GLIBS
01-04-2020
मोहन मरकाम ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की दी शुभकामनाएं

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के अवतरण दिवस रामनवमी की प्रदेश वासियों को बधाई दी है। उन्होंने कामना की है कि देश दुनिया में आई विपत्ति के इस समय में राम सबका कल्याण करें, रक्षा करें। भगवान राम का पावन चरित्र हम सबको विपरीत परिस्थितियों में भी अपने संकल्पों और विचारों को दृढ़ करने की प्रेरणा देता है।

31-03-2020
कांग्रेस के चारों विधायक,महापौर मिले कलेक्टर से, अपने क्षेत्रों की बताई समस्या

 राजनांदगांव। जिले के चारों कांग्रेस विधायक, महापौर,जिला कांग्रेस अध्यक्ष,शहर कांग्रेस अध्यक्ष  कुलबीर छाबड़ा के निवास पर एकत्र हुए। वहां करीब एक घंटे से ज्यादा इनकी गोपनीय बैठक चली। इसके बाद सभी जनप्रतिनिधि जिला कार्यालय पहुँचे जहाँ कलेक्टर से इन सभी की लगभग एक घंटे से ज्यादा बैठक चली। हालांकि बैठक खत्म होने के बाद बाहर निकलकर सभी इस तरह की किसी भी चर्चा से इनकार किया। वरिष्ठ विधायक दलेश्वर साहू ने चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देश के परिपेक्ष्य में यह बैठक हुई। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि सद्भावना पूर्ण वातावरण में बैठक हुई। सभी जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र में आने वाली समस्याओं से अवगत कराया,जिसके निराकरण के प्रयास किये जाएंगे। शहर अध्यक्ष कुलबीर छाबड़ा ने बताया कि आम जनता को मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप उचित संसाधन उपलब्ध कराने को लेकर सार्थक चर्चा हुई।

31-03-2020
देवकुमार जंघेल ने शासन से वार्ड 47 और 48 में निवासरत गरीब परिवारों के लिए शासन से लगाई मदद की गुहार 

दुर्ग। कांग्रेस के संभागीय प्रवक्ता देवकुमार जंघेल ने शासन से अपील की है कि वार्ड 47 और 48 में कोरोना वायरस की महामारी के चलते लॉक डाउन में सैकड़ों लोग भूखे मरने की स्थिति में आ गए हैं। उन्होंने सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा है कि रायपुर नाका और उसके आसपास की बस्तियों में दिहाड़ी मजदूर, रिक्शा चलाने वाले हाथ गाड़ी खींचने वाले सैकड़ों परिवार निवासरत हैं। जिनके पास रोजी रोटी की कोई व्यवस्था है ना खाने की व्यवस्था है, जिनसे इन परिवारों के भूखे मरने की स्थिति आ गई है। इस पर उन्होंने शासन व प्रशासन की ओर से तत्काल कार्रवाई कर उन परिवारों के लिए राशन व खाने की सामग्री तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की है।

30-03-2020
कोरोना संकट: कांग्रेस ने बनाया केंद्रीय नियंत्रण कक्ष

नई दिल्ली। कांग्रेस ने देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस और इससे सम्बंधित मामलों की जानकारी के आदान-प्रदान के लिए केंद्रीय कक्ष गठित किया है। पार्टी ने सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए बताया कि नियंत्रण कक्ष कांग्रेस मुख्यालय में संचालित होगा।कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल इस केंद्र के कामकाज का निरीक्षण करेंगे और ज़रूरी दिशा निर्देश देंगे। सांसद राजीव सातव,पूर्व विधायक देवेंद्र यादव तथा पार्टी सचिव मनीष चतरथ को कोविड-19 के देशभर से जुड़े मामलों के समन्वय का दायित्व सौंपा गया है। प्रदेश कांग्रेस प्रतिदिन केंद्रीय नियंत्रण कक्ष को अपने-अपने राज्य में कोरोना की स्थिति, इसको लेकर राज्य सरकार की तैयारी, राहत कार्य आदि को लेकर अपडेट करेंगे।

 

