GLIBS
17-05-2020
प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर निर्मला सीतारमण ने की सोनिया गांधी से सरकार का साथ देने की अपील

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर विपक्षी दलों खासकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से राजनीति छोड़कर सरकार का साथ देने की अपील की है। रविवार को उन्होंने कहा कि प्रवासी, गरीब और किसानों को राहत पहुंचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पांचवीं और अंतिम किश्त की घोषणा के दौरान एक सवाल के जबाव में कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जिस से तरह से प्रवासी मजदूरों के साथ फोटो सूट कराया है वह नौंटकीबाजी है। प्रवासियों के साथ इस तरह की नौंटकीबाजी की बल्कि उन्हें सुरक्षित घर तक पहुंचाने और उन्हें राहत पहुंचाने की आवश्यकता है जो केन्द्र सरकार कर रही है।केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूर आज सड़क पर हैं घर जा रहे हैं इसलिए दुख लगता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस पर सवाल उठाया है तो जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है वे और अधिक प्रवासी मजदूरों को लेकर जाएं या फिर जहां पर उनकी गठबंधन की सरकार है वे उन्हें लेकर जाएं। निर्मला ने राहुल पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रवासी मजदूर जब घर जा रहे हैं तो उनके साथ सड़क किनारे बैठकर टाइम खराब नहीं करना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे बेहतर होता कि वे उनके साथ उनका सूटकेस लेकर उनके बच्चों को लेकर कुछ दूर पैदल चलते।   निर्मला ने कहा कि प्रवासियों को बुलाने के मामले में राज्य सरकारों ने सहयोगात्मक पहल की है, लेकिन कुछ राज्य सरकारों का रवैया संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष से इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि उन्हें कांग्रेस शासित राज्यों को अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की अनुमति देने के लिए कहना चाहिए ताकि अधिक से अधिक प्रवासी मजदूर अपने घर लौट सकें।उन्होंने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए 85 फीसदी राशि केन्द्र सरकार दे रही है और मात्र 15 फीसदी राज्यों को देना होता है। भारतीय रेल 1500 श्रमिक विशेष ट्रेन चलाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही गरीबों और किसानों को भी राहत पहुंचाने पर जोर दिया गया है। गरीबों को राशन के साथ ही नि:शुल्क रसोई गैस और अन्य सुविधाएं दी गई हैं जबकि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 8.19 करोड़ किसानों को 2-2 हजार रुपये की किश्त जारी की जा चुकी है।

10-05-2020
पीयूष गोयल ने कहा, 300 श्रमिक विशेष ट्रेनें चलने को तैयार, राज्य सरकारें दें अनुमति

 नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्यों से अपील की है कि प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई जाने वाली विशेष रेलगाड़ियों के संचालन की अनुमति दें ताकि फंसे लोग अगले तीन-चार दिनों में अपने घर पहुंच सकें।गोयल ने रविवार को ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के मुताबिक रेलवे बेहद कम समय के नोटिस पर प्रतिदिन 300 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां चलाने के लिए बीते छह दिनों से तैयार है।'उन्होंने कहा, 'मैं सभी राज्यों से अपील करता हूं कि अपने फंसे श्रमिकों को निकालने और वापस लाने की अनुमति दें ताकि अगले तीन-चार दिनों में हम उन सभी को वापस घर पहुंचा सकें।' रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि विभाग प्रतिदिन 300 रेलगाड़ियों का संचालन कर सकता है,जिससे पांच दिनों में करीब 20 लाख प्रवासी श्रमिकों की यात्रा संभव है। बहरहाल, उन्होंने कहा कि राज्य मंजूरी नहीं दे रहे हैं, खासकर पश्चिम बंगाल और राजस्थान जैसे राज्य। देश भर में दस मई तक 366 'श्रमिक स्पेशल' रेलगाड़ियों का संचालन हुआ, जिनमें से 287 अपने गंतव्यों तक पहुंची और 79 रेलगाड़ियां अभी रास्ते में हैं।

 

07-05-2020
मोहन मरकाम ने कांग्रेसियों से मांगी मदद,श्रमिकों को वापस लाने सहयोग की अपील

