GLIBS
18-08-2020
खेल रत्न के लिए क्रिकेटर रोहित शर्मा नामांकित

नई दिल्ली। क्रिकेटर रोहित शर्मा को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामांकित किया गया है। अगर उन्हें यह अवॉर्ड मिलता है तो सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और कप्तान विराट कोहली के बाद रोहित यह सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर बनेंगे। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। मीडिया सूत्रों की माने तो रोहित शर्मा के साथ पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरालंपियन मरियप्पन थांगावेलु के नाम की भी सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न के लिए की गई है। 

राष्ट्रीय पुरस्कार समिति ने जब रोहित शर्मा के नाम को आगे बढ़ाया तो उसका आधार निश्चित तौर पर हिटमैन का 2019 विश्व कप में शानदार खेल रहा होगा। मुंबई के इस खिलाड़ी ने टूर्नामेंट में रिकॉर्ड पांच शतक के साथ 648 रन बनाए थे। वहीं, विनेश फोगाट ने 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। वह टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए क्वालीफाई करने वालीं एकमात्र भारतीय महिला पहलवान भी हैं।राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के लिए 12 सदस्यीय चयन समिति ने सोमवार को द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामों की सिफारिश की थी, जबकि मंगलवार को समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के नामों को भी पक्का किया है।

 

09-02-2020
अंडर-19 विश्व कप : भारत और बांग्लादेश के बीच खिताबी भिड़ंत आज, जाने किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। चार बार की चैंपियन और मौजूदा विजेता भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम इंडिया की निगाहें पांचवें खिताब पर होंगी। वर्ल्ड कप में भारत ने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। मौजूदा विश्व कप में भारत ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वो काबिले तारीफ है। बल्लेबाजी में दिव्यांश सक्सेना और यशस्वी जायसवाल पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। जायसवाल अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं। अभी तक उन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन अर्धशतक और एक शतक की मदद से 312 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी का पूरा दारोमदार कार्तिक त्यागी, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई और अथर्व अंकोलेकर पर होगा।

पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश

रविवार को टीम इंडिया पूरे आत्मविश्वास के साथ बांग्लादेश के खिलाफ खिताबी मुकाबले में उतरेगी। वहीं, दूसरी तरफ से बांग्लदेश की टीम पहली बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है। अगर एक नजर रिकॉर्ड पर डाले तो भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने तीन और बांग्लादेश ने एक मुकाबला जीता है। वहीं, ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच 23 मैच खेले गए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 18 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि बांग्लादेश ने सिर्फ तीन मैचों में जीत दर्ज की है।

टीमें (संभावित) :

भारत: प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटील, तिलक वर्मा, शुभांग हेगड़े, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शास्वत रावत, ध्रूव जुरेल, सिद्देश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा, कुमार कुशाग्र।

बांग्लादेश : अकबर अली (कप्तान), तौहित हृदॉय, शेरीफुल इस्लाम, तंजीद हसन, मृत्युंजय चौधरी, राकिबुल हसन, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अभिषेक दास, महामुदुल हसन जॉय, प्रांतिक नवरोसे नबील, परवेज हुसैन, तंजीम हसन साकिब, शाहीन आलम, हसन मुराद।

04-02-2020
आज सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे भारत-पाक, जाने किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। चार बार की चैम्पियन भारतीय टीम अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगी तो उसका लक्ष्य लगातार तीसरे फाइनल में प्रवेश का होगा। दोनों टीमें सेमीफाइनल तक की राह में अपराजेय रही है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को और पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराया। पाकिस्तान के कप्तान रोहेल नजीर ने इस मैच को लेकर बनी हाइप को ज्यादा तूल देने से इनकार किया, लेकिन यह हकीकत है कि टूर्नामेंट में यह सबसे ज्यादा दबाव वाला मैच होगा। इसमें दोनों टीमों के खिलाड़ियों की असल परीक्षा होगी। इस मैच में अच्छा खेलने से कोई रातोंरात स्टार बन जाएगा और खराब खेलने पर खलनायक भी। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हुरैरा ने अफगानिस्तान पर मिली जीत के बाद कहा था, ‘यह काफी दबाव वाला मैच है और इसे लेकर काफी हाइप है। हम इसे आम मैच की तरह लेंगे और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करेंगे।’

