GLIBS
14-10-2019
सुधार के सामने बाधा बनकर खड़े हो जाते हैं विपक्षी : पीएम मोदी

फरीदाबाद। हरियाणा  विधानसभा चुनाव 2019  के लिए सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बल्लभगढ़ में हुंकार भरी। पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा आकर मुझे लगता है, जैसे मैं अपने घर में आया हूं। हरियाणा ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा का विकास मेरी प्राथमिकता है। वहीं विपक्षियों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बिखरे हुए लोग हरियाणा का विकास नहीं कर सकते है। कांग्रेस अपनी बिगड़ी टीम जोडऩे में मशहूर है। विपक्षियों में स्वार्थ और अहंकार है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के विकास के लिए कदम उठा रहा हूं। आपने मुझे 5 साल का समय दिया है। मैंने संकल्प पूरा करना शुरू कर दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में हो रहे हर सुधार और हर परिवर्तन के सामने कांग्रेस और उसके जैसे दल दीवार बनकर खड़े हो जाते हैं। आपने देखा है कि कैसे तीन तलाक के खिलाफ कानून को इन लोगों ने हर बार रोका, हर तरह के बहाने बनाकर रोका। राफेल मुद्दे का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राफेल विमान को लेकर इन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान कैसी हायतौबा मचाई थी? इन लोगों ने पूरा जोर लगा दिया था कि ये विमान समझौता रद्द हो जाए, भारत में नया लड़ाकू  विमान न आने पाए, लेकिन इन लोगों की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत को पहला राफेल विमान सौंपा जा चुका है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये कितना भी विरोध करें, कितनी ही साजिशें करें, राष्ट्रीय सुरक्षा और सेना के सशक्तीकरण के लिए भाजपा प्रतिबद्ध है और हम लगातार उसे गति दे रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हरियाणा की धरती और यहां के लोगों का सहयोग और समर्थन है, जिन्होंने मनोहर लाल जी और उनकी टीम को ताकत दी है। आपका यही आशीर्वाद हमें लोकसभा चुनाव के दौरान भी मिला है। पीएम ने कहा कि आज आप देख रहे हैं कि कैसे पूरी दुनिया, दुनिया के बड़े-बड़े नेता भारत के साथ खड़े होने के लिए, भारत के साथ आने के लिए दुनियाभर में आतुर नजर आते हैं।

 

 

12-10-2019
पीएम मोदी और चिनफिंग ने माना दुनिया में आतंकवाद की चुनौतियों से निपटना महत्वपूर्ण

चेन्नई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच बैठक समाप्त हो गई है। विदेश सचिव विजय गोखले ने शनिवार को बैठक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी और चिनफिंग ने इस बात पर सहमति जताई कि दुनिया में आतंकवाद और कट्टरता की चुनौतियों से निपटना महत्वपूर्ण है। गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा,'दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई है कि दुनिया में आतंकवाद और कट्टरता की चुनौतियों से निपटना जरुरी है। दोनों ऐसे देशों के नेता हैं, जो न केवल क्षेत्रों और आबादी के मामले में बड़े हैं, बल्कि विविधता के मामले में भी बड़े हैं।'
उन्होंने कहा, 'चर्चाएं बहुत खुली और सौहार्दपूर्ण थीं। कट्टरता दोनों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है और दोनों इस चुनौती का मिलकर सामना करेंगे। गोखले ने कहा,'दोनों नेताओं ने व्यापार पर भी चर्चा की। यह मुद्दा भी बेहद जरुरी था। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीएम मोदी की बात सुनने के बाद आश्वासन दिया कि चीन इस संबंध में ईमानदारी से कदम उठाने और व्यापार में नुकसान को कम करने को लेकर गंभीरता से चर्चा करने के लिए तैयार है।' इसके अलावा दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की। दोनों नेताओं ने एक साथ पांच घंटे बिताए। गोखले ने बताया कि भारत और चीन ने बड़े स्तर पर व्यापार, निवेश और सेवाओं पर चर्चा करने के लिए एक नया मैकेनिजम स्थापित करने का निर्णय लिया है। बता दें कि दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक बैठक हुई।
दो दिवसीय भारत-चीन अनौपचारिक शिखर सम्मेलन को समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को चेन्नई हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। वहीं, कुछ देर पहले चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी अपने नेपाल दौरे के लिए चेनई से रवाना हो गए हैं। गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री ने चीन में तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति शी के निमंत्रण को भी स्वीकार किया है।