29-03-2020
राहुल गांधी ने लिखा प्रधानमंत्री को पत्र, मजदूरों के पलायन को लेकर की चिंता जाहिर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। तीन पन्नों के पत्र में राहुल ने लॉकडाउन का समर्थन किया है। पत्र में उन्होंने मजदूरों के पलायन को लेकर चिंता जाहिर की है। राहुल ने कहा कि हम सभी इस संकट के समय वायरस के खिलाफ सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदम में सहयोग देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि भारत की परिस्थिति अलग है। हमें दूसरे देशों की लॉकडाउन रणनीति से इतर कदम उठाने होंगे। राहुल ने कहा कि हमारे देश में दिहाड़ी पर काम करने वाले गरीब लोगों की संख्या ज्यादा है इसलिए हम आर्थिक गतिविधियों को बंद नहीं कर सकते। पूरी तरह से आर्थिक बंदी के कारण कोविड-19 वायरस से होने वाली मृत्यु दर बढ़ जाएगी।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वे 'राष्ट्रव्यापी देशबंदी का हमारे लोगों, हमारे समाज और हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़े संभावित प्रभाव' पर दोबारा विचार करें। उन्होंने कहा कि 'अचानक हुई देशबंदी से दहशत और भ्रम की स्थिति पैदा हो गई' जिसके कारण बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घर वापस जाने की कोशिश कर रहे हैं। राहुल ने पत्र में लिखा है कि हमारे यहां रोज की कमाई पर निर्भर रहने वाले गरीब लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। इसलिए एकतरफा कार्रवाई करके सभी आर्थिक गतिविधियों को बंद नहीं कर सकते हैं। आर्थिक गतिविधियों को बंद कर देने से कोविड-19 की तबाही और बढ़ जाएगी।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह किया कि वे सामाजिक सुरक्षा जाल को मजबूत करें और गरीब मजदूरों की मदद और उन्हें आश्रय देने के लिए सार्वजनिक संसाधनों का उपयोग करें। उन्होंने सरकार द्वारा घोषित किए गए वित्तीय पैकेज को एक अच्छा पहला कदम बताते हुए उसके जल्द से क्रियान्वयन का आह्वान किया। उन्होंने वायरस के प्रभाव और आर्थिक बंदी से प्रमुख वित्तीय और रणनीतिक संस्थानों के आसपास रक्षात्मक दीवार स्थापित करने का सुझाव दिया। राहुल ने कहा कि हमारी प्राथमिकता बुजुर्गों और इस वायरस से ज्यादा खतरा झेल रहे कमजोर लोगों को बचाने और उन्हें आइसोलेट करने की होनी चाहिए। सरकार की तरफ से अचानक लॉकडाउन की घोषमा करने से दहशत और भ्रम की स्थिति पैदा हुई। हजारों प्रवासी मजदूर अपने किराए के घरों को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं क्योंकि अब वे किराया नहीं दे सकते। इसलिए सरकार तुरंत कदम उठाए और उन्हें किराया देने के लिए रकम मुहैया कराए। लॉकडाउन की वजह से हजारों प्रवासी मजदूर पैदल अपने घरों की तरफ निकल पड़े हैं और अलग-अलग राज्यों की सीमाओं पर फंस गए हैं। हमें उनसे बात करके, उन्हें विश्वास में लेकर समय पर कदम उठाने की आवश्यकता है।

 

28-03-2020
विशाल ह्रदय दिखाए दक्षिण विधायक,छोटा सा किट बांटने की जवाबदारी मंडल अध्यक्ष को दे : विकास तिवारी

रायपुर। दक्षिण विधानसभा निवासी एवं कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने तंज कसते हुए कहा है कि 6 बार के विधायक बृजमोहन अग्रवाल, डॉ.भीमराव अम्बेडकर अस्पताल के 25 चिकित्सकों के लिए 25 किट देकर तीनों लोक जीत लिया है। इसके लिए मैं उनका साधुवाद ज्ञापित करता है। जारी प्रेस विज्ञप्ति में विकास तिवारी ने कहा है कि बृजमोहन हमेशा "तत्पर" रहने वाले नेता है। दक्षिण विधानसभा के सभी रहवासियों की ओर से मैं अनुरोध करता हूं कि वे विशाल रूप धारण करें, जिस रूप में वे विधानसभा चुनाव के समय नजर आते हैं। वे कोरोना कोविड-19 वायरस से पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए। छोटा सा किट देने का काम तो रामसागर पारा और पुरानी बस्ती मंडल के नेताओं पर छोड़ देना चाहिए। तिवारी ने कहा है कि 14 अप्रैल तक वे अपने विशाल ह्दय दिखाते हुए कोई विशाल कार्य प्रतिपादित करे। अंत में उन्होंने लिखा है कि आशा है कि वे तत्काल जागृत होंगे।

