GLIBS
22-02-2020
किसानों से धोखाधड़ी की कीमत चुकाने तैयार रहे कांग्रेस : सुनील सोनी

रायपुर। किसानों पर बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज कर दौड़ा-दौड़ाकर पीटने का आरोप भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर लगाया है। सांसद सुनील सोनी ने कहा कि किसानों के स्वस्फूर्त आंदोलन को प्रायोजित बताकर प्रदेश सरकार और कांग्रेस के लोग परदा डालने और सच्चाई से मुंह चुराने का काम कर रहे हैं। किसानों के पेट पर लात मारकर कोई सरकार आखिर कितने दिनों तक सत्तावादी अहंकार में डूबी रहेगी? किसानों के साथ धोखाधड़ी करके सियासी नौटंकियों और अपनी वाहवाही कराने में मस्त सरकार को अब अपनी सबसे बड़ी राजनीतिक कीमत चुकाने के लिए तैयार रहना चाहिए। किसान अपना धान बेचकर परिवार चलाना चाहते हैं। पूरे सत्र में लगभग एक से डेढ़ माह तक छुट्टियों,खरीदी केन्द्रों में धान जाम,बारदानों की कमी और मौसम की खराबी के कारण धान की खरीदी प्रभावित हुई। अब किसान उसी प्रभावित अवधि के लिए मियाद बढ़ाने कह रह रहे तो सरकार हठ पर उतर आई है। इस बर्बरता एवं हठधर्मिता के गंभीर परिणाम कांग्रेस पार्टी को भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।

22-02-2020
तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री के नाम डिप्टी कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

रायगढ़। तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने कलेक्ट्रेट के बाहर प्रदेश सरकार को घोषणा पत्र याद दिलाते हुए नारेबाजी की। कर्मचारी संघ ने कांग्रेस के घोषणा पत्र में कर्मचारी हितैषी वादे, चार स्तरीय समयमान वेतनमान, केंद्र के समान महंगाई भत्ता और कर्मचारियों की वेतन विसंगति दूर करने संबंधी मांग को जल्द मूर्तरूप देने की मांग की है। कर्मचारी संघ ने डिप्टी कलेक्टर श्रवण कुमार टण्डन को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम ज्ञापन सौंपा। डिप्टी कलेक्टर ने कर्मचारी संगठन को आश्वस्त किया कि इसे सीएम हाउस प्रेषित करेंगे। 

 

22-02-2020
आंकड़ेबाजी के बीच धान खरीदी पर भ्रम फैला रही सरकार : कौशिक

रायपुर। धान खरीदी को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदेशव्यापी धरना प्रदर्शन में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक बेमेतरा में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि देश में कांग्रेस दगा देने वाली संस्था बन गई है। देश की आजादी के बाद से लेकर अब तक कांग्रेस ने जनमानस को ठगने के सिवाय कुछ भी नहीं किया है। यह कांग्रेस का ठगी का दूसरा युग है जब किसानों को धान खरीदी के नाम पर पूरे प्रदेश में ठगा जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार केवल आंकड़ेबाजी के बीच भ्रम फैलाकर धान खरीदी को सफल बता रही है लेकिन पूरी तरह से धान खरीदी को लेकर किसानों में जो आक्रोश है वह सड़को में दिख रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की हित में हमें एक लम्बी लड़ाई लड़नी है, जिसके लिए हमारी तैयारी व्यापक है। धरना प्रदर्शन के बाद ज्ञापन सौपा गया। आयोजित धरना में पूर्व मंत्री दयालदास बघेल, अध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी, पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, पूर्व विधायक लाभचंद बाफना सहित बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।

22-02-2020
मौलाना अबुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि आज, भूपेश बघेल ने किया नमन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आजाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि 22 फरवरी पर श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि आजाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि पर हम सब पावन स्मरण करते हैं। आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने के अलावा वे सबसे कम उम्र में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष भी बने।

20-02-2020
भाजपा के राजभवन मार्च पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया, धान खरीदी के अंतिम तिथि में किसानों की याद आई

रायपुर। भाजपा नेताओं के राजभवन मार्च पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने भाजपा नेताओं पर तंज कसते हुए कहा कि धान खरीदी के अंतिम तिथि में भाजपा को किसानों की याद आई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार 19 लाख 52 हजार 736 पंजीकृत किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान 2500 के दाम पर 82 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीदी पूरा कर ली है। बीते तीन महीने से चल रही धान खरीदी की प्रक्रिया के दौरान भाजपा के कथित किसान हितचिंतक नेता गहरी नींद में थे। धान खरीदी के अंतिम दिन नींद से जागे भाजपा के नेता रंग बिरंगे कपड़े पहनकर चमचमाती कारों में राजभवन जाने के बजाए किसानों के पास जाते तो सच्चाई का पता चल जाता। किसानों ने तो धान बेच दिया है और खाते में समर्थन मूल्य की राशि आ गई है।

