GLIBS
26-12-2020
भूपेश बघेल पहुंचे वरिष्ठ विधायकों के घर, शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए दी शुभकामनाएं

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को  वरिष्ठ विधायक खेलसाय सिंह और रामपुकार सिंह के राजधानी रायपुर स्थित निवास पहुंचकर उनसे मुलाकात की। मुख्यमंत्री बघेल ने उनका कुशलक्षेम पूछा। पहले मुख्यमंत्री वरिष्ठ विधायक और सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह के आनंद नगर स्थित निवास पहुंचे। उन्होंने खेलसाय सिंह से मिलकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और उन्हें शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम भी उपस्थित थे। इसके बाद मुख्यमंत्री बघेल वरिष्ठ विधायक रामपुकार सिंह के विधायक कॉलोनी स्थित निवास पहुंचे। उन्होंने रामपुकार सिंह से मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य का हालचाल पूछा। मुख्यमंत्री बघेल ने उन्हें शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान मुख्यमंत्री के सलाहकार द्वय रुचिर गर्ग और विनोद वर्मा भी उपस्थित थे।

 

31-10-2020
कुटरू में लिंक कोर्ट का हुआ शुभारंभ, 122 गांवों के ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा

बीजापुर। जिले के दूरस्थ कुटरू इलाके के लोगों की बरसों पुरानी मांग आज पूरी हो गई। शासन की सभी योजनाओं को आम जनता तक आसानी के साथ पहुँचाने सहित जाति, निवास,आय प्रमाण पत्र प्रदान करने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण में अब तेजी आयेगी और इस दूरस्थ क्षेत्र के लोगों को इन कार्यों के लिए सहूलियत होगी। यह बात विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण विक्रम शाह मंडावी ने कुटरू में तहसील कार्यालय भैरमगढ़ के लिंक कार्यालय का शुभारंभ करने के पश्चात उपस्थित क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारियों और ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कही। इस मौके पर उन्होने कहा कि कुटरू क्षेत्र में 25 ग्राम पंचायतों के 10 पटवारी हल्का अंतर्गत 122 अंदरूनी ग्राम सम्मिलित हैं और कुटरू क्षेत्र भैरमगढ़ से करीब 70 किलोमीटर दूर है,कुटरू में तहसील कार्यालय भैरमगढ़ के लिंक कोर्ट खुलने के साथ ही हर सप्ताह सोमवार एवं शुक्रवार को लिंक कोर्ट संचालित होने पर इस ईलाके के लोगों को राजस्व संबंधी कार्यों के लिए आसानी होगी।  
कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने ग्रामीणों को छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कुटरू में तहसील कार्यालय का लिंक कोर्ट शुरू होने से अब ग्रामीणों की समय और धन की बचत होगी। अब उन्हे छोटे-छोटे कार्यों के लिए भैरमगढ़ जाना नहीं पड़ेगा। उन्होंने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करते हुए कहा कि वनाधिकार पट्टे मिले हैं अब किसान ऋण पुस्तिका मिलेगी। इससे समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने केे लिए लेम्पस में पंजीयन करायें और किसान क्रेडिट कार्ड भी बनावायें। कुटरू में आधार पंजीयन केन्द्र शीघ्र शुरू होगा, सभी ग्रामीण अपना आधार कार्ड बनवायें और बैंक खाता खोलने के साथ ही आधार कार्ड से लिंक करवायें,ताकि शासन की योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए आसानी होगी। कलेक्टर अग्रवाल ने युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित करते हुए कौशल विकास प्रशिक्षण लेने सहित मुद्रा ऋण से लाभान्वित होने की समझाईश दी। वहीं ग्रामीणों तथा महिला स्व-सहायता समूहों को गौठान की गतिविधियों से जुड़ने अभिप्रेरित करते हुए कहा कि गोबर का विक्रय, वर्मी कम्पोस्ट,चारागाह विकास, द्विफसलीय रकबा विस्तार,पालतू मवेशियों का टीकाकरण,कृत्रिम गर्भाधान सभी ग्रामीणों के लिए फायदेमंद है। इसलिए इस दिशा में आगे आकर गतिविधियों से जुड़ें और विकास की ओर सहभागिता निभायें। 

