GLIBS
02-09-2020
सूचना आयोग में प्रकरणों की सुनवाई : उपस्थिति प्रतिबंधित, ई-मेल,व्हाट्सअप और फैक्स से मांगे गए लिखित तर्क और जवाब

रायपुर। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में द्वितीय अपील और शिकायत के प्रकरणों की सुनवाई के लिए अपीलार्थी, शिकायतकर्ता और जनसूचना अधिकारी/प्रथम अपीलीय अधिकारी की आयोग में उपस्थिति आगामी आदेश तक के लिए प्रतिबंधित कर दी गई है। अपीलार्थी और जनसूचना अधिकारी/प्रथम अपीलीय अधिकारी प्रकरण से संबंधित तर्क/जवाब लिखित रूप से आयोग को  ई-मेल, व्हाट्सअप और फैक्स से भेंज सकते हैं। मुख्य सूचना आयुक्त एमके राउत ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए द्वितीय अपील और शिकायत के प्रकरणों की सुनवाई वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्तों की ओर से की जा रही है। राज्य सूचना आयोग में अपीलार्थी और जनसूचना अधिकारी/प्रथम अपीलीय अधिकारी अपने जिले के कलेक्टोरेट स्थित एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र) के वीडियो कक्ष में उपस्थित होकर अपना पक्ष रख सकते हैं। आयोग को अपना जवाब ई-मेल, व्हाट्सअप और फैक्स से भेंज सकते हैं। छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त एमके राउत और राज्य सूचना आयुक्त मोहन राव पवार को आवंटित जिले के अपीलार्थी,शिकायतकर्ता और जनसूचना अधिकारी/प्रथम अपीलीय अधिकारी अपना जवाब ई-मेल  sic.cg@nic.in, फैक्स नम्बर 0771-2512102, व्हाट्सअप नम्बर 9425502363 पर भेंज सकते हैं।

आयोग में सुनवाई के लिए अपीलार्थी, शिकायतकर्ता और जनसूचना अधिकारी/प्रथम अपीलीय अधिकारी की आयोग में उपस्थिति आगामी आदेष तक प्रतिबंधित कर दी गई है। छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में राज्य सूचना आयुक्त अशोक अग्रवाल को आवंटित जिले सरगुजा, कोरिया, बलरामपुर-रामानुजगंज, सूरजपुर, जशपुर, बस्तर, कांकेर, दंतेवाड़ा, दुर्ग और रायपुर जिले के अपीलार्थी, शिकायतकर्ता और जनसूचना अधिकारी/प्रथम अपीलीय अधिकारी अपना जवाब ई-मेल sic.cg@nic.in, फैक्स नम्बर 0771-2512102, व्हाट्सअप नंबर 81097-59698 पर भेंज सकते हैं। द्वितीय अपील और शिकायत के प्रकरणों की जानकारी और सुनवाई की तिथि छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग के वेबसाइट  www.siccg.gov.in  के लिंक में अपीलार्थी/ शिकायतकर्ता का नाम प्रकरण क्रमांक और मोबाइल नम्बर दर्जकर प्रकरण की अद्यतन जानकारी और सुनवाई की तिथि की जानकारी हासिल की जा सकती है। सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत द्वितीय अपील और शिकायत के नए प्रकरणों की जानकारी भी आयोग के वेबसाइट www.siccg.gov.in के लिंक में अपीलार्थी/ शिकायतकर्ता का नाम और मोबाइल नम्बर दर्जकर प्रकरण की सुनवाई की तिथि की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

21-07-2020
सूचना आयोग में सुनवाई 22 से 28 जुलाई तक रहेगी स्थगित,अगली सुनवाई की सूचना पृथक से दी जाएगी