बहुत जल्द धान के भाव के अंतर की राशि मिलेगी, इस बात को लेकर किसान आश्वस्त है। किसान को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर भरोसा है। किसान को कांग्रेस पर भरोसा है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि राज्यपाल के भी संज्ञान में है कि केंद्र की मोदी सरकार सेंट्रल पूल में चावल लेने किस प्रकार से शर्तें लागू की है और उन शर्तों को शिथिल करने के लिए राज्यपाल ने भी केंद्र सरकार को पत्र लिखकर आग्रह किया था। आज किसानों के हितैषी बनने वाले भाजपा के नेता उस दिन कहां थे जब केंद्र की मोदी सरकार किसानों के धान को 2500 रुपए क्विंटल में खरीदने पर अड़ंगा लगाया और प्रदेश भर के 20 लाख किसानों ने केंद्र सरकार को आग्रह पत्र लिखकर नियम को शिथिल रखने की मांग की। तब यही भाजपा के नेता किसानों के आर्थिक उन्नति में बाधक बने थे और केंद्र के मोदी सरकार के समर्थन में बयान बाजी कर रहे थे।

 

20-02-2020
रसोई गैस के बढ़े दाम के विरोध में चूल्हा सिगड़ी लेकर सड़क पर बैठे कांग्रेसी, बड़े आंदोलन की चेतावनी

रायपुर। रसोई गैस के बढ़े दाम के विरोध में गुरुवार दोपहर फायर ब्रिगेड चौक पर राजीव गांधी की प्रतिमा के सामने कांग्रेस ने अनोखा प्रदर्शन किया। सांकेतिक रूप से चूल्हे और सिगड़ी में खाना पकाकर केन्द्र की मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कांग्रेसियों ने एलपीजी गैस के दाम में हुई बढ़ोत्तरी को कम करने की मांग की। दाम कम नहीं होने पर कांग्रेस ने बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य पंकज मिश्रा ने कहा कि गैस सिलेंडर के मूल्यों में हुई वृद्धि और जनता को हो रही तकलीफ पर सांकेतिक प्रदर्शन किया गया। मोदी सरकार तक यह बात पहुंचाना चाहते हैं कि पहले से बेरोजगारी महंगाई तो थी ही, अब केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर के दाम में 150 रुपए वृद्धि कर जनता को परेशान किया है। मिश्रा ने आगे कहा कि लोगों से अपील है कि गैस सिलेंडर का उपयोग करना छोड़ पूर्व की तरह सिगड़ी और चूहे का उपयोग करें। क्योंकि नरेन्द्र मोदी सरकार एलपीजी के दाम नियंत्रित नहीं कर पा रही है। ऐसे में आम आदमी पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। मिश्रा ने उज्ज्वला योजना पर भी हमला किया। उन्होंने कहा कि एक ओर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से गरीब महिलाओं को गैस सिलेंडर देने की बात करते हैं, लेकिन इस तरह से दामों में वृद्धि होगी तो गरीब परिवार के लोग कैसे गैस सिलेंडर का उपयोग कर पाएंगे। केन्द्र सरकार से मांग है कि गैस के दाम जल्द से जल्द कम करे, नहीं तो आगे बड़ा आंदोलन होगा।

 

20-02-2020
टीएस सिंहदेव के परिवार से मिले कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस नेता, शोक व्यक्त किया  

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और उनके शोकाकुल परिवार से मिलने गुरुवार सुबह कैबिनेट मंत्री, महापौर सहित कांग्रेस नेता अंबिकापुर पहुंचे। सभी ने सिंहदेव परिवार से मुलाकात कर शोक प्रकट किया। इनमें एआईसीसी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, एआईसीसी के सचिव भक्तचरणदास, नगरीय निकाय मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत, महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया के साथ महापौर रायपुर एजाज ढेबर और प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी शामिल थे। विदित हो कि मंत्री टीएस सिंहदेव की माता पूर्व मंत्री देवेंद्र कुमारी सिंहदेव का उपचार के दौरान मेदांता अस्पताल 10 फरवरी को निधन हो गया था। 12 फरवरी को उन्हें अंतिम विदाई दी गई थी। उनकी आत्मा की शांति के लिए चंदन पान और ब्रह्मभोज 22 फरवरी शनिवार को सरगुजा पैलेस प्रांगण में रखा गया है।

19-02-2020
केन्द्रीय इस्पात मंत्री भिलाई स्टील प्लांट को बेचने के उद्देश्य से आ रहे हैं : कांग्रेस