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभी कांग्रेसियों से अपील की है। उन्होंने छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के बैंक खाते में यथासंभव सहयोग राशि जमा करने कहा है। इस राशि का उपयोग श्रमिकों की सकुशल घर वापसी के लिए किया जाएगा। चेक या डिमांड ड्राफ्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी रायपुर के नाम से देना होगा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला ने बताया कि सहयोग के लिए यूको बैंक पेंशन बाड़ा रायपुर की खाता संख्या का विवरण दिया गया है। उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष सोनिया गांधी के आदेशानुसार श्रमिक,मजदूरों के ट्रेन किराया राशि प्रदेश कांग्रेस पार्टी वहन करेगी। लॉक डाउन के दौरान पूरे भारत में अपने राज्यों से दूसरे राज्यों में गए मजदूर फंसे हुए हैं। श्रमिकों की सकुशल घर वापसी के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है।

23-04-2020
पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने किया शहर का पदैल भ्रमण, लोगों से की मास्क लगाने की अपील

उदयपुर।- नव पदस्थ तहसीलदार प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर अनिकेत साहू ने गुरुवार को उदयपुर शहर का पैदल भ्रमण कर लॉक डाउन का जायजा लिया। इस दौरान उनके द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना से बचने के लिए व्यापारियों एवं आम लोगों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने एवं मास्क लगाने की समझाइश दी गई। लॉक डाउन में कुछ राहत मिलने के बाद कुछ व्यापारिक प्रतिष्ठान खुलने से शहर में लोगों का आना जाना प्रारंभ हुआ है। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा शहर का जायजा लिया गया। पुलिस टीम द्वारा भी लाउड स्पीकर से एनाउंस कर लोगों को मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेन्स का पालन करने की अपील की जा रही थी।उदयपुर में आज दूध दही, किराना, डेली नीड्स, दवाई दुकान, दो पहिया वाहन रिपेयरिंग दुकान  के साथ कृषि उपकरणों की बिक्री वाले प्रतिष्ठान भी खुले, जहाँ लोगों ने अपनी जरूरत का सामान खरीदा।कुछ व्यवसायी जो एक ही जगह पर कई प्रकार के सामानों का विक्रय कर रहे थे उन्हें समझाईश देकर जिस चीज की अनुमति है वही समान दुकान में रखकर विक्रय करने की सलाह दी गई।इस दौरान थाना प्रभारी मनीष धुर्वे, उप निरीक्षक ओमप्रकाश यादव, बीआर कश्यप सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी सक्रिय रहे।

 

23-04-2020
पाषर्द ने वार्ड में जरूरतमंदों को बांटा राशन, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की अपील की  

रायपुर। नगर निगम बिरगांव के वार्ड क्रमांक 25 में गुरूवार को वार्ड पार्षद उमा मालिक राम साहू द्वारा कोरोना संक्रमण से राहत के लिए वार्ड के प्रत्येक परिवार को राशन वितरण किया गया। इसमें चावल, आटा, तेल, नमक प्रत्येक परिवार को दिया गया। राशन वितरण के लिए वार्ड नंबर 25 में महापौर निधि से 2 लाख और पार्षद निधि से 2 लाख स्वीकृत हुआ है। पार्षद साहू ने बताया कि जरूरतमंद परिवारों को ही राशन दिया जा रहा है और यह अगले 5 दिनों तक वि​तरित किया जाएगा। उन्होंने राशन वितरण के साथ लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के उपयोगिता को भी बताया। उन्होंने लॉ​क डाउन के नियमों के पालन करने के साथ ही शासन-प्रशासन के निर्देशों को मानने की अपील भी की।

23-04-2020
सायकल रैली निकालकर पुलिस ने जनता से की निर्देशों का पालन करने की अपील

बेमेतरा। जिला मुख्यालय में बुधवार की शाम कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर बेमेतरा पुलिस ने शहर में सायकल रैली निकालते हुए शासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने नागरिकों से अपील की। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल कुमार बैस के नेतृत्व में एसडीओपी बेमेतरा राजीव शर्मा, एसडीएम बेरला दुर्गेश वर्मा, प्रशिक्षु उप. पुलिस अधीक्षक तोमेश वर्मा व थाना सिटी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक राजेश मिश्रा, यातायात प्रभारी सउनि संतोष ध्रुर्वे एवं थाना सिटी कोतवाली स्टॉफ के द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर कोबिया चौक से पुराना बस स्डैण्ड, प्रताप चौक, नया बस स्टैण्ड, सदर बाजार, बाजारपारा, माता शीतला मंदिर सिंघौरी, गस्ती चौक होते हुए वापस कोबिया चौक में सायकल रैली का समापन हुआ।

