GLIBS
23-05-2020
किराए के मकान में चल रही थी संदिग्ध गतिविधि,महिला कमांडो की टीम ने मारा छापा, किया पुलिस के हवाले

कोरबा। एसईसीएल के झोपड़ीपारा के एक मकान में संदिग्ध गतिविधि होने पर महिला कमांडो की टीम ने छापामारी करते हुए एक महिला और एक युवक को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया।महिलाओं का आरोप है,कि पिछले लंबे समय से इस मकान में अनैतिक कार्य हो रहा है। मकान को किराए पर लिया गया है जहां बाहरी लोगों का आना-जाना लगा रहता है। आज भी कुछ ऐसा ही चल रहा था, जिसके खिलाफ महिला कमांडो ने अपनी तत्परता दिखाते हुए डायल 112 की टीम को सूचना दी। सूचना पाकर मानिकपुर चौकी प्रभारी अशोक पांडे भी सदलबल मौके पर पहुंचे और महिला और पुरुष को थाने लाया। बताया जा रहा है,कि महिला बालको की निवासी है और युवक रिस्दी का। इस मामले में मकान मालिक महिला को भी पुलिस ने पकड़ा है। फिलहाल पुलिस तीनों से पूछताछ कर रही है।

02-05-2020
एसईसीएल की कुसमुंडा खदान में फिर हुआ हादसा,गड्ढे में दबने से ट्रक चालक मौत

कोरबा। एसईसीएल की कुसमुंडा कोल परियोना में 24 घंटे के भीतर दूसरा हादसा हुआ है। कल हुए हादसे में तो किसी तरह की जनहानी नहीं हुई थी लेकिन दूसरे हादसे में एक ट्रक चालक को अपनी जान गंवानी पड़ गई। कोयला अनलोड करते समय ट्रक नीचे फिसलने लगा और  ट्रक गड्ढे में जा गिरी और उसकी मौत हो गई। मर्ग कायम कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।बताया जा रहा है कि खदान में नियोजित निजी कंपनी में मृतक त्रिलोचन कर ट्रक चालक के रुप में काम करता था। बीती रात कोयला लेकर वह उसे अनलोड करने जा रहा था इसी दौरान ट्रक नीचे फिसलने लगा और ट्रक गड्ढे में जा गिरा। हादसे में त्रिलोचन कर की मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद मौके पर मर्ग पंचनामा की कार्रवाई पूरी की गई फिर लाश को पीएम के लिए जिला अस्पताल भिजवा दिया गया।

 

26-04-2020
एसईसीएल प्रबंधक ने बेजुबान गौ वंश के पानी पीने के लिए करवाई ड्रम की व्यवस्था

कोरिया। शहर में भूखे प्यासे घूम रहे बेजुबान गौ वंस के लिए गौ रक्षा वाहिनी की मांग पर बैकुंठपुर एसईसीएल के बैकुंठपुर प्रबंधक शंकर नाग चारी, रोशन नामदेव, अतुल गुप्ता, अजय फुटाने ने गौवंश को पानी पीने के लिए ड्रम की व्यवस्था करवाई गई है। गौ रक्षा वाहिनी के द्वारा जहां पर जरूरत होगी वहां पास इस ड्रम को रखवाया जाएगा जो इसमें दोनों समय पानी भरे सके उन्हें ही यह ड्रम उपलब्ध कराया जाएगा क्योंकि पिछले वर्ष करीब 40 पानी का नाद बांटा गया था पर अभी देखने पर पता चल रहा है कि आधे से अधिक जगह पर पानी का नाद नहीं है।

22-04-2020
लॉक डाउन में भी स्वास्थ्य सुविधा हुई सशक्त, आपातकालीन चिकित्सा के लिए 10 एंबुलेंस उपलब्ध : कलेक्टर

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह जिले में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित हो सके, इसके लिए बेहद गंभीर हैं। उन्होंने लॉक डाउन अवधि में आपातकालीन चिकित्सा सुविधा के लिए तथा अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को चिकित्सक द्वारा अन्य शहरों में रिफर किए जाने पर बेहतर चिकित्सा मुहैया कराने के लिए 10 एंबुलेंस की उपलब्धता की जानकारी दी।

