GLIBS
25-01-2021
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 72वें गणतंत्र दिवस पर आज शाम देश को करेंगे संबोधित 

रायपुर/नई दिल्ली। पिछले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया था। पिछले वर्ष की भाँती इस वर्ष भी 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या यानि सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति का संबोधन शाम 7 बजे से ऑल इंडिया रेडियो के सभी राष्ट्रीय नेटवर्क पर और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर हिंदी और अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक अंग्रेजी और हिंदी में प्रसारण के बाद दूरदर्शन के सभी क्षेत्रीय चैनलों पर क्षेत्रीय भाषाओं में इसे प्रसारित किया जाएगा। वहीं ऑल इंडिया रेडियो पर क्षेत्रीय भाषाओं में राष्ट्रपति के संबोधन का प्रसारण रात 9 बजकर 30 मिनट से होगा।

03-01-2021
सोनकर समाज ने निकाला कैंडल मार्च,खुड़मुड़ा हत्याकांड के आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग

रायपुर। दुर्ग जिले के ग्राम खुड़मुड़ा में एक ही परिवार के चार लोगों की  हत्या के आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने रविवार शाम प्रदेशभर में सोनकर समाज ने कैंडल मार्च निकाला। ग्राम खुड़मुड़ा में परिवार और समाज के लोगों ने चारों मृतकों की फोटो के समीप कैंडल जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। लाखेनगर में हत्याकांड के विरोध और हत्यारों की जल्द गिरफ्तारी की मांग को लेकर सोनकरपारा से कैंडल मार्च निकाला गया। चारों ओर से बस हत्यारों को जल्द गिरफ्तार कर परिवार को न्याय दिलाने की आवाज उठी। बता दें कि 21 दिसंबर की रात छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई थी। 60 वर्षीय बाला सोनकर,पत्नी दुलारिन बाई,बेटा और बहू की हत्या कर दी गई थी। पोता गंभीर भी रूप से घायल अवस्था में घर में मिला था। मामले में पुलिस की जांच जारी है,लेकिन हत्यारे अभी भी पुलिस की पहुंच से बाहर हैं।

01-12-2020
प्रेस क्लब को मुख्यमंत्री से मिली अनेक सौगात

दुर्ग। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बीती शाम प्रेस क्लब के पदाधिकारियों ने सौजन्य मुलाकात की। इस दौरान सीएम बघेल से प्रेस क्लब के लिए भूमि आवंटन सहित पत्रकारों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से राशि की मांग की गई। मुख्यमंत्री बघेल ने सभी विषयों को गंभीरता से लेते हुए त्वरित क्रियान्वयन के आदेश दिए। प्रेस क्लब के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री बघेल से पत्रकार साथी नरेश देवांगन का हाल ही में आकस्मिक निधन होने की जानकारी देते हुए देवांगन के परिवारजन के लिए 2 लाख रुपए की सहायता राशि की मांग की,जिसे उन्होंने तत्काल स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा अन्य पत्रकार साथियों के इलाज में हुए खर्च का ब्यौरा देते हुए सहायता की मांग की गई। इस पर सीएम बघेल ने लगभग 15 लाख रुपए मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा के तहत उपलब्ध करवाने कार्यवाही के निर्देश दिए।  चर्चा के दौरान उन्होंने प्रदेश के पत्रकारों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष अरुण मिश्रा, संरक्षक राजेंद्र ठाकुर, आलोक मिश्र, संतोष मिश्रा, उपाध्यक्ष सईद खान व वरिष्ठ पत्रकार पवन देवांगन शामिल थे।

 

 

25-11-2020
तूफान निवार चेन्नई में समुद्र तट से टकराएगा आज शाम, तूफान से पहले हो रही तेज बारिश, ट्रेनें कैंसल, उड़ाने रद्द

चेन्नई। बंगाल की खाड़ी में बना गंभीर चक्रवाती तूफान निवार बुधवार को ममल्लापुरम और कराइकल के बीच तट से टकराने वाला है। इस दौरान तूफान की गति 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी,जो बढ़कर 145 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। तमिलनाडु के चेन्नई समेत कई हिस्सों में तूफान से पहले तेज बारिश हो रही है। चेन्नई की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। दक्षिण रेलवे की कई ट्रेनें भी रद्द हो गई हैं। वहीं आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में तीन दिन तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। रेलवे के अनुसार, निवार तूफान के चलते दो ट्रेनें पूरी तरह रद्द हो गई हैं। 26 नवंबर को तीन और 28 नवंबर को एक ट्रेन रद्द है। कुल 5 ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द हैं।वहीं पुडुचेरी सीएम वी नारायणसामी ने कालापेट क्षेत्र में समुद्री तट पर जाकर निवार तूफान से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। सीएम बारिश के बीच  यहां पहुंचे थे।

