों को किराए में लेने वाले ठेकेदार पर 2017 से 2020 तक निगम को 1 करोड़ 10 लाख रूपए किराया देना है लेकिन वो निगम के अधिकारी कर्मचारियों के परिवार वालों के बर्थ डे पार्टी का बिल लगाकर इस राशि को समायोजन करना चाहता है, जो गलत है।दरअसल नगर निगम अम्बिकापुर को इन तीनों भवनो के ठेकेदार से 1 करोड़ 10 लाख रूपए लेना है लेकिन ठेकेदार के भाई की माने तो इस मामले में कोई चोरी नहीं हुई है। क्योंकि अगर हमको निगम को 1 करोड़ 10 लाख रूपए देना है तो निगम द्वारा आयोजित सीएम के कार्यक्रम, सामान्य सभा जैसे कई शासकीय आयोजनों का बकाया 82 लाख रूपया हमको भी निगम से लेना है। कांग्रेस नेता ने भाजपा पार्षद आलोक दुबे के आरोपों का निराधार बताते हुए कहा कि निगम से बकाया में किसी भी निगम अधिकारी के कर्मचारी अधिकारी के परिवार की पार्टी के बिल नहीं दिए गए हैं।महापौर डॉ.अजय तिर्की खुद ये मान रहे हैं कि ठेकेदार पर बची निगम की राशि के लिए उनको नोटिस जारी कर दिया गया है। लेकिन निगम के आय़ोजन की बची राशि ठेकेदार को देने के लिए राशि का समायोजन कर बची राशि ठेकेदार से वसूली जाएगी।

06-09-2020
मां और 11 साल के बेटे की निर्मम हत्या, जांच में जुटी पुलिस

रायपुर/बिलासपुर। बीती शाम एक महिला और उसके 11 साल के बेटे की हत्या कर दी गई। घटना सकरी स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी की है। यहां एक मकान से मां-बेटे की लाश बरामद की गई। किसी ने धारदार हथियार से दोनों को मार डाला। महिला का पति जब घर पहुंचा तो उसने लाशें देखी और पुलिस को फोन पर हत्या की जानकारी दी। कोठाकोनी देवरीखुर्द निवासी 35 साल के रामेश्वर कौशिक यहां किराए से मकान लिया हुआ है। घटना में उनकी पत्नी सरिता कौशिक और बेटे अरमान को मारा गया है। रामेश्वर नगर निगम जोन क्रमांक एक में बिजली से जुड़ा काम करते हैं। पुलिस जब मौके पर पहुंची तो मकान के भीतर महिला का शव बेड और बेटे की लाश जमीन पर पड़ी थी। आस-पास बिखरे खून के छींटे वारदात के भयावह होने की कहानी कह रहे थे। पुलिस ने बताया कि महिला का मोबाइल घर पर नहीं मिला है। कॉल करने पर उसमें रिंग बज रही है। पुलिस को अंदेशा है कि हत्या करने के बाद कोई फोन अपने साथ ले गया या फोन को फेंक दिया गया है। हत्या किसने और क्यों कि इस मामले की जांच जारी है।

03-09-2020
नगर निगम टीम ने अवैध निर्माण पर लगाया रोक, अतिक्रमण के खिलाफ की कार्रवाई

भिलाई। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश समस्त जोन आयुक्तों को दिए है। इसी तारतम्य में अवैध निर्माण और अतिक्रमण के खिलाफ आज दूसरे दिन भी नगर पालिक निगम की टीम ने कार्रवाई की। यह कार्यवाही 2 स्थानों पर हुई एक फरीदनगर और दूसरा सुपेला लक्ष्मी मार्केट क्षेत्र में। फरीदनगर में एक व्यक्ति द्वारा भवन अनुज्ञा के बिना किए जा रहे निर्माण को बंद करवाया गया। लक्ष्मी नगर मार्केट सुपेला में निगम की जमीन पर बारबेट तार और आरसीसी पोल से की गई फेसिंग को तोड़कर कब्जा खाली कराया गया। जोन 1 के अधिकारियों को फरीदनगर में करीब 22 सौ वर्गफीट जमीन पर बिना परमिशन भवन निर्माण किये जाने की शिकायत मिली थी। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जोन के अधिकारियों ने सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे को कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

निर्देश के अनुसार सहायक राजस्व अधिकारी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और भवन मालिक को जमीन और भवन अनुज्ञा से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने कहा गया। जमीन मालिक द्वारा दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर निर्माण कार्य को बंद कराया गया। वहीं सड़क पर बिखरे पड़े बिल्डिंग मटेरियल को हटाने के निर्देश दिए। लक्ष्मी नगर मार्केट में एक व्यक्ति द्वारा सीमेंट पोल और फेंसिंग तार से घेरकर कब्जा कर लिया था। जिसे निगम की टीम ने तोड़फोड़ कर कब्जा खाली कराया। उल्लेखनीय है कि 1 दिन पूर्व ही निगम के जोन क्रमांक 2 की टीम ने वार्ड क्रमांक 14 रामनगर क्षेत्र में नाली के ऊपर किए गए अतिक्रमण के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए दुकान को तोड़कर को अतिक्रमण मुक्त कराया था।

 

 

02-09-2020
नगर निगम क्षेत्र एक सप्ताह के लिए कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

