GLIBS
21-11-2019
वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 में खेलेंगे शमी, भुवनेश्वर

कोलकाता। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसम्बर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 और तीन वनडे की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गई है जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ढाई साल के लम्बे अंतराल के बाद टी-20 टीम में लौटे हैं। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने घरेलू सीरीज के लिए टी-20 और वनडे टीमों की गुरूवार को घोषणा की। भुवनेश्वर ने पीठ की चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी की है। दोनों सीरीज में विराट कोहली कप्तानी संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा उपकप्तान रहेंगे। हालांकि इस बात की अटकलें चल रही थीं कि रोहित को विश्राम दिया जा सकता है। विराट को बंगलादेश के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज से विश्राम दिया गया था लेकिन वह दोनों सीरीज में कप्तानी संभालेंगे। शमी को उनकी हाल की शानदार फॉर्म का परिणाम टी-20 टीम में वापसी के रूप में मिला है। शमी लगभग ढाई साल बाद टी-20 टीम में लौटे हैं। उन्होंने अपने सात टी-20 मैचों में से आखिरी मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ 9 जुलाई 2017 को किंग्स्टन में खेला था। टी-20 टीम में लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर रवींद्र जडेजा भी लौटे हैं और उन्हें क्रुणाल पांड्या की जगह शामिल किया गया है। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर चयनकर्ताओं का भरोसा कायम है। हालांकि पंत लगातार खराब फॉर्म में चल रहे हैं जिसके चलते यह अटकलें थीं कि अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी इस सीरीज में टीम में लौट सकते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और पंत टीम में बरकरार हैं। पंत ने पिछली चार टी-20 पारियों में कुल 56 रन बनाये हैं। तीन टी-20 मैच 6 दिसम्बर को मुंबई, 8 दिसम्बर को तिरुवनतपुरम और 11 दिसम्बर को हैदराबाद में खेले जाएंगे। तीन वनडे 15 दिसम्बर को चेन्नई, 18 दिसम्बर को विशाखापत्तनम और 22 दिसम्बर को कटक में खेले जाएंगे। 

टीमें इस प्रकार हैं
वनडे: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडेय , केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार।
टी-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर।
 

15-10-2019
टी 20 विश्व कप 2020 में शामिल होने क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भिड़ेंगी 14 टीमें, 6 टीमों का होगा सलेक्शन

नई दिल्ली। टी 20 विश्व कप 2020 में जगह बनाने के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में चौदह टीमें भाग ले रही हैं। इन 14 टीमों को दो ग्रुप में बांटा  गया है। ग्रुप ए और ग्रुप बी। ग्रुप ए में स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, नामीबिया, सिंगापुर, केन्या और बरमूडा हैं। ग्रुप बी में मेजबान यूएई, आयरलैंड, ओमान, हांगकांग, कनाडा, जर्सी और नाइजीरिया हैं। यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर और 2 नवंबर के बीच दुबई और अबू धाबी में आयोजित किया जाएगा। ग्रुप ए का खेल दुबई में हैं, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में और दो आईसीसी अकादमी ग्राउंड में। ग्रुप बी का खेल शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम और टॉलरेंस ओवल में अबू धाबी में हैं। ICC मेन्स टी 20 विश्व कप 18 अक्टूबर 2020 से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जायेगा। इसके पहले दौर में बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ ये 6  क्वालीफायर शामिल होंगे। इसमें से 4 टीम का चयन सुपर 12 में खेलने के लिए किया जायेगा। कुल मिलाकर ये कहा जाये की सुपर 12 में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और अफगानिस्तान का चयन हो चूका है और 4 टीमों का चयन किया जाना है। इसके लिए श्रीलंका और बांग्लादेश को भी अपना दमखम लगाना होगा।

 

12-10-2019
पंजाब एंड सिंध बैंक ने किया खुलासा, मेहुल चौकसी ने की 44.1 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

मुंबई। पंजाब एंड सिंध बैंक ने खुलासा किया कि भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक से 44.1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है। यह पहली बार है, जब 111 साल पुराने बैंक ने चौकसी द्वारा की गई धोखाधड़ी के बारे में खुलकर जानकारी दी है, जो अब एंटीगुआ और बारबाडोस, वेस्ट इंडीज का नागरिक है। नई दिल्ली स्थित पीएसबी ने उसे ‘विलफुल डिफॉल्टर’ घोषित करने के लिए नोटिस जारी किया है। पीएसबी के अनुसार, चौकसी की कंपनी, गीतांजलि जेम्स लिमिटेड ने बैंक से कर्ज लिया था। यही नहीं गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के साथ मर्ज की गई उसकी कंपनी गीतांजलि एक्सपोर्ट्स लिमिटेड ने भी बैंक से कर्ज लिया था। चौकसी कंपनी में एक निदेशक और गारंटर है और कानूनी तौर पर लोन अकाउंट की जिम्मेदारी गुनियाल चौकसी पर है। हालांकि, चूंकि वह ऋण राशि को मंजूरी देने में विफल रहे, इसलिए पीएसबी ने इसे 31 मार्च, 2018 को गैर निष्पादित संपत्ति’ (नॉन परफॉर्मिग असेट) घोषित कर दिया। बैंक ने चौकसी से 23 अक्टूबर, 2018 तक कर्ज की राशि, ब्याज और अन्य शुल्कों का भुगतान करने के लिए कहा था, लेकिन वह नहीं कर पाया और पीएसबी ने 17 सितंबर, 2019 को उसे ‘विलफुल डिफाल्टर’ घोषित कर दिया। इसके साथ, चोकसी विभिन्न क्षेत्रों के 27 अन्य डिफॉल्टरों की बैंक की सूची में शामिल हो गया। नए घटनाक्रम के बाद पीएसबी सरकारी स्वामित्व वाला ऐसा तीसरा बैंक बन गया है, जिसने चौकसी और नीरव मोदी की धोखाधड़ी का खुलासा किया है। इसके पहले ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने चौकसी और उनके भतीजे नीरव मोदी पर लगभग 289 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप लगाया था। 

