GLIBS
03-07-2020
छत्तीसगढ़ में 10 कोरोना मरीज की पहचान, सांसद का पीएसओ मिला पॉजिटिव

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 10 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार सुबह 6 बजे की स्थिति में अपडेट आंकड़े जारी किए हैं। प्रदेश में 82 मरीजों की पहचान हुई है। सांसद सुनील सोनी के पीएसओ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सांसद सोनी ने कहा कि पीएसओ की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्होंने परिवार सहित जांच कराई है। सांसद ने अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं, वे घर पर ही हैं। इससे पहले गुरुवार रात जारी मेडिकल बुलेटिन में 72 कोरोना मरीज की पहचान होने की जानकारी दी गई थी। जारी नए आंकड़ों के मुताबिक दुर्ग जिले से 1, राजनांदगांव से 5, बेमेतरा से 2, कबीरधाम से 1 और कोरबा जिले से 1 और मरीज की पहचान हुई है।

वहीं शाम को जारी मेडिकल बुलेटिन में 72 मरीजों बालोद से 1, बेमेतरा 12, रायपुर से 17, बिलासपुर से 9, जगदलपुर से 10, दंतेवाड़ा से 4,बलरामपुर से 7, जांजगीर-चांपा से 5,सरगुजा से 3, रायगढ़ -कोरबा-मुंगेली-कांकेर से 1 मरीज मिलने की जानकारी दी गई थी।  प्रदेश में सुबह 6 बजे तक की स्थिति में कुल 3023 कोरोना मरीज की पहचान हो चुकी है। एक्टिव केस की संख्या 647 और 14 लोगों की मौत हुई है। 59 मरीजों को स्वस्थ होने पर गुरुवार को डिस्चार्ज किया गया था।

03-07-2020
सीएमएचओ समेत अन्य 4 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, सीएमएचओ कार्यालय हो सकता है सील

रायगढ़। जिले में कोरोना का आतंक कायम है। संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। आज इसी कड़ी में शुक्रवार सुबह रायगढ़ शहर वह जिले में मिलाकर 5 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए है, जिसमें तीन शहर के है और दो जिले के लैलूंगा के है। स्वास्थ्य विभाग के बताए अनुसार रायगढ़ में 5 कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिसमें 2 शहर के चक्रधर नगर क्षेत्र केलो बिहार कॉलोनी के है और वह स्वास्थ्य कर्मचारी है और एक संक्रमित शहर के इंदिरा नगर का रहने वाला। इसके अलावा रायगढ़ जिले के दो पॉजिटिव लैलूंगा अंचल के है। आज एक्टिव मरीजों की संख्या 5 हुई। सीएमएचओ सहित अन्य मेडिकल स्टॉफ भी क्वारन्टीन हुए। डीपीएम व उनके ड्राइवर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा गया। 6 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। साथ ही सीएमएचओ कार्यालय सील किया जा सकता है।

03-07-2020
कोरबा जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 8 जुलाई को, ज्योत्सना महंत भी होंगी शामिल

कोरबा। शिवकला कंवर की अध्यक्षता में कोरबा जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग से 8 जुलाई को होगी। इस बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ही कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद ज्योत्सना महंत और सभी विधायक भी शामिल होंगे।

कोविड-19 से बचाव के लिए प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए जिला पंचायत के सभाकक्ष में अध्यक्ष और अन्य सदस्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ दोपहर 12 बजे से मौजूद रहेंगे। जनपद मुख्यालयों से जनपद अध्यक्ष और अन्य अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल होंगे। बैठक में कृषि, महिला एवं बाल विकास, वन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं तथा कार्यक्रमों की समीक्षा की जायेगी।

02-07-2020
नगर निगम का डोर टू डोर सर्वे, व्हाट्सएप ग्रुप से दी जाएगी आवश्यक जानकारी

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने 70 वार्डों को जीआईएस आधारित 890 सब ग्रिड में बांटा गया है। प्रत्येक नागरिक तक पहुंचने के लिए विस्तृत डोर टू डोर हाउस होल्ड सर्वे निरंतर जारी है। विस्तृत सर्वे की महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त सौरभ कुमार निरंतर समीक्षा व निगरानी कर रहे हैं। इससे प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराया जा रहा है। नगर निगम के आयुक्त सौरभ कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग नगर निगम के माध्यम से यह सर्वे करवा रहा है। यह एक सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण सर्वे है। सर्वे में टीम प्रपत्र में जानकारी ले रही है। इससे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता की जानकारी मिल सकेगी। यह सर्वे कोविड-19 के कारगर नियंत्रण के लिए जन सहयोग से उपयोगी होगा। 