11-10-2019
पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति की मुलाक़ात आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक वार्ता करने के लिए शुक्रवार की सुबह भारत के लिए रवाना हो चुके है। दोनों के बीच यह मुलाकात दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के मामल्लापुरम शहर में होगी। जिनपिंग दोपहर को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचेंगे। शाम के वक्त वह मोदी से मुलाकात करेंगे और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल मामल्लापुरम में कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। रात तक चलने वाली बैठक के बाद दोनों नेता चर्चाओं को जारी रखने के लिए शनिवार को दोबारा मिलेंगे। चीन के राष्ट्रपति शनिवार की दोपहर ही नेपाल के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समुद्र किनारे स्थित तमिलनाडु के प्राचीन नगर मामल्लापुरम में सातवीं सदी के शोर मंदिर परिसर में कश्मीर मुद्दे पर भारत और चीन की कड़ी बयानबाजी से तनावपूर्ण हुए द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर लाने की कोशिश करेंगे।

शी के शुक्रवार शाम करीब पांच बजे यहां पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। राज्य एवं केंद्र सरकार की एजेंसियां इस तटीय शहर में बैठक की पूरे जोर शोर से तैयारियां कर रही हैं। इस शहर का चीन के फुजियांग प्रांत से मजबूत ऐतिहासिक संबंध रहा है। शी जिनपिंग के साथ इस दौरे पर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन के पदाधिकारी डिंग शुएशियांग, यांग जिएची तथा विदेश मंत्री वांग यी और चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस की नेशनल कमिटी के उपप्रमुख ही लीफेंग भी आ रहे हैं। वार्ता के दौरान कोई समझौता होने की उम्मीद नहीं है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे की 10 खास बातें

1. चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने पीटीआई भाषा को दिये एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि शुक्रवार से शुरू हो रही दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नयी दिशा देने पर दिशानिर्देशक सिद्धांतों समेत नयी आम-सहमति बन सकती हैं।

2. अधिकारियों ने बताया कि शी अपराह्न करीब दो बजे चेन्नई पहुंचेंगे और इसके बाद एक आलीशान होटल में जाएंगे। मोदी शाम पांच बजे शी को मामल्लापुर के तीन स्मारकों अर्जुन की तपस्या स्थली, पांच रथ और शोर मंदिर लेकर जाएंगे। इसके बाद दोनों नेता मंदिर परिसर में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम देखेंगे। दोनों नेता शोर मंदिर परिसर में बैठेंगे और विकास एवं सहयोग का नया खाका बनाने पर विचार साझे करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मंदिर परिसर में शी के लिए निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

 3. उन्होंने बताया कि दोनों नेता शनिवार को फिशरमैन्स कोव रिजार्ट में एक बैठक करेंगे, जिसके बाद प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता होगी। इसके बाद मोदी दोपहर के खाने पर शी की मेजबानी करेंगे और चीनी नेता दोपहर पौने एक बजे चेन्नई हवाईअड्डे के लिए रवाना होंगे। 5000 पुलिस के जवान और नौसेना के युद्धपोत मामल्लापुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अनौपचारिक शिखर सम्मेलन की सुरक्षा में तैनात किए गए हैं।

4. भारत-चीन शिखर वार्ता से पहले मामल्लापुरम के अति प्राचीन स्मारकों को सजाया-संवारा जा रहा है। पूर्वी तटीय सड़क से मामल्लापुरम में प्रवेश पर दोनों नेताओं के स्वागत के लिए एक भव्य तोरण द्वार बनाया गया है। शी जिस होटल में रुकेंगे, उसके सामने केले के पेड़ों और गन्नों से पारम्परिक तोरण द्वार बनाए गए हैं।

5. अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए पूरे शहर को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है, जिसके कारण शहर में लोगों और पर्यटकों को असुविधा हुई। यह वार्ता ऐेसे समय में हो रही है जब कश्मीर मामले पर दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव पैदा हो गया है।

6. उल्लेखनीय है कि शी और इमरान खान की बीजिंग में हुई बैठक के बाद बुधवार (9 अक्टूबर) को जारी संयुक्त बयान में कहा गया था कि चीन कश्मीर घाटी में हालात पर करीब से नजर रख रहा है। इसके बाद भारत और चीन के बीच संबंधों में फिर से असहज स्थिति पैदा हो गयी थी। बयान में कहा गया कि कश्मीर का मुद्दा इतिहास से विवाद में चला आ रहा है और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अनुसार इसका उचित और शांतिपूर्ण समाधान निकाला जाना चाहिए।

7. शी-खान की मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत का यह लगातार एवं स्पष्ट रुख रहा है कि जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा है और चीन इस संबंध में नई दिल्ली के रुख से भलीभांति अवगत है।

8. सरकारी सूत्रों ने यह भी कहा कि कश्मीर मामले पर बातचीत का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता क्योंकि यह भारत का संप्रभु मामला है लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि यदि शी कोई सवाल पूछते हैं तो मोदी उन्हें जानकारी देंगे।

9. सूत्रों ने कहा कि दक्षिण भारत के इस प्राचीन तटीय शहर में यह शिखर वार्ता चीन के अमेरिका के साथ कारोबारी संबंधों में बढ़ती दरार की पृष्ठभूमि में होगी। दोनों नेता व्यापार और कारोबारी संबंधों के विस्तार के तरीकों पर बात कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार बातचीत में राजनीतिक संबंधों, व्यापार तथा करीब 3500 किलोमीटर लंबी चीन-भारत सीमा पर शांति बनाये रखने पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा।

10. मोदी और शी के बीच पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता चीन के वुहान में 2018 में हुई थी। वहीं, उसके कुछ महीने पहले ही डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध रहा था।

10-10-2019
दिल्ली-एनसीआर के विमान यात्रियों को मिला दूसरा एयरपोर्ट, 11 अक्टूबर से शुरू होगी उड़ान

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग अभी तक सिर्फ इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट से ही उड़ान भर सकते थे। अब दिल्ली-एनसीआर में एक नहीं बल्कि दो एयरपोर्ट होंगे। सात महीने के इंतजार के बाद गाजियाबाद का हिंडन एयरपोर्ट उड़ान भरने को तैयार है। हिंडन एयरपोर्ट से पहली विमान सेवा 11 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। पहला विमान उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरने वाला है। ये 9 सीटों वाला विमान होगा। हिंडन से पिथौरागढ़ की उड़ान का समय दोपहर एक बजे है। जबकि पिथौरागढ़ से विमान सुबह साढ़े ग्यारह बजे उड़ेगा। गुरुवार को छोड़कर हर दिन ये विमान सेवा मिलेगी। हुबली के लिए उड़ान 6 नवंबर को शुरू होने वाली है। बता दें कि आठ मार्च को पीएम मोदी ने इस एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था तब से इस एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने की कई तारीखें दी गई, लेकिन विमान सेवा शुरू नहीं हो पाई। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस से जिन चार शहरों के लिए उड़ानों को हरी झंडी मिली है, उसमें उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और प्रयागराज, राजस्थान का जैसलमेर और केरल का कन्नूर शामिल है। 