कलेक्टर सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के 5 एंबुलेंस तथा जिला प्रशासन की पहल से प्रेरित होकर एसईसीएल के अधिकारियों द्वारा 5 एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। उन्होंने बताया कि डायलिसिस, कीमोथेरेपी, ब्रेन ट्यूमर और अन्य गंभीर मामलों के मरीजों के उपचार के लिए चिकित्सक द्वारा अन्य शहर रिफर किए जाने पर आवश्यकतानुसार अनुमति प्राप्त कर जा सकते हैं। सिंह ने कहा कि कोरिया जिला प्रशासन जिले की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए तैयार है। जिन जरूरतमंदों को लॉकडाउन की अवधि में एंबुलेंस की आवश्यकता हो, वे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन की तैयारियों की जानकारी दी और जिले की जनता से सभी सुरक्षा उपायों का पालन करने की अपील की है।

07-04-2020
विधायक ने की एसईसीएल से कोरिया जिले के लिए राशि की मांग

कोरिया। छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित केबिनेट मंत्रियों के साथ भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो से वीडियो कांफ्रेंसिंग में बात हुई। विधायक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि एसईसीएल द्वारा हर जिले को 25 लाख रुपये दिए गए है। उन्होंने कोरिया जिले को भी 25 लाख देने की मांग की। उन्होंने बताया कि कोरिया जिले के पांचों विकासखण्डों में 2516 हितग्राहियों के कार्ड नहीं बने है। इसे तत्काल बनाने एवं कोरोना से बचने व उपाय में सहयोग करने वर्तमान 2020-21 की विधायक निधि की राशि को तत्काल जारी करने निवेदन किया। बता दें कि भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने पूरे क्षेत्र में घूम घूम कर कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए इसके लिए स्वयं खाद्यान्न सामग्री का गाड़ियों से वितरण करवा रहे हैं।

16-03-2020
नाली में मिला नवजात शिशु का शव, इलाके में फैली सनसनी

कोरबा। मानिकपुर चौकी क्षेत्र के अंतर्गत एसईसीएल की मानिकपुर विभागीय काॅलोनी में सोमवार की सुबह उस वक्त सनसनी फैल गई जब नाली में एक नवजात बच्चो का शव देखा गया। जैसे ही यह बात क्षेत्र में फैली वैसे ही लोगों की भीड़ मौके पर उमड़ पड़ी। नवजात शिशु की उम्र करीब 8 माह का होना बताया जा रहा है और वह पूरी तरह से विकसित है। नाली में नवजात का शव मिलने की खबर जैसे ही पुलिस को लगी वैसे ही मौके पर पहुंच गई और मामले की जांच में जुट गई। नवजात शिशु किसका है इस बात का पता लगाने में पुलिस जुटी हुई है। फिलहाल मर्ग पंचनामा की कार्रवाई पूरी कर नवजात के शव को पीएम के लिए भिजवाया गया है।

06-03-2020
एनटीपीसी बिजली उत्पादन कर बनी विश्व में सातवी सबसे बड़ी पावर कम्पनी : अश्वनी कुमार त्रिपाठी