06-10-2019
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत ने धोनी और रोहित को छोड़ा पीछे, बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिससे उन्होंने एम एस धोनी और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल हरमनप्रीत कौर 100 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली भारत की पहली क्रिकेटर बन गईं हैं। यह उपलब्धि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हासिल की। अब इस रिकॉर्ड के साथ जहां वह भारत की पहली खिलाड़ी बन गई है। वहीं 100 या उससे अधिक अतंरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाली हरमनप्रीत दुनिया की 10वीं खिलाड़ी हैं।

हरमनप्रीत कौर से पहले न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और उनके साथ ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने 111-111 मैच खेले हैं। इन दोनों के अलावा वेस्ट इंडीज की डेंड्रा डॉटिन 110 मैच, पाकिस्तान की सना मीर 105 मैच, इंग्लैंड के जेनी गन 104 मैच, अनीशा मोहम्मद वेस्ट इंडीज 103 मैच, अलिसा हीली ऑस्ट्रेलिया 101 मैच)के अलावा पाकिस्तान की बिस्माह माहरूफ और वेस्ट इंडीज की स्टेफानी टेलर ने 100-100 मैच खेले हैं। वहीं टीम इंडिया के खिलाड़ियों की बात करें तो मिताली राज ने हरमनप्रीत के बाद महिला क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा टी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने 89 मैच खेले। वहीं सबसे खास बात हरमनप्रीत के लिए यह रही कि उन्होंने पुरुष क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा टी-20 खेलने वाले एम एस धोनी और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। धोनी और रोहित ने अभी तक टी-20 में 98-98 मैच खेले हैं।

28-07-2019
10 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने नदीम

नॉर्थ साउंड। भारत ए क्रिकेट टीम ने वनडे सीरीज 4-1 से जीतने के बाद वेस्ट इंडीज से पहला गैर आधिकारिक टेस्ट छह विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है और भारत ए की इस जीत में लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम कुल 10 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बन गए हैं। भारत ए टीम ने 97 रनों के आसान लक्ष्य के सामने शनिवार को एक विकेट के नुकसान पर 29 रन से आगे खेलना शुरू किया और चार विकेट पर 97 रन बनाकर जीत अपने नाम की। इस जीत में नदीम ने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए और मैन ऑफ द मैच बने।

नदीम ने पहली पारी में 62 रन पर पांच विकेट और दूसरी पारी में 47 रन पर पांच विकेट लिए। उन्होंने मैच में कुल 109 रन देकर 10 विकेट लिए। नदीम के लिए एक मैच में 10 विकेट लेने का यह पांचवां मौका है। वह 107 मैचों में 18 बार एक पारी में पांच विकेट ले चुके हैं। इस मुकाबले में विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने पहली पारी में 207 मिनट क्रीज पर रहकर 167 गेंदों में 66 रन बनाये। साहा ने विकेट के पीछे पांच शिकार भी किये। साहा ने इस तरह सीनियर टीम में ऋषभ पंत के मुकाबले पहली पसंद विकेटकीपर के रूप में अपना दावा भी मजबूती से पेश कर दिया।

28-06-2019
भारत की नंबर एक रैंकिंग कायम

दुबई। भारत ने इंग्लैंड के मैनचेस्टर में वेस्ट इंडीज को विश्व कप मुकाबले में गुरूवार को 125 रन से हराकर आईसीसी विश्व रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा। भारत इस मुकाबले से पहले नंबर एक स्थान पर पहुंच गया था और विंडीज को हराकर उसने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद भारत नंबर एक रैंकिंग पर पहुंच गया था। भारत के रैंकिंग में 123 अंक हैं और वह इंग्लैंड से एक अंक आगे है। यदि भारत यह मैच हारता तो वह दूसरे स्थान पर खिसक सकता था लेकिन उसने विंडीज को बड़े अंतर से कुचल दिया। विश्व कप में अब भारत और इंग्लैंड का मुकाबला 30 जून को बर्मिंघम में होना है। इस मुकाबले में नंबर एक रैंकिग दांव पर रहेगी।

07-04-2019
जोसफ के कहर से हैदराबाद ध्वस्त, जीते मुंबई इंडियंस

हैदराबाद। मुंबई इंडियंस ने वेस्ट इंडीज के दो खिलाड़ियों कीरोन पोलार्ड (नाबाद 46) की विस्फोटक पारी और पहली बार आईपीएल में खेल रहे विंडीज के तेज गेंदबाज अलजारी जोसफ (12 रन पर 6 विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल-12 में शनिवार को 40 रन से हरा दिया। मुंबई ने सात विकेट पर 136 रन का लड़ने लायक स्कोर बनाने के बाद जोसफ की शानदार गेंदबाजी से इसका बचाव कर लिया। हैदराबाद की टीम 17.4 ओवर में 96 रन पर ढेर हो गयी। आईपीएल इतिहास की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले जोसफ को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। हैदराबाद की पांच मैचों में यह दूसरी हार है जबकि मुंबई की पांच मैचों में यह तीसरी जीत है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804