09-10-2019
भारत को प्लास्टिक और नशे से मुक्त करना हमारी जिम्मेदारी : बृजमोहन

रायपुर। बूढ़ापारा दशहरा उत्सव समिति के तत्वाधान में हुए दशहरा उत्सव में शामिल हुए विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि बूढ़ापारा में सबसे व्यवस्थित दशहरा उत्सव होता है। भारत को फिर से सोने की चिड़िया बनाना है। बचपन मे बैलगाड़ी में बैठकर रावण दहन करने जाते थे। आजकल रावण बहुत बढ़ गए हैं जिससे अन्याय भी बढ़ गया है और अब इसे मिटाना है। नई पीढ़ी मोबाइल में व्यस्त है। घर के बड़ों की जिम्मेदारी है अपने बच्चों को संस्कारवान बनाने की। रावण के दस सर दस बुराईयों के प्रतीक हैं। पीएम मोदी ने आव्हान किया है हम स्वच्छता अभियान को सफल बनाएं। हम प्लास्टिक मुक्त भारत बनाएं। भारत को नशा मुक्त करना है। वहीं रोजगारयुक्त भारत बनाकर भारत को श्रेष्ठ बनाने की ओर कदम बढ़ाएं। बूढ़ापारा सप्रे शाला मैदान में आतिबाजी के बीच विशालकाय रावण का दहन किया गया।

इस मौके पर समिति और मंचस्थ अतिथियों ने वन टाईम यूज होने वाले प्लास्टिक के बहिष्कार का संकल्प लिया। महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि 9 दिन माता की पूजा करके भगवान रामचंद्र ने रावण पर विजय प्राप्त की थी। पूरे विश्व मे भारत एक मात्र देश है जिनके त्योहारों को सबसे ज्यादा मनाया जाता है। पूरा शहर राममय हो गया है। आज रायपुर 7वे नम्बर पर सुंदर शहर बन गया है। गाय को हम माता मानते है लेकिन क्या हम इतने कठोर हो चुके है क्या हमें गाय माता का ख्याल नही है कि प्लास्टिक का उपयोग बन्द कर दे। आपके संकल्प से कोई प्रतिमा तालाब में विसर्जित नही होती। प्रतिमाएं तालाब में विसर्जित होती तो लकड़ी और पैरा तैरता रहता। सांसद सुनील सोनी ने कहा कि हम सब अहम घमंड को त्यागने पहुंचे हैं। प्लास्टिक के उपयोग करके प्लास्टिक फेंकते है वह गौ माता के लिए मृत्यु का कारण बनता है। कपड़े के झोले सिलने वाली महिलाओं को बेरोजगार कर दिया गया है।

05-10-2019
बांग्लादेश पीएम शेख हसीना से पीएम मोदी की मुलाकात, 7 समझौतों पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली। चार दिन के दौरे पर भारत आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को दिल्ली में पीएम मोदी के मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय परियोजना का उद्घाटन किया। शनिवार को भारत और बांग्लादेश के बीच सात समझौतों पर दस्तखत हुए। दोनों नेताओं ने बांग्लादेश से एलपीजी इंपोर्ट समेत तीन प्रॉजेक्ट्स को लॉन्च किया। तीनों प्रॉजेक्ट की लॉन्चिंग विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई। शेख हसीना और नरेंद्र मोदी ने इस दौरान साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले एक साल में उन्हें भारत और बांग्लादेश के 12 जॉइंट प्रॉजेक्ट्स के उद्घाटन का मौका मिला, इसको लेकर उन्हें खुशी है। आज की तीनों परियोजनाएं तीन अलग-अलग क्षेत्रों में हैं- एलपीजी इंपोर्ट, वोकेशनल ट्रेनिंग और सोशल फैसिलिटी। तीनों का मकसद एक है- हमारे नागरिकों का जीवन बेहतर बनाना। भारत और बांग्लादेश के बीच इन तीन प्रॉजेक्ट पर साइन हुए हैं- बांग्लादेश से एलपीजी आयात, बांग्लादेश-इंडिया प्रफेशनल डिवेलपमेंट इंस्टिट्यूट और ढाका में रामकृष्ण मिशन में विवेकानंद भवन। पीएम मोदी ने कहा, बांग्लादेश से बल्क एलपीजी सप्लाई दोनों देशों को फायदा पहुंचाएगी। इससे बांग्लादेश में निर्यात, आमदनी और रोजगार भी बढ़ेगा। ट्रांसपोर्टेशन की दूरी 1500 किमी कम हो जाने से आर्थिक लाभ भी होगा और पर्यावरण को भी कम नुकसान होगा। 