08-11-2019
जिला पंचायत सदस्य नीना ने मोदी सरकार के खिलाफ चलाया हस्ताक्षर अभियान

बीजापुर। ज़िला पंचायत सदस्य व बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की सदस्य नीना उद्दे ने अपने क्षेत्र का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान क्षेत्र के किसानों से केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ के किसानों का धान नही ख़रीदने के फैसले का विरोध किया साथ ही धान नही खरीदने के विरोध मे चलाये जा रहा हस्ताक्षर अभियान में ग्राम रेंगानार, धनोरा, पापनपाल में बड़ी तादात में किसानों की मौजूदगी में मोदी सरकार के खिलाफ किसानों के हस्ताक्षर  लीया। इस कार्यक्रम मे जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष बेनहुर रावतीया, महिला कांग्रेस अध्यक्ष हमीद बेगम, हल्ला बोल महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरस्वती मण्डल, सरपंच लखमू तेलम व भारी संख्या मे ग्रामीण किसान साथी उपस्थित थे।

04-11-2019
केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ बीजापुर कांग्रेस चलाएगी हस्ताक्षर अभियान

बीजापुर। जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के किसानों का धान  समर्थन मूल्य 2500 प्रति क्विंटल पर क्रय करने का निर्णय लिया  है किंतु केंद्र की मोदी सरकार ने धान क्रय पर बोनस दिए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया  है और यहां के किसानों से सौतेला व्यवहार करते हुए छत्तीसगढ़ से अपने केंद्रीय पुल की धान खरीदी में असमर्थता जताकर किसान विरोधी मानसिकता का परिचय दिया है। केंद्र की मोदी सरकार के अडिय़ल रवैए के बाद भी प्रदेश की भूपेश सरकार किसानों से किया वादा निभाते हुए किसानों से समर्थन मूल्य 2500 रुपए में ही 1 दिसम्बर से धान खरीदी कर रही है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस द्वारा केंद्र की मोदी सरकार के किसान विरोधी रवैये का विरोध विभिन्न चरणों में करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर द्वारा ब्लाक स्तर पर किसान हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा जिसके लिए   प्रभारियों एवं सहप्रभारियों की नियुक्ति की गयी है। भोपालपटनम ब्लाक के लिए प्रभारी बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं विधायक विक्रम शाह मंडावी एवं सह प्रभारी ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रमेश पामभोई, भैरमगढ़ के लिए प्रभारी सदस्य बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण एवं सदस्य जिला पंचायत बीजापुर नीना रावतिया उद्दे एवं सहप्रभारी ब्लाक कांग्रेस कमेटी भैरमगढ़  अध्यक्ष लच्छुराम मौर्य, बीजापुर ब्लाक के लिए प्रभारी जिला कांग्रेस कमेटी  महामंत्री  सुखदेव नाग एवं सहप्रभारी जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जगबंधु मांझी, उसूर ब्लाक के लिए प्रभारी सदस्य जिला पंचायत बीजापुर बसंत ताटी एवं सहप्रभारी सुकलू पुनेम, कुटरू ब्लाक के लिए प्रभारी जिला पंचायत सदस्य कमलेश कारम एवं सहप्रभारी ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सोमारु नाग को नियुक्त किया गया है इसी तरह गंगालूर ब्लाक के लिए जिला पंचायत बीजापुर उपाध्यक्ष शंकर कुडियाम एवं सहप्रभारी ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष गंगालूर अध्यक्ष  मंगल राना को नियुक्त किया गया है ये सभी प्रभारी  एवं सहप्रभारी अपने-अपने ब्लाक में बूथ स्तर पर किसानों एवं आमजनों का हस्ताक्षर लेकर 10 नवम्बर तक जिला मुख्यालय एवं 11 नवम्बर को जिला मुख्यालय से 12 नवम्बर तक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के मुख्यालय तक पहुंचाएंगे। इसके उपरांत 13 नवम्बर को  मुख्यालय नई दिल्ली के लिए प्रेषित करेंगे।

 

01-11-2019
निर्माण कार्यों के गुणवत्ता को लेकर नहीं होगा कोई समझौता - नीलकंठ टीकाम

 

कोंडागांव। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में शुक्रवार को कलेक्टर नीलकंठ टीकाम द्वारा जिले में कराए जा रहे डीएमएफ-एलडब्लूई-सीएसआर मद तथा आदिवासी विकास प्राधिकरण, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना एवं विधायक निधि अंतर्गत निर्माण कार्यो की गहन समीक्षा की गई। कलेक्टर ने इस मौके पर कहा कि इन योजनाओं के तहत कराये जा रहे कार्यो से ग्राम पंचायतो की स्थिति में लगातार परिवर्तन आया है इसलिए कार्यों की गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है। अतः संबंधित अधिकारी सही कार्य सही समय पर करे और गुणवत्तायुक्त कार्यों को सदैव प्रोत्साहन मिलेगा। इसके लिए लगातार निर्माण स्थलों में स्थल परीक्षण किया जाना चाहिए और किसी भी निर्माण कार्यो की क्वालिटी दोषयुक्त होने पर संबंधित एजेंसियां ही जिम्मेदार मानी जाएगी। इसके साथ ही पूर्ण हो गए निर्माण कार्यो के कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जिला कार्यालय में उपलब्ध कराए जाए। अधिकारियों को यह भी नसीहत दी गई कि अपने विभाग संबंधी निर्माण कार्यो हेतु प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी करने में बिल्कुल भी विलंब न किया जाए।