पुलिस ने नोवल कोरोना वायरस से बचने के लिए सतर्कता बरतने की अपील करते हुए नागरिकों से कहा कि कोरोना वायरस विश्व में एक गंभीर बीमारी के रुप में उभर कर सामने आया है, इसलिए हमें कोरोना वायरस से सतर्क रहने के साथ-साथ अफवाहों से भी बचना है। रैली के दौरान पुलिस ने लोगों को अनावश्यक रूप से घरों से नहीं निकलने, भीड़-भाड़ वाले जगहों में जाने से बचने, समय-समय पर साबुन से हाथ धोने व सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने, आवश्यक होने पर केवल एक ही व्यक्ति घर से मास्क लगाकर निकले व सोशल डिस्टेंसिंग में रहे तथा शासन के निर्देशों व लॉक डाउन का पूरी तरह पालन करने नागरिकों से अपील की।

21-04-2020
कोरबा कलेक्टर व एसपी की मुस्लिम समुदाय से अपील, रमजान के दौरान करें लाक डाउन का पालन

कोरबा। इस माह की 24 तारीख से शुरू होने वाले पवित्र रमजान महिने में मुस्लिम समुदाय द्वारा नमाज, प्रार्थना और अन्य परंपराओं को लॅाक डाउन तथा कोरोना नियंत्रण के शासकीय दिशा निर्देशों के अनुसार मनाये जाने की अपील कलेक्टर किरण कौशल एवं एसपी अभिषेक मीणा ने मुस्लिम धर्मावलंबियों से की है। जिले के दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को मुस्लिम समुदाय के प्रमुखों और मस्जिद कमेटियों के प्रतिनिधियों के साथ रमजान मनाये जाने को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में अपर कलेक्टर संजय अग्रवाल भी शामिल हुए। बैठक में किरण कौशल ने जिले के सभी मुस्लिम संप्रदाय के लोगों को पवित्र रमजान माह की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के आज के हालातों में हम सभी को पूरी सावधानी से सुरक्षित रहकर रमजान माह में ईश्वर की इबादत करना है। कोरोना नियंत्रण के लिए जारी शासकीय दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन करते हुए ही रमजान में नमाज आदि धार्मिक परंपराएं अदा करनी है। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित समुदाय के सभी प्रमुख लोगों से कहा कि धर्म, जाति, संप्रदाय से उपर उठकर हम सबको मानव जाति को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा जारी किये गये दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। उन्होंने रमजान के पवित्र माह में भी कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए लोगों से अपने घरों में रहकर ही नमाज अदा करने, रोजा, सेहरी और इफ्तारी के दौरान अलग-अलग भोजन करने, दस्तकखान का उपयोग नहीं करने, सामूहिक भोजन नहीं करने की समझाईश लोगों को दी। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि शासन द्वारा कोरोना से बचाव के लिए जारी निर्देश हम सभी की सुरक्षा के लिए हैं।


एक-एक मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने, मस्जिदों में सामूहिक नमाज अदा नहीं करने और मस्जिदों में अधिक संख्या में लोगों के इकट्ठा नहीं होने की भी हिदायत कलेक्टर ने बैठक में दी।एसपी अभिषेक मीणा ने बैठक में कहा कि शांति एवं सौहार्द्रपूर्ण ढंग से लॅाक डाउन का पूरी तरह पालन करते हुए कोविड नियंत्रण के प्रोटोकाल के हिसाब से रमजान महिने में धार्मिक गतिविधियां करने से ही हम कोरोना से सुरक्षित रहेंगे। उन्होंने इस पवित्र महिने में खुद के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी कोरोना से बचाये रखने के लिए सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने और मस्जिदों सहित किसी भी जगह पर भीड़ इकट्ठा नहीं करने के निर्देश समाज के सभी प्रमुख लोगों को दिए। मीणा ने कहा कि शासन के निर्देशों और वक्फ बोर्ड की एडवाजिरी के मुताबिक माईक से अजान की आवाज कम रखें। मस्जिद कमेटियों द्वारा निर्धारित समय के अनुसार ही सेहरी, रोजा अफ्तार और नमाजें अपने घरों में ही अदा करें। पुलिस अधीक्षक ने यह भी चेताया कि रमजान महिने के दौरान भी लॅाक डाउन पूरी तरह से जारी रहेगा और लॅाक डाउन तथा कोविड नियंत्रण के लिए शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी।