 

23-11-2020
चीज गार्लिक ब्रेड टोस्ट टेस्टी नाश्ता बनाने में आसान, सुबह हो या शाम या बच्चों का टिफिन हर किसी के लिए परफेक्ट


रायपुर। सुबह या शाम को चाय के साथ चीज गार्लिक ब्रेड टोस्ट एक बहुत ही अच्छा चयन है। ये आसान नाश्ता जो की झटपट बनकर तैयार हो जाता है। इसे आप सुबह के नाश्ते के लिए, बच्चों के टिफिन के लिए या शाम की चाय या नाश्ते के लिए भी बनाकर तैयार कर सकते हैं।

सामग्री -
4 स्लाइस सफेद ब्रेड
4 बड़े चम्मच नरम मक्खन
1/2 कप मोजेजारेला चीज
10-12 लहसुन की कालिया छिली हुए
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती कटी हुई
1 बड़ा चम्मच चिली फ्लेक्स

विधि-
सभी आवश्यक सामग्री ले लीजिए।
एक कटोरे में मक्खन को डालिए।
फिर लहसुन की कलियो को कद्दूकस करे।
इस मिश्रण को मिलाए ताकि मक्खन और लहसुन अच्छी तरह से मिल जाए।
ब्रेड का स्लाइस लें और एक तरफ 1 बड़ा चम्मच लहसुन वाला मक्खन को फैला दीजिए।
अब ब्रेड के उपर अपने इच्छानुसार चीज को कद्दूकस करें।
फिर चीज पर कुछ धनिया के पत्ते और चिली फ्लेक्स छिड़के।
एक पैन गरम करे और उसमे 1/4 छोटा चम्मच मक्खन डालें।
तैयार ब्रेड को पेन में रखें।
पेन को ढक दे और 3 मिनट के लिए ब्रेड को धीमी आच ब्राउन होने तक सिकने दे या जब तक कि चीज पूरी तरह से पिघल नहीं जाता।
चीज पिघल चुका है और कुरकुरी, चीज लहसुन ब्रेड टोस्ट सर्व करने के लिए तैयार है।

20-11-2020
सूर्य उपासना का महापर्व छठ पर शाम का अर्घ्य देंगी व्रतियां आज...

रायपुर। छठ पूजा को लेकर पूरे देश में जबरदस्त उत्साह है। राजधानी के महादेव घाट पर छठ पूजा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। यहां व्यापक पैमाने पर सफाई अभियान जारी है। साथ ही साथ कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए मार्किंग किया गया है। महादेव घाट पर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए छठ पर्व समिति के लोग सुबह से वहाँ पर मौजूद है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील करते हुए प्रदेशवासियों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं दी। साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। आज व्रतियां शाम में डूबते सूरज को अर्घ्य देने के बाद सुबह उगते सूरज को अर्घ्य देकर पूजा पूरी करेंगे।

छठ पर्व : छठ या षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिन्दू पर्व है। सूर्य उपासना का यह अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखण्ड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है। कहा जाता है यह पर्व बिहारीयों का सबसे बड़ा पर्व है ये उनकी संस्कृति है। छठ पर्व बिहार में बड़े धूम—धाम से मनाया जाता है। ये एक मात्र ही बिहार या पूरे भारत का ऐसा पर्व है जो वैदिक काल से चला आ रहा है और ये बिहार कि संस्कृति बन चुका हैं। यहा पर्व बिहार कि वैदिक आर्य संस्कृति कि एक छोटी सी झलक दिखाता हैं। ये पर्व मुख्यः रूप से ऋषियों द्वारा लिखी गई ऋग्वेद में सूर्य पूजन, उषा पूजन और आर्य परंपरा के अनुसार बिहार में यहां पर्व मनाया जाता हैं।