सीनियर की तरह ही भारतीय जूनियर टीम का पाकिस्तान पर पलड़ा भारी है। भारत ने पिछले साल सितंबर में उसे एशिया कप में भी हराया था। अंडर 19 विश्व कप में गत चैम्पियन भारत ने 2018 विश्व कप में पाकिस्तान को 203 रन से मात दी थी। वैसे क्रिकेट में इतिहास मायने नहीं रखता और प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम को पाकिस्तान पर जीत दर्ज करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भारतीय बल्लेबाजी की धुरी रहे हैं, जिन्होंने चार मैचों में तीन अर्धशतक लगाए। बाकी बल्लेबाजों का प्रदर्शन उल्लेखनीय नहीं रहा। अगर क्वार्टर फाइनल में निचले क्रम के बल्लेबाज नहीं चलते तो नतीजा कुछ और भी हो सकता था। तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने भी उम्दा प्रदर्शन किया था। अथर्व अंकोलेकर और फार्म में चल रहे लेग स्पिनर रवि विश्नोई ने सातवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की जिसकी बदौलत भारत ने जीत दर्ज की। पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर खान और ताहिर हुसैन को खेलना भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा। सलामी बल्लेबाज हुरैरा ने पिछले मैच में 64 रन बनाकर पाकिस्तान की जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई।

टीमें: भारत अंडर 19: प्रियम गर्ग (कप्तान), आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, शुभांग हेगड़े, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, कार्तिक त्यागी, कुमार कुशाग्र, सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, सिद्धेश वीर।

पाकिस्तान अंडर 19: रोहेल नजीर (कप्तान), आमिर अली, अब्बास अफरीदी, अब्दुल बंगलजइ, आरिश अली खान, फहाद मुनीर, हैदर अली, इरफान खान, मोहम्मद आमिर खान, मोहम्मद हैरिस, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद वसीम, मोहम्मद शहजाद, कासिम अकरम, ताहिर हुसैन।

 

16-01-2020
सुपरफैन' चारूलता पटेल का निधन, बीसीसीआई ने जताया शोक, कहा, रहेगीं हमेशा हमारे दिलों में

नई दिल्ली। पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप से नजरों में आई भारतीय क्रिकेट टीम की 87 साल की महिला प्रशंसक चारूलता पटेल का निधन हो गया। उनके इंस्टाग्राम से मिली जानकारी के मुताबिक उनका निधन 13 जनवरी को हुआ। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से गुरुवार को उनके निधन पर शोक जताया। बीसीसीआई ने लिखा, भारतीय टीम की सुपरफैन चारूलता पटेल हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी। उनका खेल के प्रति जुनून हमेशा हमें प्रेरित करता रहेगा। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। चारूलता बर्मिघम के एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश का मैच देखने पहुंची थीं और तभी उन्होंने सभी का दिल जीत लिया था। इस पूरे मैच के दौरान उन्होंने पूरे जोश से भारतीय टीम की हौसलअफजाई की थीं।

भारत ने इस मैच में 28 रनों से जीत हासिल की थी। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा चारूलता से मिले थे। चारूलता ने कहा था कि उनकी ख्वाहिश लॉडर्स मैदान पर खेले जाने वाले विश्व कप के फाइनल में भारत को खिताब उठाता देखने की है। मैच के बाद कोहली ने भी ट्वीट करते हुए लिखा था, हमारे सभी प्रशंसकों का शुक्रिया, खासकर चारूलता पटेलजी का। वह 87 साल की हैं और मैंने अपनी जिंदगी में उनसे ज्यादा जुनूनी प्रशंसक नहीं देखा। उम्र महज आंकड़ा है। जुनून आपको काफी दूर तक ले जाता है। 

 

16-01-2020
धोनी का नाम बीसीसीआई ने किया कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर

नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी को गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की लिस्ट से बाहर कर दिया गया। धोनी ने पिछले साल विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद क्रिकेट नहीं खेला है। बीसीसीआई ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए केंद्रीय अनुबंधों का ऐलान किया। धोनी पिछले साल तक ए ग्रेड में थे, जिन्हें सालाना पांच करोड़ रुपये मिलते थे। कप्तान विराट कोहली, उप-कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ए प्लस ग्रेड में बने हुए हैं,जिन्हें सात करोड़ रुपये प्रतिवर्ष मिलते हैं। धोनी की कप्तानी में भारत 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी जीत चुका है। धोनी दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं,जिनकी कप्तानी में किसी टीम ने तीन आईसीसी टूर्नामेंट्स जीते हैं। धोनी ने 90 टेस्ट, 350 वनडे इंटरनेशनल और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में क्रम से 4876, 10773 और 1617 रन बनाए हैं। धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं।

 

14-08-2019
सीरीज जीतने के इरादे से आज उतरेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली। विश्व कप में लगी चोट के बाद वापसी करने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला चार मैचों से मौन है। भारतीय टीम बुधवार को जब यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में एक और सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी तो बाएं हाथ का यह बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने को बेताब होगा। धवन ने टी-20 सीरीज के तीन मैचों में क्रमश: 1, 23 और तीन रन की पारियां खेलने वाले धवन दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ दो रन बना पाए थे।  जिससे चोट के बाद उनकी वापसी अच्छी नहीं रही। धवन को अंदर आती गेंद पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें दो बार तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल ने आउट किया।

धवन टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं और ऐसे में वह अपने कैरेबियाई दौरे का अंत यादगार पारी खेलकर करना चाहेंगे। भारतीय टीम में चौथे नंबर पर जगह पक्की करने को लेकर कई बल्लेबाजों के बीच रस्साकशी चल रही है। श्रेयस अय्यर ने पिछले मैच में शानदार पारी खेलकर ऋ षभ पंत पर दबाव बढ़ा दिया है। पंत को टीम प्रबंधन विशेषकर कप्तान विराट कोहली का समर्थन हासिल है लेकिन उनकी लगातार विफलता और दूसरे वनडे में अय्यर की 68 गेंद में 71 रन की पारी से चीजें बदल गई हैं। आक्रामक अंदाज में खेलने वाले पंत ने कई मौकों पर अपना विकेट गंवाया है। कोई भी टीम इस महत्वपूर्ण स्थान पर धैर्यवान बल्लेबाज को उतारना चाहेगी।

08-08-2019
टीम इंडिया और वेस्टइंडीज में पहला वनडे आज

नई दिल्ली। आठ साल बाद विदेश में विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज का टी-20 में सूपड़ा साफ करने के बाद अब विराट एंड कंपनी की निगाह वनडे सीरीज में भी दमदार जीत दर्ज करने पर है। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बृहस्पतिवार को खेला जाएगा। विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली दिल तोड़ने वाली हार के बाद यह भारत का इस प्रारूप में पहला मैच होगा। विश्व कप के दौरान चोटिल हुए ओपनर शिखर धवन इस मैच के साथ वनडे में वापसी करेंगे। भारत की ओर से 130 मैचों में 17 शतक जड़ने वाले धवन एक बार फिर रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए दिखेंगे। ऐसे में लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतरना पड़ सकता है। कप्तान विराट कोहली अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरेंगे। केदार जाधव के पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है। यह इस पर निर्भर करेगा कि ऋषभ पंत को ‘फ्लोटर’ के रूप में किस क्रम पर उतारा जाता है।
 
मध्यक्रम के एक अन्य स्थान के लिए दावेदारी मनीष पांडेय और श्रेयस अय्यर के बीच होगी। पांडेय टी20 मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। ऐसे में टीम प्रबंधन अय्यर को मौका देने पर विचार कर सकती है। एक हफ्ते के अंदर दो देशों में तीन टी20 खेलने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे, जबकि नवदीप सैनी वनडे अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण करेंगे। सैनी ने टी-20 में शानदार प्रदर्शन कर छाप छोड़ी है।
विश्व कप में रिकॉर्ड पांच शतक जड़ने वाले रोहित 50 ओवर के प्रारूप में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखने के इरादे से उतरेंगे। वेस्टइंडीज के सामने रोहित के जोड़ीदार धवन को रोकने की भी कड़ी चुनौती होगी। कोहली वेस्टइंडीज टीम में दिग्गज खिलाड़ियों के नहीं होने के बावजूद पूर्व खिलाड़ियों के उस समूह को जवाब देने के इरादे से उतरेंगे जिन्होंने सीमित ओवरों के प्रारूप में उनकी कप्तानी पर सवाल उठाया है।