रायपुर। नवा रायपुर अटलनगर स्थित छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में 22 जुलाई से 28 जुलाई 2020 तक की अवधि में द्वितीय अपील, शिकायतों की सुनवाई स्थगित रहेगी। अपीलार्थी, शिकायतकर्ता, जनसूचना अधिकारी, प्रथम अपीलीय अधिकारी को राज्य सूचना आयोग में अगली सुनवाई की सूचना पृथक से दी जाएगी।सचिव राज्य सूचना आयोग आईआर देहारी ने बताया कि राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने कोरोना नियंत्रण के लिए प्रतिबंधात्मक आदेशों से प्रभावित क्षेत्र में शासकीय कार्यालयों के संचालन के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। शासन ने प्रतिबंधात्मक आदेश से प्रभावित क्षेत्र में स्थित शासकीय कार्यालयों का संचालन प्रतिबंधात्मक आदेश के प्रभावी रहने की अवधि तक नहीं करने के निर्देश दिए हैं। जारी निर्देश के तहत आदेश से प्रभावित क्षेत्र की सीमा में स्थित शासकीय कार्यालयों और विभिन्न विभागों के अंतर्गत निगम, मंडल,आयोग और अन्य प्रशासकीय इकाईयों पर लागू होंगे। ये निर्देश केवल प्रतिबंधात्मक आदेश के प्रभावी रहने की अवधि तक ही प्रभावी रहेंगे।

 

13-05-2020
छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में प्रकरणों की सुनवाई जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में द्वितीय अपील और शिकायत के प्रकरणों की सुनवाई की जा रही है। अपीलार्थी और जनसूचना अधिकारी/प्रथम अपीलीय अधिकारी प्रकरण से संबंधित तर्क/जवाब लिखित रूप से आयोग को ई-मेल या व्हाट्सअप और फैक्स से भेज सकते हैं। सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में द्वितीय अपील और शिकायत के प्रकरणों की सुनवाई वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्तों के द्वारा की जा रही है। राज्य के ग्रीन जोन जिले के अपीलार्थी और जनसूचना अधिकारी अपने जिले के कलेक्टोरेट स्थित एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र) के वीडियोकक्ष में उपस्थित होकर अपना पक्ष रख सकते हैं और आयोग को अपना जवाब ई-मेल, व्हाट्सअप और फैक्स से भेज सकते हैं। छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग को अपना जवाब ई-मेल sic.cg@nic.in फैक्स नम्बर 0771-2512102 व्हाट्सअप नम्बर 9425502363 पर भेज सकते हैं।बताया गया कि कोविड-19 लॉकडाउन की अवधि में छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में द्वितीय अपील और शिकायत के प्रकरणों की सुनवाई के लिए राज्य सूचना आयोग में अपीलार्थी/शिकायतकर्ता और प्रथम अपीलीय अधिकारी की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

 

13-11-2019
छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग सचिव संजय दीवान को दी गई विदाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयुक्त पवार ने कहा कि सूचना आयोग में ब्यवस्था देने में छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग के सचिव पद से भारमुक्त हो रहे संजय दीवान की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। यहां उन्होंने प्रशासनिक कसावट लाकर सभी अधिकारी और कर्मचारियों को अनुशासन बद्ध काम करने की सीख दी। आयोग के सचिव संजय दीवान की विदाई और उप सचिव  आई.आर. देवारी के स्वागत समारोह के अवसर पर मुख्य सूचना आयुक्त एम.के. राऊत, राज्य सूचना आयुक्त अशोक अग्रवाल सहित आयोग के अधिकारी और कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

10-03-2019
सूचना का अधिकार पर कार्यशाला कल, केन्द्रीय सूचना आयुक्त देंगे मार्गदर्शन

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग द्वारा 11 मार्च को सुबह 11 बजे से न्यू सर्किट हाउस रायपुर में सूचना का अधिकार अधिनियम पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ राज्य उपभोक्ता प्रतिपोषण आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति सीबी बाजपेयी करेंगे। मुख्य सूचना आयुक्त एमके राउत ने बताया कि कार्यशाला में केन्द्रीय सूचना आयुक्त बिमल जुल्का सूचना का अधिकार संबंधी न्यायालयीन प्रकरणों के संबंध में जन सूचना अधिकारी और प्रथम अपीलीय अधिकारियों को मार्गदर्शन देंगे। कार्यशाला में शिक्षा, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, गृह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी व जल संसाधन विभाग सहित विभिन्न विभागों के जनसूचना अधिकारी और प्रथम अपीलीय अधिकारी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सूूचना पर सबका अधिकार है, शासकीय कार्य पूर्ण पारदर्शिता से किया जाए। आम नागरिक भी अपने अधिकार का प्रयोग कर जानकारी हासिल कर सकते हैं। कार्यशाला में सुभाष अग्रवाल दिल्ली, श्याम सुन्दर टेकचंदानी बिलासपुर,  नीतिन सिंघवी रायपुर जनसूचना अधिकारी और प्रथम अपीलीय अधिकारियों को विस्तृत जानकारी देंगे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804