नगर निगम रायपुर ने समस्त राजधानीवासियों से अनुरोध किया है कि निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम से कराए जा रहे सर्वे में बिना किसी आशंका के प्रपत्र में पूरी जानकारी दें। आयुक्त ने बताया कि पूरे रायपुर नगर निगम क्षेत्र के 10 जोनों के 70 वार्डों को जीआईएस आधारित 890 सब ग्रिड में बांटा गया है। प्रत्येक सब ग्रिड में लगभग 500 मकान होंगे। प्रपत्र 2 में नागरिकों से मिली जानकारी की डाटा एंट्री कराई जाएगी, जिससे डाटा बेस तैयार करके कोविड-19 परीक्षण में स्वास्थ्य विभाग  इसका उपयोग करेगा । वाट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे। शहर में कंटेंनमेंट जोन उक्त क्षेत्र में बनने पर संबंधितों को उसके माध्यम से जानकारी व सूचना देकर यह बताया जा सकेगा कि कंटेंनमेंट जोन आपका क्षेत्र बनने पर उस समय आपको क्या करना है। कोविड-19 सर्वे लगातार जारी रहेगा। इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोई भी तकनीकी समस्या होने की स्थिति में डाटा बेस के आधार पर बनाए गए नागरिकों के वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से उन्हें राज्य शासन, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आवश्यक जानकारी से अवगत कराया जाएगा।

02-07-2020
कोरोना से बुजुर्ग की मौत, 48 घंटों तक फ्रीजर में रखना पड़ा शव, कोई नहीं आया मदद के लिए

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता में एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी जिसे दफनाने के लिए अधिकारियों की ओर से कोई मदद नहीं मिलने पर परिवार को उनका शव करीबन 48 घंटे तक फ्रीजर में रखना पड़ा। बताया जा रहा है कि सांस में तकलीफ से जूझ रहे 71 वर्षीय बुजुर्ग की सोमवार को घर में मृत्यु हो गई थी। जिस डॉक्टर के पास वह सोमवार को दिखाने गये थे उसने उन्हें कोरोना वायरस की जांच कराने को कहा था और उन्होंने जांच भी कराई। लेकिन घर लौटने के बाद उनकी स्थिति बिगड़ गई और दोपहर को उनकी मौत हो गई।परिवार के सदस्य के अनुसार सूचना पाकर संबंधित डॉक्टर पीपीई किट में उस व्यक्ति के घर गया लेकिन उसने यह कहते हुए मृत्यु प्रमाणपत्र नहीं जारी किया कि यह कोविड-19 मामला है और उसने परिवार वालों को अहमर्स्ट स्ट्रीट थाने से संपर्क करने की सलाह दी।

पुलिस ने परिवार को स्थानीय पार्षद से संपर्क करने को कहा। परिवार के सदस्य ने कहा, वहां भी हमें कोई मदद नहीं मिली और हमें राज्य स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने को कहा गया। परिवार के दूसरे सदस्य ने कहा कि हमने हेल्पलाइन नंबर पर स्वास्थ्य विभाग को भी कॉल किया लेकिन किसी ने कोई जवाब नहीं दिया। तब परिवार ने कई मुर्दाघरों से संपर्क किया, लेकिन वहां से भी मदद नहीं मिली। फिर परिवार ने अंतिम संस्कार तक शव को रखने के लिए फ्रीजर का इंतजाम किया।बुजुर्ग की जांच रिपार्ट मंगलवर को आई थी और कोविड-19 की पुष्टि हुई। बुधवार को परिवार को स्वास्थ्य विभाग का कॉल आया तब उन्होंने सारी बात बताई। फिर कोलकाता नगर निगम के लोग आये और शव को अंतिम संस्कार के लिए ले गये।

01-07-2020
Breaking: स्वास्थ्य विभाग ने 21 जून को इंडिगो से दिल्ली से रायपुर लौटे यात्रियों को क्वारेंटाइन में रहने की अपील की