रायपुर। केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के भिलाई स्टील प्लांट दौरे पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय इस्पात मंत्री मोदी सरकार के सरकारी कंपनी विक्रय योजना को आगे बढ़ाने बीएसपी को बेचने के उद्देश्य से भिलाई दौरा कर रहे हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार की स्पष्ट नीति है सरकारी कम्पनियों को बेचना। पूर्व की अटल सरकार के दौरान लाभ कमाने वाली बालको को लागत मूल्य से कम कीमत पर बेचा गया था। अब आजाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा स्थापित की गई आधुनिक तीर्थ भिलाई स्टील प्लांट को बेचने की तैयारी में है। मोदी सरकार भारत के महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों को बेचकर अर्थव्यवस्था मजबूत करना चाहती है। इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भिलाई स्टील प्लांट के संबंधित उन सभी प्लांट माइंस क्षेत्रों का दौरा का आकलन कर बेचने की रणनीति बनाएंगे। केंद्र की मोदी सरकार भिलाई स्टील प्लांट को टुकड़ों में बेचना चाहती है। 74 सार्वजनिक उपक्रमों की सूची प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंप कर बेचने की अनुशंसा की गई है। इस क्रम में सेल सहित विशाल परिसंपत्तियां वाले रणनीतिक महत्व के कई सार्वजनिक उपक्रम शामिल हैं।

 

19-02-2020
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान गैस सिलेंडर के बढ़े दाम पर गृहणियों से माफी मांगे : कांग्रेस

रायपुर। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। इस पर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने एक बयान जारी कर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को गैस सिलेंडर के बढ़े दाम पर छत्तीसगढ़ की गृहणियों से माफी मांगने कहा है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि 2014 लोकसभा चुनाव में प्रदेश के 11 सीटों में 10 सांसद और 2019 लोकसभा चुनाव में 11 सीटों में 9 सांसद जीताकर छत्तीसगढ़ की जनता ने दिल्ली भेजा और पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। अच्छे दिनों का वादा कर जो भरोसा जनता को दिलाया गया मगर आज उन भरोसे के साथ विश्वासघात हो रहा है। गैस सिलेंडर की कीमत आसमान छू रही है, पिछले सात महीने में 284 रुपए महंगी हुई,लगता है कि प्रधानमंत्री की उज्वाला योजना, हर गरीब से गरीब व्यक्ति के पास पहुंच रही है,सिर्फ प्रचार तंत्र के माध्यम से, सब्सिडी लूट तंत्र जारी है। कांग्रेस प्रवक्ता ने आरोप लगाया है कि दिल्ली चुनावी हार से बौखलाई भाजपा जनता से बदला ले रही है। तेल और खाने-पीने की चीजों के दाम पहले ही आसमान पर हैं, अब पहले से महंगी गैस को 150 रुपए और महंगा कर दिया जाना छलावा है।

 

19-02-2020
प्रदेश के किसानों पर बर्बरतापूर्ण कार्रवाई, सभी मांगे तत्काल माने सरकार : विक्रम उसेंडी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने केशकाल के आंदोलित किसानों पर किए गए लाठीचार्ज को कांग्रेस सरकार की बर्बरतापूर्ण कार्रवाई बताया है। उसेंडी ने कहा कि इस बर्बरता से कांग्रेस शासन के पतन की पटकथा लिखी जानी शुरू हो गई है। उसेंडी ने कहा कि यह बेहद शर्मनाक है कि प्रदेश के किसानों को अपना धान बेचने के लिए पहली बार मोहताज होना पड़ा है। भाजपा के शासनकाल में किसानों के कल्याण की योजनाओं पर काम करने के साथ ही उनकी पूरी उपज खरीदने में भाजपा की पूर्ववर्ती सरकार ने कभी कोताही नहीं बरती। सरकार वादे के मुताबिक 25 सौ रुपए की दर पर किसानों का पूरा धान खरीदने की नीयत नहीं दिखा रही है और उल्टे अन्नदाताओं को अपमानित व रक्तरंजित कर रही है। उसेंडी ने प्रदेश सरकार को संवेदनहीन करार देकर कहा कि तानाशाही की ओर बढ़ती प्रदेश सरकार अपने सत्तावादी अहंकार के कारण पतन की ओर बढ़ रही है। उसेंडी ने लाठीचार्ज के मामले की उच्चस्तरीय जांच के साथ ही घायल किसानों को पर्याप्त मुआवजा और नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा भी मुहैया कराने पर जोर दिया है। साथ ही किसानों की सभी मांगों का तत्काल प्रभाव से मानते हुए किसानों का एक-एक दाना धान बिना किसी बहानेबाजी के खरीदने की मांग की है।

 