28-03-2020
सीएम की पत्नी की दरियादिली: गुजरात से आए श्रद्धालुओं को दवा,मास्क व अन्य सामान दिए: विकास तिवारी

रायपुर। कोरोना कोविड-19 के संक्रमण के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के कारण चंपारण्य अभनपुर में गुजरात के राजधानी अहमदाबाद से आए हुए 94 श्रद्धालु जो फंसे हुए है। चंपारण्य तीर्थ पूरे देश और विदेश में प्रसिद्ध है यहां पर पुष्टिमार्ग के गुरु वल्लभाचार्य का जन्म हुआ। देश और विदेश से श्रद्धालुओं का आवागमन वर्षभर यहां लगा रहता है। इन श्रद्धालुओं के तकलीफ की जानकारी जब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की धर्मपत्नी मुक्तेश्वरी बघेल को हुई तो उन्होंने तत्काल वहां पर कपड़े से बने हुए 200 मास्क, 100 से अधिक एंटीसेप्टिक साबुन और दूध के पैकेट की व्यवस्था करवाई। मुक्तेश्वरी बघेल ने वहां पर रुके हुए सभी श्रद्धालुओं से शांति बनाने की अपील की। उन्होंने कहां है कि दवा एवं अन्य रोजमर्रा के सामग्रियों की व्यवस्था करवाई जाएगी। कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने बताया कि मुक्तेश्वरी बघेल के इस दरियादिली और सहयोग को देखकर गुजरात राज्य से आए हुए श्रद्धालुओं की आंखों में आंसू आ गए और उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके धर्मपत्नी के कार्यों की भूरी भूरी प्रशंसा की। श्रद्धालुओं ने कहा कि हजारों किलोमीटर दूर छत्तीसगढ़ प्रदेश में अपनेपन का अहसास हो रहा है।

 

27-03-2020
कोरोना संकट: प्रशासन के सहयोग के लिए आगे आई कांग्रेस,किया राहत कमेटी का गठन

रायपुर। देश मे फैली वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने देशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से सहयोग की अपील की है। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेसजन लोगों की मदद के लिये प्रशासन का सहयोग करेंगे। पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम के द्वारा कांग्रेस के सभी संगठनों से चुनिंदा कार्यकर्ताओं की प्रत्येक जिला,ब्लाक में छोटी छोटी समिति बनाकर प्रशासन को सहयोग करने के लिए स्वयंसेवकों की टीम तैयार कर टीम में चुनिंदा गंभीर जिम्मेदार ओर सीमित लोगों को शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के निर्देश पर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री (संगठन) चंद्रशेखर शुक्ला ने प्रदेश के सभी जिलों के लिए कांग्रेस की राहत कमेटी की घोषणा की है। इस कमेटी के संयोजक जिला कांग्रेस सेवादल प्रमुख होंगे। जिला कांग्रेस अध्यक्ष,जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष एवं एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष इसके सदस्य होंगे। कमेटी से अपने क्षेत्र जिलों में स्थानीय प्रशासन के सहयोग के निर्देश दिए गए हैं।

27-03-2020
लॉक डाउन के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने की निराश्रितों के लिए भोजन की व्यवस्था

कवर्धा। कबीरधाम जिले में जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से निराश्रितों और बेसहारा लोगों की भोजन की व्यवस्था की है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नीलू चंद्राकर ने कांग्रेस पार्टी के कबीरधाम जिले की सभी बूथ,सेक्टर, जोन प्रभारी एवँ सभी ब्लाक अध्यक्ष, महिला कांग्रेस के जिला अध्यक्ष, महिला कांग्रेस के सभी ब्लाक अध्यक्ष एवं कांग्रेस पार्टी के सभी विंग के जिला अध्यक्ष एवँ ब्लाक अध्यक्षों को निगरानी करने, ध्यान रखने की जिम्मेदारी दी है कि अगर कोई भी व्यक्ति ऐसा मिलते हैं जो अपने या अपने परिवार के लिए भोजन की व्यवस्था लॉक डाउन होने के कारण नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे व्यक्ति के लिए कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यकर्ता जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी को अवगत कराएं उनके लिए संगठन की ओर पहल की जाएगी, उनके लिए भोजन की व्यवस्था कराई जाएगी। गुरुवार को ग्राम जैतपुरी में रीवा से लॉक डाउन होने कारण करीब 20 लोग फंस गए थे। उनकी भोजन की सामग्री खत्म हो गई थी। उनकी भोजन की व्यवस्था कांग्रेस पार्टी के जैतपुरी के बूथ प्रभारी ने जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी को अवगत कराया गया। तब नीलू चंद्रवंशी ने जिला पंचायत सीईओ एवँ ग्राम पंचायत मरका के सरपंच प्रवीण वैष्णव को अवगत कराकर उनके लिए 20 दिवस का राशन सामग्री उपलब्ध कराया।