रायपुर। स्वास्थ्य विभाग ने 21 जून को इंडिगो एयरवेज के विमान 6ई-5039 (6E5039) से दिल्ली से रायपुर आए यात्रियों से क्वारेंटाइन में रहने की अपील की है। इस विमान में यात्रा करने वाला एक यात्री कोविड-19 से पीड़ित पाया गया है। विभाग ने इस विमान से दिल्ली से रायपुर आए सभी यात्रियों से हेल्पलाइन नंबर 104 पर फोन कर अपने बारे में जानकारियां दर्ज कराने कहा है। रायपुर के अलावा किसी अन्य एयरपोर्ट पर उतरकर ट्रेन, बस या अन्य साधनों से छत्तीसगढ़ पहुंचने वाले यात्रियों से भी क्वारेंटाइन में रहने की अपील की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यात्रियों से खुद के एवं जन स्वास्थ्य की सुरक्षा की दृष्टि से अन्तर्राज्यीय यात्रा से आए यात्रियों से पेड-क्वारेंटाइन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए 14 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहने कहा है। साथ ही व्यक्तिगत सुरक्षा की दृष्टि से पेड-क्वारेंटाइन के बाद 14 दिनों तक होम-क्वारेंटाइन में जरूर रहें। होम-क्वारेंटाइन के दौरान ऐसे व्यक्ति अपने घर के एक ही कमरे तक सीमित रहें। क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति को घर का एक ही सदस्य मास्क लगाकर पूरी सावधानी बरतते हुए जरूरी समान प्रदान करें। विभाग ने क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति को अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचने कहा है। क्वारेंटाइन के दौरान यदि बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई दें, तो ऐहतियात के तौर पर अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में संपर्क कर अपनी प्रारंभिक जांच करवाएं और अपने संबंध में पूरी जानकारी दें। किसी भी प्रकार की समस्या और शंका के समाधान के लिए अपने जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी या टोल-फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर सूचित करें।

 

01-07-2020
Breaking:  प्रदेश में 81 कोरोना पॉजिटिव मिले, राजधानी में 31 नए केस

रायपुर। प्रदेश में बुधवार को 81 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं रायपुर में 31 नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि कर बताया कि एम्स में भर्ती एक कोरोना पॉजिटिव की मौत भी हुई है। आज मिले 81 नए मरीजों में रायपुर से 31, राजनांदगांव से 18, दंतेवाड़ा से 8, बालोद से 5, कवर्धा कोरिया से 4-4, बिलासपुर और कांकेर से 3-3, बलौदाबाजार से 2, नारायणपुर, बीजापुर और मुंगेली से 1-1 मरीज मिले हैं। आज 53 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। मेडिकल बुलेटिन देखने के लिए यहां क्लिक करें...    

 

01-07-2020
कोरोना से बचने प्रोटोकॉल का पालन सबसे बेहतरीन तरीका, सीएमएचओ डॉ मिथिलेश चौधरी ने दिए अहम सुझाव 

राजनांदगांव। जिले में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है अब तब 280 लोग प्रभावित हो चुके हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मिथिलेश चौधरी ने बताया कि अभी भी हम सतर्क नहीं हुए तो संक्रमण का फैलाव तेजी से होगा। इसके लिए जरूरी है कि जब भी घर के बाहर निकले मास्क लगाकर ही निकलें। मास्क को अपना स्टेटस सिंबाल बनाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादा जरूरी है मास्क लगाना, व्यक्तिगत या समुदायिक दूरी, भीड़भाड़ से बचना, हाथों को सैनिटाइज करना या साबुन से हाथ धोना। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन में कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने की बार-बार जरूरत हमारी कुछ लापरवाही के कारण बढ़ रही है जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है अत: जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से बार-बार दिए जा रहे निर्देशों का शत प्रतिशत पालन करें। 

चौधरी ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र लखोली घनी आबादी वाला क्षेत्र है वहां रहवासी अत्यधिक संक्रमित हुए हैं। यह स्थिति जिले में कहीं भी निर्मित हो सकती है। लॉकडाउन या कंटेनमेंट क्षेत्र है तो वहाँ लोग मेडिकल गंभीरता हो तो ही निकलें। घूमने वाले लोग अपने पूरे परिवार को खतरे में डाल रहे हैं। डॉ चौधरी ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि लोग यह भी शपथ ले कि जब बाजार खुलेगा दुकानों में जहां भी भीड़ देखें उन्हें समझाएं दूरी बनाकर क्रय विक्रय का कार्य करें। भीड़ बनाकर बिल्कुल भी खरीदारी ना करें, सर्दी खांसी बुखार है तो घर के बाहर ना निकलें घर में भी मास्क लगाकर रहें।  वर्तमान समय में जरूरी है कि सर्दी खांसी बुखार हो तो स्वास्थ्य केंद्र में जाकर उपचार कराएं और घर पर मास्क लगाकर परिवार के साथ सदस्यों से दूरी बना कर रहें। उन्होंने कहा कि 65 वर्ष से अधिक उम्र वाले, गर्भवती महिला और 10 वर्ष से छोटे बच्चे अत्यंत आवश्यक ना हो तो बिल्कुल भी बाहर ना जाएं। कोरोना पॉजिटिव के मरीज के संपर्क में आने वाले का लगातार सैंपल लिया जा रहा है जिसका सैंपल लिया गया वह व्यक्ति रिपोर्ट आने तक अपने घर में अनिवार्य रूप से आइसोलेशन रहे परिवार के सदस्य से भी दूरी बना कर रहे।

