GLIBS
22-05-2020
शादी और अंतिम संस्कार के लिए तहसीलदार से मिलेगी अनुमति, कलेक्टर ने दिए निर्देश

रायपुर। लॉक डाउन की अवधि में रायपुर जिले में शादी और अंतिम संस्कार के लिए तहसीलदार से अनुमति लेनी होगी। कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। कलेक्टर ने तहसीलदारों को उनके क्षेत्र के संबंधित व्यक्तियों के आवेदन के लिए अधिकृत किया है। कलेक्टर ने निर्देश दिया है कि विवाह के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक समय में अधिकतम 10 व्यक्तियों को उपस्थित रहने की अनुमति दी जा सकती है। इसी तरह तहसीलदार अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए एक समय में अधिकतम 20 व्यक्तियों को अनुमति प्रदान कर सकते हैं।
कलेक्टर ने रायपुर तहसील के लिए अमित कुमार बेक, तिल्दा तहसील के लिए राकेश ध्रुव ,आरंग तहसील के लिए नरेंद्र कुमार बंजारा और अभनपुर तहसील के लिए शशिकांत कुर्रे को अधिकृत किया है।

 

25-07-2019
भारी बारिश की चेतावनी पर प्रशासन अलर्ट, राहत के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश 

कोरबा। मौसम विभाग द्वारा अगले 48 घंटों में कोरबा जिले में भारी बारिश की भविष्यवाणी को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट पर है। कलेक्टर किरण कौशल ने आज विभिन्न जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर भारी बारिश के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पहले से ही तैयारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भारी बारिश की स्थिति में बांगो बांध का जल स्तर पर लगातार नजर रखने के निर्देश संबंधित सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए। बांध से पानी छोडऩे की स्थिति का पहले से ही आंकलन कर कम से कम 24 घंटे पहले आसपास के तटीय इलाकों को पानी छोडऩे की सूचना मुनादी कराकर देने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिए। उन्होंने पानी छोडऩे की सूचना कोरबा जिले के तटवर्ती इलाकों के साथ-साथ जांजगीर-चांपा के जिले के प्रभावी इलाकों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. जयवर्धन, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रियंका महोबिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में कलेक्टर ने बारिश की चेतावनी पर बिजली विभाग के अधिकारियों को बिजली की किसी भी समस्या से निपटने के लिए पूरी तैयारियां समय से पहले कर लेने के निर्देश बैठक में दिए। उन्होंने बिजली गुल होने की स्थिति में उपयोग किए जाने वाले सामान और उपकरणों की पर्याप्त मात्रा के साथ-साथ क्षेत्रों में कर्मचारियों की तैनाती भी सुनिश्चित करने के निर्देश बिजली विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। कौशल ने आगामी दिनों में होने वाली संभावित बारिश को फसल के लिए संजीवनी बताया और कृषि विभाग के अधिकारियों को बाकी बची खुर्रा बोनी पूरा करने की सलाह किसानों को देने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग के मैदानी अमले को आगामी दिनों में किसानों से लगातार संपर्क कर फसल के लिए इस पानी का महत्व बताने और खेती-किसानी के काम में तेजी लाने के लिए जरूरी सलाह तथा खाद-बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कौशल ने जिले में बाकी बचे वृक्षारोपण कार्य को भी बारिश के मद्देनजर तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। भारी बारिश की स्थिति में होने वाले नुकसान और जनहानि को कम से कम करने के लिए राहत एवं आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारी और कर्मचारियों को भी मुस्तैद रहने को कहा गया है। पानी भर जाने के कारण लोगों और पशुओं को बाहर निकालने के लिए जरूरी बोट और अन्य जीवन रक्षक सामान भी तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804