 

03-10-2019
गृहमंत्री अमित शाह ने दिखाई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी, आधुनिक सुविधाओं से हैं लैस

नई दिल्ली। वंदे भारत एक्सप्रेस को गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली से कटरा के लिए किया। इस ट्रेन का नियमित संचालन 5 अक्टूबर से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि आज पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर वासियों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है।
शाह ने कहा कि 5 अक्तूबर से ये रेलगाड़ी शुरू हो जाएगी। बता दें कि इस ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों को सुपरफास्ट ट्रेन से चार घंटे पहले ही कटरा पहुंचा देगी। यानी यह दिल्ली से कटरा और कटरा से दिल्ली आने में सिर्फ 8 घंटे का वक्त लेगी। पांच अक्तूबर से ट्रेन का परिचालन सप्ताह में छह दिन होगा।

नई दिल्ली के बाद ट्रेन का दूसरा स्टॉपेज अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन होगा। वंदे भारत अन्य दूसरी सुपरफास्ट ट्रेन के मुकाबले ज्यादा तेजी से दौड़ेगी और 8 घंटे में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को कटरा लेकर पहुंच जाएगी। ट्रेन में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधा है। ट्रेन में कुल 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं। ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए एलईडी लगी है, जिसमें ट्रेन किस स्टेशन पर खड़ी है उसकी जानकारी यात्री को मिलेगी। वंदे भारत ट्रेन में चेयरकार क्लास किराया अंबाला से कटरा के बीच 1330 रुपये और एग्जिक्युटिव चेयरकार 2315 रुपये निधार्रित किया गया है। वहीं दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जिक्युटिव चेयर कार में 3015 रुपये निधार्रित किया गया है।गौरतलब है कि यह देश में चलने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी को दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।

 

02-10-2019
कांग्रेस ने पोस्टर लगाकर प्रज्ञा ठाकुर को बताया हिंसा की पुजारन

भोपाल। देशभर में गांधी जयंती को अहिंसा के पर्व के तौर पर मनाया जा रहा है। वहीं इंदौर में गांधी जी के हत्यारे गोडसे को देशभक्त बताने वाली भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ पोस्टर लगाकर कांग्रेस कार्यकर्ताओंं ने एक बार फिर निशाना साधा है। गांधी जयंती के मौके पर इंदौर में साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ पोस्टर लगाया गया है जिसमें उन्हें 'हिंसा की पुजारन' बताया गया है। पोस्टर में महात्मा गांधी की भी तस्वीर है जिसके नीचे 'अहिंसा के पुजारी' लिखा गया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रदेश सचिव विवेक खंडेलवाल ने यह पोस्टर लगवाया था। विवादित पोस्टर की भनक लगते ही बीजेपी कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए और अपने हाथों से पोस्टर को वहां से हटाया। दरअसल लोकसभा चुनाव के दौरान आगर-मालवा में बीजेपी प्रत्याशी के लिए प्रचार करने पहुंची साध्वी प्रज्ञा ने गोडसे को देशभक्त बताया था जिसके बाद पूरे देश में विवाद खड़ा हो गया था। मामला इस हद तक बढ़ गया था कि पीएम मोदी तक को मध्यप्रदेश में आखिरी चुनावी सभा के दौरान ये कहना पड़ा था कि वो साध्वी प्रज्ञा को दिल से कभी माफ नहीं करेंगे। साध्वी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ी थीं और पहले ही चुनाव में उन्होंने भोपाल संसदीय सीट से दिग्विजय सिंह जैसे बड़े नेता को पटखनी दी थी। 