30-06-2020
Breaking: प्रदेश में आज 63 कोरोना पॉजिटिव मिले, रायपुर में 49 केस, 100 डिस्चार्ज किए गए

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मंगलवार को अब तक 63 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं 100 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर इसकी पुष्टि की है। बता दें कि 63 मरीजों में 49 रायपुर में मिले हैं। वहीं सरगुजा और बलरामपुर से 3-3, कोरबा और कांकेर से 2-2, दुर्ग, राजनांदगांव, बेमेतरा और बलौदाबाजार से 1-1 मरीज मिले हैं। सभी मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की प्रक्रिया जारी है। रायपुर में अब 127 एक्टिव केस हो गए हैं।

 

 

30-06-2020
रिसाली निगम वार्डों में रोका-छेका अभियान के तहत की गई पशुओं की धरपकड़

दुर्ग। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप छत्तीसगढ़ की पुरानी परम्परा रोका-छेका को पुर्नजीवित करने के लिए नगरीय प्रशान विकास विभाग मंत्रालय नया रायपुर के आदेश तहत व डाॅ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे के निर्देशानुसार तथा अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे के निर्देश पर राजस्व विभाग व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू के मार्ग दर्शन में रिसाली निगम के वाणिज्यिक क्षेत्रों डी.पी.एस. रोड़ कृष्णाटाकीज रोड, आजाद मार्केट रिसाली के सम्पूर्ण व्यवसायिक प्रतिष्ठान क्षेत्रों में खुले में घुम रहे पशुओं की धर पकड़ की गई। बता दें कि राज्य सरकार की महंती योजना रोका छेका संकल्प अभियान की शुरूआत 19 जून को रिसाली निगम क्षेत्रांतर्गत टंकी मरोदा कल्याणी मंदिर के पास स्थित गौठान पर दुर्ग कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे की उपस्थिति में निगम प्रशासन द्वारा स्थानीय पशुपालकों से संकल्प पत्र भरवाकर उल्लेखित अभियान का आगाज किया गया था, जो कि 30 जून तक रोका-छेका संकल्प अभियान के लिए अभी तक निगम के सभी वार्डों में 530 पशुपालकों से संकल्प अभियान पत्र भराया जा चुका है।

इसके लिए निगम कर्मियों द्वारा पशुपालकों से मवेशियों को खुले में छोड़ दिये जाने से फसलों व सब्जियों की खुली चराई होने से जनधन का नुकसान व मवेशियों के सड़कों में विचरण करने से होने वाली दुर्घटनाओं के मद्देनजर पशुओं को खुले में न छोड़ने व उनकी व्यवस्थित चराई के उपाय करने की अपील की गई थी। बावजूद खुले में घुम रहे मवेशियों की रिसाली निगम द्वारा सख्त कार्यवाही करते हुए धरपकड़ की गई। अपर कलेक्टर व रिसाली निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने रिसाली निगम क्षेत्रों के सभी पशुपालकों से अपील की है कि वे अपनी पशुओं को खुले में न छोड़ें व रिसाली निगम प्रशासन द्वारा की जा रही दण्डनीय कार्यवाही से बचे। कार्यवाही के दौरान रोका-छेका अभियान के नोडल अधिकारी, हरचरण सिंह अरोरा, रमेशर निषाद, ओंकार यादव, टेमन दिल्लीवार, छगन साहू, कुलवंत देशमुख, सतीश देवांगन भीखम यादव व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

29-06-2020
रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची जारी, देखें आपका शहर किस जोन में  है शामिल....

रायपुर। राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वालें विकासखंडों की नई सूची अधिसूचित की है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक प्रदेश के सभी विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या, इनके दोगुने होने की दर तथा प्रति एक लाख जनसंख्या पर सैंपल जांच की ताजा स्थिति के आधार पर उन्हें रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में पुनः वर्गीकृत किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 28 जून की स्थिति के आधार पर यह वर्गीकरण किया गया है। इसे हर सोमवार को अद्यतन किया जाता है। रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन घोषित विकासखंड इस प्रकार हैं। जोन की कॉपी देखने के लिए यहां क्लिक करे  

Advertise, Call Now - +91 76111 07804