19-11-2020
नाश्ता सुबह का हो या शाम का उसे टेस्टी और हेल्दी बना देता है हर किसी की पसन्द पनीर पकोड़ा

रायपुर। सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। सुबह हो या शाम का नाश्ता पनीर के पकोड़े हैं सपके पसंद। पनीर के व्‍यजनों में पनीर के पकोड़े बेहद मशहूर हैं। ये टेस्‍टी तो होते ही हैं साथ ही बनाने में भी आसान हैं। इसे कभी भी ट्राई कर सकते हैं। पनीर पकोड़ा एक सरल और आसान स्नैक है

सामग्री :
500 ग्राम पनीर (बड़े-बड़े टुकड़ों में कटा हुआ)
आधा कप बेसन
1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1-1 टीस्पून हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला व अमचूर पाउडर
आधा कप कॉर्नफ्लोर
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार
आवश्यकतानुसार पानी

विधि :
पनीर और चाट मसाला छोड़कर बाकी सारी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। 
पनीर के टुकड़े बेसन के घोल में डुबोकर गरम तेल में डीप फ्राई कर लें। 
चाट मसाला छिड़ककर गरम-गरम सर्व करें।

03-09-2020
Breaking:  रायपुर में सुबह 8 से शाम 4 बजे तक खुलेंगे सैलून,मंगलवार को बंद रखने आदेश जारी

रायपुर। अपर कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रायपुर ने सैलून व्यवसाय के संबंध में पूर्व में जारी आदेश में आंशिक संशोधन किया है। गुरुवार को जारी आदेश के मुताबिक सैलून सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक ही खुलेंगे। प्रत्येक रविवार के स्थान पर अब प्रत्येक मंगलवार को सैलून बंद रखने कहा गया है। पूर्व में सैलून व्यवसाय के संबंध में जारी शेष आदेश यथावत रहेगा।

 

 

01-09-2020
कोरोना संकट हरने की प्रार्थना के साथ विघ्नहर्ता को भक्तों ने किया विदा, शाम तक 3400 से अधिक मूर्तियों का विसर्जन

रायपुर। कोरोना संकट के समय इस बार सादगी से भक्तों ने गणपति की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की। अनंत चतुदर्शी के दिन मंगलवार को कोरोना संकट हरने की प्रार्थना के साथ भक्तों ने विघ्नहर्ता को विदा किया। भक्त गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करने नगर निगम की ओर से  महादेव घाट खारून नदी के तट पर निर्मित विसर्जन स्थल पर पहुंचे। शाम तक 3400 से अधिक गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन कुंड में किया जा चुका था। बड़ी संख्या में लोग सपरिवार मास्क लगाकर और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए गणेश मूर्तियों के विसर्जन में अपनी बारी की प्रतीक्षा करते दिखे। नगर निगम ने सभी प्रशाासनिक प्रबंधन नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की कारगर रोकथाम करने विसर्जन स्थल में किए हैं। लगातार जोन 8 स्वास्थ्य विभाग टीम विसर्जन स्थल क्षेत्र में सैनेटाइजर स्प्रे करवा रही है। यह अभियान आयुक्त के आदेशानुसार जोन स्वास्थ्य विभाग की ओर से 4 सितंबर को दोपहर 2 बजे तक जारी रहेगा।

रायपुर लोकसभा सांसद व पूर्व महापौर सुनील सोनी महादेव घाट विसर्जन स्थल पहुंचे। नगर निगम की प्रशासनिक व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने सारी व्यवस्थाओं की सराहना की। उन्होंने नागरिकों से मास्क लगाकर, सामाजिक दूरी का पालन कर मूर्तियों का विसर्जन करने का आव्हान किया। उन्होंने भगवान गणेश से राजधानी रायपुर सहित सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य और देश को नोवल कोरोना वायरस संक्रमण काल से मुक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की।
नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेशानुसार नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीमों की जोनवार महादेव घाट विसर्जन स्थल पर ड्यूटी लगाई गई है। 8-8 घंटे की अवधि में 3 पॉलियों में 24 घंटे की ड्यूटी श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए 4 सितंबर को दोपहर 2 बजे तक लगाई गई है। तेलीबांधा तालाब, बूढ़ातालाब और लाखेनगर चौक में नगर निगम रायपुर की ओर से वाहनों की व्यवस्था की गई है। विभिन्न मुख्य स्थलों पर जोनों ने अस्थायी विसर्जन कुंड तालाबों में बनाकर उसमें गणेश की छोटी मूर्तियों के विसर्जन की व्यवस्था दी है। इसका सदूपयोग समाज हित में पर्यावरण संरक्षण के लिए श्रद्धालुओं ने प्रारंभ कर दिया है। नगर निगम ने नागरिकों से तालाबों में मूर्तियां विसर्जित ना करने और विसर्जन कुंड में प्रशासनिक व्यवस्था के तहत विसर्जन करके पर्यावरण संरक्षण के अभियान में सहभागी बनने आव्हान किया है।