20-04-2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मुख्य चिकित्सा ने की यह अपील...

धमतरी। कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.डीके तुर्रे ने लोगों से अपील की है। उन्हांने कहा कि सार्वजनिक स्थल,सड़क,गलियों इत्यादि में नहीं थूकें। उन्होंने बताया कि थूक के जरिए भी कोरोना वायरस दूसरे स्वस्थ व्यक्ति तक पहुंचकर संक्रमित कर सकता है। अक्सर यह देखा गया है कि लोग बिना सोचे समझे सार्वजनिक स्थल, सड़क, गलियों में थूक देते हैं, जो कि खतरनाक हो सकता है। लार ग्रंथी से कोरोना वायरस के संक्रमण के ज्यादा होने की पुष्टि हुई है। डाॅ.तुर्रे ने कहा कि आमजनों को ध्यान देना होगा कि वे सार्वजनिक स्थल, सड़क, गलियों इत्यादि में नहीं थूकें। 

 

20-04-2020
लॉक डाउन में छूट की अवधि बढ़ी

राजनांदगांव। ज़िलाधीश जयप्रकाश मौर्य ने एक आदेश जारी कर शासन के निर्देशानुसार लॉक डाउन में छूट की अवधि,जो कि अभी तक सुबह 7 बजे से 12 बजे तक थी वह छूट प्रत्येक सोमवार को छोड़कर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक बढ़ा दी है। लेकिन आम जनता को इस छूट के दौरान भी कोरोना से बचने के लिए लागू किए गए नियमों का पालन करने का कहा गया है। सोशल डिस्टेसिंग और मास्क लगाने की अपील आम जनता से की गई है। 

 

19-04-2020
वक्ता मंच ने लगातार 19वें दिन बांटे 100 पैकेट राशन,लोगों से की लॉक डाउन को सफल बनाएं की अपील

रायपुर। लॉक डाउन से प्रभावित गरीबों,जरुरतमंदो एवं मजदूरों को वक्ता मंच ने जारी राहत कार्य के दौरान लगातार 19 वें दिन 100 पैकेट राशन दिया। तेलीबांधा क्षेत्र में राशन के 100 पैकेट,मास्क,साबुन बांटते हुए जनता से लॉक डाउन को पूर्णरूप से सफल बनाने की अपील की। मंच के सचिव देवेंद्र सिंह चावला ने बताया कि मंच के पदाधिकारी 4 लोगों की टीम बनाकर,शारीरिक दूरी का पालन करते हुए,मास्क पहनकर व अन्य सावधानियों के साथ सेवा कार्य जारी रखे हुए है। आज वितरित किये गए पैकेट में चावल,आटा,पोहा,आलू,प्याज,दाल,सोयाबड़ी,चना रखा गया है। वक्ता मंच द्वारा अब तक 3500 किलो से अधिक का राशन प्रशासन के सहयोग से एवं अपने वॉलिंटियर्स के माध्यम से जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जा चुका है। मंच द्वारा पूरे लॉक डाउन अवधि के दौरान सेवा कार्य जारी रखा जायेगा। आज के राहत कार्य मे मंच के संयोजक शुभम साहू,महिला प्रभारी धनेश्वरी नारंग,सचिव देवेंद्र चावला सहित दुष्यंत साहू,अरविंद राव,डॉ.इंद्रदेव यदु उपस्थित रहे।सेवा कार्य के अगले चरण में सोमवार को गरीब बस्तियों में हाथों से बनाये गए मास्क को बड़ी तादाद में वितरित किया जाएगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804