19-02-2020
मृत्युंजय का आरोप एमआईसी में मतभेद, बीच बैठक से उठकर चले गए सदस्य, नागभूषण ने नकारा

रायपुर। रायपुर नगर निगम मुख्यालय में एमआईसी की बैठक पर भाजपा पार्षद मृत्युंजय दुबे ने निशाना साधा है। उन्होंने एमआईसी में मतभेद का आरोप लगाकर बीच बैठक से एक एमआईसी सदस्य के नाराज होकर चले जाने की बात कही। एमआईसी सदस्य के नाराज होकर बैठक से चले जाने के आरोप को सदस्य नागभूषण राव ने नकार दिया। बता दें कि, बुधवार को एमआईसी की बैठक के बाद पार्षद मृत्युंजय दुबे मुख्यालय पहुंचे। मीडिया से चर्चा के दौरान पार्षद दुबे ने कहा कि जोन की संख्या बढ़ाने पर कांग्रेस के पार्षद और एमआईसी मेम्बर ही एकमत नहीं हैं। उन्होंने कहा एमआईसी सदस्य अजीत कुकरेजा ने बैठक में सवाल किया था। उनका सवाल था कि जोन बटवारे में वार्डों को किस-किस जोन में शामिल किया जा रहा है। इस पर उन्हें जवाब मिला कि अभी सिर्फ जोन की संख्या बढ़ाई गई, वार्डों के संबंध में अभी तय नहीं हुआ है। इस जवाब से नाराज होकर कुकरेजा बैठक से चले गए।

मृत्युंजय दुबे के इस आरोप को एमआईसी सदस्य नागभूषण राव ने नकार दिया।  मीडिया के सामने नागभूषण राव ने कहा कि एमआईसी की बैठक में ऐसा कुछ नहीं हुआ। वहीं जोन बढ़ाए जाने पर सुझाव दिए जाने के सवाल पर मृत्युंजय दुबे ने कहा कि भाजपा पार्षद दल ने महापौर को दो सुझाव दिए हैं। जब भी नए जोन का गठन करें तो उसके आसपास के वार्डों को ही उसमें रखें। नागरिकों को एक जोन छोड़ दूसरे में ना जाना पड़े। यदि ऐसी स्थिति आती है तो भाजपा पार्षद दल उसका विरोध करेगा। कांग्रेस यदि जनता की सुविधाओं का ध्यान रखती है तो हम उसके साथ हैं। पानी टैंकर के मामले में मृयुंजय ने कहा कि आने वाले दिनों में भीषण जल संकट जनता को भोगना पड़ेगा

 

19-02-2020
बारदाना का बहाना बनाकर छत्तीसगढ़ के किसानों से छल कर रही है सरकार : कोमल हुपेण्डी

रायपुर। किसानों की धान खरीदी को लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार ने 20 फरवरी की अवधि तय की है। इसे लेकर प्रदेश भर के किसानों में आक्रोश है। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेण्डी ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि सरकार की विफलता के कारण धान खरीदी केंद्रों में बारदाना नही हैं। बारदाना उपलब्धता की सम्पूर्ण जिम्मेदारी सरकार की है अब इसके बहाने वो धान नहीं खरीदना चाहती ऐसा प्रतीत हो रहा है। हुपेण्डी ने किसानों के तीन सूत्रीय मुख्य मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना देने के लिए अपने प्रदेश के समस्त पदाधिकारीयों को आदेशित किया है। उत्तम जायसवाल ने कहा है कृषि भूमि की रकबा के आधार पर पंजीकृत किसानों की धान खरीदी एवं खरीदी की तिथि आगे बढ़ाई जाए व बारदाना की पर्याप्त उपलब्धता करवाई जाए प्रदेश भर में कृषि भूमि के बोए हुए रकबा के अनुसार पंजीकृत लाखों किसान बारदाना की कमी, लिमिट एवं टोकन नही कटने के कारण अभी तक धान नहीं बेच पाए है और सरकार दूसरी तरफ 20 तारीख को धान खरीदी बंद करने जा रही हैं यह एक तरह से किसानों के साथ अन्याय हैं।

आम आदमी पार्टी किसानों के तीन मुख्य मांगो को लेकर कल एक दिवसीय प्रदेश स्तरीय धरना देगी। प्रदेश के सभी जिलों में किसानों की ओर से बोए गए रकबा के आधार पर पंजीकृत सभी किसानों का धान खरीदी किया जाय। धान खरीदी केंद्रों में बारदानों की कमी है, जिसे जल्द उपलब्ध करवाया जाए। धान खरीदी का कार्य 20 फरवरी को समाप्त किया जा रहा है। इसकी तिथि तब तक बढ़ाई जाय जब तक सभी पंजीकृत किसानों का धान खरीदी प्रदेश भर में पूरा न हो जाए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804