01-10-2019
हरियाणा विधानसभा चुनाव: सीएम मनोहर लाल ने करनाल से भरा नामांकन

नई दिल्ली। हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को करनाल सीट से अपना नामांकन पत्र भर दिया। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा भाजपा के तमाम नेता भी उनके साथ मौजूद रहे। इससे पहले मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं के साथ विजय यज्ञ किया। नामांकन से पहले सीएम खट्टर ने जनता को संबोधित भी किया। जनता को संबोधित करते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि करनाल की जनता ने मुझे प्यार और आशीर्वाद दिया। आपने विधायक बनाया और पार्टी के पार्लियामेंट बोर्ड ने सीएम की जिम्मेदारी सौंपी। मैंने विधायक और सीएम के नाते पूरा विकास सभी को साथ लेकर किया। पारदर्शिता के साथ विकास किया 1 लाख 20 हज़ार करोड़ के बजट के साथ सबका विकास सुनिश्चित किया। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान कहा कि मैं आप लोगों बधाई देता हूं कि 2014 में आपने योग्य विधायक चुना ओर पीएम मोदी और अध्यक्ष अमित शाह ने उनको सीएम नियुक्त किया। ये आप सभी के लिए बधाई है।
 

 

20-09-2019
मणिशंकर पर नहीं दर्ज होगा देशद्रोह का मामला

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने से देशद्रोह का मामला नहीं बनता है। दिल्ली पुलिस ने यह बात कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर को क्लीन चिट देते हुए कही। दिल्ली पुलिस ने अय्यर के खिलाफ देशद्रोह की शिकायत खारिज करने की मांग अदालत से की है। नेता व वकील अजय अग्रवाल ने अय्यर के खिलाफ शिकायत देकर उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की थी। शिकायत पर अगली सुनवाई के लिए 16 दिसंबर की तारीख तय की गई है। साकेत जिला अदालत की महानगर दंडाधिकारी वसुंधरा आजाद के समक्ष दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) पेश कर कहा कि बेशक अय्यर ने प्रोटोकोल तोड़ते हुए पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारियों की मेहमाननवाजी की लेकिन इससे देशद्रोह या आपराधिक मामला नहीं बनता। दिल्ली पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि देश के खिलाफ साजिश की बात लेकर शिकायतकर्ता की सोच है और इसका कोई साक्ष्य सामने नहीं आया है। कोर्ट में अधिवक्ता अग्रवाल ने 2017 में शिकायत दायर कर अय्यर पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने व एनआईए तथा दिल्ली पुलिस से जांच कराने का निर्देश देने की मांग की थी।

इसमें कहा गया था कि अय्यर ने पीएम मोदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की और पाकिस्तानी अधिकारियों को दावत दी। यह कार्य देश की सुरक्षा के लिए खतरा था। अय्यर के घर पर आयोजित बैठक में पाक उच्चायुक्त व पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ने हिस्सा लिया था। कोर्ट ने अग्रवाल से आरोपों की पुष्टि के लिए दस्तावेज देने के लिए कहा था। शिकायतकर्ता का दावा था कि अय्यर के घर पर छह दिसंबर, 2017 को आयोजित बैठक में पीएम के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की गई। इस बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह तथा पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने भी हिस्सा लिया। इस बैठक के बारे में विदेश मंत्रालय व गृह मंत्रालय को भी सूचना नहीं दी गई थी।

19-09-2019
सरकार के ढाई साल पुरे होने पर सीएम योगी ने गिनाई उपलब्धियां

नई दिल्ली। यूपी सरकार के ढाई वर्ष पूरे होने पर प्रेसवार्ता के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार के कार्यकाल पर उपलब्धि पुस्तिका का विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमने चुनौतियों को अवसर में बदला। उन्होंने प्रदेश के विकास का दावा करते हुए पीएम मोदी व गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया। सीएम योगी ने कहा कि हमने ढाई साल में बहुत काम किया है। शहरों में 24 घंटे तो गांवों में 18 घंटे जली मिल रही है। हमारी सरकार बनने के बाद हमने हर क्षेत्र मे चुनौती का सामना किया। हमारी सरकार ने 1.9 करोड़ से ज्यादा बिजली कनेक्शन दिए। 193 नए इंटर कॉलेजों की शुरुआत की गई। स्कूल चलो अभियान के तहत 1.80 करोड़ बच्चों का दाखिला हुआ। 86 लाख किसानों का 1 लाख तक का कर्ज माफ हुआ। उन्होंने कहा कि हमने जो भी हासिल किया है वो एक टीमवर्क है।