14-08-2020
रमन ने पूछा : प्रदेश सरकार बताए, सुबह धान बेचे बिना किसानों को पैसा देने की घोषणा से शाम तक वह क्यों पलट गई?

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने किसानों को बिना धान बेचने 10 हजार रुपए देने की सरकार द्वारा सुबह की गई घोषणा को शाम को पलट देने पर प्रदेश सरकार की मंशा पर सवाल उठाया है। डॉ.सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के साध छल-कपट की राजनीति कर लगातार अन्याय करने पर उतारू है। प्रदेश सरकार बताए कि आखिर सुबह किसानों को पैसा देने की घोषणा को शाम तक क्यों बदलना पड़ा? ऐसा करके सरकार किसानों के साथ एक बार फिर वादाखिलाफी की भूमिका तैयार कर रही है।
रमन सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार की नेतृत्वहीनता की इससे बड़ी मिसाल और क्या होगी कि प्रदेश सरकार के मंत्री सुबह जो घोषणा करते हैं, शाम को उससे मुकरने के लिए विवश हो जाते हैं। दरअसल कांग्रेस और प्रदेश सरकार में चल रहे गुटीय सत्ता संघर्ष के चलते प्रदेश सरकार दुविधाओं से घिरी हुई है और उसे यह सूझ ही नहीं रहा है कि वह सरकार चलाए कैसे? सुबह बिना धान बेचे किसानों को 10 हजार रुपए देने की घोषणा और शाम को उससे पलटना कांग्रेस के इसी अंतर्विरोध का परिणाम है। डॉ.सिंह ने कहा कि राजनीतिक व प्रशासनिक सूझबूझ और समझ के अभाव में चल रही यह सरकार प्रदेश का कोई भला कर ही नहीं सकती। जो सरकार किसानों का पैसा किश्तों में देने के लिए भी कर्ज पे कर्ज लेकर प्रदेश के अर्थतंत्र को ध्वस्त करने पर आमादा है, वह सरकार बस जुबानी जमाखर्च करके झूठी वाहवाही बटोरने की फिराक में ही लगी हुई है।

 

12-07-2020
शाम 5 बजे से युवक घर से था गायब, देर रात सूचना मिली की...

आरंग। अज्ञात कारणों से श्याम बाजार निवासी युवक ने शनिवार की देर रात ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी देते हुए थाना प्रभारी लेखधर दीवान ने बताया कि वार्ड क्रमांक-7 निवासी महेंद्र देवांगन बीते शाम करीब 5 बजे घर से निकला था जिसके बाद देर रात तक वह घर नहीं लौटा। रात करीब 12 बजे ग्राम पंधी के रेल्वे ट्रैक पर ट्रेन से कटकर उसकी मौत की सचूना मिली। देर रात मौके पर पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई कर शव को अस्पताल भेज दिया गया। पुलिस के अनुसार आत्महत्या का कारण अज्ञात है। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है।

22-05-2020
रायपुर रेल मंडल के टिकट काउंटर सेकेंड हॉफ में खुलेंगे शाम साढ़े 6 तक, रेलवे ने बताया कारण..

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों के आरक्षण केंद्रों पर द्वितीय पाली में आरक्षित टिकट काउंटर दोपहर 2:00 बजे से शाम 06:30 बजे तक ही खोले जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर आरक्षण केंद्रों के टिकट काउंटर से 22 मई से खोल दिए गए हैं। यात्री टिकट बनाने भी पहुंच रहे हैं। रेलवे के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रात में जारी कर्फ्यू के कारण आरक्षण केंद्रों पर द्वितीय पारी में आरक्षित टिकट काउंटर दोपहर 2:00 बजे से शाम 06:30 बजे तक ही खोले जाएंगे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804