15-07-2019
इंग्लैंड ने पहली बार जीता विश्व कप का खिताब, सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को दी मात

नई दिल्ली। आखिरकार सांस थाम देने वाले खिताबी मुकाबले के बाद विश्व क्रिकेट को अपना नया चैंपियन मिल ही गया। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर रविवार रात सुपरओवर में 16 रन बचाते हुए इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीता। लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 242 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में इंग्लैंड भी निर्धारित 50 ओवर्स में इतने ही रन बना पाया। विश्वकप में पहली बार कोई खिताबी मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा। सुपरओवर में मैच जाने के बाद इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रन का लक्ष्य रखा था, यहां पर भी स्कोर टाई ही रहा, लेकिन ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड मुकाबले का विजेता घोषित किया गया। इंग्लैंड ने पूरे मैच में 26 बाउंड्री लगाईं और न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री। इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में 241 रन ही बना सकी। मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ। नाबाद 84 रन बनाने वाले बेन स्टोक्स प्लेयर आॅफ द मैच चुने गए।

27 साल बाद फाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड ने 1992 में ग्राहम गूच की कप्तानी में फाइनल खेला था, लेकिन इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तान ने उसे विजेता की ट्रॉफी नहीं उठाने दी थी और पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। मगर इस बार इंग्लिश टीम ने अपनी सरजमीं पर खिताब जीतकर फैंस को खुश होने का मौका दिया। इंग्लैंड की शुरूआत बेहद निराशाजनक रही। जेसन रॉय (17) पहली ही गेंद पर मिले जीवनदान को भुनाने में नाकामयाब रहे। छठे ओवर में मैट हेनरी ने निपटा दिया। यहां से कीवी गेंदबाजों ने चढ़ाई शुरू कर दी। एक-एक रन के लिए संघर्ष कर रहे इंग्लिश बल्लेबाज दबाव के चलते बिखरते चले गए। 17वें ओवर में जो रूट (30 गेंदों में 7 रन), 20वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो (55 गेंदों में 36 रन), 24वें ओवर में कप्तान इयोन मॉर्गन (22 गेंदों में 9 रन) भी चलते बने।

इसके पहले इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने कोई भी कीवी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया। नतीजतन निर्धारित 50 ओवर्स में न्यूजीलैंड 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन ही बना पाया। सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोलस ने सर्वाधिक 55 रन बनाए तो विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम ने 47 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स और लियाम प्लंकेट को 3-3 विकेट मिले। जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड के खाते में 1-1 विकेट आया। लगातार दूसरी बार फाइनल खेल रही न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही और 7वें ओवर में मार्टिन गप्टिल 19 रन बनाकर आउट हुए। पहले पावर प्ले में न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 33 रन बनाए। न्यूजीलैंड के 50 रन 13.4 ओवर में पूरे हुए। न्यूजीलैंड ने 21.2 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। 

कप्तान केन को प्लंकेट ने विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाया। न्यूजीलैंड को निकोलस के रूप में तीसरा झटका लगा। हेनरी निकोलस ने वर्ल्ड कप में अपना पहला और करियर का 9वां अर्धशतक लगाया। वे 55 रन बनाकर प्लंकेट की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद टेलर भी 15 रन ही बना सके। नीशाम 19 रन बनाकर आउट हुए। ग्रैंडहोम तेजी से रन नहीं बना सके और 16 रन बनाकर आउट हुए।

12-07-2019
आईपीएल के प्लेआफ की तर्ज पर हो विश्व कप : विराट कोहली

नई दिल्ली। प्रबल दावेदार टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन मैच के दिन खराब प्रदर्शन से भारत की विश्व कप उम्मीद टूट गई और कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी को भविष्य में नॉकआउट चरण में आईपीएल शैली का प्लेआॅफ लाने का सुझाव दिया। कोहली ने स्वीकार किया कि भारत ने 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले 45 मिनट में ही मैच गंवा दिया था जिससे करोड़ों दर्शकों की उम्मीदें टूट गई थीं जबकि टीम लीग चरण में शीर्ष पर रही थी। 