उत्तर प्रदेश की छवि को दुनिया के सामने रखा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बंद चीनी मिलों को दोबारा शुरू करवाया जाएगा। इसके बाद सीएम योगी ने पुलिस व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसे सुधारने के लिए 24 हजार करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है। इसके साथ ही एंटी-रोमियो स्क्वायड और एंटी-भूमाफिया अभियान भी चलाया गया। सीएम योगी ने इसके बाद कुंभ की सफलता पर बात करते हुए कहा कि कुंभ की इंटरनेशनल ब्रांडिंग हुई और इसके तहत 137 देशों को बुलाया गया। हमने भ्रष्टाचार के सवाल पर अपनों को भी नापा है। वहीं सामूहिक विवाह योजना के तहत 68 हजार लड़कियों की शादी कराने का काम किया गया है।

18-09-2019
पीएम मोदी के बारे में मंत्री का बयान निदंनीय : भाजपा

रायपुर। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने पीएम मोदी के बारे में मंत्री प्रेमसाय के बैग चोरी जैसे बयान को निंदनीय कहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में भूपेश सरकार से ज्यादा उजड्ड सरकार आज तक नहीं देखा।  उपासने ने पूछा कि आखिर मंत्री के बैग में ऐसा क्या था, जिसे खोने से इस तरह वे अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं? उन्होंने कहा कि विश्व में सबसे लोकप्रिय जननेता प्रधानमंत्री जिन्होंने भारत की साख को आसमान पर पहुंचा दिया है, उनके प्रति किसी मंत्री की ऐसी बदजुबानी की जितनी भत्र्सना की जाय, वह कम है। उपासने ने कहा कि पार्टी कानूनी उपायों पर भी विचार कर रही है ताकि ऐसी अशिष्टता का समुचित जवाब दिया जा सके। उपासने ने कहा कि कांग्रेस को यह याद रखना चाहिए कि ऐसी ही बेतुकी बात पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कही थी। देश की जनता ने उनके 'चौकीदार चोर है' का समुचित जवाब दे दिया। उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ की जनता भी ऐसे बयानवीरों को समुचित जवाब देगी। उपासने ने कहा कि चूंकि कैबिनेट सार्वजनिक जिम्मेदारी पर कार्य करता है, अत: सीएम भूपेश बघेल को अपने मंत्री के इस कृत्य के लिए सार्वजनिक माफी मांगनी चाहिए।  साथ ही उन्होंने मांग की कि वे मंत्री प्रेमसाय को अपने कैबिनेट से बर्खास्त करें। ऐसा नहीं करने पर यह माना जायेगा कि मंत्री के बयान से सीएम की भी सहमति है। उपासने ने कहा कि प्रेम साय सिंह के इस बयान से न केवल भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की भावना को ठेस पहुंचा है, बल्कि ऐसा बयान हर भारतीय नागरिक की भावनाओं के साथ भी खिलवाड़ है। उपासने ने कहा कि भाजपा ऐसी हरकत को बिल्कुल सहन नहीं करेगी और हर स्तर पर इस कृत्य के खिलाफ संघर्ष करेगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की पहचान हमेशा से शालीनता और शिष्टता की रही है, कांग्रेस के नेताओं के ऐसे बयानों से प्रदेश की छवि को भी गंभीर नुकसान पहुंच रहा है। उपासने ने कांग्रेस को चेतावनी दी है कि वह अपनी हरकतों से बाज आये।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804