कोरबा। एनटीपीसी की पॉवर प्लांट से निकलने वाले राख का उपयोग हाइवे की सड़क बनाने मे किया जा रहा है। प्रबंधन के पुराने राखड़ डेम को राइजिंग कर राख डाला जा रहा है। इसी तरह कंपनी की खाली पड़ी घमोटा की जमीन पर नए राखड़ डेम बनाने के लिए तैयारी की जा रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार को पत्राचार शुरू किया गया है, उक्त बाते एनटीपीसी के परियोजना प्रमुख ने सभा कक्ष में शुक्रवार को पावर सेक्टर परिचय कार्यक्रम में कम्पनी के मुख्य महाप्रबंधक अश्वनी कुमार त्रिपाठी ने कही। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी देश के आलावा अन्य देशो में भी बिजली उत्पादन कर विश्व में सातवी सबसे बड़ी पावर कम्पनी बन गई है, एनटीपीसी के सीजीएम ने बताया कि एनटीपीसी पर्यावरण अनुकूल गुणवत्ता युक्त बिजली बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सीजीएम ने कहा कि पावर प्लांट से निकलने वाली राख से निपटने के लिए एसईसीएल की बंद पडी खदानों में भर रहे है। नए राखड़ बांध के लिए घमोटा के रिक्त भूमि का उपयोग किया जाएगा। एनटीपीसी को राखड़ बांध बनाने हेतु लगभग चार सौ एकड़ जमीन की जरूरत है। हसदेव नदी के इस पार पर्याप्त जगह नहीं मिलने की वजह से दूसरी तरफ कोड़ियाघाट में राखड़ बांध बनाने का निर्णय लिया है। एनजीटी के निर्देश के तहत 2020-2021 तक राखड़ का सौ प्रतिशत उपयोग करने की बात कही गई है। इससे पूर्व अपर महाप्रबंधक ( मानवसंसाधन ) सिद्धार्थ शंकर दास ने सभी मीडियाकर्मियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान प्रस्तुतिकरण के माध्यम से एनटीपीसी कोरबा से सम्बंधित जानकारी भी साझा की गई। कार्यक्रम में कोरबा के मीडियाकर्मियों के साथ एनटीपीसी के महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), एम रघुराम महाप्रबंधक (तकनिकी सेवाएं), वाई .एम बासवराजु,महाप्रबंधक (चिकित्सा) डॉ बी .के मिश्रा, कॉर्पोरेट कमुनिकशन हेड आशुतोष नायक और एनटीपीसी के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

05-03-2020
गेवरा खदान में उतरे सैकड़ों ग्रामीण, भू-विस्थापितों ने रोका उत्खनन कार्य, मौके पर बल तैनात...

कोरबा। भठोरा के भू-विस्थापितों ने नौकरी और मुआवजा की मांग को लेकर एसईसीएल के गेवरा खदान में प्रवेश कर उत्खनन कार्य को ठप कर दिया है। ग्राम भठोरा के लोग मांग कर रहे हैं कि जब तक उनके साथ न्याय नहीं होगा तब तक वह खदान में कोई भी कार्य संचालित नहीं होने देंगे। एशिया की सबसे बड़ी कोयला खदान कहे जाने वाले गेवरा विस्तार से प्रभावित भठोरा गांव के सैकड़ों लोगों को साथ लेकर गुरुवार को खदान क्षेत्र में प्रवेश कर गए। यहां पहुंचकर ग्रामीणों ने उत्खनन कार्य पूरी तरह से रुकवा दिया। खदान के सुरक्षाकर्मी ग्रामीणों को समझाने की अटकल कोशिश करते रहे। मौके पर प्रबंधन और सीआईएसएफ के अधिकारियों और कर्मचारियों की एक भी नहीं चली।