यह पूछने पर कि क्या भविष्य में आईपीएल की शैली का प्लेऑफ विकल्प होना चाहिए तो कोहली ने कहा कि कौन जानता है कि भविष्य में शायद ऐसा हो जाए। अगर तालिका में शीर्ष पर रहना मायने रखता है तो मुझे लगता है कि टूनार्मेंट के स्तर को देखते हुए इन चीजों पर विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह सचमुच उचित बात है। आप नहीं जानते कि कब यह लागू हो जाए।

11-07-2019
विश्व कप 2019 : फाइनल में जगह बनाने भिड़ेंगे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया, दूसरा सेमीफाइनल आज

नई दिल्ली। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच गुरुवार को खेला जाएगा। पहली बार विश्व कप जीतने की दहलीज पर खड़ी इंग्लैंड टीम को पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़ेंगे। मौजूदा चैम्पियन आस्ट्रेलिया की टीम एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड से भिड़ेगी। आस्ट्रेलियाई टीम वर्ष 1975, 1987, 1996, 1999, 2003, 2007 और 2015 के फाइनल में पहुंच चुकी है, जिसमें से वह 1975 और 1996 में ही उपविजेता रही है। बाकी हर बार उसने खिताब पर कब्जा जमाया है। दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम इससे पहले 1979, 1987 और 1992 में फाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन तीनों बार उसे उप विजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा। वहीं विश्व कप शुरू होने से पहले यह कहा जा रहा था कि मेजबान इंग्लैंड और भारत इस खिताब के दावेदार हैं, लेकिन आस्ट्रेलिया ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से अपने लिए संभावनाएं जगा दी हैं।

11-07-2019
विश्व कप में टीम इंडिया का सफर खत्म, लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

नई दिल्ली। सांस थाम देने वाले पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टीम इंडिया विश्व कप 2019 से बाहर हो गई। वर्षा बाधित इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारतीय टीम 221 रन पर ऑलआउटहोते हुए 18 रन से मैच गंवा बैठी। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड विश्व कप 2019 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। यह कीवी टीम का लगातार दूसरा फाइनल होगा, इसके पहले 2015 में भी न्यूजीलैंड खिताबी मुकाबले तक पहुंचा था। अब दूसरे फाइनलिस्ट का फैसला कल इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच से होगा।
 
आज न्यूजीलैंड के 239 रन के जवाब में टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब हुई। महज 3.1 ओवर में भारतीय टीम ने 3 विकेट खो दिए। शुरूआत में लगे झटकों का असर यह हुआ कि टीम इंडिया पूरे मैच में जूझती रही। रवींद्र जडेजा (77) और महेंद्र सिंह धोनी (50) ने अपनी शतकीय साझेदारी से उम्मीद जरूर जगाई, लेकिन इन दोनों के आउट होते ही टीम इंडिया बिखर गई और आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर 221 रनों पर सिमट गई।

07-07-2019
सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड, इंग्लैंड से भिड़ेगा ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के आखिरी लीग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराकर एक ओर जहां टूर्नामेंट में जीत के साथ विदाई ली, तो दूसरी ओर सेमीफाइनल लाइनअप भी तय हो गया। अब आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। 10 जुलाई इस मैच के लिए रिजर्व डे होगा। वहीं, 11 जुलाई को बर्मिंगम के एजेबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड का सामना पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा। दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही। वहीं भारतीय टीम ने अपने आखिरी लीग मुकाबले में श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया ने लीग चरण के 9 मैचों में 7 जीत और 2 हार के साथ कुल 14 अंक जुटाए। वहीं, भारतीय टीम ने लीग चरण के 8 मैचों में 7 जीत और 1 हार के साथ 15 अंक हासिल किए। भारत का न्यूजीलैंड के साथ एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। टूर्नामेंट के लीग चरण में भारत को सिर्फ मेजबान इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। वहीं ऑस्ट्रेलया को भारत और दक्षिण अफ्रीका ने मात दी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804