बैठक में जिला खनिज संस्थान न्यास निधि (डीएमएफ) अंतर्गत नवीन जिला अस्पताल कोण्डागांव पेवर ब्लाॅक कार्य, नरवा कार्यक्रम के तहत जिले के प्रमुख नदी-नालो में वाटर कंर्जवेशन डाइक निर्माण कार्य, जनपद पंचायत फरसगांव के अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतो में 100 हितग्राही को स्व-रोजगार हेतु हथकरघा मशीन एवं कपड़ा बुनाई कार्य एवं विशेष केन्द्रीय सहायता योजना (एलडब्लूई) अंतर्गत जिला अस्पताल में मूलभूत सुविधाऐं (कैंटीन, बाउण्ड्रीवाल, मरीजो के लिए शेड), विकासखण्ड कोण्डागांव में वन अधिकार मान्यता प्राप्त हितग्राहियों हेतु आर.सी.सी. पोल निर्माण कार्य एवं चैनलिंक स्टील वायर फैंसिंग कार्य, दुग्ध समिति जुगानी में 3 हजार लीटर की क्षमता का ब्लक मिल्क कुलर इकाई की स्थापना, नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बेरोजगार युवक-युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मधुमक्खी एवं लाख पालन, औषधि पौधा रोपण हेतु प्रशिक्षण और एनएमडीसी परिक्षेत्र विकास निधि अंतर्गत कोण्डागांव के नारायणपुर चैक में सामुदायिक शौचालय एवं बहुउद्देशीय जिम्नेजियम जैसे निर्माण कार्यो की अद्यतन प्रगति की समीक्षा हुई।

इसके अलावा सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत अपूर्ण कार्यो जैसे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-केशकाल अंतर्गत ग्राम बड़ेठेमली, सिदावण्ड, पीपरा और खालेमुरवेण्ड में रंगमंच निर्माण, ग्राम करमरी में चबूतरा निर्माण, ग्राम खालेमुरवेण्ड के डोण्डरेपाल में आर.सी.सी स्लेब पुलिया निर्माण, ग्राम मस्सुकोकोड़ा, पीपरा, कोहकामेटा, चिखलडीही, खुटपदर, ऐटेकोनाड़ी, डुमरपदर, सालेभाट, कुकाड़दाह, सवाला, तोड़ासी, कलेपाल, हलिया, आंवराभाटा, आंवरी, जामगांव में पेयजल उपलब्ध कराये जाने हेतु पानी टेंकर प्रदाय, ग्राम तेंदुभाटा में मुक्तिधाम निर्माण, ग्राम लंजोड़ा एवं मोदे बेड़मा में सांस्कृतिक भवन निर्माण तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-कोण्डागांव अंतर्गत कोसरिया, मरार, कलार एवं क्षत्रीय समाज हेतु सामुदायिक भवन निर्माण, डीएनके कालोनी स्थित सांस्कृतिक मंच निर्माण, सरस्वती शिशु मंदिर में अतिरिक्त कक्ष निर्माण, ग्राम रांधना में सामुदायिक भवन, शामपुर, माकड़ी एवं छिनारी में सांस्कृतिक भवन निर्माण जैसे कार्यो को कलेक्टर ने समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में वनमण्डलाधिकारी बी.आर.ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत साहू, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जी.एस.सोरी, जिला सांख्यिकी अधिकारी सिप्रियानुस कुजूर सहित सभी जनपद पंचायत के सीईओ और संबंधित विभाग के अधिकारी, अभियंता एवं तकनीकी सहायक उपस्थित थे।

11-10-2019
केशकाल में निकली गांधी विचार पदयात्रा, उमड़ा जनसैलाब

कोंडागांव। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार ब्लॉक कांग्रेस कमेटी केशकाल के आह्वान पर 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक गांधी विचार पदयात्रा निकाली जा रही है। इसी कड़ी में आज गांधी विचार पदयात्रा का शुभारंभ किया गया। केशकाल विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण संतराम नेताम के नेतृत्व में शुक्रवार को केशकाल विकासखंड के ग्राम पंचायत बड़ेठेमली से ग्राम पंचायत अरण्डी तक गांधी विचार पदयात्रा निकाली गई। इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को सुनने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी केशकाल के सभी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 