02-03-2020
रोग का मूल कारण है तनाव, योग साधन से होता है दूर: संजय गिरि

बैकुंठपुर। समस्त रोगों का प्रमुख कारण तनाव या तनावजन्य परिस्थियां है। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि रोगों का प्रमुख कारण तनाव है परन्तु तनाव दूर करने का कोई ठोस साधन आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के पास नहीं है। किन्तु योग साधन है तनाव दूर करने का। उक्त बातें पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी व योगाचार्य संजय गिरि ने एसईसीएल तानसेन भवन चिरमिरी क्षेत्र में अधिकारियों व कर्मचारियों के दो दिवसीय मानसिक तनाव प्रबंधन योग शिविर में कही। योग शिक्षक गिरि ने बताया कि तनाव का मस्तिष्क पर सीधा असर पड़ता है, क्योंकि मस्तिष्क में ही भावनाओ,विचारों,उत्तेजनाओं और सपनों का सृजन होता है। मस्तिष्क को जब लगातार तथा क्षमता से अधिक कार्य करना पड़ता है तो मानसिक तनाव उत्पन्न होता है। योग, प्राणायाम व ध्यान करने से शरीर मे तनाव कम होता है, स्ट्रेस हार्मोन्स कम होते है और लाभकारी हार्मोन्स एनासीफैलिस एंडोरफिन की वृद्धि होती है जिससे व्यक्ति स्वस्थ जीवन जीते हुए हमेशा आनंद का अनुभव करता है। शिविर में उपस्थित एसईसीएल के महाप्रबंधक बबन सिंह ने उपस्थित लोगों को योग की महत्ता बताई। योग शिक्षक गिरि को शाल,श्रीफल व मोमेंटो भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय के समस्त अधिकारियों सहित क्षेत्र के सभी यूनिट के अधिकारी व उनके परिवार उपस्थित थे।

 

27-02-2020
शासकीय कोयला चोरी मामले में एसईसीएल का असिस्टेंट मैनेजर सहित 4 आरोपी गिरफ्तार

रायगढ़। एसईसीएल जामपाली घरघोड़ा कोयला खदान के अधिकारी और ट्रांसपोर्टरों के मिलीभगत में शासकीय कोयला चोरी का मामला सामने आया है। मुखबिर से मामले की भनक लगते ही पूंजीपथरा थाना प्रभारी निरीक्षक अमित सिंह ने पुलिस अधीक्षक संतोष सिंंह को जानकारी दी।  जांच के दौरान एसईसीएल के असिस्टेंट मैनेजर सहित 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। मामले आरोपी ने एसईसीएल जामपाली खदान के असिस्टेंट मैनेजर सुमंता कुमारा से सांठगांठ कर शासन के कोयले को चोरी कर अवैध रूप से लाभ कमाया। वाहनों की जब्ती होने पर जानकारी मिली कि आरोपी असिस्टेंट मैनेजर सुमांता कुमारा ने अपने सहयोगी आरोपी छोटू मुंशी और यशवंत साहू के साथ मिलकर खदान के गेट पर लगे कैमरे का फुटेज डिलीट कराया था।  फूटेज में वाहनों के प्रवेश और कोयला लेकर निकलने के साक्ष्य मौजूद थे।

आरोपी छोटू मुंशी उर्फ ईश्वर ने ट्रांसपोर्टर फरार आरोपी त्रिलोचन उर्फ बबलू और दीपक कुमार से बातचीत कर उनके वाहन से  कोयला चोरी करने के लिए खदान में असिस्टेंट मैनेजर सुमांता कुमारा व कुछ व्यक्तियों के साथ अपराधिक सांठगांठ किए थे। मामले में योगेश कुमार सिंह उर्फ शंभू खैरवार (27) निवासी जयराम नगर कछार थाना मस्तूरी जिला बिलासपुर, हाल हनुमान चौक घरघोड़ा व बूम बैरियर आॅपरेटर जाम पाली कोल माइंस, ईश्वर प्रसाद साहू उर्फ छोटू साहू (32) निवासी कूड़ेकेला थाना घरघोड़ा जिला रायगढ़,यशवंत कुमार (21) कोसमघाट थाना घरघोड़ा जिला और सुमांता कुमारा ( 40) निवासी देवगांव थाना ब्रजराजनगर  जिला झाड़सुगुड़ा उड़ीसा को गिरफ्तार  किया गया। अन्य आरोपी फरार हंै, जिनकी तलाश की जा रही है।  प्रकरण को सामने लाने में निरीक्षक अमित सिंह थाना प्रभारी पूंजीपथरा, पूंजीपथरा के सहायक उपनिरीक्षक चंदन सिंह नेताम , एएसआई जीपी बंजारे, आरक्षक बालचंद राव, धर्मेंद्र सिंह, विनोद शर्मा भगवती प्रसाद रत्नाकर की विशेष भूमिका रही।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804