 

26-03-2020
संकट के इस घड़ी में कांग्रेस सरकार के साथ : सोनिया गांधी

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख 21 दिन के लॉकडाउन को स्वागत योग्य कदम करार दिया है। साथ ही सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य को लेकर कुछ सुझाव भी दिए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 21 दिनों के बंद का समर्थन करते हुए गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि 'न्यूनतम आय गारंटी योजना' यानी (न्याय) लागू करके आजीविका के संकट का सामना कर रहे मजदूरों एवं गरीबों के खातों में आर्थिक मदद भेजी जाए और किसानों एवं छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए कदम उठाए जाएं। प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर सोनिया ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए इस संकट से निपटने के लिए पूरी तरह से सरकार के साथ खड़ी है।

उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस की महामारी ने लाखों लोगों का जीवन खतरे में डाल दिया है तथा पूरे देश में खासकर समाज के सबसे कमजोर वर्ग के लोगों की आजीविका एवं रोजमर्रा के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। कोरोना महामारी को रोकने व हराने के संघर्ष में पूरा देश संगठित होकर एक साथ खड़ा है।' कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने कहा, 'कोराना वायरस से लड़ने के लिए आपकी सरकार द्वारा घोषित '21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन' का हम समर्थन करते हैं। मैं विश्वास दिलाती हूं कि इस महामारी को रोकने के लिए उठाए गए हर कदम में हम सरकार को अपना पूरा सहयोग देंगे।' कांग्रेस अध्यक्ष ने आग्रह किया कि कोरोना वायरस से लड़ रहे चिकित्साकर्मियों के लिए एन-95 मास्क एवं दूसरे सभी स्वास्थ्य सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि मजदूरों और गरीबों को राहत देने के लिए न्याय योजना लागू करके उनके खातों में सीधी आर्थिक मदद भेजी जाए।

 

24-03-2020
गरीबों और जरूरतमंदों के साथ खड़ी है भूपेश सरकार : त्रिवेदी

 

रायपुर। करोना महामारी को लेकर राज्य सरकार के फैसलों पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि भूपेश बघेल की सरकार संकट की इस घड़ी में गरीबों और जरूरतमंदों के साथ खड़ी है। करोना महामारी के परिणाम स्वरूप जनजीवन और कारोबारियों को होने वाली परेशानी छत्तीसगढ़ सरकार के इन फैसलों से कम हो सकेगी। मानव समाज के सामने चुनौती बनकर खड़े कोरोना वायरस की विश्वव्यापी महामारी को लेकर किये जा रहे सरकारी निर्देशों के कड़ाई से पालन और उपायों पर पूरी गंभीरता बरतने का निवेदन करते हुए शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि इस संकट की घड़ी का हम सबको साथ खड़ा होकर मुकाबला करना है। उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा करोना वायरस से निपटने के लिए उठाए गए उपायों से इस वायरस को फैलने से रोकने में मदद मिली है। त्रिवेदी ने कहा है कि करोना के विश्वव्यापी संकट के शुरू होने के बाद देश और विश्व के अनेक हिस्सों में पढ़ने या काम करने गये छत्तीसगढ़ के लोग वापस आये हैं। यह स्वाभाविक भी है। वापस आये सभी लीगों सहित हम सबका एक दूसरे से दूरी बनाकर घरों से न निकलने से वायरस की रोकथाम में और पहचान में मदद मिलेगी। आगामी 2-3 सप्ताह कोरोना के संकट से निपटने में बेहद महत्वपूर्ण हैं।

24-03-2020
कोरोना वायरस को लेकर राहुल गांधी बोले- हमारे पास तैयारी का था समय, कर सकते थे बेहतर तैयारी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि मैं दुखी महसूस कर रहा हूं, क्योंकि इसे पूरी तरह से टाला जा सकता था। हमारे पास तैयारी का समय था, हमें इस खतरे को अधिक गंभीरता से लेना चाहिए था और बहुत बेहतर तरीके से तैयारी की जानी चाहिए थी। राहुल ने कहा कि हमारे पास तैयारी का वक्त था,. लेकिन हमने समय पर गंभीरता से तैयारी नहीं की।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804