 

12-09-2019
बस्तर में इसी साल हासिल किया जाएगा सौ फीसद टीकाकरण का लक्ष्य : स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव

रायपुर। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि बस्तर अंचल में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को इसी वर्ष हासिल किया जाएगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और हजारों मितानिनों के हौसले के बल पर हम इस लक्ष्य को हासिल करेंगे। सिंहदेव आज जगदलपुर के कृषि महाविद्यालय स्थित प्रेक्षागृह में 'आदिवासी अंचलों में टीकाकरण के सुदृढ़ीकरण' के लिए आयोजित एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यशाला में बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष और विधायक बस्तर लखेश्वर बघेल, सांसद बस्तर दीपक बैज, विधायक भानुप्रतापपुर मनोज मंडावी और महापौर जतिन जायसवाल विशेष रूप से मौजूद थे। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मैदानी क्षेत्रों की तुलना में बस्तर अंचल की भौगोलिक, सामाजिक और पारम्परिक परिस्थितियां भिन्न हैं। ये परिस्थितियां कठिन हैं, लेकिन अंसभव नहीं है। जब हमने इन क्षेत्रों के गांवों में राशन पहुंचा दिया है, सुकमा जैसे जिले में जैपनीज इनफ्लाइटिस के 70 हजार टीके लगा सकते हैं और जब हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ता और मितानिन कठिन परिस्थितियों में काम कर 70 प्रतिशत टीकाकरण कर सकते हैं तो मुझे दृढ़ विश्वास है कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता है।  कार्यशाला में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने बस्तर अंचल में काम कर रहे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को विशेष प्रोत्साहन देने की मांग की। स्वास्थ्य मंत्री ने उनकी मांग पर विचार करने की बात कही। आदिम जाति कल्याण, स्कूल शिक्षा तथा बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण अंचलों में टीकाकरण को लेकर अनेक भ्रांतियां है। टीकाकरण के कारण यदि कभी किसी बच्चे को बुखार आ जाए अथवा दर्द हो जाए तो लोग टीकाकरण से बचना चाहते हैं। ऐसी परिस्थितियों में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग की सचिव  निहारिका बारिक सिंह ने कार्यशाला में बताया कि हर साल छत्तीसगढ़ में 6 लाख 22 हजार बच्चे पैदा होते हैं। इन सभी बच्चों तक पहुंचना हमारा लक्ष्य है। कार्यशाला को भानुप्रतापपुर विधायक मंनोज मंडावी और भारत में  यूनिसेफ के प्रतिनिधि भृगु कपूरिया ने भी सम्बोधित किया। कलेक्टर कोण्डागांव  नीलकंठ टेकाम, कलेक्टर कांकेर केएल चौहान, सुकमा कलेक्टर चंदन कुमार ने भी शत-प्रतिशत टीकाकरण को लेकर अपने विचार रखे। कार्यशाला में कमिश्नर बस्तर अमृत कुमार खलखो, संचालक स्वास्थ्य नीरज बंसोड़, संचालक राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन डॉ. प्रियंका शुक्ला, कलेक्टर बस्तर डॉ. अय्याज तम्बोली, कलेक्टर नारायणपुर पीएस एल्मा, कलेक्टर बीजापुर केडी कुंजाम, डॉ. टीआर चटर्जी, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के जनजातीय विशेषज्ञ तथा राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर सहित स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला, चिकित्सक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और मितानिन उपस्थित थे।

28-02-2019
मुखयमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी विकास प्राधिकरण में की अध्यक्ष और उपाध्यक्षों की नियुक्ति

रायपुर। मुखयमंत्री भूपेश बघेल ने सरगुजा में आदिवासी विकास प्राधिकरण बस्तर के आदिवासी विकास प्राधिकरण और मध्य क्षेत्र  आदिवादी विकास प्राधिकरण के लिए  एक - एक  अध्यक्ष और दो दो उपाध्यक्षों की  नियुक्ति की है।  सरगुजा के आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह को बनाए गए है।  उपाध्यक्ष  बृहस्पति  सिंह और गुलाब कमरो को बनाया गया है बस्तर  क्षेत्र  के आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल और उपाध्यक्ष  संतराम नेताम तथा  विक्रम मांडवी को बताए गए हैं।  इस  प्राधिकरणों के अध्यक्ष को  केबिनेट मंत्री और  उपाध्यक्षों  को  राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804