राजनांदगांव। कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी टीके वर्मा ने शहरी क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीजों को देखते हुए व पिछले दो दिन के अंदर एक पत्रकार, एक नवजवान युवक व आज बुधवार को पूर्व महापौर शोभा सोनी के निधन के मद्देनजर एक सप्ताह का लॉक डाउन शब्द का उपयोग न करते हुए व्यापार व व्यवसाय बंद रखने के आदेश जारी किया है। इसकी मांग विभिन्न व्यापारिक संगठनों ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर की थी। यह बंद 4 से लेकर 10 सितंबर तक रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह के व्यापार बंद रहेंगे।

 

02-09-2020
संपत्ति कर आधा करने के वादे की याद दिलाने सामान्य सभा में अनोखा प्रदर्शन

अम्बिकापुर। नगर निगम अम्बिकापुर में सामान्य सभा कि बैठक में सम्पत्तिकर आधा करने को लेकर एक अलग तरह का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। सरगुजा सांसद प्रतिनिधि कैलाश मिश्रा सामान्य सभा की बैठक में प्रींटेड टीशर्ट पहन कर पहुंचे। इस टी शर्ट में स्थानीय अखबारों में प्रकाशित एक खबर प्रिंट थी,जिसमें हैडलाइन थी कि नगर निगम ने कहा कि सरकार से लडाई लड़नी पडी तो लडेंगे,वायदे के अनुरूप आधा करेंगे टैक्स। यह पूरा मामला 2014 का हैं जब अंबिकापुर नगर निगम में कांग्रेस की सरकार आई थी। उस दौरान कांग्रेस ने यह वादा किया था कि सरकार बनते ही संपत्तिकर आधा कर दिया जायेगा। लेकिन इसके बावजूद निगम सरकार अपने वादे को पूरा नहीं कर पाई। इसके विरोध में सांसद प्रतिनिधि कैलाश मिश्रा ने पेपर कटिंग का प्रिंट वाला टीशर्ट पहन कर सामान्य सभा की बैठक में पहुंच गए ताकि नगर निगम सरकार का इस वादे की और ध्यान आकर्षित हो सके।

 

30-08-2020
खाली भूखंड में कचरा फेकना पड़ा महंगा, नगर निगम जोन 4 ने की कार्यवाही 

रायपुर। नगर निगम जोन 4 स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जयस्तंभ चौक किरण बिल्डिंग के पास एक खाली भूखंड में कचरा फेकने और गंदगी फैलाने पर कार्यवाही की है। संबंधित नागरिक देवकुमार से जोन स्वास्थ्य अधिकारी चंद्रशेखर श्रीवास्तव के नेतृत्व और जोन स्वच्छता निरीक्षक विरेन्द्र चंद्राकर की उपस्थिति में तत्काल 2000 रुपए जुर्माना वसूला गया है। साथ ही भविष्य के लिए कड़ी चेतावनी दी गई। खाली भूखंड में सफाई करवाकर स्वच्छता बनाए रखने की स्पष्ट हिदायत दी गई। बताया गया कि, जोन 4 स्वास्थ्य विभाग ने प्राप्त सफाई संबंधी जनशिकायत का जोन कमिश्नर विनय मिश्रा के निर्देश पर त्वरित निराकरण किया है।

30-08-2020
महापौर ने गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए जारी प्रशासनिक तैयारियों को देखा, जोन कमिश्नर को दिए आवश्यक निर्देश 

रायपुर। नगर निगम ने महादेवघाट स्थित गणेश विसर्जन कुंड में प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी है। जारी तैयारियों का निरीक्षण करने महापौर एजाज ढेबर ने रविवार को महादेवघाट पहुंचे। उन्होंने निगम जोन 8 कमिश्नर अरुण ध्रुव की उपस्थिति में जारी कार्य, व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। निगम की ओर से यहां प्रकाश व्यवस्था, बेरीकेटिंग व्यवस्था, सैनेटाइजेशन स्प्रे व्यवस्था, विसर्जन के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था, क्रेन, गोताखोर व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, मंच व्यवस्था सहित विसर्जन के लिए तमाम आवश्यक व्यवस्था की गई है। 

 

जोन 8 कमिश्नर ध्रुव ने महापौर को बताया है कि, 31 अगस्त को निगम जोन 8 का अमला विसर्जन कुंड में तैनात रहेगा। नगर निगम के निर्देशानुसार 1 सितंबर को सुबह 6 बजे से 4 सितंबर को दोपहर 2 बजे तक समस्त व्यवस्थाएं निरंतर 24 घंटे चक्रीय आधार पर उपलब्ध रहेंगी। महापौर ने आज ही समस्त प्रशासनिक तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। महापौर ने जोन कनिश्नर को कोविड 19 वायरस के संक्रमण के प्रसार को देखते हुए कारगर रोकथाम करने के नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि, सभी लोगों के लिए मास्क पहनने के अनिवार्य नियम सहित सामाजिक दूरी का शत-प्रतिशत पालन करवाया जाए। महापौर ने ध्यान रखने कहा है कि, जब एक गणेश मूर्ति का विसर्जन किया जाए, तो दूसरी मूर्ति के विसर्जन के लोग सामाजिक दूरी बनाए रखें। यह व्यवस्था सम्पूर्ण विसर्जन के दौरान पूरी तरह से तय की जाए। महापौर ने प्रतिदिन विशेष सैनेटाइजेशन गणेश विसर्जन स्थल पर करवाने निर्देश दिए हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804